शिवांगी जोशी का जीवन परिचय | Shivangi Joshi Biography In Hindi

शिवांगी जोशी भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं। इस लेख में जन्म से लेकर कैरियर के विषय में विस्तार पूर्वक चर्चा की जाएगी । और कैरियर के विभिन्न पड़ावों को दर्शाया जाएगा । शिवांगी से जुड़ी सभी घटनाओं का यह पूर्ण रूपांतरण है । यह लेख पर्याप्त सामग्री से भरा हुआ है । इस लेख को इस प्रकार निर्मित किया गया है । जिससे एक ही लेख पर सभी पाठकों के प्रश्न का उत्तर मिल सके । और आपको अन्य स्थानों पर जाने की आवश्यकता ना पड़े । चलिए शुरू करते हैं।

शिवांगी जोशी को मुख्यता स्टार प्लस पर प्रसारित किए गए प्रोग्राम “यह रिश्ता क्या कहलाता है” की वजह से पहचान जाना जाता है । इन्होंने धारावाहिक में “मोहसिन खान” के साथ मुख्य अभिनेत्री का रोल अदा किया । और सीरियल में पारिवारिक रिश्ते को दर्शाया है । जिसे लोगों ने खूब पसंद किया है । यह एक सर्वाधिक प्रचलित धारावाहिक रहा । जिसे टीआरपी लिस्ट के सबसे ऊपर जगह मिली । और इस में उपस्थित “नायरा” का किरदार जोकि शिवांगी निभा रही हैं । लोगों द्वारा सर्वाधिक पसंद किया गया ।

शिवांगी जोशी ने इसके अलावा “प्यार तूने क्या किया“, “बालिका वधू 2“, “बेइंतेहा”, “लव बाय चांस” धारावाहिकों में नजर आ चुकी है । और इन्होंने अपनी क्यूट स्माइल और इनोसेंट फेस से सभी लोगों को आकर्षित किया है । जिसके लिए इन्हें स्टार परिवार अवार्ड तथा आईटी अवार्ड से सम्मानित किया गया । शिवांगी अभी महज सिर्फ 27 वर्ष की हैं । और उन्होंने कम उम्र में बहुत ही सफलता पाई है । उन्हें धारावाहिकों का क्वीन भी कहा जाता है ।

Table of Contents

शिवांगी जोशी का जीवन परिचय [Biography of Shivangi Joshi]

Shivangi Joshi childhood

 

शिवांगी जोशी टेलीविजन की एक प्रमुख अभिनेत्री हैं । शिवांगी का जन्म 18 मई 1995 में देहरादून उत्तराखंड भारत में हुआ । उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा “पाइन हॉल स्कूल” से की । उसके पश्चात इन्होंने विश्वविद्यालय से b.a. किया । और स्नातक की डिग्री प्राप्त की । शिवांगी के पिता “समन प्रकाश जोशी” एक बिजनेसमैन रहे । और उनकी माता “यशोदा जोशी” ग्रहणी रही । शिवांगी की एक बहन “शीतल जोशी” तथा एक भाई “सुमित जोशी” है । शिवांगी अपने पिता के बेहद करीब हैं । और उन्हें अपना आइडियल मानती है ।

शिवांगी जोशी का शारीरिक मेज़रमेंट डाइट प्लान [Shivangi Joshi’s Body Measurement Diet Plan]

शिवांगी जोशी एक मॉडल की तरह दिखते हैं । बहुत ही स्लिम और ट्रिम 27 वर्षीय लड़की हैं । जो कोई एक बार देख ले । वह उनका दीवाना हो जाता है । उनकी पैर से सर तक की लंबाई 165 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 5 इंच है । वजन 50 किलो के आसपास वापस मापा जा चुका है । बात करें, शारीरिक माप के उनके कूल्हों का आकार 33 इंच, कमर का आकार 25 इंच और छाती का कार 33 इंच का है । जो कि उन्हें ‘सैंडक्लासनुमा‘ स्ट्रक्चर प्रदान करता है । रंग गोरा, नाक सीधी खड़ी, वह बाल काले व सीधे हैं । उनके फेस का डिजाइ ओवल (oval) का है । और उनकी आंखें विशेष हल्की भूरे रंग की है । उन्हें 6 नंबर का जूता आता है ।

शिवांगी अपने शरीर को डिटॉक्स करने पर विश्वास करती है । खाना खाने के पश्चात गर्म पानी पीते हैं । उन्हें फल फ्रूट बहुत ही पसंद है । वह दिन भर में खाना कम और फल फ्रूट का सेवन अधिक मात्रा में करती है । वह सुबह से लेकर शाम तक फ्रूट खाती रहती हैं । और तरह तरह का जूस भी इस्तेमाल करती हैं । उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि, “वह सुबह से लेकर शाम तक फ्रूट खा सकती हैं । और इससे बात कभी बोर नहीं होती हैं ।”

Shivangi Joshi fitness

शिवांगी जोशी की कुल संपत्ति तथा कार कलेक्शन [Shivangi Joshi net worth and car collection]

शिवांगी जोशी पिछले 11 सालों से टेलीविजन इंडस्ट्री से जुड़ी हुई हैं । और लगातार बतौर अभिनेत्री के रूप में काम कर रहे हैं । जिस कारण उनके पास कुल ₹37 करोड़ की संपत्ति उपलब्ध है । वह महीने में 9 लाख से अधिक और साल में 1.5 करोड़ से भी अधिक कमा लेती हैं । उन्हें कार का शौक है । जिस कारण उनके पास एक जैगुआर कार उपलब्ध है । हालांकि शिवांगी जोशी ने जो भी संपत्ति बनाई है । उसके लिए उन्होंने बड़ा ही कठिन परिश्रम किया । और इस परिश्रम का परिणाम ही शिवांगी जोशी को मिला है । अब वह लगातार टेलीविजन इंडस्ट्री में परिश्रम कर रही है ।

शिवांगी जोशी का लव रिलेशनशिप [Shivangi Joshi’s love relationship]

शिवांगी जोशी अभी 27 वर्षीय यंग गर्ल है । मीडिया रिपोर्ट की माने तो, उनकी लव अफेयर की खबरें पिछले कई वर्षों से आ रही हैं । यह रिश्ता क्या कहलाता है कि मोहसिन खान के साथ रिलेशनशिप में है । कुछ सालों के डेटिंग के पश्चात इन दोनों ने ब्रेकअप कर लिया । अब वह एक दूसरे को बहुत अच्छा दोस्त बताते हैं । इन दोनों की की केमिस्ट्री आज भी लोगों को बहुत ही पसंद आती हैं । शिवांगी जोशी तथा मोहसिन खान ने इस बात को खुलकर मीडिया के सामने रखा । कि वह एक दूसरे के साथ रिलेशनशिप में है । लेकिन अब फाइनली उन्होंने ब्रेकअप कर लिया है । और दोनों एकल जीवन जी रहे हैं ।

शिवांगी जोशी से जुड़ा विवाद [Controversy related to Shivangi Joshi]

शिवांगी जोशी उस समय विवादों के घेरे में आ गई । जब उन्होंने कहा कि मीडिया ने मेरे और मोहसिन खान के रिश्ते को बड़ा ही तोड़फोड़ कर दिखा रहा है । लेकिन ऐसा कुछ है नहीं । इस पर मीडिया ने शिवांगी जोशी और मोहसिन खान के मुद्दे को तेजी से उछालना शुरू कर दिया । जिसके चलते इन दोनो का ब्रेकअप हो गया ।

शिवांगी जोशी ने बालिका वधू 2 छोड़ दिया । जिसकी उन्होंने वजह बताते हुए कहा कि, वह “खतरों के खिलाड़ी” में जा रही है । लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बालिका वधू के मेकर्स के साथ शिवांगी की अनबन हुई थी ।

प्रोफेसन [profetion]अभिनेत्री, माडल
नाम [name]शिवांगी जोशी
निक्कनेम [nickname]शिवांगी
जन्मतिथि [date of birth]18 मई 1995
प्रसिद्ध रोल [famous role]नायरा
जन्म स्थान [birth place]देहरादून उत्तराखंड भारत
राष्ट्रीयता [nationalty]भारतीय
राशि [ziodick]व्रशाभ
उम्र [age]27 वर्ष
धर्म [riligion]हिन्दू
माता [mother]यशोदा जोशी
पिता [father]समन प्रकाश जोशी
भाई [brother]सुमित जोशी
बहन [sister]शीतल जोशी

शिवांगी जोशी को अच्छे अभिनय के लिए मिले पुरस्कार [Shivangi Joshi received award for good acting]

  • # साल 2017 में शिवांगी जोशी को धारावाहिक यह रिश्ता क्या कहलाता है के लिए “स्टार परिवार अवार्ड फॉर फेवरेट पत्नी” का पुरस्कार दिया गया ।
  • # उन्हें “स्टार परिवार अवॉर्ड फॉर फेवरेट जोड़ी” का पुरस्कार साल 2018 में धारावाहिक यह रिश्ता क्या कहलाता है के लिए प्रदान किया गया ।
  • # उन्हें अपने धारावाहिक यह रिश्ता क्या कहलाता है के लिए साल 2019 में “आईटी अवार्ड फॉर बेस्ट एक्टर फीमेल पॉपुलर” के पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया ।
शिवांगी जोशी की पसंद की वस्तुएं तथा शौक [Favorite things and hobbies of Shivangi Joshi]

वर्तमान में शिवांगी जोशी एक प्रसिद्ध सेलिब्रिटी हैं । और उनके चाहने वालों की भारत में कमी नहीं है । बात करें, उनकी पसंद की तो, उन्हें खाने में ‘चॉकलेट’ बहुत ही पसंद है । अभिनेता के तौर पर ‘अक्षय कुमार’ ने अच्छे लगते हैं । तथा बतौर अभिनेत्री ‘करीना कपूर’ और ‘मनीषा कोइराला’ पसंद है । वह फिल्में देखती है, और उनकी फेवरेट फिल्म ‘कुंग फू पांडा’ है । वह अक्सर ‘राहत फतेह अली खान’ के गाने सुनते हैं । खाली समय में वह किताबें पढ़ती हैं । उनकी सबसे पसंदीदा किताब ‘लव स्टोरी बाई एरिक’ है । उन्हें घूमने का शौक है। और उनकी फेवरेट प्लेस ‘शिमला’ है । उन्हें सिंगिंग तथा डांसिंग का भी बहुत ही शौक है । जिससे बक्सर खाली समय में करना पसंद करती है ।

Shivangi Joshi mother

शिवांगी जोशी का टेलीविजन करियर [Shivangi Joshi’s Television Career]

शिवांगी जोशी ने अपने करियर की शुरुआत साल 2013 में “खेलती है जिंदगी आंख मिचोली” से की थी । इसे सर्वप्रथम 9 सितंबर 2013 में ज़ी टीवी पर प्रसारित किया गया । इस धारावाहिक में शिवांगी जोशी के साथ “उल्का गुप्ता”, “हेली शाह”, और “गौतमी कपूर” भी शामिल थी । हालांकि धारावाहिक कुछ ही समय तक चला । लेकिन इसे गूगल यूजर ने ज्यादा पसंद किया । जिस कारण से 88% लाइक मिले । इसमें इन्होंने निशा एक स्कूल लड़की का किरदार निभाया । जिसे लोगों द्वारा खूब सराहना मिली ।

साल 2014 में उन्होंने धारावाहिक “बेइंतहा” में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । इस धारावाहिक के मुख्य किरदार में “प्रीतिका राव” और “हर्षद अरोड़ा” थे । इसे मुख्यता कलर्स टीवी पर प्रकाशित किया गया । और जो कि कुछ हद तक सफल नाट्य साबित हुआ । तथा इस धारावाहिक में शिवांगी जोशी ने “आयत हैदर” का किरदार निभाया । हालांकि यह एक साइड अभिनेत्री का किरदार था । लेकिन शिवांगी ने इसे बखूबी निभाया । और एक अलग छाप छोड़ने में कामयाब हुई ।

इन्हें धारावाहिक “बेगूसराय” में बतौर और मुख्य अभिनेत्री के रूप में प्रदर्शित किया गया । जिसे एंड टीवी पर प्रकाशित किया गया । शिवांगी के अलावा “विशाल आदित्य सिंह”, “श्वेता तिवारी”, “सरताज गिल” आदि कलाकार भी मुख्य पात्र के रूप में चुने गए । यह बिहार के बेगूसराय की कहानी है । जिसे बड़ी खूबसूरती ढंग से प्रस्तुत किया गया । जिसमें शिवांगी जोशी ने “पूनम कुमारी ठाकुर” का रोल अदा किया । और इनके इस प्रकार के जॉनर को देखकर लोगों ने खूब प्रशंसा की ।

इसके अलावा शिवांगी जोशी ने “यह है आशिकी” तथा “प्यार तूने क्या किया” धारावाहिक का महत्वपूर्ण अंग रही है । यह है आशिकी में मीरा के किरदार में देखी गई । इनकी मजाकिया अंदाज को लोगों ने खूब पसंद किया । यह प्रोग्राम भारतीय प्रेम प्रसंग पर आधारित था । जिससे बिंदास टीवी पर 25 अगस्त 2013 को रिलीज किया । लेकिन शिवांगी जोशी को साल साल 2015 में शामिल किया गया था । बताते चलें, प्यार तूने क्या किया टेलीविजन सीरियल में शिवांगी ने ज्योति का किरदार निभाया ।

Shivangi Joshi father

बाद में शिवांगी जोशी ने “यह रिश्ता क्या कहलाता है” तथा “बालिका वधू 2” में काम किया । उन्हें सबसे ज्यादा प्रसिद्धि ‘यह रिश्ता क्या कहलाता है’ सीरियल की वजह से मिली । जिसमें इन्होंने अपने कोएक्टर मोहसीन खान के साथ भारतीय पारिवारिक रीति रीति-रिवाजों को दर्शाया है । इसे घरेलू ग्रहणी ने को खूब पसंद किया । धारावाहिक इतना प्रसिद्ध हुआ । कि शिवांगी का नाम अधिकतर लोग “नायरा” के रूप में जाने लगे । दरअसल, नायरा इस धारावाहिक में निभाया गया किरदार है । जोकि धारावाहिक में पत्नी बनी हुई है । बात करें , बालिका वधू भाग 2 तो इन्होंने उसमें “आनंदी भुजरिया” का किरदार प्ले किया है ।हालाकि यह कुछ समय तक ही इस शो का हिस्सा रही ।और उसके पश्चात उन्होंने शो छोड़ दिया ।

शिवांगी जोशी बतौर अभिनेत्री म्यूजिक वीडियो में [Shivangi Joshi as an actress in music video]

शिवांगी जोशी ने साल 2020 में “बारिश” गाने में बतौर मुख्य अभिनेत्री शामिल हुई । और उन्होंने इस गाने को ‘मोहसिन खान’ के साथ चित्रित किया । जिसे मुख्यता ‘पागल देव’ और ‘स्टेबिन बेन’ गायककार ने गाया । बता दें, इसे यूट्यूब पर पब्लिश करने के पश्चात अब तक 113m मिलीयन व्यूज मिल चुके है । तथा 1.6m मिलीयन लाइक्स पाकर यह सोंग सर्वाधिक ट्रेंडिंग सोंग बन चुका है । और लगातार लोगों इस गाने के प्रति लोगो का प्यार बढ़ता ही जा रहा है ।

गायककर हेयरत ​​औलखी” के गाने के लिए शिवांगी जोशी को मुख्य अभिनेत्री के तौर पर चुना गया । जिसे साल 2021 में “आशिकी” गाना वाइब स्टूडियो द्वारा निर्मित किया गया । एक पंजाबी सॉन्ग है । जो सिर्फ 6 महीने के अंतराल में ही यूट्यूब पर 3.6m मिलीयन व्यू प्राप्त कर पाया । और 96k लाइक्स मिले । जो कि इसकी सफलता को दर्शाता है ।

साल 2022 में इनका सबसे ट्रेंडिंग सोंग “तेरी अदा” आया । जिसे “मोहित चौहान” और “सौम्या उपाध्याय” द्वारा गाया गया । जिसे यूट्यूब पर सिर्फ 2 ही महीने में इसे 31m मिलीयन व्यू प्राप्त हुए । और 544k लाइक मिले । इस गाने में एक बार फिर से कार्तिक और नायरा की जोड़ी को बहुत ही पसंद किया । इसकी सफलता यूट्यूब पर मिले व्यू से लगाई जा सकती है ।

शिवांगी जोशी ब्रांड एंबेसडर तथा ऐड विज्ञापन के रूप में [Shivangi Joshi as Brand Ambassador and Advertisement]

शिवांगी जोशी भारत के पॉपुलर स्टार है । उन्होंने एक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट “पिलग्रिम्स” के विषय में ऐड किया । और उससे त्वचा के फायदे के विषय में बताया । इसके अलावा जोशी ने “फेना” तथा “डिटर्जेंट टिकिया” का भी ऐड किया । और अपने सोशल मीडिया अकाउंट से इसका प्रमोशन भी किया । जल्दी वह इन प्रोडक्ट के ब्रांड अंबेडकर के रूप में चुने जा सकते हैं ।

Shivangi Joshi family

शिवांगी जोशी शॉर्ट फिल्म का हिस्सा बनी [Shivangi Joshi became a part of short film]

यूट्यूब पर रिलीज की गई फिल्म “लव एक्स स्टोरी” में शिवांगी जोशी कैमियो करते देखी गई । जिसमें इन्होंने एक विवाह के सीन को दर्शाया है । और इसे यूट्यूब पर अभी तक 45k व्यू मिल चुके है । तथा 1.6k लाइक मिले हैं । हालांकि इस शॉर्ट फिल्में शिवांगी जोशी सिर्फ चंद मिनट के लिए ही नजर आए थी । लेकिन उनके किरदार को लोगों ने पसंद किया । और यूट्यूब पर, कमेंट्स के जरिए शिवांगी के काम की सराहना की ।

शिवांगी जोशी से जुड़े प्रमुख अनसुने तथ्य [Major unheard facts related to Shivangi Joshi]

  • 1- शिवांगी जोशी कभी एक 6एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थी । वह शुरू से ही एक प्रतिष्ठित मॉडल बनना चाहती थी । जिसके लिए उन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओं में रैंप वॉक भी किया ।
  • 2 – अक्सर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे टिक टाक, यूट्यूब, ट्विटर और फेसबुक आदि के लिए शॉर्ट वीडियो बनाती रहती हैं । जिसमें उनके चाहने वाले मिलियंस में लाइक देते हैं ।
  • 3 – हाल ही में उनका एक वीडियो वायरल हुआ । जिसमें वह छोटी ड्रेस में डांस परफॉर्मेंस कर रही हैं । सोशल मीडिया में इस वीडियो को खूब धड़ल्ले से शेयर किया गया । और उनके बचपन के रूप को देखकर लोगों ने अलग अलग अलग प्रतिक्रिया दी है ।
  • 4 – स्टार प्लस में रिलीज किया गया एक धारावाहिक ये रिश्ता क्या कहलाता है इन का सर्वाधिक प्रचलित सीरियल हुआ । जिस कारण इन्हें ज्यादातर लोग उनके किरदार नायरा सिंघानिया की वजह से पहचानते हैं ।
  • 5 – शिवांगी जोशी मुख्य रूप से देहरादून में जन्मी और वही पढ़ी बड़ी हुई हैं । लेकिन उनका गृह निवास पुणे मुंबई महाराष्ट्र है ।
  • 6 – वह फिटनेस फ्रीक गर्ल और धूम्रपान तथा शराब के सेवन से दूर रहती हैं । अच्छी सेहत की कामना करती हैं । जिसके लिए वो प्रॉपर डाइट और फल तथा जूस का अत्यधिक मात्रा में सेवन करती है ।
  • 7 – शिवांगी जोशी भारत में बहुत ही प्रसिद्ध है । और उनके फॉलोअर्स दिन पर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं । तथा उनके इंस्टाग्राम पर 6.3 मिलियन फॉलोअर हैं । जो कि उनकी प्रत्येक गतिविधि में नजर रखते हैं । और किए गए पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते रहते हैं ।
आखरी शब्द [last word]

शिवांगी जोशी का जीवन परिचय | Shivangi Joshi Biography In Hindi के इस भाग को में शिवांगी जोशी से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिंदु को उजागर किया है । और उनके करियर को विस्तार पूर्वक समझाया गया है । यकीनन यह लेख सभी पाठकों को पसंद आएगा । इसमें सभी पाठकों के प्रश्नों का हल उपस्थित है । यदि फिर भी आप किसी प्रश्न को पूछना चाहते हैं । तो कमेंट करें , और हमसे जुड़ना चाहते हैं तो हमारे कांटेक्ट पेज पर जाएं ।

ये भी पढे [also read]…..
  1. एरिका फर्नांडिस का जीवन परिचय | Erica Fernandes Biography in Hindi
  2. श्वेता त्रिपाठी का जीवन परिचय | shweta tripathi biography in hindi
  3. पायल रोहतगी का जीवन परिचय | payal rohatgi biography in hindi

FAQ…….

कौन है शिवांगी जोशी और इन्हें नायरा के नाम से क्यों जाना जाता है ?

शिवांगी जोशी भारत की एक प्रसिद्ध टेलीविजन अभिनेत्री है । स्टार प्लस पर प्रकाशित किए गए धारावाहिक “ये रिश्ता क्या कहलाता है” में इन्होंने नायरा सिंघानिया का का रोल अदा किया । जो की बहुत ही प्रसिद्ध हुआ । जिस कारण इन्हें नायरा नाम से भी जाना जाता है ।

शिवांगी जोशी के माता पिता भाई बहन का क्या नाम है ?

शिवांगी जोशी के पिता का नाम ‘समन प्रकाश जोशी’ तथा माता का नाम यशोदा जोशी, उनके भाई का नाम सुमित जोशी तथा बहन का नाम शीतल जोशी है ।

शिवानी जोशी के पास कितनी संपत्ति और कौन सी कार है ?

शिवानी जोशी के पास 37 करोड़ की संपत्ति है । और उनके पास एक लग्जरी कार जैगवार उपस्थित है ।

शिवांगी जोशी ने कहां तक पढ़ाई की है और वह क्या बनना चाहती थी ?

शिवांगी जोशी स्नातक की डिग्री प्राप्त की है । और वह एक प्रसिद्ध मॉडल बनना चाहती थी ।

शिवांगी जोशी का सबसे पॉपुलर किरदार कौन सा था और उनके बॉयफ्रेंड का क्या नाम है ?

शिवांगी जोशी का सबसे प्रसिद्ध किरदार नायरा सिंघानिया है । और उनके बॉयफ्रेंड का नाम मोहसीन खान है ।

Leave a Comment