शान (गायककार) का जीवन परिचय | shaan (singer) biography in hindi

शान भारत के एक प्रसिद्ध गायककार व प्लेबैक सिंगर हैं । इस भाग में ‘गायककार शान’ से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण घटना को लिखित रूप में प्रकाशित किया गया है । यह लेख शान से जुड़े सभी सवालों को संतृप्त करता है । और सभी पाठकों की उम्मीदो पर खरा उतरेगा । इस अध्याय में शान के जीवन में घटित सभी उतार-चढ़ाव को दर्शाया गया है । और उनके जन्म से लेकर कैरियर तक में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं को विस्तार पूर्वक प्रदर्शित किया गया है । जिससे आपको इंटरनेट में अन्य प्रकाशित लेखों पर जाना ना पड़े । और एक ही लेख से आपको सभी जानकारी उपलब्ध हो जाए । यह लेख यकीनन आपको निराश नहीं करेगा ।

गायककार शान ने फिल्म इंडस्ट्री को कई प्रसिद्ध गाने दिए हैं । उन्होंने बॉलीवुड में “रॉक एंड रोल”, “सोनिए”, “कसम की कसम”, “बम बम बोले”,चांद सिफारिश“,आज उनसे मिलना है“, “बहती हवा सा था वो”, “ओ जाना” जैसे सुपरहिट सॉन्ग गाय हैं । जोकि शान की एक बड़ी उपलब्धि के रूप में गिनी जाती है । यह गाने सर्वाधिक प्रसिद्ध हुए । जिस कारण शान ने भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में अपना एक विशेष स्थान बना लिया ।

शान ने फिल्मी गानों के अलावा 50 से भी अधिक एल्बम गाय हैं । जिसमें “अपने”, “तेरे नाम“, “क्योंकि”, “भूल जा”, “दस”, “दिल चाहता है”, “लगान”, “तारे ज़मीन पर”, “ओम शांति ओम” आदि एल्बम भारतीय लोगों में सर्वाधिक पसंद किए गए । जिसके लिए शान को ‘बेस्ट मेल सिंगर’ के अवार्ड से नवाजा गया ।

शान एक बहुत ही अच्छे सिंगर होने के साथ-साथ वह कई टेलीविजन शो के मेजबान तथा जज भी रह चुके हैं । उन्होंने 2006 “सारेगामापा” टेलीविजन शो को एंकर के रूप में निभाया । तथा साल 2016 के “द वॉइस इंडिया” इसमें उन्हें एक जज के रूप में देखा गया । शान मल्टी टैलेंटेड है । उन्होंने सिंगिंग की दुनिया में कई अलग-अलग पड़ावों पर कदम रखे हैं । जिसका इस लेख में विस्तार पूर्वक वर्णन किया गया है । चलिए फिर आगे बढ़ते है ।

shaan biography in hindi
 

Table of Contents

शान का जीवन परिचय [Shaan’s biography]

 

शान का वास्तविक नाम “शांतनु मुखर्जी” है । लेकिन उन्हें शान के रूप में अधिक जाना जाता है । उन्होंने हिंदी, उर्दू, मलयाली, संस्कृत, तेलुगू, नेपाली, गुजराती, मराठी, बंगाली, इत्यादि कई भाषाओं में गाने गए है । शान का जन्म 30 सितंबर 1972 को खंडवा मध्य प्रदेश भारत में हुआ । उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ‘एसटी स्टेनिस्लाउज स्कूल‘ से शुरू की । उसके पश्चात वह ‘जय हिंद कॉलेज‘ चले गए । वहां से ग्रेजुएशन किया । शान ने अपने जीवन के कुछ साल “हैदराबाद (सिंद) नेशनल कॉलिगेट बोर्ड” में बताया है । शान के पिता “स्वर्गीय मानस मुखर्जी” एक संगीतकार थे । और उनकी माता “सोनाली मुखर्जी” एक गायिका थी । बता दे, शान के दादा “जहर मुखर्जी” एक गायककार, संगीत, निर्देशक, लिरिसिस्ट थे । शान की बड़ी बहन “सागरिका मुखर्जी” भारत के मशहूर गायककार हैं । शान का पूरा परिवार संगीत की दुनिया से जुड़ा हुआ है । वह एक संगीतज्ञ परिवार में जन्मे हैं । जिस कारण उनका संगीत से प्रेम छोटी उम्र से ही दिखता है ।

शान की लव लाइफ [Shaan’s love life]

 

शान की लव स्टोरी किसी फिल्मी लव स्टोरी से कम नहीं है । शान बचपन से ही एक रोमांटिक पर्सन रहे हैं । यह उन दिनों की बात है । जब शान 24 साल के थे । और राधिका 17 साल की थी । यह दोनों आपस में एक दूसरे को लंबे समय से जानते थे । उसके पश्चात यह मिलने लगे । और कई सालों तक यह सिलसिला इसी प्रकार चलता रहा ।

एक दिन उन्होंने समुद्र के किनारे घुटनों पर बैठकर “राधिका” को प्रपोज कर लिया । उसके पश्चात साल 2003 में अपनी इस लव मैरिज को साकार किया । सभी परिवारों से सहमति के पश्चात शान ने शादी कर ली । आज शान की शादी को 22 साल हो चुके हैं । और इन दोनों दंपत्ति के सोहम व शुभ नामक पुत्र है । और वह अपनी पर्सनल लाइफ में बहुत ही खुश है ।

Shaan childhood

शान का शारीरिक स्ट्रक्चर और डाइट प्लान [Shaan’s Body Structure and Diet Plan]

 

शान एक हैंडसम और फिट गायककार है । उनके सर से पैर तक की लंबाई 175 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 9 इंच है । तथा वजन 70 किलो तक मापा गया है । शारीरिक नाप की बात की जाए तो, शान की छाती की चौड़ाई 38 इंच तथा कमर का आकार 32 इंच और बाइसेप्स का आकार 14 इंच का है । उनकी आंखें काली कलर की है । नाक सीधी और लंबी है । तथा उनके बाल काले और स्ट्रेट हैं । शान का फेस स्ट्रक्चर डायमंडनुमा है । शान को 9 नंबर का जूता आता है । जो कि उन्हें एक फिट और मजबूत कद काठी का पुरुष बनाता है ।

एक इंटरव्यू के दौरान साइन ने अपने डायट प्लान के विषय में खुलासा किया । वह डेली वर्कआउट करते हैं । हालांकि वह जिम में हैवी वजन नहीं उठाते है । लेकिन छोटी-छोटी एक्सरसाइज से अपने शरीर को फिट रखते हैं । शान 50 साल के होने के बाद भी अभी सिर्फ 30 साल की दिखाई देते हैं । और यही उनके सबसे बड़ी खासियत है । वह खाने में बेहद ध्यान रखते हैं । और सीजनी फल का उपयोग अत्यधिक करते हैं । खाने में वह सभी प्रकार का भोजन ग्रहण करते हैं । जिस कारण वह एक हैंडसम अभिनेता के रूप में दिखाई देते हैं ।

 
गायककार शान की कुल संपत्ति [Singer Shaan net worth]
 

शान बाल कलाकार के रूप में संगीत की दुनिया से जुड़े हुए हैं । और उनका परिवार भी गायककार इंडस्ट्री से जुड़ा रहा है । जिस कारण उन्होंने 21 मिलियन डॉलर यानी 157 करोड़ रुपए की संपत्ति बनाई है । और वह एक गाने का 25 लाख चार्ज करते हैं । तथा लाइफ परफॉर्मेंस तथा कॉन्सर्ट शो का वह अलग पैसा चार्ज करते हैं । उन्हें कारों का शौक है । जिस कारण के पास मर्सिडीज़, बीएमडब्ल्यू और टोयोटा जैसे कार्य उपलब्ध है ।

 
शान की पसंद की वस्तुएं [shaan faverate thing]
 

वर्तमान में शान एक प्रमुख सेलिब्रिटी हैं । और उनके चाहने वाले की भारत में कमी नहीं हैं । और फैंस उनके छोटी बड़ी सभी पसंद की वस्तुओं पर नजर रखते हैं । बता दे, शान को खाने में ‘गुजराती खाना‘ बहुत ही पसंद है । और बतौर अभिनेता के रूप में वह ‘अमिताभ बच्चन’ तथा ‘शाहरुख खान’ को पसंद करते हैं । और सिंगर के रूप में ‘किशोर दा’ तथा ‘लता मंगेशकर’ शान के फेवरेट है ।

Shaan singer
नाम [name]शान
वास्तविक नाम [real name]शांतनु मुखर्जी
प्रोफेसन [profetion]गायककार
जन्मतिथि [date of birth]30 सितंबर 1972
जन्मस्थान [birth place]खंडवा मध्य प्रदेश भारत
गृहनगर [home town]मुंबई
राष्ट्रीयता [nationalty]भारतीय
राशि [ziodick]तुला
धर्म [riligion]हिन्दू
उम्र [age]50 वर्ष
वैवाहिक स्थिति [marital status]शादीशुदा
पत्नी [wife]राधिका मुखर्जी
बच्चे [child]सोहम और शुभ
माता [mother]सोनाली मुखर्जी
पिता [father]स्वर्गीय मानस मुखर्जी
बहन [sister]सागरीका मुखर्जी
 
शान को मिले पुरस्कार [Shaan gets award]
 
  • # साल 2008 में शान को “जब से तेरे नैना” तथा “चांद सिफारिश” नामक गाने के लिए उन्हें ‘फिल्मफेयर अवार्ड फॉर बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर‘ के अवार्ड दिया गया । इसके अलावा इन्हें इसी साल “ज़ी सिने अवार्ड फॉर बेस्ट प्लेबैक सिंगर मेल” का भी पुरस्कार मिला ।
  • # ‘बहती हवा सा था वो’ नामक गाने के लिए शाम को 2010 में “आइफा अवार्ड फॉर बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर” का अवार्ड दिया गया ।
  • # “द वॉइस” इंडियन टेलिविज़न प्रोग्राम में बेहतरीन जज के लिए शान को साल साल 2015 में “इंडियन टेली अवार्ड फॉर बेस्ट जज पैनल” के पुरस्कार से नवाज गया ।
  • # शान को जब से ‘तेरे नैना’ सॉन्ग के लिए साल 2008 में “गिल्ड अवार्ड फॉर बेस्ट प्लेबैक सिंगर” का पुरस्कार दिया गया ।
  • # साल 2006 में शाम को “इंडियन टेली अवार्ड फॉर बेस्ट एंकर” का पुरस्कार उन्हें टेलिविज़न प्रोग्राम “सा रे गा मा पा” के लिए दिया गया ।
  • # ‘स्टार वॉइस ऑफ़ इंडिया’ प्रोग्राम के लिए साल 2009 में शान को “स्टार परिवार अवार्ड फॉर फेवरेट मेजबान” का पुरस्कार दिया गया ।
  • # साल 2007 में शान को बॉलीवुड सॉन्ग ‘चंद सिफारिश’ के लिए “बॉलीवुड मूवी अवार्ड फॉर बेस्ट प्लेबैक सिंगर मेल” का अवार्ड दिया गया ।
 
शान से जुड़ा विवाद [controversy over shaan]
 

गायककार शान की यह उन दिनों की बात है जब वह विवादो के घेरे में आ गए । जब वह असम में एक लाइफ कॉन्सर्ट शो करने गए थे । उसी दौरान बंगाली गाने पर विवाह शुरू हो गया । जिस पर भड़की फैंस ने कुर्सियां तोड़ना शुरू कर दिया । जिस कारण शान को लाइव कॉन्सर्ट बंद करना पड़ा ।

शान का “सा रे गा मा पा” में मिका सिंह से एक कंटेस्टेंट्स के प्रति लंबी बहस हुई । जिसमें ‘शंकर एहसान लॉयल’, ‘मिका सिंह’, ‘हिमेश रेशमिया’ जैसे दिग्गज कलाकार शामिल थे । और उस प्रोग्राम को आयुष्मान खुराना होस्ट कर रहे थे । विवाद कुछ समय बाद थम गया । लेकिन उन दिनों इस विभाग ने काफी जोर पकड़ा था ।

Shaan with wife and children
शान का बॉलीवुड में बतौर गायककार के रूप में आना [Shaan’s entry into Bollywood as a singer]
 

शान ने अपने कैरियर में हिंदी, तेलुगू, कन्नड़, गुजराती, भोजपुरी, इंग्लिश इत्यादि सॉन्ग गए हैं । इन्होंने बॉलीवुड में फिल्म “परिंदा” फिल्म में 17 वर्ष की उम्र में अपनी छोटी बहन के साथ “कितनी प्यारी प्यारी” सॉन्ग को गया । फिल्म सफल रही । और इस गाने को खूब पसंद किया गया । इस गाने के जरिए शान ने बॉलीवुड में अपना पहला कदम रखा । हालांकि वह इससे पहले कई एल्बम जारी कर चुके थे ।

उन्होंने बॉलीवुड में 50 से अधिक गाने गए हैं । यहां पर कुछ ही गानों का पूर्ण रूप से विश्लेषण किया गया है । शान ने साल 2001 में “दिल चाहता है” नामक सॉन्ग गाया । फिल्म “वह लड़की है कहां” जिसमें मुख्य अभिनेता के तौर पर ‘सैफ अली खान’ थे । शान द्वारा गाया गया यह सॉन्ग लोगों के बीच खूब ट्रेंडिंग में रहा ।

फिल्म फना जिसमे ‘आमिर खान’ मुख्य अभिनेता के रूप में थे । और काजोल उनकी कोस्टार थी । ‘चाँद सिफ़ारिश‘ गाने को गाया । यह गाना सुपरहिट रहा । और लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया । आज भी इस गाने की प्रसिद्धि कम नहीं हुई है । लोग किसी ना किसी बहाने के दौरान इस गाने को सुनना और दोहराना पसंद करते हैं ।

साल 2009 में फिल्म “3 इडियट्स” ने तहलका मचा दिया । और सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म बनी । इस फिल्म का एक गाना “बहती हवा सा था वो” शान द्वारा गाया गया । फिल्म हिट होने के साथ-साथ लोगों ने इस गाने की खूब तारीफें की । और आज भी इस गाने को एक ट्रेंडिंग सॉन्ग के रूप में जीना जाता है ।

शान ने सलमान खान की फिल्म ‘तेरे नाम’ जो की साल 2003 की सर्वाधिक प्रसिद्ध फिल्म शामिल थी । के लिए “ओ जाना” नामक गाने को गाया । जो की सुपरहिट साबित हुआ । इस गाने में फिल्म में चार चंद लगा दिए । और सर्वाधिक लोकप्रियता पाने में कामयाब हुआ ।

साल 2015 में शान ने डायरेक्टर ‘सूरज बढ़जत्या’ की फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ में सॉन्ग “आज उनसे मिलना है मुझे” गाया । जो की आज भी एक ट्रेंडिंग सॉन्ग बना हुआ है । बता दे, इस फिल्म में मुख अभिनेता के तौर पर सलमान खान और अभिनेत्री के तौर पर सोनम कपूर थी । फिल्म सुपरहिट रही । जिसके साथ इनके गाने को भी खूब पसंद किए गए ।

इसके अलावा उन्होंने बॉलीवुड में “अपना हर दिन”, “माय दिल तो जूमम…”, “बम बम बोले”, “दीवानगी दीवानगी” ,”संग संग रहेंगे जनम जनम”, “देश मेरा”, “आज उनसे मिलना है मुझे”,”हे शोना”, “मुग्धा” इत्यादि प्रसिद्ध सॉन्ग गाए है । जिस कारण इन्हें फिल्मफेयर से लेकर बेस्ट मेल सिंगर का भी अवार्ड मिल चुका है ।

Shaan wife
शान का एल्बम करियर [Shaan’s album career]
 

शान ने अपनी सिंगिंग कैरियर की शुरुआत बतौर एक विज्ञापन ऐड में गाने के रूप में की थी । उन्होंने सबसे पहले “जिंगल बेल जिंगल बेल” नामक एक ऐड गीत को गाया । और वह सर्वाधिक प्रचलित हुआ । लोगों को यह गाना ऐड के रूप में बहुत ही पसंद आया । शान को इस एल्बम के जरिए बहुत ही लोकप्रिय हासिल हुई ।

उन्होंने अपनी बहन सागरिका के साथ मिलकर “बिद्दू” (जो की एक संगीत का निर्माता और गायककार है ) के साथ मिलकर कई धुले बनाई । और उन्हें अलग-अलग गानों में निवेशित भी किया गया । जिसका क्रेडिट शान को तथा उनकी बहन सागरिका को भी मिला ।

कुछ समय पश्चात उन्होंने आर डी बर्मन के एक गाने को रीमिक्स दिया । “रूप तेरा मस्ताना” जो की रीमिक्स में लोगों को बहुत ही पसंद आया । और वह भारतीय मीडिया की सुर्खियों में फ्रंट पेज पर आ गया । जिस वजह से शान को तरक्की मिलने में मदद मिली । तथा शान की चर्चा चारों तरफ होने लगी ।

शान द्वारा साल 1999 में निर्मित किया गया गाना “भूल जा” बहुत ही प्रसिद्ध हुआ । इस गाने को स्वयं शान ने लिखा व कंपोस्ट किया । और एक प्रस्तोता के तौर पर प्रस्तुत किया । इस गाने को रेडियो तथा टेलिविज़न में यह गाना सर्वाधिक सुना गया । जिसका पूरा क्रेडिट शान को मिला ।

साल 2004 में शान ने “तन्हा दिल” नामक एल्बम को रिलीज किया । वह उस समय का एक प्रसिद्ध एल्बम साबित हुआ । जिसके लिए उन्हें “एमटीवी एशिया” का पुरस्कार दिया गया ।

उन्होंने इंटरनेशनल फिल्म “द कॉनिकल ऑफ़ द नार्निया” में “शुरुआत” टाइटल एल्बम को गया । जो की फिल्म की प्रसिद्धि तथा हिंदी वर्जन में अधिक कमाई करने की वजह बना । जिसके लिए शान को एक अच्छी फीस के अलावा प्रसिद्धि तथा पुरस्कार भी मिला ।

शान अक्सर नए नए एल्बम लॉन्च करते रहते हैं । इसके अलावा उन्होंने “मुझे अपने दिल में ले जाओ”, “भूल जा” “तिष्णगी”, “अपने”, “एक खिलाड़ी एक हसीना”, *सलाम ए इश्क” इत्यादि कई सुपरहिट एल्बम गाये हैं ।

शान एक जज के रूप में [Shaan as a judge]
 

शान एक बहुत ही अच्छे संगीत के विशेषज्ञ तथा जज है । उन्होंने “सारेगामापा लिटिल चैंप”, “द वॉइस”, “द वॉइस इंडिया”, “सुपर किंग” और “आवाज़ इंडिया” जैसे कई टेलिविज़न रियलिटी शो में संगीत के जज के रूप में देखे गए है । जिसमें उन्होंने कंटेस्टेंट का मनोबल बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें संगीत की बारीकियों को भी समझाया है । शान को बेहतर जज प्रदर्शन के कारण जज पोर्टल का पुरस्कार भी दिया गया । ‘द वॉइस’ प्रोग्राम में इन्होंने एक कंटेस्टेंट की टीम बनाई । जिसका नाम “शान के स्ट्राइकर” रखा । बता दें, शान के स्ट्राइकर द वॉइस के विनर रह चुके हैं । और उन्होंने शान की कप्तानी को सफल करके दिखाया । इसमें कई टीम शामिल थी । जिसमें मिका सिंह के टीम । हिमेश रेशमिया की टीम । लेकिन शान के स्ट्राइकर ने बाजी मारी और जीत गए ।

Shaan singer
शान एक एंकर के रूप में [Shaan as an anchor]
 

बहुत ही कम लोगों को पता है की, उन्होंने बतौर एंकर भी टेलिविज़न टेलिविज़न इंडस्ट्री में कम किया है । शान “सा रे गा मा का लिटिल चैंप्स”, “सा रे गा मा का चैलेंज 2005”, “सारेगामापा मैं और एक तू”, “अमूल वॉइस ऑफ़ इंडिया”, “स्टार वाइस ऑफ़ इंडिया” और संगीत “मिर्ची अवार्ड” प्रोग्राम में इन्हें होस्ट के रूप में देखा गया । और लाइव हंसी मजाक करते हुए इन्होंने उपस्थित अथितियो का खूब मनोरंजन किया । और उन्हें एक एंकर के रूप में बहुत पसंद किया जाता है ।

शान के लाइव कॉन्सर्ट [Shaan’s Live Concert]
 

शान संगीतकार है । जिस कारण वह अक्सर लाइव कॉन्सर्ट करते रहते हैं । और लोग उन्हें लाइव सुनना पसंद करते हैं । उन्होंने भारत के कोने कोने से लेकर विदेश में भी लाइव कॉन्सर्ट किया है । बता दें, वह किसी के द्वारा आग्रह करने पर एक बड़ी फीस चार्ज करते हैं । उसके बाद लाइव शो करते हैं । कभी-कभी शान अपनी एल्बम को प्रमोट करने के लिए भी लाइफ परफॉर्मेंस करते देखे हैं । यदि आप उनकी लाइफ कॉन्सर्ट में शामिल होना चाहते हैं । तो आप गूगल पर ‘शान लाइक कॉन्सर्ट’ सर्च करें उपस्थित पहली वेबसाइट के जरिए आप उनके लायव कॉन्सर्ट शो के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । और शामिल हो सकते हैं ।

शान का अभिनय एक अभिनेता के रूप में [Shaan’s performance as an actor]
 

शान एक नौजवान पुरुष और अभिनेता के समान दिखने वाले संगीतकार हैं । उन्होंने साल 2014 में फिल्म “बलविंदर फेमस हो गया” में बतौर अभिनेता के रूप में नजर आए । जिसमें इनके साथ संगीतकार मिला सिंह भी शामिल थे । शान मुख्य पात्र के रूप में उपस्थित थे । और इन्होंने अपनी अभिनय के टैलेंट को जनता के सामने प्रदर्शित किया । जिसमें इन्होंने “बलविंदर सिंह” का किरदार निभाया । हालांकि यह फिल्म हिंदी भाषा में थी । लेकिन पब्लिक से अच्छा रिस्पांस लेने में कामयाब ना हुई । और जल्द ही बॉक्स ऑफिस पर गिर गई । उसके पश्चात शान ने आमिर खान की फिल्म “सीक्रेट सुपरस्टार” में एक छोटे से रोल में देखे गए । जिसमें शान की अभिनय की तारीफ की गई ।

Shaan with father
शान एक प्रतियोगी के रूप में [Shaan as a contestant]
 

यह बहुत ही कम लोग जानते हैं कि, शान एक कंटेस्टेंट भी रह चुके हैं । हालांकि वह बचपन से ही संगीत में एक विशेष स्थान रखते हैं । लेकिन “झलक दिखलाजा सीजन 6” में उन्होंने बतौर कंटेस्टेंट के रूप में कम किया । यह टेलिविज़न रियलिटी शो डांस पर आधारित है । जिसमें शान अपने पार्टनर के साथ डांस करते हुए नजर आए । इन्होंने कई जज को अपने डांस मोव से इंप्रेस किया । हालांकि यह सो के विनर ना बन सके । लेकिन अपने अंदर छुपे एक और हुनर को दिखाने में कामयाब हुए । शान टॉप 4 कंटेस्टेंट तक पहुंच चुके थे ।

शान एक ब्रांड एम्बेसडर व ऐड विज्ञापन [Shaan a Brand Ambassador and Ad Advertisement]
 

बता दे, शान के पिता की मृत्यु तंबाकू की वजह से हुई थी । जिस कारण उन्हें एंटी तंबाकू का ब्रांड अंबेडकर के रूप में चुना गया । जिसके लिए उन्होंने एक गाना भी निर्मित किया । और वह लोगों के बीच में बहुत ही प्रसिद्ध हुआ । सरकार द्वारा चलाए गए एक अभियान में “एंटी तंबाकू कैंपेन” का ब्रांड एम्बेसडर शान को चुना गया । इसके अलावा उन्होंने 90 के दशक में सोनू निगम के साथ मिलकर एक क्रेड विज्ञापन में सहयोग दिया था ।

Shaan with mother
शान से जुड़े प्रमुख तथ्य [Key facts about Shaan]
 
  • @ शान ने कई टेलिविज़न धारावाहिक के टाइटल सॉन्ग गए हैं । जिसमें स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाला “हिचकी” टेलिविज़न सीरियल का टाइटल सॉन्ग भी शामिल है । यह लोगो को बीच काफी पसंद भी किया गया ।
  • @ उन्होंने ‘रवीना टंडन’ की फिल्म ‘द विक्टिम ऑफ़ द वायलेंस’ में कुछ समय का एक प्रसिद्ध रोल निभाया । तथा बाद में एक इंटरव्यू के दौरान रवीना टंडन ने उनकी तारीफ की ।
  • @ बता दे, शान लाइव कॉन्सर्ट शो के लिए जाने जाते हैं । वह अधिकतर कैंपस और स्कूलों में लाइव कॉन्सर्ट करना पसंद करते हैं । हाल ही में उन्होंने एनएसआईटी नई दिल्ली, एम्स, आईआईटी खड़गपुर, मूड इंडिगो, आईआईटी बॉम्बे इत्यादि जगहों पर कई कई घंटे लाइफ कॉन्सर्ट किए है ।
  • @ शान ने हिंदी, पंजाबी, उर्दू, अरबी, कन्नड़, गुजराती, मलयाली, बंगाली, नेपाली, इंग्लिश इत्यादि कई भाषाओं में विभिन्न प्रकार के गाने गए हैं । इसके अलावा उन्होंने कई फेमस कैरक्टर के लिए भी को आवाज़ दी है । उन्होंने हाल ही में एक एनिमेटेड मूवी में अपनी आवाज़ दी ।
  • @ उन्होंने साल 2012 में लंदन में आतिफ असलम, बिपाशा बासु, मलाइका अरोड़ा खान के साथ लाइव कॉन्सर्ट किया । लंदन की बर्मिंघम में लाखों की भीड़ ने शान का मनोबल बढ़ा दिया ।
  • @ शान वर्तमान में भारत के अंतर्राष्ट्रीय आंदोलन संयुक्त राष्ट्र (IIMUN) के सलाहकार बोर्ड के मुख्य सदस्य हैं ।
  • @ शान धूम्रपान तंबाकू तथा शराब का सेवन नहीं करते हैं । और वह अपने कैंपेन के जरिए इन सभी हानिकारक पदार्थों से दूर रहने की सलाह देते हैं ।
 
आखिरी शब्द [last word]

शान (संगीतकार) का जीवन परिचय | shaan singer biography in hindi के इस अध्याय को संगीतकार शान से जुड़ी सभी सभी घटनाओं को लेख में लिखित रूप में दर्ज किया गया है । यकीनन यह आपके सभी सवालों पर खरा उतरेगा । इसमें शान से जुड़ी सभी जानकारी को प्रस्तुत किया गया है । और आपके सभी सवालों का उत्तर इसी एक लेख में मिल जाएगा । जिस कारण आप इंटरनेट में अन्य प्रकाशित लेखों पर जाना नहीं पड़ेगा । आपका कीमती समय बर्बाद ना हो जिस कारण इसलिए को सभी सवालों से परिपक्व किया गया है । फिर भी आपके कोई प्रश्न बकाया रह जाते हैं । तो आप उन्हें हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं । और हमसे किसी प्रकार कॉन्टैक्ट करना चाहते हैं तो, आप हमारे कॉन्टैक्ट पेज पर जाएं ।

ये भी पढे …

  1. अर्जुन कानूनगो का जीवन परिचय | arjun kanungo biography in hindi
  2. सनम पुरी का जीवन परिचय | sanam puri biography in hindi
  3. जावेद अली (गायाककार) का जीवन परिचय | Javed Ali Biography in Hindi

FAQ ……..

कौन है संगीतकार शान और इन्हें सबसे ज्यादा किस गाने की वजह से याद किया जाता है ?

शान भारत के प्रसिद्ध प्लेबैक सिंगर है । जिन्होंने कन्नड़, गुजराती, हिंदी, मलयाली, नेपाली, उर्दू आदि कई भाषाओं में गाने के लिए जाने जाते हैं । इन्हें ‘बहती हवा सा था वो ‘ ‘चांद सिफारिश’ इत्यादि कई गानों के लिए याद किया जाता है ।

संगीतकार शान के माता पिता भाई बहन तथा पत्नी और बच्चे का नाम क्या है ?

संगीतकार शान के पिता का नाम ‘स्वर्गीय मानस मुखर्जी’, मां का नाम ‘सोनाली मुखर्जी’, बहन का नाम ‘सागरिका मुखर्जी’ तथा पत्नी का नाम ‘राधिका मुखर्जी’ और दो बेटे का नाम ‘सोहम’ और ‘शुभ’ मुखर्जी है ।

शान का वास्तविक नाम क्या है और उन्होंने कहां तक शिक्षा ग्रहण की है ?

शान का वास्तविक नाम ‘शांतनु मुखर्जी’ है । और उन्होंने ग्रेजुएशन किया है । तथा संगीत में बचपन से ही शिक्षा ग्रहण की है ।

शान के पास कितनी संपत्ति है ? एक गाने का कितना चार्ज करते हैं ? और कौन सी कार है ?

शान के पास 21 मिलियन डॉलर की संपत्ति है । शान एक गाने का 25 लाख चार्ज करते हैं । उनके पास बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज़ तथा स्कोडा कार उपलब्ध है ।

शान की उम्र आज कितनी है ? और शान की शादी कब हुई थी ?

शान की वर्तमान में उम्र 50 वर्ष है । और शान की शादी साल 2003 में हुई थी |

Leave a Comment