रागिनी खन्ना का जीवन परिचय | Ragini Khanna Biography In Hindi

रागिनी खन्ना एक मेज़बान, मॉडल, गायिका व टेलीविजन अभिनेत्री हैं । रागिनी का जन्म 9 दिसंबर 1984 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ । रागिनी ने मुंबई यूनिवर्सिटी से “मास्टर ऑफ कॉमर्स” में पढ़ाई की है । रागिनी को मुख्यता टेलीविजन धारावाहिक “ससुराल गेंदा फूल” में “रागिनी” के किरदार के लिए जाना जाता है ।

रागिनी खन्ना का परिवार फिल्मी दुनिया से तालुकात रखता है । प्रसिद्ध अभिनेता “गोविंदा” उनके चाचा और कॉमेडियन “कृष्णा अभिषेक” चचेरे भाई हैं इनके पिता का नाम “प्रवीण खन्ना” और माता का नाम “कामिनी खन्ना” है । रागिनी का एक बड़ा भाई है । जिसका नाम “अमित खन्ना” है ।

रागिनी खन्ना एक बेहतरीन मेजबानी के लिए भी पहचानी जाती हैं । उन्हें साल 2013 में “इंडियाज बेस्ट ड्रामेबाज” प्रोग्राम में बतौर मेजबान के रूप में चुना गया । जिसमें यह अपने अलग जोनर को दिखाने में कामयाब हुई ।

रागिनी खन्ना टेलीविजन इंडस्ट्री की प्रमुख अभिनेत्री हैं । इन्होंने “भास्कर भारती” में “भारती”, का “ससुराल गेंदा फूल में” “सुहानी” का , “राधा की बेटियां कुछ कर दिखाएंगी” में “रागनी शर्मा” जैसे प्रसिद्ध किरदार निभाए हैं ।

रागिनी खन्ना ने फिल्म इंडस्ट्री में भी अपना परचम लहराया है । बता दे, उन्होंने साल 2011 में कॉमेडी फिल्म “तीन थे भाई”, साल 2013 में “भाजी इन प्रॉब्लम”, “धूमकेतु”, “पोशमपा”, “गुड़गांव” आदि फिल्मों का हिस्सा रही है ।

रागिनी खन्ना एक सम्मानित महिला है । परिणाम स्वरूप इन्हें भारतीय टेलीविजन के विभिन्न शो में बतौर अतिथि के रूप में “कॉमेडी नाइट्स” तथा “द कपिल शर्मा शो” आमंत्रित किया जा चुका है ।

रागिनी खन्ना ने बतौर प्रतियोगी के रूप में भी अपना हुनर दिखाया है । इन्होंने “झलक दिखला जा सीजन 4” तथा ज़ी टीवी सिंगिंग रियलिटी शो “रॉकस्टार” में भाग लिया और वह अपनी गायकी से लोगों को आकर्षित करने में कामयाब हुई ।

नाम [name]रागिनी खन्ना
निक्कनेम [nickname]रागिनी
प्रोफेसन [profession]अभिनेत्री, टीवी होस्ट, मॉडल
शिक्षा [education]कॉमर्स , बी.एस्स (एक्टिंग)
जन्मतिथि [date of birth]9 दिसंबर 1984
जन्मस्थान [birth place] मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयता [nationality]भारतीय
वैवाहिक स्थिति [marital status]अविवाहित
राशि [zodiac]धनु राशि
उम्र [age]35 वर्ष
धर्म [religion]हिंदू
माता [mother]कमिनी खन्ना
पिता [fatherप्रवीण खन्ना
शौक [hobby]एक्टिंग, गाना, डांस, रीडिंग, योग, यात्रा

रागिनी खन्ना का जीवन परिचय

रागिनी खन्ना का जन्म बुधवार 9 दिसंबर 1987 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। उन्होंने मुंबई में “आर एन शाह हाई स्कूल” जुहू से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी किया । और मुंबई विश्वविद्यालय से कॉमर्स में स्नातकोत्तर भी किया। रागिनी के परिवार में जाने-माने अभिनेता, अभिनेत्री और कॉमेडियन शामिल हैं।

अभिनेत्री रागिनी खन्ना का शारीरिक संरचना

रागिनी खन्ना की शारीरिक रचना स्लिम और आकर्षक है । इसका मुख्य कारण उनका सुडौल शरीर है । उनके सर से पांव तक की लंबाई 5 फिट 5 इंच यानी 165 सेंटीमीटर है । खन्ना का वजन 55 किलोग्राम नापा गया है । उनका फिगर 30- 28- 34 है । जो कि इन्हें बहुत ही सुंदर और आकर्षक महिला बनाता है । रागिनी का रंग गोरा आंखें बड़ी बड़ी बाल काले और स्लिम है ।

ragini khanna fitness

रागिनी खन्ना की कुल संपत्ति और नेटवर्थ

रागिनी खन्ना पिछले कई दशकों से फिल्म इंडस्ट्री व टेलीविजन इंडस्ट्री से जुड़ी हुई उन्होंने 307 करोड़ रुपए की संपत्ति बनाई है जिसमें लग्जरी हाउस से लेकर विभिन्न प्रकार के जरूरत के संसाधन आते हैं हालांकि यह एक अनुमानित देता है और संपत्ति में उतार चढ़ाव होते रहते हैं ।

रागिनी खन्ना की पसंद की वस्तुएं

उपयोग तालिका में रागिनी खन्ना से जुड़ी कुछ पसंदीदा वस्तुएं दी जा रही है जोकि आपको बेहद पसंद आई होगी

अभिनेता (actor)Shahrukh Khan, Hrithik Roshan.
अभिनेत्री (Actress )Madhubala, Madhuri Dixit.
रंग (color)White
खाना (food) Italian cuisine.
फिल्म (film)Bollywood-Dilwale Dulhaniya Le Jayenge.
HobbiesReading, Travelling.
रागिनी खन्ना से जुड़ा विवाद

लाइफ ओके के एक शो वेलकम के दौरान, खन्ना और उनकी सह-प्रतियोगी “निगार खान” को शो के बाद बहस करते देखा गया था। खन्ना ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए चैनल के खिलाफ अपना गुस्सा उतारा, जहां उन्होंने दावा किया कि शो के एक एपिसोड में खन्ना की मां के नाम का गलत उच्चारण किया गया था।

रागिनी खन्ना का फिल्मी करियर

रागिनी खन्ना वैसे तो बचपन से ही अभिनय इंडस्ट्री से जुड़ी हुई है । बता दे, रागिनी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2013 में फिल्म “भाजी इन प्रोबलम” फिल्म से की । जिसमें अभिनेता “अक्षय कुमार” व “ओमपुरी” भी सम्मिलित हैं । यह एक कॉमेडी फिल्म थी । जिसमें रागिनी खन्ना को मुख्य हीरोइन के रुप में सम्मिलित किया गया था ।

उसके पश्चात रागिनी ने साल 2014 में “डबल दी ट्रबल” नामक फिल्म में हिस्सा लिया । जिसमें उन्होंने बतौर मुख्य अभिनेत्री के रूप में शामिल काम किया गया । इनके सह कलाकार “अभिनेता धर्मेंद्र” थे । यह एक कॉमेडी फिल्म थी जिसमें कई कलाकार शामिल थे ।

रागिनी ने साल 2017 में फिल्म “गुड़गांव”, 2019 में “पोशम पा”, 2020 में धूमकेतु नामक फिल्म का हिस्सा रही । और इन सभी फिल्मों में रागिनी खन्ना को बतौर मुख्य अभिनेत्री के रूप में साइन किया गया । अब रागिनी फिल्म इंडस्ट्री में एक अभिनेत्री के तौर पर गिनी जाने लगी । हालांकि यह फिल्में ज्यादा सफर ना रही । लेकिन रागिनी खन्ना को पहचान दिलाने में कामयाब हुई ।

रागिनी खन्ना का धारावाहिकों में अभिनय

रागिनी खन्ना फिल्मों से पहले एक अभिनेत्री के रूप में टेलीविजन इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना चुकी थी । उन्होंने धारावाहिक “ससुराल गेंदा फूल” में मुख्य पात्र के रूप में “रागिनी” नाम से चुना गया। इस धारावाहिक ने बड़ी सफलता हासिल की और रागिनी को पहचान दिलाई।

इसके बाद, रागिनी खन्ना ने कई और धारावाहिकों में भी हिस्सा लिया, जैसे कि “सपना बाबुल का… बिदाई”, “दास्तान”, “दीया और बाती हम”, “राधा कृपया कुछ कर दिखाएंगे”, “तुझ संग प्रीत लगाई सजनी”, और “साथ निभाना साथिया”। उन्होंने धारावाहिक “राधा कृपया कुछ कर दिखाएंगे” में भी एक बेहद सफल प्रदर्शन किया।

रागिनी खन्ना की प्रतिभा, अभिनय और चार्म ने टेलीविजन दर्शकों के दिलों में जगह बना ली और उन्हें टेलीविजन इंडस्ट्री की एक प्रमुख अभिनेत्री बना दिया।

रागिनी खन्ना एक प्रतियोगी के रूप में

रागिनी खन्ना कई शो का हिस्सा रही हैं । उन्होंने बतौर प्रतियोगी के रूप में साल 2013 में “झलक दिखला जा सीजन 4” बतौर प्रतियोगी हिस्सा लिया । जिसमें उन्होंने 9 वा स्थान प्राप्त किया तथा कुछ कारणवश रागिनी खन्ना को शो से बाहर निकलना पड़ा ।

इसके पश्चात रागनी साल 2011 में सिंगिंग रियलिटी शो रॉकस्टार में हिस्सा लिया । वहां इन्होंने अपनी गायन प्रतिभा को दिखाया । और वहां से एक रॉक स्टार के रूप में पहचाने जाने लगे ।

रागिनी खन्ना मेजबान के रूप में

रागनी खन्ना को मेजबानी के रूप में कई प्रोजेक्ट्स मिले थे। उन्होंने टीवी शो “झलक दिखला जा” का 5वां सीज़न में मेजबानी की। इसके अलावा, उन्होंने लाइफ ओके के शो “लक्ष्मी तेरे आंगन की” में भी एक कैमियो भूमिका निभाई।

जनवरी 2013 में, खन्ना को लाइफ ओके के शो “कुकरी वेलकम – बाजी मेहमान-नवाज़ी की” में देखा गया था। उन्होंने “कॉमेडी नाइट्स विद कपिल” और “कॉमेडी नाइट्स लाइव” में भी अपनी मेजबानी की।

2016 में, खन्ना ने एबीपी न्यूज़ पर “गुड मॉर्निंग विद रागिनी खन्ना” नामक एक शो की मेजबानी की।

रागिनी खन्ना बतौर अतिथि के रूप में

रागिनी खन्ना की उपलब्धि के कारण कई रियलिटी शो में बतौर अतिथि के रुप में “द कपिल शर्मा शो” तथा “कॉमेडी नाइट्स” बुलाया गया ।

रागिनी खन्ना बतौर ब्रांड अंबेडकर व ऐड विज्ञापन के रूप में

रागिनी खन्ना “ब्यूटी विद एस्ट्रोलॉजी” तथा “92.7 बिग एफएम” की प्रमुख ब्रांड एंबेसडर है । इसके अलावा रागिनी साल 2011 में “मिक्स एन ड्रिंक” अभियान के ब्रांड एंबेसडर भी रह चुके हैं ।

रागिनी खन्ना एक जज के रूप में

रागिनी खन्ना को “कुरकुरे स्पेंड टाइम विद फैमिली” नामक अभियान में प्रमुख जज के रूप में चुना गया । यह कृप्टो इंडिया द्वारा संचालित किया गया एक अभियान था ।

रागिनी खन्ना को मिले पुरस्कार
  • रागिनी खन्ना को अप्सरा अवार्ड में “बेस्ट एक्ट्रेस इन ड्रामा सीरीज” के लिए सम्मानित किया गया था।
  • इंडियन टेलीविजन एकेडमी अवार्ड्स में रागिनी को 2010 में बेस्ट एक्ट्रेस – ड्रामा (लोकप्रिय) के लिए नामांकित किया गया था, और उन्हें इसी श्रेणी में ज्यूरी विजेता भी घोषित किया गया था।
  • 2013 में उन्हें “बेस्ट ऐंकर” संगीत और फिल्म आधारित शो के लिए भी नामांकित किया गया था । जब वे “इंडिया’स बेस्ट ड्रेमबाज़” में मुख्य एंकर थीं।
  • इंडियन टेली अवार्ड्स में रागिनी को 2010 में “बेस्ट एक्ट्रेस इन अ लीड रोल” के लिए विजेता घोषित किया गया था। और 2012 में उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस इन अ लीड रोल (ज्यूरी) के लिए नामांकित किया गया था।
  • ज़ी गोल्ड अवार्ड्स में रागिनी को 2011 में बेस्ट एक्टर फीमेल (लोकप्रिय) के लिए नामांकित किया गया था। वहीं, उन्हें इसी साल बेस्ट सेलिब्रिटी जोड़ी में भी नामांकित किया गया था।

रागिनी खन्ना से जुड़े प्रमुख फैक्ट्स

  1. – रागिनी खन्ना ने एनडीटीवी इमेजिन पर डेली सोप ओपेरा “राधा की बेटियां कुछ कर दिखाएंगी” में अभिनय की शुरुआत की।
  2. 2009 में, उन्होंने सोनी टीवी के कॉमेडी शो “भास्कर भारती” में भी अभिनय किया।
  3. रागनी खन्ना ने “10 का दम” के एक एपिसोड में अतिथि के रूप में भी दिखाई दीं और वहां पर 1,000,000 रुपये की राशि जीती, जिसे उन्होंने दान में दे दिया।
  4. – उन्हें इमेजिन टीवी के रियलिटी शो “बिग मनी: छोटा पर्दा बड़ा गेम” में एक अतिथि के रूप में भी देखा गया था।
  5. – मार्च 2010 में, खन्ना को स्टार प्लस के शो “ससुराल गेंदा फूल” में सुहाना कश्यप का किरदार मिला।

    – रागनी को अपने किरदार के लिए “बिग स्टार मोस्ट एंटरटेनिंग टेलीविज़न एक्टर – फीमेल” पुरस्कार से सम्मानित किया
  6. – उन्हें “कौन बनेगा करोड़पति 4” के एक विशेष एपिसोड में भी देखा गया।

अंतिम शब्द

रागिनी खन्ना के इस जीवन परिचय में जन्म से लेकर करियर तक की सभी प्रमुख घटनाओं को सम्मिलित किया गया है । और इससे आगे भी ऐसे ही अपडेट किया जाएगा । लेख पर बने रहने के लिए धन्यवाद !

ये भी पढे ……

FAQ…..
रागिनी खन्ना कौन हैं?

रागिनी खन्ना एक भारतीय टेलीविज़न अभिनेत्री ,मेज़बान, मॉडल, गायिका हैं जिन्होंने अपने अभिनय के जरिए टीवी दर्शकों को अपनी शानदार प्रस्तुति से प्रभावित किया है।

रागिनी खन्ना की प्रसिद्ध टीवी शो कौन-कौन से हैं?

रागिनी को मुख्य रूप से टीवी शो “ससुराल गेंदा फूल” में बहुत पहचान मिली, जिसमें वह सुहाना कश्यप का किरदार निभाती थी। पहले, उन्होंने टीवी शो “राधा की बेटियां कुछ कर दिखाएंगी” में अभिनय की शुरुआत की थी।

रागिनी खन्ना का जन्मतिथि और जन्मस्थान क्या है?

रागिनी खन्ना का जन्म 9 दिसंबर, 1984 को मुंबई , भारत में हुआ था।

Leave a Comment