Tridha Choudhury Biography In Hindi | त्रिधा चौधरी जीवनी

त्रिधा चौधरी टेलीविजन इंडस्ट्री, वेब सिरीज, फिल्म इंडस्ट्री का एक जाना माना चेहरा है । यह एक मॉडल, अभिनेत्री, फिटनेस ट्रेनर होने के साथ-साथ एक खूबसूरत महिला भी हैं | इन्होंने कई भाषाओं में टेलीविजन धारावाहिक और इंडियन फिल्म वेब सीरीज को किया है । यह एक अभिनेत्री एक बेहतर डांसर और एक कलाकार हैं । जो अपने अभिनय के बल पर भारत तथा विश्व में विख्यात है । Tridha Choudhury Biography In Hindi के इस भाग में आप इस अभिनेत्री से जुड़े कुछ पहलुओं जैसे प्रारंभिक जीवन काल, शिक्षा, टेलीविजन, फिल्म इंडस्ट्री आने का संघर्ष, पारिवारिक जीवन, संपत्ति, माता, पिता, भाई, बहन, पति, बॉयफ्रेंड, रोचक तथ्य, पसंद ना पसंद, जन्म, उपलब्धि, सम्मान, शारीरिक बनावट और कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न इत्यादि पर प्रकाश डाला जाएगा ।

त्रिधा चौधरी का शुरुवाती जीवन काल

त्रिधा चौधरी का जन्म 22 नवंबर 1989 दिन बुधवार को पश्चिम बंगाल के कोलकाता मे हुआ था । इनकी माता का नाम “त्रिसना चौधरी” तथा पिता का नाम अज्ञात है । त्रिधा चौधरी अपने माता पिता की एकलौती संतान हैं उनका कोई भाई बहन नहीं है ।

उनका जन्म एक संपन्न परिवार में हुआ था । उनके माता-पिता ने उन्हें बड़े लाड प्यार से पाला है । और त्रिधा को कभी भी किसी भी चीज की कमी नहीं होने दी है ।

त्रिधा का पचपन से ही नृत्य तथा नाट्य में रुझान रहा है | और वह अपने स्कूल के दिनों में स्टेज शो में नृत्य पर किया करती थी । तथा विभिन्न प्रकार के नाट्य में भी शामिल होती थी।

उन्हें हर विषय में जानने की इच्छा होती है । वह अपने कॉलेज स्कूल में बहुत प्रसिद्ध रही है ।

नाम त्रिधा चौधरी
निक नेम त्रिधा
जन्म 22 नवंबर 1989 दिन बुधवार
जन्म स्थान पश्चिम बंगाल { कोलकाता }
काम [ profetion }अभिनेत्री ,माडल , फ़िटनेस ट्रेनर
माता त्रिशना चौधरी
पिता अज्ञात
शिक्षा “माइक्रोबायोलॉजी” स्नातक
स्थिति अविवाहित
बॉयफ्रेंड “आकाश चटर्जी”
संपत्ति { net worth }472 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग)
पसनदीदा अभिनेता वरुण धवन
पसनदीदा अभिनेत्री माधुरी दीक्षित
शौक किताब पढ़ना, तैरना, घूमना, नाट्य करना
पसंदीदा जानवर कुत्ता
त्रिधा चौधरी की उम्र {age}31 वर्ष
Tridha Choudhury Biography In Hindi

त्रिधा की शिक्षा

अपनी प्रारंभिक शिक्षा उन्होंने “एमपी बिरला फाउंडेशन हायर सेकेंडरी स्कूल” में की है । उसके पश्चात वह कॉलेज चली गई वहां से उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की ।

वह “स्कॉटिश चर्च कॉलेज” में गई । यह कॉलेज कोलकाता में ही उपस्थित है | त्रिधा चौधरी ने वहां से अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की । उन्होंने “माइक्रोबायोलॉजी” में स्नातक की डिग्री को प्राप्त किया ।

त्रिधा चौधरी एक बहुत ही सुंदर लड़की है । कारणवश उन्होंने मॉडलिंग करना शुरू कर दिया ।

अभिनेत्री बनने का सफर व संघर्ष

त्रिधा चौधरी की कॉलेज की पढ़ाई समाप्त हो चुकी थी । अतः त्रिधा चौधरी ने अपना करियर मॉडलिंग में बनाना चाहा । उन्होंने विभिन्न प्रकार के ऐड किए । जिससे उन्हें थोड़ी पहचान मिली | परिणाम स्वरूप उन्होंने कई भाषाओं में विषय हिंदी, बांग्ला, तेलुगू, कन्नड़ इत्यादि भाषाओं में धारावाहिक में काम किया ।

उन्होंने कई भाषाओं में धारावाहिक ,वेब सीरीज व फिल्में की है । त्रिधा चौधरी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2013 में एक बंगाली “पेशावर रावोस्यो” नामक फिल्म से की । इस फिल्म में यह मुख्य किरदार में नजर आई । इसी फिल्म से त्रिधा चौधरी को अपनी पहचान मिल सकी।

उसके पश्चात इन्होंने 2014 में अपनी फिल्म “जोड़ी लव ना दिले प्रणे” फिल्म में बतौर लीड एक्ट्रेस के रूप में नजर आए । इस यह एक बंगाली फिल्म थी जिसमें इनका किरदार “अहेली” लोगों को बहुत ही पसंद आया ।

2015 में तेलुगु फिल्म में काम किया । जिसमें यहां लीड एक्ट्रेस के रूप में दिखाई दिए । इस फिल्म में “संजना” जैसे किरदार को करके इन्होंने तेलुगू इंडस्ट्री में भी अपना सिक्का जमाया ।

2016 में इनकी एक फिल्म का “खावटों” {khawto} जो कि एक बंगाली फिल्म है बहुत प्रसिद्ध हुई । इन्होंने अपने होम टाउन में भी अपना वर्चस्व बनाए रखने में कामयाब रहीं । इस फिल्म में भी यह मुख्य किरदार में थी । और इनका रोल “सुहाग” लोगों द्वारा बहुत ही पसंद किया गया ।

नीचे तालिका में इनके द्वारा की गई कुछ और फिल्में हैं जिन्होंने त्रिधा चौधरी को कामयाबी पर पहुंचाया ।

सालफिल्म
2013Mishawr Rawhoshyo
2014 1- Jodi Love Dile Na Prane
2- Khaad
2015 1- Surya vs Surya
2- Merry Christmas
2016Khawto
2018Manasuku Nachindi
2019 1- Shesh Theke Shuru
2- 7
2020 Anukunnadi Okati Ayinadi Okati
2021 Shamshera
Tridha Choudhury Biography In Hindi

त्रिधा चौधरी द्वारा किए गए धारावाहिक व टेलीविजन नाट्या की लिस्ट इस प्रकार है । यह अपने मुख्य किरदार को बखूबी निभाती हुई आई हैं और हमेशा निभाते रहती है ।

साल नाट्य
2016Dahleez
Tridha Choudhury Biography In Hindi

हाल ही में आई इनकी “आश्रम” वेब सीरीज ने इन्हें बुलंदियों पर पहुंचा दिया । आश्रम जैसी वेब सीरीज मे इन्होंने अपने बोल्ड अंदाज से लोगों का दिल जीता । इसके पश्चात यह धीरे-धीरे प्रसिद्धि की ओर बढ़ गई । आश्रम वेब सीरीज के 2 पाठ बने । जिस पाठ में इन्होंने अपने अभिनय, अपने क्यूट फेस, और अपनी अदाकारी से लोगों का दिल जीत पाई । और वेब सीरीज को एक नई दिशा भी थी ।

नीचे कुछ वेब सीरीज की तालिका दी गई है जिसमें उन्होंने अपने अभिनय को बखूबी निभाया है

साल वेब सीरीज
2017Spotlight
2018Shei Je Holud Pakhi
2018Dulha Wanted
2020Aashram
2020The Chargesheet: Innocent or Guilty
2020Bandish Bandits
Tridha Choudhury Biography In Hindi

त्रिधा चौधरी को मिला सम्मान, उपलब्धि व संपत्ति

2011 में त्रिधा चौधरी को अपने होम टाउन बंगाल में ही कोलकाता टाइम्स फ्रेश नामक सम्मान से सम्मानित किया गया ।

उन्हें 2016 में स्टार गिल्ड अवॉर्ड की तरफ से न्यू कमर इन फीमेल का अवार्ड से सम्मानित किया गया था । त्रिधा चौधरी अपने कार्य में लगातार प्रगति कर रही हैं ।

त्रिधा चौधरी भारत की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री और मॉडल है । यह मुकाम इन्होंने अपने अभिनय से प्राप्त किया है । इस मुकाम को हासिल करने में ऑडियंस ( जनता ) को मुख्य किरदार के रूप में मानती है । और उन्हें मिल रहे प्यार को भी एक उपलब्धिसम्मान के रूप में देखती हैं |

त्रिधा चौधरी की संपत्ति | Tridha Choudhury Biography In Hindi

2013 से अपने करियर की शुरुआत करने वाली त्रिधा चौधरी ने अपने अभिनय और अपने परिश्रम से एक बड़ा मुकाम हासिल किया । और अपनी संपत्ति को भी बढ़ाने का काम किया है । एक रिपोर्ट की माने तो त्रिधा चौधरी के पास 472 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग) संपत्ति होने का अनुमान है ।

हालाकि की किसी व्यक्ति की आय हमेशा स्थिर नहीं रहती है । वह घटती बढ़ती रहती है । परिणाम स्वरूप इस संपत्ति का अंदाजा इंटरनेट में उपस्थित कुछ लेखों से मिला है । त्रिधा चौधरी के कोई भी आय संबंधित ऑफिशियल जानकारी उपलब्ध नहीं है ।

त्रिधा चौधरी की शारीरिक मापदंड | Tridha Choudhury Biography In Hindi

त्रिधा चौधरी अपनी शारीरिक बनावट के कारण विश्व तथा भारत में विख्यात है । इन्होंने अपने शरीर को फिट बनाए रखने के लिए संभवत प्रयास किए हैं । खान पान में ध्यान रखना और विभिन्न प्रकार के व्यायाम करना इनके दिनचर्या में शामिल है ।

ऊँचाई (Height)5’2″ फीट
वजन (Weight)53 किलोग्राम
रंग गोरा
आँखों का रंग ( Eye Colour)गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour)काका
Tridha Choudhury Biography In Hindi

त्रिधा चौधरी का पारिवारिक जीवन

उनके परिवार में कुल 3 सदस्य हैं । त्रिधा और उनके माता-पिता | त्रिधा चौधरी का कोई भी भाई बहन नहीं है । त्रिधा अपनी माता पिता के इकलौती संतान हैं ।

31 वर्ष की आयु में भी उन्होंने शादी अभी नहीं की है । और ना ही उनके कोई बच्चे हैं । हालांकि त्रिधा चौधरी का एक बॉयफ्रेंड है । जिसका नाम “आकाश चटर्जी” है । और आकाश चटर्जी भी एक एक्टर है । इस समय वह अपने करियर पर फोकस कर रही हैं हालांकि आने वाले समय में त्रिधा शादी करती है तो इस लेख में अपडेट कर दिया जाएगा |

रोचक तथ्य

  • त्रिधा चौधरी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2013 से की थी ।
  • त्रिधा चौधरी को कुत्तों से बहुत ही लगाव है और उनका प्रिय जानवर कुत्ता है ।
  • उन्हें घूमना, पढ़ना और नाटक करना बहुत ही पसंद है वह नृत्य भी बहुत अच्छा करती हैं ।
  • त्रिधा चौधरी एक बहुत अच्छी नृत्य कलाकार है । और वह क्लासिकल नृत्य जानती है
  • उनकी लोकप्रियता आश्रम जैसी वेब सीरीज से आई | उनका अभिनय हर जगह बहुत प्रसिद्ध हुआ । और इन्होंने अपने बोल्ड अंदाज को दिखाकर लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर लिया ।
  • क्या त्रिधा चौधरी शराब पीते हैं हां त्रिधा चौधरी शराब पीते हैं ।
  • 2022 मे रणवीर कपूर के फिल्म शमशेरा मे भी नजर आने वाली है |

आखरी शबद

Tridha Choudhury Biography In Hindi के ईस भाग में त्रिधा चौधरी से जुड़े हुए सभी तथ्यों को उजागर करने का प्रयास किया गया है । हालांकि त्रिधा चौधरी अपने कार्य में कार्यरत हैं। और आने वाले समय में भी वह अपने कार्य को लगातार करती रहेंगी । जैसे-जैसे उपलब्धि और सम्मान बढ़ता जाएगा । इस लेख में भी जोड़ दिया जाएगा ।

त्रिधा चौधरी एक भारतीय अभिनेत्री हैं । जिन्होंने भारत अपितु दुनिया भर के लोगों को अपने अभिनय से दीवाना करके रखा हुआ है | एक बेहतरीन मॉडल और एक बहुत ही सुंदर अदाकारा है ।

Tridha Choudhury Biography In Hindi के इस भाग से यदि आपके कोई सवाल जुड़े हुए हैं । तो आप नीचे अपने सवालों को कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं ।

इन्हे भी पढे ….

त्रिधा चौधरी कौन है ?

एक मॉडल, अभिनेत्री, फिटनेस ट्रेनर होने के साथ-साथ एक खूबसूरत महिला भी हैं |

त्रिधा चौधरी का जन्म कब व कहा हुआ ?

त्रिधा चौधरी का जन्म 22 नवंबर 1989 दिन बुधवार को पश्चिम बंगाल के कोलकाता मे हुआ था ।

त्रिधा चौधरी के माता और पीता का क्या नाम है ?

त्रिधा चौधरी के माता का नाम “त्रिसना चौधरी” तथा पिता का नाम अज्ञात है ।

त्रिधा चौधरी के बॉयफ्रेंड का क्या नाम है ?

त्रिधा चौधरी के बॉयफ्रेंड का नाम “आकाश चटर्जी है |

त्रिधा चौधरी की संपत्ति { net worth } कितनी है ?

एक रिपोर्ट की माने तो त्रिधा चौधरी के पास 472 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग) संपत्ति होने का अनुमान है ।

1 thought on “Tridha Choudhury Biography In Hindi | त्रिधा चौधरी जीवनी”

Leave a Comment