रूपल पटेल A TO Z जीवनी | Rupal Patel Biography In Hindi

1985 से फिल्म व टेलीविजन करियर में टेलीविजन लगातार विभिन्न किरदार को निभाने वाली रूपल पटेल इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है । वह एक बेहतरीन अभिनेत्री हैं । 1985 से 2022 तक इन्होंने अपने करियर में विभिन्न उतार-चढ़ाव देखें और लगातार करियर में आगे बढ़ते रही । Rupal Patel Biography In Hindi का यह लेख कोकिला बहन मोदी या रूपल पटेल को समर्पित किया गया है । उन्होंने अपने करियर में लगातार सिर्फ काम किया है । जिसकी चर्चा इस लेख में विस्तार पूर्वक की जाएगी ।

रूपल पटेल का जन्म 1 जनवरी 1975 मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था | 45 वर्ष की अवस्था में इन्होंने अपने कैरियर में विभिन्न के संघर्ष देखे । इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के एक स्कूल से हुई थी । उसके पश्चात इन्होंने “यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई” से बीकॉम किया । इनका रुझान एक्टिंग की तरह था तत्पश्चात उन्होंने “नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा न्यू दिल्ली” में अभिनय सीखने की शुरुआत की थी । उसके पश्चात उन्होंने विभिन्न जगहों पर अपने अभिनय का प्रदर्शन किया ।

TABLE OF CONTENT दिखाओ

रूपल पटेल का फिल्मी करियर : filmi career

कोकिला बहन मोदी या रूपल पटेल का एक फिल्मी कैरियर भी रहा है । जिसे आज बहुत कम ही लोग जानते हैं । उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1985 में आई “महक” फिल्म से की थी ।

महक फिल्म 1985 : इस फिल्म को “चंदर बहल” निर्देशक ने डायरेक्ट किया था इस फिल्म के मुख्य किरदार “विजेंद्र घाटगे” “दीपक प्रसाद” “शोमा आनंद” रंजीत और रूपल पटेल थे | हालांकि इस फिल्म में उन्होंने मुख्य किरदार के रूप में नहीं लिया गया था । लेकिन इनके की अभिनय को सराहा गया ।

अंतरनाद 1991 : अंतरनाद 1991 इस फिल्म का निर्देशन श्याम बेनेगल ने किया था । मुख्य किरदार के रूप में शबाना आज़मी जैसी अभिनेत्री के साथ कोकिला बहन मोदी या रूपल पटेल को काम करने का मौका मिला ।

rupal patel
rupal patel

सूरज का सातवां घोड़ा 1992 : इस फिल्म के मुख्य किरदार के रूप में “अमरीश पुरी” “रंजीत साहब” “नीना गुप्ता” शामिल रहे इस फिल्म में रूपल पटेल का भी किरदार देखने को मिला और उन्होंने अपना अभिनय इन बड़े दिग्गजों अमरेश पुरी , रंजीत साहब और नीना गुप्ता के सामने किया ।

पपीहा 1993 : पपीहा फिल्म भूमि संरक्षण पर आधारित एक फिल्म थी । यह फिल्म पर्यावरण पर से जुड़े कहानी को दर्शाती है । इस फिल्म का निर्देशन “साईं पराजपे” ने किया तथा इस फिल्म में रूपल पटेल ने भी अपना किरदार निभाया था ।

मेमो 1994 : इस फिल्म का डायरेक्टर श्याम बेनेगल ने किया और रूपल पटेल ने भी इस फिल्म में अपना किरदार बड़ी श्रद्धा और निष्ठा पूर्वक निभाया ।

समर 1999 : समर 1999 “अशोक मिश्रा” द्वारा लिखित फिल्म तथा “श्याम बेनेगल” द्वारा निर्देश की गई थी । श्याम बेनेगल रूपल पटेल से खासा प्रभावित रहे और उन्होंने अपनी विभिन्न प्रकार की फिल्मों में रूपल पटेल को सम्मिलित किया । इस फिल्म में भी रूपल पटेल का किरदार था । और उन्होंने उसको भली-भांति निभाया ।

जागो 2004 : “मेहुल कुमार” के निर्देशन में बनी “जागो” फिल्म में मुख्य किरदार के रूप में “मनोज बाजपाई” “संजय कपूर” “रवीना टंडन” जैसे बड़ी अभिनेत्रियों के साथ इन्हें अपने अभिनय को किया और इन्हें एक कैमियो के रूप में प्रस्तुत किया गया ।

पहचान सच्चाई का चेहरा 2005 : “श्रावणी देवधारी” के निर्देशन में बनी “पहचान” फिल्म इसमें मुख्य किरदार के रूप में रवीना टंडन और विनोद खन्ना दिखाई दिए थे । उस फिल्म में जो रूपल पटेल ने अपने किरदार अपने किरदार को करने में जान फूंक दी ।

सांभर सालसा 2007 : यह फिल्म आदित्य राज कपूर के निर्देशन में बनी मुख्य किरदार के रूप में ऋषि कपूर नजर आए इस फिल्म में भी हमारी कोकिला बहन मोदी या रूपल पटेल ने भी अपने किरदार के लिए बेहतर ढंग से समझा और उसे प्रस्तुत किया

1985 से 2007 तक में उन्होंने विभिन्न प्रकार के फिल्मों में अपने अभिनय को प्रदर्शित किया । कुछ समय तक डायरेक्टर श्याम बेनेगल की पहली पसंद बनी रहे रूपल पटेल । वह अपने विभिन्न फिल्मों में इन्हें छोटे छोटे किरदार देते रहते हैं । इन्हीं छोटे किरदारों की वजह से रूपल पटेल का नाम इतना बड़ा हो पाया है । क्योंकि हर किरदार से उन्होंने कुछ ना कुछ सीखा है ।

नामरूपल पटेल
जन्म1 जनवरी 1975
जन्म स्थानमुंबई महाराष्ट्र
शिक्षाबीकॉम, acting ट्रेनिंग
डेब्यु1985 फिल महक
स्थितिशादीशुदा
पति का नामराधा क्रष्ण दत्त
बेटाहर्ष पटेल
संपत्ति32 करोड़
उम्र45 वर्ष
शौकपढ्ना , घूमना
राशिमकर राशि

टेलीविजन करियर : television career

फिल्मी इंडस्ट्रीज में अपने करियर को ज्यादा ऊंचाइयों पर पहुंचा ना सकी । कोकिला बहन मोदी या रूपल पटेल ने फिल्मी करियर से टेलीविजन करियर में अपना कदम रखना शुरू कर दिया ।

रूपल पटेल ने टेलीविजन करियर की शुरुआत 2001 में “सगुन” धारावाहिक टेलीविजन शो से की ।

शगुन 2001 : शगुन धारावाहिक का निर्माण 15 जनवरी 2001 में हुआ । इसके लेखक “बृजमोहन” “रणधीर पुष्प” रहे । यह धारावाहिक स्टार प्लस टेलिविजन शो पर प्रसारित किया जाता था । जिसमें रूपल पटेल एक मुख्य किरदार के रूप में नजर आए और इन्होंने अपने अभिनय से टेलीविजन इंडस्ट्री को भी हिला दिया ।

rupal patel
rupal patel

शौ दादा ससुना 2002 : इस टेलीविजन धारावाहिक में रूपल पटेल मुख्य किरदार के रूप में थी । और यह अपने अभिनय से लोगों का दिल जीतने में कामयाब रही । इनके किरदार आशालता सेठ को लोगों द्वारा बेहद पसंद किया गया ।

जाने क्या बात हुई 2009 : जिसमें श्वेता तिवारी मुख्य किरदार के रूप में दिखाई देते और रूपल पटेल भी इस धारावाहिक सो का एक हिस्सा थी और उन्होंने अपने अभिनय को बेहतर ढंग से निभाया और अपने किरदार वृंदा को भलीभांति समझते हुए निभाया ।

साथ निभाना साथिया 2010 से 2017 तक : यह धारावाहिक टेलीविजन पर 7 साल चला जिसमें मुख्य किरदार के रूप में “देवोलीना भट्टाचार्य” थी । यह एक ड्रामा सीरियल रहा । जिसमें रूपल पटेल कोकिला बहन मोदी का किरदार निभाया । इस किरदार ने इन्हें पहचान दी । कोकिला बहन मोदी अपने अभिनय और अपने किरदार से भारत की पहली पसंद बन गई ने विभिन्न नाटकों और धारावाहिकों में अभिनय के लिए सराहा गया ।

मोहिनी 2019 : मोहिनी धारावाहिक सोनी रूपल पटेल का मुख्य किरदार रहा । और इन्होंने कुंवर्ष उषा के किरदार को भलीभांति निभाया ।और भारतीय जनता का दिल जीतने में कामयाब रही ।

2019 से 2020 तक यह रिश्ते हैं प्यार के : इन्होंने यह रिश्ते हैं प्यार के टेलीविजन धारावाहिक शो में अपने किरदार मीनाक्षी राजवंश से अपने अभिनय को दर्शाया ।

गैंग्स ऑफ फिलिप्स तान 2020 : इस धारावाहिक मैं एक अतिथि के रूप में नजर आए और उन्होंने अपने अभिनय से लोगों का मनोरंजन भी किया ।

तेरा मेरा साथ 2022 वर्तमान : तेरा मेरा साथ धारावाहिक ने रूपल पटेल का मुख्य किरदार रहा । ये अपने किरदार मिथिला मोदी से प्रशंसा बटोरने में कामयाब रही ।

टेलीविजन व फिल्मी करियर में किसमें अधिक सफलता ( Who has more success in television and film career? )

रूपल पटेल ने 1985 में फिल्मी करियर की शुरुआत की उसके पश्चात 2001 में टेलीविजन करियर की शुरुआत की । उन्होंने अपने फिल्मी करियर में विभिन्न प्रकार के छोटे किरदार को किया । हालांकि इन्हें कभी मुख्य किरदार के रूप में नहीं लिया गया । लेकिन उन्होंने अपने छोटे रोल से ही अपनी पहचान बना ली ।

2001 से टेलीविजन करियर की शुरुआत करने वाली रूपल पटेल 2022 तक वर्तमान काल में भी टेलीविजन कैरियर से ही जुड़ी हुई है । और इन्हें टेलीविजन कैरियर में अधिक सफलता मिली है । हालांकि इन्होंने विभिन्न प्रकार की फिल्में की । लेकिन इन्हें सफलता टेलीविजन करियल से ही मिली ।

रूपल पटेल के सामाजिक कार्य { Social Work of Rupal Patel }

वर्तमान काल में या विभिन्न प्रकार के सामाजिक कार्यों से जुड़े हुए हैं । अतः “पीएम नरेंद्र मोदी” के द्वारा चलाए गए । एक अभियान ,“स्वच्छ भारत अभियान” का हिस्सा रह चुके हैं । और इन्हें अपने किए गए कार्य की वजह से पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा दो बार सम्मानित किया गया ।

यह अपने सामाजिक कार्य के लिए भी पहचानी जाती हैं यह महिलाओं पर हो रहे उत्पीड़न के खिलाफ भी आवाज उठाने में पीछे नहीं होती हैं । रूपल पटेल एक समाजिक महिला है । जो कि समाज की भलाई के लिए अक्सर विभिन्न प्रकार में कार्यरत रही है ।

रूपल पटेल के सम्मान | Rupal Patel Biography In Hindi

इन्होंने अपने फिल्मी और व टेलीविजन करियत में विभिन्न प्रकार के सम्मान ग्रहण किया है अक्सर उन्हें टेलीविजन इंडस्ट्री के लिए सम्मानित किया जाता है

इन्हें एक अपने टेलीविजन शो साथ निभाना साथिया में के लिए अपने बेहतर अभिनय के लिए इन्हें “स्टार परिवार पुरस्कार” “इंडियन तेली अवार्ड” से सम्मानित किया गया ।

संपत्ति { Property } | Rupal Patel Biography In Hindi

1985 से लगातार वर्तमान काल 2022 तक उन्होंने काम किया । और अपनी संपत्ति को भी बढ़ाया है । यदि इनकी पर एपिसोड सैलरी देखा जाए तो ₹2 लाख की गई है । यह एक लग्जरी लाइफ जीती हैं । इनके पास विभिन्न कार “टोयोटा” “ऑडी” जैसी कारें भी हैं । यदि कुल संपत्ति की बात की जाए तो 32 करोड़ की संपत्ति रूपल पटेल के पास होने का अनुमान है ।

इन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए बहुत ही संघर्ष किया है । और यह अवॉर्ड शो, फंक्शन शो और विभिन्न प्रकार के आवंटी को में अतिथि के रूप में सम्मिलित होने का भी पैसा चार्ज करते हैं ।

रूपल पटेल के सोशल मीडिया अकाउंट { social media accounts of rupal patel }

नीचे तालिका में रूपल पटेल के सोशल मीडिया अकाउंट दिए जा रहे हैं । यदि आप उनके एक प्रशंसक हैं तो आप फॉलो कर सकते हैं ।

facebookअज्ञात
instagramrupalpatelofficial
wtitterअज्ञात

इन्हे भी देखे…..

स्टार प्लस व स्टार उत्सव अवॉर्ड शो { Star Plus and Star Utsav Award Show }

स्टार प्लस व स्टार उत्सव अवॉर्ड शो में इन्हें एक विशेष प्रकार के सम्मान दिया जाता है । क्योंकि इन्होंने टेलीविजन इंडस्ट्री में अपना योगदान लगातार कई सालों तक किया है । तथा इनके लिए सबसे पहले से ही सीट को निर्धारित कर दिया जाता है । जिसमें यह बैठकर शो का आनंद ले सकें ।

पसंद व ना पसंद { like or dislike } | Rupal Patel Biography In Hindi

नीचे तालिका में कुछ इनके पसंद नापसंद के विषय में गणना की है जिसे आप देख सकते हैं |

पसंदीदा अभिनेताअमिताभ बच्चन
पसंदीदा अभिनेत्रीवहीदा रहमान, नरगीश’ आसा पारेख
पसंदीदा गायककारअल्का यागिनी
पसंदीदा रंगहारा , पीला
पसंदीदा जगहभारत

शारीरिक व्यवरा { physical appearance } | Rupal Patel Biography In Hindi

नीचे तालिका में इनके शारीरिक ब्यावरा के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है |

उचाई170 cm
5 फुट 7 इंच
वजनलगभग 55 से 80 किलोग्राम
रंगगोरा
आखो का रंगगहरा भूरा
बालो का रंगकाला

रूपल पटेल की शादी, पति व बच्चे { Roopal Patel’s marriage, husband and children }

रूपल पटेल की शादी हो चुकी है । और उन्होंने एक अभिनेता से शादी की है । जिसका नाम “राधा-कृष्ण दत्त” है । “राधा-कृष्ण दत्त” तक टेलीविजन इंडस्ट्री के वह फिल्म इंडस्ट्री के एक बेहतरीन अभिनेता हैं । राधा कृष्ण दत्त ने “रामानंद” टेलीविजन शो “श्री कृष्ण” में भगवान विश्वकर्मा की भूमिका निभाई थी । उसके पश्चात यह देवों के देव महादेव जैसे धार्मिक धारावाहिक में भी नजर आए और उन्होंने ब्रह्मा का किरदार निभाया ।

रूपल पटेल और राधा-कृष्ण दत्त का एक बेटा है जिसका नाम “हर्ष पटेल” है रूपल पटेल की दो बहने भी हैं ।

हाल ही में चर्चा का विषय बनी { became a topic of discussion recently }

रूपल पटेल हाल ही में चर्चा का विषय बनी । साथ निभाना साथिया धारावाहिक टेलीविजन शो से एक यूट्यूब पर एक डायलॉग कम मींस बना दिया । तथा म्यूजिक वीडियो सॉन्ग बनाकर उसे यूट्यूब वी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डाल दिया डालने के पश्चात वह सॉन्ग बहुत तेजी से वायरल हो गया । जिसका मुक्त टाइटल था “रसूडे में कौन है” ।

इस सॉन्ग के वायरल होने के बाद रूपल पटेल चर्चा का विषय बन गई । और लोग इनके जानने की क्यूरिसिटी के अनुसार उनको गूगल पर सर्च करने लगे । सोशल मीडिया से लेकर अखबारों की यह पहली पसंद बन गई ।

इन्हे भी देखे …

विशेष बातें { special things }

  • रूपल पटेल को सामाजिक कार्यकर्ता और एक अभिनेत्री के रूप में देखा जाता है ।
  • उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1985 से की थी ।
  • यह ज्यादा मिलनसार महिलाएं नहीं है और ना ही ज्यादा लोगों से मिलना जुलना इन्हें अच्छा लगता है । यह अपने काम से काम मतलब रखती हैं ऐसा इन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था ।
  • यह अलग-अलग मुद्दों पर अपनी राय देना जरूरी समझती हैं । और उन्होंने सरकार द्वारा चलाए गए एक अभियान में राजदूत की तरह काम किया ।
  • हाल ही में इन्होंने भारत के स्वच्छता के विषय में टिप्पणी कहते हुए देखा गया उन्होंने कहा कि “भारत हमारा देश है और इसे स्वच्छ रखना हमारा कर्तव्य है”

विशेष जुड़ाव ( special association )

Rupal Patel Biography In Hindi के इस भाग में आशा करते हैं कि यह जीवनी पसंद आई होगी यहां पर रूपल पटेल से जुड़े हुए सभी प्रश्नों का उत्तर देने का संपूर्ण प्रयास किया गया है हमें पूरा भरोसा है कि हमने उनके सभी प्रश्नों का उत्तर इसलिए के जरिए दे दिया है

यदि Rupal Patel Biography In Hindi के लेख से आपको इस अभिनेत्री के विषय में अधिक जानने को मिला है या यह लेख आपको सहायता प्रदान करता है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय देना जारी दे ।

प्रमुख प्रश्न

रूपल पटेल कौन है और क्यों प्रसिद्ध है ?

रूपल पटेल एक फिल्म अभिनेत्री व टेलीविजन अभिनेत्री हैं । और उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1985 से की । वर्तमान काल 2022 में भी अपने करियर के साथ जुड़ी हुई हैं । यह अपने टेलीविजन कैरियर के कारण बहुत ही प्रसिद्ध है ।

रूपल पटेल ने अपने करियर की शुरुआत कब की थी ?

रूपल पटेल ने अपने फिल्म करके करियर की शुरुआत 1995 में व टेलीविजन करियर की शुरुआत 2001 में की थी

रूपल पटेल के पास कितनी संपत्ति है ?

रूपल पटेल के पास एक अनुमानित आंकड़े के अनुसार 32 करोड़ की संपत्ति मापी गई है ।

रूपल पटेल की कितनी सैलरी है ?

रूपल पटेल 1 एपिसोड का ₹2 लाख चार्ज करती है ।

रूपल पटेल के पति का नाम क्या है ?

रूपल पटेल के पति का नाम राधा कृष्ण दत्त है ।

रूपल पटेल कितने बच्चे हैं और उनका नाम क्या है ?

ऊपर पटेल का एक लड़का है जिसका नाम “हर्ष पटेल” है |

रूपल पटेल की उम्र कितनी है

रूपल पटेल की उम्र 45 वर्ष है ।

3 thoughts on “रूपल पटेल A TO Z जीवनी | Rupal Patel Biography In Hindi”

Leave a Comment