ध्वनि भानुशाली का जीवन परिचय | dhvani bhanushali biography in hindi

ध्वनि भानुशाली भारत की एक प्रसिद्ध प्लेबैक सिंगर हैं । उन्होंने कई फिल्मों से लेकर विभिन्न प्रकार के एल्बम गाने गाय हैं । जिस कारण उनकी प्रसिद्धि भारत में बढ़ रही है । बायोग्राफी के इस भाग में हम उनके गायन कैरियर को पूर्ण रूप से रूपांतरण करेंगे । और हर एक छोटी घटना का इस लेख बताया जायेगा । हमारा यह संपूर्ण प्रयास रहेगा कि, आपके सभी प्रश्नों के उत्तर इसी एक लेख से मिल जाए । जिससे आपको अन्य प्रकाशित लेखों पर जाने की आवश्यकता ना पड़े । तो चलिए फिर, आगे विस्तार पूर्वक समझते हैं ।

ध्वनि भानुशाली ने शुरुआत बतौर म्यूजिक एल्बम “वास्ते” साल 2018 में प्रसिद्धि पाई है । उन्होंने यूट्यूब पर अपनी सिंगिंग के बदौलत ‘वास्ते’ सॉन्ग पर 1.3B बिलियन का आंकड़ा चंद ही दिनों में क्रॉस कर दिया । इसके अलावा उन्होंने, “हम जीतेंगे”, “बच्ची”, “राधा”, “नयन”, “तुमसे मिलना” इत्यादि कई एल्बम प्रकाशित किए । जो की सोशल मीडिया से लेकर अन्य जगहों पर सर्वाधिक प्रसिद्धि का कारण बने ।

इसके पश्चात इन्होंने अपनी गायकी का हुनर बॉलीवुड सॉन्ग में दिखाया । इन्होंने बॉलीवुड सॉन्ग “दिलबर“, “लैला“, “बेख्याली” जैसे सुपरहिट गाए है । ध्वनि बॉलीवुड में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब हुए । बता दे, ध्वनि भानुशाली एक उभरती हुई सिंगर है । जो लगातार अपने कैरियर को विस्तार कर रही हैं । उनकी उम्र महज 21 वर्ष की है । लेकिन उन्होंने इस उम्र में अपना एक बड़ा मुकाम हासिल किया है ।

TABLE OF CONTENT दिखाओ

ध्वनि भानुशाली का जीवन परिचय {Dhvani Bhanushali Biography}

ध्वनि भानुशाली भारत की एक प्लेबैक सिंगर है । जिन्होंने बॉलीवुड से लेकर कई म्यूजिक वीडियो में अपनी आवाज़ दी है । इनका जन्म 2 जून 1998 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ । इनके पिता “विनोद भानुशाली” ग्लोबल मार्केटिंग एंड मीडिया पार्टनरशिप टी सीरीज के एक अध्यक्ष हैं । और इनकी माता “रिंकू भानुशाली” परिवार संभालने में मदद करते हैं । ध्वनि ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के प्राइवेट स्कूल से की । उसके बाद यह “एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमी मुंबई” कॉलेज में दाखिला लिया । और वहां से कॉमर्स व इकोनॉमी में स्नातक कंप्लीट किया । बता दे, ध्वनि की एक छोटी बहन है । जिसका नाम “दिया भानुशाली” है ।

ध्वनि भानुशाली का प्रारंभिक जीवन काल {Dhvani Bhanushali’s Early Life}

ध्वनि भानुशाली का बचपन खुशियों से भरा रहा है । क्योंकि उनका परिवार आर्थिक रूप से मजबूती रहा है । उन्होंने अपनी पढ़ाई के साथ-साथ सिंगिंग को भी जारी रखा । और महज 13 वर्ष में ही “Dhvani Bhanushaliयूट्यूब चैनल खोल लिया । जिसमें वह गाने गाकर अपलोड करते रहती थी । धीरे-धीरे उनकी प्रसिद्धि बढ़ने लगी । पहचान पढ़ने के उन्होंने कई वीडियो संगीत लॉन्च कर दिया । जो की यूट्यूब पर सर्वाधिक देखा गया । फिर इन्होंने बॉलीवुड संगीत में गाने का मौका मिला । और आज यह एक प्रसिद्ध सिंगर है ।

ध्वनि भानुशाली की पसंद की वस्तुएं {Dhvani Bhanushali’s Favorite Things}

जैसा आपको कि पता है, ध्वनि भानुशाली एक सेलिब्रिटी हैं । और फैंस अपने सेलिब्रिटी की हर छोटी सी बातों पर डिटेल रखते हैं । बात करें, ध्वनि के पसंद की तो उन्हें एक अभिनेता के तौर पर “शाहरुख खान” बहुत ही पसंद है । तथा अभिनेत्री के तौर पर “आलिया भट्ट“, “करीना कपूर” इत्यादि उनकी फेवरेट है । उन्हें बतौर और गायक कार के रूप में “श्रेया घोषाल” और “अरिजीत सिंह” बहुत ही अच्छे लगते हैं ।

ध्वनि भानुशाली की कुल संपत्ति व कार कलेक्शन {Dhvani Bhanushali’s net worth and car collection}

ध्वनि भानुशाली इन दिनों खासा चर्चे में रहती हैं । वह एक बॉलीवुड गाने के लिए 7 से 8 लाख रुपए जांच करती हैं । बता दें, ध्वनि भानुशाली इंडस्ट्री में काफी समय से हैं । जिस कारण उनके पास 15 करोड़ से अधिक रुपए की संपत्ति है । और उनके पास ऑडी q7 तथा बीएमडब्ल्यू {BMW} कार उपलब्ध है ।

ध्वनि भानुशाली की शारीरिक रूपरेखा व डायट प्लान {Physical profile and diet plan of Dhvani Bhanushali}

ध्वनि भानुशाली एक बेहतर सिंगर होने के साथ बहुत ही खूबसूरत और मॉडल की तरह दिखती हैं । बता दे उनकी पैर से सर तक की लंबाई 168 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 6 इंच है । वजन 55 किलो तक मापा गया है । शारीरिक माप में छाती का आकर 33 इंच, कमर का आकर 28 इंच और कूल्हों का आकर 34 इंच का है । जो की उन्हे बेहतरीन मॉडल बनाता है । उनकी आंखें काली है । बाल लंबे काले और स्ट्रेट है । नाक लंबी सीधी है । और उनका फेस स्ट्रक्चर अबुल (ovel) आकर का है । उन्हें 6 नंबर का जूता लगता है ।

ध्वनि भानुशाली एक फिटनेस प्रेमी इंसान है । और वह अपनी दिनचर्या को बेहद कंट्रोल में रखती हैं । बता दें, वह एक अच्छी सिंगर होने के साथ बहुत ही सुंदर दिखाई देती हैं । जिसके लिए वह डेली वर्कआउट जिम और फ्लैक्सिबिलिटी से जुड़े कार्यक्रमों को डेली रूटीन में शामिल रखती हैं । बता दें, वह सुबह उठ कर 2 गिलास गुनगुना पानी पीती है । उसके बाद वह दलिया, फ्रेंड फल खाना पसंद करती हैं । साथ में वह विभिन्न प्रकार के जूस भी इस्तेमाल करती हैं ।

दोपहर के नाश्ते में वह गेहूं तथा आलू से बनी चीजों का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करती । इसके बचाए बहुत नाचनी रोटी हरी सब्जी आदि खाना पसंद करती हैं । वह फिटनेस में इतना ध्यान देती है । कि वह मीठा भी बहुत कम खाती हैं । शाम के समय बहुत सबसे कम खाती हैं । वह अधिकतर फ्रूट सलाद जूस आदि हल्के खाने को ग्रहण करती है । जिस कारण ऐसी सुंदर दिखाई देती है ।

dhvani bhanushali
प्रोफेसन {profetion}गायककार
नाम {name}ध्वनि भानुशाली
निक्कनेम {nickname}ध्वनि
जन्मतिथि {date of birth}2 जून 1998
जन्मस्थान {birth place} मुंबई महाराष्ट्र
प्रसिद्ध सॉन्ग {famous song}वास्ते , दिलबर
राष्ट्रीयता {nationalty}भारतीय
वैवाहिक स्थिति {marital status}सिंगल
बॉयफ्रेंड {boyfriend}नहीं है
राशि {ziodick}मिथुन
धर्म {riligion}हिन्दू
माता {mother}रिंकू भानुशाली
पिता {father}विनोद भानुशाली
बहन {sister}दिया भानुशाली
शौक {hobby}सिंगिंग , घूमना
ध्वनि भानुशाली का गायककार के रूप में कैरियर {Dhvani Bhanushali’s career as a singer}

ध्वनि भानुशाली ने अपने कैरियर की शुरुआत बतौर एल्बम के रूप में की थी । उन्होंने साल 2018 में “गुरु रंधावा” के साथ “इशारे तेरे” गाने में सहयोग किया । जो की सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हुआ था । लेकिन सर्वाधिक क्रेडिट गुरु रंधावा को मिला । इसके अलावा गुरु रंधावा और ध्वनि भानुशाली में इसमें कैमियो भी किया । जिससे यूट्यूब पर टी-सीरीज पर रिलीज किया गया । और अभी वर्तमान में 557m मिलियन व्यू प्राप्त कर चुका है । यह एक हिंदी रीमिक्स पंजाबी सॉन्ग है । जो की 13.1m मिलियन लाइक के साथ यूट्यूब पर सर्वाधिक देखा गया ।

इसके अलावा इन्होंने “वीरे दी वेडिंग” फिल्म में “वीरे” सॉन्ग को गाया । जो की फिल्म में सफलता दिलाने में कामयाब हुआ । यह फिल्म हास्य कॉमेडी श्रृंखला पर आधारित रही थी । जिसमें गाने को सर्वाधिक पसंद किया गया । हालांकि, यह गाना ध्वनि भानुशाली को सफलता ना दिला सका । लेकिन यह उनका बॉलीवुड में कैरियर बनाने में कामयाब रहा।

इन्होंने फिल्म “सत्यमेव जयते” जो की “जॉन अब्राहम” की एक्शन फिल्म थी । एक आइटम डांस के लिए गाना गया । जिसमें “नोरा फतेही” ने आइटम डांस किया । इनका गाना “दिलबर” यूट्यूब पर सर्वाधिक देखा जाने वाला गाना बना । और यह इनके बॉलीवुड कैरियर की सबसे बड़ी सफलता रही । जिसे 1.3B बिलियन लोग देख चुके हैं । जिसे 4.7m लाइक मिले हैं । हालांकि, इस गाने में “नेहा कक्कड़” ने भी अपनी आवाज़ दी है । और ध्वनि भानुशाली के सहयोग से यह गाना सर्वाधिक ट्रेंड पर चल रहा है । बात करें, फिल्म की तो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर मिला जुला रिस्पांस दे पाई थी ।

साल 2018 में, फिल्म “कबीर सिंह” ने ध्वनि भानुशाली में “बेखयाली” सॉन्ग गाया । जो की एक सैड सॉन्ग रहा है । लेकिन यह सर्वाधिक प्रचलित हुआ । और इसकी लोकप्रियता आप यहां से लगा सकते हैं । कि आज भी यह सॉन्ग ट्रेंड पर है । बता दे, इससे अभी तक 430m मिलियन व्यू तथा 3.1m लाइक मिल चुके हैं । जो की इसकी सफलता को दर्शा रहा है । फिल्म “कबीर सिंह” सुपर डुपर हिट रही । और ‘बेखयाली सॉन्ग’ को खूब पसंद किया गया ।

फिल्म “मरजवान” में जो की एक सुपर डुपर हिट फिल्म थी । उसमे इन्होंने “तुम ही आना” गाने में जुबिन नौटियाल के साथ सहयोग किया । जो की सर्वाधिक प्रचलित हुआ । फिल्म मरजवान बॉक्स ऑफिस पर हिट रही । और इसमें उपस्थित गाना “तुम ही आना” यूट्यूब पर सर्वाधिक देखा गया । इससे आज 738m मिलियन व्यू तथा 4m मिलियन लाइक मिल चुके हैं । और प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहा है ।

ध्वनि भानुशाली द्वारा गाए गए अन्य भाषा में गाने {Songs in another language sung by Dhvani Bhanushali}

ध्वनि भानुशाली ने हिंदी भाषा के अलावा तेलुगू तथा मलयाली भाषा में भी गाने गए हैं । “साइको सैया” जो की तेलुगू भाषा में गया गया । एक प्रसिद्ध सॉन्ग है । जिसे साउथ इंडिया में सर्वाधिक पसंद किया गया । इसके अलावा इन्होंने “काढाल”, “साइको“, “धूमम” तमिल भाषा में इत्यादि सॉन्ग साउथ की फिल्मों में गाए गए हैं । जो की इन्हें साउथ में पहचान दिलाने में कामयाब हुए । हालांकि, यह सॉन्ग सभी तमिल, भाषा मलयाली तथा कन्नड़ भाषा में है । और इन्हें साउथ में सर्वाधिक पसंद किया जा रहा है । यूट्यूब पर यह अलग-अलग चैनल पर अपलोड किए गए हैं ।

dhvani bhanushali
ध्वनि भानुशाली के कुछ प्रसिद्ध एल्बम और सफलता {Some famous albums and success of Dhvani Bhanushali}

ध्वनि भानुशाली ने साल 2019 में “वास्ते” सॉन्ग गाया । जिसे इन्होंने “तनिष्क बागची” का सहयोग से निर्मित किया । बता दें, यह इनके कैरियर का सबसे बड़ा हिट सॉन्ग है । जो की एकल रूप में है । सॉन्ग में इन्होंने लव स्टोरी ट्रायंगल दिखाते हुए कैमियो किया है । और इसे यूट्यूब पर 1.4B बिलियन लोग देख चुके हैं । तथा इस सॉन्ग के साथ-साथ वीडियो में किए गए अभिनय के भी सराहना की गई है । बता दें, इसे अभी तक 11m मिलियन लाइक मिल चुके हैं । जो की यूट्यूब पर आज भी सर्वाधिक ट्रेंड पर है ।

इसी प्रकार इन्होंने “नयन” सॉन्ग को गाया । जो की t-series पर रिलीज किया गया । यह सॉन्ग भी ‘वास्ते’ सॉन्ग की तरह प्रदर्शित किया गया । इसमें इन्होंने कॉलेज लड़की का किरदार निभाते हुए सॉन्ग को गाया है । जिसे यूट्यूब पर 289m मिलियन व्यू मिल चुके हैं । 3.1m मिलियन लाइक मिली है । जो इसकी सफलता में चार चंद लगा रहा है ।

इसके अलावा इन्होंने “लेजा”, “मैं हूं तेरी”, “बच्ची”, “राधा”, “मेरी यारी”, “कैंडी”, “मेहंदी” जैसे सॉन्ग गए हैं । और सभी यूट्यूब प्लेटफार्म पर प्रकाशित किए गए बता दें इन दिनों ध्वनि भानुशाली के सभी गानों को खूब पसंद किया जाता है । लेकिन उपयुक्त चर्चा में केवल सर्वाधिक प्रचलित गानों की ही चर्चा की गई है । ध्वनि भानुशाली कम उम्र में स्टार बनने वाली एक बहुत ही सुंदर लड़की हैं । और वह जल्द अपने काम को बढ़ा रही हैं । यकीनन वह सफलता की नई बुलंदियों को छूवेंगी ।

ध्वनि भानुशाली के फ्यूचर प्लान व सॉन्ग {Dhvani Bhanushali’s Future Plan and Song}

ध्वनि भानुशाली इन दिनों की सबसे कम उम्र की सिंगर हैं । जिन्होंने जल्द ही मुकाम का पा लिया है । अतः उनके नए गानों की सभी को चाहत रहती है । वह इन दिनों गुजरात में “ना तू जा” सॉन्ग के लिए शूटिंग कर रही हैं । और जल्द ही वह t-series के सहयोग से अपने सॉन्ग को रिलीज करेंगे । एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने अपनी फ्यूचर प्लान को बताया उन्होंने कहा कि, वह नए-नए गाना चाहती । और जल्द ही वह बॉलीवुड से लेकर सभी इंडस्ट्री के लिए गाना गाना गायेंगी । उन्होंने ब्रांड से जुड़ने के लिए इशारा किया । और उन्होंने कहा वह सभी प्रकार के ब्रांड के साथ सहयोग करेंगे ।

ध्वनि भानुशाली एक ब्रांड अंबेडकर व विज्ञापन के रूप में {Dhvani Bhanushali as a Brand Ambedkar and Advertisement}

ध्वनि भानुशाली तथा उनके कई अन्य कलाकार जैसे गुरु रंधावा तथा अन्य 12 कलाकारों को t-series ने सहयोग के रूप में प्रचार किया । तथा “टेक मार्क कंपनी” ने ध्वनि भानुशाली के साथ-साथ कई कलाकारों को ब्रांड एम्बेसडर के रूप में नियुक्त किया । हालांकि, अभी ध्वनि न एक भी ऐड विज्ञापन में काम नहीं किया है । लेकिन वह अपने फ्यूचर प्लान में ऐड विज्ञापन शामिल करेंगे । क्योंकि उन्होंने इसे एक इंटरव्यू के दौरान बताया था ।

ध्वनि भानुशाली के अनसुने तथ्य {Unheard facts of Dhvani Bhanushali}
  • @ ध्वनि भानुशाली ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि, “तनिष्क बागची” मेरे गुरु हैं । और मेरा अधिकतर कैरियर उन्ही के साथ बना है । जिसके लिए मैं उनका सम्मान करती हूं ।
  • @ ध्वनि का एकल सॉन्ग “वास्ते” उनके कैरियर का सबसे अधिक देखे जाने वाला सॉन्ग है । जिसे 1.3B बिलियन से अधिक लोग देख चुके हैं । और यह आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है ।
  • @ ध्वनि भानुशाली ने फिल्म “बद्रीनाथ” की दुल्हनिया में सॉन्ग “हमसफर” में सहयोग दिया । जो की यूट्यूब पर कई रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब हुआ । और इसे अभी तक जिससे 298m मिलियन व्यू और 1.3m मिलियन लाइक मिल चुके हैं ।
  • @ ध्वनि भानुशाली अपने गाने को प्रमोट करने के लिए यूट्यूब तथा लाइव कॉन्सर्ट का सहारा लेते हैं । जिसके लिए वह कभी-कभी “द कपिल शर्मा” शो पर भी जाती हैं । और अपने गाने का प्रमोशन करती हैं ।
  • @ वह भारत में सबसे कम उम्र की सिंगर के रूप में गिनी जाती है । जिन्होंने बड़ी ही जल्दी इतनी अधिक सफलता प्राप्त की है ।
आखिरी शब्द {last word}

बता दे, ध्वनि भानुशाली एक उभरती हुए स्टार है । और उन्होंने अभी-अभी अपने कैरियर की शुरुआत की है । जैसे जैसे वह नए-नए प्रोजेक्ट करेंगे । उनके विषय में जानकारी बढ़ती जाएगी । ध्वनि भानुशाली का जीवन परिचय | dhvani bhanushali biography in hindi का लेख आपको कैसा लगा नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर अपनी राय दें । उपस्थित जानकारी के अनुसार इस लेख को पर्याप्त जानकारी से परिपक्व किया गया है । यकीनन आपके सवालों पर यह जरूर खरा उतरेगा । यदि आप हमसे कॉन्टैक्ट करना चाहते तुम्हारे कॉन्टैक्ट पेज पर जाएं ।

ये भी पढे …… शान (गायककार) का जीवन परिचय | Shaan Biography In Hindi

कौन है ध्वनि भानुशाली और वह इतनी छोटी उम्र में क्यों सर्वाधिक प्रचलित है ?

ध्वनि भानुशाली भारतीय प्लेबैक सिंगर है । जिन्होंने एल्बम से लेकर फिल्मों में भी कई गाने गए हैं । उनका एल्बम “वास्ते” तथा फिल्म में गाया गया गाना “दिलबर” उनकी कैरियर की सबसे बड़ी सफलता में जीना जाता है । इसी वजह से वह कम उम्र में ही सर्वाधिक प्रचलित है ।

ध्वनि भानुशाली के माता-पिता भाई-बहन और बॉयफ्रेंड का नाम का क्या नाम है ?

ध्वनि भानुशाली के माता का नाम “रिंकू भानुशाली” पिता का नाम “विनोद भानुशाली” तथा बहन का नाम “दिया भानुशाली” है । आपको बता दें, अभी वह एक कम उम्र की लड़की हैं । और उनका कोई भी अफेयर नहीं है । और ना ही उनका कोई बॉयफ्रेंड है ।

ध्वनि भानुशाली के पास कितनी कुल संपत्ति है और कौन सी कार उपलब्ध है ?

ध्वनि भानुशाली के पास कुल 15 करोड़ से अधिक की संपत्ति है । और उनके पास बीएमडब्ल्यू तथा ऑडी q7 कर उपस्थित है ।

ध्वनि भानुशाली ने अपनी शिक्षा कहां से ली और उन्होंने कितनी पढ़ाई की है ।

ध्वनि भानुशाली ने “एचआर ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स मुंबई कॉलेज” से कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स स्नातक किया है ।

ध्वनि भानुशाली सर्वाधिक किस गाने के लिए पसंद की जाती हैं ?

वर्तमान में ध्वनि भानुशाली सर्वाधिक ‘वास्ते’ तथा ‘दिलबर’ के लिए सर्वाधिक पसंद की जाती है ।

1 thought on “ध्वनि भानुशाली का जीवन परिचय | dhvani bhanushali biography in hindi”

Leave a Comment