नकुल मेहता का जीवन परिचय | nakuul mehta biography in hindi

नकुल मेहता टेलीविजन इंडस्ट्री का एक जाना माना चेहरा है । जिन्हें इस लेख में मुख्य अध्याय के रूप में चयनित किया गया है इनके चयन प्रक्रिया में जन्म, शिक्षा, अन्य प्रशिक्षण, राशि, उम्र, परिवार, शादी, लव लाइफ, बच्चे, राजघराने से संबंध, कद, वजन, लंबाई, चौड़ाई, आकार, कमर, डोला, आख, बाल, दिनचर्या, संपत्ति, सैलरी, कार कलेक्शन, पसंद की वस्तुएं, चर्चा का विषय, फिल्मी करियर, टेलीविजन करियर, वेब सीरीज में अभिनय, लघु फिल्म में योगदान, डबिंग आर्टिस्ट के रूप में काम, पुरस्कार, सोशल मीडिया व कांटेक्ट, लघु किस्से, आख़िरी शब्द इत्यादि मुख्य फोकस के रूप में रहेंगे । इस चैप्टर से संभवत पाठकों के सभी प्रश्नों का पूर्ण रूप से हल किया गया है । 

इस चैप्टर का शुभारंभ नकुल मेहरा के विचार से किया जा रहा है । इन्होंने एक इंटरव्यू के उदाहरण कुछ शब्द कहे थे जो कि एक अच्छे अभिनेता और इंसान की पहचान है । इनके द्वारा बोले गए शब्दों को हर भारतीय युवा को अपने जीवन में उतारना चाहिए ।

उन्होंने यह शब्द पिंकविला यूट्यूब चैनल पर कहे हैं वे कहते हैं कि मै पैसों के लिए काम नहीं करता | मैं नई नई चीजों को एक्सप्लोरर करना चाहता हूं | मुझे क्यूरिसिटी रहती है | जानने की सभी लोगों को लगता है कि मैं बहुत पैसे वाला हूं लेकिन मैं आज भी बसों और पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ट्रेवल करना पसंद करता हूं | जिससे मुझे लोगों से कनेक्टिविटी बढ़ाने में आसानी हो जाती है |

Table of Contents

वे क्या है, जन्म, जन्म स्थान, शिक्षा, अन्य प्रशिक्षण, राशि, उम्र ( what they are, birth, place of birth, education, other training, zodiac, age )

nakuul mehta childhood

नकुल मेहता भारतीय फिल्म व टेलीविजन प्रसिद्ध मॉडल और अभिनेता है । इनका जन्म 17 जनवरी 1983 उदयपुर अयद नदी के पास राजस्थान भारत में हुआ । इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा “जमनाबाई नर्सी स्कूल” मुंबई से की तथा अधिकतम क्वालिफिकेशन के लिए “नर्स मंची कॉलेज ऑफ कॉमर्स” मुंबई से “मास्टर ऑफ कॉमर्स” में डिग्री प्राप्त की ।

इन्हें डांस और एक्टिंग में हमेशा से लगाओ रहा है परिणाम स्वरूप भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के एक प्रसिद्ध डांस कोरियोग्राफर “संदीप सोंपरकर” से हिप हॉप, ब्रेक डांस, सालसा, जैस, लॉकिंग पॉपिंग, कंटेंपरेरी आदि कलाओं में प्रशिक्षण लिया । “मकर राशि” में जन्मे नकुल बाथरूम डांसर है (जो कि नहाते वक्त नाचते हुए नहाना पसंद करते हैं) वर्तमान 2022 में 39 वर्ष के गबरु नौजवान हैं ।

नकुल का परिवार, शादी, लव लाइफ, बच्चे और राजघराने से संबंध ( Nakul’s relationship with family, marriage, love life, children and royalty )

नकुल का परिवार प्रसिद्ध पृथ्वीराज चौहान के वंशज के रूप में गिना जाता है । इनका जन्म एक हिंदू राजपूत परिवार में हुआ । इनके पिता “प्रताप सिंह मेहता” पृथ्वीराज चौहान के वंशज हैं । उन्होंने 1971 के वक्त भारत और पाकिस्तान के युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई तथा इनके दादा “लक्ष्मी लाल मेहता” पृथ्वीराज चौहान मेवाड़ के एक सैन्य प्रमुख अधिकारी रहे थे । नकुल की मां “शैल लोढ़ा मेहता” पारिवारिक दृष्टिकोण से परिवार के बीच में एकता बनाए रखने में कामयाब रही । इनकी बड़ी बहन “प्राची मेहता” है जोकि वर्तमान में शादी करके सुख संपन्न हो चुकी है ।

nakuul mehta wife and child

वर्तमान 2022 में नकुल मेहता एक शादीशुदा और वेल सेटल इंसान हैं । उन्होंने “जानकी पारेख” से 9 साल तक डेट किया तथा एक दूसरे को समझा । उसके पश्चात साल 28 जनवरी 2012 में बड़े ही धूमधाम से शादी कर ली । जिसमें उनके परिवार के लोग और दोस्त शामिल थे । ठीक 9 साल बाद 3 फरवरी 2021 को उनके घर एक बेटे ने जन्म लिया । जिसका नाम नकुल ने “सूफी मेहता” रखा ।

मेहता जी का कद, वजन, लंबाई, चौड़ाई, कमर, डोला, आंखें रंग ( Mehta ji’s height, weight, length, width, waist, biceps, eyes color )

नकुल एक बहुत ही हैंडसम और लंबे चौड़े पुरुष है । उनकी कद काठी एक अभिनेता के रूप में परफेक्ट है । उनका कद 5 फुट 7 इंच यानी 170 सेंटीमीटर वजन 69 किलो है उनकी छाती का आकार 40 इंच, कमर का 32 इंच और बायसेप्स का 12 इंच नापा गया है । जो कि उन्हें एक हष्ट पुष्ट पुरुष बनाता है । पूरे शरीर में उनकी आंखें एक विशिष्ट आकार और बहुत ही ज्यादा सुंदर हैं । उनकी आंखों का कलर गहरा नीला तथा बाल काले और स्ट्रेट हैं । पूरे शरीर का रंग गोरा है । उन्हें अमेरिकन साइज 7 नंबर का जूता लगता है ।

nakuul mehta
जन्म तिथि ( date of birth )17 जनवरी 1983
जन्म स्थान (birth place )उदयपुर जयपुर राजस्थान
नाम ( name )नकुल मेहरा
निक नेम ( nickname )नकुल
प्रसिद्ध रोल ( famous role )शिवाए सिंह ओबराय, आदित्य कुमार
राशि ( Zodiac )मकर
संपत्ति ( Property )5 से 10 मिलियन डॉलर
राष्ट्रीयता ( nationalty)भारतीय
वैवाहिक स्थिति ( marital status )विवाहित
शिक्षा ( education )मास्टर ऑफ कॉमर्स
धर्म ( riligion )हिंदू राजपूत
नकुल की दिनचर्या ( Nakul’s routine )

एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने अपनी दिनचर्या का मध्यम उल्लेख किया था । जिसमें उन्होंने कहा कि मैं सुबह जल्दी उठता हूं । और 5:00 बजे से ही एक्सरसाइज और व्यायाम करना शुरू कर देता हूं । 7:00 बजे तक व्यायाम को खत्म करके नाश्ता करता हु । जिसमें साग सब्जियां, हरी सब्जी, फल फ्रूट, दूध इत्यादि का सेवन करता हूं । 9:00 बजे तक तैयार होने के पश्चात मैं अपनी शूटिंग या फिर अगले प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए तैयार हो जाता हूं । हालांकि कभी कदार देर हो जाने की वजह से मैं अपनी दिनचर्या को मिस भी कर देता हूं । यदि मैं रात को 3:00 बजे सोया तो सुबह 10 व 11 बजे उठता हूं । जिसकी वजह से दिन चल रहा मिस हो जाती है ।

abhineta nakuul mehta

नकुल मेहता की उपलब्ध संपत्ति, सैलरी, कार कलेक्शन, आय स्रोत ( Nakuul Mehta’s Available Assets, Salary, Car Collection, Income Source )

मेहता एक राजघराने से संबंध रखते हैं । और स्वयं वह एक प्रसिद्ध एक्टर है । कई ब्रांड के ब्रांड अंबेडकर हैं । 2022 के सर्वेक्षण के अनुसार नकुल मेहता के पास 5 मिलियन डॉलर यानी 33 करोड़ भारतीय रुपए होने की आशंका है । उन्हें पर एपिसोड 1 से 1.5 लाख रुपए सैलरी प्रदान की जाती है । और उनका मुख्य आय का स्रोत अभिनय वह ब्रांड प्रमोशन है । उनके पास टोयोटा व रेंजरोवर कार भी है ।

कुछ साधारण वस्तुएं जो उन्हें पसंद है ( some simple things they like )

सभी सेलिब्रिटी की तरह नकुल मेहता कि कुछ पसंद की वस्तुओं को तालिका में प्रस्तुत किया गया है ।

पसंदीदा अभिनेता ( Favourite Actor )सलमान खान , शाहरुख खान
अभिनेत्री ( actress )राधिका आमटे
खाना ( food )र्राजमा चावल
फिल्म ( movie )द पारसुइट ऑफ द हैपीनेस
टीबी शो ( TB show )जस्सी जस्सी कोई नहीं
गाना ( song )टाइम ऑफ योर लाइफ
ऐप (app )wtitter

नकुल मेहता बने वह चर्चा का विषय ( Nakul Mehta became the subject of discussion )

 9:39 पर "आज तक" नामक न्यूज़ चैनल ने एक लेख प्रकाशित किया । जिसमें यह दावा किया गया की नकुल के बेटे सूफी को कोविड-19 की वजह से हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है । “आज तक” की रिपोर्ट के अनुसार यह जानकारी उन्हों को नकुल की पत्नी ने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए जनता को पहुंचाई थी । जिसमें उन्होंने बताया की सूफी को कोविड-19 वजह से अस्पताल में भर्ती करना पड़ा है । नकुल इस घटना से बेहद परेशान देखें और अपने फैन से सोशल मीडिया पर दुख जाहिर करते हुए देखे गए ।

nakuul mehta mother

टेलीविजन अभिनय से मिली पहचान ( Television acting recognition )

नकुल ने टेलीविजन करियर की शुरुआत स्टार प्लस के एक धारावाहिक “प्यार का दर्द मीठा मीठा प्यारा प्यारा” से आदित्य कुमार किरदार से की । उसके पश्चात इन्होंने इश्कबाज में “शिवाय सिंह ओबेरॉय” की भूमिका निभाई इसे विस्तार पूर्वक समझते हैं

 1- प्यार का दर्द मीठा मीठा प्यारा प्यारा

यह एक भारतीय ड्रामा सीरियल है जिसे मुख्यता स्टार प्लस पर 18 जून 2012 से 1 नवंबर 2014 तक रात 10:30 बजे प्रसारित किया गया । जिसमें नकुल मेहता ने आदित्य कुमार का रोल अदा किया और इनकी कोई स्टार दिशा परमार ने पंखुड़ी कुमार गुप्ता का किरदार निभाया । इन दोनों की केमिस्ट्री ने धारावाहिक की टीआरपी बढ़ादी । यह 2012 में सबसे ज्यादा लोकप्रिय नाटक के रूप में देखा जाने लगा ।

2 – इश्कबाज ( Ishqbaaz )

ललित मोहन द्वारा डायरेक्ट किया गया । यह प्रोग्राम भारतीय प्रेम प्रसंग पर आधारित प्रोग्राम है । जिसे मुख्यता स्टार प्लस पर 27 जून 2016 प्रकाशित किया गया । जिसमें नकुल मेहता मुख्य अभिनेता शिवाय सिंह ओबेरॉय के रूप में प्रदर्शित किए गए । और इनकी ऑपोजिट कास्ट स्टार सुरभि चंदा को चुना गया । जिन्होंने बेहतर अभिनय से यह साबित कर दिया कि वह एक अच्छी अभिनेत्री हैं । कुछ अन्य कलाकार भी शामिल थे । कुणाल जयसिंह, श्रेणु पारीख, लीनेश मैटू, मानसी श्रीवास्तव इत्यादि । जिसे 22 मिनट की प्रसारण अवधि के साथ 756 एपिसोड पूरे किए ।

3 – दिल बोले ओबरॉय 2017 ( Dil Boley Oberoi )

आतिफ खान के डायरेक्शन में बनाया । धारावाहिक इश्कबाज का स्पिन ऑफ था । यह भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री का पहला स्पिन ऑफ सीरियल बना । जिसमें श्रेणु पारीख और कुणाल जयसिंह अभिनय करते हुए देखे गए । नकुल मेहता कुणाल जयसिंह के बड़े भाई के रूप में “शिवाय सिंह ओबरॉय” के किरदार में देखे गए ।

4 – बड़े अच्छे लगते हैं 2 2021 ( Bade Achhe Lagte Hain 2 )

इस नाटक को 30 अगस्त 2021 को रात 8:30 बजे सोनी एंटरटेनमेंट चैनल पर प्रसारित किया गया । यह डेली सोप ओपेरा भारतीय शैली पर आधारित है । जिसमें नकुल मेहता तथा दिशा परमार मुख्य अभिनय करते है । इसमें नकुल मेहता “राम कपूर” का रोल प्ले कर रहे हैं ।

फिल्मी जगत में अभिनय ( acting in film industry )

बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि नकुल मेहता ने अपने करियर का बहुत बड़ा हिस्सा फिल्मी संघर्ष में भी दिया है । उन्होंने “भारतीय सौंदर्य” तथा हाल-ए-दिल फिल्म में भी अभिनय किया । विस्तार पूर्वक समझे

भारतीय सौंदर्य ( indian beauty ) 2006

लव रोमांस पर आधारित यह फिल्म तेलुगु भाषा में 26 अगस्त 2006 को रिलीज की गई । जिसमें नकुल मेहता, साला राव अभिनेत्री, मशहूर कॉमेडियन ब्रह्मानंद भी शामिल थे । 2 घंटे 5 मिनट की समयावधि थी । फिल्म जिसे 67% गूगल यूजर ने लाइक किया । इसमें इन्होंने “शेखर” का किरदार निभाया ।

हाल-ए-दिल ( Haal-e-Dil ) 2008

अनिल देवगन के कर कमलों से बनी यह फिल्म भारतीय प्रेम प्रसंग को आधुनिक कल्चर में प्रमोट करने के लिए बनी थी । जिस के मुख्य अभिनेता के रूप में नकुल मेहता, अमिता पाठक और अध्ययन सुमन सम्मालित थे । 20 जून 2008 को मुख्यता भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज की गई । जो कि बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाई ।

वेब सीरीज के बारे में प्रसिद्ध अभिनेता ( famous actors about web series )

15 अप्रैल 2016 को “आई डोंट वॉच टीवी ( i don’t watch tv )” वेब सीरीज को arr और यूट्यूब (you tube) पर प्रकाशित किया गया । यह फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े अभिनेता और अभिनेत्री के असल जिंदगी पर आधारित कहानी को दर्शाया गया है । जिसे यूट्यूब पर वर्तमान 7 फरवरी 2022 में 833k व्यू प्राप्त हुए हैं । और 7k लाइक्स मिली हैं । इस वेब सीरीज में नकुल, लेख, राम और 21 अन्य अभिनेताओं ने अभिनय किया है ।

nakuul mehta family

अपने सबसे अच्छे दोस्त को कभी ना चूमो ( Never Kiss Your Best Friend ) वेब सीरीज में नकुल मेहता और आन्या सिंह मुख्य किरदार के रूप में प्रस्तुत किए गए हैं । जिसे ZEE5 पर रिलीज किया गया । इस वेब सीरीज में कुल 10 एपिसोड ही बनाए गए । यह भारतीय रोमांस और कॉमेडी पर आधारित वेब सीरीज है । वेब सीरीज में नकुल मेहता ने “सुमेर सिंह ढिल्लों” का रोल प्ले किया ।

जिंदगी इन शॉर्ट ( Zindagi in Short )” एक ऐसी वेब सीरीज है जिसमें रियल जिंदगी की झलक देखने को मिलती है । इसे 19 फरवरी 2020 को लांच किया गया । 20 मिनट यह फिल्म हिंदी व अंग्रेजी भाषा में रिलीज की गई । जिसमें नकुल मेहता “विशाल” के किरदार में देखे गए ।

लघु फिल्म में भी हाथ आजमाया ( Tried hand in short film too )

रितेश मैनन द्वारा डायरेक्ट की गई है । फिल्म 18 मई 2020 को टेरिबली टाइनी टेल्स (terribly Tiny Tales) नामक यूट्यूब चैनल पर प्रसारित की गई । जिससे 8 फरवरी 2022 में 3 मिलियंस व्यू प्राप्त हुए हैं तथा 70k लाइक्स से तहलका मचा दिया । अपना नाम शॉर्ट फिल्म में भी दर्ज करवाया । इस फिल्म में सनाया ईरानी और नकुल मेहता की जोड़ी लोगों को बहुत पसंद आई ।

डबिंग आर्टिस्ट के रूप में किया काम ( Worked as a dubbing artist )

यह जानकारी काफी कम लोगों को पता होगी कि उन्होंने डबिंग आर्टिस्ट के रूप में भी काम किया है । साल 2021 में फिल्म फ्री गाय (free guy) में उन्होंने मुख्य हीरो “रयान रेनॉड्स (Ryan Reynolds )” की आवाज को हिंदी में टाइप करके प्रस्तुत किया गया । हालांकि यह फिल्म अंग्रेजी भाषा में थी लेकिन जब इस का हिंदी रूपांतरण किया गया । तब नकुल मेहता को चुना गया और उन्होंने इस अपनी आवाज दी जो कि काबिले तारीफ थे ।

अभिनय के लिए मिले पुरस्कार ( Awards for acting )

  • नकुल को फ्रेश न्यू फेस मेल, बेस्ट ऐक्टर डेब्यू , मोस्ट इंटरटेनमेंट टीवी एक्टर जैसे पुरस्कार साल 2013 में “इस प्यार को क्या नाम दूं” धारावाहिक के लिए दिए गए ।
  • साल 2014 में इंडियन टेली अवॉर्ड्स की तरफ से बेस्ट जोड़ी ऑन स्क्रीन का पुरस्कार मिला ।
  • “इश्कबाज” सीरियल के लिए उन्हें इंडियन टेलीविजन अकैडमी अवॉर्ड की तरफ से उन्हें बेस्ट एक्टर के सम्मान से नवाजा गया ।
  • बेस्ट एक्टर मेल पॉपुलर चॉइस” के लिए उन्हें गोल्ड अवार्ड 2018 में दिया गया ।
  • “बेस्ट एक्टर इन लीड रोल” के लिए उन्हें साल 2019 में इंडियन टेली अवार्ड से सम्मानित किया गया ।
सोसल मीडिया फैन फोलोविंग ( social media fans following )
facebookNakuul Mehta
894K followers
wtitterNakuul Mehta
@NakuulMehta
505K Followers
instagramnakuulmehta
2.5m followers

कुछ ऐसे लघु किस्से जो कि मजेदार हैं (some short stories that are funny)

  • नकुल मेहता ने विज्ञापनों में भी काम किया । उन्होंने शाहरुख खान के साथ “क्लीनिक प्लस” के ऐड में तथा सलमान खान के साथ “थम्स अप” के ऐड में बतौर मॉडल के रूप में देखा गया ।
  • उन्होंने साल 2008 में पेनेलोप क्लोज की बहन मोनिका क्रूज के साथ एक इंडो स्पेनिश फ्लैमेको पर साइन किए लेकिन मंदी के कारण इस परियोजना को लागू नहीं किया जा सका ।
  • 2011 में “आयल इंडिया डांस सपोर्ट फेडरेशन महाराष्ट्र” में उन्होंने बतौर कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया और जिसमे महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व किया ।
  • उन्होंने लैटिन बाथरूम श्रेणी में रजत पदक विजेता है और स्टैंड बाथरूम श्रेणी में स्वर्ण पदक विजेता है ।
  • साल 2015 में नकुल ने इंडियाज गॉट टैलेंट में बतौर एंकर के रूप में काम किया ।
  • हाल ही में उन्होंने अजय सिंह के सहयोग से लोकतंत्र नामक 12 कविताओं पर एल्बम किया ।
  • वह डॉग लवर है और कुत्तों से बहुत ही लगाव रखते हैं ।
  • नकुल धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं करते हैं ।
  • मेहता ने अपनी पढ़ाई को कंप्रोमाइज ना होने की वजह से उन्होंने 10 बार स्कूल बदला है ।

actor nakuul mehta

आखिरी शब्द ( last word )

आखरी शब्द एक ऐसा भाग होता है जिससे हम अपने पाठकों से लेख के विषय में विचार विमर्श कर लेते हैं । यकीनन Nakuul Mehta Biography In Hindi का चैप्टर सभी पाठकों के लिए पर्याप्त सामग्री है क्योंकि इससे सभी पाठकों के प्रश्न हल हो जाएंगे यदि आप मेरी तरह नकुल मेहता के प्रशंसक हैं । तो यकीनन आपको यह लेख बहुत ही पसंद आएगा । यदि आप हमसे जुड़ना या कांटेक्ट करना चाहते हैं तो हमारे कॉन्टैक्ट फॉर्म पर जाकर हमसे संपर्क कर सकते हैं ।

ये भी पढ़े……..

  1. शाहीर शेख का जीवन परिचय | Shaheer Sheikh Biography in Hindi
  2. मोहित मलिक का जीवन परिचय | mohit malik biography in hindi
  3. हर्षद चोपड़ा का जीवन परिचय | Harshad Chopda biography in hindi
FAQ……..
कौन है नकुल मेहता और क्यों चर्चा में रहते हैं क्या उनका संबंध किसी राजघराने से है ?

नकुल मेहता भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री के एक प्रसिद्ध अभिनेता है । इन्होंने आदित्य कुमार शिवाय सिंह ओबरॉय जैसे किरदार से भारतीय लोगों के बीच में अपनी पहचान बनाई है । और इनका संबंध राजघराने से है यह पृथ्वीराज चौहान के वंशज हैं ।

नकुल मेहता का जन्म कब और कहां हुआ तथा इनके पास कितनी संपत्ति है ?

नकुल मेहता का जन्म 17 फरवरी 1983 को उदय नदी के पास उदयपुर राजस्थान में हुआ । वर्तमान 2022 में एक रिपोर्ट के अनुसार इनके पास 5 से 10 मिलियन डॉलर की संपत्ति है ।

नकुल मेहता की शादी किससे हुई तथा उनके बच्चे का क्या नाम है ?

नकुल मेहता की शादी सिंगर “जानकी पारेख” से हुई तथा उनका एक लड़का भी है जिसका नाम “सूफी” मेहता है ।

नकुल मेहता ने अपनी पढ़ाई कहां तक की है ?

नकुल मेहता ने कॉमर्स से मास्टर ऑफ कॉमर्स किया हुआ ।

नकुल मेहता के माता पिता और दादा का क्या नाम है और उनका संबंध किससे है ?

नकुल मेहता की माता का नाम “शैल लोढ़ा मेहता” तथा पिता का नाम “प्रताप सिंह मेहता* और दादा का नाम “लक्ष्मी लाल मेहता” इनका परिवार पृथ्वीराज के वंशज के रूप में गिना जाता है । और इनके दादा ने पृथ्वीराज के सैन्य मैं शामिल भी थे |

Leave a Comment