उल्का गुप्ता का जीवन परिचय | ulka gupta biography in hindi

उल्का गुप्ता भारतीय फिल्म व टेलीविजन की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं । उल्का गुप्ता का जीवन परिचय | ulka gupta biography in hindi के इस भाग में उल्का से जुड़े सभी तथ्यों को उजागर किया गया है । और हर छोटी से छोटी घटना को इस लेख में प्रस्तुत किया गया है । जिससे कि कम समय में आपको पर्याप्त जानकारी मिल सके । और आपका कीमती समय बच सके । हमारा उद्देश्य सही और पर्याप्त जानकारी लाना होता है । जिससे आपको इंटरनेट में भटकने की आवश्यकता ना पड़े । चलिए फिर आगे बढ़ते हैं ।

उल्का गुप्ता को मुख्यता “जितेंद्र श्रीवास्तव” द्वारा डायरेक्ट की गई । टेलीविजन धारावाहिक ऐतिहासिक “झांसी की रानी” में निभाए गए बाल किरदार “मनु” की वजह से जाना जाता है । बता दे, इसे ज़ी टीवी पर प्रसारित किया गया । और इस धारावाहिक में इतिहास के कई पन्नों को उजागर किया । और रानी लक्ष्मीबाई के चरित्र का एक बेहतर प्रदर्शन दिया है ।

टेलीविजन के अलावा उल्का ने तमिल फिल्म “आंध्र पोरी” में “प्रशांति” की भूमिका में देखी गई । जो कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री में सफल रही । इसके अलावा इन्होंने “रुद्रामांदेवी” में कैमियो किया । जो कि तेलुगु भाषा में रिलीज की गई । इन्होंने इन फिल्मों से साउथ इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई ।

उल्का गुप्ता ने कई अलग-अलग भाषाओं में फिल्में की हैं । जिसमें मराठी, बंगाली, हिंदी, तेलुगू तथा तमिल शामिल हैं । जिनका हम पूर्ण रूप से विश्लेषण आगे कर चुके है । और इसके अलावा उल्का से संबंधित प्रमुख घटनाएं, परिवार विशेष, पसंद ना पसंद तथा जीवन परिचय को विस्तार पूर्वक आगे जानेंगे । तो बने रहिए लेख पर ।

TABLE OF CONTENT दिखाओ

उल्का गुप्ता का जीवन परिचय (Biography of Ulka Gupta)

उल्का गुप्ता को टेलीविजन में “झांसी की रानी” सीरियल में “मनु” के किरदार के लिए जाना जाता है । इन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में तेलुगू, तमिल, हिंदी, बंगाली,मराठी आदि कई भाषाओं में फिल्मे की है । उल्का का जन्म 12 अप्रैल 1997 में बिहार के सहरसा गांव में हुआ था । उसके पश्चात यह मुंबई महाराष्ट्र आ गए हैं । इन्होंने “रूतमाजी इंटरनेशनल स्कूल दहिसर” से अपनी प्रारंभिक शिक्षा को कंप्लीट किया । और मुंबई विश्वविद्यालय से आगे की पढ़ाई जारी की है । उल्का के पिता “गगन गुप्ता” एक अभिनेता रहे है । और उनकी मां “मंजू गुप्ता” एक ग्रहणी है । बता दे, उल्का की छोटी बहन “गोया गुप्ता” भी अभिनेत्री हैं । और इनका एक छोटा भाई भी है ।

उल्का गुप्ता का प्रारंभिक जीवन (Early Life of Ulka Gupta)

उल्का गुप्ता के परिवार में कुल 5 सदस्य हैं । और जिसमें दो बहने एक भाई हैं । इन का प्रारंभिक जीवन खुशियों से भरा रहा है । इन्होंने कम उम्र में ही अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत कर दी थी । यह स्कूल में विभिन्न ड्रामा और नाटकों में हिस्सा लिया करते थी । और शुरू से ही उल्का को एक अभिनेत्री बनने का शौक था ।

इनके पिता टेलीविजन इंडस्ट्री से जुड़े हुए रहे हैं । वह कई प्रसिद्ध टेलीविजन सीरियल में असिस्टेंट डायरेक्टर और कमियों के रूप में देखे जा चुके हैं । जिसकी वजह से हल्का हमेशा अभिनेत्री बनने के सपने देखती रही हैं । और आज वह सफल भी हुई हैं । उन्होंने झांसी की रानी में मनु का किरदार 19 साल की उम्र में ही कर दी थी । और मनु का किरदार लोगों को खूब पसंद आया । जिसे इन्हें भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री में पहचान मिली ।

उल्का गुप्ता का शारीरिक स्ट्रक्चर (Body Structure of Ulka Gupta)

बता दे, वर्तमान में उल्का गुप्ता 25 वर्ष की हो चुकी हैं । और वह बहुत ही खूबसूरत अभिनेत्री मटेरियल लगती हैं । और उनके चाहने वालों की भारत में कमी नहीं है । बता दे, सर से पैर तक की लंबाई 158 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 2 इंच है । उनका वजन 58 किलो तक मापा गया है । शारीरिक माप की बात की जाए तो छाती का आकार 30 इंच कमर का आकार 26 इंच और कूल्हों का आकार 32 इंच का है । उनकी आंखें गहरी भूरे रंग की हैं । जो कि उन्हें एक विशेष लुक प्रदान करती हैं । बाल लंबे और काले हैं । नाक सीधी खड़ी हुई है । और चेहरा गोलाकार है । आंखें बड़ी-बड़ी हैं । जो कि उन्हें खूबसूरत मॉडल बनाता है । उन्हें 6 नंबर का जूता लगता है ।

ulka gupta
उल्का गुप्ता को मिले पुरस्कार (Ulka Gupta received the award)

उल्का गुप्ता को बाल कलाकार के रूप में निभाए गए किरदार “मनु” की वजह से 4 पुरस्कार से नवाजा गया ।

  • 1 – # उन्हें “इंडियन टेली अवार्ड” की तरफ से झांसी की रानी में सबसे लोकप्रिय बाल कलाकार का पुरस्कार दिया गया ।
  • 2 – # उल्का को “जी गोल्ड अवार्ड” झांसी की रानी में निभाए गए किरदार मनु की वजह से प्राप्त हुआ ।
  • 3 – # झांसी की रानी में निभाए गए किरदार की वजह से उन्हें “आईटीए पुरस्कार” और “इंडियन टेली अवॉर्ड्स” झांसी की रानी सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया ।
उल्का गुप्ता से जुड़ा विवाद (Controversy related to Ulka Gupta)

उल्का गुप्ता के फिल्म इंडस्ट्री को लेकर काले गोरे का मतभेद के विषय में चर्चा की गई । जिसमें उन्होंने अपने स्ट्रगल को बताया । क्योंकि उल्का गुप्ता का रंग सावला है । जिस कारण उन्हें काफ़ी परेशानियों का सामना करना पड़ा । और झांसी की रानी में निभाए गए रोल की वजह से कई परिश्रम करने पड़े । तब कहीं यह रोल उन्हें मिला । उन्होंने आगे इंटरव्यू में कहा कि, टेलीविजन इंडस्ट्री से लेकर फिल्म इंडस्ट्री में काले गोरे का बहुत मतभेद है । और यह बात कहीं ना कहीं उल्का गुप्ता की लोगों को लगी । हालांकि, यह विवाद का मसला नाम नहीं था । लेकिन कुछ लोगों को इनकी बात पसंद नहीं आई और विवाद हुआ ।

वह बस 19 वर्ष की थी । और उन्हें काले गोरे का भेद की वजह से कई जगह ऑडिशन देने को नहीं मिला । जिस कारण उन्होंने इसका दोष इंडस्ट्री पर फोड़ा । और कहा इंडस्ट्री पर काले गोरे भेद बहुत ज्यादा है ।

उल्का गुप्ता की पसंद की वस्तुएं (Ulka Gupta’s favorite items)

वर्तमान में वह एक यूथ आइकन है । और उन्हें सर्वाधिक युवा लोग पसंद करते हैं । बता दें, उन्हें एक अभिनेता के तौर पर “लियोनार्दो डि कैप्रियो” और “शाहरुख खान” अच्छे लगते हैं । बतौर अभिनेत्री “अनुष्का शेट्टी” और “दिव्या भारती” उन्हें बहुत ही पसंद है । उनका फेवरेट रंग नीला है । और वह खेल में क्रिकेट, फुटबॉल, तैराकी जैसे खेल पसंद करती हैं ।

उल्का गुप्ता की कुल संपत्ति और कार कलेक्शन (Ulka Gupta’s net worth and car collection)

उल्का गुप्ता ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की | वर्तमान में उनके 10 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है | और वह एक एपिसोड का 50 से 60 हजार लेती हैं | और ऐड विज्ञापन का 20 से 30 हजार तक चार्ज करती हैं | उनके पास एक “टोयोटा” और “वैगनआर” कार उपस्थित है |

नाम (name)उल्का गुप्ता
निक्कनेम (nickname)उल्का
प्रोफेसन (profetion)अभिनेत्री
जन्मतिथि (date of birth)12 अप्रैल 1997
गृहनगर (hometoun)मुंबई महाराष्ट्र
जन्मस्थान (birth place)बिहार के सहरसा गांव
राष्ट्रीयता (nationalty)भारतीय
राशि (ziodick)मेष
उम्र (age)25 वर्ष
धर्म (riligion)हिन्दू
शौक (hobby)नृत्य
माता (mother)मंजू गुप्ता
पिता (father)गगन गुप्ता
बहन (sister)गोया गुप्ता
भाई (brother)अज्ञात
उल्का गुप्ता का धारावाहिक में अभिनय (Ulka gupta acting in serial)

उल्का गुप्ता ने 19 वर्ष में “झांसी की रानी” “ज़ी टीवी” पर प्रसारित होने वाले टेलीविजन धारावाहिक में मनु का किरदार निभाया । यह बाल कलाकार के रूप में सर्वाधिक प्रचलित है । उसके पश्चात “मणिकर्णिका” के बड़े रूप को “कृतिका सिंगर” ने निभाया । यह धारावाहिक सर्वाधिक प्रचलित रहा । जिसकी वजह से बाल कलाकार के रूप में उल्का गुप्ता को पहचान मिली । यह भारत के वीर “महारानी लक्ष्मी बाई” के जीवन चरित्र पर आधारित हिंदी टेलीविजन धारावाहिक रहा ।

उसके पश्चात इन्होंने “वीर शिवाजी” में एक अहम भूमिका निभाई । हालांकि इस धारावाहिक में इनका किरदार कुछ ही समय के लिए था । लेकिन बाल कलाकार के रूप में इन्हें पसंद किया गया । या कहानी वीर शिवाजी महाराज के जीवन चरित्र पर आधारित धारावाहिक थी । जिसे कलर्स टीवी पर साल 2011 पर प्रसारित किया गया । जिसमें शिवाजी का किरदार “पारस अरोड़ा” ने निभाया । हालांकि यह धारावाहिक जल्द ही समाप्त कर दिया गया ।

इसके अलावा उल्का गुप्ता ने “सात फेरे” हिंदी सीरियल में युवा “सावरी सिंह” का किरदार निभाया । यह धारावाहिक काले गोरे के मतभेद को दिखाता है । जिसमें उल्का गुप्ता ने बाल कलाकार के रूप में भूमिका निभाई थी । और कुछ ही समय तक अभिनय किया । इसे साल 2005 में “ज़ी टीवी” पर प्रसारित किया जाता था । और यह धारावाहिक बेहद सफल धारावाहिक रहा । जो कि 4 सालों तक चला । और साल 2009 में समाप्त हुआ । हालांकि, उल्का गुप्ता का किरदार कुछ ही समय के लिए था । लेकिन इस धारावाहिक की सफलता का श्रेय उन्हें भी दिया गया ।

इसके अलावा उन्होंने “खेलती है ज़िंदगी आंख मिचोली” और “देवों के देव महादेव” में कमियों के रूप में देखी गई । और कुछ ही एपिसोड में नजर आए । लेकिन देवों के देव महादेव में इन्हें “कन्याकुमारी” के रूप में सर्वाधिक पसंद किया गया । उल्का गुप्ता अभी सिर्फ 25 वर्ष की हैं । और उनका करियर लगातार आगे बढ़ रहा है । और उन्होने “बन्नी चाउ होम डिलिवरी” सीरियल मे “बन्नी” का किदार निभाया | जिसे लोगो ने खूब पसंद किया |

ulka gupta
उल्का गुप्ता का तेलुगू फिल्मों में अभिनय (Ulka Gupta acting in telugu movies)

उल्का ने साल 2015 में तमिल फिल्म “आंध्र पोरी” में “प्रशांति” का किरदार निभाया । यह फिल्म कन्नड़ इंडस्ट्री में पब्लिक से मिलाजुला रिस्पांस लेने में कामयाब हुई । और उल्का को मुख्य अभिनेत्री के रूप में चुना गया । जिसकी वजह से इन्हें कन्नड़ इंडस्ट्री में भी पहचान मिली । इन्होंने तेलुगू अभिनेता “आकाश पुरी” के साथ जोड़ी को खूब पसंद किया गया ।

इसके अलावा इन्होंने तेलुगु फिल्म “रुद्रमादेवी” युवा रुद्रमादेवी का किरदार निभाया । यहां पर भी इन्हें मुख्य भूमिका में लिया गया । यह कन्नड़ इंडस्ट्री में सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म बनी । और जिसकी वजह से उल्का गुप्ता को पहचान मिली । वर्तमान में उल्का गुप्ता कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री के एक प्रमुख अभिनेत्री में गिनी जाती हैं । इस फिल्म में कई दिग्गज कलाकार शामिल थे । जैसे “अल्लू अर्जुन”, “अनुष्का शेट्टी” आदि अनुष्का शेट्टी ने रुद्रमादेवी का वयस्क वाला किरदार निभाया । और बचपन का किरदार उल्का गुप्ता ने निभाया । जिस कारण उन्हें बहुत पसंद किया जाता है ।

उल्का गुप्ता का बंगाली फिल्मों में अभिनय (Ulka Gupta acting in Bengali films)

यह बहुत कम ही लोगों को पता है कि उल्का गुप्ता ने बंगाली फिल्म में भी अभिनय किया है । बता दे, उन्होंने “श्रेष्ठ बंगाली” नामक फिल्म में मुख्य अभिनेत्री के तौर पर चुना गया । जिस कारण उन्हें बंगाली फिल्म इंडस्ट्री में पहचान मिली । इस फिल्म में प्रसिद्ध कॉमेडियन “राजपाल यादव” तथा “शक्ति कपूर” जैसे बड़े अभिनेता भी शामिल थे । हालांकि यह फिल्म बंगाली भाषा मैं ही रिलीज की गई ।

उल्का गुप्ता का टेलीविजन शो में योगदान (Ulka Gupta’s contribution to television shows)

उल्का गुप्ता ने भारतीय डरावनी नाटक “फियर फाइल्स” में कई एपिसोड में देखी गई । और फियर फाइल्स भारत का एक प्रसिद्ध डरावने टेलीविजन शो है । जिसमें अलग-अलग किरदार चुने जाते हैं । बता दे, उल्का गुप्ता 1 एपिसोड में देखी गई । और उनके इस कार्य की खूब सराहना की गई । वह एपिसोड सर्वाधिक प्रसिद्ध हुआ ।

इसके अलावा उल्का गुप्ता “सावधान इंडिया फाइट्स बैक” 1 एपिसोड में नजर आए । जो कि सामाजिक भेदभाव और क्राइम से संबंधित एपिसोड बनाते हैं । उल्का गुप्ता वाला एपिसोड लोगों ने सर्वाधिक देखा गया ।

उल्का गुप्ता का मराठी फिल्म में योगदान (Ulka Gupta’s contribution to Marathi film)

उल्का गुप्ता ने मराठी फिल्म में भी अपना अभिनय प्रसारित किया है । बता दे, “ओड़ आकर्षण” नामक मराठी फिल्म में मुख्य अभिनेत्री के तौर पर चुनी गई । जिसकी वजह से उन्होंने मराठी बोलने वाले व्यक्तियों के दिलों में एक विशेष पहचान बनाई । यह फिल्म मराठी भाषा में रिलीज की गई । और अपनी बजट से अधिक कमाने में कामयाब हुई ।

उल्का गुप्ता का वेब सीरीज में अभिनय (Ulka Gupta’s acting in web series)

उल्का गुप्ता ने साल 2022 में “आई मॉडर्न लव हैदराबाद” में नजर आने वाली हैं । यह 8 जुलाई 2022 को रिलीज किया जाएगा । जिसमें उल्का गुप्ता मुख्य अभिनेत्री के रूप में हैं । और इनकी सह कलाकार “रितु वर्मा”, “रेवती”, “नरेश”, “सुहासिनी मणिरत्नम” आदि भी उपस्थित हैं । यह लव रोमांस ट्रैंगल पर आधारित वेब सीरीज है ।

उल्का गुप्ता का म्यूजिक वीडियो में अभिनय (Ulka Gupta acting in music video)

उल्का गुप्ता ने कई अलग म्यूजिक वीडियो में काम किया है । उन्होंने मराठी गाना “ना जाने क्या हुआ है” में अभिनय किया । जिसे “ज़ी मराठी” के ऑफिशियल जॉन चैनल पर प्रकाशित किया गया । और अभी तक 149k व्यू मिल चुके हैं । तथा 1.2k लाइक इस म्यूजिक वीडियो की प्रसिद्धि को दर्शा रहा है ।

इसके अलावा उन्होंने “रंग मेरा काला” हिंदी गाना में अभिनय किया । जिसे यूट्यूब पर 794k व्यू तथा 16k लाइक मिल चुके हैं । बता दें, इससे “राजमा नेशन” के ऑफिशियल चैनल पर लॉन्च किया गया । और यह सर्वाधिक ट्रेंड पर चल रहा है । यह एक हिंदी और रैप मिक्स सॉन्ग है ।

ulka gupta
उल्का गुप्ता का हिंदी फिल्मों में अभिनय ( Ulka Gupta acting in Hindi films)

उल्का गुप्ता हिंदी फिल्मों की बड़ी बजट फिल्म में शामिल नहीं है । बता दें, उल्का गुप्ता ने “रणवीर सिंह” की फिल्म “सिंबा” में अभिनय किया । उन्होंने “नंदिनी मोहिले” का किरदार निभाया । हालांकि, यह रोल उनका एक कैमियो रोल था । लेकिन उन्हें इस रोल से पहचान मिली । “रोहित शेट्टी” के डायरेक्शन में बनी फिल्म “सिंबा” एक एक्शन फिल्म रही । जिसे साल 2018 में भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज किया गया । जिसमें मुख्य अभिनेता के तौर पर “रणबीर सिंह”, “सोनू सेठ” और “सारा अली खान” उपस्थित हैं ।

इसके अलावा उन्होंने एक फिल्म बिग बजट की “ट्रैफिक” में अभिनय किया । जिसमें उन्होंने “रिया कपूर” का किरदार प्ले किया । यह फिल्म ट्रैफिक से होने वाली समस्याओं पर आधारित है । जिसमें कई प्रसिद्ध कलाकार “मनोज बाजपेई“, “जिम्मी शेरगिल” आदि लोग शामिल हैं । इसे साल 2016 में रिलीज किया गया । जो कि अपने बजट से अधिक कमाने में कामयाब हुई । और उल्का गुप्ता के निभाए गए किरदार “रिया कपूर” को भी इसका श्रेय दिया गया ।

उल्का गुप्ता से जुड़े प्रमुख तथ्य (Important facts about Ulka Gupta)
  • 1 – @ उल्का गुप्ता ने अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में 19 वर्ष की अवस्था में की थी ।
  • 2 – @ उल्का ने हिंदी, मराठी, तेलुगू , बंगाली आदि कई भाषाओं में फिल्में की हैं । जिनकी वजह से वह पूरे भारत में पहचाने जाते हैं ।
  • 3 – @ उल्का बहुत ही अच्छा कत्थक जानती हैं । और वह क्लासिकल डांसर भी हैं ।
  • 4 – @ उन्होंने टेलीविजन फिल्मों के अलावा कई म्यूजिक वीडियो में अभिनय किया है । जिसकी वजह से वह आज यूट्यूब प्लेटफार्म पर टेंड पर रहती है ।
  • 5 – @ उल्का को पशुओं से बहुत प्यार है । और वह एक कुत्ता प्रेमी है ।
  • 6 – @ उल्का गुप्ता का जन्म छत्तीसगढ़ मध्यप्रदेश में हुआ । लेकिन पिता की नौकरी के चलते उन्हें मुंबई आकर बसना पड़ा ।
  • 7 – @ उल्का गुप्ता ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि, उन्हें कह कि उन्हें काले गोरे का भेद का सामना करना पड़ा । जिसकी वजह से उन्होंने ऑडिशन देना भी कुछ समय तक बंद कर दिया था ।
पाठक से जुड़ाव (reader engagement)

उल्का गुप्ता से जुड़ी इस अध्याय में पर्याप्त सामग्री को एकत्रित किया गया है । और सभी प्रश्नों का हल करने का पूर्ण प्रयास किया गया है । यदि उल्का गुप्ता का जीवन परिचय | ulka gupta biography in hindi से जुड़े कोई भी प्रश्न आपके बकाया रह जाते हैं । तो उसे कमेंट बॉक्स में पूछे और हम से कांटेक्ट करना चाहते तुम्हारे कांटेक्ट पेज पर जाएं । लेख पर बने रहने के लिए धन्यवाद ! मिलते हैं किसी एक बेहतरीन और डिटेल से भरे लेख में ।

ये भी पढे(read also)……….

कौन है उल्का गुप्ता और उन्हें मनु के नाम से क्यों जाना जाता है ?

उल्का गुप्ता भारतीय टेलीविजन और फिल्म अभिनेत्री हैं । उन्होंने झांसी की रानी में निभाए गए बाल कलाकार “मनु” के रूप में सर्वाधिक पहचाना जाता है । यह अभी तक का सबसे अधिक प्रसिद्ध रोल है।

उल्का गुप्ता के माता पिता भाई बहन का क्या नाम है ?

उल्का गुप्ता के पिता का नाम “गगन गुप्ता” मां का नाम “मंजू गुप्ता” बहन का नाम “गोया गुप्ता” भाई का नाम “अज्ञात” है ।

उल्का गुप्ता कितना पढ़ी लिखी हैं । और कहां से उन्होंने पढ़ाई की ?

वर्तमान में उल्का गुप्ता ने “रूतमाजी इंटरनेशनल स्कूल” से इंटर की पढ़ाई को कंप्लीट किया । और मुंबई यूनिवर्सिटी से वह ग्रेजुएशन कर रही है ।

उल्का गुप्ता के पास कुल कितनी संपत्ति है और कौन सी कार है ?

उल्का गुप्ता ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की । वर्तमान में उनके पास 10 करोड़ की संपत्ति है । उनके पास एक “टोयोटा” और “वैगनआर कार” उपस्थित है ।

उल्का गुप्ता का अब तक का सबसे सर्वाधिक प्रसिद्ध किरदार कौन सा है ?

उल्का गुप्ता का अब तक का सबसे प्रसिद्ध किरदार ‘झांसी की रानी’ ने “मनु” का है ।

1 thought on “उल्का गुप्ता का जीवन परिचय | ulka gupta biography in hindi”

Leave a Comment