सुरभि चंदना का जीवन परिचय | Surbhi Chandna Biography in Hindi

सुरभि चंदना भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री तथा सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हैं । सुरभि का जन्म 11 सितंबर 1989 को हुआ था । इन्हे पहला ब्रेक साल 2009 में बहुत ही हिट प्रोग्राम ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ से मिला। इस प्रोग्राम में इन्होंने एक छोटा सा कैमियो किया था । और यह भारतीयों के दिलों पर छा गई । इन्होंने स्वीटी के किरदार को बहुत ही लाजवाब तरीके से दर्शाया । यह किरदार एक चुलबुली लड़की का था । जिसे देखकर लोग आकर्षित हुए है । Surbhi Chandna Biography in Hindi के इस लेख में हम सुरभि चंदना के विषय में विस्तार पूर्वक जानेंगे ।

सुरभि ने अपने करियर की शुरुआत में ‘हया इमरान कुरेशी’ के रूप में ‘कुबूल हैं’ में अपनी पहली प्रमुख भूमिका निभाई। उन्होंने ‘इश्कबाज़’ में ‘अनिका शिवाय सिंह ओबेरॉय’ निभाई । और ‘नागिन 5’ में ‘बानी वीरांशु सिंघानिया’ के किरदार की वजह से चर्चा में बनी रहती हैं ।

चंदना ने अपने अभिनय में कई पुरस्कार जीते है । जिसमें आईटीए पुरस्कार भी शामिल हैं। उन्होंने कलर्स टीवी की रोमांटिक कॉमेडी ‘शेरदिल शेरगिल’ में ‘मनमीत शेरगिल’ का किरदार भी निभाया।

सुरभि चंदना ने साल 2015 में अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म में अपनी जगह बनाई थी । उन्होंने ‘विद्या बालन’ द्वारा अभिनीत ‘बॉबी जासूस’ में ‘आमना खान’ की एक छोटी सी भूमिका निभाई। इस फिल्म में उन्होंने अपने करियर का एक नई एक्टिंग को निभाया । जिसने उनके अभिनय क्षमता और प्रतिभा को और भी निखारा ।

सुरभि चंदना की लोकप्रियता सोशल मीडिया पर भी बहुत है । वह एक इंटरनेट सेलिब्रिटी है । उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 5 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स है । जो उनके कार्य के प्रति उनकी प्रशंसा का प्रमुख प्रमाण है। उनके ट्विटर अकाउंट पर 301.5K फॉलोअर्स है । साथ ही उनके फेसबुक प्रोफाइल पर भी 5 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स उपस्थिति है ।

सुरभि चंदना ने भारती सिंह की जगह हुनरबाज़ पर एक एंकर के रूप में साल 2022 में कदम रखा। इस नए रोल में उन्होंने अपने अभिनय के नए पहलुओं को दिखाया । दर्शकों को एक नई दिशा में ले जाने का माध्यम दिया। Surbhi Chandna Biography in Hindi के इस भाग में सुरभि के विषय में बहुत सारी जानकारियां उपलब्ध है ।

Table of Contents

सुरभि चंदना का प्रारंभिक जीवन (early life of surbhi chandna)

सुरभि चंदना का जन्म 11 सितंबर 1989 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। उनका बचपन उन्होंने मुंबई में बिता । जहां उन्होंने अपनी शैक्षिक और करियर की शुरुआत की। सुरभि की अभिनय में रुचि थी । और वह बचपन से ही स्टेज और स्कूल के नाटकों में भाग लेती थी। उन्होंने अपने अभिनय क्षमताओं को निखारने के लिए संघर्षशील दिन बिताए । जो इनको बॉलीवुड में एक प्रमुख अभिनेत्री बनने की ओर अग्रसर किया।

सुरभि चंदना की शिक्षा व एजुकेशन ( education of surbhi chandna)

सुरभि चंदना ने अपनी उच्च शिक्षा को एथार्वा इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से पूरा किया है । जहां से उन्होंने एमबीए (MBA) की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने अपने शैक्षिक सफर के दौरान संगीत और नृत्य की अन्य शिक्षाएं भी प्राप्त की । जो उनकी शिक्षा ने उन्हें करियर में एक मजबूत और विशेषज्ञ बनाने में मदद किया ।

सुरभि चंदना का परिवार ( family of surbhi chandna)

Surbhi Chandna family
Surbhi Chandna family

सुरभि चंदना के परिवार में कुल चार सदस्य हैं । उनके पिताजी का नाम ‘सी.पी. चंदना’ है । उनकी माताजी का नाम ‘शशि चंदना’ है। उनके परिवार में एक बड़ी बहन भी है। जिसका नाम ‘प्राणवी चंदना’ है । इस परिवार का साथ व समर्थन ने उनके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया है ।

सुरभि चंदा का लव, अफेयर व शादी (love of surbhi chandna)

Surbhi Chandna love
Surbhi Chandna love

सुरभि चंदना की एक बॉयफ्रेंड है । जिसका नाम कारण शर्मा है । हाल ही में व्यवसायी ‘करण शर्मा’ के साथ मार्च 2024 में शादी की खबरें सामने आ रही हैं। मार्च 2024 के अंत तक यकीनन यह दोनों जोड़ी शादी के बंधन में बन जाएंगे । यह जोड़ा अपने संबंध को वर्षों से निजी रखने का प्रयास करता रहा है । लेकिन उन्होंने अंत में 2022 में इसे सोशल मीडिया पर आधिकारिक तौर पर घोषित किया । यह समाचार तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है ।

सुरभि चंदा का शारीरिक स्ट्रक्चर व डाइट प्लान (body measurements of surbhi chandna)

सुरभि चंदना का शारीरिक स्ट्रक्चर सुडोल है । उनका वजन लगभग 53 किलोग्राम है । और उनकी ऊंचाई 5 फीट 4 इंच है। रंग गोरा है । शारीरिक माप 34-24-34 है । जो कि उनके स्वस्थ शारीर को दर्शाता है। उनके बाल व आंखें काली हैं।

डाइट प्लान (diet plan)

Surbhi Chandna fitness
Surbhi Chandna fitness

सुरभि चंदना का डाइट प्लान उनकी स्वस्थ और संतुलित जीवनशैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उनका नाश्ता आमतौर पर एग वाइट, उपमा या पोहे से होता है, और उन्हें दोपहर के खाने 1 बजे तक लेने की आदत है। वह रात के खाने में वे 6 बजे से पहले कोई भी अन्न नहीं खाती हैं । बल्कि उन्हें सिर्फ सूप और सलाद का सेवन करना ही पसंद है। उन्होंने अपने इस डाइट प्लान के माध्यम से अपने शारीरिक स्वास्थ्य में सकारात्मक परिवर्तन देखा है । और इसे अपने जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा माना है।

नामसुरभि चंदना
प्रोफेशनइंडियन अभिनेत्री
जन्म तिथि11 सितंबर 1989
जन्म स्थानमुंबई महाराष्ट्र
माताशशि चंदना
पितासी.पी. चंदना
भाई/बहनप्राणवी चंदना
शिक्षाएमबीए (MBA)
पतिकरण शर्मा
Surbhi Chandna Biography in Hindi

सुरभि चंदना को मिले पुरस्कार (awards of surbhi chandna)

सुरभि चंदना को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

1 – सुरभि को STAR Parivaar Award for Favourite International Jodi और STAR Parivaar Award for Favourite Naya Sadasya (Female) दोनों में शामिल किया गया।

2 – उन्हें 2018 में STAR Parivaar Award for Favorite Digital Jodi और STAR Parivaar Award for Most Stylish Sadasya(Female) मिले है ।

3 – 2017 और 2018 में, उन्हें इतालवेबी टेलीविजन अवार्ड (ITA) के द्वारा Best Actor (Female) Popular अवार्ड से सम्मानित किया गया।

Surbhi Chandna awards
Surbhi Chandna awards

सुरभि चंदना का टेलीविजन करियर ( surbhi chandna telivison career)

सुरभि चंदना ने 2009 में ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में एक कैमियो के साथ अपना टेलीवजन करियर शुरू की थी । जो कि सोनी सब पर स्वीटी के रूप में प्रसारित होता है।

साल 2014 में उन्होंने जी टीवी के शो ‘कुबूल है’ में ‘हया कुरेशी’ का किरदार निभाया।

साल 2019 में सुरभि चंदना ने स्टार प्लस में संजीवनी नाटक में ‘डॉ. इशानी अरोड़ा’ की भूमिका निभाई। जो लोगों को बहुत ही पसंद आया । इस किरदार से सुरभि एक अलग जगह बनाने में कामयाब हुई ।

साल 2020 उन्होंने कलर्स टीवी के नागिन में बानी सिंघानिया का किरदार निभाया। जो साल 2020 का सर्वाधिक प्रसिद्ध प्रोग्राम रहा ।

सुरभि की पहली संगीत वीडियो साल 2021 में शरद मल्होत्रा’ के साथ रिलीज की गई । जो कि साल 2021 का ट्रेडिंग संगीत वीडियो रहा । और यूट्यूब पर इस वीडियो ने बेहद प्रस्तुति पाई ।

साल 2022 में सुरभी चांदना ने भारती सिंह की जगह हुनरबाज़ पर एक होस्ट के रूप में काम किया था।

साल साल 2024 में सुरभि चंदना नागिन 5 में एक प्रमुख अभिनेत्री के रूप में हैं और उनके इस प्रोग्राम को दर्शकों द्वारा बेहद पसंद किया जा रहा है ।

सुरभि चंदना का फिल्मी करियर ( filmy career of surbhi chandna)

सुरभि चंदना ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 2014 में फिल्म ‘बॉबी जासूस’ नामक फिल्म से की थी । इस फिल्म में उन्होंने आमना खान की भूमिका निभाई थी । जो की दर्शकों को बेहद पसंद आई । हालांकि सुरभि चंदना का फिल्मी करियर बहुत बड़ा नहीं है । लेकिन उन्होंने इस फिल्म में अपनी भूमिका से लोगों का दिल जीत है ।

सुरभि चंदना पर लगे आरोप, प्रत्यारोप व विवाद ( controversy of surbhi chandna)

अभिनेत्री सुरभि चंदना को उनकी शादी के लिए मुफ्त कपड़ों के मांगने के आरोप में फंसाया गया है। डिज़ाइनर ‘आयुष केजरीवाल’ ने रेडिट पर एक वीडियो साझा किया । जिसमें उन्होंने सुरभि चंदना की टीम के साथ चैट्स को लीक किया। वीडियो में, सुरभि की टीम ने सोशल मीडिया क्रेडिट के आधार पर उनसे कपड़े लेने का अनुरोध किया।

सुरभि चंदना से जुड़ी संपत्ति, कार और लग्जरी लाइफ़स्टाइल (netwoth of surbhi chandna)

सुरभि चंदना के 5.3 m मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोअर्स है । उनकी नेटवर्थ 2m अमेरिकी डॉलर है । उनकी एक एपिसोड के लिए 80 हजार रुपये की शुल्क और ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए 3-4 लाख रुपये की फीस है ।
उनके पास 50.46 लाख रुपये की बीएमडब्ल्यू कार। उनके पास कई घर और प्लॉट है जो कि उनकी लग्जरी लाइफ और कुल संपत्ति को दर्शाता है। यह संपत्ति उन्होंने बेहद कठिन परिश्रम और फिल्मों में तथा टेलीविजन में काम करके कमाई है ।

सुरभि चंदना द्वारा किए गए ऐड व ब्रांड प्रमोशन (aid of surbhi chandna)

सुरभि चंदना ने कई विभिन्न ब्रांडों के लिए विज्ञापन और ब्रांड एंडोर्समेंट किये हैं। उन्होंने कॉस्मेटिक्स, फैशन ब्रांड्स, सोने-चांदी के आभूषण, और अन्य उत्पादों की प्रशंसा की है। साथ ही, उन्होंने सोसल मीडिया पर अपने व्यक्तिगत ब्रांड को भी प्रमोट किया है।

सुरभि चंदना का रियलिटी शो में योगदान ( Surabhi Chandna’s contribution in reality show)

सुरभि चंदना ने रियलिटी टेलीविजन शो में अपना योगदान दिया है। उन्होंने साल 2015 में ‘बिग बॉस 15’ में भाग लिया और अपनी प्रतिभा को दिखाया। 2014 में भी, उन्होंने ‘नच बलिए 9’ में अपना नृत्य का कौशल दिखाया ।

साल 2020 ‘बिग बॉस 14’ में भाग लिया और साल 2020 का बहुत सर्वाधिक प्रचलित हो रहा जिसमें कई अन्य कंटेस्टेंट में भी भाग लिया । यह प्रोग्राम हिट रहा और लोगों को सुरभि को बहुत प्रसिद्धि मिली ।

Surbhi Chandna

सुरभि चंदना का एक एंकर के रूप में योगदान ( Surabhi Chandna’s contribution as an anchor)

सुरभी को भारती सिंह के स्थान पर “हुनरबाज़” शो में होस्टिंग करने के लिए साल 2022 में चुना गया । इसमें सुरभि ने केवल मनोरंजन प्रस्तुत किया, बल्कि विभिन्न कला और संस्कृति के महत्व को भी उजागर किया। शो के माध्यम से सुरभि ने लोगो को शिक्षा और मनोरंजन का मिश्रण दिया ।

सुरभि चंदना का वीडियो संगीत में योगदान (Surbhi Chandana’s contribution to video music)

सुरभि चंदना ने वीडियो संगीत क्षेत्र में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। 2021 में, उन्होंने ‘बेपनाह प्यार’ और ‘बेपनाह इश्क’ नामक गानों में मुख्य भूमिका निभाई। इनके साथ पायल देव और यासर देसाई ने अपनी शानदार अदाकारी को दिखाया ।

साल 2022 में ‘हो गया है प्यार’ गाना में ‘यासिर देसाई’ के साथ साझा किया। उनकी अदाकारी और प्रशंसा के लिए उन्हें संगीत इंडस्ट्री में विशेष स्थान प्राप्त हुआ है । हो गया प्यार गाना यूट्यूब पर ट्रेडिंग पर रहा ।

अंतिम शब्द ( last words)

सुर्भि चंदना एक प्रमुख भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री और सोशल मीडिया स्टार हैं। उन्होंने टेलीविजन और सोशल मीडिया के माध्यम से अपने अद्वितीय अभिनय कौशल का प्रदर्शन किया है। सुरभि ने अनेक शोज में अपनी अभिनय और कला का प्रदर्शन किया है । Surbhi Chandna Biography in Hindi में सुरभि चंदना के विषय में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को एकत्र किया गया है । यदि Surbhi Chandna Biography in Hindi के लेख से संबंधित आपका कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछे ।

ये भी पढ़े ( read this also) ….

सुरभि चंदना से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न (FAQ)

सुरभि चंदना कौन हैं ?

सुरभि चंदना एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री और सोशल मीडिया स्टार हैं।

सुरभि चंदना ने किस टेलीविजन शो में काम किया है ?

सुरभि ने कई टेलीविजन शोज में काम किया है । जैसे इश्कबाज, नागिन 5 और बेपनाह प्यार। Surbhi Chandna

सुरभि चंदना का सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल क्या है ?

सुरभि का सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल उपलब्ध है, जैसे Instagram, Twitter, और Facebook है। Surbhi Chandna

Leave a Comment