उर्वी सिंह का जीवन परिचय | urvi singh biography in hindi

उर्वी सिंह भारत की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं । urvi singh biography in hindi का यह भाग उर्वी सिंह से जुड़े सभी प्रमुख घटना को लेकर आया है । उर्वी सिंह ने अभी तक अपने करियर में जिन भी उपलब्धियों को पाया है । वह इस लेख में उपस्थित है । उर्वी सिंह से जुड़ी जानकारी से यह लेख पर्याप्त सामग्री वाला है । हमने उर्वी सिंह की सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को एकत्रित करके लेख का निर्माण किया है । जिससे आपका कीमती समय पर सके । और आपके सभी सवालों के जवाब इसी एक लेख के जरिए मिल जाए । जिससे आपको इंटरनेट में अन्य स्थानों पर जाने की आवश्यकता ना पड़े । यकीनन यह लेख आपके सभी सवालों पर खरा उतरेगा ।

उर्वी सिंह को मुख्यता 2019 में आई वेब सीरीज “कोटा फैक्ट्री” में “मीनल पारेख” के किरदार से पहचाना जाता है । इस वेब सीरीज का निर्माण “राघव सिद्धू” ने किया है । जिसमें स्टूडेंट लाइफ को दर्शाया गया है । मीनल पारेख किरदार एक आईआईटी लक्ष्य को पाने के लिए संघर्ष करता हुआ देखा जाता है । इनके इस भोलेपन को लोगों ने खूब पसंद किया । और उर्वशी सिंह की इस करैक्टर के लिए सराहना की गई ।

वेब सीरीज से पहले इन्हें मुख्यता प्रसिद्धि टिक टॉक, रील्स तथा यूट्यूब वीडियो से मिली । यह एक प्रसिद्ध सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर है । लोग इनके टिक टॉक वीडियो, रील्स और यूट्यूब वीडियो को बेहद पसंद करते हैं । और उन्हें अक्सर ‘ब्यूटी क्वीन’ भी कहते रहते हैं ।

इसके अलावा उन्होंने टेलीविजन तथा कमर्शियल ऐड भी किए हैं । जिस कारण इनकी प्रसिद्धि बढ़ी है । आगे की अध्याय में हम विस्तार पूर्वक उर्वी सिंह से जुड़ी सभी घटनाओं को विस्तार पूर्वक समझेंगे ।

TABLE OF CONTENT दिखाओ

उर्वी सिंह का जीवन परिचय [Urvi Singh Biography]

उर्वी सिंह भारत की एक प्रसिद्ध मॉडल अभिनेत्री तथा सोशल मीडिया इंफ्रिंजर हैं । उर्वी का जन्म 2 सितंबर 2002 में मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था । इनके पिता एक बैंकर और माता “निधि सिंह” एक ग्रहणी रही है । उर्वी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा “द जेबी पेतित हाई स्कूल फॉर गर्ल्स मुंबई” से शुरू की । उसके पश्चात उन्होंने “मुंबई विश्वविद्यालय” से “कला” में स्नातक की डिग्री प्राप्त की ।

उर्वी सिंह का आरंभिक काल [Urvi Singh’s Early Age]

पिता में बैंक की नौकरी होने की वजह से उर्वी सिंह का बचपन खुशहाली में बीता है । वह बचपन से ही डांसिंग और अलग-अलग प्रोग्राम में भाग लेती रही हैं । वह अपने स्कूल के दिनों में कभी राधा बनती थी । तो कभी सीता किरदार में देखी जाती थी । उन्होंने अपने अभिनय करियर को मुंबई विश्वविद्यालय ने भी प्रदर्शन किया । और कई फंक्शन पर अलग-अलग ड्रामा करती देखी गई । उन्होंने रोमियो और जूलियट जैसी कहानियों पर भी कॉलेज ने प्ले किया है । उसके पश्चात उन्होंने टेलीविजन ऐड भी देखा गया ।उर्वी ने शुरुआती दिनों में विभिन्न प्रकार के फोटो शूट तथा फोटो एल्बम के जरिए कई विज्ञापनों को हासिल किया । और आज भी वह विभिन्न फिल्मों के लिए संघर्ष कर रही हैं ।

उर्वी सिंह का शारीरिक मापदंड [Urvi Singh’s physical parameters]

उर्वी सिंह एक बहुत ही सुंदर दिखने वाली अभिनेत्री हैं । बता दें, उनकी बॉडी में सबसे महत्वपूर्ण उनकी आंखें जो कि उन्हें बहुत ही अट्रैक्टिव बना देती हैं । उर्वी सिंह की सर से पैर तक की लंबाई 162 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 4 इंच है । उनका वजन 55 केजी के आसपास मापा गया है । बॉडी मेजरमेंट की बात की जाए तो, उनका बॉडी स्ट्रक्चर सेंडग्लासनुमा है । उनकी छाती का आकार 30 इंच, कमर का कार 28 इंच और कूल्हों का आकार 30 इंच है । क्योंकि उन्हें परफेक्ट शेप में परफेक्ट अभिनेत्री बनाता है । उनकी आंखें विशेष क्वालिटी वाली एक्वामरीन कलर की हैं । बाल काले सीधे हैं । उनका फेस स्ट्रक्चर ओबुल (ovel) आकार का है । नाक लंबी आंखें बड़ी बड़ी है । ओवरऑल वह बहुत ही सुंदर दिखती हैं । उन्हें 6 नंबर का जूता लगता है ।

urvi singh
उर्वी सिंह की पसंद की वस्तुएं [Urvi Singh’s Favorites]

उर्वी सिंह इन दिनों एक प्रमुख सेलिब्रिटी हैं । और उनके सोशल मीडिया से लेकर विश्व भर में काफी चाहने वाले उपलब्ध हैं । और जो उनकी छोटी से छोटी डिटेल्स को नजरअंदाज नहीं करते हैं । उनकी पसंद और नापसंद का भी ख्याल रखते हैं । बता दें, उर्वी सिंह को खाने में ‘चॉकलेट’, ‘कैंडी’ बहुत ही अच्छी लगती हैं । वह एक अभिनेता के तौर पर ‘शाहरुख खान’ और ‘कियानो रीब्स’ को पसंद करते हैं । उन्हें गाने बहुत ही अच्छे लगते हैं । जिस कारण वह ‘मिलिंद गाबा’ नामक सिंगर को पसंद करते हैं । उनका फेवरेट रंग ‘गुलाबी’ और ‘नीला’ है ।

उर्वी सिंह से जुड़ा विवाद [Controversy related to Urvi Singh]

हालांकि उर्वी सिंह अभी बहुत ही कम उम्र की अभिनेत्री हैं । और उन पर किसी प्रकार का कोई विवाद जानकारी में नहीं आया है । लेकिन सूत्रों की माने तो, कोटा फैक्ट्री में अभिनय करते वक्त इन्हें अपने कैरेक्टर को लेकर कुछ विवाद का सामना करना पड़ा था ।

नाम [name]उर्वी सिंह
निक्कनेम [nickname]उर्वी या मीनल
प्रोफेसन [profetion]मॉडल, अभिनेत्री तथा सोशल मीडिया इंफ्रिंजर
प्रसिद्ध किरदार [famous role]वेब सीरीज “कोटा फैक्ट्री” में “मीनल पारेख” का
राष्ट्रीयता [nationalty]भारतीय
जन्मतिथि [ date of birth]2 सितंबर 2002
जन्मस्थान [birth place]मुंबई महाराष्ट्र
वैवाहिक [mariotal status]सिंगल
बोयफ्रेंड [boyfriend]नहीं है
राशि [ziodick]सिंह
धर्म [riligion]हिन्दू
उम्र [age]20 वर्ष
माता [mother]निधि सिंह
पिता [father]अज्ञात
शौक [hobby]नाचना, यात्रा करना

उर्वी सिंह की कुल संपत्ति और कार कलेक्शन [Urvi Singh net worth and car collection]

उर्वी सिंह मुख्यता अभिनय, एड, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर से इनकम करते हैं । बता दें, उनकी नेटवर्क 3m मिलियन डॉलर तथा हर महीने 3 से 5 लाख तक कमा लेते हैं । साल में वह 50 लाख रुपए तक इनकम कर लेते हैं । उनके पास एक रोला नामक कार उपलब्ध है ।

उर्वी सिंह काम वेब सीरीज में अभिनय [urvi singh acting in kaam web series]

उर्वी सिंह ने मुख्यता “कोटा फैक्ट्री” नामक वेब सीरीज से पहचान बनाई है । यह वेब सीरीज सफल वेब सीरीज में गिनी जाति है । इसका पहला सीजन साल 2014 में यूट्यूब पर रिलीज किया गया । जिससे “द वायरल फीवर” नामक यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया । और इसे अभी तक 56m मिलीयन व्यू मिले हैं । तथा 1.3m मिलियन लाइक मिली है । इस वेब सीरीज की पहले पाठ की सफलता के बाद मेकर्स ने दूसरे पाठ का अनाउंसमेंट्स कर दिया था । जिसमें उर्वी सिंह ने एक पढ़ाकू चश्मिश लड़की “मिनल पारेख” का किरदार निभाया । जिसके लिए लोगों ने उर्वी सिंह की खूब सराहना की ।

कोटा फैक्ट्री का दूसरा भाग 24 सितंबर 2021 को रिलीज किया गया । नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया गया । और इसे नेटफ्लिक्स पर सर्वाधिक लोगों ने देखा । गूगल यूजर ने इसे 98% परसेंट लाइक प्रदान किए हैं । और आई एम डी (IMD) पर 10 में से 9.1 की रेटिंग इसकी सफलता को दर्शाता है । इसमें उपस्थित सभी किरदार जितेंद्र कुमार यानी जीतू भैया, अहसास चन्ना यानी शिवांगी राणा, मयूर मोरे यानी वैभव पांडे आदि सभी खूब की सराहना की गई । जिसने इस वेब सीरीज को सफल बनाया । खासकर उर्वी सिंह की तुलना क्रिटिक्स ने कई बड़ी अभिनेत्रियों से कर दें । यह वेब सीरीज स्टूडेंट की समस्याओं पर आधारित है ।

उर्वी सिंह का टेलीविजन सीरियल में अभिनय [Urvi Singh acting in television serial]

उर्वी ने वेब सीरीज के अलावा भारत एक प्रसिद्ध टेलीविजन सीरियल “हमारी बहु सिल्क” में अभिनय किया । जिसमें इन्होंने “रिमझिम” एक हंसमुख और चुलबुली लड़की का किरदार निभाया । यह सीरियल सफल सीरियल में गिना गया । गूगल यूजर नहीं से 86% परसेंट लाइक दिये । और आईएमडी (IMD) पर 10 में से 5.4 की रेटिंग दी है । जो कि एक मिला जिला रिस्पॉन्स उत्पन्न कर रही है ।

उर्वी सिंह का म्यूजिक वीडियो में अभिनय [Urvi Singh acting in music video]

उर्वी सिंह को म्यूजिक वीडियो में अभिनय के लिए सर्वाधिक प्रशंसा मिली । उन्होंने 5 से भी अधिक म्यूजिक म्यूजिक वीडियो में अभिनय किया । उनका म्यूजिक वीडियो “हौले हौले” “ज़ी म्यूजिक कंपनी” यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया । जिसे अभी तक 291k व्यू तथा 5.6k लाइक मिले । जोकि इसकी प्रसिद्धि को दर्शाता है ।

इसके बाद उर्वी ने “इश्क ना होवे” नामक म्यूजिक वीडियो में बतौर अभिनेत्री चुनी गई । बता दें, यह म्यूजिक वीडियो बेहद सफल रहा । और “सिद्धार्थ शंकर” नामक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया । इसे अभी तक 5m मिलीयन व्यू मिल चुके हैं । और 556k लाइफ इसकी प्रसिद्धि को दर्शा रहा है । उर्वी सिंह ने इसमें डांस के साथ-साथ अपने अभिनय कौशल का भी प्रदर्शन किया है ।

इसके अलावा उर्वी सिंह ने “फास्टेस्ट जस्सी” नामक मराठी सॉन्ग में अभिनय करती देखी गई । और बतौर मुख्य अभिनेत्री के तौर पर चुनी गई । इससे “टिप्स मराठी” यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया । जिसे अभी तक 1.7m मिलियन व्यूज तथा 11k लाइक मिली है । यह एक एवरेज सॉन्ग रहा । जो कि मराठी भाषा में रिलीज किया गया ।

उर्वी सिंह ने “खुदारा आकर” नामक हिंदी सॉन्ग में अभिनय किया । और जिससे यूट्यूब “ज़ी म्यूजिक कंपनी” पर रिलीज किया गया । इसे अभी तक 5.5m मिलीयन व्यू मिले हैं और 57k लाइक इसकी प्रसिद्धि को दर्शा रहा है ।

इसी प्रकार उर्वी सिंह ने “ले ले मेरी जान”, “पागल ना हो जावा”, “गोली”, “आ भी जा”, “हर एक पल साथी” म्यूजिक वीडियो में बताओ मुख्य अभिनेत्री चुनी गई । जो कि इनकी प्रसिद्धि को दर्शाता है । उन्होंने इन सभी म्यूजिक वीडियो में अभिनय करने के साथ-साथ डांस के कौशल का भी प्रदर्शन किया है ।

उर्वी सिंह के द्वारा किए गए विज्ञापन [Advertisement done by Urvi Singh]

उर्वी सिंह ने ने कई विज्ञापन ऐड में योगदान दिया है । “मैक एकेडमी ऑफ एडवांस सिनेमैटिक”, “सैमसंग गैलेक्सी”, “पारले बिस्कुट hide-and-seek” जैसे विज्ञापनों में मुख्य अभिनेत्री के तौर पर देखी गई । यह इनकी उपलब्धि को दर्शाता है । सैमसंग तथा पारले जैसी बड़ी कंपनी ने इन्हें अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए चुना । यह इनके लिए एक उपलब्धि से कम नहीं है ।

urvi singh
उर्वी सिंह की लघु फिल्म [Urvi Singh short film]

बता दे, उन्होंने “छोटी सी लव स्टोरी एपिसोड 1 गेम वाला प्यार” नामक एक लघु फिल्म की है । जिसमें वह अपने को-स्टार के साथ प्रेम प्रसंग करती देखी जा सकती है ।जिसे यूट्यूब चैनल “द ब्लंट (the blunt)” नामक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया । जिससे अभी तक 281k व्यू मिल चुके हैं । और 13k लाइक मिले है । और इस लघु फिल्म को हाल ही में रिलीज किया गया है । जिससे आप उर्वी सिंह की प्रसिद्धि का अंदाजा लगा सकते हैं ।

उर्वी सिंह एक सोशल मीडिया इन्फ्लेशन के रूप में [Urvi Singh as a Social Media Inflation]

उर्वी सिंह एक बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर है । इन्होंने टिक टॉक से लेकर अलग-अलग सोशल मीडिया मैं अपने चैनल बना रखे हैं । बता दे, उनका यूट्यूब चैनल का नाम “उर्वी सिंह(urvi singh) है । और उसमें 9. 33k सब्सक्राइबर उपस्थित हैं । मजे की बात यह है कि, उस चैनल पर एक ही वीडियो पर स्थित है । जिसमें उर्वी सिंह लाइव आकर अपने सब्सक्राइबर से एक गाने के विषय में चर्चा कर रही हैं ।

इसके अलावा उर्वी सिंह इंस्टाग्राम पर 838k फॉलोअर्स उपस्थित हैं । तथा फेसबुक पेज पर 6265 फॉलोअर्स उपस्थित हैं ।जो की उनकी बढ़ती प्रसिद्धि को दर्शा रहा है । उनके फॉलोअर्स की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है । यह एक सफल सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हैं ।

उर्वी सिंह के अपकमिंग प्रोजेक्ट [Urvi Singh’s upcoming projects]

फैंस उनके अपकमिंग प्रोजेक्ट के लिए बहुत ही उत्साहित रहते हैं । और वह जल्द ही “गुरु रंधावा” के साथ एक म्यूजिक वीडियो में नजर आने वाली है । हालाकि, शूटिंग अभी जारी है । और जल्द ही उसे रिलीज किया जाएगा । यकीनन यह म्यूजिक वीडियो पहले उपस्थित सभी वीडियो की तरह प्रचलित रहे होंगे । हालांकि, अभी म्यूजिक वीडियो का नाम उजागर नहीं हुआ है । लेकिन सूत्रों से पता चला है कि, वह गुरु रंधावा के म्यूजिक वीडियो में अभिनय करने वाली हैं ।

उर्वी सिंह से जुड़े कुछ मजेदार तथ्य [Some interesting facts about Urvi Singh]
  • 1 – उर्वी सिंह अपने शुरुआती दिनों में एक प्रसिद्ध टिक टॉक पर तथा सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर थी । और सबसे अधिक प्रसिद्धि उन्होंने इन्हीं प्लेटफार्म से पाई है ।
  • 2 – उन्होंने विभिन्न प्रकार के ऐड किए तथा वह सैमसंग व पार्ले, माराबार गोल्ड ,जैसी बड़ी कंपनियों के सहयोगी रह चुकी है ।
  • 3 – उन्होंने एक लघु फिल्म “छोटी लव स्टोरी” में काम किया है । जिसे यूट्यूब को प्रकाशित किया गया ।
  • 4 – उर्वी बहुत ही शांत स्वभाव की लड़की तथा अपने लुक्स पर बेहद ध्यान देते हैं । और वह अक्सर फैशनेबल दिखने के लिए नए नए लुक्स तैयार करती रहती है ।
  • 5 – खाने में गोलगप्पा और स्ट्रीट फूड बहुत ही पसंद है । और उन्हें घूमने का भी शौक है । उनकी पसंदीदा जगह मालद्वीप है । जहां पर वह जाना पसंद करते हैं ।

पाठकों से जुड़ाव [readership]

उर्वी सिंह एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं । उर्वी सिंह का जीवन परिचय | urvi singh biography in hindi के इस भाग में पर्याप्त जानकारी को एकत्र किया गया है । यकीनन यह सामग्री आपको पसंद आएगी । और आपके सभी प्रश्नों का निदान इसी एक लेख के जरिए हो पाएगा । हमने उर्वी सिंह से जुड़ी सभी प्रमुख घटनाओं का उल्लेख अपने लेख में किया है । जिससे का आपका कीमती समय पर सके । और आप इसी एक लेख के जरिए पर्याप्त जानकारी प्राप्त कर लें । हम अपने पाठकों के लिए कुछ नया और पर्याप्त जानकारी वाला लेख आते हैं । यदि फिर भी आपके कोई प्रश्न रह जाते हैं । तो आप से कमेंट बॉक्स में पूछे । और हम से संपर्क करना चाहते तुम्हारे कांटेक्ट जाए ।

ये भी पढे…..

जय भानुशाली का जीवन परिचय | Jay Bhanushali Biography In Hindi

कौन है उर्वी सिंह और उन्हें मीनल के नाम से क्यों जाना जाता है ?

उर्वी सिंह भारत की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री, मॉडल, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर है । साल 2019 में की गई वेब सीरीज “कोटा फैक्ट्री” में प्रसिद्ध किरदार “मीनल पारेख” की वजह से इन्हें “मीनल” के नाम से भी जाना जाता है ।

उर्वी सिंह के माता-पिता नाम क्या है तथा उनकी शिक्षा कहां तक है ?

उर्वी सिंह की माता का नाम ‘निधि सिंह’ है । पिता का नाम अज्ञात है । उन्होंने स्नातक की पढ़ाई की है ।

उर्वी सिंह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा किस स्कूल से तथा डिग्री को किस कॉलेज से प्राप्त किया ?

उर्वी सिंह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा “द जेबी पेतित हाई स्कूल फॉर गर्ल्स मुंबई” उन्होंने “मुंबई विश्वविद्यालय” से “कला” में स्नातक किया है ।

उर्वी सिंह के पास कुल कितनी संपत्ति है और कौन सी कार उपलब्ध है ?

उर्वी सिंह के पास 3m मिलियन डॉलर की संपत्ति है और उनके पास रोला जैसी कार है ।

अभी तक के करियर में उनकी सबसे प्रसिद्धि उन्होंने किस प्लेटफार्म से पाए है ?

अभी तक सबसे अधिक प्रसिद्धि उन्होंने सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर और अपनी 2019 में आई वेब सीरीज कोटा फैक्ट्री पाई है ।

Leave a Comment