सूर्या शिवकुमार का जीवन परिचय | suriya sivakumar biography in hindi

सूर्या शिवकुमार साउथ इंडस्ट्री के प्रमुख अभिनेता हैं । बायोग्राफी का यह लेख आपके लिए सूर्या शिवकुमार से जुड़ी सभी पर्याप्त जानकारी को एकत्रित करके लाया है । इस लेख से आपके सभी प्रश्नों का उत्तर मिल जाएगा । और आपको अन्य स्थानों पर भटकने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी । जिससे आपका कीमती समय बचेगा । यह लेख आपकी उम्मीद पर खरा उतरेगा ।

सूर्या शिवकुमार को मुख्यता साउथ की फिल्मों के लिए पसंद किया जाता है । उन्होंने “जय भीम”, “गजनी”, “मास”, “7a.m.uरीवा” और “24” जैसी फिल्मों के लिए खूब पसंद किया जाता है । जिसमें उन्होंने कई अलग-अलग किरदार निभाए । इसके अलावा उन्होंने साउथ इंडस्ट्री में 90 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है ।

सूर्या एक परोपकारी इंसान है । जो कि विभिन्न प्रकार के चैरिटेबल ट्रस्ट और फाउंडेशन के जरिए लोगों की मदद करते हैं । जिसका उल्लेख हम आगे अध्याय में करेंगे । इसके अलावा उन्होंने “सेव द टाइगर” अभियान में बढ़-चढ़कर भूमिका निभाई है ।

सूर्या शिवकुमार ने टेलीविजन में भी काम किया है । जिसका बहुत ही कम लोगों को पता है । बता दें नवाराना और मंगलम जैसे टेलीविजन शो में काम किया है । आगे के अध्याय में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई है ।

TABLE OF CONTENT दिखाओ

सूर्या शिवकुमार का जीवन परिचय (Biography of suriya sivakumar)

सूर्या शिवकुमार साउथ इंडस्ट्री के प्रमुख अभिनेता हैं । सूर्या एक निर्माता, निर्देशक, अभिनेता, टेलीविजन प्रस्तोता तथा एक परोपकारी इंसान हैं । सूर्या का जन्म 23 जुलाई 1975 को चेन्नई तमिलनाडु में हुआ । उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा “द पीएसबीबी मिलेनियम स्कूल” कोयंबटूर से की । उसके पश्चात वह “सेंड बेड्स एंगलो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल” चेन्नई चले गए । आगे की पढ़ाई उन्होंने “लोयोला कॉलेज ऑफ़ चेन्नई” से समाप्त की । उन्होंने “बैचलर ऑफ कॉमर्स” की डिग्री प्राप्त की । सूर्या शिवकुमार के पिता “शिवकुमार” एक बिजनेसमैन रहे हैं । तथा उनकी माता “लक्ष्मी शिवकुमार” एक ग्रहणी रही है । सूर्या का एक भाई “कार्थिक शिवकुमार” अभिनेता है । तथा बहन “वृंदा शिवकुमार” है ।

सूर्या शिवकुमार का प्रारंभिक जीवन (Early Life of suriya sivakumar)

सूर्या के शुरुआती दिनों में जब वह कक्षा 10 की पढ़ाई कर रहे थे । तब उन्हें फिल्म का ऑफर मिला था । लेकिन खुद पर विश्वास ना होने की वजह से उन्होंने वह फिल्म नहीं की । उसके बजाय उन्होंने अपनी पढ़ाई को जारी रखा । साथ ही वह एक कपड़े की फैक्ट्री में 3 साल तक काम किया । और अपने पिता शिव कुमार का नाम वहां के मैनेजर को पता नहीं चलने दिया ।

जब वह कपड़े की फैक्ट्री में काम करते थे । तब उसे 1000 रुपए पर महीना मिला करता था । इसकी पहली तनखा से उन्होंने अपनी मां के लिए एक साड़ी खरीदी थी । सूर्या जब फिल्म इंडस्ट्री में उतरे तो निर्देशक “मणिरत्नम” ने उनका नाम “सूर्या” रखा। जो कि आगे चलकर सर्वाधिक प्रचलित हुआ ।

सूर्या शिवकुमार की पसंद की वस्तुएं (suriya sivakumar’s favorite things)

इन दिनों सूर्या तमिल में सबसे हाई भुगतान पाने वाले अभिनेता हैं । और बहुत ही प्रसिद्ध है । उनकी फैन फॉलोइंग पूरे भारत में हैं । बता दें, उन्हें खाने में “दही चावल“, “अचार”, “डोसा” और “थाई व्यंजन” बहुत ही अच्छा लगता है । एक अभिनेता के तौर पर वह “कमल हसन” और “रजनीकांत” को पसंद करते हैं। उनकी फेवरेट हीरोइन “तृषा” है । उन्हें ईरानी फिल्म देखना बहुत ही अच्छा लगता है । और उनका फेवरेट कलर “सफेद” है।

सूर्या शिवकुमार को मिले पुरस्कार (suriya sivakumar received awards)
  • # साल 2005 और 2009 में फिल्म ‘वारानाम आईराम’, ‘ तेराजहकम’ नामक फिल्मों के लिए “फिल्म फेयर अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर तमिल” का पुरस्कार दिया गया है ।
  • # सूर्या को ‘ द फाइटर मैन सिंघम’ साल 2010 और 2011 में “विजय अवार्ड इंटरटेनमेंट ऑफ द ईयर” का पुरस्कार दिया गया ।
  • # सूर्या को फिल्म ‘पीथामगम’ के लिए साल 2004 में “फिल्म फेयर अवार्ड फॉर बेस्ट सपोर्टिंग रोल तमिल” के पुरस्कार से नवाजा गया ।
  • # फिल्म ‘वारानाम आईराम’ के लिए “विजय अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” का पुरस्कार वितरित किया गया ।
  • साल 2008 में सूर्या शिवकुमार को “विजय अवॉर्ड फॉर आइकॉन ऑफ द ईयर” के पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।
  • # इसके अलावा 3 तमिलनाडु राज्य पुरस्कार, 4 फिल्म फेयर दक्षिण पुरस्कार, 2 एडिशन पुरस्कार, 1 सिनेमा एक्सप्रेस पुरस्कार, 1 सिनेमा पुरस्कार तथा विजय पुरस्कार नामक अलग-अलग पुरस्कार से अलग-अलग मौकों पर सम्मानित किया गया ।
सूर्या शिवकुमार से जुड़ा विवाद (Controversy related to suriya sivakumar)

हाल ही में आई फिल्म “जय भीम” के रिलीज होने के बाद विवाद का माहौल उत्पन्न हो गया । इस फिल्म के पश्चात अभिनेता सूर्या शिवकुमार को मारने की धमकी मिलने लगी । और “वन्नियर समुदाय” ने उनके ऊपर केस कर दिया । तथा उन्हें कोर्ट कचहरी के चक्कर भी लगाने पड़े । यह विवाद बड़े पैमाने पर शुरू हुआ । जिसके पश्चात अभिनेता के घर के बाहर पुलिस को सुरक्षा बढ़ाना पड़ा ।

साल 2016 में सूर्या शिवकुमार के ऊपर मारपीट का आरोप एक ही युवक द्वारा लगाया गया । जिसमें सूर्य से पूछे जाने पर उन्होंने इस बात पर अपनी राय देते हुए कहा कि, यह लड़का उस महिला को मार रहा था । जिसमें मैंने बीच बचाव किया । सूर्या के ऊपर मानहानि का मुकदमा दायर किया गया । जिसमें सूर्य तथा उनके कुछ दोस्त सम्मिलित थे । कोर्ट में उपस्थित ना होने की वजह से अदालत से वारंट जारी कर दिया गया । जिसमें बाद में सूर्या को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा ।

suriya sivakumar
नाम (name)सूर्या शिवकुमार
असली नाम (real name)सरवनन शिवकुमार
प्रोफेसन (profetion)अभिनेता, निर्माता, निर्देशक, टेलीविजन प्रस्तोता
जन्मतिथि (date of birth)23 जुलाई 1975
जन्मस्थान (birth place)चेन्नई तमिलनाडु
वैवाहिक स्थिति (marital status)विवाहित
पत्नी (wife)ज्योतिका शिवकुमार
बच्चे (children)देव शिवकुमार, दिया शिवकुमार
राष्ट्रीयता (nationalty)भारतीय
राशि (ziodick)कर्क
उम्र (age)47 वर्ष
धर्म (riligion)हिन्दू
माता (mother)लक्ष्मी शिवकुमार
पिता (father)शिवकुमार
भाई (brother)कार्थिक शिवकुमार
बहन (sisiter)वृंदा शिवकुमार
शौक (hobby)लॉन्ग ड्राइविंग, कमपिंग

सूर्या शिवकुमार का शारीरिक मापदंड व डाइट प्लान (suriya sivakumar’s physical parameters and diet plan)

सूर्या एक हष्ट पुष्ट और अभिनेता के समान दिखने वाले पुरुष हैं । बता दें, उनकी पैर से सर तक की लंबाई 170 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 7 इंच है । वजन 73 किलो तक मापा गया । बॉडी माप की बात की जाए तो, उनके छाती का आकार 40 इंच, कमर का आकार 32 इंच और बाइसेप्स का आकार 13 इंच का है । आंखों का रंग गहरा भूरा है । और उनके बाल काले और घुंघराले हैं । नाक सीधी खड़ी है । आंखे बड़ी-बड़ी हैं । चेहरे का स्ट्रक्चर डायमंडनुमा है । और उन्हें 8 नंबर का जूता लगता है ।

सूर्या अपनी बॉडी को मेंटेन रखने के लिए पर्सनल ट्रेनर रखते हैं । जो कि उन्हें हर एक व्यायाम तथा जिम में अलग-अलग एक्सरसाइज का ध्यान रखता है । जिससे कि वह फिट और तंदुरुस्त दिखाई देते हैं । वह प्रतिदिन कसरत तथा व्यायाम करते हैं । खाने में वह पर्सनल ट्रेनर द्वारा बताए गए डाइट प्लान को फॉलो करते हैं । जिसमें अंडा, मांस तथा मछली भी शामिल है । वह डेरी प्रोडक्ट से बहुत ही दूर रहते हैं । और भारतीय परंपरागत खाने को सर्वाधिक पसंद करते हैं ।

सूर्या शिवकुमार की लव लाइफ, शादी और बच्चे (suriya sivakumar’s love life, marriage and children)

सूर्या की लव स्टोरी फिल्म लव स्टोरी से कम नहीं है । उन्होंने अभिनेत्री “ज्योतिका” से कई सालों तक डेट किया । उसके पश्चात एक दूसरे को अच्छी तरह से जानने के बाद 11 सितंबर 2006 में आधिकारिक तौर पर विवाह कर लिया । बता दे, वर्तमान में उनके दो बच्चे हैं । बेटी का नाम “दिया शिवकुमार” तथा बेटे का नाम “देव शिवकुमार” है |

सूर्या शिवकुमार का फिल्मी करियर (film career of suriya sivakumar)

सूर्या शिवकुमार ने अपना फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1997 में “मणिरत्नम” की फिल्म “नेरुक्कु नेर” नामक फिल्म से अभिनय की शुरुआत की । उन्होंने फिल्मी करियर में 90 से अधिक फिल्म की है । जिसमें वह अधिकतर तेलुगु फिल्मों के मुख्य अभिनेता के रूप में चुने गए है । आगे कुछ ऐसी फिल्मों की चर्चा की जाएगी । जो कि सूर्य शिवकुमार की सर्वाधिक चर्चा में थी । जिनकी वजह से उन्हें पहचान मिली ।

साल 2005 में भारत की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म “गजनी” का तमिल वर्जन सूर्या द्वारा सबसे पहले निर्मित किया गया । इसी साल 2005 के अंत में रिलीज किया गया । और यह तमिल सिनेमा में सर्वाधिक कमाई करने वाली तीसरी सबसे बड़ी फिल्म बनी । बता दें, इसका हिंदी वर्जन भी भारत में सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म की लिस्ट में शामिल है । जिसे मशहूर अभिनेता “आमिर खान (aamir khan)” द्वारा प्रेजेंट किया गया ।

उनकी सबसे सर्वाधिक प्रचलित फिल्म “सिंघम” रही । जिसे साल 2010 में रिलीज किया गया । सूर्या शिवकुमार को सिंघम के 3 पाठ में मुख्य अभिनेता के तौर पर चुना गया । बता दे, इसका हिंदी वर्जन भी भारत में सर्वाधिक कमाई करने में कामयाब रहा । इससे अभिनेता “अजय देवगन” द्वारा निभाया गया । और डायरेक्टर “रोहित शेट्टी” द्वारा प्रेजेंट किया गया । यह भारत की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म बनी । जिसने तेलुगु तथा हिंदी दोनों ही भाषा में सर्वाधिक कमाई की ।

साल 2016 में “24” फिल्म रिलीज की गई । जिसमें सूर्या शिवकुमार मुख्य अभिनेता के तौर पर थे । यह एक एक्शन सस्पेंस और फ्यूचरिस्टिक फिल्म रही । इसे लोगों ने खूब पसंद किया । और इसने अपने बजट से ज्यादा कमाई की । इसे गूगल यूजर ने 87% परसेंट लाइक दिए हैं । तथा आईएमडी (IMD) ने 10 में से 7.9 की रेटिंग दी है । जोकि सूर्या अधिक कमाई करने वाली फिल्म है ।

उन्होंने हाल ही में 2021 में “जय भीम” नामक फिल्म में अभिनय किया । जिसकी वजह से उन्हें कई प्रकार के विवादों में फसना पड़ गया । कुछ समुदाय का कहना था कि इस फिल्म से उनके संविधान को ठेस पहुंच रही है । हालांकि फिल्म की सफलता ने ताबड़तोड़ कमाई की । और यह एक सफल फिल्म रही । जो कि अपनी बजट से कई गुना कमाने में सफल हुई । लोगों ने इसे काफी पसंद किया । लेकिन कुछ समुदाय द्वारा इस पर विरोध प्रकट किया गया ।

इसके अलावा उन्होंने “अनजान”, “सूरराई पॉटरु” “काप्पान”, “अयान”, “मास”, “nsg”,”ब्रदर” “7aumअरीव”, “कखा कखा”, “अधावन”, “वीरू मान”, “आरू वेल मायावी” इत्यादि फिल्मों में मुख्य अभिनेता के तौर पर रहे हैं । और इन्होंने तमिल इंडस्ट्री में एक विशेष पहचान बनाई है । इन दिनों यह तमिल एक्टर में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेता हैं । सूर्या पिछले 25 सालों से लगातार फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं । और अहम भूमिका में अभिनय कर रहे हैं ।

सूर्या शिवकुमार एक ब्रांड एंबेसडर तथा ऐड विज्ञापन के रूप में (suriya sivakumar as a Brand Ambassador and Advertisement)

सूर्या शिवकुमार को साल 2004 में “पेप्सी” का तथा साल 2015 में “क्विकर”व “इंटेक्स मोबाइल” का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया । इसके अलावा उन्होंने “संनफीस्त बिस्कुट”, “टीवी मोटर्स”, “एयरसेल”,नेस्कैफे“, “क्लोजअप”, “झंडू बाम” तथा “मालाबार गोल्ड” के ऐड विज्ञापन के रूप में देखा गया । जिसके लिए सूर्या शिवकुमार को दक्षिण भारत में ब्रांड एंडोर्समेंट पुरुष के सम्मान से सम्मानित किए गए ।

सूर्या शिवकुमार के परोपकार के कार्य व फाउंडेशन (Philanthropy works and foundations of suriya sivakumar)

सूर्या दक्षिण भारत में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेता हैं । और वह सबसे अधिक दान करने वाले अभिनेता तथा एक परोपकारी इंसान हैं । उन्होंने अपना स्वयं एक चैरिटेबल ट्रस्ट खोला । जिसका नाम “शिवकुमार चैरिटेबल ट्रस्ट” है । जिसके जरिए उन्होंने श्रीलंका के गरीब बच्चों के लिए पढ़ाई में उपस्थित साजो सामान की व्यवस्था की ।

उन्होंने पर्यावरण प्रदूषण पर आंदोलन किया । तथा “सेव द टाइगर” अभियान चलाया । सूर्या की चैरिटेबल ट्रस्ट “टीबी” से ग्रसित मरीजों का अन्य बीमारियों से ग्रसित लोगों का मुफ्त इलाज करती है । और वह अत्यधिक बीमार हो जाने पर बड़े-बड़े अस्पतालों में भी ले जाकर पूरा खर्च उठाती है ।

उन्होंने अपनी फिल्म की शूटिंग के दौरान कन्याकुमारी में 3 घर गरीब बस्ती के पास बनाएं । फिल्म की शूटिंग खत्म हो जाने के पश्चात घर को तोड़ा नहीं गया । बल्कि वहां पर उपस्थित गरीब लोगों को रहने के लिए दान में दे दिया गया ।

उन्होंने भारतीय युवाओं के लिए बहुत ही काम किया । आईटी (IIT) की परीक्षा में जब 3 युवकों ने आत्महत्या कर ली । उसके पश्चात उन्होंने कई आंदोलन में बढ़-चढ़कर योगदान दिया । तथा सरकार, न्याय व्यवस्था और भारतीय परीक्षा प्रणाली को दोस्त हराते हुए युवाओं का साथ दिया ।

सूर्या शिवकुमार की कुल संपत्ति और कार कलेक्शन (suriya sivakumar’s net worth and car collection)

वर्तमान में कुछ सूर्या शिवकुमार एक लग्जरी लाइफ जीते हैं । हालांकि वह फिल्म इंडस्ट्री से पिछले 25 सालों से लगातार अभिनय कर रहे हैं । और जो भी उन्होंने कमाया है । वह बड़ी ही संघर्ष और मेहनत के बाद कमाया है । बता दे, सूर्या की इन दिनों कुल संपत्ति 25 मिलियन डॉलर की यानी भारतीय रुपए में 186 करोड़ की है । वह महीने 1.5 करोड़ से अधिक तथा सालाना 30 करोड से अधिक कमा लेते हैं । उनके पास बीएमडब्ल्यू 7, ऑडी q7, mercedes-benz तथा जैगवार जैसी लग्जरी कार उपलब्ध है ।

suriya sivakumar

सूर्या शिवकुमार टेलीविजन करियर (suriya sivakumar Television Career)

यह बहुत ही कम लोगों को पता है कि सूर्या शिवकुमार ने टेलीविजन में भी अभिनय किया है । उन्होंने “नवराना“, “नुंगलाम” टेलीविजन शो में एक होस्ट के रूप में कार्य किया । और प्रजेंट एक्टिव के रूप में वह बहुत ही पसंद किए गए । हालांकि यह उनके संघर्ष के दिनों के समय थे । जिस कारण उन्होंने टेलीविजन में भी अपना सिक्का जमाया ।

सूर्या शिवकुमार का प्रोडक्शन हाउस (suriya sivakumar production house)

सूर्या शिवकुमार ने साल 2013 में प्रोडक्शन हाउस “2D इंटरटेनमेंट” खुला । जिसमें वह तमिल धारावाहिकों के अलावा कई तमिल फिल्मों और वेब सीरीज का निर्माण करते हैं । इस प्रोडक्शन हाउस के जरिए व भारी-भरकम रकम कमा लेते हैं । यह प्रोडक्शन हाउस उन्होंने अपने पिता की सहमति से बनवाया । और हाल ही में प्रोडक्शन हाउस कई प्रसिद्ध नाट्य, वेब सीरीज, तमिल थिएटर तथा तमिल फिल्मों के लिए प्रयोग किया गया ।

सूर्या शिवकुमार का एक प्रोड्यूसर के रूप में योगदान (Contribution of suriya sivakumar as a Producer)

सूर्या ने बतौर प्रड्यूसर के रूप में कई फिल्मों में योगदान दिया है । उन्होंने “जैकपोट”, “36 वायाधीनीले”, “हैकू”, “24”, “मलागीर मट्टम”, “कुदै कुटी”, “सिंघम”, “पम्मगल”, “वंधल“, आदि फिल्मों में बतौर प्रड्यूसर के रूप में योगदान दिया । बता दें, 24 और सिंघम सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म बनी । जो कि बतौर प्रड्यूसर के रूप सूर्या को सफल कर पाई । बाकी कुछ फिल्में तमिल इंडस्ट्री में अपने लगाए गए बजट से अधिक कमाने में सफल रही । जिससे आप यह कह सकते हैं कि, सूर्या शिवकुमार एक बहुत ही अच्छे प्रोड्यूसर भी हैं । जो की सोच समझ कर अपना पैसा लगाते हैं ।

सूर्या शिवकुमार की अपकमिंग फिल्में व प्रोजेक्ट (suriya sivakumar upcoming movies and projects)

सूर्या शिवकुमार की फैन फॉलोइंग पूरे भारत में सर्वाधिक बढ़ चुकी है । जिस कारण फैंस उनकी अपकमिंग फिल्मों को लेकर बेहद उत्साहित रहते हैं । बता दे, सूर्या आने वाले समय में धमाका करने वाले हैं । वह “रोकेट्री”, “सूर्या 41”, “सूर्या 42”, “वादिवासली”, “इकम्बु काई मायावी” आदि तमिल फिल्मों से तहलका मचाने वाले हैं । सूत्रों की माने तो वह बॉलीवुड में भी एंट्री करने वाले हैं । क्योंकि उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से अक्षय कुमार के साथ एक फोटो शेयर किया । जिसमें वह शूटिंग करते हुए देखे जा सकते हैं । तो फैंस अंदाजा लगा रहे हैं कि, वह जल्द ही बॉलीवुड की फिल्में भी दिखाई देंगे ।

सूर्या शिवकुमार से जुड़े प्रमुख तथ्य (Important facts about suriya sivakumar)
  • @ भारतीय प्रसिद्ध अभिनेता की कमाई के आधार पर सूर्या को फोर्ब्स इंडिया ने सेलिब्रिटी 100 की सूची में 6 बार स्थान दिया ।
  • @ सूर्या ने “नींगलम वेल्लम ओरु कोडी” नामक टेलीविजन चैनल में एक होस्ट के तौर पर “कौन बनेगा करोड़पति” जैसा प्रोग्राम में होस्ट रह चुके हैं ।
  • @ उन्होंने तमिल की एक प्रसिद्ध एक्ट्रेस “ज्योतिका” से विवाह किया । और इन दोनों दंपत्ति के दो बच्चे हैं ।
  • @ उन्होंने फिल्मी करियर की शुरुआत महज 22 वर्ष की अवस्था में कर दी थी । लेकिन उससे पहले उन्होंने एक कपड़े मील में 3 साल तक काम किया । जिससे उन्हें 1000 रुपए प्रति महीना मिला करता था ।
  • @ साल 2014 में उन्होंने “कॉम्प्लान” विज्ञापन ऐड में देखा गया । जिसे तमिल भाषा में रिलीज किया गया । और तमिल सिनेमा तथा तमिल टीवी चैनलों में बतौर ऐड के रूप में प्रस्तुत किया गया । जिसे खूब पसंद किया गया । और उस वर्ष कॉम्प्लान की सेल्स भी सर्वाधिक बढ़ी थी ।
  • @ इनका पूरा नाम “सरवनन शिवकुमार” है । फिल्म डायरेक्टर “मणिरत्नम” ने नाम के चलते भ्रम उत्पन्न होने की वजह से उन्होंने सरवनन का नाम बदलकर “सूर्या” रख दिया । जोकि सर्वाधिक प्रचलित हुआ । आज इन्हें सूर्या के नाम से सर्वाधिक जाना जाता है ।
  • @ सूर्या वर्तमान में फिल्म इंडस्ट्री के परिवार से तालुकात रखते हैं । क्योंकि उनके भाई कार्थी तथा बहन वृंदा और पत्नी ज्योतिका सभी अभिनय की दुनिया से जुड़े हुए हैं । और एक प्रसिद्ध कलाकार हैं ।
  • @ साल 1995 में जब सूर्या कक्षा 10 में पढ़ रहे थे । तब उन्हें एक फिल्म में मुख्य लीड हीरो के रूप में चुना गया । लेकिन उन्होंने फिल्म में काम करने से मना कर दिया । और पढ़ाई में आगे कार्यरत रहे । हालांकि, 1997 में महज 2 साल बाद ही उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत कर दी थी ।
  • @ फिल्म “नंदा” उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट था । जिसमें उन्होंने ‘नंदा’ की भूमिका निभाई । और इस फिल्म को क्रिटिक्स तथा लोगों ने बहुत ही प्यार दिया । जिस कारण वह लगातार फिल्मी दुनिया में सफल होते चले गए ।
  • @ वह अपनी पत्नी के साथ “आगाराम फाउंडेशन” के संस्थापक हैं । जिसका पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करना मुख्य उद्देश्य है । खासकर गरीब बच्चों को प्रोत्साहित उनका मुख्य उद्देश्य होता है ।
  • @ हाल ही में सूर्या शिवकुमार तथा ज्योतिका शिवकुमार को “ज़ी चैनल तमिल” का पहला ब्रांड एंबेसडर घोषित किया गया ।

पाठक से जुड़ाव (reader engagement)

हम अंतिम के कुछ शब्दों में अपने प्रिय पाठकों से बातचीत करने का प्रयास करते हैं । और यह जानते हैं कि यह लेख उनकी उम्मीदों पर खरा उतरा है या नहीं । यदि आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में दें सकते है । सूर्या शिवकुमार का जीवन परिचय | suriya sivakumar biography in hindi के इस लेख को इस प्रकार निर्मित किया गया है कि कम समय में पर्याप्त जानकारी आप तक पहुंचाई जा सके । और यह लेख इस काम में सफल हुआ है ।

फिर भी आपके कोई प्रश्न बकाया है । तो उसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं । और हम से कांटेक्ट करना चाहते हैं । तो हमारे कांटेक्ट पेज पर जाएं ।

ये भी पढे (also read)……….

विजय (अभिनेता) का जीवन परिचय | Vijay (Actor) Biography In Hindi

कौन है सरवनन शिवकुमार और इन्हें सूर्या के नाम से क्यों जाना जाता है ?

सर्वनाम तमिल इंडस्ट्री के प्रसिद्ध अभिनेता है । इन्होंने तमिल इंडस्ट्री में 90 से अधिक लोगों में अभिनय किया । और हाईएस्ट भुगतान पाने वाले अभिनेता में गिने जाते हैं । लेकिन इन्हें सर्वाधिक सूर्या के नाम से जाना जाता है । क्योंकि डायरेक्टर “मणिरत्नम” ने नाम से हो रहे भ्रम को कम करने के लिए सरवनन का नाम “सूर्या” कर दिया ।


सूर्या शिवकुमार के माता-पिता भाई-बहन पत्नी तथा बच्चों के क्या नाम है ?

सूर्या शिवकुमार के माता का नाम “लक्ष्मी शिवकुमार”, पिता का नाम “शिवकुमार”, भाई का नाम “कार्थिक शिवकुमार”, बहन का नाम “वृंदा शिवकुमार” तथा पत्नी का नाम “ज्योतिका शिवकुमार” इनके दो बच्चे हैं बेटे का नाम “देव शिवकुमार” तथा बेटी का नाम “दिया शिवकुमार” है ।

सूर्या शिवकुमार के पास कितनी संपत्ति है और कौन सी कार उपलब्ध है ?

सूर्या शिवकुमार के पास 186 करोड़ रुपए की संपत्ति उपलब्ध है । और उनके पास बीएमडब्ल्यू, ऑडी q7, मर्सिडीज तथा जैगुआर जैसी कार्य उपलब्ध है ।

सूर्या शिवकुमार ने कहां तक पढ़ाई की और किस कॉलेज से अपनी डिग्री प्राप्त की है ?

सूर्या शिवकुमार ने स्नातक किया है । उन्होंने “लोयोला कॉलेज ऑफ चेन्नई” से “बैचलर ऑफ कॉमर्स” में डिग्री प्राप्त की है ।

सरवनन शिवकुमार का नाम क्यों बदला गया और इसे किसने बदला तथा क्या वजह थी ?

सूर्या शिवकुमार का असली नाम सरवन शिवकुमार है। लेकिन निर्देशक मणिरत्नम की फिल्म की शूटिंग के दौरान नाम में भ्रम पैदा हो रहा था । जिस कारण मणिरत्नम ने सरवनन को एक नया नाम “सूर्या” कहकर बुलाया । उसके पश्चात सूर्या नाम पूरे विश्व में विख्यात हो गया । और इन्हें इसी के नाम से पहचाना जाता है ।

Leave a Comment