शाहीर शेख का जीवन परिचय | Shaheer Sheikh Biography in Hindi

शाहीर शेख फिल्म व टेलीविजन इंडस्ट्री के एक प्रमुख अभिनेता है । शाहीर शेख का जीवन परिचय | Shaheer Sheikh Biography In Hindi के इस अध्याय जन्म से लेकर कैरियर तक के सभी उतार-चढ़ाव को दर्शा दिया गया है । शाहीर के जीवन में घटित प्रत्येक घटना का रूपांतरण हुआ है । उनके जीवन से जुड़ी सभी गतिविधियों को यहां पर प्रकाशित किया गया है । तथा भविष्य में वह किन प्रोजेक्टों में काम करेंगे । इस पर भी चर्चा की गई । और इस लेख को इस प्रकार निर्मित किया गया है कि, यह सभी पाठकों को संतृप्त कर पाए । इस प्रक्रिया में हमारा लेख यकीनन खरा उतरेगा । और आपके सभी सवालों के जवाब इसी एक लेख के जरिए मिल जाएगा । जिससे आपको शाहिर शेख से जुड़े सभी किसी भी जानकारी के लिए प्रकाशित लेखों पर ना जाना पड़े । यकीनन यह लेख पर्याप्त सामग्री से भरा हुआ है । और आपको निराश नहीं करेगा ।

शाहीर शेख ने अपना टेलीविजन करियर की शुरुआत 2009 में की थी । लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा प्रसिद्धि स्टार प्लस टेलीविजन श्रृंखला “महाभारत” में निभाए गए किरदार “अर्जुन” की वजह से मिली । यह धारावाहिक एक पौराणिक गाथा महाभारत पर आधारित है । अर्जुन का किरदार निभाने के लिए इन्होंने अपने शरीर में कई बदलाव किए । शाहीर शेख को 20 किलो वजन तक बढ़ाना पड़ा । और उन्होंने इस काम को बखूबी निभाया । फैंस ने इनके इस योद्धा वाले रूप को देखकर खूब पसंद किया । और आज भी लोग इन्हें उनके असली नाम से नहीं बल्कि अर्जुन के नाम से पुकारते हैं । जिससे आप इनकी प्रसिद्धि का अंदाजा लगा सकते हैं ।

शाहीर शेख ने टेलीविजन धारावाहिकों के अलावा फिल्मों में भी काम किया है । साल 2015 में “टूरिस रोमैंटिस” इंडोनेशियाई फिल्म में बतौर मुख्य अभिनेता शामिल रहे हैं । जिसमें इन्होंने ‘आजम खान’ की भूमिका निभाई । लोगों ने इनके इस कार्य की सराहना की । और एक नए रूप में इन्हें स्वीकार किया । हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा सफल ना रही । इसके अलावा इन्होंने “माईपा दिपति” और “दातु मुसेंग“, “यात्री कृपा ध्यान दे” आदि फिल्मों में मुख्य अभिनेता के रूप में चुने गए और सफल रहें ।

साहिर शेख ने फिल्मों और टेलीविजन के अलावा कई वेब सीरीज में भी हाथ आजमाया है । तथा संगीत वीडियो में भी अभिनय किया है । उनके द्वारा किए गए संगीत वीडियो अक्सर यूट्यूब पर ट्रेंड पर रहते हैं । हम इसके विषय में विस्तार पूर्वक लेख में आगे समझेंगे ।

Shaheer Sheikh

Table of Contents

शाहीर शेख का जीवन परिचय (Biography of Shaheer Sheikh)

 

शाहीर शेख अभिनय की दुनिया के एक प्रसिद्ध अभिनेता हैं । शेख का जन्म 26 मार्च 1984 में भद्रवाह जम्मू कश्मीर में हुआ । इनके पिता “शाहनवाज शेख” एक बिजनेसमैन थे । तथा माता “दिलशाद शेख” एक ग्रहणी थी । शायर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा “हरि सिंह हायर सेकेंडरी स्कूल” से की । तथा उसके पश्चात उन्होंने “न्यू लॉ कॉलेज भारती विद्यापीठ विश्वविद्यालय पुणे महाराष्ट्र” से एलएलबी में ग्रेजुएशन किया । उससे पहले उन्होंने बीए की डिग्री भी प्राप्त की । बता दे, शाहीर शेख की एक बहन “अलीफा शेख” है ।

शाहीर शेख का आरंभिक जीवन काल (Shaheer Sheikh’s Early Life)

 

शाहीर शेख शुरू से ही पढ़ाई के प्रति बड़े ही सजग रहे हैं । उन्होंने स्कूल कॉलेज के प्रोग्रामो में अभिनय किया । और वह अपने समय में क्रिकेट के प्रेमी रहे हैं । जिस कारण हर समय वह क्रिकेट खेलते थे । उन्होंने घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में भी हिस्सा लिया है । लेकिन बाद में वह अभिनय की दुनिया में चले गए । वह बीए तथा एलएलबी की पढ़ाई को खत्म करने के पश्चात शेख विभिन्न धारावाहिकों में ऑडिशन करने के लिए जाते थे । और इसी दौरान साल 2009 में उन्हें धारावाहिक क्या मस्त है लाइफ” में “वीर मेहरा” का किरदार ऑफर किया गया । उसके पश्चात उन्होंने टेलीविजन इंडस्ट्री में भारत में ही नहीं अपितु विदेश में भी अभिनय किया । और यह साबित कर दिया कि वह बेहतर अभिनेता हैं ।

शाहीर शेख की पसंद की वस्तुएं (Shaheer Sheikh’s favorite items)

 

वर्तमान में वह प्रसिद्ध हस्ती हैं । और उनके चाहने वाले शाहीर शेख की हर छोटी से छोटी बातों पर गौर करते हुए है । उन्हें खाने में चार्ट, पिज़्ज़ा, पास्ता, तथा मिठाई में गुलाब जामुन, आइस क्रीम आदि चीजें पसंद है । एक अभिनेता के रूप में वह सलमान खान, लियोनार्दो डिकैप्रियो, जॉनी डेप्प के अभिनय को पसंद करते हैं । अभिनेत्री के तौर पर करीना कपूर उन्हें बहुत ही अच्छी लगती हैं । उन्हें फिल्मों का शौक है । जिस कारण उन्हें फिल्म “अंदाज अपना अपना” कई बार रिपीट करके देखते हैं ।

Shaheer Sheikh childhood
 
शाहीर शेख शारीरिक लेखा-जोखा और फिटनेस डाइट (Shaheer Sheikh Body Account & Fitness Diet)
 

साहिर शेख एक हैंडसम अभिनेता हैं । और उनके चाहने वाले फैंस शेख की बॉडी स्ट्रक्चर पर फिदा हैं । बता दे, शेख की पैर से सर तक की लंबाई 182 सेंटीमीटर यानी 6 फुट 0 इंच है । और उनका वजन 70 किलो के आसपास है । शेख की छाती का आकार 40 इंच, कमर का आकार 32 इंच और बायसेप्स का आकार 14 इंच का है । जो कि उन्हें एक हष्ट पुष्ट और गबरु अभिनेता बनाता है । उनकी आंखें विशेष भूरी कलर की हैं । चेहरे का आकार ओवल (oval) सेप का है । बाल काले और घुंघराले हैं । नाक सीधी खड़ी है । आंखें बड़ी बड़ी है । और उन्हें 8 नंबर का जूता लगता है ।

उन्हें फिट और तंदुरुस्त रहना हर दिन बहुत ही अच्छा लगता है । जिस कारण वह सुबह 7:00 बजे उठ जाते हैं । और वह इस बात का ध्यान रखते हैं कि, वह 5 से 7 घंटे की पर्याप्त नींद को ले सकें । उसके पश्चात वह 15 से 20 मिनट तक योगा करते हैं । बता दे, वह एक फूडी इंसान हैं । और उन्हें खाना खाना बहुत ही अच्छा लगता है । जिसके कारण व प्रतिदिन जिम और अपनी दिनचर्या में खेल भी शामिल रखते हैं । वह प्रतिदिन खेलते हैं । स्विमिंग करते हैं । जिम जाते हैं । और खाने पीने में कैलोरी के हिसाब से चीजों को खाते है । वह खाने में अधिकतर सभी चीजों का इस्तेमाल करते हैं ।

शाहीर शेख की कुल संपत्ति व कार कलेक्शन (Shaheer Sheikh’s net worth and car collection)
 

शाहीर शेख एक मध्यवर्ती परिवार से तालुकात रखते हैं । लेकिन वह पिछले वह एक दशक से फिल्म इंडस्ट्री में जुड़े हुए हैं । जिस कारण उन्होंने अपनी संपत्ति का विस्तार भी किया है । एक रिपोर्ट के मुताबिक शाहीर के पास 3m मिलियन डॉलर की संपत्ति है । और वह पर एपिसोड का 1.2 लाख रुपीस चार्ज करते हैं । उन्हें कारों का शौक है । जिस कारण उनके पास बीएमडब्ल्यू(BMW) स्कोडा (scoda) और mercedes-benz कार उपलब्ध है । शाहीर अक्सर बाइक चलाते हैं । जिस कारण के पास उनकी एक मन पसंदीदा harley-davidson बाइक उपलब्ध है ।

Shaheer Sheikh

 

शाहीर शेख की लव लाइफ (Shaheer Sheikh’s love life)

 

शाहीर शेख अपनी प्रोफेशनल लाइफ के अलावा पर्सनल लाइफ की वजह से भी चर्चा में रहते हैं । शाहीर का पहले नाम “आयु टिंग टिंग” जोकि इंडोनेशिया की एक प्रसिद्ध गायिका है । उनके साथ जोड़ा गया । और मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि, इन दिनों शाहीर शेख आयु टिंग टिंग को डेट कर रहे हैं । हालांकि, बाद में यह अफवाह निकली । उसके पश्चात “एरिका फर्नांडिस” जो कि एक टेलीविजन की प्रमुख अभिनेत्री हैं । उनके साथ जोड़ा गया । हालांकि किसी भी पक्ष ने इस विषय में खुलकर बातचीत नहीं की । और इसे मात्र एक अफवाह बताया ।

शाहीर के फैंस उस दिन शौक में आ गए । जब उन्होंने एक पोस्ट पर अपनी और “रुचिका कपूर” की फोटो को शेयर की । बता दे, रुचिका कपूर बालाजी मोहन पिक्चर लिमिटेड की रचनाकार निर्माता और वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं । फोटो की कैप्शन में इन्होंने माय गर्ल लिखा । इसके पश्चात वो चर्चा में आ गए । और मीडिया तथा सोशल मीडिया द्वारा इन्हें बधाइयां मिलनी चालू हो गई हैं । शाहीर ने यह कंफर्म कर दिया । कि वह शादी करने जा रहे हैं । और उन्होंने रुचिका कपूर से 9 अक्टूबर 2020 में सभी रीति-रिवाजों से विवाह कर लिया । अब उनके एक छोटी सी बेटी है । और वह अपने पारिवारिक जीवन में बहुत ही खुश हैं ।

शाहीर शेख को मिले पुरस्कार (Shaheer Sheikh received awards)
 
  • 1 – शाहीर को साल 2011 में भारतीय टेलीविजन एकेडमी की तरफ से “बेस्ट परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर” का पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया ।
  • 2 – धारावाहिक कुछ रंग प्यार के ऐसे भी के लिए उन्हें साल 2016 में एशिया विजन अवार्ड “स्टार परिवार ऑफ द ईयर” का पुरस्कार मिला ।
  • 3 – उसके पश्चात शाहीर शेख को “सर्वश्रेष्ठ ऑन स्क्रीन” का पुरस्कार से साल 2016 में नवाजा गया ।
  • 4 – इसके अलावा इन्हें कई पुरस्कार जैसे “बेस्ट एक्टर मेल”, “बेस्ट एक्टर पॉपुलर”, “बेस्ट एक्टर इन लीड लीड रोल” नामक कई पुरस्कार से उन्हें नॉमिनेट किया गया । लेकिन यह पुरस्कार जीतना सकें ।
 
 
शाहीर शेख से जुड़ा विवाद ( Shaheer Sheikh controversy)
 

शाहीर शेख उन दिनों विवादों के घेरे में आ गए । जब उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान अपनी बात रखी । उन्होंने कहा, “मैं किसी भी प्रकार से फेक स्माइल नहीं दे सकता हूं । मुझे जो चीज पसंद नहीं आती है । उसे मैं खुलकर कह देता हु । उसके लिए मैं अपनी इमेज की परवाह नहीं करता हूं ।” जब इस को पोस्ट सोशल मीडिया में अपलोड किया गया तो, कुछ यूजर तथा फैंस को यह बात पसंद ना आई । और इस बात से लेकर कंट्रोवर्सी शुरू हो गई । लेकिन कुछ समय पश्चात यह विवाद अपने आप ही शांत हो गया ।

नाम (name)शाहीर शेख
निक्कनेम (nickname)शाहीर
पूरा नाम (full name)शाहीर शेख नवाज
जन्मतिथि (date of birth)26 मार्च 1984
जन्मस्थान (birth place)भद्रवाह जम्मू कश्मीर
प्रोफेसन (profetion)अभनेता, मॉडल, लायर
प्रसिद्ध रोल (famous role)अर्जुन
राष्ट्रीयता (nationalty)भारतीय
राशि (ziodick)मेष राशि
धर्म (riligion)इस्लाम
वैवाहिक स्थिति (marital status)शादीशुदा
पत्नी (wife)रुचिका कपूर
शिक्षा (education)B.A. और LLB
माता (mother)दिलशाद शेख
पिता (father)शाहनवाज शेख
बहन (sister)अलीफा शेख
शौक (hobby)खाना बनाना, फोटोग्राफी करना, नाचना

 

शाहीर शेख का टेलीविजन करियर (Shaheer Sheikh’s Television Career)

 

शाहीर शेख टेलीविजन की एक अभिनेता है । इन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर मॉडल के तौर पर की थी । साल 2009 में ‘क्या मस्त है लाइफ‘ धारावाहिक के लिए इन्हें चुना गया । यह शेख का टेलीविजन डेब्यू था । और इन्होंने “वीर नेहरा” का प्रतिभाशाली किरदार निभाया । टेलीविजन का यह शो 5 दोस्तों की हास्यप्रद कहानी पर आधारित है । जिसे डिज्नी चैनल पर रिलीज किया गया । यह प्रोग्राम सफल रहा ।

बाद में, उन्हें टीवी सीरियल “झांसी की रानी” में पेशवा नाना राव का किरदार निभाने के लिए चुना गया । इन्होंने अपने कोस्टार ‘कृतिका सिंगर’ के साथ इस कार्य को बड़ी सफलता से निभाया । टेलीविजन का यह ऐतिहासिक शो ज़ी टीवी पर ‘जितेंद्र श्रीवास्तव’ के निर्देशन में 18 अगस्त 2009 को रिलीज किया गया । जिसमें रानी लक्ष्मीबाई के किरदार से लेकर शाहीर शेख के किरदार को खूब सराहना मिली ।

उसके पश्चात साहिर शेख ने “नव्या..नये धड़कन नए सवाल”, “बेस्ट ऑफ लक निक्की“, “बेस्ट ऑफ लक निक्की“, “तेरी मेरी प्रेम कहानियां” में अभिनय करने के लिए साइन किया गया । और इन्होंने बखूबी इन धारावाहिकों में अपने अभिनय की प्रतिभा भी खूब बिखेरी । यह लगातार छोटे तथा बड़े किरदार से संघर्ष जारी किए हुए थे । और अब तक इन्हें 4 साल का अनुभव टेलीविजन इंडस्ट्री में हो चुका था । ये अलग-अलग किरदार में नजर आ रहे थे ।

अब तक, 2013 आ चुका था । और शेख के करियर का यह सबसे सफल साल रहा । क्योंकि इन्होंने स्टार प्लस के महाभारत पौराणिक सीरियल में अर्जुन का रोल किया । यह धारावाहिक पिछले 9 सालों से ट्रेंड पर है । हालांकि इसे 2013 में स्टार प्लस पर रिलीज किया गया । और 2014 को समाप्त कर दिया गया । लेकिन आज भी यह हॉटस्टार जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है । जिस कारण यह ट्रेंड पर रहता है । आज भी इस पौराणिक धारावाहिक को लोग डिजिटली माध्यम से देखते रहते हैं । इस कारण शाहीर शेख की अर्जुन किरदार ने लोगों के दिल में एक विशेष स्थान प्राप्त किया है । जिसे अब मिटा पाना नामुमकिन है । शाहीर शेख को अपने करियर में सबसे अधिक प्रसिद्धि इसी टेलीविजन धारावाहिक की वजह से मिली । और यह इनको आज भी चर्चा का विषय बनाए रखता है । या भारतीय टेलीविजन इतिहास का सर्वाधिक लोकप्रिय धारावाहिक बना । और इससे इंडोनेशिया में भी खूब पसंद किया गया ।

बाद में, उन्होंने “कुछ रंग प्यार के ऐसे भी” टेलीविजन धारावाहिक में बतौर अभिनेता के रूप में काम किया । जिसमें इनकी कोई स्टार “एरिका फर्नांडिस” भी उपस्थित थी । इस सीरियल की कहानी पारिवारिक रिश्तो में मां, बेटे भाई, बहन तथा एक पत्नी के रूप में प्रदर्शित की गई हैं । एरिका और शाहीर की केमिस्ट्री को लोगों ने खूब पसंद किया । जिस कारण इन्हें गूगल योजना 94% लाइक दिए हैं । इसे 2 नवंबर 2017 को सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन रिलीज किया गया ।

इसके अलावा इन्होंने “दास्तान ए मोहम्मद सलीम अनारकली”, “यह रिश्ते हैं प्यार के”, “कुछ रंग ऐसे भी नई कहानी”, वे तो है अलबेला” आदि टेलीविजन धारावाहिकों में बतौर मुख्य अभिनेता के रूप में काम किया । और सभी में अलग-अलग किरदार “सलीम” “कान्हा” “देव” “अबीर राजवंश” इत्यादि से लोगों के दिलों में अपनी एक विशेष उपस्थिति दर्ज कराने में कामयाब हुए । शेख वर्तमान 2022 के एक बेहद प्रसिद्ध और लोकप्रिय अभिनेता हैं । इन्होंने टेलीविजन धारावाहिकों के अलावा फिल्मों से भी खूब नाम कमाया है ।

Shaheer Sheikh all family
 
शाहीर शेख का फिल्मी करियर (Shaheer Sheikh’s film career)
 

यह बहुत ही कम लोगों को पता है कि, शाहीर शेख इंडोनेशिया के एक बहुत ही प्रसिद्ध स्टार हैं । उन्होंने “टूरिस रोमैंटिस”,”माईपा दिपति” और “दातु मुसेंग” आदि इंडोनेशियाई फिल्मों में यह बतौर मुख्य अभिनेता के रूप में चुने गए । इसके अलावा इन्होंने “यात्री कृपया ध्यान दें” एक लघु हिंदी फिल्म में काम किया । यह एक हॉरर ड्रामा और सस्पेंस पर आधारित फिल्म है । जिसका ट्रेलर “अमेजॉन मिनी टीवी” यूट्यूब चैनल पर लांच किया गया । जिसे अब तक 8.8m मिलीयन व्यू मिल चुके हैं । और 9.6k लाइक मिली है । यह शार्ट फिल्म सफल फिल्मों में गिनी गई ।

शाहीर शेख का वेब सीरीज में अभिनय (Shaheer Sheikh’s acting in web series)
 

साल 2020 में शाहीर शेख ने “पौराशपुर” नामक वेब सीरीज में अभिनय किया । जिसे मूल रूप से “अल्ट बालाजी” कथा “जी 5(G5)” पर प्रकाशित किया गया । यह पौराणिक कथा पर आधारित वेब श्रंखला है । जिसमें शाहिर शेख के अलावा ‘अनु कपूर’ ‘मिलिंद सोमन’, ‘शिल्पा शिंदे’ आदि कलाकार शामिल है । इस वेब सीरीज को नकारात्मक रिस्पांस मिला । जिसमें समीक्षकों ने लेखक की आलोचना की । और योन सामग्री को बढ़ावा देने वाला बताया ।

(पवित्र रिश्ता – इट्स नेवर टू लेट) यह वेब सीरीज पवित्र रिश्ता का एक नया वर्जन था । जिसे ज़ी टीवी पर प्रकाशित किया जाता था । लेकिन साल 2022 में इसका नया वर्जन शाहीर शेख के साथ g5 ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया । इसके ट्रेलर को पब्लिक द्वारा अच्छा रिस्पांस मिला । और इससे 2.5m मिलियन व्यू चंद ही दिनों में प्राप्त हो गए हैं । और 53k लाइक मिले ।

शाहीर शेख का विदेशी टेलीविजन में अभिनय (Shaheer Sheikh’s acting in foreign television)

 

उनकी सफलता का एक बड़ा श्रेय इंडोनेशियाई टेलीविजन को भी जाता है । क्योंकि उन्होंने इंडोनेशियाई भाषा में फिल्मों के अलावा टेलीविजन में भी काम किया । शेख ने इंडोनेशियाई टेलीविजन “पनाह अस्मारा अर्जुन” में अर्जुन की भूमिका निभाई । यह एक प्रोग्राम था । जिसे साल 2014 में एंटीवी (ANTV) पर रिलीज किया गया । इस कार्यक्रम की अवधि 120 मिनट की थी । जिसमें शाहीर शेख ने अर्जुन का रोल अदा किया था । और शेख इंडोनेशिया लोगों का दिल जीतने में कामयाब भी हुए थे ।

साल 2015 में उन्होंने इंडोनेशिया के एक धारावाहिक “सिंटा दी लंगिट ताजमहल” में बतौर अभिनेता के रूप में काम किया । जिसमें इन्होंने “रिहान स्याहपुत्र” का किरदार निभाया । इसे इंडोनेशियाई चैनल ANTV पर रिलीज किया गया । जिसमें इनके साथ “नबीला साकिब”, “इवान सैंडर्स”, “मिलर थान” इत्यादि इंडोनेशियाई एक्टर शामिल रहे । इस धारावाहिक को गूगल यूजर ने खूब पसंद किया । और 95% लाइक दिए और आईएमडी (IMD) पर यह 10 में से 8.7 की रेटिंग पाने में कामयाब हुआ ।

शाहीर शेख ने 15 से अधिक इंडोनेशियाई धारावाहिक में काम किया । और कई इवेंट फंक्शन में बतौर होस्ट के रूप में भी देखे गए । उन्होंने “रोरो जोंगग्रांग”, “मलाइकत केसिल दारी India”, “नमकु युसुफ़ो”, “अलादीन और अलकादमी”, “जिनी ओह जिनी दातांग लागी”, “तुयुल और एमबीए यूल पुनर्जन्म”, “मलाइकत तक बरसयापी”, “सिंटा सेजाती सेलालू केम्बली”, “तक पर्नाह अदा”, “सिंटा अंतरा लैंगिट डैन बुमिक” इत्यादि सीरियल में अभिनय करते पाए गए । जो कि इंडोनेशिया में बहुत ही प्रचलित हैं । इन्हीं धारावाहिकों की वजह से शाहीर को विदेश में भी पहचान मिली है । और वह इंडोनेशिया के एक प्रमुख अभिनेता के रूप में गिने जाते हैं ।

Shaheer Sheikh mother and father
शाहीर शेख बतौर अभिनेता म्यूजिक वीडियो में (Shaheer Sheikh as an actor in a music video)
 

2012 से 2022 के बीच में उन्होंने 11 से भी अधिक म्यूजिक वीडियो में बतौर मुख्य अभिनेता के रूप में काम किया । शेख ने साल 2012 में “तेरी पलके” नामक म्यूजिक वीडियो लॉन्च किया । जिसमें वह अभिनेता चुने गए । और और उनकी को-स्टार “डोना” ने इनके साथ कैमियो किया । इसे स्तर (ishtar) यूट्यूब म्यूजिक चैनल पर रिलीज किया । जिसे अभी तक 34k व्यू मिल चुके हैं । और 5.1k लाइक मिली है । इस म्यूजिक वीडियो को तकरीबन 10 साल हो चुके हैं । और यह पब्लिक से मिला जिला रिस्पांस पाने में कामयाब हुआ ।

साल 2018 में इन्होंने गायककार “विश्वासजीत गोशो” की आवाज में “सौ फिक्र” सॉन्ग रिलीज किया गया । जिसमें शाहीर शेख कैमियो करते पाए गए । उनकी एक्टिंग के साथ-साथ इस गाने को भी खूब पसंद की गई । जिसे टी-सीरीज की ऑफिशियल चैनल पर रिलीज किया गया । और इसे अब तक 556k व्यू और 13k लाइक मिले हैं ।

इसी साल उन्होंने सर्वाधिक लोकप्रिय हुए गाने “ए मेरे दिल” में कैमियो किया है । जिसमें उनके साथ “तेजस्विनी प्रकाश” को प्रदर्शित किया गया । और इन दोनों की केमिस्ट्री को लोगों ने खूब पसंद किया गाय । बता दें, इसे t-series के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया । और कुछ ही महीनों में 64 मिलीयन व्यू का आंकड़ा पार कर गया । और साथ ही 1m मिलियन लाइक भी मिले । और गायककार “अभय जोधपुर” की खूब सराहना की गई ।

साल 2020 में बी “वाई आर एल(VYRL) ओरिजिनल” नामक यूट्यूब चैनल पर “बारिश बन जाना” सॉन्ग पब्लिश किया गया । जिसे ‘पायल देव’ और ‘स्टेबिन बेन’ नामक गायककार ने गाया । यह गाना वायरल हो गया । और इसे यूट्यूब पर 481m मिलीयन व्यू प्राप्त हुए । और 4m मिलियन लाइक मिले । यह सर्वाधिक देखे जाना वाला सॉन्ग बना । और इसमें शाहीर शेख तथा ‘हिना खान’ ने कैमियो किया । जिनकी केमिस्ट्री को खूब पसंद किया गया ।

इसके अलावा इन्होंने “अब क्या जान लेगा मेरी”, “मेरा दिल भी कितना पागल है”, “मोहब्बत है”, “ओ दिल यार”, “ताश दे पत्ती”, “क्या फर्क होता है”, “वे तू” आदि सॉन्ग में शाहीर शेख एक अभिनेता के रूप में रहे है । और उन्होंने कई अलग-अलग कोस्टार के साथ कैमियो किया । उनके काम की सराहना की गई । और उपस्थित सभी सॉन्ग यूट्यूब पर खूब प्रसिद्ध हुए ।

शाहीर शेख मुख्य अतिथि के रूप में (Shaheer Sheikh as Chief Guest)
 

शाहीर शेख इन दिनों एक प्रसिद्ध हस्ती हैं । और उन्हें बतौर अतिथि के रूप में कई टेलीविजन शो में आमंत्रित किया गया । “द कपिल शर्मा शो” उनमें से मुख्य स्थान पर है । जहां पर शाहीर शेख को बतौर अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया । और इन्हें स्पेशल सम्मान भी मिला । इसके अलावा उन्होंने “नच बलिए सीजन 9” तथा “कुंडली भाग्य” में ‘मानव देशमुख’ के रूप में आमंत्रित किया गया । और इस धारावाहिक में उन्होंने कुछ समय तक छोटा सा किरदार भी प्ले किया । तथा नच बलिए सीजन 9 में वह स्पेशल गेस्ट के रुप में आमंत्रित किए गए ।

शाहीर शेख एक क्रिकेटर के रूप में (Shaheer Sheikh as a Cricketer)

 

यह बहुत ही कम लोगों को पता है कि, शाहीर शेख बहुत अच्छे क्रिकेट प्लेयर हैं । और उन्होंने “बॉक्स ऑफिस क्रिकेट लीग 2” में एक क्रिकेटर के रूप में भूमिका निभाई है । जहां पर इन्होंने सेलिब्रिटीओं के साथ घरेलू क्रिकेट खेला । और एक अच्छी पारी के साथ सेलिब्रिटी को टक्कर देने में कामयाब हुए । उन्होंने टेलीविजन के कई स्टार को अपनी नाबाद क्रिकेट पारी दिखाई । सभी को भौचक्का कर दिया । और ग्राउंड पर चौके व छक्के लगाए ।

Shaheer Sheikh
शाहीर शेख एक ब्रांड एंबेसडर तथा ऐड विज्ञापन के रूप में (Shaheer Sheikh as a Brand Ambassador and Advertisement)
 

शाहीर शेख इंडोनेशियाई चैनल एंटीवी (ANTV) का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया । इसके अलावा उन्होंने “टाटा स्काई” का एड विज्ञापन किया । टाटा स्काई का ऐड विज्ञापन उन्होंने अपनी सोशल मीडिया हैंडल के जरिए भी किया । जिसे सोशल मीडिया यू ट्यूब पर खूब पसंद किया गया । अभी तक इस विज्ञापन को 36k व्यू मिल चुके हैं । जोकि इसकी सफलता को दर्शाता है । इसके अलावा वह ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए सजग रहते हैं । और वह आगे भी कई ब्रांड का प्रमोशन करेंगे ।

शाहीर शेख के अपकमिंग प्रोजेक्ट और फ्यूचर प्लान (Shaheer Sheikh’s upcoming projects and future plans)
 

वह “राजन शाही” और “हिबा नवाब” के साथ अपने अगले प्रोजेक्ट के लिए तैयार हैं । और वह जल्द ही एक धारावाहिक में बतौर मुख्य अभिनेता के रूप में सामने आने वाले हैं । इसके अलावा उन्होंने कई ब्रांड तथा ऐड विज्ञापन के लिए भी साइन किया गया है । और जल्द ही वह विज्ञापन के साथ टीवी पर दिखाई देंगे । इसके अलावा ‘तेजस्विनी प्रकाश’ के साथ जल्द ही एक सॉन्ग में नजर आने वाले हैं ।

शाहीर शेख से जुड़े प्रमुख तथ्य (Important facts about Shaheer Sheikh )

 
  • @ शाहीर शेख ने अपने कॉलेज के दिनों में जम्मू-कश्मीर की एक लोकल टीम के साथ क्रिकेट खेला । जिसमें उन्होंने जीत हासिल की ।
  • @ शाहीर को 20 सबसे वांछित पुरुषों की टाइम सूची में 2017 तथा 2018 में शामिल किया गया ।
  • @ साल 2018 में इंडोनेशिया की सरकार द्वारा उनके क्रिकेट में शाहीर शेख को मशाल लेकर परफॉर्म करने के लिए चुना गया । जिसमें वह शामिल हुए । और उन्होंने परफॉर्म भी किया ।
  • @ शाहीर शेख को 2016 तथा 2018 में ईस्टर्न आई के सबसे 50 सेक्सियस्ट मैन की लिस्ट में शामिल किया गया ।
  • @ शाहीर ने हिंदी टेलीविजन से पहचान बनाई । उसके अलावा उन्होंने फिल्मों में, वेब सीरीज में, इंडोनेशियाई टेलीविजन में, क्रिकेट में, अपने हुनर को प्रदर्शित किया है । वह एक मल्टी टैलेंटेड पुरुष हैं ।
  • @ एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया कि, वह बच्चों से बहुत ही प्यार करते हैं । साथ ही वह पशु प्रेमी भी हैं । जिस कारण उन्हें कुत्तों से बहुत लगाव है ।
  • @ शाहीर शेख धूम्रपान तथा शराब का सेवन नहीं करते हैं । और ना ही किसी को करने की सलाह देते हैं ।
 
आखरी शब्द (last word)
 

शाहिर शेख से जुड़ी हुई सभी मौजूद जानकारी को एक ही लेख में उपलब्ध कराने का प्रयास किया है । और यकीनन हम सफल भी हुए हैं । शाहीर शेख से जुड़े सभी प्रमुख घटनाओं का इस लेख एक समावेश है । और सभी पाठकों के प्रश्न के उत्तर, शाहीर शेख का जीवन परिचय | Shaheer Sheikh Biography In Hindi के एक लेख में मिल जाएंगे । जिससे आपको अन्य स्थानों में भटकने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी । और यकीन आप इस लेख से संतृप्त होकर जाएंगे । यदि फिर भी आपका किसी सवाल को पूछना चाहते हैं तो, कमेंट में पूछिए । और हमसे जुड़ना चाहते तुम्हारे कांटेक्ट जाए ।

ये भी पढे ….

  1. मोहित मलिक का जीवन परिचय | mohit malik biography in hindi
  2. नागा चैतन्य का जीवन परिचय | naga chaitanya biography in hindi

FAQ……

कौन है शाहिर शेख और उन्हें ‘अर्जुन’ के रूप में क्यों जाना जाता है ?

शाहीर शेख भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री के प्रमुख अभिनेता हैं । उन्होंने साल 2013 में महाभारत में अर्जुन का किरदार निभाया । यह धारावाहिक बहुत ही लोकप्रिय हुआ । जिस कारण उन्हें आज भी लोग अर्जुन कह कर बुलाते हैं ।

शाहीर शेख के माता पिता भाई-बहन तथा पत्नी और बच्चे का नाम के नाम है ?

शाहीर शेख की माता का नाम ‘दिलशाद शेख’ पिता का नाम ‘शाहनवाज शेख’ बहन का नाम ‘अलीफा शेख’ तथा पत्नी का नाम ‘रुचिका कपूर’ और हाल ही में उनकी एक लड़की हुई है ।

शाहीर शेख के पास कितनी संपत्ति और कौन सी कार उपलब्ध है ?

शाहीर शेख के पास 3m मिलियन डॉलर की संपत्ति है । और उनके पास बीएमडब्ल्यू, स्कोडा तथा मर्सिडीज बेंच कार उपलब्ध है ।

शाहीर शेख कितना पढ़े लिखे हैं और उन्होंने कौन सी डिग्री प्राप्त की है ?

शाहीर शेख ने ग्रेजुएशन किया है । और उन्होंने एलएलबी तथा बीए की डिग्री प्राप्त की ।

शाहीर शेख के टेलीविजन करियर में उन्हें सबसे अधिक प्रसिद्धि किस किरदार से मिले ?

शाहीर शेख को सबसे अधिक प्रसिद्धि महाभारत के अर्जुन किरदार से मिली ।

Leave a Comment