अर्जुन कानूनगो का जीवन परिचय | arjun kanungo biography in hindi

अर्जुन कानूनगो भारतीय गायककार एक अभिनेता संगीतकार और बहुत ही अच्छे खिलाड़ी है । जीवन परिचय किस भाग में अर्जुन से जुड़े सभी प्रश्नों को सम्मिलित किया गया है । यह लेख पर्याप्त जानकारी से भरा हुआ है । जिससे कम समय में आप तक पर्याप्त और सही जानकारी पहुंचाई जा सके । और आपका कीमती समय बचाया जा सके । इस लेख के बाद आपको इंटरनेट में अन्य प्रकाशित लेख पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी । यह पर्याप्त सामग्री वाला लेख है । इसमें आपके सभी प्रश्नों का उत्तर उपस्थित हैं ।

अर्जुन कानूनगो बतौर गायककार के रूप में साल 2015 में गाना “बाकी बातें पीने बाद” से चर्चा में आए । जो की इनका पहला और सर्वप्रसिद्ध गाना साबित हुआ । जो कि एक पार्टी सॉन्ग रहा ।

अर्जुन कानूनगो ने बतौर अभिनेता के रूप में सलमान खान की फिल्म “राधे” साल 2021 में मंसूर का किरदार निभाया । और इनके इस किरदार की सराहना की गई ।

अर्जुन एक बहुत ही अच्छे बास्केटबॉल प्लेयर हैं । उन्होंने बास्केटबॉल को राष्ट्रीय स्तर पर खेला है । और एक विशेष पहचान बनाई । और उन्होंने कई मेडल भी जीते हैं ।

अर्जुन कानूनगो एक निशानेबाज भी हैं । जिन्होंने सेंटर फायर पिस्टल से 3 बार स्वर्ण पदक की उपाधि धारण की । वह बहुत ही अच्छे पिस्टल से निशाना लगा लेते हैं ।

TABLE OF CONTENT दिखाओ

अर्जुन कानूनगो का जीवन परिचय [Biography of Arjun Kanungo]

अर्जुन कानूनगो एक भारतीय गायककार, संगीतकार, खिलाड़ी, अभिनेता, एक प्रसिद्ध उधमी हैं । अर्जुन का जन्म 6 सितंबर 1888 में मुंबई महाराष्ट्र में हुआ । इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा “जे एस प्राइवेट स्कूल” से की । उसके पश्चात “आरडी नेशनल कॉलेज ऑफ मुंबई” से ग्रेजुएशन किया । अर्जुन ने ‘मास कम्युनिकेशन’ में डिग्री प्राप्त की । उसके पश्चात यह न्यूयॉर्क चला गया । और वहां से शाउंड इंजीनियरिंग का कोर्स किया । इनके पिता एक सफल स्टॉक ट्रेडर्स रहे हैं । और इनकी माता “शीला कानूनगो” पूर्व पिस्टल शूटर एक निशानची रह चुकी हैं । उन्होंने नेशनल लेवल तक खेला है ।

अर्जुन कानूनगो का प्रारंभिक जीवन [Early Life of Arjun Kanungo]

अर्जुन शुरू से ही पढ़ने में बहुत ही तेज रहे हैं । वह हर स्कूल व कॉलेज के खेल समारोह में शामिल होते रहे हैं । जिस कारण वह नेशनल लेवल तक निशानची बने । और पिस्टन निशानची में 3 स्वर्ण पदक जीते है । अर्जुन हरित ऊर्जा और वैकल्पिक स्रोतों पर कई बार स्कूल तथा कॉलेजों में प्रवक्ता के रूप में देखे गए हैं । उन्होंने ग्रीन ऊर्जा का सहयोग बढ़ाने के लिए कॉलेज से लेकर सड़कों पर कई मार्च परेड की हैं ।

उसके पश्चात यह कुछ समय के लिए न्यूयॉर्क चले गए । और वहां से साउंड इंजीनियरिंग में कोर्स किया । और भारत लौट आए । उसके पश्चात यह पूर्ण रूप से फिल्म इंडस्ट्री में जुड़ गए । और नए-नए साउंडट्रैक बनाने के पश्चात यह कई प्रसिद्ध म्यूजिक सॉन्ग देने में कामयाब हुए ।

Early Life of Arjun Kanungo

अर्जुन साल 2006 से फिल्म “वो लम्हे” में सॉन्ग “क्या मुझे प्यार है” में सहयोग के रूप में देखे जा चुके हैं । उसके पश्चात इन्होंने 7 सालों का ब्रेक लिया । और साल 2013 में “सचिन जिगर” के साथ कमबैक किया । इस बार यह सर्वाधिक सफल रहे हैं ।

अर्जुन कानूनगो की पसंद की वस्तुएं [Arjun Kanungo’s Favorite Things]

वर्तमान में अर्जुन कानूनगो की फैन फॉलोइंग पूरे भारत में है । और उनके फैंस हर छोटी से बड़ी डिटेल्स पर नजर रखते हैं । बता दें, अर्जुन को किताबें पढ़ने का शौक है । और उनकी फेवरेट किताब “द कैनियन इन द राइज” है । उन्हें यात्रा करना पसंद है और उनका फेवरेट स्थान न्यूयॉर्क है । अर्जुन फिल्म बहुत देखते हैं । और उनकी फेवरेट फिल्म “खून होगा (2017)” है । और उनका फेवरेट खेल “फुटबॉल” तथा “बास्केटबॉल” है । अर्जुन “ए आर रहमान” को बतौर म्यूजिक डायरेक्टर बहुत ही पसंद करते हैं ।

अर्जुन कानूनगो की कुल संपत्ति व कार कलेक्शन [Arjun Kanungo’s net worth and car collection]

अर्जुन कानूनगो साल 2015 से सर्वाधिक चर्चा में आ गए हैं । जिस कारण इनकी संपत्ति में भी इजाफा हुआ । बता दें, अर्जुन के पास कुल 80 करोड़ रुपए की संपत्ति है । और वह एक गाने का 5 से 7 लाख रुपए तक जांच करते हैं । उनके पास “फेरारी”, “रोल्स रॉयल्स” और “रेंज रोवर” जैसी कारें उपलब्ध है ।

अर्जुन कानूनगो की लव स्टोरी [love story of arjun kanungo]

अर्जुन कानूनगो “कार्ला डेनिस” नामक सोशल मीडिया मॉडल को काफी लंबे समय से डेट कर रहे हैं । 4 नवंबर 2020 में उन्होंने सगाई कर ली है । जिसकी फोटो मीडिया तथा सोशल मीडिया के जरिए खूब वायरल हुई । इस बात की पुष्टि अर्जुन कानूनगो तथा कार्ला डेनिस ने अपने-अपने इंस्टाग्राम से पुष्टि की है । फैंस ने इस कार्य के लिए सोशल मीडिया पर बधाइयां दी ।

love story of arjun kanungo
नाम [name]अर्जुन कानूनगो
निक्कनेम [nickname]अर्जुन
प्रोफेसन [profetion]गायककार, संगीतकार, खिलाड़ी, अभिनेता, एक प्रसिद्ध उधमी
शिक्षा [education]मास कम्यूनिकेसन मे डिग्री
जन्मतिथि [date of birth]6 सितंबर 1888
जन्मस्थान [birth place]मुंबई महाराष्ट्र
राष्ट्रीयता [nationalty]भारतीय
वैवाहिक स्थिति [marital status]अविव्बहित
गर्लफ्रेंड [girlfriend]कार्ला डेनिस
राशि [ziodick]कन्या
उम्र [age]34 वर्ष
धर्म [riligion]हिन्दू
माता [mother]शीला कानूनगो
पिता [father]अज्ञात
शौक [hobby]कीमती घड़िया इकट्ठा करना

अर्जुन कानूनगो से जुड़े विवाद [Controversy related to Arjun Kanungo]

31 मई 2022 को पॉपुलर “सिंगर के के” का निधन हो गया । जिस पर अर्जुन कानूनगो ने एक पोस्ट के जरिए लाइव कंसर्ट करा रहे कंपनी पर इल्जाम लगाया । अर्जुन का कहना था कि जब केके की तबीयत खराब थी । तब उन्हें यह लाइव कंसर्ट करने क्यों दिया गया । और जिस ऑडिटोरियम में के के लाइव कंसर्ट कर रहे थे । वह ऑडिटोरियम एक बहुत ही गर्म जगह है । जहां पर मैं भी लाइव कंसर्ट कर चुका हूं ।

आगे अर्जुन ने लिखा जबकि “के के सर” को बेचैनी हो रही थी । तब उन्हें यह शो बंद कर देना चाहिए था । यह एक बस शो था । जिसे बंद कर देने से शायद केके की जान बच सकती थी । पोस्टमार्टम रिपोर्ट में के के की मृत्यु का कारण हार्ट अटैक बताया गया । लेकिन अर्जुन कानूनगो ने इसे ऑडिटोरियम की सही से रखरखाव ना करना, देखभाल ना करना, लापरवाही करना बताया । लाइव शो करा रही कंपनी सही से ऑडिटोरियम का रखरखाव नहीं करती हैं ।

इस प्रकार के बयान से फैंस ने केके की मृत्यु पर अर्जुन कानूनगो का सपोर्ट किया । और जिसे सोशल मीडिया पर अलग-अलग प्रतिक्रिया मिली । अधिकतर लोग अर्जुन के सपोर्ट में आए । लेकिन लाइव कंसर्ट करा रही कंपनियों ने इस पर विवाद खड़ा किया । जो कि समय के साथ शांत हो गया ।9

अर्जुन कानूनगो का शारीरिक विश्लेषण [Physical Analysis of Arjun Kanungo]

अर्जुन कानूनगो एक लंबे चौड़े पुरुष हैं । जो कि एक अभिनेता के समान देखते हैं । बता दें, अर्जुन की पैर से सर तक की लंबाई 185 सेंटीमीटर यानी 6 फुट 11 इंच है । वजन 77 किलो तक मापा गया है । शारीरिक माप की बात की जाए तो, उनका 41 इंच का सीना 33 इंच की कमर और 15 इंच का बायसेप्स है । उनकी आंखें काली और छोटी-छोटी हैं । उनके बाल काले और घुंघराले हैं । अर्जुन कानूनगो की नाक लंबी और सीधी है । उनका फेस आकार ओवल (oval) शेप का है । और शार्प जॉलाइन है । उन्हें 9 नंबर का जूता लगता है ।

अर्जुन कानूनगो एक बास्केटबॉल प्लेयर के रूप में [Arjun Kanungo as a Basketball Player]

अर्जुन कानूनगो एक बहुत ही अच्छे बास्केटबॉल प्लेयर हैं । जिन्होंने 3 सालों तक बास्केटबॉल खेला है । और कई कीर्तिमान रिकॉर्ड स्थापित किए हैं । हालांकि उन्होंने इन रिकॉर्ड न्यूयॉर्क में स्थापित किया । जब वह साउंड इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे थे । तभी साथ ही वह बास्केटबॉल खेलते थे । वह अपनी टीम के सर्वाधिक प्रसिद्ध खिलाड़ी रहे है ।

अर्जुन कानूनगो एक प्रसिद्ध प्रवक्ता के रूप में [Arjun Kanungo as a famous spokesperson]

यह बहुत ही कम लोगों को पता है कि, अर्जुन कानूनगो अपनी बात रखने में माहिर हैं । उन्होंने कई बार स्टेज शो के दौरान बड़ी-बड़ी और लंबी स्पीच दी है । जिसमें उन्होंने हरित क्रांति और ग्रीन एनवायरमेंट को बढ़ावा देने के लिए अपील की है । उन्होंने इसे न्यूयॉर्क एक ऑडिटोरियम में किया । तथा भारत लौटने पर उन्होंने सड़क पर कई रैलियां भी निकाली है । जिससे लोगों को जागरूक किया जा सके ।

अर्जुन कानूनगो द्वारा किए गए एडवरटाइजमेंट [Advertisement by Arjun Kanungo]

अर्जुन कानूनगो ने नायकी जैसे ब्रांड का समर्थन किया । और उनके कई ऐड में भी किए । हालांकि वह अभी नायकी के ब्रांड अंबेसडर नहीं है । लेकिन वह इस कंपनी के प्रोडक्ट का प्रचार करते देखे गए । जिसमें उन्होंने अपनी सोशल मीडिया का भी सहारा लिया । और वहां पर भी नायकी के कुछ प्रोडक्ट प्रमोट किए है। और उन्हें नाइकी की एक एडवर्टाइजमेंट में देखा गया है।

Arjun Kanungo

अर्जुन कानूनगो ने रिकॉर्डिंग स्टूडियो खुला [Arjun Kanungo opens recording studio]

अर्जुन कानूनगो ने सिर्फ 18 साल की उम्र में ही अपना एक सॉन्ग स्टूडियो खोला । जिसमें वह विभिन्न प्रकार के सॉन्ग ट्रैक बनाते हैं । इस रिकॉर्डिंग स्टूडियो से उन्होंने कई प्रसिद्ध साउंड रिकॉर्ड किए । और कई प्रसिद्ध गाने बनाने और रिकॉर्ड करने में सफल हुए हैं । उनकी सफलता का मुख्य श्रेय यह सॉन्ग रिकॉर्डिंग है । जिसका नाम “प्रोमिथियन ऑडियो” रखा गया है । और यह वर्तमान में मुंबई में उपस्थित है ।

अर्जुन कानूनगो का गायककार के रूप में करियर [Arjun Kanungo’s career as a singer]

अर्जुन कानूनगो को पहचान साल 2015 में “बाकी बातें पीने बाद” एक पार्टी सॉन्ग गाकर मिली । इस गाने में बादशाह नामक रैपर ने रैप भी किया है । यह गाना सर्वाधिक प्रचलित हुआ । और इसने अर्जुन कानूनगो को पहचान दी । बता दें, जिसे भारत के प्रसिद्ध “सोनी म्यूजिक इंडिया” यूट्यूब चैनल पर लांच किया गया । जिसे अब तक 66m मिलीयन व्यू मिल चुके हैं । और 569k लाईक इसकी प्रसिद्धि को दर्शा रहा है । और यह दिन पर दिन ऐसे ही बढ़ती जा रही है । इस गाने में स्वयं अर्जुन कानूनगो ने कैमियो भी किया है ।

उसके पश्चात अर्जुन कानूनगो ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा । और लगातार कई प्रसिद्ध सॉन्ग दिए ।बता दे, उनका अगला सॉन्ग “फुर्सत” जो कि एक लव सॉन्ग रहा । जिसने सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया । और लॉन्च होते ही नंबर 1 पर ट्रेंड करने लगा । बता दें, इससे ‘सोनी म्यूजिक इंडिया’ यूट्यूब चैनल पर प्रकाशित किया गया । जिससे वर्तमान में 39m मिलीयन व्यू और 513k लाइक मिल चुके हैं । और दिन पर दिन बढ़ते ही जा रही है । इससे आप इनकी प्रसिद्धि का अंदाजा लगा सकते हैं ।

अर्जुन ने साल 2016 में “एक दफा” सॉन्ग सोनी म्यूजिक इंडिया यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया । जोकि पहले ही सॉन्ग की तरह सर्वाधिक प्रचलित रहा । और इसके वर्तमान में 19m मिलीयन व्यू और 218k लायक मिले हैं ।

उसके पश्चात अर्जुन कानूनगो ने कई प्रसिद्ध और हिट सॉन्ग जारी किए । उन्होंने “शनिवार शनिवार”, “गैलन टिप्सियां”, “वह साथी कवर”, “आया ना तु रीप्राइज”, “फोटो”, “सर उठा कर जियो”, “तूने मेरा”, “वह बारिश”, “दिल खोके”, “फुर्सत है आज भी”, “यह चाहते हैं गीत गीत”, “वादा है”, “मूर्ति”, “दिल किसी से” आदि प्रसिद्ध सॉन्ग की वजह से वह एक गायकार के रूप में पहचाने जाते हैं । उन्हें सर्वाधिक प्रसिद्धि बतौर गायककार के रूप में ही मिली है ।

अर्जुन कानूनगो एक अभिनेता के रूप में [Arjun Kanungo as an actor]

अर्जुन कानूनगो ने कई फिल्मों में अभिनय किया है । साल 2018 में फिल्म “जलेबी” में उन्होंने कुछ समय का एक रोल किया । उसके पश्चात साल 2021 में सलमान भाई की फिल्म “राधे” में इन्हें एक अहम किरदार के रूप में देखा गया । अर्जुन कानूनगो ने फिल्म राधे में मंसूर नामक व्यक्ति का किरदार निभाया । जिसके बाद अर्जुन के अभिनय की सराहना की गई ।

अर्जुन कानूनगो का लाइव कंसर्ट व स्टेज शो परफॉर्मेंस [Arjun Kanungo’s live concert and stage show performance]

अर्जुन कानूनगो भारत में ही नहीं अपितु विश्व भर में कई जगह लाइव कंसर्ट कर चुके हैं । जिसके लिए वह लाइव कंसर्ट शो कर रहे इस कंपनी से मोटी फीस चार्ज करते हैं । और कभी-कभी वह अपने गाने के प्रमोशन के लिए लाइव कंसर्ट करते हैं । वह एक पार्टी में जान फूंकने के लिए जाने जाते हैं । उनके सभी गाने सर्वाधिक उत्तेजना पैदा करते हैं । जिस कारण लोग उन्हें अपनी पार्टी में गाने के लिए बुलाते हैं । इसके अलावा वह मुंबई तथा न्यूयॉर्क के ऑडिटोरियम में कई बार लाइव कंसर्ट कर चुके हैं ।

अर्जुन कानूनगो द्वारा गाए गए फिल्मों में गाने [Songs in movies sung by Arjun Kanungo]

साल 2013 में अर्जुन कानूनगो ने “सैफ अली खान” की फिल्म “गो गोवा गोन” में “खून चूस ले” नामक सॉन्ग “सचिन जिगर” के सहयोग से गाया । यह सॉन्ग सर्वाधिक प्रसिद्ध रहा । और इसने सोशल मीडिया पर भी कई कीर्तिमान रिकॉर्ड स्थापित किए । फिल्म अपनी लगाई गई बजट से अधिक कमाने में कामयाब हुई । यह एक फ्यूचरिस्टिक जोंबीज वाली फिल्म थी । इसे पब्लिक से मिला जिला रिस्पांस मिला ।

साल 2014 में फिल्म “पिज्जा” में अर्जुन ने “सौरभ कलसी” के साथ मिलकर “तुम चल दिए” नामक सॉन्ग गाया । जो कि एक एवरेज सॉन्ग रहा । जिसे सोशल मीडिया पर ज्यादा सफलता ना मिली ।

Arjun Kanungo family

अर्जुन कानूनगो से जुड़े प्रमुख तथ्य [Important facts about Arjun Kanungo]

  • # अर्जुन कानूनगो ने साल 2015 में अपने सॉन्ग ‘बाकी बातें पीने बाद’ के लिए इन्हें “ग्लोबल म्यूजिक इंडिया अवार्ड” से सम्मानित किया गया ।
  • # अर्जुन कानूनगो एक प्रसिद्ध गायककार, अभिनेता, प्रवक्ता, खिलाड़ी और उद्यमी हैं । उन्हें सर्वाधिक पहचान बतौर एक गायककार के रूप में मिली ।
  • # अर्जुन कानूनगो ने साल 2002 में मैनचेस्टर इंग्लैंड आदि में आयोजित खेल में कई रजत पदक जीते ।
  • # अपनी मां से प्रेरणा पाकर बेहतर निशानची बने । जिन्होंने पिस्टल शूटिंग में कई कीर्तिमान रिकॉर्ड स्थापित किया । और राष्ट्रीय स्तर पर 3 मेडल जीतने में कामयाब हुऐ।
  • # अर्जुन कानूनगो वर्तमान में अपने पर्सनल लाइफ की वजह से चर्चा में हैं । उन्होंने कार्ला डेनिस से 4 नंबर 2020 को सगाई की । और आज वर्तमान में बेहद खुश हैं ।
  • # अभी तक अर्जुन कानूनगो सबसे पश्चिम सॉन्ग ‘बाकी बातें पीने बाद’ है । और यह रिकॉर्ड अभी तक स्वयं भी नहीं तोड़ पा रहे हैं । इसमें सोशल मीडिया में मिलियंस में व्यू प्राप्त किए । और यह इनका अभी तक सर्वाधिक प्रसिद्ध सॉन्ग है ।
  • # अर्जुन के पिता स्टॉक मार्केट में एक प्रसिद्ध इन्वेस्टर रहे हैं । और इनकी माता एक पिस्टल शूटर रह चुकी हैं । जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कार जीते । अर्जुन कानूनगो का शुरुआती जीवन खुशियों से भरा रहा है । क्योंकि वह धन-संपत्ति परिवार में जन्मे थे ।

पाठक से जुड़ाव [reader engagement]

अर्जुन कानूनगो का जीवन परिचय | arjun kanungo biography in hindi के इस भाग में हमने अर्जुन से जुड़े सभी प्रश्नों के उत्तरों को इस लेख में सम्मिलित किया है । यकीनन यह लेख आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा । और अर्जुन कानूनगो से उठ रहे सभी सवालों का जवाब दे पाएगा । यह एक पर्याप्त सामग्री वाला लेख है । जिसे बड़ी है कुशलता और सटीक जानकारी तथा कई दिनों की मेहनत के पश्चात निर्मित किया गया है । यह आपका कीमती समय बचाएगा । और पर्याप्त जानकारी एक ही लेख के जरिए आप तक पहुंचा देगा ।

लेख पर बने रहने के लिए धन्यवाद ! मिलते हैं किसी और सही पर्याप्त और विस्तार पूर्वक जानकारी वाले लेख के साथ ! धन्यवाद

यदि इस आर्टिकल से आपके कोई सवाल उठ रहे हैं । तो उसे आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं । और यदि हम से कांटेक्ट करना चाहते हैं तुम्हारे कांटेक्ट पेज पर जाएं ।

ये भी पढे [read also]……..

कौन है अर्जुन कानूनगो और उन्हें एक गायककार के रूप में कब सफलता मिली ?

अर्जुन कानूनगो भारत के प्रसिद्ध गायककार हैं । वह पार्टी में जान फूंकने के लिए जाने जाते हैं । इन्होंने साल 2015 में “बाकी बातें पीने बाद” से सर्वाधिक चर्चा में आ गए हैं । जिसकी वजह से इन्हें जाना जाता है ।

अर्जुन कानूनगो ने कहां से शिक्षा प्राप्त की और उनके पास कौन कौन-कौन सी डिग्री है ?

अर्जुन कानूनगो ने “आरडी नेशनल कॉलेज” से “मास कम्युनिकेशन” में डिग्री प्राप्त की । उसके पश्चात वह न्यूयॉर्क गए और वहां से “साउंड इंजीनियरिंग” की डिग्री प्राप्त की । और भारत लौट आएं ।

अर्जुन कानूनगो की कुल संपत्ति कितनी है ? उनके पास कौन सी कार है ?

अर्जुन कानूनगो के पास कुल संपत्ति 80 करोड़ रुपए की है । और उनके पास “फेरारी”, “रोल्स रॉयल”, “रेंज रोवर” जैसी कार उपलब्ध है ।

अर्जुन कानूनगो को सर्वाधिक सफलता कब और किस गाने से प्राप्त हुई ?

अर्जुन कानूनगो को सर्वाधिक सफलता साल 2015 में गाय एकल सॉन्ग ‘बाकी बातें पीने बाद’ सिर्फ प्राप्त करें । जिसमें उनके साथ ‘बादशाह’ नामक रैपर भी सम्मिलित हैं । अर्जुन ने इस गाने में कैमियो भी किया है ।

अर्जुन कानूनगो साल 2020 में सर्वाधिक चर्चा में क्यों रहे ?

अर्जुन कानूनगो साल 2020 में सर्वाधिक चर्चा में रहे । क्योंकि उन्होंने “कार्ला डेनिस” नामक सोशल मीडिया मॉडल से नवंबर 2020 में सगाई के थी । जिस कारण वह सर्वाधिक चर्चा में रहे ।

1 thought on “अर्जुन कानूनगो का जीवन परिचय | arjun kanungo biography in hindi”

Leave a Comment