राजकुमार राव का जीवन परिचय | Rajkummar Rao Biography In Hindi

राजकुमार राव फिल्म इंडस्ट्री के वर्सेटाइल अभिनेता है । जो कि अपने अभिनय के लिए जाने जाते हैं । यह लेख राजकुमार राव से जुड़ी सभी प्रमुख घटनाओं को उजागर कर रहा है । यकीनन यह लेख आपके सभी प्रश्नों पर खरा उतरेगा । और आपको एक सही और सटीक जानकारी देने में कामयाब होगा । राजकुमार राव के जीवन परिचय का निचोड़ है । इसके पश्चात आपको अन्य स्थानों पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी । और पर्याप्त सामग्री आप इसी लेख से एकत्र कर पाएंगे । चलिए फिर राजकुमार के राजकुमार राव के जीवन परिचय को विस्तार पूर्वक समझते हैं ।

इन्होंने अलग-अलग जॉनर में 30 से भी अधिक फिल्मों में अभिनय किया । जिसकी वजह से इनको पहचान मिली । जिनमें से कुछ फिल्में जैसे “इस्त्री“, “बरेली की बर्फी“, “अलीगढ़“, “ड्रामा“, “क्वीन” इत्यादि में इनके काम को खूब सराहा गया । और यह फिल्म हिट होने के साथ-साथ राजकुमार राव को पहचान देने में भी सफल रही ।

इनकी साल 2014 में आई “क्वीन” बहुत ही सफल रही । जिसमें इन्होंने जिसमें उन्होंने एक मंगेतर का किरदार निभाया । यह फिल्म विश्व स्तर पर लोगों को खूब पसंद आई । और इसने विश्व भर में 970 मिलीयन रुपए कमाई करके एक रिकॉर्ड कायम किया । जो कि राजकुमार राव के लिए एक बड़ी अचीवमेंट थी ।

राव की फिल्म “अलीगढ़” में निभाए गए किरदार की वजह से इन्हें साल 2015 में फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया । इसके अलावा बेस्ट एक्टर, स्क्रीन अवार्ड, नेशनल अवार्ड, दादा साहब फाल्के, जी सिने अवार्ड, अलग-अलग किरदार के लिए मिला । जिसका विस्तार पूर्वक हम इस लेख में वर्णन आगे कर रहे हैं ।

Table of Contents

राजकुमार राव का जीवन परिचय [Biography of Rajkummar Rao]

Rajkummar Rao childhood

 

राजकुमार राव भारतीय हिंदी फिल्म के प्रसिद्ध अभिनेता हैं । राव का जन्म 31 अगस्त 1984 को गुरुग्राम हरियाणा पंजाब में हुआ । इनके पिता “सत्यपाल यादव” पटवारी के रूप में काम किया करते थे । इनकी माता “कमलेश यादव” एक साधारण ग्रहणी थी । राव ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने ग्रह नगर गुरुग्राम से की । उसके पश्चात इन्होंने “ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल” से अपने शुरुआती शिक्षा को कंप्लीट किया । और “आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज” से स्नातक को पूरा किया । इनका अभिनय में लगाऊं होने की वजह से इन्होंने “भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान” से अभिनय में शिक्षा को प्राप्त किया । जिस कारण यह सफल अभिनेता बन सकें । बता दे, राजकुमार के परिवार में उनकी एक बहन मोनिका यादव तथा भाई अमित यादव भी हैं ।

राजकुमार राव का प्रारंभिक जीवन [Early life of Rajkummar Rao]

राजकुमार राव पढ़ने में एक होशियार और बिलियंस स्टूडेंट रहे हैं । इन्हें एक्टिंग ड्रामा में भाग लेना पसंद था । इन्होंने अपना सबसे पहला परफॉर्मेंस अपने स्कूल में चल रहे । एक आदिवासी फंक्शन में परफॉर्म करके दीया । उसके पश्चात इन्होंने अपने कॉलेज के दौरान एक नाटक में और “राजा ओडिपस” का किरदार निभाया । और स्टेज शो करने में कामयाब रहे । इन्होंने कई थिएटर ड्रामा में भाग लिया । और अलग-अलग किरदार निभाए साथ में अपने शुरुआती दिनों में अपनी पढ़ाई पर भी ध्यान देते रहें । और अभिनय भी लगातार सीखते रहे । जिस कारण आज राव इस मुकाम पर पहुंच पाए हैं ।

राजकुमार राव की गर्लफ्रेंड, लव रिलेशनशिप और शादी [Rajkummar Rao’s girlfriend, love relationship and marriage]

राजकुमार राव अपनी गर्लफ्रेंड “पत्रलेखा पॉल” के साथ 10 सालों से रिलेशन में थे । इतने सालो में एक दूसरे को समझा । उसके पश्चात 15 नवंबर साल 2021 में सभी रीति-रिवाजों के अनुसार विवाह कर लिया । बताते चलें, इन दोनों कपल्स की मुलाकात एक सूट के दौरान हुई थी पत्रलेखा भारतीय अभिनेत्री हैं । राव तथा पत्रलेखा ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत एक साथ की थी । उसके पश्चात अलग-अलग जगह मिलने लगे । तथा इसी प्रकार इन दोनों का रिश्ता मजबूत होता चला गया । 10 साल बाद राव ने बड़ी ही धूमधाम से विवाह कर लिया । और आज यह दोनों दंपत्ति अपने वैवाहिक जीवन में बहुत ही खुश हैं । जिसकी जानकारी वह अक्सर सोशल मीडिया के जरिए दिया करते हैं ।

Rajkummar Rao wife
राजकुमार राव का शारीरिक मापदंड व फिटनेस सीक्रेट [Rajkummar Rao’s physical parameters and fitness secret]

राजकुमार राव भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के एक हष्ट पुष्ट और फिट अभिनेता हैं । उनकी पैर से सर तक की लंबाई 175 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 9 इंच है । और भजन 70 किलो के आसपास है । बॉडी मेजरमेंट की बात करें तो, छाती का आकार 40 इंच, कमर का आकार 32 इंच और बाइसेप्स का आकार 14 इंच का है । जो कि उन्हें एक मस्कुलर बॉडी प्रदान करता है । उनके फेस का आकार “डायमंडनुमा” है । नाक सीधी खड़ी है । और आंखें हल्की गहरी भूरी हैं । राव के बाल काले और सीधे हैं । उनके लेफ्ट हैंड पर एक “टैटू” बना हुआ है । राव को 8 नंबर का जूता लगता है ।

राजकुमार राव एक “फाइटर” है । उन्हें ताइक्वांडो में महारत हासिल है। तथा ब्लैक बेल्ट भी हैं । वह अपने इंटेंस वर्कआउट में ताइक्वांडो की प्रैक्टिस करते हैं । तथा जिम में अलग-अलग तरह के व्यायाम से अपनी बॉडी को फिट रखते हैं । बता दें, राव पूरी तरह से वेजिटेरियन है । और चना, मूंग, दाल, ग्रीन, सब्जी, मूंगफली, कोकोनट इत्यादि का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं । वह फिल्म की रिक्वायरमेंट के अनुसार बॉडी को शेप भी देते हैं । और जिसके लिए वह ट्रेनर की सहायता भी लेते हैं । राजकुमार फिटनेस फ्रीक पर्सन है । जो कि खाने पीने में बहुत ही कंट्रोल कर लेते हैं ।

राजकुमार राव की कुल संपत्ति, कार व बाइक कलेक्शन [Rajkummar Rao’s net worth, car and bike collection]

राव वर्तमान में एक विशाल संपत्ति के मालिक हैं । लेकिन उन्होंने भी गरीबी का सामना किया है । आज जो भी पाया है, इसके पीछे एक बहुत बड़ा संघर्ष छुपा हुआ है । एक आंकड़े के अनुसार राजकुमार के पास 6 मिलियन डॉलर यानी₹45 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति है । और वह महीने में 50 लाख से भी अधिक कमा लेते हैं । तथा साल में यह इनकम 6 करोड़ से भी अधिक पहुंच जाती है । राजकुमार के पास ऑडी q7 कार तथा हार्ले डेविडसन बाइक उपलब्ध है ।

नाम [name}राजकुमार राव
असली नाम [real name]राजकुमार यादव
प्रोफेसन [profetion]अभिनेता
निक्कनेम [nickname]राज, कोलगेट
जन्मतिथि [date of bith]31 अगस्त 1984
जन्मस्थान [birth place]गुरुग्राम हरियाणा पंजाब
राशि [ziodick]कन्या
राष्ट्रीयता [nationalty]भारतीय
वैवाहिक स्थिति [marital status]शादीशुदा
पत्नी [wife]पत्रलेखा (अभिनेत्री)
धर्म [riligion]हिन्दू
जाती [caste]यादव
माता [mother]कमलेश यादव
पिता [father]सत्यपाल यादव
भाई-बहन [brothet-sister]अमित यादव और मोनिका यादव
शौक [hobby]घूमना , किताब पढ़ना

राजकुमार राव से जुड़ा विवाद [Controversy related to Rajkummar Rao]

Rajkummar Rao

साल 2017 में जब यह एक अवार्ड फंक्शन को होस्ट कर रहे थे । तब इन्होंने “स्मृति ईरानी” के नाम का मजाक उड़ाया । जो कि बाद में कुछ विवादों में आ गया था । लेकिन समय बीतने के पश्चात यह विवाद शांत हो गया । क्योंकि राव ने बहुत बड़ा नहीं कहा उन्होंने सिर्फ स्मृति ईरानी के नाम का मजाक बनाया था ।

वेडिंग” फिल्म के दौरान उनका निर्देशक के साथ कहासुनी हो गई । जिसमें उन्होंने इस फिल्म को इंडिया में ना लॉन्च करने के लिए कहा । और इसे हिंदी में भी डब करने के लिए भी मना किया । कुछ वाद-विवाद करने के पश्चात, इस मसले को बड़ी आसानी से सुलझा लिया गया । लेकिन उन दिनों यह सोशल मीडिया में खूब चर्चा में रहे थे ।

राजकुमार राव की पसंद की वस्तुएं [Rajkummar Rao’s favorite items]

राजकुमार राव वर्तमान में लोगों के पसंदीदा एक्टर हैं । लेकिन राजकुमार को भी कुछ चीजें बहुत ही अच्छी लगती हैं । उन्हें व्यंजन के रूप में इटली को भारतीय खाना बहुत ही पसंद है । वह अक्सर चाय पीना पसंद करते हैं । बतौर अभिनेता के रूप में वह शाहरुख खान और आमिर खान को लाइक करते हैं । उन्हें मधुबाला भारतीय अभिनेत्री बहुत ही बहुत ही अच्छी लगती है । राजकुमार राव को फिल्में देखना बहुत ही अच्छा लगता है । और उनकी बॉलीवुड में फेवरेट फिल्म मोहब्बतें हैं । तथा हॉलीवुड में फेवरेट फिल्म द गॉडफादर है । बात करें, टेलीविजन की तो वह ‘गेम्स ऑफ थ्रोन‘ के बहुत बड़े फैन हैं । उन्हें देश विदेश घूमना भी बहुत ही अच्छा लगता है । जिस कारण उनका फेवरेट गंतव्य गोवा है । खाली समय में राव किताबें पढ़ना भी पसंद करते हैं ।

राजकुमार राव को मिले पुरस्कार [Rajkummar Rao received awards]
  • @ साल 2014 में फिल्म “शाहिद” में किए गए अपने की वजह से इन्हें “नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” का पुरस्कार दिया गया ।
  • @ “फिल्म फेयर अवार्ड फॉर बेस्ट सर्पोटिंग एक्टर” का पुरस्कार राव को 2018 में आई फिल्म बरेली की बर्फी के लिए प्रदान किया गया ।
  • @ राव को फिल्म “फेयर क्रिटिक्स अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” उनकी फिल्म शाहिद के लिए 2014 में मिला ।
  • @ इन्हें फिल्म ‘काई पो छे’ लिए “ज़ी सिने अवार्ड फॉर बेस्ट एक्टर इन सपोर्ट रोल” का पुरस्कार साल 2014 में दिल आ गया ।
  • @ साल 2018 में ‘स्त्री’ के लिए “स्क्रीन अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर” से पुरस्कृत किया गया ।
  • @ राव को फिल्म ‘न्यूटन’ के लिए “स्क्रीन अवार्ड फॉर बेस्ट एक्टर क्रिटिक्स” का अवार्ड प्रदान किया गया ।
  • @ “Cnn-ibn इंडियन ऑफ द ईयर एंटरटेनमेंट” का पुरस्कार 2017 राव को प्रदान किया गया ।
Rajkummar Rao mother
राजकुमार राव का फिल्मी करियर [Film career of Rajkummar Rao]

राजकुमार ने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत 2010 में फिल्म “लव सेक्स और धोखा” से की थी । जिसमें उन्होंने एक यंग लड़के ‘आदर्श‘ का किरदार निभाया । जिसमें राजकुमार के किरदार को खूब सराहना मिली । इस फिल्म को क्रिटिक्स तथा गूगल बहुत ही पसंद किया । जिससे गूगल यूजर द्वारा 77% लाईक मिले । आई एम डी (IMD) पर 10 में से 7 की रेटिंग मिली है । जो इसकी सफलता को दर्शाता है ।

उसके बाद उन्होंने साल 2011 में “रागनी एमएमएस (ragini.mms)” में बतौर मुख्य अभिनेता काम किया । जिसमें एक अलग जॉनर दिखाया । और इंटिमेट सीन भी दिये । फिल्म हॉरर , सस्पेंस पर आधारित थी । जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया । राव की अभिनय को खूब सराहना मिली । यह फिल्म हिट साबित हुई ।

साल 2012 में राजकुमार राव “गैंग ऑफ वासेपुर भाग 2“, “चित्तगोंग“, “तलाश” जैसी बड़ी फिल्मों का हिस्सा बने । जिस कारण इन्हें बॉलीवुड इंडस्ट्री में पहचाना जाने लगा । फिल्म तलाश में इन्होंने ‘आमिर खान’ तथा ‘करीना कपूर’ के साथ स्क्रीन शेयर किया । इस फिल में कुछ अलग करने में कामयाब रहे । फिल्म गैंग ऑफ वासेपुर एक सफल फिल्म थी । जिसमें इन्होंने शमशाद आलम का किरदार निभाया । और यह फिल्म एक्शन रोमांस और बदले पर आधारित है । जिसमें उनके साथ ‘नवाजुद्दीन सिद्दीकी‘, ‘मनोज वाजपेई’ जैसे बड़े सुपरस्टार में शामिल थे ।

अब राजकुमार एक प्रसिद्ध सेलिब्रिटी बन चुके थे । और उन्होंने फिल्म “काई पो छे” की । जिसमें उनके साथ मुख्य अभिनेता के रूप में ‘सुशांत सिंह राजपूत’ भी थे । यह फिल्म एक सफल फिल्म रही । इस फिल्म में सुशांत सिंह के अभिनय के साथ-साथ राजकुमार की कॉमिक टाइमिंग को भी खूब पसंद किया गया । बता दे, यह फिल्म साल 2013 में भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज की गई । जिसमें ‘अमित साध’ एक्टर भी देखे गए । और फिल्म में तीनों की केमिस्ट्री को लोगों तथाकथित द्वारा खूब सराहना दी ।

उसी साल राजकुमार ने डीडी और “शाहिद” जैसी बड़ी फिल्में में अभिनय किया । इन फिल्मों में दिखाई देने की वजह से राव को कई पुरस्कार दिए गए । फिल्म शाहिद मैं किए गए अभिनय की वजह से इन्हें “राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार” से नवाजा गया । यह फिल्म एक बायोपिक थी । जिसमें शाहिद आज़मी नामक वकील के जीवन परिचय को दर्शाया गया । और भारतीय मानवाधिकारों के लिए लड़ाई दिखाई गई । इस फिल्म को गूगल यूजर 73% लाइक दिया है । और रोटन टैमेटो (Rotten Tomatoes) ने इसे 100% अंक दिए हैं । तथा IMD पर 10 में से 8.2 की रेटिंग मिली है । ओवरऑल, इस फिल्म ने अच्छा प्रदर्शन किया ।

अब तक साल 2014 चुका था । और राजकुमार राव का अपनी लगातार फिल्मी करियर में व्यस्त रहने लगे थे । इन्होंने इसी साल तीन फिल्में “क्वीन”, “सिटीलाइट”, “डॉली की डोली” आदि फिल्मों में बतौर मुख्य अभिनेता के रूप में चुने गए । जिसमे इनकी एक फिल्म क्वीन ने विश्व स्तर पर कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए सफल फिल्मों में अपना नाम जोड़ दिये । फिल्म क्वीन ने भारत में नहीं अपितु विश्व स्तर में राजकुमार राव का नाम बढ़ाने में मदद की ।

इसके अलावा उन्होंने फिल्म “शिमला मिर्च”, “हमारी अधूरी कहानी(2015)”, “न्यूटन”, “शादी में जरूर आना(2017)”, “ओमेर्टा” और “स्त्री(2018)” इत्यादि में अलग-अलग किरदार को निभाया । इनमें से फिल्म स्त्री जो कि एक हॉरर कॉमेडी फिल्म थी । खूब पसंद की गई । जिसमें मुख्य अभिनेत्री के तौर पर श्रद्धा कपूर उपस्थिति थी । हमारी अधूरी कहानी में राजकुमार राव साइड हीरो के रूप में देखा गया । मुख्य अभिनेता के तौर पर ‘इमरान हाशमी‘ उपस्थित थे । लेकिन इस फिल्म की सफलता में राजकुमार राव का योगदान भी बड़ा माना गया ।

Rajkummar Rao father

राजकुमार राव के अपकमिंग प्रोजेक्ट [Rajkummar Rao’s upcoming project]

राजकुमार राव एक प्रसिद्ध अभिनेता है । जोकि अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट की वजह से चर्चा में रहते हैं । इन दिनों “मिस्टर एंड मिसेस माही”, “द फर्स्ट केस”, “भीड़”, “स्त्री 2”, “सेकंड इनिंग”, “श्रीकांत बोला बायोपिक” इत्यादि अपनी फिल्मों की वजह से चर्चा में आते रहते हैं । और यह साल 2022 के अंत तक सभी फिल्में भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज कर दी जाएंगी । कौन सी फिल्म में बेहतर प्रदर्शन करती हूं ? यह फ़िल्म के रिलीज होने के बाद पता चलेगा । लेकिन इन दिनों मीडिया पर सोशल मीडिया में राव की अपकमिंग फिल्म की चर्चा का विषय बनी हुई है । इन फिल्मों का प्रमोशन अपनी सोशल मीडिया अकाउंट से कर रहे हैं । कभी छोटी क्लिप शेयर करते । कभी फिल्म का पोस्टर । इसके अलावा राव टेलीविजन शो में फिल्म का प्रमोशन करने का मौका नहीं छोड़ते हैं । जगह जगह पर अपनी फिल्म का प्रमोशन करते रहते हैं । यही वजह है कि वह इन दिनों खूब चर्चा में बने रहते है ।

राजकुमार राव का बतौर एंकरिंग के रूप में योगदान [Contribution of Rajkummar Rao as Anchoring]

यह बहुत कम लोगों को पता है कि, उन्होंने बतौर एंकर कुछ शो को होस्ट किया है । राजकुमार ने “फिल्म फेयर” तथा “इंटरनेशनल फिल्म फेयर” अवॉर्ड फंक्शन में एंकरिंग के रूप में योगदान दिया । जिसमें वह लाइव लोगों को हंसाने और गुदगुदाने में कामयाब रहे । साल 2021 में फिल्म फेयर अवॉर्ड फंक्शन में इनके साथ अभिनेता रितेश देशमुख बतौर एंकर के रूप में शामिल थे । और इन दोनों की केमिस्ट्री को उस फंक्शन में खूब पसंद किया गया ।

राजकुमार राव ब्रांड अंबेसडर तथा ऐड प्रमोशन के रूप में [Rajkummar Rao as Brand Ambassador and Ad Promotion]

राजकुमार राव के विषय में यह जानकारी बहुत ही कम लोगों को है कि, वह “रेनेव बाए (RenewBuy)” इंश्योरेंस (insurance) कंपनी के ब्रांड एम्बेसडर के रूप में चुने गए हैं । तथा वह “कैशिफाई (Cashify)” से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के भी ब्रांड एंबेसडर चुने गए । इसके अलावा उन्होंने एक हेड के रूप में bewakoof.com के प्रोडक्ट को प्रमोट किया । राजकुमार ने रेनेव बाए इंश्योरेंस तथा कैशिफाई के प्रमोशन को अपने सोशल मीडिया हैंडल तथा कुछ विज्ञापन टेलीविजन कंपनी द्वारा संपन्न किया । और राव अक्सर इन प्लेटफार्म के प्रोडक्ट को प्रमोट करते रहते हैं । बताते चलें, राव को “भारतीय सुरक्षा और मानव प्राधिकरण” के ईट राइट मूवमेंट के ब्रांड अंबेडकर के रूप में भी नियुक्त किया गया ।

राजकुमार राव का अभिनय टेलीविजन शो में [Rajkummar Rao’s acting in television shows]

साल 2012 में टेलीविजन धारावाहिक “वाली (valli)” में राजकुमार राव के कैमियो करते देखे गए हैं । इस प्रोग्राम को भारतीय “सन नेटवर्क” पर रिलीज किया गया था । और यह जुड़वा बहनों की कहानी थी । जिसे एक धारावाहिक का रूप देकर प्रस्तुत किया गया । इसके अलावा उन्होंने ‘भुवनबाम‘ के साथ “No Point with Slayy Point” टेलीविजन सीरीज में देखेगा । और इसे हाल ही में रिलीज किया गया । जिसमें उनके काम को खूब सराहना मिली । जिसे आईएमडी (IMD) पर 10 में से 8.9 की रेटिंग मिली । और यह एक कामयाब टेलीविजन शो रहा ।

Rajkummar Rao family

राजकुमार राव बतौर और अतिथि के रूप में [Rajkummar Rao as guest]

राजकुमार राव को “कपिल शर्मा शो”, “डांस प्लस”, “डांस इंडिया डांस”, “बाबा की चौकी”, नामक शो में अतिथि के रूप में देखा गया । एक अतिथि के तौर पर मिलने वाले सम्मान को राजकुमार ने एक्सेप्ट किया । और इन सभी प्रकार के शो में सवाल जवाब करते हुए नजर आए थे । जब राव कपिल शर्मा के शो पर आएं । तब खूब हंसी मजाक हुआ । और इनके साथ फिल्म में उपस्थित कोस्टार भी सम्मिलित हुए । और इन सब का इंटरव्यू कपिल शर्मा ने लिया । और तरह-तरह के सवाल भी पूछे गए ।

राजकुमार राव का वेब सीरीज में अभिनय [Rajkummar Rao acting in web series]

राजकुमार राव ने वेब सीरीज में भी अभिनय किया है । “बॉस डेड अलाइव (Bose: DEAD/ALIVE)” वेब सीरीज में बतौर मुख्य अभिनेता के रूप में शामिल किए गए । और इसे ऑनलाइन ओटीटी प्लेटफॉर्म “नेटफ्लिक्स” तथा मैक्स प्लेयर पर रिलीज किया गया । बॉस डेड अलाइव सस्पेंस जासूस और रोमांस पर आधारित है । जिसमें इन्होंने “सुभाष चंद्र” एक उम्र दराज पुरुष का किरदार निभाया । उन्होंने इस वेब सीरीज के लिए अपने आगे के बाल मुंडवा दिए थे । इस फिल्म को गूगल यूजर ने बहुत ही पसंद किया । और 93% लाइक दिए । बात करें, आईएमडी (IMD) रेटिंग की 10 में से 8.9 प्राप्त हुए है । यह एक सफल वेब सीरीज रही । जिसे साल 2017 में रिलीज किया गया ।

राजकुमार राव के अनसुने किस्से [Unheard stories of Rajkummar Rao]
  • # राजकुमार ने महावारी के दौरान “पीएम केयर्स फंड” में तथा महाराष्ट्र ‘मुख्यमंत्री राहत कोष’ में एक अज्ञात धनराशि को जमा करवाया । जिससे लॉकडाउन के दौरान भोजन तथा जरूरत के संसाधनों को एकत्रित किया जा सके ।
  • # राजकुमार राव को “फोर्ब्स इंडिया” ने अंडर 30 के सूची में शामिल किया । उसी वर्ष साल 2014 में “पेटा” ने राव को भारत के सबसे गर्म शाकाहारी के रूप में सूचीबद्ध किया । राव को “जीक्यू पत्रिका” ने 50 सबसे प्रभावशाली युवा की सूची में शामिल किया ।
  • # फिल्म ‘राब्ता’ में राव ने बूढ़ा देखने के लिए 6 घंटे तक प्रोस्थेटिक मेकअप करवाना पड़ता था । जिसके कारण वह अपने कैरेक्टर में जान डाल पाते थे । उन्होंने ट्वीट करके बताया कि, “यह प्रोसेस पेनफुल होता था क्योंकि 6 घंटे तक एक ही जगह पर बैठे रहना पड़ता था” ।
  • # उन्हें बचपन से ही संगीत का बहुत शौक था । और वह अपना करियर संगीत में बनाना चाहते थे । जब राव की उम्र 16 वर्ष हुई । तब उन्होंने एक डांस रियलिटी शो में ऑडिशन भी दिया । हालांकि वह सफल ना हो सके ।
  • # यह बहुत ही कम लोगों को पता है कि, राजकुमार एक बहुत ही अच्छे ‘फाइटर’ हैं । और उन्होंने ताइक्वांडो में नेशनल लेवल का मेडल जीता है ।
  • # राजकुमार धूम्रपान तथा शराब का सेवन बिल्कुल भी नहीं करते हैं । और लोगों को भी से दूर रहने की सलाह देते हैं ।
  • # यह उस समय की बात है, जब राजकुमार राव स्टार नहीं बने थे । और अपने कॉलेज के दिनों में दिल्ली में स्थित थिएटर ग्रुप ‘क्षेतीज‘ में अपना परफॉर्मेंस दे रहे थे । तब इन्हें “मुकेश छाबड़ा” फिल्म डायरेक्टर ने देखा । और उनके काम से बहुत ही प्रभावित हुए हैं । जिस कारण इन्होंने राव को ‘काई पू छे’ और ‘शाहिद’ फिल्म में मुख्य भूमिका में चुना ।
  • # राव ने अपनी पहली बॉलीवुड की एंट्री अमिताभ बच्चन फिल्म “रण” में एक न्यूज़ रीडर के रूप में की थी । जिसके लिए इनको उस समय लगभग 3000 रुपए के आसपास मिले थे ।
  • # उन्होंने अपने प्रेरणादायक पुरुष ‘आमिर खान’ के साथ फिल्म तलाश में स्क्रीन शेयर किया । और एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि मुझे उनके साथ काम करने में बहुत ही अच्छा लगा । और मैं बार-बार उनके साथ काम करना चाहूंगा।

actor Rajkummar Rao

आखरी शब्द [last word]

राजकुमार राव का जीवन परिचय | Rajkummar Rao Biography In Hindi का यह भाग राजकुमार से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को इस लेख में शामिल करने में कामयाब रहा है । यह लेख यकीनन सभी पाठकों के लिए पर्याप्त है । और राजकुमार से जुड़ी सभी छोटी और बड़ी पहलुओं को इस लेख में महत्वपूर्ण टिप्पणी देकर उतारा गया है । यह लेख पर्याप्त सामग्री बना है । जिसमें सभी प्रिय पाठकों की प्रश्नों का उत्तर इसी एक लेख के जरिए मिल जाएगा । यदि आपके प्रश्न आपको विचलित कर रहे हैं । तो कमेंट बॉक्स में आप हमसे उन प्रश्नों का उत्तर पूछ सकते हैं ।

ये भी पढे ……

  1. राणा दग्गुबाती का जीवन परिचय | rana daggubati biography in hindi
  2. फरहान अख्तर का जीवन परिचय | farhan akhtar biography in hindi
  3. निकितिन धीर का जीवन परिचय | Nikitin Dheer Biography in Hindi

FAQ……….

कौन है राजकुमार राव और इन दिनों की चर्चा में बने रहते हैं ?

राजकुमार राव भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के एक प्रसिद्ध अभिनेता है । जिन्हें उनके अभिनय के लिए पहचाना जाता है । इन दिनों वह अपने अपकमिंग मूवी तथा सोशल मीडिया में तरह-तरह के फोटो शेयर करने की वजह से चर्चा में रहते हैं ।

राजकुमार राव की माता पिता और भाई बहन तथा उनकी पत्नी का क्या नाम है ?

राजकुमार के माता का नाम कमलेश यादव तथा पिता का नाम सतपाल यादव है । उनके भाई का नाम अमित तथा बहन का नाम मोनिका यादव है । बता दें, राजकुमार ने अपनी गर्लफ्रेंड पत्रलेखा से विवाह किया । और वर्तमान में पत्रलेखा की पत्नी हैं ।

राजकुमार राव के पास कितनी संपत्ति है और कौन कौन सी कार व बाइक उपलब्ध है ?

राजकुमार राव के पास 45 करोड़ यानी 6 मिलीयन डॉलर के आसपास के संपत्ति है । और उनके पास ‘ऑडी q7’ कार तथा ‘harley-davidson’ बाइक उपलब्ध है ।

राजकुमार राव ने कितनी पढ़ाई की और इसके अलावा उन्होंने और क्या सीखा ?

राजकुमार राव ने स्नातक किया है । और इसके अलावा उन्होंने डांस, सिंगिंग, फाइटिंग, तैराकी, अभिनय एकेडमी से अभिनय भी सीखा ।

राजकुमार राव को किन महत्वपूर्ण पुरस्कारों से सम्मानित किया गया ?

राजकुमार राव को फिल्म फेयर, इंटरनेशनल फिल्म फेयर, दादा साहब फाल्के, बेस्ट एक्टर, सपोर्टिंग एक्टर इत्यादि पुरस्कार से नवाजा गया ।

Leave a Comment