सरगुन कौर लूथरा का जीवन परिचय । Sargun Kaur Luthra Biography In Hindi

सरगुन कौर लूथरा एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री व एक मॉडल है । जिन्होंने स्टार प्लस टीवी शो टेलीविजन “ये है चाहतें में”, “डॉक्टर प्रीशा श्रीनिवासन खुराना” के किरदार से इन दिनों चर्चा में है । इन्होंने टेलीविजन इंडस्ट्री में अपनी पहचान विभिन्न प्रकार के धारावाहिक शो में अपने अभिनय से बनाई है । इनहोने “तंत्र”, “ये है चाहतें”, “काल भैरव रहस्य 1” “मायावी मलिंग” “बिग बॉस 12” जैसे टेलीविजन शो में अपने अभिनय दिखाया । Sargun Kaur Luthra Biography In Hindi का यह भाग इस कम उम्र की अभिनेत्री के लिए समर्पित है । इस भाग में सरगुन कौर लूथरा से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु को ध्यान में रखते हुए उनकी जीवनी को दर्शाया जाएगा ।

सरगुन कौर लूथरा का जन्म 24 नवंबर 1998 को नई दिल्ली भारत में हुआ । इनका खान जन्म पंजाबी परिवार में हुआ । इन्होंने अपनी छोटी उम्र महज 23 साल में अपने अभिनय से भारतीय लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहे । इनके पिता का नाम अज्ञात तथा माता का नाम “सबरजीत कौर” है । इनका एक जुड़वा भाई भी है जिसका नाम “हरमन लूथरा” है ।

बचपन के दिनों में सरगुन कौर लूथरा अपने स्कूल कॉलेज में एक्टिंग वह एक्टिंग से जुड़े सभी कार्यक्रमों भाग लिया करती थी । अतः उनका रुझान एक्टिंग की तरफ हमेशा रहा ।

परिवार में यह सबसे छोटे होने की वजह से इन्हें बड़े लाल और प्यार से पाला गया । सरगुन के पिता सरगुन को बहुत ही प्यार करते हैं ।

नाम (name)सरगुन कौर लूथरा
निक नेम (nickname)सरगुन
जन्म (date of birth )जन्म 24 नवंबर 1998
जन्म स्थान (birth place ) नई दिल्ली
काम प्रोफेसन (profetion )अभिनेत्री, मॉडल
राष्ट्रीयता (nationalty )भारतीय
धर्म (riligion)सिक्ख
शौक (hobby)घूमना , नाचना
सेलरी (sallery)अज्ञात
कुल संपत्ति  (net worth)अज्ञात
शिक्षा (education)कॉलेज ड्रॉप आउट

EDUCATION ( शिक्षा)

उन्होंने अपने शिक्षा की शुरुआत “गुरु हर कृष्ण पब्लिक स्कूल” से की । उसके पश्चात वह “माता सुंदरी कॉलेज” नई दिल्ली में एडमिशन लिया और मनोविज्ञान की डिग्री के लिए उन्होंने पढ़ाई जारी रखा ।

23 साल की उम्र में उन्होंने मनोविज्ञान के डिग्री को लेना उचित समझा । अतः कॉलेज में दाखिला लेने के पश्चात् उन्होंने मनोविज्ञान में डिग्री प्राप्त करने का भरकम प्रयास किया । लेकिन अपने एक्टिंग के जुनून के चलते इन्होंने कॉलेज को छोड़ दिया ।

Sargun Kaur Luthra actress

उसके पश्चात इन्होंने फोटोशूट, मॉडलिंग और विभिन्न प्रकार के विज्ञापन शो में हिस्सा लेना शुरू कर दिया । परिणाम स्वरूप इन्हें विज्ञापन करने का मौका मिलने लगा ।

सरगुन कौर लूथरा का फिल्मी और टेलीविजन करियर ( Film and Television Career of Sargun Kaur Luthra )

सरगुन कौर लूथरा ने अपने टेलीविजन और फिल्मी करियर की शुरुआत विभिन्न प्रकार के फोटो शूट और विज्ञापन कंपनियों में अपने अभिनय को दिखाने के पश्चात की ।

2017 में सरगुन ने “स्टार भारत” के एक टेलीविजन धारावाहिक में “काल भैरव” से अपने करियर की शुरुआत की । अतः “काल भैरव” धारावाहिक से उन्हें पहचान मिल सकी । इस धारावाहिक प्रोग्राम के लिए उन्होंने अपने जुनून को अधिकतम लेवल तक पहुंचा दिया । अतः इस धारावाहिक के लिए उन्होंने ऑडिशन राउंड में 20 बार ऑडिशन दिया । उसके पश्चात उन्हें चुना गया ।

2018 में उन्हें “स्टार भारत” के एक जादुई नाटक “मायावी मलिंग” में अपने अभिनय को दिखाने का मौका मिला । 2018- 2019 के बीच में इन्होंने एक और जादू धारावाहिक “तंत्र” में अपने अभिनय को दिखाया । तंत्र धारावाहिक को “कलर्स टीवी” में प्रकाशित किया जाता था । जिसमें उनके द्वारा किए जा रहे किरदार “नियति खन्ना” को लोगों ने बहुत ही प्यार दिया ।

2018 में इन्होंने “क्लेश” वह “अच्छी लगते हो” जैसे हिंदी संगीत वीडियो मूवी में काम किया है ।

2019 में इन्हें “कासगंज” नामक धारावाहिक में काम किया । उसके पश्चात इन्हें “स्टार प्लस” के एक प्रोग्राम “ये है चाहतें” में काम करने का मौका मिला । इस प्रोग्राम में “अबरार काजी” के साथ यह मुख्य भूमिका के रूप में नजर आए ।

“ये है चाहतें”,”स्टार प्लस” धारावाहिक प्रोग्राम भारत में बहुत ही प्रसिद्ध हुआ । अत: इनको एक पहचान देकर चला गया । सरगुन कौर लूथरा टेलीविजन इंडस्ट्री की कम उम्र वाली एक आइकन बन गई ।

2020 में इन्हें एक तेलुगू फिल्म “अश्वत्थामा” करने का मौका मिला जिसका नाम था । उस फिल्म में इन्होंने हीरो की बहन का किरदार निभाया । इस प्रकार इन्होंने तेलुगू इंडस्ट्री में भी अपनी पहचान बनाई ।

Sargun Kaur Luthra mother

वर्तमान काल 2022 में सरगुन कौर लूथरा “स्टार प्लस” के टेलीविजन शो “ये है चाहते” में कार्यरत हैं । सरगुन की उम्र महज 23 साल है । अतः इस छोटी उम्र में उन्होंने अपने अभिनय से विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में सफलता प्राप्त की । Sargun Kaur Luthra Biography In Hindi का यह लेख इस अभिनेत्री के संघर्षों को पूर्ण रूप से दर्शाने का प्रयास अवश्य करेगा । अपने अभिनय का लोहा मनवा ते हुए भारतीय जनता का दिल जीतने में कामयाब रही । जैसे-जैसे इनकी उपलब्धियां बढ़ती जाएंगे । इस लेख में अपडेट भी कर दिया |

रेलेसनशिप व व्यक्तिगत जानकरी ( Relationships and personal information 

सरगुन कौर लूथरा एक पंजाबी परिवार से तालुकात रखती हैं । इनके परिवार में कुल 4 सदस्य हैं । सरगुन कौर लूथरा, उनके माता-पिता और एक भाई । सरगुन लूथरा एक अविवाहित महिला है । और वह अपने कैरियर की तरह फोकस कर रही हैं ।

अभी वर्तमान काल में उनका कोई रिलेशनशिप नहीं हुआ है । यदि उनका किसी के साथ रिलेशन आने वाले समय में होता है । तो आपको इसलिए के जरिए अपडेट मिल जाएगा ।

सोशल मीडिया अकाउंट 

नीचे तालिका में सरगुन कौर लूथरा के सोशल मीडिया अकाउंट दिए जा रहे हैं हालांकि सरगुन कौर लूथरा के सोशल मीडिया अकाउंट में चाहने वालों की कमी नहीं है

facebookअज्ञात
instagramsargun_kaur.luthra
wtitterअज्ञात

शारीरिक बनावट ( physical appearance ) | Sargun Kaur Luthra Biography In Hindi

शारीरिक मापदंड किसी भी सेलिब्रिटी को जानने का सबसे अच्छा जरिया है । यह उनके फॉलोवर्स के लिए है जो कि उनके विषय में अत्यधिक जानना चाहते हैं ।

उचाई168 cm
5 फुट 6 इंच
वजनलगभग 45 से 55 किलोग्राम
रंगगोरा
आखो का रंगगहरा भूरा
बालो का रंगकाला

प्रमुख तथ्य ( key facts )

  • वहां सिर्फ 23 साल की उम्र में इस अभिनेत्री ने अपने अभिनय से भारत की जनता का दिल जीतने में कामयाब रहे।
  • क्या सरगुन कौर लूथरा शराब व धूम्रपान का सेवन करते हैं । ज्ञात जानकारी के अनुसार ऐसा नहीं है ।
  • सरगुन कौर लूथरा ने अपने संघर्ष से इस मुकाम को पाया है। उन्होंने विभिन्न फोटोशूट, विज्ञापनों ने काम किया उसके पश्चात इनको यह मुकाम मिल सका है।
  • वह अपने दिन की शुरुआत विभिन्न प्रकार के वर्क आउट और जिम में करती हैं वह अपने शरीर पर भी बहुत ध्यान देती हैं । और खान पर खान पान पर भी ।
  • सरगुन कौर लूथरा कुत्तों से बहुत ही प्यार करते हैं लूथरा एक पशु प्रेमी महिला है ।
  • सरगुन कॉल लूथरा ने विभिन्न प्रकार के धारावाहिक प्रोग्रामों में काम किया । उन्होंने संगीत प्रोग्राम में भी भाग लिया, मॉडलिंग की, फोटो शूट करवाया और उन्हें एक फिल्म में काम करने का मौका भी मिला ।

Sargun Kaur Luthra father

आखरी शब्द ( last word )

Sargun Kaur Luthra Biography In Hindi के इस भाग में सरगुन कौर लूथरा से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु को मद्दे नजर रखते हुए उनकी जीवनी के विषय में दर्शाया गया है । हम समझते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी ।

यदि Sargun Kaur Luthra Biography In Hindi के इस भाग से आपके मन में कोई विचार उत्पन्न हो रहा है या किसी प्रकार का आप प्रश्न पूछना चाहते हैं । तो नीचे कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते है |

ये भी पढे…….

  1. सनाया ईरानी का जीवन परिचय | Sanaya Irani Biography In Hindi
  2. श्रुति शर्मा का जीवन परिचय | shruti sharma biography in hindi
  3. रचना पारुलकर का जीवन परिचय | Rachana Parulkar Biography In Hindi

FAQ…..

सरगुन कौर लूथरा कौन है ?

सरगुन कौर लूथरा का बॉयफ्रेंड वर्तमान काल में कोई नहीं है ।

सरगुन कौर लूथरा ने कॉलेज क्यों छोड़ा ?

सरगुन कौर लूथरा अपने अभिनय को निखारना चाहती थी । तथा टेलीविजन व फिल्म इंडस्ट्रीज में अत्यधिक समय देना चाहती थी । परिणाम स्वरूप उन्होंने अपने कॉलेज को छोड़ दिया । एक कारण यह भी है वह दिल्ली में कॉलेज था और सरगुन कौर लूथरा अपने एक्टिंग करियर की वजह से मुंबई चली आई थी ।

सरगुन कौर लूथरा के माता पिता का क्या नाम है

सरगुन कौर लूथरा के पिता का नाम अज्ञात और माता का नाम “सबरजीत कौर” है ।

सरगुन कौर लूथरा का जन्म कब हुआ ?

सरगुन कौर लूथरा का जन्म 24 नवंबर 1998 को हुआ ।

Leave a Comment