सोनाली नाइक का जीवन परिचय | Sonali Naik Biography In Hindi

सोनाली नाइक भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री व थिएटर प्रेमी अभिनेत्री हैं । इन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1991 में महाराष्ट्र के थिएटर से शुरू की थी । उसके पश्चात इन्होंने लंबे समय तक थिएटर में काम किया । लेकिन इन्हें सफलता टेलीविजन के एक धारावाहिक शो “यहां मैं घर घर खेली” 2009 से मिली उसके बाद इन्होंने गठबंधन 2019, प्यार का दर्द मीठा मीठा प्यारा प्यारा 2012, मैडम सर 2020, सीरियल में अपने किरदार को निभाते हुए नजर आए । यह इन धारावाहिकों की मुख्य अभिनेत्री के रूप में रही । Sonali Naik Biography In Hindi को हम सोनाली नाईक को समर्पित करते हुए उनसे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदु जैसे करियर परिवार, संपत्ति, शारीरिक ब्यौरा, संपर्क के साधन, जन्म, उम्र, शिक्षा इत्यादि के विषय में विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे ।

सोनाली नाइक का जन्म 24 सितंबर 1972 को महाराष्ट्र के एक जगह “सतारा” में हुआ था । इनका बचपन सतारा में ही गुजरा । इन्होंने महाराष्ट्र के विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया । और अपने अभिनय की शुरुआत थिएटर से शुरू की ।

TABLE OF CONTENT दिखाओ

करियर ( career )

1 – यहां मैं घर घर खेली : 2009 -2012

यह नाट्य 17 नवंबर 2009 से 13 जुलाई 2012 तक ज़ी टीवी पर प्रसारित किया गया । इस धारावाहिक को “अमित गुप्ता” ने डायरेक्ट किया । मुख्य किरदार के रूप में “सुहासी धामी” और “करण ग्रोवर₹ अभिनेता नजर आएं । यह सीरियल की समय निकाल 24:00 मिनट रखी गई । कुल 700 एपिसोड शूट किए गए जिससे ज़ी टीवी पर प्रसारित किया गया । इस नाट्य में सोनाली नायक का किरदार शीतल राघव पंडित बहुत ही प्रसिद्ध हुआ । और यह एक मुख्य किरदार रहा ।

sonali naik
sonali naik

2 – प्यार का दर्द मीठा मीठा प्यारा प्यारा : 2012-2014

यह नाटक टेलीविजन शो स्टार प्लस पर 18 जून 2012 को प्रसारित किया गया । 2 सालों तक सफलतापूर्वक चलने के पश्चात 1 नवंबर 2014 को समाप्त कर दिया गया । इस नाटक की कहानी प्रेम प्रसंग पर आधारित रही । इस नाट्य के मुख्य किरदार के रूप में सोनाली नाइक रही । इनका किरदार “शीला दीवान” एक सफल किरदार रहा । इस धारावाहिक की प्रसारण अवधि 24;00 मिनट रखी गई ।

3 – गठबंधन : 2019

गठबंधन सीरियल की कहानी प्रेम प्रसंगों पर आधारित रही । जिससे 27 नवंबर 2019 को “कलर्स टीवी” पर प्रसारित किया गया । इसमें मुख्य किरदार में अबरार काजी, श्रुति शर्मा और सोनाली नाइक थी । 194 एपिसोड 2 में सभी कलाकारों ने बेहतर ढंग से काम किया । “जय प्रोडक्शन” द्वारा निर्मित की गई इस सीरियल का प्रसारण अवधि 20:00 से 23:00 मिनट रखा गया । अंकुर नरेंद्र भाटिया के कर कमलों द्वारा इसे डायरेक्ट किया गया ।

4 – मैडम सर : 2020

मैडम सर शो 24 फरवरी 2020 से प्रसारित किया जा रहा है । यह धारावाहिक वर्तमान काल में एक प्रसिद्ध धारावाहिक साबित हुआ है। गुल्की जोशी, युक्ति कपूर और सोनाली नाइक मुख्य किरदार के भूमिका निभा रहे हैं । अभी तक कोई 344 एपिसोड शूट किए जा चुके हैं । जिसे सफलतापूर्वक सोनी सब चैनल पर प्रसारित किया गया । 22 से 26 मिनट इस धारावाहिक के प्रसारण अवधि रखी गई । सोनाली नाइक का किरदार “मैडम पुष्पा सिंह” लोगों द्वारा बेहद पसंद किया जा रहा है । जय प्रोडक्शन द्वारा इस धारावाहिक टेलीविजन शो को निर्मित किया गया ।

नामसोनाली नाइक
निक नेमसोनाली
डेट ऑफ बर्थ ( जन्म )24 सितंबर 1972
जन्म स्थानसतारा ( महाराष्ट्र )
स्थितिविवाहित
राष्ट्रीयताभारतीय
काम ( प्रोफेसन )अभिनेत्री
पति का नामजयंत नाइक
बच्चे का नामसानिया नाइक (बेटी )
शौकघूमना , लिखना

सोनाली नाइक का इंटरव्यू : टाइम्स ऑफ इंडिया रिपोर्ट ( Sonali Naik interview : Times of India report )

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार हाल ही 2021 में मैडम सर कि शूटिंग के दौरान लखनऊ में जब इनका इंटरव्यू लिया गया तब उन्होंने कहा।

“मुझे चाय पीना और खाना खाना बेहद पसंद है लखनऊ के अतिथि सम्मान का मैं सम्मान करती हूं । जिन्होंने मुझे इस काबिल समझा | हालांकि मैंने विभिन्न प्रकार की थियेटरों में काम किया है । और इस टेलीविजन इंडस्ट्री से जुड़ी हुई है । भगवान का नाम तहे दिल से शुक्रिया करती हूं कि मुझे वर्तमान काल में काम की कमी नहीं है और मैं लगातार काम कर रही हूं । और ईश्वर से यही दुआ करते हैं कि मुझे लगातार काम मिलता रहे “

उन्होंने कहा “आज भी मैं थिएटर इंडस्ट्री से जुड़ी हुई हूं और जब भी जरूरत होती है । मैं उस इंडस्ट्री में अभिनय करती हूं । मुझे इस इंडस्ट्री से सीखने को बहुत कुछ मिला है । थिएटर इंडस्ट्री ने मेरे करियर की शुरुआत की और मैं इस क्षेत्र का तहे दिल से शुक्रिया करते हुए करती हूं ।”

sonali naik
sonali naik

सोनाली नाइक की संपत्ति या नेटवर्थ { Sonali Naik’s wealth or net worth }

सोनाली नाइक ने थिएटर इंडस्ट्री से अपने करियर की शुरुआत की उसके पश्चात उन्होंने टेलीविजन कैरियर में अपना कदम रखा । सोनाली नाइक कुल संपत्ति 1 मिलियन डॉलर से 3 मिलियन डॉलर तक अनुमानित है । वर्तमान काल में या 1 एपिसोड का एक से ₹300000 प्रति महीने का चार्ज करते हैं ।

संपत्ति (networth)1 से 3 मिलियन डॉलर अनुमानित
वेतन3 लाख रुपये महिना

इन्हे भी देखे …..

सोनाली नाइक का शारीरिक खाका { Sonali Naik’s Body Template }

शारीरिक स्ट्रक्चर एक सेलिब्रिटी की पहचान होती है । अतः नीचे आपकी चहेती सोनाली नाइक बॉडी स्ट्रक्चर के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है ।

उचाई160.02 cm
5 फुट 3 इंच
वजन61 किलोग्राम
बॉडी माप36-31-37
आखो का रंगकाला
बालो का रंगकाला

सोनाली नायक का परिवार ( Sonali Nayak’s family ) | Sonali Naik Biography In Hindi

सोनाली नाइक के परिवार में कुल 3 सदस्य हैं । इनके पति का नाम “जयंत नाइक” है । जयंत नायक एक बीएमसी ऑफिसर है । इनकी बेटी का नाम “सानिया नाइक” है । नाइक का परिवार सभी एक साथ मिलजुल कर रहता है ।

संपर्क के साधन ( means of contact ) | Sonali Naik Biography In Hindi

नीचे आपके फेवरेट सेलिब्रिटी सोनाली नाइक के संपर्क करने के साधन दिए जा रहे हैं जिन्हें आप देख सकते हैं

facebookअज्ञात
wtittersonali Pandit Naik
@soalinaike
8,023 Followers
instagramsonalijnaik
67.5k followers

कुछ अलग जानकारी ( some different information)

  • स्टार प्लस अवॉर्ड शो में उन्हें पसंदीदा मजेदार सदस्य की लिस्ट में नामांकित किया गया।
  • उन्होंने 1991 में थिएटर इंडस्ट्री से अपने करियर की शुरुआत की थी ।
  • सोनाली नायक को लिखना और एक्टिंग करने का बहुत ही शौक है । ज्यादा प्रसन्न होने पर वह नाचना भी बेहद पसंद करती हैं।
  • सोनाली नायक एक धार्मिक महिलाएं जोकिंग ईश्वर में बेहद विश्वास रखती है ।
  • वर्तमान काल 2021 में वह “मैडम सर” में अपनी भूमिका निभा रहे हैं । और अपनी टीम के साथ बेहद सहिष्णुता बनाए रखते हैं ।

इन्हे भी देखे …..

विशेष जुड़ाव ( special association )

Sonali Naik Biography In Hindi का लेख सोनाली नाइक के जीवन परिचय बताने में सफल रहा है । इस लेख में उन महत्वपूर्ण बिंदु को उठाया गया है । जो उनके जीवन में घटित हुए हैं । और इस लेख से हम आशा करते हैं की यकीनन आपके सभी प्रश्नों का उत्तर मिल गया होगा । Sonali Naik Biography In Hindi का यह एक प्रयास है जिसे सोनाली नाइक के प्रशंसकों के लिए निर्मित किया गया है । जिससे इस सफल अभिनेत्री के विषय में बेहतर जा ना जा सके । यदि फिर भी आपके प्रश्न बकाया रह गए हैं । तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम यकीनन उसका उत्तर देने के लिए सज्य है ।

कौन है सोनाली नायक और क्यों प्रसिद्ध है ?

सोनाली नाइक थिएटर और टेलीविजन इंडस्ट्री की एक जानी मानी अभिनेत्री हैं । जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1991 में थिएटर से तथा 2009 में यहां मैं घर घर खेली धारावाहिक में अपने किरदार शीतल राघव पंडित तथा वर्तमान काल में मैडम सर पुलिस कॉम धारावाहिक में निभा रहे । किरदार की वजह से भारत में बहुत ही प्रसिद्ध है ।

सोनाली नाइक का जन्म कब और कहां हुआ ?

सोनाली नाइक का जन्म 24 सितंबर 1972 में सतारा महाराष्ट्र में हुआ ।

सोनाली नाइक की उम्र कितनी है ?

सोनाली नाइक उम्र 49 वर्ष की हैं ।

सोनाली नाइक की शिक्षा कहां तक है ?

सोनाली नाइक ने ग्रेजुएशन किया है ।

सोनाली नाइक के पति का नाम क्या है ?

सोनाली नाइक के पति का नाम जयंत नाइक है ।

सोनाली नाइक के बच्चों का क्या नाम है ?

सोनाली नाइक की एक बेटी है जिसका नाम सानिया नाइक है ।

सोनाली नाइक के माता पिता का क्या नाम है ?

सोनाली नाइक के माता पिता का नाम अज्ञात है जानकारी मिलते ही अपडेट कर दिया जाएगा ।

2 thoughts on “सोनाली नाइक का जीवन परिचय | Sonali Naik Biography In Hindi”

Leave a Comment