रचना पारुलकर का जीवन परिचय | Rachana Parulkar Biography In Hindi

रचना पारुलकर टेलीविजन कि उन अभिनेत्रियों में से जिन्होंने अपने अभिनय पहचान बनाई है । इन्हें मुख्यता टेलीविजन के धारावाहिक शो “सात फेरे” (सलोनी का सफर)2009, “एक मुट्ठी आसमान”2013, “नमः”2019, सपनों से भरे नैना2011, डोली अरमानों की2013 और महाराणा प्रताप जैसे धारावाहिक शो के कारण इन्हें पहचान मिली है ।

रचना पारुलकर ने यह साबित करके दिखाया है कि वह एक बेहतर अभिनेत्री हैं । Rachana Parulkar Biography In Hindi के इस भाग में रचना पारुलकर की व्यक्तिगत जानकारी से लेकर अभिनय तक के सफर को पूर्ण रूप से दर्शाया जाएगा ।

रचना पारुलकर का जन्म 10 अक्टूबर 1990 को महाराष्ट्र मुंबई में हुआ । इनके पिता का नाम “सुशील पारुलकर” तथा माता का नाम “लता पारुलकर” है । रचना पारुलकर के दो भाई भी हैं जिनका नाम “संदेश पारुलकर” और “संकेत पारुलकर” है ।

रचना पारुलकर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई से प्राप्त की उनका शुरुआती स्कूल “ज्ञान केंद्र” नामक स्कूल रहा । उसके पश्चात उन्होंने “मीठीबाई कॉलेज” में दाखिला लिया । वहां से स्नातक किया । उन्होंने अंग्रेजी में विशेष ज्ञान प्राप्त करने के लिए “एसएनडीटी” विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में मास्टर की प्राप्त किया ।

डांस की शौक की वजह से इन्होंने “नालंदा यूनिवर्सिटी” में भरतनाट्यम में स्नातक की डिग्री प्राप्त किया । और यह एक बेहतर क्लासिकल डांसर बन पाई । यह भरतनाट्यम के गुरु “उमा डोगरा” कि कई सालों तक शिष्य भी रही ।

रचना पारुलकर का करियर { Rachna Parulkar’s career }

रचना पारुलकर ने अपने करियर की शुरुआत 2009 में टेलीविजन धारावाहिक शो “सात फेरे” (सलोनी का सफर) नामक नाट्य से अपने करियर की शुरुआत की थी । उसके पश्चात उन्होंने इस इंडस्ट्री इंडस्ट्री में अपना लगातार योगदान दिया जो कि इस प्रकार रहे हैं..

सात फेरे (सलोनी की सफार) 2009 : यह हिंदी धारावाहिक टेलीविजन शो 17 अक्टूबर 2005 को प्रसारित किया गया । यह धारावाहिक जी टीवी का मुख्य धारावाहिक रहा । 4 वर्षों तक सफलतापूर्वक चलने के पश्चात 28 मई 2009 को इस धारावाहिक को पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया । इस धारावाहिक के मुख्य किरदार के रूप में “राजश्री ठाकुर” और “रचना पारुलकर” रहे। इसी धारावाहिक प्रोग्राम की वजह से रचना पारुलकर को बहुत प्रसिद्धि मिली । यह धारावाहिक रंगभेद भेदभाव पर आधारित था । अतः रचना पारुलकर का किरदार “सावरी” लोगों द्वारा बेहद पसंद किया गया ।

किस देश में है मेरा दिल 2009 : यह धारावाहिक शो “स्टार प्लस” पर प्रसारित किया गया । इसे एकता कपूर और शोभा कपूर ने डायरेक्ट किया था । यह धारावाहिक टेलीविजन शो 3 मार्च 2008 से 5 फरवरी 2010 तक स्टार प्लस पर प्रसारित किया गया । इस धारावाहिक टेलीविजन शो के मुख्य किरदार रचना पारुलकर, सुशांत सिंह राजपूत, हर्षद गुप्ता इत्यादि थे । इसे बालाजी टेलिफिल्म्स द्वारा प्रसारित किया गया । जिसमें रचना पारुलकर के रानो किरदार को बेहद पसंद किया गया ।

सपनों से भरे नैना 2011 : इस धारावाहिक टेलीविजन शो को शकुंतलम टेलिफिल्म्स द्वारा निर्मित किया गया । तथा इसे “स्टार प्लस” पर प्रसारित किया गया । इस धारावाहिक शो को 20 दिसंबर 2010 से 3 फरवरी 2012 तक प्रसारित किया गया । रचना पारुलकर का किरदार आकृति ने लोगों को बहुत ही मनोरंजक किया |

Rachana Parulkar childhood

एक मुट्ठी आसमान 2013-2014 : एक मुट्ठी आसमान धारावाहिक 2013 में रिलीज किया गया । जिसमें मुख्य किरदार के रूप में रचना पारुलकर रही । इस धारावाहिक को हेमंत प्रभु व अभिमन्यु चौहान निर्देशक रहे । यह धारावाहिक जी टीवी पर प्रसारित किया गया और एक सफल धारावाहिक टेलीविजन सो रहा जिसमें रचना पारुलकर का किरदार कल्पना जाधव ने लोगों को बहुत ही प्रभावित किया ।

डोली अरमानों की 2013 : डोली अरमानों की धारावाहिक को 2 दिसंबर 2013 को ज़ी टीवी पर प्रसारित किया गया । अतः यह धारावाहिक सफलता पूर्ण 2 सालों तक चला । उसके पश्चात 2015 में बंद कर दिया गया । इस धारावाहिक टेलीविजन शो में मुख्य किरदार के रूप में “नेहा मर्दा” और “मोहित मलिक” नजर आए थे । रचना पारुलकर मैं अपने किरदार को भली-भांति किया ।

महाराणा ( भारत का वीर पुत्र ) 2014-2015 : महाराणा यह एक ऐतिहासिक धारावाहिक रहा ।जिसमें मुख्य किरदार के रूप में फैजल खान नजर आए थे । रचना पारुलकर करने अपने किरदार महारानी राजदेवे द्वारा लोगों को दिल जीता ।

नाम: 2019 : नाम: धारावाहिक टेलीविजन शो स्टार प्लस पर 13 सितंबर 2019 को रिलीज किया गया । इससे शून्य स्क्वायर प्रोडक्शन द्वारा निर्मित किया गया । इस धारावाहिक शो मे रचना पारुलकर ने पार्वती का किरदार किया । जो कि एक मुख्य किरदार साबित हुआ । जिसे लोगों ने धार्मिक दृष्टि से देखना भी शुरू कर दिया ।

2009 से वर्तमान काल तक रचना पारुलकर ने जितने भी किरदार किए उनका वर्णन ऊपर किया गया है । और उनकी क्या भूमिका रही यह भी बताया गया है । इन्हीं किरदारों की वजह से इन्हें पहचान मिले और आज इतनी प्रसिद्ध है ।

जल्दी जानकरी { quick information }

नाम (name)रचना पारुलकर
निक नेम (nickname)रचना
जन्म (date of birth)10 अक्टूबर 1990
जन्म स्थान (birth place)मुंबई महाराष्ट्र
शिक्षा (education)स्नातक
स्कूल (school)ज्ञान केंद्र
कौलेज( college)मीठीबाई कौलेज
शौक (hobby)नाचना , गाना , योगा
राष्ट्रीयता (nationalty)भारतीय
स्थिति (marital status)अविवाहित
माता (mother)“लता पारुलकर”
पिता (father)“सुशील पारुलकर”
भाई (brother)“संदेश पारुलकर” , “संकेत पारुलकर”
बहन (sister)नहीं है
धर्म (riligion)हिन्दू
उम्र (age)31 वर्ष
राशि (ziodick)तुला

रचना पारुलकर संपत्ति, नेटवर्थ { Rachna Parulkar wealth, net worth }

रचना पारुलकर की मुख्य आय का स्रोत अभिनय ही है । उन्होंने अपने अभिनय करियर में नाना प्रकार के शो में अभिनय किया है । परिणाम स्वरूप उन्होंने अपनी संपत्ति में भी इजाफा करने का काम किया 2021 में रिपोर्टों की माने तो उनकी संपत्ति 1 से 5 मिलियन डॉलर की है । 

Rachana Parulkar

लव अफेयर रिलेशनशिप { love affair relationship }

31 वर्ष की आयु में भी अभी उनका नाही किसी के साथ रिलेशनशिप ना ही अफेयर और ना ही किसी लव की खबर आई है। यदि इस विषय में अधिक जानकारी मिलती है तो अपडेट कर दिया जाएगा ।

विवाद { Controversy } | Rachana Parulkar Biography In Hindi

मौजूदा जानकारी के अनुसार अभी तक रचना पारुलकर द्वारा किसी भी बड़े विवाद की सूचना नहीं प्राप्त हुई है । जैसे ही सूचना या कोई बड़ा विवाद होता है आपको Rachana Parulkar Biography In Hindi के लेख में मिल जाएगा ।

सोशल मीडिया अकाउंट { social media accounts }| Rachana Parulkar Biography In Hindi

नीचे तालिका में रचना पारुलकर के सोशल मीडिया अकाउंट के विषय में जानकारी दी जा रही है जिससे आप अपनी इच्छा अनुसार फॉलो कर सकते हैं

facebookRachanaa Parulkkar
instagramrachanaaparulkkar
wtitternot available

रचना पारुलकर का परिवार रिलेशनशिप { Rachna Parulkar’s family relationship }

रचना पारुलकर के परिवार में कुल 5 सदस्य हैं जिसमें उनके माता-पिता दो भाई और रचना पारुलकर । रचना पारुलकर की अभी शादी नहीं हुई है वह एक अविवाहित महिला हैं ।

अभी वह अपने करियर पर ध्यान दे रही हैं । जैसे ही उनकी शादी होती है इसलिए अपने आप को अपडेट कर दिया जाएगा |

Rachana Parulkar actor

शारीरिक ब्यावरा { physical description }

वैसे तालिका में रचना पारुलकर के शारीरिक दौरे के विषय में पूर्ण जानकारी दी गई है ।

उचाई5 फुट 5 इंच
वजन53 किलोहरम
फिगर32-26-35
रंगगोरा
आखो का रंगकाला
बालो का रंगकाला

रचना पारुलकर फैक्ट ( Rachna Parulkar Fact )

  • वर्ष 2014 में यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ किंगडम के समाचार पत्र ईस्टर्न आई और मीडिया पत्रकार असजद नज़ीर द्वारा मैं समायोजित किए गए एक समारोह में शो शीर्ष 50 सबसे सेक्सी एशियाई महिलाओं के इस समारोह में रचना पारुलकर का 29 वां स्थान रहा ।
  • 2015 में सिर्फ 50 सेक्सी एशियाई महिलाओं के समारोह में उन्होंने दोबारा भाग लिया उसके पश्चात रचना पारुलकर 40 वा स्थान रहा ।
  • 2014 में ही इन्हें यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ किंगडम के एक शो मे यूके “पोल लव टीवी 20” में इन्हें 3 स्थान मिला तथा इस शो को सबराज रेडियो और राज बंधन द्वारा आयोजित किया गया ।
  • इन्हें फिल्मी पत्रिकाओं के कवर पेज में शामिल किया गया । जैसे फेमिना, गृह लक्ष्मी, टाइम साउथ ,जी आर 8 के कवर पृष्ठ पर भी दिखाई दे।
  • रचना पारुलकर को नृत्य करने का बहुत ही शौक है और उन्होंने नृत्य में स्नातक किया है उन्हें भरतनाट्यम बहुत ही बेहतर ज्ञान है ।
  • इन्हें लायंस क्लब एक्सीडेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया गया ।
  • रचना पारुलकर को कालपी जैसे किरदार निभाने के लिए ज़ी टीवी अवार्ड फंक्शन शो में ज़ी अवार्ड से नॉमिनेट भी किया गया ।

अंतिम शब्द (last word)

Rachana Parulkar Biography In Hindi के इस भाग में रचना पारुलकर की जीवनी के विषय में चर्चा करते हुए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु को ध्यान में दिया गया है । हालांकि रचना पारुलकर का टेलीविजन करियर कुछ स्थानों पर मुख्य किरदार के रूप में तथा कुछ स्थानों पर मुख्य किरदार के रूप में नहीं रहा है ।

रचना पारुलकर की जीवन चर्या एक साधारण व्यक्ति की तरह रही है उनके ना ही विवाद है और ना ही वह अभी विवाहित हैं वह एक उभरती हुई स्टार हैं जैसे-जैसे उनकी संपत्ति और उनकी उपलब्धियां बढ़ेंगी । Rachana Parulkar Biography In Hindi के लेख पर भी आपको अपडेट कर दिया जाएगा ।

यदि Rachana Parulkar Biography In Hindi के भाग से किसी प्रकार के प्रश्न आप इस लेख से जुड़े हुए पूछना चाहते हैं । तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं यकीनन हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देंगे ।

ये भी पढ़ें……..

  1. हिबा नवाब का जीवन परिचय | hiba nawab biography in hindi
  2. पायल रोहतगी का जीवन परिचय | payal rohatgi biography in hindi
  3. उर्वी सिंह का जीवन परिचय | urvi singh biography in hindi

FAQ……..

रचना पारुलकर कौन है और क्यों प्रसिद्ध है ?

रचना पारुलकर एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं जो अपने अभिनय के कारण प्रसिद्ध है ।

रचना पारुलकर का जन्म कहां हुआ और कब हुआ?

रचना पारुलकर का जन्म 10 अक्टूबर 1990 में मुंबई महाराष्ट्र में हुआ ।

रचना पारुलकर के माता पिता का क्या नाम है?

रचना पारुलकर के माता का नाम लता पारुलकर और पिता का नाम सुशील पारुलकर है ।

रचना पारुलकर ने अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत कब की?

रचना पारुलकर ने टेलीविजन करियर की शुरुआत 2009 में सात फेरे नामक टेलीविजन शो से की ।

Leave a Comment