सनम पुरी का जीवन परिचय | sanam puri biography in hindi

सनम पुरी भारत के एक प्रसिद्ध संगीतकार है । जीवन परिचय के इस लेख में हम उन से जुड़े सभी प्रश्नों को इस लेख में प्रस्तुत कर चुके हैं । यह लेख सनम पुरी से जुड़ी सभी जानकारियों का एकत्रीकरण है । इस लेख के पश्चात आपको इंटरनेट में अन्य प्रकाशित लेखों पर जाना नहीं पड़ेगा । और आपके सभी प्रश्न इसी लेख के जरिए हल हो जाएंगे । यह लेख सनम पुरी से जुड़े सभी प्रमुख घटनाओं को एकत्रित करने में सफल हुआ है । जिससे आपका कीमती समय बचाया जा सके । यकीनन यह लेख आपके सभी प्रश्नों पर खरा उतरेगा ।

सनम पूरी को वर्तमान में “सनम बैंड” के नाम से भी जाने जाते है । उन्होंने साल 2010 में सनम नामक बैंड की स्थापना की थी । जिसमें मुख्य 4 लोगों की सर्वश्रेष्ठ उपाधि रही है । सनम पूरी मुख्य गायककार के रूप में , समर पुरी मुख्य गिटार प्लेयर के रूप में , वेंकटेश सुब्रमण्यम बास गिटार के प्रमुख हैं तथा केशव धनराज ड्रम संभालते हैं ।

सनम पूरी के इस बैंड के जरिए, अब तक कई प्रसिद्ध फिल्मी पॉप संगीत और हॉलीवुड फिल्म “द अमेजिंग स्पाइडर मैन 2” का मुख्य गीत “मै हूं” गाया गया । इसके अलावा “धत तेरी की”, “लकी टुनाइट”, “एक कधा”, “फकीरा”, “भाग मिल्खी भाग” आदि कई सॉन्ग इस बैंड के जरिए गाय गए । जिसमें मुख्य कलाकार के रूप में सनम पूरी रहे हैं ।

इसके अलावा सनम पूरी तथा उसके बैंड ने कई म्यूजिक वीडियो लॉन्च किए । जो कि वर्तमान में युटुब जैसे सोशल मीडिया पर ट्रेंड पर हैं । जैसे “तेरी आंखों से”, “पिंजरा“, “रूबरू”, “दुआ”, “कुछ ना कहो” आदि ।

सनम पुरी ने बैंड के जरिए अलग-अलग जगह पर लाइव कंसर्ट और कई अकल एल्बम लांच किए गए हैं । जोकि म्यूजिक कैसेट के जरिए तथा सोशल मीडिया के द्वारा चर्चा में रहते हैं । कुछ प्रसिद्ध एल्बम “हवा हवा“, “जान गया“, “ऐसा लगा”, “अगर तुम सुनो“, “आजा आजा”, “पा लिया”, “रोशनी” आदि एल्बम आज भी सोशल मीडिया तथा म्यूजिक रेडियो के जरिए लोगों में ट्रेंडिंग का विषय बने हुए हैं ।

TABLE OF CONTENT दिखाओ

सनम पुरी का जीवन परिचय [Biography of Sanam Puri]

सनम पुरी भारत के प्रसिद्ध पॉप संगीतकार है । जिन्हें प्रसिद्धि “सनम बैंड” के जरिए मिली । जिसमें सनम पूरी मुख्य संगीतकार हैं । सनम का जन्म 30 जून 1992 दिन मंगलवार को दिल्ली के एक इलाके में हुआ था । इनके पिता “एसएस पूरी” एक व्यवसाई रहे हैं । माता “सुरेखा पुरी” एक ग्रहणी रही । सनम ने अपनी शुरुआती शिक्षा “इंडियन स्कूल इन मस्कत ओमान” से की है । तथा उसके पश्चात उन्होंने डिग्री के लिए किरोरी मल कॉलेज ओमान में दाखिला लिया । और 6 महीने के पश्चात ही छोड़ दिया । यह एक कॉलेज ड्रॉपआउट है । बता दे, इनका एक छोटा भाई समर पुरी है । जोकि इस बैंड में मुख्य गिटार प्लेयर है ।

सनम पुरी का प्रारंभिक जीवन काल [Early Life of Sanam Puri]

सनम पुरी के संगीत की शुरूआत साल 2003 से शुरू हो चुकी थी । इस बात को सनम का भाई समर बहुत अच्छी तरीके से जानता था । उसने और समर के दोस्त “व्यंकटेश सुब्रमण्यम” जोकि ओमान इंडियन स्कूल में एक बैकबेंचर थे । दोनो ने एक बैंड की स्थापना की । जिसमें उन्होंने कई सालों तक मेहनत करने के पश्चात समर ने गिटार बजाना और वेंकटेश सुब्रमण्यम ने बास गिटार बजाना सीख लिया ।

Sanam Puri childhood

उसके पश्चात साल 2009 में यह कॉलेज करने के लिए मुंबई लौट आएं । और वहीं पर संगीत में करियर बनाने के लिए उन्होंने 6 महीने में ही कॉलेज छोड़ दिया । तब तक सनम पुरी पॉप, जैस गीत शैलियों में महारत हासिल कर चुके थे । और उधर समर तथा वेंकटेश सुब्रमण्यम अपनी प्रभाव प्रतिभाओं को निखारने चुके थे । इन्होंने अपने साथ “केशव धनराज” को एक ड्रमर के रुप में सम्मिलित किया । अब इनका पूरा बैंड बन चुका था ।

अब इन्होंने “सुपरस्टार” नामक बैंड की स्थापना की । इस बैंड ने “एसक्यूएस प्रोजेक्ट (SQS project)” की एक प्रतियोगिता में भाग लिया । जिसमें पहले से ही 1600 से बैंड सम्मिलित हुए थे । जो कि भिन्न-भिन्न देशों को प्रजेंट कर रहे थे । सुपरस्टार बैंड ने “टाइम्स म्यूजिक का खिताब” जीता । जिसके बाद लोगों ने इस बैंड को “एसक्यूएस सुपरस्टार” नाम दिया ।

अब इस बैंड ने बेहद प्रसिद्धि हासिल कर ली थी । जिस कारण इसका नामकरण और ब्रांडिंग पर बेहद ध्यान देना जरूरी हो चुका था । सभी की सहमति के अनुसार इस बैंड का नाम “सनम बैंड” रखा गया । जो कि भारत का सर्व प्रसिद्ध जैस, पॉप, साधारण म्यूजिक इत्यादि कई शैलियों में सर्वाधिक प्रसिद्ध है ।

सनम पुरी का शारीरिक स्ट्रक्चर [body structure of sanam puri]

सनम पूरी वर्तमान में एक प्रसिद्ध सेलिब्रिटी हैं । और उनके सोशल मीडिया से लेकर भारत में जाने वालों की कमी नहीं है । बता दें, सनम पुरी की सर से पैर तक की लंबाई 180 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 11 इंच है । और वजन 70 किलो के आसपास मापा जा चुका है । शारीरिक माप की बात की जाए, तो छाती का आकार 44 इंच, कमर का आकार 32 इंच और बायसेप्स का आकार 15 इंच का है । उनकी आंखें विशेष गहरी बुरी हैं । तथा बाल काले और स्ट्रेट हैं । सनम का फेस स्ट्रक्चर ओवल (oval) शेप का है । सनम की शार्प जॉलाइन है । उनकी नाक सीधी खड़ी है । आंखे बड़ी-बड़ी हैं और उन्हें 8 नंबर का जूता लगता है ।

सनम पुरी की पसंद की वस्तुएं [Items of choice by Sanam Puri]

वर्तमान में सनम पुरी एक सेलिब्रिटी हैं । बता दें, उन्हें खाने में रोमानिया खाना काफी अच्छा लगता है । उनका फेवरेट बैंड वेस्टलाइफ, द बीटल्स, सिल्क रूट है । सनम के फेवरेट सिंगर “किशोर कुमार” और “मन्ना दे” हैं । वह अक्सर टीवी देखते हैं और उनका फेवरेट शो “वन पीस” है । उन्हें घूमने का बहुत ही शौक है । जिस कारण की फेवरेट प्लेस “मालद्वीप” है ।

सनम पुरी के बैंक की स्थापना कब हुआ कैसे हुई [When was Sanam Puri’s bank established?]

सनम पुरी के बैंड की स्थापना मुख्य रूप से साल 2003 में ही शुरू हो चुकी थी । लेकिन इसे पहचान साल 2010 में एक प्रतियोगिता “एसक्यूएस सुपरस्टार” में टाइम्स ऑफ म्यूजिक किताब जीतने की वजह से मिली । जिसके पश्चात सनम को कई बड़े-बड़े शो करने का मौका मिला । इनके बैंड में मुख्य 4 लोग सम्मिलित हैं । सनम पूरी संगीतकार, समर पुरी गिटार प्लेयर, वेंकटेश सुब्रमण्यम बास गिटार प्लेयर, केशव ड्रम मास्टर आदि । इन चारों की जोड़ी ने आज सनम पुरी को एक ब्रांड बना दिया है । जिसे लोग “सनम बैंड” के रूप में जानते हैं । भारत का वर्तमान में यह सबसे ट्रेंडिंग बैंड है ।

sanam puri
नाम [name]सनम पुरी
निक्कनेम [nickname]सनम
प्रसिद्ध नाम [famous name]सनम बैंड
प्रोफेसन [profetion]गायककार , संगीतकार, सॉन्ग लेखक
जन्मतिथि [date of birth]30 जून 1992 दिन मंगलवार
जन्मस्थान [birth place]दिल्ली
गृहनगर [hometoun]ओमान
राष्ट्रीयता [nationalty]भारतीय
राशि [ziodick]कैंसर
धर्म [riligion]हिन्दू
वैवाहिक स्थिति [marital status]अविवाहित
गर्लफ्रेंड [girlfriend]एमी श्रेस्था [ami srestha miss nepal 2016]
उम्र [age]30 वर्ष
माता [mother]सुरेखा पूरी
पिता [father]S.S. पूरी
भाई [brother]समर पूरी
शौक [hobby]खाना बनना , वीडियो गेम खेलना, घूमना
फूड हैबिट [food habit]विगन [vigan] [वो लोग जो अंडा, मास, मछली, डेयरी प्रॉडक्ट नहीं कहते है ]

सनम पुरी के बैंड में कलाकारों की भूमिका व प्रशिक्षण [Role and training of artists in Sanam Puri’s band]

sanam puri band

सनम पुरी में मुख्य 4 लोग के अलावा और भी कई लोग सम्मिलित हैं । जिसमें इनकी टीम का भी मुख्य श्रेय जाता है । स्क्रिप्ट तैयार करना, स्टेज में परफॉर्म करना, व्यवस्था देखना यह सारे काम अन्य लोगों द्वारा किए जाते हैं । जो कि उनकी टीम कहलाती है । बता दे, सभी 4 कलाकार जैसे “सनम पुरी”, “समर”, “व्यंकटेश”, “केशव” आदि ने अलग-अलग जगहों से प्रशिक्षण लिया है । तब जाकर यह अपने काम को भली-भांति कर पाते हैं । सनम पुरी को संगीत का 19 सालों का अनुभव है । समर पुरी को गिटार बजाने का 17 सालों का अनुभव है । व्यंकटेश सुब्रमण्यम को बांस तथा अन्य इंस्ट्रूमेंट जैसे बांसुरी, माउथ ऑर्गन बजाने का 15 सालों का अनुभव है । और केशव धनराज को ड्रम बजाने का 23 सालों का अनुभव है । जिस कारण याद भारत का नंबर 1 बैंड कहलाता है ।

सनम पुरी से जुड़े विवाद [Controversy related to Sanam Puri]

यह घटना साल 2015 की है । जब उन्होंने “गब्बर इस बैक” जो कि भारत की एक सर्वाधिक प्रसिद्ध फिल्म थी । इसमें “काफी फीट” नामक गाना में गाया । लेकिन उन्हें इस गाने का श्रेय व क्रेडिट नही दिया गया । जिस पर उन्होंने इंटरव्यू दे देते वक्त भावुक हुए । और फिल्म प्रोटेक्शन हाउस पर आरोप लगाते हुए यह कहा, कि उन्होंने मुझे बिना बताए ही गाने को रिलीज कर दिया । और मुझे क्रेडिट भी नहीं दिया । सारा क्रेडिट उन्होंने देव (जोकि म्यूजिक सिंगर है ) को मिला । जबकि यह मेरी आवाज है । इस बात पर सोशल मीडिया से लेकर न्यूज़ चैनल पर खूब विवाद हुआ । लेकिन गब्बर इस बैक प्रोडक्शन हाउस ने सनम को क्रेडिट नहीं दिया ।

सनम पुरी को मिले पुरस्कार [Sanam Puri received awards]

  • # साल 2010 में एसक्यूएस प्रोजेक्ट के लिए “टाइम्स म्यूजिक सुपरस्टार” से नवाजा गया ।
  • # साल 2018 में सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्माता “राष्ट्रीय शिर्डी में सोशल मीडिया शिखर सम्मेलन” का पुरस्कार दिया गया ।
  • # सनम पुरी और उनकी टीम को साल 2018 में टैलेंट ट्रेक अवार्ड के द्वारा “वर्ष के डिजिटल प्रतिक” का पुरस्कार दिया गया ।
  • # “इतनी दूर” सॉन्ग के लिए साल 2019 में “सर्वश्रेष्ठ पॉप गीत रेडियो सिटी फ्रीडम ऑफ” अवार्ड दिया गया ।
  • # साल 2019 में लाइव परफॉर्मेंस के लिए “दादा साहब फाल्के” पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।
सनम पुरी के बैंड द्वारा गाए गए फिल्मी गाने [Film Songs Sung by Sanam Puri’s Band]

सनम “धत तेरी की”, “भाग्यशाली”, “आज रात”, “इश्क बुलावा”, “बर्बाद रात”, “भाग मिल्खी भाग”, “फकीरा” आदि फिल्मी गानों में सहयोगी के तौर पर रहे हैं । और इनकी बैंड की इन गानों में मुख्य भूमिका रही है । जिस कारण इन गानों के साथ सनम पुरी का नाम भी जोड़ा जाता है ।

सनम पुरी ने अपने बैंड के सहयोग के साथ हॉलीवुड फिल्म “द अमेजिंग स्पाइडर मैन 2″ में “मैं हूं” नामक सॉन्ग गाया । जिसमें यह बताओ मुख्य सिंगर शामिल हुए । और इनके सह कलाकार मनोज यादव भी सम्मिलित रहे । इन दोनों की जुगलबंदी से मैं हूं गाना सुपरहिट साबित हुआ । मार्वल सीरीज की अमेजिंग स्पाइडर मैन 2 फिल्म सुपरहिट हुई ।

सनम पुरी व बैंड द्वारा गाए गए प्रसिद्ध एल्बम [Famous Albums Sung By Sanam Puri And Band]

उन्होंने अपनी टीम के द्वारा मिलकर कई प्रसिद्ध एल्बम सोशल मीडिया पर जारी किए । जैसे “हवा हवा”, “जान गया”, “ऐसा लगा”, “बहका”, “हायर मेरे साथ”, “बदले के इंतजार में”, “मुझे प्यार करो”, “तितली”, “आजा आजा”, “जानता था”, “नजरों को नजरों से” आदि कई प्रसिद्ध एल्बम बैंड के जरिए जारी किए हैं । यह एल्बम सोशल मीडिया सर्वाधिक प्रचलित हुए । यूट्यूब चैनल सनम पर यह सॉन्ग सर्वाधिक प्रचलित सॉन्ग एल्बम गिने जाते हैं ।

sanam puri family

सनम पुरी व बैंड द्वारा प्रसिद्ध गानों को अपनी नयापन डालकर लॉन्च करना । [Launching the famous songs by Sanam Puri and the band adding their own innovation.]

इसके अलावा उन्होंने “पहला नशा”, “कोरा कागज”, “कुछ ना कहो”, “एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा”, “ओ मेरे दिल के चैन”, “रूप तेरा मस्ताना”, “मेरे महबूब कयामत होगी”, “जाने दे मुझे”, “गुलाबी आंखें” आदि पहले से ही प्रसिद्ध गानों को अपनी आवाज तथा बैंड का मिस्चर कर के सोशल मीडिया पर प्रसारित किया । जिसकी वजह से इनकी प्रसिद्धि और भी बढ़ गई । इन्होंने इन गानों में पॉप, जैस शैली का उपयोग किया है । जिस कारण यह पहले से अधिक और नई विचारधारा पर सही बैठ रहे हैं । और आज भी यह गाने बेहद पसंद किए जा रहे हैं ।

सनम पुरी के बैंड द्वारा लांच किए गए म्यूजिक वीडियो [Music video launched by Sanam Puri’s band]

सनम पुरी तथा बैंड के जरिए कई प्रसिद्ध म्यूजिक वीडियो जारी किए गए हैं । जिसमें वह स्वयं कैमियो भी करते देखे गए हैं । उन्होंने पहले से ही गाए गए गाने गुलाबी आंखें को अपनी आवाज और अपने बैंड का मिस्टर देकर प्रस्तुत किया । जिसे यूट्यूब चैनल “सनम(sanam)” जिसमें 10.1m मिलियन ( सब्सक्राइबर है ) पर लांच किया । इस गाने को अब तक 263m मिलीयन व्यू तथा 2.3m मिलियन लाइक मिल चुके हैं । जिससे आप इनकी प्रसिद्धि का अंदाजा लगा सकते हैं ।

इसके अलावा “लिखे जो खत तेरे नाम के” सॉन्ग में 55m मिलीयन व्यू और 1.1m मिलियन लाइक मिले हैं । और गाना “ओ मेरे दिल के चैन” में इन्हें 142m मिलीयन व्यू और 1.4m मिलीयन लाइक मिले हैं । इसी प्रकार “मेरे महबूब कयामत होगी” में 119m मिलीयन व्यू तथा 1.1m मिलियन लाइक मिले हैं । जो कि इनकी सोशल मीडिया प्रसिद्धि को दर्शा रहा है ।

इसके अलावा इन हिंदी कई प्रसिद्ध गानों को अपनी आवाज में और अपने स्वयं भी गाने सोशल मीडिया पर अपलोड किए हैं । जिसे मिलियंस में लाइक मिले हैं । सनम पूरी एक बहुत ही प्रसिद्ध सिंगर हैं । जोकि भारतीय पॉप, साधारण से लेकर जैस शैली आदि में गाना गाते हैं ।

सनम पुरी की उपलब्धि व प्रसिद्धि का कारण [Reason for the achievement and fame of Sanam Puri]

सनम पुरी की मुख्य उपलब्धि उनके द्वारा गाए गए प्रसिद्ध गाने हैं । और उनका प्रसिद्ध बैंड जिन्होंने कई डिफरेंट जोनर में गानों को सोशल मीडिया से लेकर फिल्मों में गाया है । इन दिनों सनम पुरी यूट्यूब सोशल मीडिया पर सबसे अधिक प्रसिद्धि और जल्दी ग्रो करने वाले स्टार बन चुके हैं। उनकी प्रसिद्धि का कारण उनका बैंड है । जो कि अलग-अलग गाने को लिखता और निर्मित करता रहता है।

सनम पुरी के बैंड द्वारा स्टेज शो व लाइव कंसर्ट [Stage Show & Live Concert by Sanam Puri’s Band]

सनम पुरी के लाइव कंसर्ट के लिए भी पहचाने जाते हैं । उन्होंने कई प्रसिद्ध लाइव कंसर्ट किए हैं । जिसमें लाखों नहीं वरण्य करोड़ों की भीड़ एकत्रित हुई है । बता दें, इसके अलावा वह लाइव कंसर्ट के लिए मोटी फीस चार्ज करते हैं । और कभी-कभी वह अपने गाने की प्रमोशन तथा कुछ प्रसिद्ध अभियान और सरकार से जुड़े कार्यक्रमों के लिए भी लाइव कंसर्ट करते हुए देखे गए ।

सनम पुरी के बैंड द्वारा चलाए गए जागरूक अभियान [Awareness campaign run by Sanam Puri’s band]
  • 1 अप्रैल 2017 को सनम पुरी के बैंड ने “ओनली ऑन वी” सॉन्ग व लाइव कंसर्ट किया । जिसका उद्देश्य मात्र भारतीय जनता में प्यार और खुशी फैलाना था । और उससे लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया । इस अभियान में कई लोग जुड़े ।
  • सनम पुरी के बैंड के जरिए #NoWorldwithoutWomen नामक अभियान में हिस्सा लिया । जिसमें इन्होंने महिलाओं को विशेष स्थान देते हुए संबोधित किया। जिस कारण साल 2017 में उनके अभियान को ट्विटर तथा फेसबुक पर सर्वाधिक ट्रेंड पर देखा गया ।
  • साल 2016 में “इंकलाब मेरा ख्वाब” नामक अभियान में कई कलाकार जुड़े । जिसमें “ए आर रहमान” जैसे बड़े कलाकार भी शामिल थे । इस अभियान के जरिए उन्होंने भारत देश के प्रति प्रेम तथा सौहार्द्र के लिए लाइव कंसर्ट किया ।
sanam puri girlfriend

सनम पुरी के बैंड द्वारा कई भाषाओं में गाए गए गाने [Songs Sung by Sanam Puri’s Band in Multiple Languages]

सनम पुरी तथा बैंड द्वारा हिंदी, गुजराती, बंगाली, पंजाबी, कन्नड़, तेलुगू, मलयालम, मराठी, इंग्लिश आदि कई भाषाओं में प्रसिद्ध सॉन्ग गाए हैं । इन्होंने सभी भाषाओं में पॉप व जैस शैली को बनाया । इन्ही सॉन्ग के कारण सभी भाषाओं में एक विशेष पहचान बनाई है । इन्होंने “आईसीआई क्रिकेट विश्व फैन कप” में मूवी “सॉन्ग एंथम” को अंग्रेजी भाषा में गाया । इसके अलावा साल 2019 में फिल्म “जजाबोर” में सॉन्ग “प्रायटोमा” नामक सॉन्ग बंगाली भाषा में गाया । जो की सर्वाधिक प्रसिद्ध रहा ।

सनम पुरी एक लेखक के तौर पर [Sanam Puri as a Writer]

यह बहुत ही कम लोगों को पता है कि, सनम पुरी एक सॉन्ग राइटर भी हैं । वह अधिकतर गाने स्वयं लिखते हैं । और उन्हें बैंड के सहयोग द्वारा म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट को मिलाकर और अपनी आवाज देकर प्रस्तुत करते हैं । जिससे वह सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं । उन्होंने कई एकल एलबम जारी किए है । जिसमें उन्होंने उस एल्बम को स्वयं लिखा है और कंपोज भी किया । और वह युटुब जैसे प्लेटफार्म पर आज मिलियंस में व्यू और लाइक प्राप्त कर चुके है ।

सनम पुरी की कुल संपत्ति व कार कलेक्शन [Sanam Puri’s net worth and car collection]

वर्तमान में सनम पूरी और उनका बैंड सर्वाधिक प्रसिद्धि पाने वाला एक म्यूजिकल बैंड है । बता दे, सनम पुरी की कुल संपत्ति 45 करोड़ से भी अधिक है । और वह एक फिल्मी सॉन्ग के लिए 9 लाख रुपए तक चार्ज करते हैं । और बैंड द्वारा गाए गए तथा कंपोज किए गए माध्यम से वह एक गाने का 20 से 25 लाख रुपए चार्ज करते हैं । इसके अलावा वह लाइव कंसर्ट के लिए भी मोटी फीस चार्ज करते हैं । वह लग्जरी कारों के शौकीन हैं । उनके पास रेंज रोवर, बीएमडब्ल्यू, फेरारी, मर्सिडीज़ जैसी कार्य उपलब्ध है ।

सनम पुरी से जुड़े प्रमुख तथ्य [Important facts about Sanam Puri]
  • @ सनम पुरी ने अपने गाने की शुरुआत साल 2003 से ही कर दी थी । और इन दिनों भारत के सर्वाधिक प्रसिद्ध सिंगर में गिने जाते हैं । इनके यूट्यूब चैनल पर 10.1m मिलीयन सब्सक्राइबर्स हैं । और इनके बैंड का नाम “सनम बैंड” जो की सर्वाधिक प्रसिद्ध बैंड है ।
  • @ सनम पुरी यदि सिंगर ना होते तो वह एक कुक होते । ऐसा उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा, उन्हें खाना बनाना और लोगों को खिलाना बहुत ही पसंद है ।
  • @ इनकी बैंड का सर्वाधिक सफलता का श्रेय इन 4 लोगों के कंधों पर है । सनम पुरी एक सिंगर, समर पुरी गिटार प्लेयर, व्यंकटेश सुब्रमण्यम बास गिटार प्लेयर, केशव धनराज ड्रमर मैन आदि इनके मुख्य कलाकार हैं । जिस कारण आज इनका बैंड सर्वाधिक ऊंचाइयों पर पहुंच पाया है ।
  • @ समर पुरी ने 12 साल में ही गीत के बोल लिखना शुरू कर दिया था । और उन्हें अपनी भाषा में गाकर लोगों के सामने प्रस्तुत किया । जिसमें उनके माता-पिता ने उन्हें एक गायककार बनने के लिए कहा ।
  • @ अपने कॉलेज के दिनों में सनम पूरी, समर, वेंकी कॉलेज के एक रॉक बैंड रॉक सर्किट में शामिल हुए । जिसमें बाद में केशव भी शामिल हुए थे ।
  • @ अपने शुरुआती समय पर सनम पुरी तथा समर ने मिलकर “द प्रीवियस बैंड” बनाया । जिसमें उपस्थित 4 लोगों की टीम में 2 लोग लॉस एंजेलिस चले गए । जिसमें यह बैंड कुछ ही समय बाद बंद करना पड़ा ।
  • @ सनम पुरी संगीत में अपना करियर नहीं बनाना चाहते थे । लेकिन अपने भाई और अपनी मां के इनकरेज करने पर उन्होंने अपना संगीत में करियर बनाने को सोचा था ।
  • @ समर का परिवार मुख्य रूप से उमान निवासी है । इनका गृह नगर ओमान है । और जिन्होंने मुंबई में आकर अपना परचम लहराया । जिस कारण आज ही प्रसिद्ध है ।
  • @ उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल “सनम (sanam)” नाम से लॉन्च किया । और साल 2012 में “मैं तो एवी एवी लुट गया” नामक कवर सोंग डाला । जिसने अब तक का सबसे अधिक व्यू प्राप्त किया और एक इतिहास रचा ।
पाठक से जुड़ाव [reader engagement]

सनम पुरी के जीवन परिचय के इस भाग में हमने सनम पुरी से जुड़े सभी प्रश्नों को सम्मिलित किया है । और आपकी सभी जरूरतों का विशेष ध्यान रखा है । इस लेख से आपके सभी प्रश्न हल हो जाएंगे । क्योंकि सनम पुरी का जीवन परिचय | sanam puri biography in hindi का लेख को इस प्रकार निर्मित किया गया है कि सनम पुरी से जुड़ी छोटी से छोटी घटनाओं को कवर किया जा सके । इसे आप के सभी प्रश्न के उत्तर मिल जाएंगे । और आपको अन्य प्रकाशित लेखों पर नहीं जाना पड़ेगा । जिससे आपका समय बचेगा ।

लेख पर बने रहने के लिए धन्यवाद ! यदि फिर भी आपके कोई सवाल रह गए हैं । तो उसे कमेंट बॉक्स में पूछे और हम से कांटेक्ट करना चाहते हैं । तुम्हारे कांटेक्ट पेज पर जाएं । मिलते हैं किसी और डिटेल भरपूर जानकारी वाले ले के साथ !

ये भी पढे [also read] …………….

कौन है सनम पुरी और इन दिनों उन्हें “सनम बैंड” के नाम से क्यों जाना जाता है ?

सनम पूरी भारतीय पॉप व जैस शैली के एक प्रसिद्ध गायककार हैं । उन्होंने साल 2010 में अपने बैंड सनम की स्थापना की । और वह आज पूरे भारत का सर्व प्रसिद्ध बैंड है । जिसमें मुख्यता 4 लोगों की अहम भूमिका देखी गई है । इस बैंड की प्रसिद्धि सर्वाधिक है । जिस कारण सनम पुरी को सनम बैंड के नाम से भी जाना जाता है ।

सनम पुरी के बैंड में उपस्थित कलाकार तथा उनके कार्य का वर्णन करें ?

सनम पुरी के बैंड में मुक्ता चार लोग का विशेष योगदान माना जा रहा है । जिसमें सनम पूरी मुख्य गायक कार के रूप में, समर पुरी गिटार प्लेयर के रूप में, व्यंकटेश सुब्रमण्यम बास गिटार प्लेयर माउथ ऑर्गन आदि के रूप में, केशव धनराज एक ड्रमर के रूप में है ।

सनम पुरी की कुल संपत्ति कितनी और उनके पास कौन सी कार उपलब्ध है ?

सनम पुरी के पास कुल संपत्ति 45 करोड़ से भी अधिक है । और उनके पास मर्सिडीज, रेंज रोवर, फेरारी जैसी कार उपलब्ध है ।

सनम पुरी कितना पढ़े लिखे हैं और उन्होंने कहां से डिग्री प्राप्त की है ?

सनम पूरी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ओमान से खत्म की । उसके पश्चात वह मुंबई आ गए और किरोरी मल कॉलेज से ड्रॉपआउट हैं । उन्होंने कोई डिग्री नहीं प्राप्त की । और कॉलेज बीच में छोड़ दिया ।

सनम पुरी वर्तमान में क्यों इतना प्रसिद्ध है और किस वजह से जाने जाते हैं ?

सनम पुरी वर्तमान में अपनी संगीत में अच्छे अनुभव और अच्छी गायिका की वजह से पहचाने जाते हैं । उन्हें सर्वाधिक प्रसिद्धि अपने यूट्यूब चैनल से मिली है । सोशल मीडिया ने उन्हें बढ़ने में सर्वाधिक मदद की है । जो कि उनकी प्रसिद्धि का मुख्य कारण कहा जा सकता है ।

2 thoughts on “सनम पुरी का जीवन परिचय | sanam puri biography in hindi”

Leave a Comment