पवन कल्याण का जीवन परिचय | pawan kalyan biography in hindi

पवन कल्याण तेलुगू इंडस्ट्री के एक प्रसिद्ध अभिनेता हैं । इस अध्याय में अभिनेता पवन कल्याण के जीवन परिचय को विस्तार से रचा गया है । सभी पाठकों के लिए यह पर्याप्त प्रश्नों को हल करता है ।

पवन कल्याण के विषय में सभी तथ्य जैसे जन्म, जन्म स्थान, शिक्षा, राशि, वर्तमान पता, घर द्वार, शारीरिक विश्लेषण, धर्मार्थ के कार्य, परिवार, शादी, बच्चे, लव, अफेयर, पवन से जुड़ा विवाद, तेलुगू इंडस्ट्री में करियर, फिल्मों में भूमिका, ब्रांड व ऐड में योगदान, राजनैतिक करियर, पवन की संपत्ति, पुरस्कार, पसंद की वस्तुएं, सोशल अकाउंट, मजेदार इंटरेस्टिंग फैक्ट्स और आखरी शब्द पर गहन पहुंच चर्चा करते हुए pawan kalyan biography in hindi के लेख को सुसज्जित किया जा रहा है । इस आर्टिकल के बाद यकीनन हमारे प्रिय पाठक अपने सभी प्रश्नों का उत्तर एकत्रित कर पाएंगे ।

Table of Contents

वो क्या है, जन्म, जन्म स्थान, शिक्षा, राशि, वर्तमान पता ( What is that, birth, place of birth, education, zodiac, present address )

पवन कल्याण भारतीय साउथ इंडस्ट्री के एक डायरेक्टर, स्टंट कोऑर्डिनेटर, राइटर, फाइटर, कोरियोग्राफर, राजनेता व प्रसिद्ध अभिनेता हैं । जिनका जन्म 2 सितंबर 1971 में बापतला आंध्र प्रदेश भारत में हुआ था । उन्होंने अपने प्रारंभिक शिक्षा अपने होम टाउन में की उसके पश्चात इन्होंने इंटरमीडिएट में cec mec और mpc जैसे पाठ्यक्रमों को इंटरमीडिएट को में भाग लिया लेकिन वह फेल हो गए। उसके बाद उन्होंने अपने करियर को अभिनय में समर्पित कर दिया ।

pawan kalyan childhood

कन्या राशि में जन्मे पवन वर्तमान में प्लॉट नंबर 5 रोड नंबर 9 जुबली हिल्स हैदराबाद – 33 तेलंगाना भारत में रहते हैं ।

नाम (name )पवन कल्याण
असली नाम ( real name )कोनिडेला कल्याण बाबू
काम ( work )डायरेक्टर, स्टंट कोऑर्डिनेटर, राइटर, फाइटर, कोरियोग्राफर, राजनेता व अभिनेता
जन्म तिथि ( date of birth )(2/9/1971)
जन्म स्थान ( birth place )बापतला आंध्र प्रदेश भारत
उम्र ( age )51 वर्ष
राष्ट्रीयता (nationalty )भारतीय
राशि ( Zodiac )कन्या
धर्म ( religion )हिन्दू
शौक ( Hobby )पढ़ना, बागबानी

वर्तमान में शारीरिक विश्लेषण, व्यायाम और खानपान ( Physical analysis, exercise and diet at present )

actor pawan kalyan

कल्याण जी एक टाइट शेड्यूल को फॉलो करते हैं । जिसमें वह अपने खानपान पर बेहद ध्यान देते हैं । उनका कद 5 फुट 10 इंच वजन 70 किलोग्राम है । छाती के साइज 40 इंच कमर का साइज 34 इंच तथा डोले का साइज 14 इंच है । जो कि उन्हें एक हष्ट पुष्ट पुरुष बनाता है । उनकी आंखों में विशिष्ट गंभीरता है । आंखों का रंग हल्का गहरा भूरा है । तथा बालों का रंग काला है । जो कि उन्हें परफेक्ट अभिनेता बनाने के लिए पर्याप्त है | कसरत, व्यायाम करना, वह जिम जाना और सुबह जल्दी उठना उनकी दिनचर्या में शामिल है ।

पवन कल्याण द्वारा किए गए धर्मार्थ के कार्य ( Charitable work done by Pawan Kalyan )

पवन जी एक अभिनेता होने के साथ-साथ दानी व्यक्ति भी हैं और उनका चरित्र दानदाताओं में गिना जाता है ।

तेलंगाना के एक वृद्ध आश्रम में 27 जुलाई 2013 को वृद्धा आश्रम के बुजुर्गों के लिए कुछ कंबल जरूरत का सामान और 1 लाख रुपये दान में दिया था ।

आंध्र प्रदेश के उत्तरी भाग में चक्रवात से पीड़ित परिजनों को राहत पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री बाढ़ पीड़ित राहत कोष में 50 लाख रुपये की धनराशि दी थी ।

पावला श्यामला को पवन जी ने 1 लाख रुपये की धनराशि दान में दी थी । क्योंकि वह एक भयंकर बीमारी से पीड़ित था ।

गोताबाज सतीश को पवन ने 5 लाख रुपये की आर्थिक मदद की क्योंकि उसने एक दुर्घटना में अपने दोनों पैर को दिए थे ।

उन्होंने T20 टीम को अलग-अलग 5 लाख रुपये दान किए जिसमें उन्होंने प्रत्येक टीम को एक 1 लाख रुपये दिए ।

पवन कल्याण का परिवार, शादी, बच्चे, लव अफेयर (Pawan Kalyan’s family, marriage, children, love affair )

 

परिवार का विश्लेषण करने के लिए एक तालिका उपलब्ध बनाई गई है । जिसमें आप पवन कल्याण से जुड़े परिवार जनों के नाम और उनका संबंध समझ सकते हैं । यह समझने के लिए आसान रहेगा ।

नामपवन कल्याण से संबंध
कोनिडेला वेंकट राव ( Konidela Venkata Rao )संबंध पिता का
अंजना देवी ( Anjana Devi )माता
चिरंजीवी ( Chiranjeevi )बड़ा भाई
नागेंद्र बाबू ( nagendra babu )सबसे बड़ा भाई।
रामचरण तेजा ( चिरंजीवी पुत्र) , वरुण तेज और ( नागेंद्र बाबू पुत्र ) { Ramcharan Teja (Chiranjeevi’s son), Varun Tej and (Nagendra Babu’s son) }भतीजा
साई धर्म तेज ( sai dharma tej )भांजा
निहारिका कोनिडेला ( नागेंद्र बाबू पुत्री ) [ Niharika Konidela (Nagendra Babu daughter) }भतीजी
एन्ना लेडजनेवा, नंदिनी, रेनू देसाई ( Anna Ledzeneva, Nandini, Renu Desai )पत्नियां
अकीरा नंदन, मार्क शंकर पवनोविच , मार्क शंकर पवनोविच कोंडेला ( Akira Nandan, Mark Shankar Pawanovich, Mark Shankar Pawanovich Kondela )पुत्र व पुत्रियां
सुरेखा कोनीडाला (चिरंजीवी पत्नी) { Surekha KoniDala (Chiranjeevi Wife) }भाभी
पद्मजा कोनिडेला ( नागेंद्र बाबू पत्नी) ( Padmaja Konidela (wife of Nagendra Babu) )सबसे बड़ी भाभी

साउथ सुपर अभिनेता पवन कल्याण असल जिंदगी में काफी रोमांटिक रहे हैं उन्होंने 3 शादियां की है ।

1 – नंदिनी से शादी ( marry nandini )

nandini pawan kalyan wife

साल 1997 में पवन कल्याण में 19 वर्षीय नंदिनी से विवाह किया । यह विवाह अरेंज मैरिज था और यह कुशलतापूर्वक 11 सालों तक चला । तथा निजी कारणों के चलते उन्होंने 2008 में तलाक ले लिया ।

2 – रेनू देसाई से शादी ( Married to Renu Desai )

pawan kalyan wife Renu Desai

रीनू और कल्याण का रिलेशनशिप 2004 से शुरू हुआ । और इनका रिलेशन इतना बढ़ गया । कि इन्होंने अपनी पहली पत्नी नंदिनी को तलाक देने के पश्चात 2009 में रेनू से शादी कर ली । उनसे “अकीरा नंदन” एक पुत्र जन्मा है । 3 सालों तक सफलतापूर्वक रिलेशनशिप चलाने के पश्चात 2012 में आपसी मनमुटाव के चलते तलाक ले लिया और रेनू देसाई मुंबई आकर बस गई ।

3 – एना लेजनवा से शादी ( Marry Anna Lezhneva )

pawan kalyan wife Anna Lezhneva

2012 मे रेनू देसाई से तलाक होने के पश्चात उनका दिल एक रशियन मॉडल पर आ गया । और वर्ष 2013 में उन्होंने “अन्ना लेजनेवा” से शादी कर ली । उसके पश्चात इन दोनों कपल्स ने एक बेटी को जन्म दिया । वर्तमान 2022 में आज अपनी पत्नी अन्ना लेजनेवा के साथ बहुत ही खुश है । और अक्सर यह दोनों कपल्स अलग-अलग जगहों पर घूमते हुए स्पॉट किए जाते हैं ।

पवन कल्याण से जुड़े विवाद ( Controversy related to Pawan Kalyan)

पवन कल्याण एक बयान के चलते विवाद के घेरे में आ गए । उन्होंने आंध्र प्रदेश सरकार को खरी-खोटी सुनाते हुए यह कह दिया कि राज्य सरकार तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री को कंट्रोल में लेना चाहती है । अभिनेता और अभिनेत्री को प्रताड़ित किया जा रहा है । इस बयान के पश्चात उन्हें तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री और बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री से खूब चर्चा मिली । लेकिन किसी ने भी खुलकर पवन का सपोर्ट नहीं किया केवल नानी और कार्तिकेय गुम्माकोंडा ने खुलकर सपोर्ट किया । पवन की बात को सही ठहराया लेकिन तेलुगू इंडस्ट्री ने किसी भी प्रकार से पवन कल्याण जी का सपोर्ट नहीं किया ।

साउथ फिल्म इंडस्ट्री में भूमिका ( Role in South Film Industry)

कल्याण जी ने साउथ इंडस्ट्री फिल्म में एक अहम भूमिका निभाई । उन्होंने बतौर लीड अभिनेता कुछ फिल्में डायरेक्शन और कई फिल्म में स्टैंड कोऑर्डिनेटर के रूप में काम किया है । हालांकि लोग उन्हें अभिनेता के रूप में ज्यादा पसंद करते हैं । लेकिन वह जब अपने अभिनय करियर शुरू कर रहे थे | तब वह अभिनेता नहीं बनना चाहते थे । वह डायरेक्टर बनना चाहते थे । लेकिन अपनी भाभी के कहने पर उन्होंने अभिनेता बने और सफल भी रहे ।

pawan kalyan children

पवन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 1996 में “अक्कादा अम्मयी इक्कादा अब्बायिक” नमक तेलुगु फिल्म से शुरू की थी उसके पश्चात अगले ही वर्ष दूसरी फिल्म “गोकुलमलो सीता” मैं लीड अभिनेता के रूप में देखेंगे जो कि एक सफल फिल्म साबित हुई ।

वर्ष 1999 में thammudu नामक तेलुगू फिल्म मुख्य अभिनेता के रूप में थे । इनके साथ इनकी को एक्ट्रेस “प्रीति झंगियानी भी देखी गई । इस फिल्म डायरेक्टर पिए अर्जुन प्रसाद थे । इसे 87% गूगल यूजर ने लाइक किया है । वर्तमान पर आप इसे woot जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में देख सकते हैं ।

24 जुलाई 1998 में भारतीय तेलुगू सिनेमा घरों में तेलुगु भाषा में रिलीज की गई यह फिल्म साउथ रोमांस पर आधारित है । कहानी के अनुसार बालू नाम का शख्स होता है । जिसे दादा से मिलने आई उसकी पोती से प्यार हो जाता है । और जिसको जाहिर करने के लिए वह विभिन्न कठिनाइयों से लड़ता है । बालू का किरदार पवन कल्याण निभा रहे हैं तथा मुख्य अभिनेत्री का रोल “कीर्थी रेड्डी” द्वारा निभाया गया है ।

पवन कल्याण के द्वारा लिखी व डायरेक्ट की गई जॉनी फिल्म एक सफल फिल्म मूवी है । जिसमें वह बतौर अभिनेता डायरेक्टर और लेखक के रूप में कार्य करते देखे गए । जिसे गूगल यूजर ने 91 % लाइक दी है । और IMD पर 10 में से 5.5 की रेटिंग प्राप्त कर पाई है । जिसे तेलुगू इंडस्ट्री में 25 अप्रैल 2003 रिलीज किया गया था ।

2012 में “मक्काल वीरन” ने सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए । यह फिल्म के लीड अभिनेता के रूप में चुने गए । इस फिल्म का बजट 250 मिलियन रुपए रहा । जिसमें बड़े किरदार जैसे प्रकाश राज और तमन्ना भाटिया भी शामिल थी । यह एक्शन ड्रामा और रोमांस पर आधारित फिल्म तेलुगू इंडस्ट्री को एक नई दिशा देने में कामयाब रही । जिससे भारतीय तेलुगू इंडस्ट्री में 18 अक्टूबर 2012 को डायरेक्टर “पुरी जगन्नाथ” के निर्देशन में रिलीज किया गया ।

पुलिस वाला गुंडा सफल फिल्म गिनी जाती है । क्योंकि इससे भारतीय तेलुगु व बॉलीवुड सिनेमा घरों हिंदी व तेलगु भाषा में रिलीज किया गया । यह एक्शन कॉमेडी पर आधारित फिल्म है । जिसमें मुख्य अभिनेता के रूप में पवन कल्याण श्रुति हसन और कॉमेडी आर्टिस्ट ब्रह्मानंदम है । जिसे भारतीय सिनेमाघरों में 11 मई 2012 को 150 करोड़ रुपए की बजट के साथ रिलीज किया गया ।

डायरेक्टर KS रविंद्र द्वारा रची गई । सरदार गब्बर सिंह 2 घंटे 45 मिनट की है । जिसे 8 अप्रैल 2016 को भारतीय सिनेमाघरों में हिंदी व तेलुगु भाषा में रिलीज किया गया । जिसमें पवन कल्याण मुख्य अभिनेता गब्बर पुलिस वाले का रोल प्ले किया है और इनके साथ काजल अग्रवाल इनकी अभिनेत्री के रूप में देखी गई हैं ।

इसके अलावा इन्होंने विमला नायक, वकील साहब, खुशी, शिवम, बद्री, तीनमार, पंजा, बालू इत्यादि फिल्मों में बतौर लीड एक्टर के रूप में देखे गए । पवन कल्याण साउथ इंडस्ट्री का बहुत ही प्रसिद्ध चेहरा है । जिसे उनके अभिनय के लिए जाना जाता है ।

ब्रांड व ऐड में योगदान ( Contribution to brand and ad )

शीतल पेय की विशाल पेप्सी कंपनी ने अभिनेता पवन कल्याण को ब्रांड एंबेसडर के रूप में घोषित किया । जिसे वर्ष 2001 में शामिल किया गया अतः वह दक्षिण भारत के पहले पेप्सी ब्रांड के समर्थन में दक्षिण भारतीय बने । इन्होंने वर्ष 2017 में आंध्र प्रदेश में हथकरघा बुनकरों के लिए ब्रांड अंबेसडर बनना स्वीकार किया ।

pawan kalyan family

राजनैतिक करियर ( political career )

12 मार्च 2014 को जनसेना पार्टी के अध्यक्ष पवन कल्याण ने एक विशाल रैली को संबोधित करते हुए पार्टी के अध्यक्ष बने । जनसेना पार्टी विचार मूल रूप से सेना के दायित्वों का देखभाल करना है । इस पार्टी का प्रचार करने के लिए पवन ने कई रैलियां निकाली । कई बार उनका स्वास्थ्य भी खराब हुआ । लेकिन उन्होंने पार्टी के दायित्वों को पीछे नहीं हटने दिया ।

जनसेनापार्टी ने 2014 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी का सपोर्ट किया और कांग्रेस विरोधी नारे भी लगाएं ।

पवन कल्याण की संपत्ति का विश्लेषण ( Pawan Kalyan’s property analysis (networth)

एक्टर पवन कल्याण के पास 113 मिलियन से भी अधिक की संपत्ति है । और ज्यादा विश्लेषण के लिए तालिका देखें

कुल संपत्ति ( Total assets )113 करोड़ से अधिक
सेलरी ( Salary )10 से 12 करोड़
महीने की इन्कम ( Monthly Income )1 करोड़ से अधिक
कार ( car )मर्सिडीज, एसयूवी, फोर्ड एंडेवर स्पोर्ट, जीप रैंगलर, बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज 520डी, ऑडी क्यू7

अभिनय व राजनैतिक जीवन के लिए मिले पुरस्कार ( Awards received for acting and political life )

pawan kalyan mother

उन्ह कई मौकों पर पुरस्कार से नवाजा गया जिसका विवरण तालिका में दिया गया ।

वर्षअवार्ड
2012 ( Gabbar Singh movie )60th Filmfare Awards South
Hyderabad Times Film Awards
CineMAA Awards
South Indian International Movie Awards
2013Santosham Film Awards

पसंद की वस्तुएं ( favorite things )

अभिनेत्री ( Actress )सावित्री
अभनेता (actor )चिरंजीवी, अभिताभ बच्चन
खाना ( food )आरटिकया वेपुरु
किताब (book )शिवाजी सावंती द्वारा युगंधर
रंग ( color )काला सफ़ेद
फिल्म ( movie )कैदी
सोशल मीडिया ( social media )
facebookPawan Kalyan
@PawanKalyan
866,045 people follow
instagrampawankalyan.k
333k followers
wtitterPawan Kalyan
@PawanKalyan
4.6M Followers

मजेदार इंटरेस्टिंग फैक्ट्स ( fun interesting facts )

  • पवन कल्याण पहले दक्षिण भारतीय बने जिन्होंने पेप्सी जैसे ब्रांड का समर्थन किया ।
  • पवन कल्याण की पत्नी रेनू देसाई ने बहुत सी फिल्मों में बतौर फैशन डिजाइनर के रूप में काम किया । और कई कपड़े भी डिजाइन किए ।
  • साल 2014 में उन्होंने जनसेना पार्टी की स्थापना की और उसके अध्यक्ष के रूप में लोकप्रिय हुए ।
  • वह फाइटर है वह मार्शल आर्ट जैसी कला में ब्लैक बेल्ट हासिल कर चुके हैं । और फिल्मों में स्टंट स्वयं करना पसंद करते हैं ।
  • उन्होंने उत्तराखंड के बाढ़ पीड़ितों के लिए 5 लाख रुपये तथा आंध्र प्रदेश के बाढ़ पीड़ितों के लिए 50 लाख रुपए की धनराशि दी थी ।
  • उन्हें आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा अंगदान योजना मैं ब्रांड अंबेडकर बनने के लिए आमंत्रित किया गया ।
  • कल्याण ने गोदावरी जिले के प्रतिपाद्य क्षेत्र मैं चल अवैध खनन पर्दाफाश किया ।

pawan kalyan

आखरी शब्द (last word )

आखरी शब्द में हम अपने पाठकों से जुड़ने का प्रयास करते हैं । और लेख के विषय में विचार विमर्श करते हैं । यकीनन यह लेख पाठकों के लिए सफल रहा है । और इसने सभी प्रकार के प्रश्नों का उत्तर दे दिया है । यदि आप पवन कल्याण के एक प्रशंसक हैं तो pawan kalyan biography in hindi के लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगा ।

यदि आप हमसे किसी प्रकार जोड़ना या बात करना चाहते हैं तो सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए कनेक्ट कर सकते हैं

कौन है पवन कल्याण सिंह और क्यों लोगों द्वारा इतने पसंद किए जाते हैं ?

पवन कल्याण सिंह भारतीय तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के एक प्रसिद्ध अभिनेता हैं और उन्हें उनके व्यक्तित्व और अभिनय के लिए जाना जाता है । वह एक राजनेता भी है जो कि जनसेना पार्टी के अध्यक्ष हैं ।

अभिनेता पवन कल्याण ने कितनी शादियां की और उनकी पत्नियों की क्या नाम है ?

पवन कल्याण ने 3 शादियां की उनकी पत्नियों के नाम नंदिनी रेनू देसाई और अन्ना लेजनेवा है ।

अभिनेता चिरंजीवी और पवन कल्याण का क्या संबंध है ?

अभिनेता चिरंजीवी पवन कल्याण के बड़े भाई हैं ।

पवन कल्याण का जन्म कब हुआ और कहां पर हुआ ?

पवन कल्याण का जन्म 2 सितंबर 1971 बापतला आंध्र प्रदेश में हुआ ।

वर्तमान में पवन कल्याण कितनी संपत्ति के मालिक हैं ?

पवन कल्याण के पास 113 करोड़ से अधिक संपत्ति होने की आशंका है ।

Leave a Comment