जय भानुशाली का जीवन परिचय | jay bhanushali biography in hindi

जय भानुशाली टेलिविज़न के एक मॉडल, एंकर, प्रतियोगी और फिल्मी अभिनेता है । बायोग्राफी के इस भाग में हम उनके कैरियर के विभिन्न पड़ावों को विस्तार पूर्वक लिखेंगे । हम अपने पाठको के लिए हमेशा बेहतर, अच्छा और विस्तार से समझने का प्रयास करते हैं । जिससे एक ही लेख के जरिए सारी जानकारी आपको मिल जाए । और अन्य प्रकाशित लेखों पर आपको जाने की आवश्यकता ना पड़े । जिससे आपका कीमती समय बचे । और यह जानने का प्रयास करेंगे कि, उनके जीवन में कितने संघर्ष जुड़े रहे । 

जय के जीवन से जुड़े सभी प्रमुख घटनाओं को यहां पर लिखित रूप में उतारा जाएगा । यकीनन आपके सवाल भी इन्हीं प्रमुख घटनाओं के इर्द-गिर्द उपस्थित हैं । और आपके सभी सवालों का इस एक के एक लेख के जरिए समाधान मिल जाएगा । यह लेख जय भानुशाली से जुड़ी जानकारी से परिपक्व है । और हर एक पाठक के लिए पर्याप्त जानकारी, पर्याप्त सामग्री का एकरीकरण है । यकीनन यह आपके प्रश्नों के उत्तर पर खरा उतरेगा ।

जय भानुशाली को टेलिविज़न में कसौटी जिंदगी में निभाए गए किरदार “अरिजीत” तथा एकता कपूर के सीरियल क़यामत में “नीव शेरगिल” के रूप में जानते हैं । इसके अलावा यह विभिन्न टेलिविज़न धारावाहिकों का हिस्सा रहे हैं । जिसमें इन्होंने अपने अभिनय का प्रदर्शन किया ।

जय भानुशाली को विभिन्न रियलिटी शो में “एंकर” तथा “प्रतियोगी” के रूप में भी जाना जाता है । इन्होंने “डांस इंडिया डांस” के सभी सीजन में बतौर एंकर काम किया । तथा टेलिविज़न रियलिटी शो “नाच बलिए”, “फेयर फैक्टर” तथा “खतरों के खिलाड़ी” जैसे रियलिटी शो में बतौर कंटेस्टेंट के रूप में देखे गए ।

इसके अलावा इन्हें फिल्मों में “हेट स्टोरी 2” तथा “एक पहेली लीला” सुपरहिट फिल्मों के लिए भी जाना जाता है । इन्होंने इन फिल्मों में अभूतपूर्व योगदान दिया है । और मुख्य पात्र के रूप में चुने गए । जिस कारण जय भानुशाली भारत में एक प्रसिद्ध हस्ती के रूप में गिने जाते है ।

Table of Contents

जय भानुशाली का जीवन परिचय [jay Bhanushali Biography]

jay bhanushali

जय भानुशाली भारत के प्रसिद्ध अभिनेता और टेलिविज़न प्रस्तोता हैं । जय का जन्म 25 दिसंबर 1984 को बुधवार के दिन अहमदाबाद गुजरात भारत में हुआ । इन्होंने अपने प्रारंभिक शिक्षा गुजरात के प्राइवेट स्कूल से की । उसके बाद यह मुंबई आ गए । और मुंबई के “बीपीएम हाई स्कूल” में आगे की पढ़ाई को जारी रखा । बाद में इन्होंने मुंबई कॉलेज से स्नातक किया । इनके पिता “श्री भानुशाली” बैंक डिपार्टमेंट में एक अध्यक्ष के रूप में कार्यरत रहे है । तथा माता अनु भानुशाली ग्रहणी थी । बता दें, जय भानुशाली की एक बड़ी बहन “हेतल भानुशाली” है ।

जय भानुशाली का प्रारंभिक जीवन [Early Life of jay Bhanushali]

 

जय भानुशाली का प्रारंभिक जीवन खुशियों से भरा रहा है । वह धन संपदा से संपन्न रहे हैं । उनके पिता बैंक डिपार्टमेंट के एक अध्यक्ष के रूप में थे । जिस कारण उनकी माली हालत अच्छी रही है । वह शुरू से ही मॉडल और अभिनेता बनना चाहते थे । जिस कारण उन्होंने अपना कैरियर एक मॉडल के रूप में संयुक्त शुरू किया । और मुंबई के विभिन्न रैंप वॉक शो में “रैंप वॉक” करते देखे गए । इसके अलावा उन्होंने विभिन्न टेलिविज़न धारी का धारावाहिकों में ऑडिशन दिया । जिसके बाद उन्हें साल 2005 में कसौटी जिंदगी में ‘अरिजीत’ का किरदार करने को मौका मिला । और उसके बाद जय भानुशाली ने अपने कैरियर में आगे बढ़ाना ही शुरू कर दिया ।

जय भानुशाली का शारीरिक स्ट्रक्चर व डायट प्लान [Body Structure and Diet Plan of jay Bhanushali]

 

जय भानुशाली प्रसिद्ध होने के साथ-साथ एक मॉडल भी हैं । और उनकी कायाकल्प एक अभिनेता के समान सुंदर और सुडोल है । जय की सर से पैर तक की लंबाई 173 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 8 इंच है । और उनकी और उनका वजन 65 किलोग्राम है । शारीरिक माप की बात की जाए तो, 38 इंच की छाती, 32 इंच की कमर तथा 15 इंच की बाइसेप्स है । जो कि उन्हें एक खूबसूरत सुडौल पुरुष बनाता है । इसके अलावा उनकी आंखें गहरी भूरी हैं । बाल काले और सीधे हैं । तथा नाक सीधी और फेस स्ट्रक्चर गोलाकार है । उन्हें 7 नंबर का जूता लगता है ।

जय भानुशाली बैलेंस डायट लेना पसंद करते हैं । वह 15 सालों से लगातार जिम में मेहनत कर रहे हैं । हालांकि वह हैवी वेट अवॉइड करते हैं । और छोटी और बैलेंस जिम ट्रेनिंग लेते हैं । वह नाश्ते में प्रोटीन से भरी वस्तुएं, सलाद, चने, अंडा, दूध इत्यादि का सेवन करते हैं । तथा दोपहर में वह हरि सब्जी, दाल, चावल और चपाती का इस्तेमाल करते हैं । शाम के नाश्ते में वह अधिकतर जूस फ्रूट नट का उपयोग करना नहीं भूलते हैं ।

 
जय भानुशाली का लव अफेयर व शादी [jay Bhanushali’s love affair and marriage]

jay bhanushali with wife

 

किसी फिल्मी स्टोरी की से कम नहीं है जय भानुशाली की लव स्टोरी । बता दें, जय भानुशाली ने टेलिविज़न की मशहूर एक्ट्रेस “माही विज” से विवाह किया है । उन्होंने एक पार्टी के दौरान माही से मुलाकात की । जिसके दौरान उनमें आपस में बातचीत हुई । लेकिन शुरुआत के दिनों में माही ने जय भानुशाली को भाव नहीं दिया । जिससे वह काफी इंप्रेस हुए । क्योंकि लड़कियां जय भानुशाली से अक्सर जल्दी फ्लैट हो जाती है । लेकिन माही के भाव ना देने की वजह से उन्हें वह बहुत लगी । जिसका कारण उन्होंने इस सिलसिला को आगे पढ़ाया । और वह साल 2011 में चुपके से विवाह कर लिया । लेकिन इसकी पोल साल 2012 में एक दोस्त की पार्टी के दौरान खुल गई । उसके बाद जय भानुशाली ने आधिकारिक तौर पर विदेश जाकर क्रिश्चियन अंदाज़ में 4 साल बाद माही विज से विवाह किया ।

अब इन दो दंपति की 3 संतान हैं । जिसमें से 2 संतान अडॉप्ट हैं । उन्होंने पिछले 9 सालों से “राजवीर” और “खुशी” नामक तो संतानों को अडॉप्ट करके पाल रहे है । जो की उनके कर्मचारी के बच्चे हैं । बता दे, हाल ही में माही ने “तारा” नामक लड़की को जन्म दिया है । जो की उनकी खुद की बेटी है । और इन दोनों दंपत्ति अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं । और अपनी लाइफ में बहुत ही खुश है ।

जय भानुशाली की पसंद की वस्तुएं [jay Bhanushali’s Favorite Things]
 

वैसे जय भानुशाली खाने के मामले में एक बैलेंस डायट लेना पसंद करते हैं । लेकिन उनके अनुसार उन्हें “पानी पुरी” खाना बहुत ही अच्छा लगता है । और बता दे, अभिनेता के रूप में वह “अक्षय कुमार” को बहुत ही पसंद करते हैं । उन्हें एक्ट्रेस “बिपाशा बसु” बहुत ही पसंद है । जय को घूमने का शौक है । जिसके कारण उनकी फेवरेट प्लेस “लद्दाख” है । वह अक्सर काले कलर के कपड़े पहना पसंद करते हैं । क्योंकि उनका फेवरेट कलर काला है ।

 
 
नाम [name]जय भानुशाली
निक्कनेम [nickname]जय
प्रोफेसन [profettion]माडल , अभिनेता, एंकर
फिल्मी डेब्यू [film debut]2014 [हेट स्टोरी 2 फिल्म मे “अक्षय बेदी”]
टेलीविज़न डेब्यू [television debut]2005 [कसौटी जिंदगी मे “अरिजीत” किरदार मे]
प्रसिद्ध रोल [famous role]सीरियल क़यामत में “नीव शेरगिल” के रूप मे
जन्मस्थान [birth place ]अहमदाबाद गुजरात भारत
जन्मतिथि [date of birth]25 दिसंबर 1984 [बुधवार]
राष्ट्रीयता [nationalty]भारतीय
वैवाहिक स्थिति [marital status]विवाहित
पत्नी [wife]माही विज
बच्चे [child]बेटा – राजवीर [अडॉप्ट]
बेटी – खुशी [अडॉप्ट]
बेटी – तारा [8 अगस्त 2019 जन्म लिया]
राशि [ziodick]मकर राशि
उम्र [age]38 वर्ष
धर्म [riligion]हिन्दू
शौक [hobby]घूमना, वीडियो गेम खेलना , पेंटिंग करना
माता [mother]अनु भानुशाली
पिता [father]श्री भानुशाली
बहन [sister]हेटल भानुशाली

 

जय भानुशाली की कुल संपत्ति व कार कलेक्शन [jay Bhanushali’s net worth and car collection]

 

जय भानुशाली लंबे समय से टेलिविज़न व फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं । जिस कारण उन्होंने अपनी संपत्ति में भी बढ़ोतरी की है । बता दें, जय की कुल संपत्ति 21m मिलियन डॉलर है । और वह 1 महीने में 15 लाख रुपए कमा लेते हैं । तथा उनकी साल की इनकम 22 करोड़ से अधिक हो जाती है । उनके पास “फोर्ड इक्वेटर”व “ऑडी a6” आदि लग्जरी कार उपलब्ध है । और उन्होंने मुंबई में एक विला भी ले रखा है ।

jay bhanushali family

जय भानुशाली को मिले पुरस्कार [Jai Bhanushali received awards]

 
  • 1 – @ साल 2008 में धारावाहिक ‘क़यामत’ के लिए “इंडियन टेली अवार्ड फॉर बेस्ट एक्टर इन अ सपोर्टिंग रोल” का पुरस्कार दिया गया ।
  • 2 – @ ‘डांस इंडिया डांस’ रियलिटी शो के लिए साल 2011 वह 2012 में “जी रिश्ते अवार्ड फॉर फेवरेट एंकर” के अवार्ड से सम्मानित किया गया ।
  • 3 – @ एकता कपूर की धारावाहिक ‘क़यामत’ के लिए साल 2007 में जय को “इंडियन टेली अवार्ड फॉर बेस्ट फ्रेश न्यू फेस” का पुरस्कार मिला ।
  • 4 – @ रियलिटी शो ‘नच बलिए’ के लिए साल 2013 में “स्टार परिवार अवार्ड फॉर फेवरेट प्रतियोगी” के अवार्ड से नवाजा गया ।

 

जय भानुशाली पर लगे विवाद [Controversy over jay Bhanushali]

 

जब भानुशाली का परिवार उस समय विवादो के घेरों पर आ गया । जब उनकी बेटी ने जन्म लिया । उसके बाद मीडिया में खबरें उड़ने लगी की । वह अडॉप्ट किए हुए बच्चों को ध्यान नहीं देती हैं । और उन्हें इग्नोर करती हैं । इस बात को मीडिया में खूब उछाला गया । जय भानुशाली ने मीडिया के सामने आकर इंटरव्यू दिया । और जिसमे उन्होंने कहा की वह अपने तीनों बच्चों को बराबर प्यार करते हैं । कृपया करके ऐसे मुद्दे उठाकर हमें बदनाम ना करें ।

फिल्म “हेट स्टोरी 2” के दौरान जब उन्होंने अपनी कोस्टार “सुरवीन चावला” के साथ इंटिमेट सीन किया । उसके पश्चात उनकी पत्नी ‘माही विज’ से अनबन की खबरें आने लगी । इन खबरों ने मीडिया पर खूब जोर पकड़ा । हालांकि कुछ समय बाद यह खबर ठंडी पड़ गई ।

 
जय भानुशाली द्वारा किए गए टीवी सीरियल में अभिनय [Acting in TV Serials performed by jay Bhanushali]
 

साल 2005 में इन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत टीवी सीरियल “कसौटी जिंदगी” से “अरिजीत” के किरदार में की थी । कसौटी जिंदगी उस समय का सर्वाधिक प्रचलित धारावाहिक रहा । जिसमें “श्वेता तिवारी” ‘प्रेरणा बजाजजेड के रूप में तथा “रोनित रॉय” ‘मिस्टर बजाज’ के रूप में लोगों में खूब प्रसिद्ध हुए । साथ ही में जय भानुशाली इस धारावाहिक के अहम किरदार के रूप में थे । हालांकि इस धारावाहिक में मुख्य श्रेय श्वेता तिवारी को मिला । लेकिन जय भानुशाली के कार की भी सराहना की गई ।

इन्हे एकता कपूर के धारावाहिक “क़यामत” में हम रोल के लिए चुना गया । जिसमें इन्होंने “नीव शेरगिल” की भूमिका निभाई । और इनकी की कोस्टार “पंछी बोरा” के सहयोग ने इस नाटक में चार चंद लगा दिए गए । यह 2007 में एक घरेलू पारिवारिक नाटक के रूप में लोगों के बीच खूब पसंद किया गया । और इसमें “शब्बीर औलिया” भी अहम किरदार में देखे गए । जिस कारण उन्हें भी इस नाटक की सफलता का श्रेय मिला ।

उसके पश्चात इन्हें “धूम मचाओ” नाटक में मुख्य पात्र के रूप में चुना गया । यह एक फतासी कॉमेडी श्रृंखला थी । जिसमें जय भानुशाली अपने किरदार से लोगों को हंसाने में कामयाब हुए । हालांकि, यह सीरियल सर्वाधिक प्रचलित ना हो सका । और जय भानुशाली को पहचान दिलाने में समर्थ रहा ।

इसके अलावा जय को “किस देश में है मेरा दिल“, “गीत पराई हुई“, “कैरी रिश्ता खट्टा मीठा“, “कुमकुम एक प्यारा सा सपना बंधन” नामक सीरियल में कैमियो के रूप में देखे गए । इन्होंने इन सीरियल में छोटे-छोटे व अहम किरदार से लोगों दिल में अपनी जगह बनाई ।

jay bhanushali mother and father

जय भानुशाली एक एंकर के रूप में [jay Bhanushali as an anchor]
 

जय भानुशाली को आप रियलिटी शो का के मुख्य पात्र के रूप में गिन सकते हैं । इन्होंने भारत में अधिकतर रियलिटी शो में एंकरिंग का कार्य किया है । और इन्हें बतौर एंकर बहुत पसंद किया जाता है । उन्होंने 18 से भी अधिक टेलिविज़न रियलिटी शो में बतौर होस्ट के रूप में कम किया ।

जय ने “डांस इंडिया डांस” सीजन 1,2,3,4,5 सभी में बतौर होस्ट के रूप में एंकरिंग करते हुए देखे गए । और इनकी लाइव हंसी मजाक ने लोगों को खूब इंटरटेनमेंट किया । बता दे, डांस इंडिया डांस में बतौर और जज के रूप में “मिथुन चक्रवर्ती”, “रेमो डी’सूज़ा”, “टेरेंस लुईस” और “गीता मां” जैसी डांस गुरु ने लोगों को जज किया । और उन्हें एक नई पहचान दिलाने में मदद की । जिसमें जय भानुशाली को अच्छी एंकरिंग के लिए पुरस्कार भी दिया गया ।

 

इसके अलावा जय भानुशाली ने “मीठी चूड़ी नंबर 1“, “डांस इंडिया डांस”, “डबल डांस इंडिया डांस” सीजन 2, सीजन 3 तथा सीजन 4 आदि में एक एंकर के रूप में नजर आए । जिसमें इन्होंने हंसी मजाक करते हुए शो को एक नई दिशा दी । जिस कारण इस टेलिविज़न शो की सफलता का श्रेय जय भानुशाली को भी दिया गया ।

उन्होंने “द वॉइस इंडिया किड्स”, “सबसे बड़ा कलाकार”, “सुपर डांसर”, “इंडियन आइडल 10”, “सुपरस्टार सिंगर”, “डांस इंडिया डांस”, “लिटिल मास्टर 5” जैसे रियलिटी शो में बतौर एंकरिंग की । बता दें, इन्हें टेलिविज़न में एक एंकर के रूप में सर्वाधिक पहचान मिली है । उन्होंने अपने कैरियर के कई साल एक एंकर के रूप में बताएं हैं । जय भानुशाली एक बहुत ही अच्छे प्रस्तोता हैं । जिसे नकारा नहीं जा सकता है ।

जय भानुशाली एक प्रतियोगी के रूप में [jay Bhanushali as a Contestant]

 

जय भानुशाली ने साल 2007 में “झलक दिखलाजा सीजन 2” में अपनी वाइफ “माही विज” के साथ एक कंटेस्टेंट के रूप में चुने गए । हालांकि, वह शो के विनर नहीं थी । लेकिन उन्होंने आखिरी पड़ाव तक पहुंच कर साबित कर दिया । कि वह एक अच्छे डांसर भी हैं । और उनकी केमिस्ट्री “माहीं विज” के साथ लोगों ने खूब पसंद की गई । बात की जाए शो, कि तो इस शो की विनर “प्राची देसाई” बनी । और बतौर जज के रूप में इस शो में “जितेंद्र”, “मनीषा कोइराला” जैसे दिग्गज कलाकार शामिल थे । और जय भानुशाली ने इस रियलिटी शो से अपना डांसिंग का हुनर प्रदर्शित किया ।

साल 2008 में जय भानुशाली ने “कौन जीतेगा बॉलीवुड का टिकट” नामक रियलिटी शो में भाग लिया । जिसमें बतौर कंटेस्टेंट के रूप में इन्होंने अपना हुनर प्रदर्शित किया । इसके अलावा इन्हें इस रियलिटी शो में चौथा स्थान प्राप्त हुआ । हालांकि यह विनर ना बने । लेकिन आखिरी तक पहुंचकर उन्होंने अपने अलग टाइप के जौनर को दिखाया । जिसके लिए जय भानुशाली के कार्य की सराहना की गई । और उन्हें पहचान भी मिली ।

इसके बाद जाने इसी साल 2008 में एक ब्रिटिश रियलिटी शो “इस जंगल से मुछे बचाव” जिसे हिंदी भाषा में प्रसारित किया गया । यह सोनी टीवी पर पहला प्रोग्राम रहा । जिसमें जंगल में अलग-अलग टास्क दिए गए । जिससे कंटेस्टेंट को पूरा करना पड़ा । इसमें जय भानुसाली को भी चुना गया । और जय भानुशाली ने अलग-अलग टास्क को पूरा किया । जिसे लोगों ने खूब पसंद किया ।

इन्होंने “सरोज खान के साथ नाच ले” रियलिटी शो में डांस अभिनय के लिए चुने गए । यह रियलिटी शो एनडीटीवी पर प्रसारित किया गया । जिसमें जय भानुशाली में एक प्रतियोगी के रूप में भूमिका निभाई । और डांस का हुनर प्रदर्शित किया ।

 

इसके अलावा उन्होंने “बिग बॉस 15″ में बतौर कंटेस्टेंट के रूप में चुना गया । यह भारतीय टेलिविज़न में सर्वाधिक देखे जाने वाला एक विवादित शो है । जिसमें लोगों को एक बड़े से घर में कुछ समय तक जीवन यापन करना होता है । और अलग-अलग टास्क पूरे करने होते हैं । तथा जिस भी कंटेस्टेंट को अधिक वोट जनता द्वारा मिलता है । उसे विजेता घोषित किया जाता है ।और कुछ ‘मनी अमाउंट’ भी उसके लिए निर्धारित की जाती है ।

साथ-साथ जय भानुशाली ने “नच बलिए 5″, “नच बलिए श्रीमन वी/एस श्रीमती”, “फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 7”, “रसोई चैंपियन 5”, “फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी – मेड इन इंडिया”, आदि रियलिटी शो में अलग-अलग रोल में देखे जा चुके हैं । और इन्हें रियलिटी शो से सर्वाधिक पहचाना जाता है । जय भानुशाली भारत में विभिन्न रियलिटी शो में अहम पात्र रहे हैं । यही इनकी सबसे बड़ी उपलब्धि रही है ।

jay bhanushali children

 

जय भानुशाली का फिल्मी कैरियर [Film career of jay Bhanushali]

 

टेलिविज़न के प्रमुख अभिनेता के रूप में जिन जाने वाले जय भानुशाली फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं । और उन्हें अहम पात्र के रूप में चुना गया । बता दें, “हेट स्टोरी 2” में यह मुख्य हीरो के रूप में चुने गए । और इनकी कोस्टार “सुरवीन चावला” के साथ इनकी केमिस्ट्री को खूब पसंद किया गया । फिल्म हेट स्टोरी 2 सुपरहिट साबित हुई । जिसमें विलन “सुशांत सिंह” ‘मंदार’ के किरदार को जो की एक प्रसिद्ध पॉलीटिशियन होता है । खूब पसंद किया गया । इस फिल्म के गाने सर्वाधिक प्रचलित हुए । और लोगों ने सुरवीन चावला और जय भानुशाली को उनकी एक्टिंग के लिए सर्वाधिक प्रशंसा की ।

साल 2015 में “एक पहेली लीला” नामक फिल्में जय भानुशाली को मुख अभिनेता के रूप में चुना गया । इनकी अपोजिट कास्ट सनी लियोन और जय की केमिस्ट्री को लोगों ने खूब पसंद किया । इस फिल्म में उपस्थित बोल्ड सीन की तारीफें की गई । और लोगों ने अधिक से अधिक व्यू देकर इस फिल्म को सुपरहिट बनाया । साथ में “रजनीश दुग्गल” को लोगों ने खूब पसंद किया । उन्हें भी एक अहम पात्र के रूप में चुना गया । लेकिन फिल्म की सर्वाधिक सफलता का श्रेय सनी लियोनी और जय भानुशाली को मिला ।

इसके अलावा जय भानुशाली ने फिल्म “देसी कट्टे” में जाने का किरदार निभाया । जो की एक अलग और डिफरेंट जोनर था । उनके इस कार्य की सराहना की गई । हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल ना हुई । लेकिन साथ ही साथ इन्होंने “हेट स्टोरी 5” में एक अतिथि के रूप में चुने गए । जो की कुछ समय के लिए दिखाई दिए । और क्रिटिक्स ने उनके थोड़े समय के अभिनय के लिए जय को पसंद किया ।

 

जय भानुशाली का वेब सीरीज में अभिनय [jay bhanushali acting in web series]

 

यह बहुत ही कम लोगों को जानकारी है । कि उन्होंने एक वेब सीरीज में भी अभिनय किया है । जो की सर्वाधिक लोगों द्वारा देखी गई । बता दें, साल 2019 में “परछाई हर्ष” नामक वेब सीरीज में जय भानुशाली ने अभिनय किया । इन्हे इस वेब सीरीज में बतौर मुख्य अभिनेता के रूप में चुना गया । बता दें, यह वेब सीरीज अभी भी “G5” ऑनलाइन प्लेटफार्म पर उपस्थित है । जिसे आप देख सकते हैं ।

anchor jay bhanushali

जय भानुशाली को एक अतिथि के रूप में मिला सम्मान [jay Bhanushali was honored as a guest]
 

जय भानुशाली फिल्म टेलिविज़न इंडस्ट्री के प्रमुख अभिनेता के रूप में गिने जाते हैं । और इन्हें अक्सर फंक्शन शो से लेकर रियलिटी शो तक और सीरियल में विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाता है । और सम्मान के साथ इनका स्वागत किया जाता है । बता दे, हाल ही में यह तक “द कपिल शर्मा शो“, “बिग बॉस 12“, “बिग बॉस 13”, “ऐस ऑफ स्पेस 2“, “सीरियल मुझसे शादी करोगी”, “सीरियल कुमकुम”, “परिचय” इत्यादि में बतौर अतिथि के रूप में आई थे। और इन्हें विशेष सम्मान भी दिया गया ।

जय भानुशाली के अपकमिंग प्रोजेक्ट व फ्यूचर प्लान [Jay Bhanushali’s upcoming projects and future plans]
 

जय भानुशाली भारत में ही नहीं अपितु को विश्व में पसंद किया जाता है । इस कारण फैंस उनके अपकमिंग प्रोजेक्ट के लिए बहुत ही उत्साहित रहते हैं । बता दें, वह जल्द ही रियलिटी शो में “डीआईडी लिटिल मास्टर सीजन 5” में बतौर होस्ट के रूप में नजर आने वाले हैं । और यह जल्द ही प्रोग्राम भारतीय टेलिविज़न में शुरू किया जाएगा ।

एक इंटरव्यू के दौरान जय भानुशाली ने अपने फ्यूचर प्लान को डिस्कस करते हुए कहा कि, वह भारत में उपस्थित सभी ब्रांड का स्वागत करते हैं । और अपने अनुसार सही ब्रांड के साथ जुड़ने के लिए इच्छुक हैं । तथा उन्होंने फिल्म व टेलिविज़न इंडस्ट्री में अलग-अलग कैरक्टर को निभाना चाहते है । जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं । कि वह अपने आने वाले फ्यूचर प्लान में टेलिविज़न तथा फिल्मों में अभिनय करने के लिए उत्साहित है ।

anchor jay bhanushali

 

जय भानुशाली से जुड़े कुछ प्रमुख तथ्य [Some important facts related to jay Bhanushali]

 
  • 1 – # “अमर उजाला” की एक रिपोर्ट के अनुसार, जय भानुशाली “बिग बॉस 15” के सबसे महंगे कंटेस्टेंट के रूप में गिने गए । जो की उनकी पापुलैरिटी को दर्शाता है ।
  • 2 – # जय भानुशाली को बच्चों से बेहद लगाव होने की वजह से उन्होंने दो बच्चों को अडॉप्ट किया है । जो की उनके नौकर के बच्चे हैं । और उनका देखरेख जय भानुशाली पिछले 9 सालों से लगातार कर रहे हैं । हालांकि, हाल ही में उनकी एक बच्ची तारा ने जन्म लिया है ।
  • 3 – # जय भानुशाली एक ऐसे अभिनेता है । जो की व्यक्तिगत अपने फैंस को वीडियो भेजते हैं । जिसके लिए एक प्रॉपर वेबसाइट भी बनाई गई है ।
  • 4 – # यह बहुत ही कम लोगों को पता है कि, उन्होंने एक म्यूजिक वीडियो में भी अभिनय किया है । जिसमें वह डांस करते हुए देखे गए है । वह म्यूजिक वीडियो “प्रजातका झटका एथन धक्का” है । जिसे यूट्यूब पर अभी 937k व्यू मिले तथा 9.5k लाइक्स मिले हैं ।
  • 5 – # उन्होंने मॉडलिंग की शुरुआत अपनी बड़ी बहन हेतल के कहने पर की थी । उसके बाद उन्होंने “रेडिफ.कॉम” “मोटोरोला”, “लय” तथा “पेप्सी” जैसे विज्ञापन में दिखाई दिए ।
  • 6 – # जय भानुशाली के अनुसार वह भगवान गणेश के परमभक्त हैं । जिस कारण वह अपनी पत्नी के साथ अक्सर सिद्धिविनायक मंदिर जाते रहते हैं ।
  • 7 – # जय भानुशाली अपने खाली समय में क्रिकेट देखना और वीडियो गेम खेलना बहुत ही पसंद करते हैं । और वह क्रिकेट में राजस्थान रॉयल्स को समर्थन करते हैं ।
  • 8 – # जय को पशुओं से बहुत ही प्यार है । और उन्होंने अपने घर पर एक झबरे बाल वाला कुत्ता पाल कर रखा है । जिसकी वह अक्सर सोशल मीडिया में फोटो शेयर करते रहते हैं ।
  • 9 – # जय भानुशाली वर्तमान में भारत की एक प्रसिद्ध हस्ती हैं । और उनके और उनके इंस्टाग्राम पर 2.1m मिलियन फॉलोअर तथा फेसबुक पेज पर 3 लाख से भी अधिक फॉलोअर उपस्थित हैं । जो की उनकी प्रसिद्धि को दर्शाता है ।
  • 10 – # जय भानुशाली अपनी की पत्नी माही विज भी टेलिविज़न की एक मशहूर अभिनेत्री हैं । और उन्होंने 2020 में लॉकडाउन के दौरान अपने सोशल अकाउंट से लिखा । “दोस्तों आप जय भानुशाली के अकाउंट पर जाइए । और उन्हें एक और बच्चा पैदा करने के लिए अपील करें । क्योंकि वह मेरी अपील नहीं सुन रहे हैं । और मैं इस लॉकडाउन में मैं बोर हो रही हूं ।”

 

आखिरी शब्द [last word]

 

आखिरी शब्द का उद्देश्य अपने पाठको से विचार विमर्श करना है । जय भानुशाली का जीवन परिचय | jay bhanushali biography in hindi के लेख उनके सभी सवालों पर खरा उतरेगा । क्योंकि इसमें जय भानु साली से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण और जानकारियों को सम्मिलित किया गया है । हर एक छोटी सी छोटी डिटेल्स का पूर्ण विवरण इस लेख में मिलेगा । यदि फिर भी आपका कोई सुझाव है । तो कमेंट बॉक्स में हमें उसे भेजे । और हमसे कॉन्टैक्ट करना चाहते हैं तो हमारे कॉन्टैक्ट पेज पर जाएं ।

ये भी पढे……..

  1. शाहीर शेख का जीवन परिचय | Shaheer Sheikh Biography in Hindi
  2. नागा चैतन्य का जीवन परिचय | naga chaitanya biography in hindi
  3. मोहित हीरानंदानी का जीवन परिचय | mohit hiranandani biography in hindi

 

FAQ……..

कौन है जय भानुशाली और क्यों उन्हें रियलिटी शो का प्रमुख एंकर कहा जाता है ?

जय भानुशाली भारत के प्रसिद्ध टेलिविज़न अभिनेता, मॉडल, एंकर और कंटेस्टेंट है । उन्होंने अपने टेलिविज़न कैरियर में कई सालों तक बतौर एंकर के रूप में काम किया है । जिस कारण उन्हें टेलिविज़न का एंकर के रूप में ज्यादा पहचाना जाता है ।

जय भानुशाली के माता-पिता-बहन तथा पत्नी और बच्चों के क्या नाम है ?

जय भानुशाली की माता का नाम ‘अनु भानुशाली’, पिता का नाम ‘श्री भानुशाली’, बहन का नाम ‘हेतल भानुशाली’ तथा पत्नी का नाम ‘माही विज’ और उनके बच्चों का नाम ‘राजवीर, ‘खुशी’ (अडॉप्ट) तथा ‘तारा’ है ।

जय भानुशाली की कुल संपत्ति कितनी है । और वह विभिन्न रियलिटी शो में कितना पैसा चार्ज करते हैं ?

जय भानुशाली की नेट वर्थ 21m मिलियन डॉलर है । वह सालाना 2 करोड़ रुपए तक कमा लेते हैं । और बता दें, वह विभिन्न रियलिटी शो में एंकर के रूप में 5 लाख से भी अधिक रुपए चार्ज करते हैं ।

जय भानुशाली ने कहां तक पढ़ाई की है । और उन्हें मुख्यता पहचान कैसे मिली ?

जय भानुशाली ने स्नातक की पढ़ाई की है । और उन्हें मुख्यता टेलिविज़न में मॉडलिंग, एंकरिंग, धारावाहिकों में अभिनय तथा फिल्मों में अभिनय की वजह से पहचान मिली है ।

जय भानुशाली ने अपने कैरियर की शुरुआत किसके कहने पर और कहां से शुरू की ?

यह बहुत ही कम लोगों को पता है । कि उन्होंने अपनी बड़ी बहन ‘हेतल’ के कहने पर मॉडलिंग कैरियर की शुरुआत की । जिसमें उन्होंने सबसे पहले “रेडिफ.कॉम” और “पेप्सी” जैसी विज्ञापनों में देखा गया ।

Leave a Comment