निकितिन धीर का जीवन परिचय | Nikitin Dheer Biography in Hindi

निकितिन धीर भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के प्रमुख अभिनेता है । जिन्हें विलन के किरदार के लिए पसंद किया जाता है । बायोग्राफी हिंदी का यह भाग निकितिन धीर से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को इस लेख पर सम्मिलित कर चुका है । यह लेख प्रकाशित सभी लेखों से ज्यादा और पर्याप्त जानकारी आपको प्रदान करेगा । निकितिन धीर से जुड़े हुए सभी प्रश्नों के उत्तर आपको इसी लेख में मिल जाएंगे । यकीनन यह लेख आपके सभी सवालों पर खरा उतरेगा । तो लेख पर बने रहिए ।

निकितिन धीर को मुख्यता फिल्म “चेन्नई एक्सप्रेस” में निभाए गए किरदार “थंगाबली” की वजह से जाना जाता है । लेकिन सलमान खान की फिल्म “रेडी” और “दबंग 2” इनकी सबसे बड़ी सफलता की बड़ी फिल्में साबित हुई है । यह सभी फिल्में सुपरहिट रही । जिस कारण निकितिन धीर को भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में पहचान मिल सकी ।

इसके अलावा धीर ने रियलिटी शो मेंमहत्वपूर्ण योगदान दिया अहि । वह “फेयर फैक्टर खतरों के खिलाड़ी 5” में एक प्रतियोगी के रूप में देखे गए । इस टेलिविज़न रियलिटी शो को डायरेक्टर रोहित होस्ट कर रहे थे । और इनके साथ कारण कुंद्रा, तेजस्विनी प्रकाश, पूजा गौरी, कुशल टंडन, इत्यादि कई सेलिब्रिटी शामिल बाई इस का हिस्सा थे ।

इन्होंने बतौर अभिनेता के रूप में कई टेलिविज़न सीरियल में अभिनय किया है । ‘नागिन 3‘ में “हुकुम”, ‘इश्कबाज’ में “प्रताप चौहान” इत्यादि इनके सभी कैरक्टर को भारतीय दर्शकों द्वारा बहुत प्यार मिला । निकितिन धीर से जुड़े ऐसे ही कई खुलासों हम अपने इस लेख में आगे विस्तृत रूप में चर्चा करेंगे ।

Table of Contents

निकितिन धीर का जीवन परिचय {Biography of Nikitin Dheer}

Nikitin Dheer childhood

 

निकितिन धीर भारतीय टेलिविज़न व फिल्म इंडस्ट्री की एक प्रसिद्ध अभिनेता है । जिन्हें मुख्यता थंगाबली के किरदार से पहचाना जाता है । निकितिन का जन्म 17 मार्च 1980 में मुंबई महाराष्ट्र भारत में हुआ । इनके पिता “पंकज धीर” भारतीय फिल्म व टेलिविज़न इंडस्ट्री के अभिनेता है । (जो की “बी आर चोपड़ा” के महाभारत में “कर्ण” के किरदार के रूप में जाने जाते हैं ।) निकितिन की मां “अनीता धीर” फैशन डिजाइनर है । तथा उनकी बहन “नीतिका शाह धीर” है । बता दे, निकितिन ने ग्रेजुएशन किया है ।

निकितिन धीर का शारीरिक ब्यावरा व डायट प्लान {Nikitin Dheer’s physical description and diet plan}

निकितिन धीर एक बेहद लंबे चौड़े पुरुष हैं । उनकी सर से पैर तक की लंबाई 193 सेंटीमीटर यानी 6 फुट 4 इंच है । वजन 100 किलो तक मापा गया है । शारीरिक मैप की बात की जाए तो, छाती का आकर 44 इंच, कमर का आकार 36 इंच और बाइसेप्स का आकर 16 इंच का है । धीर की आंखें हल्की भूरी है । और बाल काले व गुनघराले हैं । नाक सीधी खड़ी है । कान का आकर मिनिमम है । और चेहरा गोलाकार है । उन्हें 11 नंबर का जूता लगता है ।

निकितिन धीर को फिट रहना बहुत ही पसंद है । जिस कारण वह सुबह जल्दी उठ जाते हैं । और 3 से 4 गिलास पानी पीते हैं । फिर डेली रूटीन में जिम जाना शामिल है । तथा वह प्रतिदिन व्यायाम भी करते हैं । खाने में वह अधिकतर नॉनवेज खाते हैं । सुबह के नाश्ते में दलिया, अंडा, दूध से बनी वस्तुओं का सेवन करते हैं । दोपहर के नाश्ते में मीठ मछली और चपाती का उपयोग करते हैं । तथा शाम के भोजन में वह चावल को छोड़कर, सादी दाल रोटी का उपयोग करते हैं । जो की भारतीय परंपरागत भोजन है ।

निकितिन धीर की लव लाइफ व शादी {Nikitin Dheer’s love life and marriage}

Nikitin Dheer wife

बहुत लोगों को लगता है । कि निकितिन धीर की शादी लव मैरिज थी । बता दे, धीर की शादी अरेंज मैरिज थी । एक धारावाहिक के लिए जब “कृतिका सिंगर” ऑडिशन देने गई थी । तब वहां पर ‘पंकज धीर’ उपस्थित थे । वह कृतिका से बहुत ही प्रभावित हुए । और जिस कारण उन्होंने निकितिन धीर के लिए उसे चुना । फिर पंकज धीर कृतिका सिंगर के परिवार वालों के पास गए । और उनसे उनकी बेटी का हाथ मांगा । फिर कहीं जाकर निकितिन धीर और कृतिका सिंगर एक दूसरे से मिले । एक दूसरे की अच्छी बॉन्डिंग हो गई । और इसके पश्चात उन्होंने 3 सितंबर 2014 को सभी रीति रिवाजों से विवाह कर लिया । और हाल ही में मीडिया द्वारा खबर आ रही है कि वह माता पिता भी बनने वाले हैं ।

निकितिन धीर की नेटवर्थ {Nikitin Dheer net worth}

पिछले कई वर्षों से निकितिन धीर फिल्म व टेलिविज़न इंडस्ट्री में अभिनय कर रहे हैं । जिस कारण उन्होंने 1.5 मिलियन डॉलर की संपत्ति बनाई है । और वह एक फिल्म का 5 से 7 करोड़ रुपए तक चार्ज करते हैं । उन्हें कारों का शौक है । जिस कारण उनके पास ऑडी q7, फॉर्चूनर और स्कोडा जैसी करें उपलब्ध है ।

निकितिन धीर की पसंद की वस्तुएं {Nikitin Dheer’s favorite things}

फैंस अपने सेलिब्रिटी के पसंद की वस्तुएं जानने के लिए उकसुख रहते हैं । बता दें, निकितिन धीर को खाने में ‘मछली’ तथा ‘मीठ’ बहुत पसंद है । और वह अधिकतर ‘चाइनीस फूड’ खाते हैं । एक अभिनेता के तौर पर उन्हें ‘सलमान खान’ काफी पसंद है । धीर को फिल्मों का शौक है । जिस कारण उनकी फेवरेट फिल्म ‘गंगा जमुना’, ‘शिवा’ और ‘अर्जुन’ है । वह कभी कभी गाने भी सुनते हैं । और उनके फेवरेट गायककार ‘किशोर कुमार’ है ।

प्रोफेसन {profetion}अभिनेता
वास्तविक नाम {real name}निकितिन धीर
निक्कनेम {nickname}निको
जन्मतिथि {date of birth}17 मार्च 1980
जन्मस्थान {birth place}मुंबई महाराष्ट्र भारत
राष्ट्रीयता {nationalty}भारतीय
प्रसिद्ध रोल {famous role}थंगाबली
राशि {ziodick}मीन
धर्म {riligion}हिन्दू
उम्र {age}42 वर्ष
वैवाहिक स्थिति {marital status}शादीशुदा
पत्नी {wife}क्रतिका सेंगर
पिता {father}पंकज धीर
माता {mother}अनीता धीर
बहन {sister}नीतिका शाह धीर

निकितिन धीर से जुड़ा विवाद {Controversy related to Nikitin Dheer}

actor Nikitin Dheer

निकितिन धीर की पहली फिल्म ‘आशुतोष गवारिकर‘ की “जोधा अकबर” थे । उसी दौरान फिल्म के रिलीज में निकितिन धीर और आशुतोष के बीच में विवाद जैसे परिस्थिति उत्पन्न हो चुकी थी । सूत्रों की माने तो निकितिन का आशुतोष से कुछ कहा सुनी हुई थी । जिसका बाद में धीर के पिता पंकज धीर ने सुला करवाई थी ।

निकितिन धीर को मिले पुरस्कार {Nikitin Dheer received awards}

  • # साल 2009 में स्टारडस्ट अवार्ड फंक्शन शो में ज्यूरी चॉइस “द न्यू मेनाश अवार्ड” का पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।
  • # फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस के लिए साल 2014 में धीर को “बेस्ट एक्टर इन द नेगेटिव रोल” के पुरस्कार के लिए ‘नॉमिनेट’ किया गया । लेकिन इस पुरस्कार को वह जीत ना सके ।
  • # फिर से ज़ी सिने अवार्ड फंक्शन शो में इन्हें “बेस्ट एक्टर इन ए नेगेटिव रोल” के पुरस्कार के लिए “नॉमिनेट” किया गया

निकितिन धीर का फिल्मी कैरियर {Film career of Nikitin Dheer}

साल 2008 में निकितिन धीर आशुतोष गवारिकर की फिल्म “जोधा अकबर” में ‘बहनोई शरीफ उद्दीन हुसैन’ के रूप में अभिनय किया । फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही । और इसमें उपस्थित अन्य कलाकार जैसे ऋतिक रोशन वह ऐश्वर्या राय की खूब सराहना की गई । यह फिल्म एक ऐतिहासिक जोधा अकबर के जीवन पर आधारित थी । जिसमें निकितिन धीर की हम भूमिका थी । और यह इनकी कैरियर की पहली फिल्म थी ।

बाद में उन्होंने फिल्म “मिशन इस्तांबुल” में अभिनय करते देखा गया । जिसमें इनके साथ ‘विवेक ओबेरॉय’, ‘श्रिया सरन’, ‘जावेद खान’ इत्यादि अभिनेता शामिल थे । यह आतंकवाद पर आधारित फिल्म थी । जिसे पब्लिक द्वारा मिला जिला रिस्पांस मिला । और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल ना हो सकी ।

इसके पश्चात निकितिन धीर सलमान खान की फिल्म ‘रेडी’ में एक हम भूमिका में दिखे । जिसमें इनके बड़े बाल वाले लुक को व विलन के किरदार को खूब पसंद किया गया । यह फिल्म साल 2011 में रिलीज की गई । और इस फिल्म में निकितिन धीर के करेक्टर को लोगों ने एक विशेष स्थान दिया ।

निकितिन धीर ने ‘सलमान खान’ की फिल्म ‘दबंग 2’ में ठाकुर बच्चा सिंह के छोटे भाई ‘चुन्नी’ का किरदार निभाया । और सलमान खान से फाइट करते हुए देखे गए । उनके इस अंदाज़ को पब्लिक द्वारा अच्छा रिस्पांस मिला । फिल्म दबंग 2 सुपरहिट साबित हुई । और चुन्नी के किरदार को लोगों ने खूब प्यार किया ।

साल 2013 इनके कैरियर का सबसे सफल साल था । जिसमें इन्होंने “रोहित शेट्टी” की फिल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ में ‘थंगाबाली‘ का किरदार निभाया । जो की एक साउथ इंडियन विलन है । मुख्य कलाकार के रूप में ‘शाहरुख खान’ तथा ‘दीपिका पादुकोण’ उपस्थित थे । यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब हुई । और थंगाबली के किरदार ने निकितिन धीर को भारतीय लोगों में सर्वाधिक प्रचलित बना दिया ।

इसके अलावा निकेतन धीर ने “हाउसफुल 3” “अजीब अली” “गौतम नंदा” “श्रीमान” “सिरसा” “सूर्यवंशी” “एंटीम: द फाइनल ट्रुथ”, “शेरशाह”आदि फिल्मों में बतौर मुख्य पत्र के रूप में चुने गए । जिसमें मल्टी स्टार्टर फिल्म हाउसफुल 3 में इनके काम की सराहना की गई । तथा सूर्यवंशी में यह कैमियो के रूप में देखे गए । बाकी उपस्थित फिल्म जैसे श्रीमान, सिरसा, गौतम नंदा, आदि बॉक्स ऑफिस पर अपना जलवा भी खेलने में कामयाब नहीं हो पाई ।

Nikitin Dheer family
निकितिन धीर टेलिविज़न करियर {Nikitin Dheer Television Career}

निकितिन धीर ने अपने विशाल कैरियर का एक बहुत बड़ा हिस्सा टेलिविज़न इंडस्ट्री को दिया है । “द्वारकाधीश भगवान श्री कृष्ण” धारावाहिक में “राजा कल्याणी” के रूप में इन्हे प्रदर्शित किया गया । यह भगवान कृष्ण के पौराणिक जीवन पर आधारित है । जिसे 2011 को एनडीटीवी इमेजिन पर रिलीज किया गया । और अगले ही वर्ष 2012 में 204 एपिसोड के बाद बंद कर दिया गया । इस धारावाहिक का उद्देश्य भगवान कृष्ण के पराक्रम, प्यार तथा वीरता को प्रदर्शित करना था । निकितिन द्वारा निभाए गए किरदार ‘राजा कल्याणी’ को लोगों ने एक धार्मिक दृष्टि से देखा और पसंद किया ।

इसके बाद इन्होंने टेलिविज़न धारावाहिक “नागा अर्जुन एक योद्धा” में “अस्तित्व” का अभिनय किया । और इन्हें एक बाहुबली के रूप में प्रदर्शित किया गया । एक्शन और सस्पेंस से भरा हुआ यह धारावाहिक “लाइफ ओके” पर प्रसारित किया गया । लोगों ने अस्तित्व के किरदार में निकितिन धीर को खूब प्यार दिया ।

साल 2018 में निकितिन धीर ने टीवी सीरियल “इश्कबाज” में “डॉ वीर प्रताप चौहान” का किरदार निभाया । इस धारावाहिक के मुख्य पात्र नकुल मेहरा और सुरभि चंदा हैं । पारिवारिक नोक्झोक तथा कॉमेडी और रोमांस पर आधारित है । इस सीरियल को लोगों ने खूब पसंद किया । हालांकि निकितिन धीर की एंट्री देर से हुई । लेकिन उन्होंने अपने किरदार से इस धारावाहिक में जान डाल दी और धारावाहिक की टीआरपी पहले से अधिक बढ़ा दी ।

उन्होंने चमत्कारी सस्पेंस और तिलस्म से भरे “नागिन 3” नाटक श्रखला में अभिनय किया । इसमें वह “हुकुम” के किरदार में देखे गए । इस अद्भुत रूप को देखकर घरेलू नाटक देखने वालो ने निकितिन धीर को बहुत प्यार दिया ।

निकेतन धीर का साउथ फिल्मों में अभिनय {Niketan Dheer’s acting in South films}

यह बहुत कम लोगों को पता है कि निकितिन धीर ने कई साउथ की फिल्मों में भी काम किया है । जो की तेलुगू भाषा में थी । फिल्म “कांचे” व “पाकी” तेलुगू भाषा में रिलीज की गई इनकी फिल्में हैं । जिस कारण यह साउथ इंडस्ट्री में बेहद पसंद किए जाते हैं । फिल्म ‘कांचे’ साउथ सिनेमा में सफल रही । और इनके किरदार “करनाल ईश्वर प्रसाद” को साउथ इंडिया में खूब पसंद किया गया ।

Nikitin Dheer father

निकितिन धीर का अपकमिंग प्रोजेक्ट {Nikitin Dheer’s upcoming project }

आज निकितिन धीर के भारत में चाहने वालों की कमी नहीं है । जिस कारण उनके अपकमिंग प्रोजेक्ट के लिए भारतीय फैन उकसुक रहते हैं । हाल ही में उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से अपनी अपकमिंग फिल्म “खिलाड़ी” में नजर आने वाले है । जो की तेलुगू भाषा में रिलीज की जाएगी । इसमें “बाला सिंघम” किरदार के रूप में नजर आने वाले हैं । जिस कारण भारतीय फैंस बहुत ही उकसुख है । फिल्म के डायरेक्टर के अनुसार इसे हिंदी भाषा में भी डब किया जायेगा ।

निकितिन धीर एक प्रतियोगी के रूप में {Nikitin Dheer as a contestant}

यह बहुत कम लोगों को पता है कि, निकितिन धीर ने भारतीय टेलिविज़न में एक प्रतियोगी प्रतियोगी के रूप में हम भूमिका भी निभाई है । “खतरों के खिलाड़ी सीजन 5” में निकितिन धीर बतौर कंटेस्टेंट के रूप में चुने गए । इस रियलिटी शो को ‘रोहित शेट्टी’ होस्ट कर रहे थे । निकितिन धीर भले ही शो को जीत ना सके हो । लेकिन सेकंड रनरप के रूप में रहे थे । और वह इनकी लोकप्रियता की सबसे बड़ी सफलता थी ।

निकितिन धीर का वेब सीरीज में अभिनय {Nikitin Dheer acting in web series}

क्या आप जानते हैं निकेतन धीर ने हाल ही में वेब सीरीज में अपना टैलेंट प्रदर्शित किया । उन्होंने “रक्तांचल” नामक वेब सीरीज में “वसीम खान” का रोल प्ले किया । जो की एक विलन का किरदार है । यह वेब सीरीज क्राइम, एक्शन और थ्रिल पर आधारित है । इसे ‘मैक्स प्लेयर ओरिजिनल’ पर रिलीज किया गया । तथा यह गूगल यूजर द्वारा 65% लाइक प्राप्त कर पाने में सफल रही थी ।

Nikitin Dheer mother

निकितिन धीर से जुड़े प्रमुख तथ्य {Some facts about Nikitin Dheer}

1 – निकितिन धीर ने अपने कैरियर की शुरुआत साल 2008 में आशुतोष गवारिकर की फिल्म “जोधा अकबर” से की थी ।

2 – वह फिटनेस फ्रीक इंसान है । और प्रतिदिन जिम जाना, व्यायाम करना तथा धूम्रपान और शराब से दूर रहना । उनकी प्रतिदिन दिनचर्या में शामिल है ।

3 – वह पशुओं से बहुत ही प्यार करते हैं । उनके घर पर एक मेल डॉग है । जिसका नाम पुच्कू है ।

4 – निकितिन धीर एक बहुत अच्छे फाइटर हैं । उन्होंने कई सालों तक ताइक्वांडो और फाइटिंग में अभ्यास किया है । और ब्लैक बेल्ट भी हासिल की है । तथा उन्होंने कमांडो की ट्रेनिंग भी ली है ।

5 – निकितिन धीर का जन्म एक पंजाबी परिवार में हुआ और उनके पिता ‘पंकज धीर’ हिंदी टेलिविज़न इंडस्ट्री तथा फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता है ।

6 – निकितिन धीर के भारत में चाहने वाले की कमी नहीं है । जिस कारण उनके इंस्टाग्राम पर 318k फॉलोअर हैं ।

आखिरी शब्द {last word}

निकितिन धीर का जीवन परिचय | Nikitin Dheer Biography In Hindi के इस भाग में हमने संभवता सभी सवालों के जवाबों का समावेश किया है । यकीनन यह पाठको के लिए पर्याप्त जानकारी सिद्ध होगी । इसमें निकितिन धीर के जन्म से लेकर कैरियर तक की सभी उतार चढ़ावों को विस्तृत रूप में बताया गया है । फिर भी यदि आपके कोई प्रश्न रह जाते । तो आप कमेंट बॉक्स में पूछे । और हमसे कॉन्टैक्ट करना चाहते तो हमारे कॉन्टैक्ट पेज पर जाएं ।

ये भी पढे …

  1. मोहित मलिक का जीवन परिचय | mohit malik biography in hindi
  2. शाहीर शेख का जीवन परिचय | Shaheer Sheikh Biography in Hindi
  3. अभिमन्यु दासानी का जीवन परिचय | abhimanyu dassani biography in hindi

 

FAQ……

कौन है निकितिन धीर और उन्हें ‘थंगाबली’ के नाम से क्यों जाना जाता है ?

निकितिन धीर भारतीय टेलिविज़न व फिल्म इंडस्ट्री के प्रमुख अभिनेता है । और उन्होंने फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में निभाए गए किरदार ‘थंगाबली’ की वजह से सर्वाधिक पहचान मिली । जिस कारण लोग उन्हें थंगाबली के नाम से भी जानते हैं ।

निकितिन धीर के माता-पिता, भाई-बहन, पत्नी और बच्चे का क्या नाम है ?

निकितिन धीर के पिता का नाम ‘पंकज धीर’ तथा माता का नाम ‘अनीता धीर’ और बहन का नाम ‘निकिता शाह धीर’ तथा पत्नी का नाम ‘कृतिका सिंगर’ है ।

निकितिन धीर के पास कितनी संपत्ति है और उनके पास कौन सी कर उपलब्ध है ?

निकितिन धीर के पास 44 करोड़ की संपत्ति है । और उनके पास ऑडी, फॉर्चूनर और स्कोडा जैसी कार उपलब्ध है ।

निकितिन धीर को सर्वाधिक खाने में क्या पसंद है । और उन्होंने कितनी पढ़ाई की है ?

निकितिन धीर को खाने में मांसाहारी भोजन पसंद है । और उन्होंने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की है ।

निकितिन धीर के शारीरिक लंबाई कितनी है । और उनकी अपकमिंग फिल्म कौन सी है ?

निकितिन धीर की शारीरिक लंबाई 6 फुट 4 इंच है । तथा उनकी अपकमिंग फिल्म ‘खिलाड़ी’ है ।

Leave a Comment