तुषार कालिया का जीवन परिचय | tushar kalia biography in hindi

तुषार कालिया भारत के प्रसिद्ध कोरियोग्राफर और डांसर है । तुषार के जीवन परिचय के इस भाग में तुषार से जुड़े सभी प्रमुख घटनाओं को लेकर आए हैं । जिससे कम समय पर्याप्त जानकारी पहुंचाई जा सके । और आपका कीमती समय बचाया जा सके । यह लेख तुषार कालिया से जुड़े सभी प्रश्नों का उत्तर है । और यकीनन इसलिए के बाद आपको अन्य प्रकाशित लेखों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी । आपके सभी प्रश्नों का निदान इसी एक लेकर जरिए हो जाएगा ।

तुषार कालिया ने बॉलीवुड की कई प्रसिद्ध फिल्मों में बतौर कोरियोग्राफर काम किया है । इन्होंने “ए दिल है मुश्किल”, “ओके जानू”, “हाफ गर्लफ्रेंड”, “हेट स्टोरी 4”, “धड़क” आदि में कई प्रसिद्ध डांस मूव दिए हैं । इन्हें मुख्यता “कंटेंपररी”, “हिपहॉप”, “जैस”, “सालसा” जैसी शैली के लिए जाना जाता है ।

तुषार कालिया कई रियल्टी शो में देखे जा चुके हैं । इन्होंने “झलक दिखला जा सीजन 6” और “सीजन 7” में कोरियोग्राफर के रुप में , “डांस दीवाने सीजन 1 व सीजन 2” में जज के रूप में, “फीयर फैक्टर:खतरों के खिलाड़ी 12” में बतौर प्रतियोगी के रूप में देखे जा रहे हैं । तुषार कालिया मल्टी टैलेंटेड जिन्होंने रियल्टी शो में कोरियोग्राफर, जज, न्यायाधीश, मंच निर्देशक, और प्रतियोगी के रूप में हिस्सा ले चुके हैं ।

इसके अलावा यह एक प्रसिद्ध फिल्म “एबीसीडी” में अभिनेता के रूप में रह चुके हैं । इन्होंने अपना कोरियोग्राफर म्यूजिक वीडियो में भी दर्शाया है । इन सभी प्रमुख घटनाओं का विश्लेषण आगे के अध्याय में विस्तार पूर्वक किया गाया है । और तुषार से जुड़े ऐसे ही कई प्रमुख घटनाओं का विश्लेषण हम आगे करेंगे ।

TABLE OF CONTENT दिखाओ

तुषार कालिया का जीवन परिचय {Tushar Kalia Biography}

तुषार कालिया भारत के प्रसिद्ध डांसर व कोरियोग्राफर हैं । जिन्हें कंटेंपरेरी, हिप हॉप, जैस, कत्थक आदि शैलियों के लिए जाना जाता है । तुषार का जन्म 7 मार्च 1987 में चंडीगढ़ के एक छोटे से गांव मैं हुआ । इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा “डीएनबी पुष्पांजलि दिल्ली इंटरनेशनल स्कूल नोएडा” दिल्ली से की । उसके पश्चात आगे की डिग्री के लिए उन्होंने “दिल्ली विश्वविद्यालय” में दाखिला लिया । और डिग्री प्राप्त की । इनके पिता एक बिजनेसमैन तथा माता कत्थक ट्रेनर रही हैं ।

तुषार कालिया का प्रारंभिक जीवन {Early Life of Tushar Kalia}

तुषार कालिया जब अपनी शुरुआती कोरियोग्राफर स्टेज पर थे । तब इन्होंने साध यूनिवर्सिटी की क्रिएटिव डायरेक्टर “संतोष नायर” से डांस कत्थक का प्रशिक्षण लिया । उसके पश्चात उन्होंने कनाडाई कोरियोग्राफर “ब्रांडी लैरी” से कंटेंपररी, जैस और भी कई नृत्य शैली सीखी । उन्होंने कई सालों तक प्रशिक्षण लिया । तब बेहतरीन डांसर बन सके । उसके पश्चात उन्होंने बर्मिंघम में हो रहे कोरियोग्राफी समारोह में कई प्रसिद्ध कोरियोग्राफर के साथ प्रदर्शन किया । जिसमें उन्हें विशेष स्थान प्राप्त हुआवी। उसके पश्चात वह इंडिया लौट आएं । और विभिन्न संघर्षों के पश्चात भारत एक प्रसिद्ध कोरियोग्राफर बने ।

तुषार कालिया का शारीरिक स्ट्रक्चर {Body Structure of Tushar Kalia}

तुषार कालिया एक लंबे चौड़े पुरुष और वह बहुत ही अच्छे डांसर भी हैं । तुषार के सर से पैर तक की लंबाई 180 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 11 इंच है । वजन 75 किलोग्राम है । बॉडी माप की बात की जाए तो, छाती का आकार 44 इंच, कमर का आकार 33 इंच और बायसेप्स का आकार 15 इंच का है । उनकी आंखें काली और बड़ी-बड़ी हैं । उनके बाल काले और सीधे हैं । उनके चेहरे का आकार ओवल शेप का है । और शार्प जॉलाइन हैं । नाक सीधी खड़ी है । जो क्यों नहीं एक मॉडल भी बनाता है । उन्हें 8 नंबर का जूता लगता है ।

tushar kalia shirt lesh
तुषार कालिया की पसंद की वस्तुएं {तुषार कालिया की पसंद की वस्तुएं}

बता दे, तुषार कालिया को बतौर कोरियोग्राफर के रूप में “रेमो डिसूजा” पसंद है तथा एक अभिनेता के तौर पर “रितिक रोशन”, “रणबीर कपूर” उनके फेवरेट है । उन्हें बतौर अभिनेत्री “माधुरी दीक्षित” और “श्रीदेवी” बहुत ही अच्छी लगती हैं । एक गायककार के रूप में “अर्जित सिंह” उनके फेवरेट सिंगर हैं और एक निर्देशक के रूप में “करण जोहार” उन्हें पसंद है ।

तुषार कालिया की कुल संपत्ति व कार कलेक्शन {Tushar Kalia’s net worth and car collection}

तुषार कालिया रियालिटी शो तथा फिल्म इंडस्ट्री के एक प्रसिद्ध कोरियोग्राफर हैं । और उन्होंने इस इंडस्ट्री में लगभग 7 सालों के अंतराल में अपने पास 85 करोड़ रुपए की संपत्ति बनाई है । और वह एक फिल्म में कोरियोग्राफी का 9 लाख रुपए चार्ज करते हैं । तथा रियलिटी शो के लिए वह 5 से 7 लाख रुपए चार्ज करते हैं । पता दे, उनके पास हुंडई, टोयोटा, रेनॉल्ट डस्टर जैसी कई कारे उपलब्ध हैं ।

नाम {name}तुषार कालिया
निक्कनेम {nickname}तुषार
प्रोफेसन {profetion}डांसर व कोरियोग्राफर
जन्मतिथि {date of birth}7 मार्च 1987
जनस्थान {birth place}चंडीगढ़ के एक छोटे से गांव
वैवाहिक स्थिति {marital status}अविवाहित {त्रिवेणी बर्मन से 8 मार्च 2022 को सगाई हो चुकी है}
गर्लफ्रेंड {girlfriend}त्रिवेणी बर्मन
राशि {ziodick}मीन
टैटू {tatoo}गरदन पर और दाये हाथ पर
धर्म {riligion}हिन्दू
जाती {caste}सारस्वत ब्राह्मण
उम्र {age}35 वर्ष
शौक {hobby}साइकल चलाना, यात्रा करना
स्कूल {school}डीएनबी पुष्पांजलि दिल्ली इंटरनेशनल स्कूल नोएडा
शिक्षा {education}स्नातक

तुषार कालिया की लव स्टोरी {Tusshar Kalia’s love story}

तुषार कालिया वर्तमान में अपनी लव स्टोरी की वजह से चर्चा में आ गए हैं । काफी समय तक “त्रिवेणी बर्मन” के साथ रिलेशनशिप में रहने के पश्चात आखिरकार उन्होंने साल 2022 में सगाई कर ली है । और जल्द ही वह शादी के बंधन में भी बन जाएंगे । इसकी जानकारी उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल से अपने फैंस तथा चाहने वालों को दी । जिस पर कई फैंस ने उन्हें बधाई दी और कई फिल्मी स्टार ने उनके लिए शुभकामनाएं सोशल मीडिया के जरिए दी । वर्तमान में त्रिवेणी बर्मन के साथ तुषार कालिया बेहद खुश हैं ।

usshar Kalia's love story
तुषार कालिया रियल्टी शो में बतौर कोरियोग्राफर के रूप में {Tushar Kalia as a choreographer in the reality show}

तुषार कालिया ने साल 2013 में “झलक दिखला जा सीजन 6” तथा “झलक दिखला जा सीजन 7” में बतौर कोरियोग्राफर चुने गए । और उन्होंने इन दोनों सीजन में कई कंटेस्टेंट को विभिन्न प्रकार के डांस मूव सिखाएं । और स्टेज परफॉर्मेंस भी करवाई कभी-कभी वह स्वयं भी स्टेज परफॉर्मेंस पर अपने कंटेस्टेंट के साथ देखे गए । झलक दिखला जा सीजन 6 और सीजन 7 एक प्रसिद्ध रियल्टी शो रहा । जिसने तुषार कालिया को चर्चा में ला दिया । यह इनका रियल्टी शो में पहला योगदान था । और यह सफल भी रहे हैं ।

तुषार कालिया रियल्टी शो में एक न्यायाधीश के रूप में {Tushar Kalia as a judge in the reality show}

तुषार कालिया ने एक जज के रूप में “डांस दीवाने सीजन 1 सीजन 2 और सीजन 3” में काम किया । उन्होंने अपनी सूझबूझ से कई प्रतियोगी को उनकी गलती से अवगत कराया । जिससे वह अपने डांस मूव को परफेक्ट बना सके । वह एक बेहतर जज साबित हुए । और यह रियलिटी शो भी लोगों के बीच में चर्चा का विषय बना रहा ।

तुषार कालिया रियल्टी शो में प्रतियोगी के रूप में {Tusshar Kalia as a contestant in the reality show}

साल 2022 रियलिटी शो “फीयर फैक्टर : खतरों के खिलाड़ी 12” तुषार कालिया एक प्रतियोगी के रूप में देखे जा रहे हैं । और इनके साथ “शिवांगी जोशी”, “मोहित मलिक”, “कनिका मान” आदि भी सम्मिलित है । खतरों के खिलाड़ी 12 को डायरेक्टर रोहित शेट्टी होस्ट कर रहे हैं । और यह वर्तमान 2022 में टीआरपी की रेस में सबसे आगे है । अब यह रियल्टी शो अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ चुका है । जिसमें 5 से 6 लोग ही बचे हैं । जिसमें तुषार कालिया, कनिका मान, मोहित मलिक, रुबिका दिलैक आदि लोग सम्मिलित हैं ।

तुषार कालिया रियल्टी शो में एक मंच निर्देशक के रूप में {Tushar Kalia as a stage director in the reality show}

यह बहुत ही कम लोगों को पता है कि, उन्होंने “मंच निर्देशक” और देखरेख का भी कार्य किया है । तुषार ने “इंडियाज गॉट टैलेंट सीजन 6 और सीजन 7″ में मंच निर्देशक के रूप में कार्य किया । जिसमें मंच को तैयार करना और सभी देखरेख करने की जिम्मेदारी तुषार कालिया पर सौंपी गई । जिसको उन्होंने भली-भांति निभाया । इस रियलिटी शो के जज “किरण खेर”, “मलाइका अरोड़ा” और “करण जौहर” थे । मंच निर्देशन के कार्य में तुषार कालिया सफल रहे ।

तुषार कालिया एक अतिथि के रूप में {Tushar Kalia as a guest}

वर्तमान में तुषार कालिया एक प्रसिद्ध हस्ती हैं । और कई स्थानों पर उन्हें बतौर अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाता है । बता दें, साल 2019 में उन्हें “खतरा खतरा खतरा”, “रसोई चैंपियन 5” में अतिथि के रूप में बुलाया गया । जिसमें तुषार कालिया को विशेष सम्मान प्राप्त हुआ । जिसमें तुषार कालिया कई टास्क परफॉर्मेंस करते हुए भी देखे गए ।

तुषार कालिया एक अभिनेता के रूप में {Tusshar Kalia as an actor}

तुषार कालिया एक बहुत ही अच्छे डांसर होने के साथ-साथ अभिनेता भी हैं । उन्होंने भारत की एक प्रसिद्ध फिल्म “एबीसीडी” में अभिनेता का रोल प्ले किया । हालांकि यह फिल्म मल्टी स्टार वाली फिल्म थी । जिसमें सभी डांसर थे । उदाहरण “प्रभु देवा”, “धर्मेश येलांदे”, “राघव जुयाल” आदि लोग सम्मिलित थे । यह फिल्म प्रसिद्ध फिल्मों में गिनी जाती है । जिससे मशहूर कोरियोग्राफर और डायरेक्टर “रेमो डिसूजा” ने निर्मित किया । यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही । जिस कारण इसके कई पाठ बनाए गए ।

तुषार कालिया फिल्मों में बतौर कोरियोग्राफर के रूप में {Tusshar Kalia as a choreographer in films}

तुषार कालिया ने अभी तक 11 फिल्मों में बतौर कोरियोग्राफर काम किया है । और उनमें से कुछ फिल्में सर्वाधिक प्रसिद्ध और बहुचर्चित रही हैं । जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर लगाए गए बजट से अधिक कमाई की है ।

तुषार कालिया ने “ए दिल है मुश्किल”, “ओके जानू”, “हाफ गर्लफ्रेंड”, “करीब करीब सिंगल”, “हेट स्टोरी 4”, “धड़क”, “नमस्ते लंदन”, “जंगली”, “युद्ध”, “डॉली की थी और वह चमकते सितारे” आदि फिल्मों में बतौर कोरियोग्राफर के रुप में सम्मिलित रहें । और इन्होंने कई प्रसिद्ध डांस मूव में विकसित किए है । जिस कारण हाफ गर्लफ्रेंड, हेट स्टोरी 4, ए दिल है मुश्किल जैसी फिल्में सुपर डुपर हिट हुई । और तुषार कालिया के डांस मूव को हीरो द्वारा किए जाने पर बेहद पसंद भी किया गया ।

Tusshar Kalia as a choreographer in films
तुषार कालिया का म्यूजिक वीडियो में कोरियोग्राफर के रूप में {Tusshar Kalia as choreographer in music video}

यह बहुत ही कम लोगों को पता है कि, उन्होंने एक प्रसिद्ध म्यूजिक वीडियो में बतौर और कोरियोग्राफर के रूप में काम किया । बता दें, तुषार ने “मैं यार मनाना नी” में तुषार कालिया बतौर और कोरियोग्राफर के रुप में सम्मिलित रहें । इसे भारत के 1 प्रसिद्ध यूट्यूब चैनल वाईआरएफ (YRF) पर प्रकाशित किया गया । जिससे अभी तक 44m मिलीयन व्यू मिल चुके हैं । और 315k लाइव इसकी प्रसिद्धि को दर्शा रहा है । यह सर्वाधिक चर्चा में रहने वाला सॉन्ग बन गया । और इसके सभी डांस मूव में वाणी कपूर ने पूरे किए । जिसे तुषार कालिया ने कोरियोग्राफ किया है ।

तुषार कालिया को मिले पुरस्कार {Tushar Kalia received awards}

  • 1 – तुषार कालिया को साल 2019 में सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी के लिए स्क्रीन अवार्ड दिया गया ।
  • 2 – तुषार कालिया को सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी के लिए आइफा {IIF} अवॉर्ड 2020 का पुरस्कार दिया गया ।

तुषार कालिया एक उभरते हुए स्टार हैं । जो अपने कार्य मे लगातार संघर्ष कर रहे है | जल्द ही वह नई बुलन्दियो को छुवेंगे |

तुषार कालिया से जुड़े प्रमुख तथ्य {Important facts about Tushar Kalia}
  • @ तुषार कालिया भारत के प्रसिद्ध कोरियोग्राफर डांसर हैं । जिन्हें कंटेंपररी, हिपहॉप, कत्थक, लॉकिंग पॉपिंग आदि के लिए जाना जाता है ।
  • @ तुषार कालिया ने रियल्टी शो में जज के रूप में मंच निर्देशक के रूप में, कंटेस्टेंट के रूप में, कोरियोग्राफर के रूप में, तथा अतिथि के रूप में अपना योगदान दिया है ।
  • @ उन्होंने कई प्रसिद्ध फिल्मों में कोरियोग्राफी की है । जिसमें “हेट स्टोरी 4”, “ए दिल है मुश्किल”, “हाफ गर्लफ्रेंड” जैसी प्रसिद्ध फिल्में शामिल हैं ।
  • @ उनके डांस मूव की विशेषता मुख्यता समकालीन नृत्य, कलारी और मयूरभंज छऊ है ।
  • @ फिल्मों में कोरियोग्राफर बनने से पहले तुषार कालिया एक कंपनी में काम किया करते थे । जो कि अलग-अलग शहरों में प्रतियोगिता आयोजित करती थी ।
  • @ रियल्टी शो “झलक दिखला जा सीजन 6” में अपनी पार्टनर “एकता कौल” के साथ प्रतियोगी के रूप में देखे गए । लेकिन कुछ ही हफ्तों में उन्हें तो उसे बाहर जाना पड़ा । बाद में वह अपनी नई पार्टनर “सना” के साथ वाइल्ड कार्ड के रूप में एंट्री करते देखे गए ।
  • @ ‘झलक दिखला जा सीजन 7’ में तुषार कालिया ‘शक्ति मोहन’ के साथ देखे गए । जिसमें इनकी कोरियोग्राफी की खूब तारीफें की गई ।
Tusshar Kalia family
पाठक से जुड़ाव {reader engagement}

जीवन परिचय के इस भाग में तुषार कालिया से जुड़े सभी प्रश्नों के उत्तर को व्यवस्थित कर दिया गया है । जिससे कि पाठकों को कम समय में पर्याप्त जानकारी मिल सके । तुषार कालिया का जीवन परिचय | tushar kalia biography in hindi का यह लेख आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा । और उनके सभी प्रश्नों को हल करने में कामयाब होगा । यदि फिर भी कोई जानकारी या आपके प्रश्न बकाया रह जाते हैं । तो आप उसे हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं ।

मिलते हैं किसी एक और विस्तार पूर्वक और सही जानकारी वाले दिन के साथ ! तब तक लेख में बने रहने के लिए धन्यवाद ! यदि हम से कांटेक्ट करना चाहते हैं तुम्हारे कांटेक्ट पेज पर जाएं ।

ये भी पढे {read also}…..

पायल धरे उर्फ पायल गेमिंग का जीवन परिचय | Payal Dhare Aka Payal Gaming Biography In Hindi

कौन है तुषार कालिया और इन दोनों पर चर्चा का विषय बने हुए हैं ?

तुषार कालिया भारत के प्रसिद्ध डांसर और कोरियोग्राफर है । जो कि वर्तमान में विभिन्न रियल्टी शो में किए गए प्रदर्शन की वजह से अक्सर चर्चा में रहते हैं । हाल ही 2022 में वह ‘खतरों के खिलाड़ी की 12’ में देखे जा रहे हैं । जिस कारण चर्चा का विषय बने हुए है ।

तुषार कालिया के पास कुल संपत्ति कितनी है और उनके पास कौन सी कार उपलब्ध है ?

तुषार कालिया पिछले 9 सालों से इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं । और उन्होंने 85 करोड़ से अधिक की संपत्ति बनाई है । उनके पास “हुंडई”, “टोयोटा”, “रेनॉल्ट डस्टर” जैसी कारें उपलब्ध है ।

तुषार कालिया कितना पढ़े लिखे हैं और उन्होंने कहां से डिग्री प्राप्त किया ?

तुषार कालिया एक स्नातक होल्डर हैं । और उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से यह डिग्री प्राप्त की है ।

तुषार कालिया को कौन सा पुरस्कार मिला है ?

तुषार कालिया को “सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी” का पुरस्कार मिल चुका है ।

तुषार कालिया इन दिनों क्यों सर्वाधिक चर्चा में हैं ?

तुषार कालिया इन दिनों एक प्रतियोगी के रूप में रियल्टी शो “खतरों के खिलाड़ी 12” ने बतौर कंटेस्टेंट के रूप में देखे जा रहे हैं । जिस कारण व चर्चा का विषय बने हैं । और वह टॉप 5 में भी पहुंच चुके हैं ।

1 thought on “तुषार कालिया का जीवन परिचय | tushar kalia biography in hindi”

Leave a Comment