सुनील वर्मा का जीवन परिचय | sunil varma biography in hindi

सुनील वर्मा तेलुगू इंडस्ट्री के एक प्रसिद्ध कॉमेडियन अभिनेता है । जिन्होंने 177 से भी अधिक फिल्मों में काम किया। सुनील का जन्म 28 फरवरी 1974 भीमावरम आंध्र प्रदेश में हुआ था ।

इनके पिता का देहांत सुनील की 5 वर्ष की अवस्था में हो गया । पालन पोषण की जिम्मेदारी उनकी माता पर आ गई । इनकी मां पोस्ट ऑफिस में एक साधारण वर्कर थी । इन्होंने अपनी शिक्षा को जारी रखते हुए “फाइन आर्ट” में ग्रेजुएशन किया । उसके पश्चात इन्होंने एमकॉम ( m.com) के लिए दाखिला के लिए लेकिन यह पूरा न कर सकें । sunil varma biography in hindi के इस भाग मे अभिनेता सुनील वर्मा के जन्म से करियर तक और जीवन के संघर्षो से जुड़ी घटनाओ को मुख विशेषता दी जाएगी |

वर्ष 2002 में सुनील वर्मा ने “श्रुति इंदुकरी” से विवाह किया । लड़की का नाम उन्होंने कुंदूरा इंदुकरी रखा जो कि 2005 में पैदा हुई । उसके पश्चात 2010 में दुष्यंत इंदुकरी पुत्र हुआ ।

Table of Contents

कैरियर की कुछ प्रमुख फिल्में जो हिंदी में भी डब हुई {Some of the major career films which were also dubbed in Hindi }

हालांकि सुनील ने अपने करियर में 177 से भी अधिक फिल्मों में काम किया है । इन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2000 में नुवे कव्वाली नामक तेलुगू फिल्म से अभिनय की शुरूआत किया । हाल ही में 2022 में पुष्पा फिल्म का हिस्सा रहे । और कई तरह के रोल इन्होंने निभाए हैं यहां पर इनकी उन फिल्मों को चुना गया है । जिसका हिंदी वर्जन भी उपलब्ध है । उन्हीं कुछ प्रमुख फिल्मों का विस्तार पूर्वक वर्णन करते हुए । अभिनेता सुनील वर्मा के किरदार को और फिल्म की जानकारी की चर्चा करेंगे । (अतः हर एक फिल्म छोटे छोटे किरदार से मिलकर ही बनती है तभी वह सफल होते हैं जिससे वर्णन करना जरूरी होता है किरदार छोटा हो या मुख्य हो उसे किरदार ही कहते हैं )

1- पुष्पा द राइज

पुष्पा फिल्म तेलुगू इंडस्ट्री व बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक प्रसिद्ध और बहुचर्चित फिल्म है । जिसे 92 % गूगल यूजर ने लाइक किया है । और यह वर्तमान 2022 की सबसे प्रसिद्ध फिल्मों में कितनी जाती है । इस फिल्म में सुनील वर्मा “मंगलम श्रीनू” जैसे रोल को निभाते हुए देखे गए । इन्हें एक विलेन के किरदार में प्रस्तुत किया गया । जोकि क्रिटिक्स और गूगल यूजर द्वारा बेहद पसंद किया गया । यह फिल्म 17 दिसंबर 2021 को सिनेमाघरों में हिंदी व तेलुगु भाषा में रिलीज की गई । इसका बजट 342 करोड़ रहा । जिसमें पहले दिन ही बॉक्स ऑफिस वे बाजी मारते हुए 72 करोड रुपए कमा लिए । मुख्य किरदार अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदनना है । 17 जनवरी 2022 को इसकी सफलता के पश्चात ओटीटी प्लेटफॉर्म पर इसे सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया गया ।

sunil varma

2 – मास 2004 (मेरी जंग वन मैन आर्मी)

मल्टीस्टारर वाली यह फिल्म हिंदी व तेलुगु भाषा में 23 दिसंबर 2004 को 2 घंटे 50:00 मिनट की अवधि पर भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज की गई । जिसमें “नागा अर्जुन” मुख्य रोल में अभिनय करते हुए और एक्शन करते हुए देखे गए । सुनील वर्मा ने मुख्य हीरो नागा अर्जुन के बेस्ट फ्रेंड “आदि” का अभिनय किया है । जोकि कॉमेडी और सहायक कलाकार के रूप में दर्शकों द्वारा पसंद किए जाने की वजह बना । हालांकि फिल्म के मध्य में आदि को मार दिया जाता है । उसके पश्चात नागा अर्जुन सभी का बदला लेता है । यह एक एक्शन ड्रामा पर आधारित फिल्म है । 8 करोड़ की बजट में बनी थी । फिल्म “राघव लॉरेंस” के द्वारा डायरेक्ट की गई है ।

3 – तड़ाका

एक्शन और ड्रामा से भरी है फिल्म सुनील वर्मा की मुख्य किरदार के रूप में यह फिल्म रही है । जिसमें इन्होंने “शिवा रामा कृष्णा” का एक पुलिस वाले का रोल प्ले किया । जोकि तेलुगू इंडस्ट्री के प्रसिद्ध अभिनेता “नागा चैतन्य” के बड़े भाई के रूप में प्रदर्शित किए गए । जिसे गूगल यूजर ने 84% लाइक तथा IMD द्वारा 5.5 की रेटिंग मिली । डायरेक्टर “किशोर कुमार प्रशांत” द्वारा फिल्म को सुसज्जित रूप से प्रदर्शित किया गया । एक्शन और रोमांस से भरी हुई है फिल्म 2 घंटे 27:00 मिनट की अवधि पर 10 मई 2013 को हिंदी सिनेमा घरों तथा तेलुगू सिनेमाघरों में रिलीज किया गया ।

4 – मगधीरा

एसएस राजामौली (SS rajamoli ) द्वारा डायरेक्ट की गई है यह फिल्म ऐमेज़ॉन (5/3 रेटिंग) IMD (10/7.7) और गूगल यूजर (88%) को बेहद प्रभावित कर पाई है । तथा सिनेमाघरों में इसने एक अलग ही पहचान बनाई । इस फिल्म की कहानी सस्पेंस एक्शन और रोमांस पर आधारित है । जिसमें मुख्य किरदार के रूप में अभिनेता “रामचरण” तथा अभिनेत्री “काजल अग्रवाल” शामिल है । सुनील वर्मा का अभिनय कुछ ही समय के लिए रहा । लेकिन वह भी इस फिल्म का हिस्सा थे । भूतकाल व राजा महाराजाओं पर आधारित इस फिल्म को 2 घंटे 46:00 मिनट की अवधि पर 30 जुलाई 2009 को तेलुगू व बॉलीवुड सिनेमाघरों रिलीज किया गया जो कि एक सफल फिल्म साबित हुई ।

5 – सबसे बड़ी हेरा फेरी

कॉमेडी व रोमांस पर प्रेरित फिल्म के मुख्य किरदार में साउथ अभिनेता “विष्णु मंचू” और “जेनेलिया डिसूजा” लीड एक्टर के रूप में प्रदर्शित किए गए । सुनील वर्मा “साथी” रोल में कॉमेडियन के अभिनय करते देखे गए । जिसे 86 % गूगल यूजर ने लाइक किया और IMD में 10 में से 7 की रेटिंग प्राप्त कर पाई । 2 घंटे 21:00 मिनट में यह बनी फिल्म 13 अप्रैल 2007 को मुख्य सिनेमाघरों में रिलीज की गई ।

एक्टर सुनील वर्मा शारीरिक विशेषताएं { Actor Sunil Verma Physical Characteristics }

एक्टर सुनील वर्मा एक लंबे चौड़े पुरुष है । जिन की शारीरिक विशेषता में उनका कद एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । जमीन से ऊंचाई 176 सेंटीमीटर यानी 5 फिट 9 इंच वजन 67 किलोग्राम मापा गया । हालांकि सुनील पहले बहुत ही भारी भरकम पुरुष रहे उनका वजन 108 किलोग्राम तक पहुंच गया था । उसके पश्चात उन्होंने अपने शरीर में काफी मेहनत करने के पश्चात एक गुड लुक्स बॉडी को बनाया । वर्तमान में उनका वजन 74 किलोग्राम है । उनकी छाती 36 इंच कमर 32 इंच और डोला 13 इंच का है जो कि उन्हें एक सुडौल पुरुष बनाता है ।

south actor sunil varma

इस बॉडी स्ट्रक्चर को बनाए रखने के लिए उन्होंने नियमित व्यायाम और प्रॉपर डाइट का सहारा लिया है । जिससे उन्हें अपनी बॉडी मेंटेन में मदद मिली है । वे एक बेहद गुड लुक्स पुरुष है । उनकी आंखों और बालों का रंग काला है उनकी नाक सीधी खड़ी है जो कि उन्हें एक बेहद गुड लुक्स प्रदान करती है ।

लंबाई ( height )176 सेंटीमीटर
5 फिट 9 इंच
वजन ( weight )भूतकाल वजन ( past weight ) – 108
वर्तमान वजन ( present ) – 74
शारीरिक गुणधर्म ( physical properties )छाती ( Chest ) = 36
कमर (west ) = 32
डोला ( डोला ) = 13
आखो का रंग ( eye color )काला
बालो का रंग ( hair color )काला
जूते का साइज (shoe size )8 नंबर

 

एक्टर सुनील वर्मा को दिए गए कुछ मुख्य पुरस्कार { Some of the main awards given to actor Sunil Verma }

उन्हें अपने अभिनय के लिए कई पुरस्कार से सम्मानित किया गया जो कि इस प्रकार है

  • 2004 में इन्हें फिल्म पेड़ा बाबू के लिए बेस्ट कॉमेडियन के पुरस्कार से नवाजा गया ।
  • तेलुगु सुपरहिट फिल्म तड़ाका 2013 में नए बेस्ट सपोर्टिंग रोल के लिए पुरस्कृत किया गया।
  • नुव्वु नीनू नामक तेलुगू फिल्म के लिए इन्हें बेस्ट मेल कॉमेडियन कालाकार के रूप में सम्मान प्रात हुआ।
  • 2010 में मरी ज्यादा रमन्ना के लिए इन्हें स्पेशल जूरी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया ।
  • 2018 मैंने संतोष बेस्ट कॉमेडी अवॉर्ड प्रदान किया गया है ।

कुछ ऐसी वस्तुए जो उनकी पसंद में गिनी जाती है { something that counts in their choice }

हम अपनी प्रिय सेलिब्रिटी और अपने पाठकों के लिए उनके पसंद किस सेलिब्रिटी की कुछ फेवरेट चीजों को यहां पर उपलब्ध करा रहे हैं ।

पसंदीदा अभिनेता ( Favourite Actor )चिरंजीवी
पसंदीदा अभिनेत्री ( favorite actress )श्रीदेवी
पसंदीदा जगह ( favorite place )हैदराबाद
पसंदीदा रंग ( favourite colour )हारा
पसंदीदा खाना ( favourite food )डोसा

एक्टर सुनील वर्मा की कुल संपत्ति का जायजा और सैलरी { Actor Sunil Verma’s net worth and salary }

सुनील वर्मा तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री से 1996 से जुड़े हुए हैं और लगातार छोटे छोटे कदम ही सही से अपनी संपत्ति को बढ़ाने का पूर्ण प्रयास कर रहे हैं । उनकी हर एक फिल्म का हिस्सा उनकी एक संपत्ति के रूप में गिना जाता है । एक्टर सुनील वर्मा के पास 5 मिलियन डॉलर से 10 मिलियन डॉलर तक की संपत्ति लगभग मापी गई है । और उन्हें हर एक फिल्म में अभिनय करने के लिए अलग-अलग फीस प्रदान की जाती है । हाल ही में आई फिल्म पुष्पा में उन्होंने 5 से 7 करोड रुपए की फीस चार्ज की । जिसे उन्होंने एक विलेन का किरदार निभाते हुए पूरा किया ।

sunil varma family

जब भी आप किसी एक्टर कि सैलरी के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं । तो वह 1 दिन में ही उसकी सैलरी का निर्धारण नहीं होता है । उस एक्टर की पॉपुलर ट्री ही उसकी सैलरी पर बेहद इफेक्ट डालती है । एक्टर सुनील वर्मा तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री से 26 सालों से लगातार जुड़े रहे हैं । अतः अब इन्हें 5 से 7 करोड़ या 10 करोड़ भी दीया जाना कोई बड़ी बात नहीं है । क्योंकि साल 2000 में यह 150 रुपए की सैलरी में भी फिल्म इंडस्ट्री में काम करते थे ।

कुल संपत्ति ( net worth )5 मिलियन डॉलर से 10 मिलियन डॉलर तक की संपत्ति लगभग
सेलरी ( salary )5 से 7 करोड़ या 10 करोड़
साल 2000 की सेलरी (year 2000 salary )1500 रुपए
वर्तमान सेलरी ( present salary )5 से 7 करोड़

बहुत चर्चित रोचक फैक्ट जो किस एक्टर सुनील वर्मा से जुड़े हुए हैं { Very famous interesting facts related to which actor Sunil Verma }

  • इन्हें तेलुगू इंडस्ट्री में काम करते-करते 27 साल पूरे कर चुके हैं । और अब यह एक मंझे हुए कलाकार है ।
  • कॉमेडियन किरदार से इन्होंने लोगों को बेहद मनोरंजित किया । लेकिन उन्होंने मुख्य अभिनेता के रूप में काम करने के लिए 108 किलो वजन से इन्होंने 74 किलो वजन तक कर लिया ।
  • मीन राशि में जन्म एक्टर सुनील वर्मा भारतीय तेलुगू फिल्म का एक महत्वपूर्ण अंग है । जिन्होंने 177 से भी अधिक फिल्मों का हिस्सा रहे हैं ।

सुनील वर्मा के सोशल मीडिया अकाउंट और कॉन्टैक्ट डीटेल्स { Sunil Verma’s social media account and contact details }

sunil varma wife

अभिनेता सुनील वर्मा के सोशल मीडिया फैन फॉलोइंग बहुत ही अधिक है लोग उन्हें 26 27 सालों से लगातार फॉलो कर रहे हैं । जो कि उनकी प्रसिद्धि को दर्शाता है । नीचे तालिका में उनके सोशल मीडिया अकाउंट और फॉलोअर्स तथा उनसे संपर्क करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण साधन तथा उनके मैनेजर का भी नंबर उपलब्ध कराया जा रहा है । पहले वह कहां रहते थे और वर्तमान में भी कहां रहते हैं इसका विवरण उपलब्ध किया गया है ।

facebookSunil
@suniltollywood · Artist
2,167,901 people follow
instagramsuniltollywood
308k followers
73 following
wtitterSunil
2,105 Tweets ( Joined January 2016 )
Sunil
@Mee_Sunil
640.5K Followers
25 Following
e – maisuniltollywood@yahoo.co.in ( पक्के तौर पर यह नहीं कहा जा सकता है की यह e -mail सुनील का है | यह विभिन्न वैबसाइट से प्राप्त हुई है | )
me@sriniva.biz
पता ( address )हैदराबाद
वर्तमान पता ( current address )8-2-416, श्रीधा होम्स, रोड नंबर 4, बंजारा हिल्स, हैदराबाद, भारत
मैनेजर से समपर्क ( contact with manager )हैदराबाद इवेंट्स इंडस्ट्री प्राइवेट लिमिटेड, 5वीं मंजिल, दीयाश्री, प्लॉट नंबर 97, गफूर नगर, माधापुर, हैदराबाद – 500081

निष्कर्ष एक जुड़ाव { Conclusion a linkage }

sunil varma biography in hindi के इस छोटे से विभाग से हम अपने पाठकों से जुड़ने का प्रयास करते हैं । हम आशा करते हैं कि उपलब्ध जानकारी आपके बहुत ही काम आई होगी । और आप कुछ नया सीख पाए होंगे । यदि आप हमसे किसी प्रकार से भी जुड़ना चाहते हैं । तो नीचे सोशल मीडिया अकाउंट के लिंक दिए जा रहे हैं जिससे आप फॉलो कर सकते हैं ।

ये भी पढ़े…….
  1. सूर्या शिवकुमार का जीवन परिचय | suriya sivakumar biography in hindi
  2. विजय (अभिनेता) का जीवन परिचय | south actor vijay thalapathy biography in hindi
  3. राणा दग्गुबाती का जीवन परिचय | rana daggubati biography in hindi
FAQ………
कौन है अभिनेता सुनील वर्मा और क्यों चर्चा का विषय बने हुए ?

अभिनेता सुनील वर्मा भारतीय तेलुगू इंडस्ट्री के प्रसिद्ध कॉमेडियन और एक अभिनेता है । जो कि अपने अभिनय से लोगों के दिलों में जगह बना पाए । वर्तमान में इन्होंने पुष्पा फिल्म में विलेन का किरदार निभाया है । जिसे लोगों द्वारा बेहद पसंद किया जा रहा है यही इनका चर्चा का का कारण है ।

अभिनेता सुनील वर्मा का जन्म कब और कहां हुआ और वर्तमान में वह कहां रहते हैं ?

अभिनेता सुनील वर्मा का जन्म 28 फरवरी 1974 को भीमावरम आंध्र प्रदेश में हुआ वर्तमान में वह हैदराबाद में मुख्य रूप से निवास करते हैं ।

अभिनेता सुनील वर्मा की शादी कब और किससे हुई उनके कितने बच्चे हैं ?

एक्टर सुनील वर्मा की शादी श्रुति इंदुकरी से वर्ष 2002 में हुई । 2005 में उनकी बेटी तथा 2010 में उनके बेटे ने जन्म लिया । वर्तमान में उनके केवल दो बच्चे ही हैं ।

सुनील वर्मा के पास कितनी संपत्ति है और उन्हें कितना वेतन पर फिल्म के साथ से दिया जाता है ?

फिल्म में सैलरी दी जाती है पुष्पा फिल्म में उन्होंने विलेन का रोल किया । जिसके लिए उन्होंने 5 से 7 करोड रुपए दिए गए ।

सुनील वर्मा की ऊंचाई कितनी है ?

सुनील वर्मा की ऊंचाई 176 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 9 इंच है ।

Leave a Comment