रॉबर्ट डॉनी जुनियर का जीवन परिचय | robert downey jr biography in hindi

रॉबर्ट डॉनी जुनियर हॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता हैं । बायोग्राफी हिंदी के इस भाग में उनके जन्म से लेकर कैरियर तक के सभी उतार-चढ़ाव को दर्शाया गया है । इस लेख को इस प्रकार निर्मित किया गया है । कि आप तक कम समय पर पर्याप्त जानकारी उपलब्ध कराई जा सके । जिससे आपका कीमती समय बचे । इस लेख के पश्चात आपको अन्य प्रकाशित लेखों पर जाना नहीं पड़ेगा । क्योंकि इसमें उपस्थित जानकारी आप के लिए पर्याप्त होगी । और यकीनन आप के सभी प्रश्नों को हल कर देगी ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर एक प्रसिद्ध अभिनेता है । जिन्हें मार्वल में आयरन मैन” के किरदार के लिए सर्वाधिक पसंद किया जाता है । आयरन मैन 2, आयरन मैन 3, अवेंजर्स एंडगेम, कैप्टन अमेरिका कुछ सर्वाधिक प्रसिद्ध फिल्में रही हैं । इसके अलावा इन्हें मार्बल का हाईएस्ट पैड एक्टर भी माना जाता है ।

रॉबर्ट ने अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे वह कुछ समय के लिए जेल गए । तथा नशे के शिकार बने । हालांकि यह उनके करियर के शुरुआती दिनों में से एक थे । उसके पश्चात उन्होंने नशे की लत को छोड़ा । और अपने करियर पर फोकस किया ।

रॉबर्ट ने फिल्मों के अलावा टेलीविजन में भी अभिनय किया है । “सैटरडे नाइटलाइव“, “मिशूलिनी द अनटोल्ड स्टोरी”, “फैमिली गाय” इत्यादि जैसे टेलीविजन धारावाहिकों में अभिनय किया ।

इसके अलावा उन्होंने विभिन्न प्रकार की म्यूजिक वीडियो में भी अभिनय किया है । उनका सर्वाधिक प्रसिद्ध म्यूजिक वीडियो “आई वांट लव” है । जो कि अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित किया गया । और काफी प्रसिद्ध तथा चर्चा में बना रहा ।

इसके अलावा उन्होंने अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं । उसके पश्चात इन्हें आज एक प्रसिद्ध अभिनेता के रूप में गिना जाता है । उन्हें उतार चुनावों को इस लेख में विस्तार पूर्वक आगे प्रस्तुत किया गया ।

TABLE OF CONTENT दिखाओ

रॉबर्ट डॉनी जुनियर का जीवन परिचय [Biography of Robert Downey Jr.]

रॉबर्ट डॉनी जुनियर हॉलीवुड की एक प्रसिद्ध अभिनेता है । और इन्हें मुख्यता “आयरन मैन” के रूप में सर्वाधिक पहचाना जाता है । उन्होंने अपने करियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में की थी । इनके पिता “रॉबर्ट डॉनी सीनियर” हॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता रहे हैं । और इनकी मां “एलसीएन” एक प्रसिद्ध अभिनेत्री रही है । रॉबर्ट का जन्म 4 अप्रैल 1965 को मैनहैटन न्यूयॉर्क अमेरिका में हुआ । इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा “साता मोनिका हाई स्कूल” से की और बीच में ही छोड़ दी । क्योंकि यह नशे के शिकार हो चुके थे ।

बतादे, रॉबर्ट यहूदी धर्म से तालुकात रखते हैं । और आयरिश जाति में पैदा हुए हैं । उनकी एक बहन है जिसका नाम “एलिसन” है ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर का प्रारंभिक जीवन [The Early Life of Robert Downey Jr.]

रॉबर्ट डॉनी जुनियर का प्रारंभिक जीवन कई परेशानियों से भरा रहा है । उन्होंने अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया । और नशे तथा ड्रग के शिकार हो गए । जिसके चलते अमेरिकी अदालत पर उन पर मुकदमा चला । और जेल जाना पड़ा । उसके पश्चात उन्हें नशा मुक्ति केंद्र से नशा छोड़ने के लिए भेज दिया गया ।

पिता के अभिनेता होने की वजह से रॉबर्ट ने सारा बचपन कई प्रसिद्ध कलाकारों के बीच बिताया है । और उन्हें सर्वप्रथम थिएटर आर्टिस्ट में काम करने के लिए भेजा गया । जहां उन्होंने कई स्टेज शो परफॉर्मेंस की हैं । उसके पश्चात उन्हें अभिनय में अच्छी पकड़ के लिए 1983 में “ऑफ-ब्रॉडवे” म्यूजिकल डांस परफॉर्मेंस में परफॉर्म करने के लिए भेजा गया । उसके पश्चात उन्होंने कई अलग-अलग थिएटर में परफॉर्मेंस दी हैं ।

अभिनय में अच्छी पकड़ हो जाने के पश्चात साल 1985 में “सैटरडे नाइट लाइव” नामक टेलीविजन शो में बतौर अभिनेता के रूप में चुन लिया गया । और फिर रॉबर्ट डॉनी जुनियर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा । और सफलता की सीढ़ी पर लगातार चढ़ता चला गया ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर लव स्टोरी, शादी, बच्चे [robert downey jr love story, marriage, kids]

रॉबर्ट डॉनी जुनियर एक रंगीन विराज के पुरुष रहे हैं । उन्होंने साल 1992 में “देबोराह फॉल्कनर (Deborah Falconer)” से विवाह किया । यह विवाह 12 सालों तक सफलतापूर्वक चला । उसके पश्चात आपसी मतभेद के कारण रॉबर्ट ने तलाक दे दिया । और साल 2005 में “सुजैन डॉनी (Susan Downey)” से विवाह कर लिया । और आज दोनों दंपत्ति पिछले 17 सालों से एक साथ हैं । बता दें, रॉबर्ट डॉनी जुनियर के तीन बच्चे हैं । “इंडिओ फाल्कनर डॉनी“, “एक्सटन एलियास डॉनी” और “एवरी रोल डॉनी” इत्यादि ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर के लव अफेयर [Robert Downey Jr.’s Love Affair]

रॉबर्ट डॉनी जुनियर एक खुश और रंगीन मिजाज की पुरुष है । उन्होंने अपनी पहली गर्लफ्रेंड “जेनिफर जेसन लेघ” 1981 में थी । और कुछ दिन समय पश्चात उसको छोड़ दिया । उसके बाद इन्होंने 1984 में “सारा जेसिका पार्कर” के साथ रिलेशनशिप में आ गए हैं । जिसे फैंस था मीडिया ने खूब कवर किया । सारा जेसिका पार्कर के साथ 7 सालों तक रिलेशनशिप में रहे । और उसके पश्चात उसको भी छोड़ दिया । रॉबर्ट ने साल 1994 में “मरीशा टॉमी” के साथ रिलेशनशिप में आ गया । और उसके साथ 6 सालों तक रिलेशनशिप में रहे । उसके पश्चात “कैलीस्टा फ्लॉकहार्ट” से साल 2000 में रिलेशन आ गए । जिसे फैंस तथा मीडिया ने खूब का कवर किया ।

उसके बाद साल 2003 में होने “सुजैन डॉनी” के साथ रिलेशनशिप में आए । और साल 2005 में शादी कर ली । और वर्तमान में वह 17 साल के रिलेशनशिप में आज भी वह बड़े प्यार से रह रहे हैं । और दोनों दंपत्ति बेहद खुश हैं ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर की कुल संपत्ति और कार कलेक्शन [Robert Downey Jr’s Net Worth and Car Collection]

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में की थी । और पिछले 47 सालों से अभिनय की दुनिया से जुड़े हुए हैं । जिसके चलते इन्होंने 300m मिलियन डॉलर की संपत्ति बनाई है । जिसे भारतीय रुपए में 2190 करोड़ की में आंका जा सकता है । मंथली जा 2.5m मिलियन डॉलर कमा लेते हैं । इनका अभिनय का मुख्य स्रोत अभिनय, ब्रांड एंडोर्समेंट, लाइव परफॉर्मेंस, प्रोडक्शन हाउस और बतौर निर्माता है । यह लग्जरी कारों के बेहद शौकीन है । और उनके पास ऑडी r8, फेरारी, फोर्ड मस्टैंग, चेवरोलेट इत्यादि कई लग्जरी कार्य उपलब्ध है ।

robert downey jr
नाम [name]रॉबर्ट डॉनी जुनियर
निक्कनेम [nickname]रॉबर्ट
प्रोफेसन [profetion]अभिनेता , निर्माता , गायककार
जन्मतिथि [date of bireth]4 अप्रैल 1965
जन्मस्थान [birth place]मैनहैटन न्यूयॉर्क अमेरिका
गृहनगर [hometown]ग्रीनविच माव
प्रसिद्ध किरदार [famous role]आइरन मन
वैवाहिक स्थिति [marital status]विवाहित
राष्ट्रीयता [nationalty]अमेरीकन
राशि [ziodick]मेष
टैटू [tattoo]दाये हाथ 3 टैटू
पत्नी [wife]सुजैन डॉनी (Susan Downey)
शौक [hobby]घूमना , फिल्मे देखना ,
उम्र [age]57 वर्ष
धर्म [riligion]क्रिश्चन
जाती [caste]आइरिश
माता [mother]एलसीएन
पिता [father]रॉबर्ट डॉनी सीनियर
बहन [sister]एलिसन

रॉबर्ट डॉनी जुनियर को मिले पुरस्कार [Awarded to Robert Downey Jr.]

रॉबर्ट डॉनी जुनियर को 21 से भी अधिक अलग-अलग पुरस्कार अलग-अलग समय पर वितरित किए गए हैं । जिनमें से केवल 7 पुरस्कारों का ही यहां पर विवरण दिया गया है ।

  • # रॉबर्ट को साल 1993 में फिल्म कैपलिन के लिए “बस्ता अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर इन द लीडिंग रोल” का पुरस्कार दिया गया ।
  • # फिल्म शेरलॉक होलमेश के लिए साल 2010 में “गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” के पुरस्कार से नवाजा गया ।
  • # 2013 में रॉबर्ट को अवेंजर्स फिल्म के लिए “एमटीवी मूवी एंड टीवी अवार्ड फॉर बेस्ट फाइट” के पुरस्कार से नवाजा गया ।
  • # “पीपल चॉइस ऑफ द फेवरेट मूवी एक्टर” का पुरस्कार से साल 2013 2015 2019 में अलग-अलग मौकों पर यह वितरित किया गया ।
  • # मार्बल फिल्म “इंफिनिटी वॉर” के लिए साल 2019 में “किड्स चॉइस फॉर फेवरेट सुपर हीरो” के पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।
  • # फिल्म द “अवेंजर्स” के लिए रॉबर्ट को साल 2013 में “पीपल चॉइस फेवरेट हीरो” के पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।
  • # साल 2014 में फिल्म “आयरन मैन 3” के लिए रॉबर्ट को “किड्स चॉइस फॉर फेवरेट मेल बट्टीकर” पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।
रॉबर्ट डॉनी जुनियर का शारीरिक स्ट्रक्चर और डाइट सीक्रेट [The Body Structure and Diet Secret of Robert Downey Jr.]

डॉनी जुनियर वर्तमान में वर्तमान में 57 वर्ष के अभिनेता हैं । उनके सर से पैर तक की लंबाई 174 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 8.5 इंच है । वजन 78 किलो तक मापा गया है । शारीरिक माप की बात की जाए तो 43 इंच की छाती, 32 इंच की कमर और 15 इंच का बायसेप्स है । उनकी आंखें गहरे भूरे रंग की हैं । और उनके बाल गहरे भूरे रंग के है । नाक सीधी खड़ी है । आंखें बड़ी बड़ी है । चेहरे का स्ट्रक्चर डायमंडनुमा है । और उन्हें 8 नंबर का जूता लगता है ।

वर्तमान में वह एक परफेक्ट डाइट प्लान फॉलो करते हैं । जो उनके फिटनेस ट्रेनर उन्हें सलाह देते हैं । बता दें वह प्रतिदिन वह हम अपने फिटनेस ट्रेलर के अनुसार ही कार्य करते हैं । और प्रतिदिन लिया गया भोजन उनका न्यूट्रिशन एक्सपर्ट डिसाइड करता है । और हर दिन वह प्रोटीन लेना तथा अपनी सेहत से जुड़े व्यायाम करना नहीं भूलते है ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर की पसंद की वस्तुएं [Robert Downey Jr’s Favorites]

वर्तमान में रॉबर्ट डॉनी जुनियर दुनिया भर के सबसे लोकप्रिय अभिनेता है । और उनके प्रशंसक के दुनिया भर में कमी नहीं है । उनके प्रशंसक रॉबर्ट की पसंद की वस्तुओं का यह ध्यान रखते हैं । बता दें, रॉबर्ट के फेवरेट गेम गोल्फ है, फेवरेट टीम अमेरिकन फुटबॉल टीम, फेवरेट कलर रेड एंड ब्लैक, उन्हें सबसे लोकप्रिय जगह यूरोप का वॉशिंगटन डीसी लगती है । उन्हें खाने में समुद्री खाना पसंद है । पेय पदार्थ में वह रेड वाइन पीना पसंद करते हैं ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर का फिल्मी करियर [Film career of Robert Downey Jr.]

रॉबर्ट डॉनी जुनियर ने अपने अभिनय करियर 5 साल की अवस्था से 1970 ईस्वी में शुरू कर दिया थी । उन्होंने हॉलीवुड में 82 से भी अधिक फिल्में की है । जिसमें से कुछ फिल्में सर्वाधिक प्रसिद्ध हुई । उन्हीं फिल्मों का विवरण आगे अध्याय में मिलेगा ।

2008 में आई रॉबर्ट डॉनी जुनियर की फिल्म “आयरन मैन” सर्वाधिक चर्चा में रही । और लगाए गए बचत से कई गुना अधिक कमाई करने में कामयाब हुई । यह एक सुपर हीरो वाली फिल्म थी । जिसे बच्चों से लेकर वयस्क में बेहद पसंद किया गया । इसकी सफलता के पश्चात मार्बल ने “आयरन मैन 2″, “आयरन मैन 3” मूवी रिलीज की । और इसने भी बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की । तथा वर्ल्ड वाइड कलेक्शन में कई बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड तोड़ दिए ।

साल 2012 में मार्बल वालों की सीरीज “अवेंजर” लांच की गई । जिसमें मल्टीपल सुपर हीरो सम्मिलित रहे । जैसे “कैप्टन अमेरिका”, “स्पाइडर मैन”, “ब्लैक विडो”, “एंट मैन”, “हल्क”, “लौकी” जैसे कई करैक्टर शामिल थे । और इस फिल्म में वर्ल्ड वाइड कई रिकॉर्ड तोड़ दिए । इस फिल्म को क्रिटिक्स तथा लोगों से अच्छा रिस्पांस मिला । और इससे गूगल योजना 89% पर्सन लाइक दिये ।

इसी का अगला पाठ साल 2018 में लांच किया गया । जिसे “अवेंजर्स इंफिनिटी वॉर” के नाम से जाना जाता है । जिसमें “थौनोश” जैसे करैक्टर ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया । इसे गूगल योजना 91% परसेंट लाइक दिया । और इस फिल्म में वर्ल्ड वाइड 1.6B बिलियन की ताबड़तोड़ कमाई की । और कई रिकॉर्ड अपने नाम स्थापित किए । दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाली टॉप 5 फिल्मों की लिस्ट में शामिल हुई ।

दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में साल 2019 में मार्बल ने लांच की । जिसका नाम “अवेंजर्स एंडगेम” रखा गया । यह एक्शन कॉमेडी और सुपर हीरो से भरी फिल्म थी । जिसमें फ्यूचर से लेकर पास्ट तक की वस्तुएं देखने को मिली । बता दे, इस फिल्म में वर्ल्ड वाइड कलेक्शन में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए । और 21.66 करोड़ों डॉलर कमाने में कामयाब हुई । जो कि दुनिया भर में कमाई गई टॉप 5 फिल्म की तीसरे नंबर पर आती है । इस फिल्म में कई कीर्तिमान रिकॉर्ड स्थापित किए । और कई पुरस्कार जीतने में भी कामयाब हुई ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर ने इसके अलावा और भी कई प्रसिद्ध फिल्में की हैं । लेकिन मार्बल की आयरन मैन सीरीज तथा अवेंजर्स ने इन्हें सर्वाधिक चर्चा में ला खड़ा किया । और हायर भुगतान पाने वाला अभिनेता बना दिया । इसके इन फिल्मों के अलावा रॉबर्ट ने “शेरलॉक होलमेश”, “कैप्टन अमेरिका सिविल वॉर”, “स्पाइडर मैन होमकमिंग”, “एवेंजर्स एज ऑफ अल्ट्रॉन”, “ब्लैक विडो”, “कैप्लिन”, “द जज”, “यूएस मार्शल”, “कैप्टन अमेरिका”, “कैप्टन मार्वल”, “आई एम आयरन मैन” आदि प्रसिद्ध फिल्मों के मुख्य अभिनेता रहे हैं । फिल्मों की वजह से उन्होंने हॉलीवुड में एक विशेष पहचान बनाई है ।

robert downey jr family
रॉबर्ट डॉनी जुनियर का बतौर सिंगर के रूप में योगदान [Contribution of Robert Downey Jr. as a Singer]

वह एक प्रसिद्ध अभिनेता और सुपर हीरो होने के साथ-साथ बहुत ही अच्छे गायककार हैं । उन्होंने 23 से भी अधिक गाने गाए हैं । जिन्हें अंग्रेजी भाषा में रिलीज किया गया । बता दें, “एवरी ब्रेथ यू टेक“, “मैन लाइक मी”, “ब्रोकन”, “चांस आर”, “रिवर”, “स्माइल”, “लिटिल कौंच किंबरले”, “गाइड योर मूव डिटेल्स”, “रूट नंबर 666” आदि कई प्रसिद्ध सॉन्ग आए हैं । और उन्हें एक सिंगर के तौर पर भी बेहद पसंद किया जाता है ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर का प्रोडक्शन हाउस [Robert Downey Jr.’s Production House]

रॉबर्ट डॉनी जुनियर ने 14 जून 2010 को “टीम डॉनी” नामक प्रोडक्शन हाउस खोला । जो कि वर्तमान कई प्रसिद्ध नाट्य परफॉर्मेंस, वेब सीरीज, धारावाहिक तथा प्रसिद्ध फिल्मों के लिए दिया जाता है । और रॉबर्ट ने इसी में अपनी स्वयं की फिल्में भी प्रोड्यूस करते हैं । रॉबर्ट ने कई थिएटर आर्टिस्ट के लिए अपना प्रोडक्शन हाउस रेंट पर भी देते हैं । जिसके लिए वह एक मोटी रकम चार्ज करते हैं । इन दिनों उनका प्रोडक्शन हाउस सर्वाधिक सफलता पर है ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर का टेलीविजन करियर [Robert Downey Jr.’s Television Career]

रॉबर्ट डॉनी जुनियर ने अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत 1985 में “सैटरडे नाइट लाइव” में कैमियो करके शुरू की थी । उसके अलावा यह में “सलोनी अनटोल्ड स्टोरी” में भी कमियों के रूप में देखे गए ।

लेकिन रॉबर्ट को टेलीविजन ने पहचान साल 1995 में “मिस्टर विलोबी का क्रिसमस ट्री” नामक धारावाहिक में मुख्य अभिनेता के चुने जाने पर मिली । जिसमें उन्होंने “श्री विलोबी” का किरदार निभाया । जो की सर्वाधिक प्रसिद्ध हुआ । जिसकी वजह से उन्हें टेलीविजन इंडस्ट्री में पहचान मिली ।

उसके अलावा उन्होंने “फैमिली गाय“, “सहयोगी मैकबील आधा” आदि धारावाहिक में एक अभिनेता के तौर पर अपने अभिनय में कामयाब हुए । इसे टेलीविजन साल 2002 में लांच किया गया । एक सर्वाधिक प्रचलित धारावाहिक रहा । जो कि जिसने रॉबर्ट डॉनी जुनियर को टेलीविजन इंडस्ट्री में पहचान दी ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर बतौर होस्ट के रूप में योगदान [Contributing as host Robert Downey Jr.]

इसके विषय में बहुत ही कम लोगों को पता है कि जब रॉबर्ट डॉनी जुनियर एक मेजबान के रूप में भी योगदान दे चुके हैं । बता दें, उन्होंने साल 1996 में “सैटरडे नाइट लाइव” तथा साल 2019 में “एज ऑफ एआई (age of AI) में पता मेजबान के रूप में योगदान दिया । और इनके इस लाइव परफॉर्मेंस को लोगों ने खूब पसंद किया । जिस कारण रॉबर्ट डॉनी जुनियर सबके पसंदीदा एंकर में बने ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर का म्यूजिक वीडियो में बताएं [Robert Downey Jr.’s music video]

रोबोट ने साल 2001 में “आई वांट लव(i want love) नामक म्यूजिक वीडियो में अभिनय किया । साथ ही उन्होंने इस गाने को गाया । तथा लिरिक्स भी स्वयं लिखें । यह गाना उस समय सर्वाधिक प्रचलित हुआ । वर्तमान में इसे 11 साल हो चुके हैं । और इसे यूट्यूब पर “एल्टन जॉन” नामक चैनल पर प्रसारित किया गया । जिसे अभी तक 16m मिलीयन व्यू मिल चुके हैं । और 178 k लाइक मिले हैं । जो जिसकी पेपुलर्टी को दर्शा रहा है ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर ने वीडियो गेम में दी अपनी आवाज [Robert Downey Jr lends his voice to video games]

साल 2008 में “आयरन मैन वीडियो गेम” नामक सुपर हीरो वीडियो गेम लॉन्च किया गया । जिसमें टोनी स्टार्क के कैरेक्टर में अपनी रियल आवाज रॉबर्ट डॉनी जुनियर ने दी । और यह वीडियो गेम सर्वाधिक प्रचलित हुआ । लोगों ने इसकी कॉपियां खरीदी । इस वीडियो गेम में कई अलग-अलग टास्क दिए गए । जिसे वीडियो गेम के मुख्य हीरो “आयरन मैन” द्वारा किया जाना था । यह गेम कमाई के मामले में कई रिकॉर्ड स्थापित कर पाया । और आज भी लोगों के द्वारा खेला जाता है ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर एक निर्माता के रूप में [Robert Downey Jr. as a Producer]

रॉबर्ट डॉनी जुनियर ने कई फिल्मों में बतौर निर्माता के रूप में काम किया । उन्होंने साल 2005 में “अ गाइड 2“, “रिकॉग्नाइज यू सैंट्स” साल 2014 में “द जज” और साल 2020 में “डोलिटल” नामक फिल्म में बताओ प्रोड्यूसर के रूप में योगदान दिया । यह फिल्में पब्लिक से मिलाजुला रिस्पांस ले पाए । और लगाई गई धनराशि से अधिक कमाने में कामयाब हुई । जिससे आप कह सकते हैं कि रॉबर्ट डॉनी जुनियर एक बेहतरीन निर्माता हैं ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर ब्रांड एंडोर्समेंट एंड ऐड विज्ञापन [Robert Downey Jr. Brand Endorsement & Ad Advertising]

हाल ही में रॉबर्ट डॉनी जुनियर को मोबाइल फोन “वनप्लस 7 प्रो” का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया । जिस कारण वनप्लस 7 प्रो किस सेल्स में मुनाफा हुआ । इसके अलावा उन्होंने इस ब्रांड को अपनी सोशल मीडिया अकाउंट से भी पब्लिश किया । तथा “वनप्लस 8″ का उन्होंने ऐड विज्ञापन किया । जिसे टीवी से लेकर इंटरनेट तक प्रसारित किया गया । जिस कारण इस कंपनी की सेल ने कई ऊंचाइयों को छुआ ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर की अपकमिंग फिल्में [Upcoming movies of Robert Downey Jr.]

रॉबर्ट डॉनी जुनियर वर्तमान में प्रसिद्ध अभिनेता हैं । और इनकी अपकमिंग फिल्म में के लिए लोग भी उत्साहित रहते हैं । बता दे, साल 2023 में यह अपनी अपकमिंग फिल्म “ओपेनहाइमर” में “लेविस स्ट्रॉस” के किरदार में नजर आने वाले हैं । और इनकी इस अपकमिंग फिल्म का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं । इसके अलावा फिल्म “ऑल स्टार वीकेंड” में “मैक्सिकन स्ट्रेंजर” के रूप में नजर आने वाले हैं । जो कि इनकी अपकमिंग फिल्मों में शामिल है ।

robert downey jr family
रॉबर्ट डॉनी जुनियर से जुड़े अनसुने तथ्य [Unheard facts about Robert Downey Jr.]
  • @ फोब्स की रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान 2013 व 2015 के बीच में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेता में शामिल हुए ।
  • @ उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1970 में अपने पिता की फिल्म “पाउंड” से की थी । जो कि एक कॉमेडी पर आधारित फिल्म थी । जिसमें बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में रॉबर्ट डॉनी जुनियर को सम्मिलित किया गया था ।
  • @ रॉबर्ट डॉनी जुनियर को साल 2010 के दौरान कई बार जेल के चक्कर काटने पड़े । उन्हें “ड्रग्स“, “गांजा” तथा “अफीम” के केस में कई बार कोर्ट कचहरी का सामना करना पड़ा था ।
  • @ रॉबर्ट की सर्वाधिक प्रसिद्ध फिल्म “आयरन मैन सीरीज” तथा “अवेंजर्स सीरीज” और मार्बल की सभी मूवी के चलते रॉबर्ट डॉनी जुनियर को आयरन मैन की उपाधि दी गई । और जिस कारण इनकी सुपर हीरो किरदार के पास कई खिलौने भी बनाए गए । तथा कॉमिक्स की भी रचना की गई ।
  • @ रॉबर्ट डॉनी जुनियर शुरू से ही रंगीन मिजाज के रहे हैं । और उन्होंने अपने करियर में 7 से अधिक गर्लफ्रेंड बनाई और 2 शादियां की हैं । और उनके 3 बच्चे हैं ।
पाठक से जुड़ाव [reader engagement]

अंतिम कुछ शब्दों में हम अपने प्रिय पाठकों से वार्तालाप करने का प्रयास करते हैं । रॉबर्ट डॉनी जुनियर का जीवन परिचय | robert downey jr biography in hindi के इस लेख में रॉबर्ट डॉनी जुनियर से जुड़ी सभी जानकारी को एकत्रित किया गया है । यह लेख भरपूर जानकारी से भरा हुआ है । और यकीनन यह आपके सभी प्रश्नों पर खरा उतरेगा । और कम समय में आप को पर्याप्त जानकारी उपलब्ध करा देगा । यदि फिर भी आपके कोई प्रश्न रह जाते हैं । तो उसे कमेंट बॉक्स में पूछें । और कांटेक्ट करना चाहते हैं । तो हमारे कांटेक्ट पेज पर जाएं । लेख पर बने रहने के लिए धन्यवाद ! मिलते हैं किसी अन्य विस्तार पूर्वक लेख के साथ ।

ये भी पढे[read also]……

ड्वेन जॉनसन का जीवन परिचय | Dwayne Johnson Biography In Hindi

कौन है रॉबर्ट डॉनी जुनियर और इन्हें ‘आयरन मैन’ के नाम से क्यों जाना जाता है?

रॉबर्ट डॉनी जुनियर हॉलीवुड के एक प्रसिद्ध अभिनेता हैं । मार्बल द्वारा की गई आयरन मैन सीरीज तथा अवेंजर्स सीरीज तथा मार्बल की अन्य फिल्में जिसमें रॉबर्ट को आयरन मैन का किरदार मिला है । सभी सुपर डुपर हिट साबित हुई । इसलिए इन्हें आयरन मैन के रूप में भी जाना जाता है ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर के माता पिता बहन पत्नी तथा बच्चे का नाम क्या है ?

रॉबर्ट डॉनी जुनियर के पिता का नाम “रॉबर्ट डॉनी सीनियर” , माता का नाम “एल्सीएन”, बहन का नाम “एलिसन” पत्नी का नाम “सुजैन डॉनी” तथा बेटे का नाम “इंडियो”, बेटियों का नाम “एवी” और “अक्स्टन” है ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर के पास कुल संपत्ति कितनी है और उनके पास कौन सी कार है ?

रॉबर्ट डॉनी जुनियर के पास कुल संपत्ति 300m मिलियन डॉलर है । उनके पास ऑडी r8 फेरारी तथा फोर्ड मस्टैंग जैसे कार्य उपलब्ध है ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर ने कितनी पढ़ाई की और कहां से की है ?

रॉबर्ट डॉनी जुनियर ने माता मोनिका आए स्कूल से पढ़ाई की । और उसके पश्चात कुछ दिनों में छोड़ दिया । जिस कारण रॉबर्ट डॉनी जुनियर ज्यादा पढ़ ना सके ।

रॉबर्ट डॉनी जुनियर को सर्वाधिक किस किरदार के लिए पसंद किया जाता है ?

रॉबर्ट डॉनी जुनियर को सर्वाधिक मार्बल सीरीज के आयरन मैन के किरदार के लिए पसंद किया जाता है ।

Leave a Comment