श्वेता त्रिपाठी का जीवन परिचय | shweta tripathi biography in hindi

श्वेता त्रिपाठी बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं । बायोग्राफी हिंदी के इस भाग में हम उनसे जुड़े हुए सभी तथ्यों को लेख में प्रस्तुत कर चुके हैं । यह लेख श्वेता त्रिपाठी से जुड़े सवालों पर खरा उतरेगा है । उनके कैरियर में सभी उतार-चढ़ावों को इसमें व्यवस्थित किया गया है । हम आपके लिए कुछ नया और पर्याप्त जानकारी वाला लेख लाते हैं । जिससे की आपका कीमती समय बच सके । इस लेख में आपके सभी प्रश्नो का उत्तर मिल जाएगा । जिससे की आपको अन्य स्थानों पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ।

श्वेता त्रिपाठी को हाल ही में आई “मिर्जापुर” वेब सीरीज में निभाए गए किरदार “गोलू गुप्ता” की वजह से जाना जाता है । जिसमे उन्होंने अभूतपूर्व अभिनय प्रदर्शन किया । इन्होंने एक्शन और गैंगस्टर कैरेक्टर निभाया । लोगो इनके इस अवतार को बहुत पसंद किया । इस फिल्म को “करण अंशुमान” ने निर्मित किया । और यह ओटीटी (OTT) प्लेटफार्म पर सर्वाधिक प्रसिद्ध सफल वेब सीरीज रही । जिसमे लोगों ने पंकज त्रिपाठी और देवेंद्रु की किरदार को सर्वाधिक पसंद किया । देवेंद्रु का “मुन्ना भैया” किरदार सर्वाधिक प्रचलित हुआ ।

श्वेता त्रिपाठी ने वेब सीरीज के अलावा फिल्मों में भी अभिनय किया । उन्होंने भारत के दिग्गज कलाकार “नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी” के साथ फिल्म “हरामखोर” में मुख्य अभिनय किया । जिसमे इन्होंने एक स्कूल की स्टूडेंट का किरदार निभाया । जो की अपने टीचर के प्यार में पड़ जाती है । फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपने बजट से भी ज्यादा कमाने में सफल रही । और श्वेता त्रिपाठी के शानदार अभिनय के लिए उनकी तारीफ भी की गई ।

TABLE OF CONTENT दिखाओ

श्वेता त्रिपाठी का जीवन परिचय (Shweta Tripathi Biography)

श्वेता त्रिपाठी एक असिस्टेंट, डायरेक्टर, मॉडल व प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं । श्वेता का जन्म 6 जुलाई 1995 को न्यू दिल्ली भारत में हुआ । इनके पिता “पी के त्रिपाठी” एक पूर्व आईएएस ऑफिसर रहे हैं । और माता वर्तमान में रिटायर्ड टीचर हैं । श्वेता त्रिपाठी ने अपना प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के “डीपीएस आर के पुरम” से की थी । उसके पश्चात वह डिग्री के लिए “नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी न्यू दिल्ली” में “ग्रेजुएशन इन फैशन कम्युनिकेशन” में डिग्री प्राप्त की । बता दें, श्वेता त्रिपाठी की बड़ी बहन “पूजा त्रिपाठी” है ।

श्वेता त्रिपाठी का प्रारंभिक जीवन कल (Early life of Shweta Tripathi)

श्वेता त्रिपाठी के पिता एक आईएएस ऑफिसर होने की वजह से उनका बचपन खुशहाली में बीता । पिता की नौकरी ऐसी थी कि, उन्हें लंबे समय तक एक ही स्थान पर रुकने का मौका नहीं मिला । वह भारत के अन्य इलाकों में घूमती रही । उन्होंने अधिकतर समय “अंडमान निकोबार” में बिताया है । एक इंटरव्यू के दौरान श्वेता त्रिपाठी कहती हैं, “मैं अंडमान और निकोबार में बिताए गए समय को वह सर्वाधिक याद करती हूं । मेरा अधिकतर बचपन अंडमान निकोबार में गुजारा है । उसके बाद पिता की नौकरी के चलते दिल्ली आना पड़ा । और यहीं पर मैंने स्कूल व कॉलेज में एडमिशन लिया”

आगे बताती हैं कि, वह अपने प्रारंभिक कल से ही थिएटर से जुड़ी रही हैं । और दिल्ली आने के पश्चात भी उन्होंने थिएटरो में कम करना बंद नहीं किया । वह अलग-अलग किरदार निभाती रहती थी । जिस कारण आज श्वेता त्रिपाठी एक प्रसिद्ध अभिनेत्री के रूप में गिनी जाती है ।

श्वेता त्रिपाठी का कायाकल्प व डायट प्लान (Shweta Tripathi’s rejuvenation and diet plan)

श्वेता त्रिपाठी एक बेहद अट्रैक्टिव और मॉडल की तरह दिखने वाली महिला है । उनका पैर से सर तक की लंबाई 157 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 2 इंच है । श्वेता का भजन 55 किलो तक मापा गया है । उनकी बॉडी का स्ट्रक्चर ‘सैंडग्लासनुमा’ है । श्वेता के छाती का आकर 32 इंच, कमर का आकर 26 इंच तथा कूल्हों का आकर 32 इंच है । उनकी आंखें काली और पलके बड़ी-बड़ी हैं । श्वेता के बाल काले लंबे और सीधे हैं । उनकी नाक सीधी व लम्बी है । और चेहरे का आकर डायमंडनुमा है । और उन्हें 6 नंबर का जूता लगता है । तथा 4 नंबर की यूएस पोशाक लगती है ।

श्वेता त्रिपाठी पार्टी योग करना पसंद करती हैं । वह साउथ इंडियन फूड को अपने ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल करती हैं । फ्रूट सलाद और खट्टी चीजों का सेवन करना उन्हें अच्छा लगता है । यदि उनको फिल्म या सूट पर जाना है तो, तब वह जल्दी उठती हैं । वरना वह कई घंटो तक सोती रहती हैं । श्वेता त्रिपाठी का कहना है कि, वह थोड़ी-थोड़ी चीजे अलग-अलग वैरायटी की खाती हैं । जिससे शरीर को सारे पोशाक तत्व मिल सके । श्वेता त्रिपाठी अपने मन की मलिक हैं । और जो उन्हें सही लगता है । वह करती हैं । वह कोई भी प्रॉपर मेंटेन डायट फॉलो नहीं करते है ।

श्वेता त्रिपाठी की पसंद की वस्तुएं (Shweta Tripathi’s favorite items)

श्वेता त्रिपाठी वर्तमान में एक सेलिब्रिटी हैं । और उनके फैंस उनसे जुड़ी सभी छोटी और बड़ी डिटेल्स को ध्यान में रखते हैं । बता दें, unhen एक अभिनेता के तौर पर “रणवीर सिंह”, “रणबीर कपूर”, और “नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी” बेहद पसंद है । “राधिका आप्टे”, “रिचा चड्ढा” और “कल्की कोचीन” अभिनेत्रियां उन्हें बहुत ही अच्छी लगती हैं । उन्हें फिल्मों का शौक है । जिस कारण की फेवरेट फिल्म “बदलापुर”, “रॉकस्टार”, “दिल धड़कने दो” और “लुटेरा” है । उनके फेवरेट डायरेक्टर “अनुराग कश्यप”, “विशाल भारद्वाज” और “इम्तियाज़ अली” हैं । वह “पिंक कलर” का कपड़ा पहना पसंद करते हैं । उन्हें सर्वाधिक “पिज़्ज़ा” खाना पसंद है । वह “अनु मलिक” की बहुत बड़ी फैन है । जो की एक म्यूजिशियन है । और उन्हें घूमने का शौक है । जिस कारण वह “स्विट्जरलैंड” घूमना पसंद करती है ।

shweta tripathi
श्वेता त्रिपाठी से जुड़ा विवाद (Controversy related to Shweta Tripathi)
  • उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बॉलीवुड का सच बताया । उन्होंने कहा कि, कोई भी उनके मुंह में जबरदस्ती ड्रग नहीं डाल सकता है । और बॉलीवुड इंडस्ट्री में ड्रग एक आम बात है । जहां पर अभिनेत्रियों को समझौता करना पड़ता है । जो की शारीरिक समझौता भी हो सकता है । इसके बाद मीडिया तथा सोशल मीडिया पर इस बात को खूब उछाला गया ।
  • फिल्म मिर्जापुर में मास्टरबेशन की सीन के दौरान श्वेता त्रिपाठी को का अवहेलना झेलनी पड़ी । लेकिन श्वेता त्रिपाठी के फैंस ने उन्हें इस सीन के लिए काफी खरी खोटी सुनाया । जो की पूर्ण रूप से अविश्वनीय था ।
  • श्वेता त्रिपाठी ने CAA और NRC के खिलाफ एक अभियान में शामिल हुई थी । जिसके कारण वह मीडिया के हत्थे चढ़ गई । मीडिया ने शब्दों से आघात पहुंचाना शुरू कर दिया । उस समय यह भी एक विवादित मसला था ।
नाम (name)श्वेता त्रिपाठी
निक्कनेम (nickname)श्वेता
प्रोफेसन (profetion)मॉडल, अभिनेत्री
प्रसिद्ध किरदार (famoush role)गोलु गुप्ता (मिर्जापुर)
फिल्म डेब्यू (film debut)Trishna कैमियो (2011)
वेब सीरीज डेब्यू (web series debut)क्या मस्त है लाइफ (2009)
राष्ट्रीयता (nationalty)भारतीय
वैवाहिक स्थिति (marital status)विवाहित
पति (husband)चैतन्य शर्मा
राशि (ziodick)कर्क
धर्म (riligion)हिन्दू
जाती (caste)ब्राह्मण
माता (mother)अज्ञात
पिता (father)पीके त्रिपाठी
बहन (sister)पूजा त्रिपाठी
शौक (hobby)यात्रा करना , फोटोग्राफी

श्वेता त्रिपाठी को मिले पुरस्कार (Shweta Tripathi received awards)

  • 1 – @ साल 2016 में फिल्म “मशान” के लिए इन्हें “जी सिने अवार्ड फॉर बेस्ट एक्टर इन ए सपोर्टिंग रोल” का पुरस्कार मिला
  • 2 – @ वेब सीरीज “लाखों में एक” के लिए साल 2019 में “आरटीए अवार्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस” का पुरस्कार दिया गया
  • 3 – @ साल 2015 में उन्हें “कांस फेस्टिवल” में प्रदर्शित किया गया । जहां पर उन्होंने “अनसर्टेन फेस्टिवल में fibresci” पुरस्कार से सम्मानित किया गया । इसी सम्मेलन में उन्हें पहली फिल्म के लिए ‘प्रोमाइजिंग फ्यूचर‘ पुरस्कार से भी नावाचा गया ।
  • 4 – @ “ऑल लाइट्स इंडिया इंटरनेशनल” फिल्म फेस्टिवल में स्वेता को “गोल्डन फ्रेम अवार्ड” से सम्मानित किया गया ।
  • हालांकि, इन्हे “बेस्ट एक्ट्रेस”, “सिग्मा पुरस्कार” आदि के लिए नॉमिनेट किया गया । लेकिन यह जीत ना सकी । इनका कैरियर अभी शुरू हुआ है । यह जल्द ही अलग-अलग किरदार के लिए और भी कई अवार्ड जीतेंगे ।

श्वेता त्रिपाठी के लव स्टोरी व शादी (Shweta Tripathi’s love story and marriage)

श्वेता त्रिपाठी की लव स्टोरी किसी फिल्मी लव स्टोरी से कम नहीं है । उन्होंने एक सिंगर “स्लो चिता उर्फ चैतन्य शर्मा” से साल 2018 में विवाह किया है । इनका मिलन एक फ्लाइट में हुआ था । और आपस में बात चीज बढ़ने के बाद उन्होंने एक दूसरे को अच्छे से समझा । और शादी का प्रस्ताव रखा है । जिस पर श्वेता त्रिपाठी ने हा बोल दिया । और इन्होंने गोवा जाकर विवाह कर लिया । बता दे, चैतन्य शर्मा स्वेता से 5 साल छोटे हैं । और उनकी शादी में परिवार के लोग ही सम्मिलित हुए थे । और यह शादी सभी मीडिया का न्यूज़ द्वारा कवर की गई थी ।

श्वेता त्रिपाठी की कुल संपत्ति (Shweta Tripathi net worth)

श्वेता त्रिपाठी लंबे समय से थिएटर आर्टिस्ट, फिल्म व टेलिविज़न से जुड़ी हुई है । जिस कारण उन्होंने 3m मिलियन डॉलर की संपत्ति बनाई है । और वह महीने में 15 से 25 लाख तक कमा लेती हैं । तथा साल में उनकी इनकम 5 करोड़ से अधिक पहुंच जाती है । बता दे, उनके पास स्कोडा, बीएमडब्ल्यू जैसी कार उपलब्ध है । और उन्होंने मुंबई में एक मकान में खरीद रखा है ।

श्वेता त्रिपाठी एक असिस्टेंट के रूप में (Shweta Tripathi as an Assistant)

श्वेता ने अपने कैरियर की शुरुआत प्रोडक्शन असिस्टेंट ओर एसोसिएशन के रूप में की थी । उन्होंने कई डायरेक्टर के तले फिल्मों निर्देशन में सहयोग दिया । और फिल्म की बारीकियों को समझा है । वह फिल्मों में फिल्मों में उपस्थित इक्विपमेंट के रखरखाव में भी सहयोग करती थी । लेकिन उन्हें पहचान एक अभिनेत्री के तौर पर मिली ।

श्वेता त्रिपाठी का प्रोडक्शन हाउस (Shweta Tripathi’s production house)

क्या आप जानते हैं कि, श्वेता त्रिपाठी एक प्रोडक्शन हाउस चलती हैं । जिसका नाम अलमाइटी यानी ऑलमाइटी (almighty) है । इसमें यह विभिन्न एड व छोटे बजट की वेब सीरीज सूट करती हैं । और यह प्रोडक्शन हाउस थिएटर ग्रुप को भी दिया जाता है । जिसमे थिएटर आर्टिस्ट अपना स्टेज शो परफॉर्म कर करते है । इसके अलावा इस प्रोडक्शन हाउस के जरिए श्वेता त्रिपाठी अच्छी खासी इनकम भी जेनरेट करती हैं ।

श्वेता त्रिपाठी का फिल्मी कैरियर (Shweta Tripathi’s film career)

श्वेता त्रिपाठी ने साल 2011 में “तृष्णा” फिल्म में “श्वेता” का छोटा सा करेक्टर निभाया । तथा उसी वर्ष इन्होंने एक लघु फिल्म “सुजाता” में “युवा सुजाता” के रूप में देखी गई । हालांकि फिल्म ज्यादा सफल ना हो सकी । लेकिन इन फिल्मों की वजह से श्वेता त्रिपाठी को एक पहचान मिली ।

साल 2015 में फिल्म “मसान” में इन्होंने सहायक अभिनेत्री का किरदार निभाया । जिसके लिए इन्हें “जी सिने” का पुरस्कार भी वितरित किया गया । मसान फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपनी बजट से अधिक कमाने में कामयाब रही । जिसमे श्वेता त्रिपाठी के “सालू गुप्ता” किरदार को लोगों द्वारा खूब सराहना मिली ।

उन्होंने अपने फिल्मी कैरियर में सबसे ज्यादा उछाल साल 2017 में भारतीय अभिनेता “नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी” की फिल्म “आराम खोर” में एक स्टूडेंट लड़की संध्या का किरदार निभाया । जिसे सर्वाधिक प्रशंसा मिली । और उनकी एक्टिंग की भी तारीफें की गई । यह फिल्म नवाजुद्दीन सिद्दीकी की वजह से सर्वाधिक प्रचलित हुई । और अपनी बजट से भी ज्यादा कमाई करने में सफल रही । नवाज़ुद्दीन और श्वेता की लोगों ने खूब पसंद किया ।

इसके अलावा इन्होंने फिल्म “खूबसूरत संसार”, “केशव चला गया“, “चिड़ियाघर” जैसी फिल्मों में अभिनय किया । हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं रही । यह सभी फिल्में श्वेता तिवारी त्रिपाठी के कैरियर की नाकाम फिल्मी साबित हुई ।

Shweta Tripathi
श्वेता त्रिपाठी ने अन्य भाषा में भी की फिल्में (Shweta Tripathi did films in other languages too)

आपको बताते चलें, श्वेता त्रिपाठी ने तेलुगू से लेकर अंग्रेजी फिल्मों में बतौर अभिनेत्री के रूप में काम किया है । फिल्म “अवैध” साल 2019 में रिलीज की गई । जो की अंग्रेजी भाषा में थी । और इसे वर्ल्ड वाइड खूब पसंद किया । इसके अलावा इन्होंने तमिल फिल्म “मेहंदी सर्कस” में ‘मेहंदी‘ नामक लड़की का किरदार निभाया । और इन्हे इस फिल्म की वजह से साउथ इंडस्ट्री में पहचान मिली । यह फिल्म तमिल भाषा में उपलब्ध है । जिस कारण यह श्वेता त्रिपाठी साउथ की भी अभिनेत्री के रूप में गिनी जाती हैं ।

श्वेता त्रिपाठी का वेब सीरीज कैरियर (Shweta Tripathi’s web series career)

श्वेता त्रिपाठी को वेब सीरीज की रानी कहा जाता है । उन्होंने 12 से भी अधिक वेब सीरीज में अभिनय किया है । जिसमे सर्वाधिक प्रचलित और पहचान दिलाने वाली वेब सीरीज “मिर्जापुर” रही । जिसमे इन्होंने गोलू गुप्ता का किरदार निभाया । जो की गोली बंदूक चलाने वाली लड़की के रूप में प्रदर्शित की गई । इनके इस दबंग अवतार को लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया । साथ ही इस फिल्म में “मुन्ना भैया” किरदार को लोगों ने सर्वाधिक प्यार दिया ।

साल 2009 में इन्होंने “क्या मस्त है लाइफ” में अपने कैरियर की पहली वेब सीरीज में अभिनय किया । इन्होंने “जोनिया खान” का किरदार प्ले किया । इनके इस किरदार को लोगों द्वारा खूब सराहना मिली । और यह ओटीटी प्लेटफार्म पर लोगों की पहली पसंद बनी । जिसे डिज़्नी चैनल पर प्रकाशित किया गया । बता दें, इसके 130 से अधिक एपिसोड बारी बारी से दिखाए गए ।

साल 2019 में यह “लाखों में एक” वेब सीरीज में देखी गई । जिसमे इन्होंने “डॉ श्रेया पथरी” का किरदार निभाया
जिससे अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज किया गया । बता दें, इसका सबसे पहला प्रीमियर साल 2017 में रिलीज किया गया । जो की सफल रहा । उसके पश्चात साल 2019 में फिर से इस प्रोग्राम को वेब सीरीज के रूप में नए संस्करण के साथ उतारा गया । जिसमे श्वेता त्रिपाठी सम्मिलित थी ।

वेब सीरीज “रात अकेली है” में “करुणा सिंह” का रोल अदा किया । जिससे मुख्यता नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया गया । जिसमे इनके साथ “नवाजुद्दीन सिद्दीकी”, “राधिका आप्टे” जैसे कई बड़ा कल बड़े कलाकार शामिल थे । और इसे एक फिल्म के रूप में ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज किया गया । यह वेब सीरीज फिल्म सस्पेंस, थ्रिल, एक्शन, और रोमांस आदि पर आधारित है । इस वेब सीरीज को काफी प्रसिद्धि मिली । और श्वेता त्रिपाठी के कार्य की सराहना की गई ।

इसके अलावा श्वेता त्रिपाठी ने “यात्रा”, “स्वर्ग में बना”, “चला गया खेल”, “यह काली काली आंखें” जैसी वेब सीरीज में अभिनय किया । और बतौर मुख्य पात्र के रूप में चुनी गई । हालांकि यह वेब सीरीज ज्यादा सफल ना हो साकी । लेकिन श्वेता त्रिपाठी की पहचान बढ़ाने में सहयोग दे गई । इसी वजह से श्वेता त्रिपाठी को वेब सीरीज की रानी भी कहा जाता है ।

श्वेता त्रिपाठी एक ब्रांड एम्बेसडर व ऐड विज्ञापन के रूप में (Shweta Tripathi as a Brand Ambassador and Advertisement)

श्वेता त्रिपाठी खाना बनाने वाली “आर डी एसेसरीज” की ब्रांड एम्बेसडर के रूप में चुने गई । इसके अलावा उन्होंने “टाटा स्काई”,मैकडॉनल्ड”, “वोडाफोन”, “तनिष्क ज्वैलरी” आदि ब्रांड के ऐड विज्ञापन के रूप में दिखाई थी । और यह उनकी प्रसिद्धि की सबसे बड़ी उपलब्धि रही । कि इन बड़ी कंपनियों ने श्वेता त्रिपाठी को ऐड के लिए अपप्रोच किया । इससे आप श्वेता त्रिपाठी की प्रसिद्धि का अंदाजा लगा सकते हैं ।

श्वेता त्रिपाठी के अपकमिंग प्रोजेक्ट (Upcoming projects of Shweta Tripathi)

श्वेता त्रिपाठी वर्तमान में प्रसिद्ध हस्ती हैं । और उनके चाहने वाले उनकी अपकमिंग फिल्मों के लिए उत्सुक रहते हैं । बता दें, वह जल्द ही “अनुराग कश्यप” के डायरेक्शन में बनी फिल्म “कार्गो” में नजर आने वाली है । और यह फिल्म अक्टूबर 2022 में रिलीज की जाएगी । इस फिल्म का फैंस को बेसबरी से इंतजार है । अभी इसका टीजर रिलीज नहीं किया गया है । लेकिन जल्द ही वह रिलीज किया जाना है । इसके अलावा वह वेब सीरीज “एस्केप लाइव” व “कंजूस मक्खीचूस” आदि नजर आने वाली है ।

श्वेता त्रिपाठी का फोटोग्राफिक कैरियर (Photographic career of Shweta Tripathi)

यह बहुत ही कम लोगों को पता है कि, श्वेता त्रिपाठी एक बहुत ही अच्छी फोटोग्राफर है । और उन्होंने विभिन्न मॉडलों की फोटोग्राफी की है । इसके अलावा उन्हें नेचर और विभिन्न छोटे बड़े प्रोडक्ट की फोटोग्राफी का काम भी किया है । हालांकि फोटोग्राफी इंडस्ट्री में उन्होंने अपना नाम साबित ना कर सकी । लेकिन उनकी इस टैलेंट को “टाइम्स ऑफ़ इंडिया” की एक पोस्ट के जरिए फोटोग्राफी की तारीफ की गई थी।

श्वेता त्रिपाठी से जुड़े कुछ अनसुने तथ्य (Some unheard facts about Shweta Tripathi)

  • 1 – श्वेता को महिला “फेमिना पुस्तिका पत्रिका” में कवर पेज पर छापा गया । तथा उन्होंने फिल्मों में आने से पहले कई सालों तक मिस्फेमिना के लिए फोटोग्राफी में संपादक के रूप में काम किया ।
  • 2 – वह फिल्म “जू” का अहम हिस्सा थी । यह भारत की पहली फीचर फिल्म थी । जिसे पुरी तरह आईफोन द्वारा सूट किया गया ।
  • 3 – श्वेता त्रिपाठी ने साल 2014 में एक लघु फिल्म का हिस्सा रही । जिसे “प्रत्युषा गुप्ता” ने डायरेक्ट किया । इस फिल्म में इन्होंने वेश्यावृत्ति से जुड़ी एक लड़की का किरदार निभाया । जो की इस दलदल से बाहर निकलना चाहती है ।
  • 4 – श्वेता ने फिल्मों से लेकर टेलिविज़न में भी काम किया । लेकिन उन्हें सर्वाधिक पहचान वेब सीरीज मिर्जापुर के जरिए मिली ।
  • 5 – बचपन में अपने माता-पिता के साथ थिएटर में एक थिएटर आर्टिस्ट के रूप में जाया करती थी । और उन्हें यात्रा वह चीजे डिजाइन करना बहुत ही पसंद है ।
  • 6 – यह बहुत कम लोगों को पता है कि, श्वेता त्रिपाठी एक बहुत ही अच्छी भरतनाट्यम, कथकपुरी और क्लासिकल डांसर की ज्ञाता है ।
  • 7 – उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान अंडमान तथा निकोबार में बिताए गए समय को, अपने जीवन का सर्वाधिक अच्छा समय बताया । और उन्हें मौका मिलने पर वह दोबारा अंडमान निकोबार जाना चाहेंगी ।

पाठकों से जुड़ाव (readership)

इन अंतिम कुछ शब्दों में हम अपने पाठकों से विचार विमर्श करते हैं । और यह जानने का प्रयास करते हैं कि, लेख उनके प्रश्नों पर खरा उतरा है की नहीं । यकीनन श्वेता त्रिपाठी का जीवन परिचय | shweta tripathi biography in hindi का लेख पर्याप्त सामग्री से परिपूर्ण है । और श्वेता त्रिपाठी से जुड़े सभी प्रमुख, छोटी व बड़ी घटनाओं को सम्मिलित किया गया है । हम सुनिश्चित करते हैं कि, यह आपके सभी प्रश्नों पर खरा उतरा होगा । फिर भी आप किसी भी सवालों को जवाब चाहते हैं । तो आप नीचे कमेंट बॉक्स पूछें और लेख के प्रति हमें अपनी राय देना ना भूले । और हमसे कॉन्टैक्ट करना चाहते हैं । तो हमारे कॉन्टैक्ट पेज पर जाएं ।

ये भी पढे…..

निकितिन धीर का जीवन परिचय | Nikitin Dheer Biography In Hindi

कौन है श्वेता त्रिपाठी और इन्हे ‘गोलू गुप्ता’ के नाम से क्यों पहचाना जाता है ?

श्वेता त्रिपाठी भारत की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं । और हाल ही में इन्होंने ‘मिर्जापुर’ वेब सीरीज में अभिनय किया । जो की सर्वाधिक प्रचलित हुई । इसमें उपस्थित किरदार ‘गोलू गुप्ता’ को लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया । जिस कारण इन्हें लोग अक्सर गोलू गुप्ता के नाम से भी जानते हैं ।

श्वेता त्रिपाठी के माता-पिता भाई-बहन, पति और बच्चे का नाम क्या है ?

श्वेता त्रिपाठी के पिता का नाम “पीके त्रिपाठी” माता का नाम “अज्ञात” और बहन का नाम “पूजा त्रिपाठी” है इनके पति का नाम “चैतन्य शर्मा” तथा वर्तमान में अभी यह दंपत्ति ने एक भी बच्चे को जन्म नहीं दिया है ।

श्वेता त्रिपाठी के पास कुल कितनी संपत्ति और कौन सी कार उपलब्ध है ?

श्वेता त्रिपाठी के पास कुल संपत्ति 3m मिलियन डॉलर की है । और उनके पास “बीएमडब्ल्यू”, “स्कोडा” जैसी कारे उपलब्ध हैं ।


श्वेता त्रिपाठी ने कौन सी डिग्री ली है । और किस स्थान से उन्होंने यह डिग्री प्राप्त की ?

श्वेता त्रिपाठी ने “नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी न्यू दिल्ली” से “फैशन और कम्युनिकेशन” में “स्नातक” की डिग्री प्राप्त की है ।

श्वेता त्रिपाठी कौन सा प्रोडक्शन हाउस चलती हैं और उसका क्या नाम है ?

श्वेता त्रिपाठी “ऑल माइटी” नामक प्रोडक्शन हाउस चलाती हैं । जिसमे वह छोटी फिल्मों से लेकर बड़ी बजट की फिल्मों का निर्माण किया जाता है ।

1 thought on “श्वेता त्रिपाठी का जीवन परिचय | shweta tripathi biography in hindi”

Leave a Comment