श्वेता मुंशी का जीवन परिचय | shweta munshi biography in hindi

श्वेता मुंशी भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं । उन्हें उनके बेहतर अभिनय के लिए जाना जाता है । श्वेता ने साल 2008 में दूरदर्शन के प्रोग्राम क्योंकि जीना इसी का नाम है से टेलीविजन इंडस्ट्री में कदम रखा । और पूर्ण रूप से छा गई । उनके इस अभिनय को देखकर भारतीय माता, बहने उनसे प्रेरित हुई । और एक नई किरण के साथ उनके काम की सराहना की । shweta munshi biography in hindi के इस भाग में सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपस्थित है ।

श्वेता मुंशी ने ‘मायके से बंधी दोर’ नाटक में मुख्य भूमिका में थी । जो स्टार प्लस पर प्रसारित होता था । और इससे इन्हें लोकप्रियता मिली। इन्होंने कई अलग-अलग किरदार किया जिसमें से यह पॉजिटिव और नेगेटिव रोल में भी देखी गई । लेकिन उनका अलग पॉजिटिव अवतार लोगों को बहुत पसंद आया ।

श्वेता मुंशी का जन्म मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में सन 1986 में हुआ था। उन्होंने अपनी उच्चतर माध्यमिक शिक्षा को पूरा किया । और इंदौर से कंप्यूटर विज्ञान में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की। अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई के दौरान उन्होंने भरतनाट्यम सीखना और थिएटर करना शुरू किया।

बाद में, वे 2006 में मुंबई की ओर कदम बढ़ाया, जहां उन्होंने एक्टिंग की शिक्षा के लिए ‘रोशन तनेजा स्कूल ऑफ एक्टिंग’ में शामिल हो गईं। इस दौरान, वह अपने अभिनय कौशल को सुधारती रही और अपने करियर के लिए तैयारी हुई ।

वे अपने अध्ययन के दौरान कई कला शाखाओं में रूचि रखती थी। उन्होंने अपने अभिनय कौशल को स्थायी करने के लिए मुंबई में एक्टिंग स्कूल में प्रवेश लिया, जहां उन्होंने अपने अभिनय कौशल को निखारा और उन्हें अपने करियर की दिशा को बदला है ।

श्वेता मुंशी का प्रारंभिक जीवन (early life of Sweta munshi)

श्वेता जन्म से ही उज्ज्वल और उत्साहजनक रही है। उनका जन्म मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था। वह अपनी शैक्षिक यात्रा की शुरुआत हाई स्कूल के बाद से करते हुए इंदौर से कंप्यूटर विज्ञान में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की। उनका प्रारंभिक जीवन इंदौर में उनके परिवार और शिक्षा के संग बिता । उन्होंने अपने इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान कला और साहित्य में भी रुचि दिखाई।

श्वेता मुंशी का परिवार (family of Sweta munshi)

श्वेता मुंशी ने 2012 में पुणे के व्यापारी ‘रतिकांत बेहेरा’ से विवाह किया। रतिकांत उड़ीसा से हैं । और वह मराठी हैं, इसलिए उनकी शादी दोनों परंपराओं में सम्पन्न हुई।

shweta munshi

श्वेता का विवाह उनके परिवार के जीवन में एक महत्वपूर्ण कदम था। उनके परिवार ने उनके इस निर्णय का समर्थन किया । और उनकी शादी को एक आनंदमय और योग्य अनुभव बनाने के लिए संगठित हुई । लेकिन बाद में श्वेता का यह फैसला गलत हो गया साल 2014 में उन्होंने 2 साल से चल रही शादी को विराम दे दिया और तलाक ले लिया ।

नामश्वेता मुंशी
निक्कनेमश्वेता
जन्म स्थानइंदौर
जन्म तिथि1 जनवरी 1986
माताअज्ञात
पिताअज्ञात
भाई / बहनअज्ञात
राशिअज्ञात
बच्चेनहीं
शिक्षाइंजिनियर
उम्र38 साल
पतिरतिकांत बेहेरा

श्वेता मुंशी को मिले पुरस्कार (awards of Sweta munshi)

श्वेता मुंशी का अभिनय करियर बहुत अधिक सक्सेसफुल नहीं रहा है । और उन्हें पुरस्कार भी नहीं मिले हैं । लेकिन आगे वह इस सफलता को अचीव करेंगी।

श्वेता मुंशी का करियर ( career of Sweta munshi)

श्वेता मुंशी ने अपना टेलीविजन करियर शो ‘क्यूंकि… जीना इसी का नाम है’ में 2008 में शुरू किया था । जहां उन्होंने ‘सविता’ का किरदार निभाया। यह किरदार उनके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि रहे और जो भी पहचान मिली इसी किरदार से मिलउन्होंने ‘मायके से बंधी दोर’ में भी अवनि की भूमिका में अपना योगदान दिया । जो 2011 में प्रसारित हुआ था। यह नाटक बेहद प्रसिद्ध रहा और जिसने श्वेता को सफलता दिलाने में मदद की । इनके अवनी की किरदार को बेहद सराहना मिली ।

साल 2014 में ज़ी टीवी के प्रोग्राम ‘बंधन’ में उनके अभिनय को देखकर लोग चौंक गए । और उन्हें एक प्रमुख अभिनेत्री का दर्जा मिलने लगा । बंधन नाटक में इन्होंने ‘महेश कर्णिका’ का किरदार निभाया । जो की एक प्रसिद्ध किरदार साबित हुआ ।

आखिरी में, उन्होंने ‘स्वराज’ शो में स्वतंत्रता सेनानी ‘भिकाजी कामा’ का किरदार निभाया । जो 2022 में प्रसारित हुआ।उन्होंने ‘मायके से बंधी दोर’ में भी अवनि की भूमिका में अपना योगदान दिया । जो 2011 में प्रसारित हुआ था। यह नाटक बेहद प्रसिद्ध रहा और जिसने श्वेता को सफलता दिलाने में मदद की । इनके अवनी की किरदार को बेहद सराहना मिली ।

श्वेता मुंशी ने अपने टेलीविजन करियर में विभिन्न भूमिकाओं में अपने अभिनय कौशल का प्रदर्शन किया है । जो दर्शकों के दिलों में एक महत्वपूर्ण स्थान बना पाया है।

श्वेता ने ज़ी टीवी के प्रसिद्ध शो ‘पुनर्विवाह’ में भी मैं भी काम किया । हालांकि यह मुख्य रोल नहीं था । फिर भी उनकी प्रतिभा ने उन्हें पहचान दिलाने में मदद की ।

वे ‘फियर फाइल्स’ के कुछ एपिसोड में भी अभिनय कर चुकी हैं । जो दर्शकों को उनके अभिनय कौशल में विश्वास दिलाते हैं।

श्वेता को वर्तमान में ब्रांड विज्ञापनों और टीवी विज्ञापनों में भी देखा जाता है जिससे उनका अभिनय करियर और उनकी छवि मजबूती से बढ़ती रहती है। यकीनन श्वेता मुंशी ने विभिन्न परिस्थितियों में कई किरदार निभाए हैं । लेकिन वर्तमान में वह कई परेशानियों का सामना कर रहे हैं ।

श्वेता मुंशी की शारीरिक स्ट्रक्चर ( body measurements of Sweta munshi)

shweta munshi
shweta munshi

श्वेता मुंशी की शारीरिक विवरण के अनुसार, उनकी लम्बाई 162 सेमी (5 फीट 4 इंच) है और उनका वजन 60 किलोग्राम है। उनका बस्ट 94 सेमी (37.0 इंच), कमर 74 सेमी (29.1 इंच), और हिप्स 98 सेमी (38.6 इंच) हैं। उनकी ट्राउज़र लंबाई 38 EU, 38 UK, 28 US है। उनका जूता साइज 37 EU, 4 UK, 4 US है।

श्वेता मुंशी का ऐड विज्ञापन के रूप में (aid of Sweta munshi)

श्वेता के साथ उनके उच्च अभिनय कौशल और प्रेरणादायक व्यक्तित्व जुड़ा रहा है । वे कई विख्यात ब्रांड्स और टीवी विज्ञापनों के साथ नजर आती चुकी है । श्वेता ने सैमसंग विक्सवी, हॉर्लिक्स, विम बार, और अमेजॉन किराना जैसे ब्रांड्स के साथ काम किया है । जिससे उनकी विशिष्टता और व्यक्तित्व की पहचान मिलती है ।

अंतिम कुछ शब्द (few last words)

shweta munshi biography in hindi के लेख में श्वेता मुंशी के विषय में पर्याप्त जानकारी का संगम मिलता है । यह लेख एक प्रयास है, जिससे श्वेता मुंशी के विषय में सही व पर्याप्त जानकारी पहुंचाई जा सके । यदि इस लेख से संबंधित आपके प्रश्न है तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें ।

इन दिनों श्वेता मुंशी जैसे इंडस्ट्री से गायक सी हो रही हैं । यह लेख उनके मौजूदा हालात को प्रस्तुत करने के लिए निर्मित किया गया है । shweta munshi biography in hindi के लेख से उनके अभिन्न परिस्थितियों को समझा जा सकेगा । और लोगों को उनके विषय में बेहतर जानकारी मिलेगी ।

हम हमारे प्रिय अभिनेत्री श्वेता मुंशी के लिए सराहना करते हैं। यकीनन उन्होंने विभिन्न परिस्थितियों का सामना किया है । और वर्तमान में उनकी स्थिति कुछ नाजुक है । लेकिन वह फिर से उभरेंगे और एक बेहतर कल बनाएंगी

नीचे दिए हुए लिंक से आप डायरेक्ट श्वेता मुंशी के इंस्टाग्राम अकाउंट पर पहुंच जाएंगे । जिससे आप श्वेता को संपर्क कर सकते हैं । Instagram

ये भी पढ़े (read more) ….

श्वेता मुंशी से जुड़े कुछ प्रमुख प्रश्न ? (FAQ)
श्वेता मुंशी का जन्म कहां हुआ था ?

श्वेता मुंशी का जन्म मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था । shweta munshi biography in hindi

श्वेता मुंशी ने अपने करियर की शुरुआत किस टीवी शो से की थी ?

श्वेता मुंशी ने अपना करियर 2008 में दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले शो ‘क्योंकि जीना इसी का नाम है’ से शुरू किया था । shweta munshi

श्वेता मुंशी प्रमुख काम कौन-कौन से हैं?

श्वेता मुंशी का प्रमुख काम ‘मायके से बंधी डोर’, ‘पुनर्विवाह’, और ‘बंधन’ जैसे महत्वपूर्ण टेलीविजन शो में रहा है shweta munshi

Leave a Comment