प्रीत कौर माधन का जीवन परिचय | Preet Kaur Madhan Biography In Hindi

प्रीत कौर माधन एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री है । इन्होंने अपने करियर टेलीविजन करियर की शुरुआत 2009 में “सबकी लाडली बेबो” नामक TB सीरियल से की थी । इन्हे मुख्यता गीत गर्ल्होत किरदार से जाना जाता है | उसके पश्चात ये राम मिलाए जोड़ी, अधूरी कहानी हमारी, दिल देके देखो इत्यादि कई धारावाहिको विशेष हिस्सा रही दिल्ली गुड़गांव में जन्मी प्रीत कौर माधन एक पंजाबी परिवार व सिख समुदाय से बिलॉन्ग करती हैं | इन्होंने विशाल नायक अभिनेता से शादी की उनकी एक सुंदर बेटी है जिसका नाम प्रीत कौर नायक है | वर्तमान काल 2022 में प्रीत कौर माधन मुंबई महाराष्ट्र रहती हैं । यह अपनी पहचान बनाने में कामयाब रही । Preet Kaur Madhan Biography In Hindi का यह लेख इनके विषय में महत्वपूर्ण तत्व को उजागर करेगा

TABLE OF CONTENT दिखाओ

जिन जिन धारावाहिकों का हिस्सा रही वर्णन इस प्रकार है { The serials which were part of the description are as follows}

इस भाग में हम जान सकेंगे कि प्रीत कौर माधन ने जिन भी धारावाहिकों में अपना अभिनय किया है, वह नाट्य कितने समय का रहा, प्रीत कौर का रोल क्या था, डायरेक्टर कौन थे, किस चैनल पर प्रसारित किया जाता था और कितने समय तक प्रसारित किया जाता था इन सभी जानकारियों को विस्तार पूरा समझते हैं ।

सबकी लाडली बेगू 2009-2011

11 मार्च 2009 को प्रकाशित किया गया । यह नाटक ड्रामा और पारिवारिक कहानी पर आधारित रहा । जिसमें प्रीत कौर माधन ने गीत गर्ल्होत का किरदार निभाया । इस प्रोग्राम के 534 एपिसोड शूट किए गए जिसे स्टार प्लस पर सफलतापूर्वक रिलीज़ किया गया ।

राम मिलाए जोड़ी 2010-2012

24:00 मिनट तक प्रकाशित किए जाने वाला यह नाटक प्रेम प्रसंग पर आधारित रहा । जिसमें प्रीत कौर माधन स्वीटी का रोल निभाते हुए नजर आई थी । क्रिटिक्स और लोगों द्वारा स्वीटी रोल पसंद की वजह बना । 20 सितंबर 2010 को सफलतापूर्वक पहला प्रिय में लॉन्च किया गया । तथा 2 साल चलने के पश्चात 12 अप्रैल 2012 को 375 एपिसोड पूरे करने के पश्चात समाप्त कर दिया गया । इसका मूल प्रसारण ज़ी टीवी पर किया गया ।

Preet Kaur Madhan
Preet Kaur Madhan

अधूरी कहानी हमारी 2015-2016

एंड टीवी पर प्रसारित किया जा रहा है यह प्रोग्राम प्रेम की भावनाओं पर आधारित रहा । जिसमें प्रीत कौर माधन ने छोटी रानी का भूमिका निभाई । प्रोडक्शन कंपनी फोर लाइंस द्वारा इस प्रोग्राम को निर्मित किया गया । जिसके 131 एपिसोड एंड टीवी पर प्रकाशित किए गए ।

मिस्टर कौशिक की पांच बहुएं 2011-2013

रश्मि शर्मा द्वारा डायरेक्ट किया गया यह सीरियल पांच बहुएं और पारिवारिक दिनचर्या पर आधारित है । जिसमें पांच बहुओं का किरदार मुख्य रूप में दिखाया गया है । जिसमें से एक बहू हमारी प्रिय अभिनेत्री प्रीत कौर माधन है । और उन्होंने रिया कौशिक की भूमिका निभाई है । जो कार्तिक कौशिक की मुख्य पत्नी के रूप में हैं । सर्वप्रथम इसे 20 जून 2011 को ज़ी टीवी पर रिलीज किया गया । 2 सालों तक बेहद मनोरंजन करने के पश्चात 2013 में 434 एपिसोड के बाद समाप्त कर दिया गया ।

दिल देके देखो 2016-2017

84 % गूगल यूजर ने इस नाटक को पसंद किया है । जिसे 18 अक्टूबर 2016 को “सोनी सब” टीवी पर रिलीज किया गया । प्रीत कौर माधन सिमरन चोपड़ा के रोल को बेहतर ढंग से निभाते हुए देखी गई । और लोगों ने उनके काम को बेहद सराहना दी । जो इनकी प्रसिद्धि का मूल कारण बना ।

मायावी मलिंग 2018

द किंग ऑफ डॉटर के नाम से प्रसिद्ध यह प्रोग्राम 1 मई को स्टार भारत पर मुख्यता रिलीज किया गया । यह जादुई एक्शन और सस्पेंस थ्रिलर पर आधारित रहा । जिसे गूगल यूजर ने 81 % लाइक किया । प्रीत कौर माधन मुख्य भूमिका में “क्वीन तारिणी” का किरदार निभाते हुए नजर आई । कुल 95 एपिसोड शूट किया गया जिससे 21:00 मिनट की अवधि पर प्रसारित किया गया ।

इमली 2020

वर्तमान काल 2022 का यह बहुचर्चित नाट्य है । जिसे लोगों द्वारा कम समय में पसंद किया जाने लगा । और यह वर्तमान काल की सबसे लोकप्रिय धारावाहिकों में एक है । प्रीत कौर माधन को “रुपाली त्रिपाठी” की भूमिका निभाते हुए देखा गया । जिसे उन्होंने बेहद कुशलतापूर्वक निभाया ।

हमारी प्रिय अभिनेत्री प्रीत कौर माधन द्वारा किए गए । सभी नाटकों को मुख्यता बड़ी कुशलता से उनके किरदार को दर्शाते हुए प्रदर्शित किया गया है । और यह जानने का पूर्ण प्रयास किया गया कि इनका जिन भी धारावाहिकों में योगदान रहा उसे इस लेख के जरिए उजागर किया जा सके ।

नामप्रीत कौर माधन
निक नेमप्रीत
देब्युसबकी लाडली बेबो (2009)
स्थितिविवाहित
पतिविशाल नायक (अभिनेता)
बच्चेप्रीत कौर नायक
राष्ट्रीयताभारतीय

जिन जिन फिल्मों में उन्होंने अपना योगदान दिया उसका वर्णन इस प्रकार है { The description of the films in which he contributed is as follows }

जिस प्रकार इनका टेलीविजन कैरियर बेहद विशाल रहा ठीक उसी प्रकार इनका फिल्मी करियर भी विशाल है । जिसका हम विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए यह समझने का प्रयास करेंगे कि इनकी फिल्म में भूमिका क्या थी । और इन्हें किस रोल के लिए साइन किया गया । इन्होंने क्या उस रोल को बखूबी निभाया । ऐसे बहुत सारे सवाल जो उनके फिल्मी करियर से जुड़े हुए हैं वह हम विस्तार पूर्वक समझते हैं ।

यह जो मोहब्बत है 2012

श्री नारायण सिंह के कर कमलों द्वारा डायरेक्ट की गई है । फिल्म को 3 अगस्त 2012 को भारत में रिलीज किया गया । हम सबके प्रिय अभिनेत्री प्रीत कौर माधन ने सह कलाकार के रूप में प्रीत कौर का रोल निभाया । जिसे एक बेहद चंचल महिला के रूप में प्रस्तुत किया गया । गूगल यूजर ने 81% पसंद किया गया । IMDB द्वारा इसे 10 में से 5.5 की रेटिंग प्राप्त हुई ।

भूतनाथ रिटर्न्स 2014

यह हॉरर एडवेंचर पर आधारित फिल्म रही । जिसके मुख्य किरदार में अमिताभ बच्चन नजर आएं । प्रीत कौर माधन “स्टेयरकेस घोस्ट” की भूमिका में देखी गई । जिन्हें सामने से पहचान पाना बेहद मुश्किल था । 2014 को रिलीज की गई यह फिल्म “नीतीश तिवारी” द्वारा डायरेक्ट की गई जिस ने बॉक्स ऑफिस पर 1.50 सौ करोड़ की कमाई की ।

डर्टी मैरिज 2014

1 घंटे 22:00 मिनट पर आधारित रही । यह फिल्म हॉट इग्नरेंस पर आधारित एक कन्फ्यूजिंग फिल्म रही । जिसमें हमारी प्रिय अभिनेत्री ने प्रीत कौर का किरदार निभाया है । जिसे 64% गूगल यूजर ने लाइक किया है ।

वर्तमान काल 2022 में प्रीत कौर माधन इमली जैसे टीवी सीरियल में अपनी भूमिका को निभा रही है । हालांकि इनका कैरियर दिन पर दिन विस्तारित होता जा रहा है । हमने अपने समर्पित इस भाग से उनके कैरियर को विस्तार पूर्वक जानने का पूर्ण प्रयास किया है ।

शारीरिक लेखा-जोखा { physical accounting }

हम अपने प्रशंसकों के लिए इस भाग को अपने अध्याय में अवश्य जोड़ते हैं जिससे कि अपने प्रशंसकों के लिए उनकी प्रिय अभिनेत्री के विषय में बेहतर जानकारी प्रदान की जा सके । शारीरिक विवरण देखने के लिए आप नीचे तालिका देख सकते हैं ।

Preet Kaur Madhan
Preet Kaur Madhan
लंबाई163 सेंटीमीटर
5 फुट 4 इंच
वजन57 किलोग्राम
फिगर34-28-36
आखो का रंगगहरा भूरा
बालो का रंगकाला

इन्हे भी देखे ……

कुछ पसंद की चीजें जिन्हें प्रसंशको को पता होना चाहिए { Some things fans should know }

प्रीत कौर माधन के प्रशंसक उनकी पसंद की वस्तुओं को जानना चाहते हैं अतः हम अपने पाठकों के लिए इस भाग को उपलब्ध कराने के लिए तत्पर रहें ।

पसंदीदा अभिनेताशाहरुख खान
पसंदीदा अभिनेत्रीमाधुरी दीक्षित
पसंदीदा रंगकाला , सुनहरा
पसंदीदा खानापंजाबी खाना

नेटवर्थ व संपत्ति { net worth and assets }

यकीनन आप प्रीत कौर माधन के संपत्ति के विषय में जानना चाहते हैं तो आप टेबल में नजर डाल सकते हैं

कुल नेटवर्थ3 मिलियन डॉलर से 5 मिलियन डॉलर
सेलरी55 से 75 हजार पर महिना ( अनुमाहित )

कुछ विशेष और अलग प्रकार की जानकारी { some special and different types of information }

  • उन्होंने फियर फाइल्स, आहट, सावधान इंडिया जैसे टेलीविजन शो में भी काम किया।
  • प्रीत कौर माधन को नियमित व्यायाम करना और जिम जाना बेहद पसंद है और वह एक प्रॉपर डाइट फॉलो करती हैं ।
  • उन्हें देश विदेश घूमने का भी बेहद शौक है उन्हें यात्रा से बहुत ही लगाव है ।
  • वह एक पशु प्रेमी है और उनके घर पर एक कुत्ता भी है ।
  • उनका सक्रिय वर्ष 2009 रहा उसके पश्चात उन्होंने ऐड परफॉर्मेंस देकर अपनी पहचान बनाई उन्हें नाटक करने का मौका मिला ।
  • क्या प्रीत कौर माधन धूम्रपान व शराब का सेवन करती हैं उन्हें शराब लेते हुए कई मौकों पर देखा गया है ।

कैसे अपने प्रिय अभिनेत्री से संपर्क करें {how to contact your favorite actress }

यकीनन उनके प्रशंसक उनसे संपर्क करने के लिए बेताब होंगे अतः हम लिस्ट में कुछ संपर्क के साधनों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं

facebookअज्ञात
instagrampreetkaurnayak
103k followers
wtitterअज्ञात
you tubeSuper Nayaks
e-mail[email protected]

निष्कर्ष एक जुड़ाव { Conclusion a linkage }

Preet Kaur Madhan Biography In Hindi का भाग हमारी प्रिय अभिनेत्री प्रीत कौर माधन को पूर्ण रूप से समर्पित किया जा रहा है । और उनके कैरियर को विस्तार पूर्वक समझाते हुए यह जानने का प्रयास किया गया है कि उन्होंने किस प्रकार प्रसिद्धि को हासिल की गई किया है । हम आशा करते हैं कि Preet Kaur Madhan Biography In Hindi का यह लेख हमारे पाठकों को बेहद पसंद आया होगा । निष्कर्ष एक जुड़ाव एक प्रयास होता है जिससे हम अपने पाठकों से कुछ देर के लिए सही कनेक्ट हो सके । यदि इस लेख से संबंधित आपके किसी प्रकार के विचार उत्पन्न हो रहे हैं तो आप उसे नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं ।

इन्हे भी देखे ….

मुख्य प्रस्न { key question }

कौन है प्रीत कौर माधन और क्यों चर्चा का विषय बनी हुई है ?

प्रीत कौर माधन एक भारतीय टेलीविजन की बेहद खूबसूरत अभिनेत्री हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत 2009 में कि उसके पश्चात लगातार यह संघर्ष करती रहे वर्तमान काल 2022 में इमली नामक धारावाहिक मैं रूपाली त्रिपाठी के किरदार के लिए जानी जाती है ।

प्रीत कौर माधन की शादी किस मशहूर अभिनेता से हुई है और उनके कितने बच्चे हैं ?

प्रीत कौर माधन की शादी विशाल नायक अभिनेता से हुई और इनकी एक बेटी है जिसका नाम प्रीत कौर नायक है ।

प्रीत कौर माधन ने अपने करियर की शुरुआत कब और किस धारावाहिक से की ?

प्रीत कौर माधन ने अपने करियर की शुरुआत 2009 में सबकी लाडली बेबो नामक टीवी सीरियल से की ।

प्रीत कौर माधन के माता-पिता भाई-बहन का नाम क्या है ?

प्रीत कौर के माता-पिता उपलब्ध हैं और उनका एक भाई भी है लेकिन वर्तमान में उनके परिवार संबंधित जानकारी उपलब्ध नहीं है ।

प्रीत कौर माधन का जन्म कब कहां हुआ ?

यह जानकारी अभी उपलब्ध में नहीं है जानकारी मिलने पर अपडेट कर दिया जाएगा ।

Leave a Comment