विधान शर्मा का जीवन परिचय | Vidhaan Sharma Biography In Hindi

विधान शर्मा एक बाल अभिनेता है जिन्होंने फिल्मों से लेकर धारावाहिकों में अपनी पहचान बनाई है । विधान शर्मा का जन्म 23 अगस्त 2013 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ । साधारण परिवार में जन्मे विधान की माता का नाम साहिबा संजय शर्मा तथा पिता का नाम संजय शर्मा है इनका एक छोटा भाई है जिसका नाम विद्वान शर्मा है महज 8 वर्ष के बालक हैं वे स्कूल जाते हैं । जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री वेब सीरीज व टेलीविजन इंडस्ट्री तक अपना नाम कमाया है । Vidhaan Sharma Biography In Hindi का यह भाग इनके कैरियर से लेकर संपत्ति, जन्म, शिक्षा, पसंदीदा वस्तुये, कायाकल्प, में विस्तार पूर्वक चर्चा करेगा ।

Vidhaan Sharma Biography In Hindi
VIDHAN SHARMA

विधान शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत ज़ी टीवी के एक शो इंडिया बेस्ट ड्रामेबाज से की थी । जिसमें इन्होंने अपने अभिनय को दिखाया । इन्हें विभिन्न धारावाहिकों और टेलीविजन इंडस्ट्री में बेटे के किरदार के लिए प्रसिद्ध है । इन्होंने सूर्यवंशी से लेकर “ये है चाहतें” नामक धारावाहिक शो ने बेटे का किरदार निभाया है । इन्होंने छोटी उम्र में कई टेलीविजन और फिल्मों में काम किया है । इसका विस्तार पूर्वक वर्णन इस प्रकार है

TABLE OF CONTENT दिखाओ

विधान का अभिनय का सफर { Vidhan’s acting journey }

विधान शर्मा का फिल्मी व टेलीविजन करियर बहुत ही लोकप्रिय रहा है । इन्होंने छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे तक काम किया है । हम इनके सफर को समझने के लिए इसे दो भागों में बांटने हैं । पहला भाग फिल्म इंडस्ट्री वह दूसरा भाग टेलीविजन इंडस्ट्री

फिल्म इंडस्ट्री अभिनय { film industry acting }

उन्होंने सिर्फ 8 साल की अवस्था में कई फिल्मों में काम किया और इन्हें मुख्यता बेटे के किरदार से नवाजा गया ।

1 – बाजीराव मस्तानी 2015

18 दिसंबर 2015 को रिलीज की गई । बाजीराव मस्तानी संजय लीला भंसाली द्वारा डायरेक्ट की गई । फिल्में जिसमें मुख्य किरदार के रूप में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण नजर आए । विधान शर्मा ने इस फिल्म में दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह के पुत्र का किरदार निभाया ।

2 – सूर्यवंशी

धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले निर्मित की गई यह फिल्म रोहित शेट्टी के कर कमलों द्वारा डायरेक्ट की गई । जिसमें मुख्य कलाकार के रूप में अक्षय कुमार, रणवीर सिंह, अजय देवगन और कैटरीना कैफ रही । विधान शर्मा ने इस फिल्म में कैटरीना कैफ और अक्षय कुमार के बेटे का किरदार निभाया है । 22 मई 2020 में रिलीज की गई । इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया ।

नाम विधान शर्मा
निक नेम विधान
जन्म 23 अगस्त 2013
प्रोफेसनचाइल्ड आर्टिस्ट
जन्म स्थान मुंबई महाराष्ट्र
राशिकन्या
शिक्षा8 की पठाई जारी है
उम्र8 वर्ष
माता साहिबा संजय शर्मा
पिता संजय शर्मा
भाई विद्वान शर्मा

टेलीविजन इंडस्ट्री अभिनय { television industry acting }

फिल्मी करियर के साथ-साथ विधान शर्मा का टेलीविजन भी बहुत बड़ा है । विधान ने जिस भी टेलीविजन में अपना योगदान दिया है । उसके डायरेक्टर से लेकर रिलीज डेट तक बताई जा रही है और उनके किरदार को भी समझाया गया ।

vidhan sharma
VIDHAN SHARMA

1 – इंडियाज बेस्ट ड्रामेबाज

4 से 16 साल के बच्चों को भी इस धारावाहिक का हिस्सा बनाया गया । जिसमें उनके अभिनय को निखारने का प्रयास किया गया । इस शो के कई सीजन साल दर साल आते रहे । विधान शर्मा भी इस शो का हिस्सा रहे । उन्होंने अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत इंडियाज बेस्ट ड्रामेबाज नामक शो से की । जिसमें यह एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में अपने अभिनय को प्रदर्शित करते हुए नजर आए । इस शो का मूल प्रसारण 23 फरवरी 2013 से शुरू हुआ उसके बाद लगातार सीजन आते रहे ।

2 – यह है चाहतें 2019

11 दिसंबर 2019 को प्रसारित किए गए इस प्रोग्राम को बाला टेलीफिल्म्स द्वारा निर्मित किया गया । जिसकी देख रेख एकता कपूर और शोभा कपूर ने की । मुख्य किरदार के रूप में अबरार काजी और सरगुन कौर लूथरा नजर आए । जिसमें विधान शर्मा ने पुत्र का रोल निभाया । यह धारावाहिक वर्तमान काल में एक प्रसिद्ध धारावाहिक है । जिसे 22:00 से 24:00 मिनट की अवधि पर प्रसारित किया जा रहा है । यह “स्टार प्लस” का एक प्रसिद्ध प्रोग्राम बन चुका है ।

3 – कुर्बान हुआ (2020-2022)

रात 10:30 बजे प्रसारित किए गए इस नाटक को सर्वप्रथम 25 फरवरी 2020 को प्रकाशित किया गया । धारावाहिक की समय अवधि 22:00 मिनट रखी गई । मुख्य कलाकार के रूप में प्रतिभा रंटा और करण जोटवानी रहे । विधान शर्मा का एक मुख्य किरदार रहा । जिसमें उन्होंने बाल कलाकार के रूप में लोगों को मनोरंजन किया । इस धारावाहिक में इनका नाम “श्लोक भट्ट” है । 284 एपिसोड शूट किए गए जिससे मुख्यता “जी टीवी” पर दिखाया गया ।

4 – एक भ्रम सर्वगुण संपन्न 2019

स्टार प्लस पर मूल रूप से प्रसारित किया गया यह नाटक केवल 5 महीने ही चला । 22 अप्रैल 2019 को प्रसारित किया गया । 20 सितंबर 2019 को समाप्त कर दिया गया । इसके मुख्य कलाकार के रूप में जैन इमाम, श्रेणु पारीख और विधान शर्मा है । जिसमें विधान शर्मा ने चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में बेटे “आरूष मित्तल” का किरदार निभाया । केवल 109 एपिसोड शूट किए गए जिसकी समय अवधि 21:00 से 23:00 मिनट रखी गई ।

5 – कुछ रंग प्यार के ऐसे भी (2016-2022)

केवल 9 महीने “सोनी टीवी” पर प्रसारित किया गया यह नाटक पारिवारिक प्रेम और सौहार्द्र पर आधारित रहा । जिस के मुख्य कलाकार के रूप में साहिर शेख, एरिका फर्नांडिस रही । विधान शर्मा का चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में किरदार “शुभ दिक्षित” लोगों को बेहद मनोरंजक करने में कामयाब रहा । 22 फरवरी 2016 को इसका पहला प्रीमीयर लांच किया गया । जिसे 2 नवंबर 2017 को समाप्त कर दिया गया । कुल 414 एपिसोड शूट किए गए जिससे सोनी टीवी पर 22:00 से 23:00 मिनट की अवधि पर प्रसारित किया गया ।

वेब सीरीज अभिनय { web series acting }

विधान शर्मा की प्रसिद्धि बढ़ने के साथ-साथ इन्हें विभिन्न स्थानों पर काम करने का मौका मिलने लगा । इनकी एक्टिंग और क्यूटनेस के सभी लोग दीवाने हो गए हैं इस कारण इन्हें वेब सीरीज करने का भी मौका मिला ।

द स्काई इज पिंक (2019)

मुख्य कलाकार के रूप में फरहान अख्तर व प्रियंका चोपड़ा अभिनय करते हुए । इस फिल्म का मुख्य हिस्सा रहे विधान शर्मा, फरहान अख्तर व प्रियंका चोपड़ा के पुत्र (बेटे) “ईशान चौधरी” नामक रोल से इन्होंने अपने अभिनय को दर्शाया । 11 अक्टूबर 2019 को इस फिल्म में भारत में रिलीज किया गया । यह एक प्रेम प्रसंग व पारिवारिक कहानी रही । 134 मिनट समय आधी वाली इस फिल्म को लोगों ने बेहद पसंद किया ।

विधान शर्मा भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री फिल्म इंडस्ट्री वेब सीरीज में अभिनय के कारण बेहद प्रसिद्ध है । उनका किरदार एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में रहता है । अधिकतर इन्होंने एक पुत्र के किरदार को ही निभाया है । इन्होंने कई दिग्गज अभिनेता अक्षय कुमार, फरान अख्तर, रणवीर सिंह जैसे कलाकारों के सामने अपने अभिनय को प्रदर्शित किया । यही इन्हें एक सर्वश्रेष्ठ कलाकार का रूप प्रदान करता है ।

vidhan sharma
VIDHAN SHARMA

संपत्ति कमाई गई धनराशि, सैलरी { Property Amount Earned, Salary }

8 वर्ष की अवस्था में ही अभिनय से पैसे को किस प्रकार बनाया जाता है । यह सीख लिया और दिग्गज अभिनेताओं के साथ अपने अभिनय को भी निकाला है । निर्णय कई टेलीविजन धारावाहिकों फिल्म व वेब सीरीज में काम किया । परिणाम स्वरूप इनकी इनकम बड़ी अनुमानित आंकड़े के अनुसार 20 से 22 हज़ार पर एपिसोड इनकी सैलरी रहती है ।

इन्हे भी देखे ……

विधान शर्मा की पसंद की कुछ साधारण वस्तुएं { Some Simple Objects of Vidhan Sharma’s Choice }

एक सेलिब्रिटी की पसंद व ना पसंद का हम प्रशंसकों का बेहद ध्यान रखते है । अतः हम जानना चाहते हैं कि वह क्या चीज पसंद करते हैं और क्या नहीं नीचे तालिका में विधान की कुछ पसंदीदा चीजों का वर्णन किया जा रहा है ।

पसंदीदा खानापिज्जा , बर्गर
पसंदीदा ऐफinstagram
पसंदीदा मिठाईमाँ के हाथ का लड्डू

कायाकल्प, शारीरिक माप रेखा { rejuvenation, body measurement line }

नीचे हम सभी के प्रिय और एक प्यारे चाइल्ड आर्टिस्ट की शारीरिक मापदंड के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किए जा रहे हैं ।

लंबाई129 सीएम
4 फुट 3 इंच
वजन47 किलोग्राम
बॉडी मापकमर – 12 इंच
मेजरमेंट – 20-12-10
आखो का रंगकाला
बालो का रंगकाला

विधान से जुड़ने के साधन { means of binding }

तालिका में कुछ सोशल अकाउंट के लिंक दिए यदि आप उनके विषय में बेहतर ढंग से जानना चाहते हैं या उनसे बात करना चाहते हैं, चैट करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए हुए लिंक से उन्हें फॉलो कर सकते हैं ।

facebookVidhaan Sanjay Sharma
@vidhaanssharma
1,401 people follow ( not sure )
instagramvidvaan_sharma_officia
35.9k followers
wtitterअज्ञात
You TubeSeema sharma
47 subscribers ( not active )
e – mail[email protected] ( facebook e mail id)

कुछ अलग व स्पेशल जानकारी { some special information }

  • इन्हें इंटरटेनमेंट क्षेत्र के लिए “यंग अचीवमेंट पुरस्कार” से सम्मानित किया गया ।
  • विधान केवल 8 वर्ष के हैं और वह स्कूल जाते हैं लेकिन उनकी प्रसिद्धि वेब सीरीज फिल्म और टेलीविजन इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता से है । साथ-साथ अपनी पढ़ाई को भी ध्यान देते हैं
  • उनका लालन पोषण मुख्यता उत्तर प्रदेश में हुआ उसके पश्चात वह अभिनव से बेहतर ढंग से जुड़ने के लिए महाराष्ट्र मुंबई आ गए वर्तमान काल में विधान मुंबई में ही रहते हैं ।
  • 30 से अधिक विज्ञापनों में काम किया है विधान शर्मा ने विज्ञापन भी इनकी एक प्रसिद्धि का मूल कारण रहा है ।

इन्हे भी देखे ……

विशेष जुड़ाव { special association }

Vidhaan Sharma Biography In Hindi का यह लेख विशेष जुड़ाव के इस भाग में आपसे कुछ महत्वपूर्ण जुड़ाव की उम्मीद रखता है । पर यह जानने का प्रयास करता है कि इस लेख के जरिए आप को कितना प्रभावित किया गया । यदि इस लेख में उपस्थित जानकारी आपको महत्वपूर्ण लगे और आप हमसे जुड़ना या कांटेक्ट करना चाहते हैं । तो कांटेक्ट पेज से आप कांटेक्ट कर सकते हैं । और विभिन्न सोशल मीडिया के जरिए फॉलो भी कर सकते हैं । Vidhaan Sharma Biography In Hindi यह एक प्रयास है जिसके जरिए विधान शर्मा के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी को एकत्र किया जा सके । जिससे उनके प्रशंसकों को अलग-अलग जाने की कहीं जरूरत ना पड़े एक ही जगह पर सभी जानकारी उपलब्ध किया जा सके ।

कौन है विधान शर्मा और क्यों प्रसिद्ध है ?

विधान शर्मा भारतीय अभिनेता इंडस्ट्री के बाल कलाकार है । जिन्हें टेलीविजन फिल्म इंडस्ट्री वेब सीरीज में किए जा रहे हैं । अपने अभिनय की वजह से प्रसिद्ध है और वह एक बहुत ही प्यारे बच्चे हैं ।

विधान शर्मा को मुख्यता किस रोल के लिए पसंद किया जाता है ?

विधान शर्मा को चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में बेटे के किरदार के लिए अधिक पसंद किया जाता है । इन्होंने अधिकतर बेटे के किरदार को ही निभाया है ।

विधान शर्मा का जन्म कब हुआ ?

विधान शर्मा का जन्म 23 अगस्त 2013 में हुआ ।

विधान शर्मा की उम्र कितनी है ?

विधान शर्मा की उम्र महज 8 वर्ष है ।

विधान शर्मा की माता पिता और भाई का क्या नाम है ?

विधान शर्मा की माता का नाम साहिबा संजय शर्मा तथा पिता का नाम संजय शर्मा और छोटे भाई का नाम विद्वान शर्मा है ।

विधान शर्मा ने अपने अभिनय की शुरुआत किस शो से की ?

विधान शर्मा ने अपने अभिनय की शुरुआत इंडियाज बेस्ट ड्रामेबाज नामक टेलीविजन शो से की ।

विधान शर्मा वर्तमान में किस धारावाहिक में काम कर रहे हैं ?

विधान शर्मा वर्तमान में “ये है चाहतें” नामक धारावाहिक में अबरार काजी और सरगुन कौर लूथरा के पुत्र का किरदार निभा रहे हैं ।

1 thought on “विधान शर्मा का जीवन परिचय | Vidhaan Sharma Biography In Hindi”

Leave a Comment