नागा चैतन्य का जीवन परिचय | naga chaitanya biography in hindi

नागा चैतन्य साउथ इंडस्ट्री के प्रसिद्ध अभिनेता है जिन्होंने साउथ इंडस्ट्री की 25 से अधिक फिल्मों में काम किया है । इनका परिवार फिल्मी बैकग्राउंड से है । और उनका पालन पोषण एक फिल्मी परिवार में हुआ । जहां पर भाई से लेकर पिता तक सभी सुपरस्टार है । 

नागा अपनी फिल्मों के साथ-साथ लव स्टोरी की वजह से भी चर्चा में खूब रहे है । Naga Chaitanya Biography In Hindi का यह भाग नागा के कैरियर से लेकर व्यक्तिगत जानकारी को अपने से उजागर करेगा । 

नागा चैतन्य साउथ इंडस्ट्री में अपने चार्मिंग फेस तथा अच्छी एक्टिंग की वजह से पहचाने जाते हैं । इनकी अच्छी एक्टिंग के लिए इन्हें फिल्मफेयरनंदी पुरस्कार से नवाजा गया । उनकी एक्टिंग की दीवानी साउथ इंडस्ट्री से लेकर बॉलीवुड इंडस्ट्री तक है । इसीलिए उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स में मिलियन समय फॉलोअर उपस्थित है  ।

नागा चैतन्य ऑटोबायोग्राफी {Naga Chaitanya Autobiography}

 

नागा चैतन्य तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के अभिनेता है । इनका नागा का जन्म 23 नवंबर 1984 में हैदराबाद तेलंगाना भारत में हुआ । और इनके पिता ‘अक्किनेनी नागार्जुन’ साउथ तथा बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता व उधमी है । उनकी माता का नाम ‘लक्ष्मी दग्गुबती’ जो की पेशे से एक ग्रहणी है । नागा की प्रारंभिक शिक्षा उनके गृह नगर चेन्नई तमिलनाडु में हुई । तथा उसके पश्चात उन्होंने आगे की पढ़ाई “पद्मा शेषाद्रि बाला भुवन स्कूल” से की । और फिर ट्रिनिटी कॉलेज ऑफ़ लंदन से बैचलर ऑफ़ कॉमर्स डिग्री प्राप्त की । और स्नातक होल्डर बने । इसके अलावा इन्होंने मुंबई के अभिनय ट्रेनिंग सेंटर से 3 माह की ट्रेनिंग भी ली । और लॉस एंजिल्स में मार्शल आर्ट था अभिनय क्लासेस भी ली है ।

नागा चैतन्य का फिल्मी बैकग्राउंड और परिवार {Film background and family of Naga Chaitanya}

 

नागा चैतन्य एक फिल्मी परिवार में जन्मे हैं । इनके पिता साउथ तथा बॉलीवुड के प्रसिद्ध स्टार ‘नागार्जुन‘ है । और इनके सौतेले भाई ‘अखिल अक्किनेनी’ साउथ इंडस्ट्री के एक सुपरस्टार है । आपको बता दें कि, नागा अर्जुन उनके पिता ने दो शादियों की है । पहली शादी उन्होंने रामानायडू की बेटी “लक्ष्मी दग्गुबती” साल 1984 में की । जिससे एक पुत्र नागा चैतन्य हुआ । यह शादी ज्यादा समय तक चल ना सकी ।

साल 1990 में नागार्जुन तथा लक्ष्मी आधिकारिक तौर पर अलग हो गए । तथा उसके बाद इन्होंने तेलुगू मॉडल “अमला अक्किनेनी” से 1992 में शादी की । उससे एक संतान हुई जिसका नाम अखिल अक्किनेनी है । अखिल साउथ इंडस्ट्री के प्रसिद्ध अभिनेता है ।

नागा चैतन्य का बैकग्राउंड अपने पिता की वजह से फिल्म इंडस्ट्री में सॉलिड रहा है । उनके नाना तथा चचेरे भाई से लेकर सभी फिल्म इंडस्ट्री से लंबे समय से जुड़े हुए हैं । जिससे उन्हें फिल्मों में अपने अभिनय के लिए ज्यादा संघर्षों का सामना नहीं करना पड़ा । पिता के नक्शे कदम पर चलने की वजह से हर एक व्यक्ति उनसे जुड़ना चाहता है । भले ही भले ही पिता ने नागा की मां से तलाक ले लिया था । लेकिन अपने बेटे नागा चैतन्य को कभी भी अपने से अलग नहीं होने दिया । तथा हर एक विपत्ति पर उनके साथ खड़े रहे ।

naga chaitanya chilhood
नाम {name}नागा चैतन्य
प्रोफेसन {profetion}अभिनेता
जन्मतिथि {date of birth}23 नवंबर 1984
निककेम {nickname}chaitu (चाइतु)
जन्मस्थान {birth place}हैदराबाद तेलंगाना भारत
विवाहित स्थिति {married status}तलाक़शुदा
राशि {zodiac}धनु राशि
धर्म {riligion}हिन्दू
उम्र {age}38 वर्ष
गर्लफ्रेंड {girlfriend}समानथा प्रभु
राष्ट्रीयता {nationalty}भारतीय
माता (mother}लक्ष्मी दग्गुबती और अमला अक्किनेनी
पिता {father}अक्किनेनी नागार्जुन
भाई (brother}अखिल अक्किनेनी

 

नागा का फिजिकल स्टेटस व डायट प्लान {Naga’s physical status and diet plan}

 

नागा चैतन्य इंडस्ट्री में एक विशिष्ट लुक की वजह से जाने जाते हैं । और इन्हें पहचान उनकी परफेक्ट बॉडी से मिलता है । नागा की सबसे पैर तक की लंबाई 175 सेंटीमीटर या 5 फुट 9 इंच है । बात करें उनकी वजन की तो 75 किलो मापा गया है । बॉडी मेजरमेंट में छाती का आकर 40 इंच कमर का कम 32 इंच और डोला का आकर 14 इंच का है । जो की उन्हे एक हस्ट पुष्ट पुरुष बनाता है । नागा लुक वाइस एक परफेक्ट अभिनेता में गिने जाते हैं । उनका फेस स्ट्रक्चर ओबुल आकार का है । घुंघराले और काले बालों की वजह से वह बहुत अट्रैक्टिव दिखाई देते हैं । उनकी आंखें ब्लैक कलर की है । जो की उन्हे बेहतर लुक प्रदान करता है ।

अपनी बॉडी स्ट्रक्चर को मेंटेन बनाए रखने के लिए वह नियमित रूप से व्यायाम करना । और एक स्ट्रिक्ट डायट प्लान फॉलो करना करते हैं । नागा खाने के बहुत ही शौकीन हैं । और घर का खाना ही पसंद करते हैं । वह जंक फूड तथा चीनी से बने पदार्थों को अवॉइड करते है । वह जिम में बड़ी आसानी से 161 किलो का भर भी उठा लेते हैं । जिसका श्रेय वह आपने प्रॉपर डायट प्लान को देते हैं । सुबह के नाश्ते में वह दलिया तथा दूध से बनी चीजों का सेवन करते हैं । तथा दोपहर में ब्राउन राइस को ग्रहण करते हैं । तथा वह प्रोटीन से भरी वस्तुओं को ज्यादा खाने का प्रयास करते हैं ।

नागा चैतन्य की लव स्टोरी , शादी, तलाक {Naga Chaitanya’s Love Story, Marriage, Divorce}

 

कैरियर के साथ-साथ नागा चैतन्य अपनी लव स्टोरी की वजह से भी चर्चा में बना रहते हैं । आपको बता दें तेलगू इंडस्ट्री की प्रसिद्ध अभिनेत्री सामंथा प्रभु से 10 साल तक डेट करने के पश्चात 7 अक्टूबर 2017 को ऑफिशल रूप से विवाह कर लिया । इस विवाह में फिल्मी सितारों के साथ-साथ बॉलीवुड के मशहूर सेलिब्रिटी भी शामिल हुए । एक अनुमानित आंकड़े के अनुसार 10 करोड़ रुपए के खर्च में शादी संपन्न हुए थी । यह दो रीति रिवाजों के अनुसार शादी की गई । जिसमें क्रिश्चियनिटी तथा हिंदू रीति रिवाज को भी ध्यान में दिया गया ।

लेकिन शादी के कुछ सालों बाद आपसी मतभेद होने लगा । जिसके चलते साउथ इंडस्ट्री की इस मशहूर जोड़ी ने अलग होने का फैसला ले लिया । और शादी के मात्र 4 सालों के पश्चात एक दूसरे से अलग होकर जीवन व्यतीत करने लगे ।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो तलाक के बाद नागा का नाम साइ पल्लवी के साथ भी जोड़ा जाने लगा । लेकिन यह एक अफवाह निकली जिसे मीडिया तथा सोशल मीडिया में खूब चलाया गया । हालांकि उनके फैंस इस बात को ना काटते रहे लेकिन मीडिया ने इसको न्यूज़ तथा टीवी के जरिए खूब उछाला ।

naga chaitanya

 

नागा चैतन्य से जुड़े विवाद {Controversies related to Naga Chaitanya}

नागा चैतन्य उसे समय विवादो के घेरे में गए । जब इन्होंने अपनी पत्नी समानता प्रभु से अलग होने की बात कही । तब इनके विषय में मीडिया तथा न्यूज़ चैनल में अलग-अलग चर्चाएं चलने लगी । जिस कारण इन्हें मीडिया द्वारा कई सवालों के घेरों में उलझाया गया । और सामंथा के विषय में अलग-अलग सवाल पूछे जाने लगे जिस कारण नागा को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा ।

नागा चैतन्य की कुल संपत्ति, कार व बाइक कलेक्शन {Naga Chaitanya’s net worth, car and bike collection}

 

लंबे समय से फिल्म इंडस्ट्री में जुड़े रहने के पश्चात नागा चैतन्य ने खूब संपत्ति कमाई है । तथा उन्हें कारों और बाइको का बहुत ही शौक है । आपको बता दें एक रिपोर्ट के अनुसार नागा चैतन्य के पास 154 करोड़ रुपए की संपत्ति है । और वह महीने में 2 करोड़ रुपए से अधिक तथा साल में 14 करोड़ रुपए कमा लेते हैं । उन्हें कारों का बहुत ही शौक है । जिस कारण उनके पास फेरारी 428 ज़ी टीवी, बीएमडब्ल्यू 7, रेंज रोवर, निशान तथा पोर्स जैसी कारे उपलब्ध हैं । उनके पास एमबी अगस्ता f4 तथा बीएमडब्ल्यू 9RT बाइक उपस्थित है ।

नागा चैतन्य की पसंद की वस्तुएं {Naga Chaitanya’s Favorites }

 

हम अपने सभी सेलिब्रिटी की तरह नागा चैतन्य की भी पसंद की कुछ साधारण वस्तुओं का विवरण दे रहे हैं । उन्हें बतौर अभिनेता के रूप में वेंकटेश दिग्गुबती तथा अभिनेत्री के रूप में इलियाना डिक्रूज बहुत ही पसंद है । बात करें खाने की तो उन्हें भोजन में बिरयानी अच्छी लगती है । उनका फेवरेट रंग ब्लू और ब्लैक है । तथा वह कारों और बाइक का शौक रखते है। आपको बता दें की उन्हे देश विदेश ट्रेवल करना भी बहुत अच्छा लगता है ।

नागा चैतन्य का फिल्मी करियर {Film career of Naga Chaitanya}

 

नागा चैतन्य ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत वर्ष 2009 में तेलुगू फिल्म “जोश” से की थी । जिसमें यह “सत्य” नामक छात्र की भूमिका में देखे गए । जिसे लोगों ने तथा क्रिटिक्स द्वारा खूब पसंद किया गया । और इन्होंने बतौर अभिनेता के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत कर दी ।

साल 2010 नागा के लिए एक नई सौगात के रूप में आया और इन्होंने फिल्म “100% फिल्म” साइन की जो की बॉक्स ऑफिस पर सफल रही । और उसी वर्ष इन्होंने यह “मायावी चेसवे” भी की जो की पूर्ण रूप से फ्लॉप हो गई । हालांकि इस फिल्म में नागा ने एक लवर बॉय का किरदार प्ले किया जो की लोगों को पसंद नहीं आया । लेकिन उनकी 100% फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई । इसी प्रकार नागा चैतन्य का फिल्मी करियर चल पड़ा ।

अब नागा चैतन्य के पास काम की कमी नहीं रही । और उन्होंने अलग-अलग फिल्में साइन करना शुरू कर दिया । 2011 में इन्होंने “ढाडा”, “विजयवाड़ा” फिल्म में बतौर मुख्य अभिनेता के रूप में चुने गए । लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही । हालांकि इस फिल्म ने नागा को एक पहचान थी । लेकिन यह भारतीय लोगों को ज्यादा प्रभावित ना कर सकें ।

अब तक वर्ष 2013 आ चुका था । और इन्होंने भारतीय तेलुगू फिल्म “तड़का” साइन की । जिसे हिंदी तथा तेलुगू भाषा में रिलीज किया गया । इस फिल्म ने नागा चैतन्य को तेलुगू इंडस्ट्री से लेकर बॉलीवुड इंडस्ट्री तक पहचान दी । और अभी तक वह केवल साउथ के प्रसिद्ध अभिनेता थे । लेकिन इस फिल्म के बाद उन्होंने हिंदी मीडियम के प्रशंसकों का भी दिल जितने में कामयाब रहे । आप यह का सकते हैं की तड़का एक सफल फिल्म थी ।

नागा चैतन्य साउथ के सुपरस्टार बन चुके थे । और लगातार काम मिलने की वजह से वह लोगों के दिलों में जगह बना पाए । उन्होंने वर्ष 2014-2020 के बीच में कई कई प्रसिद्ध फिल्में साइन की और जिन्हें सिर्फ तेलुगू भाषा में ही रिलीज किया गया । वह फिल्म इस प्रकार थी ऑटोनगर सूर्य, दोहचाय, प्रेमम, रारंडोई वेदुका चूधाम, युद्ध शरणम, इत्यादि जो की साउथ इंडस्ट्री में इन्हें पहचान बनाने में मदद करती रही है ।

naga chaitanya with Samantha Ruth Prabhu

 

नागा चैतन्य ब्रांड एम्बेसडर के रूप में {Naga Chaitanya as Brand Ambassador}

 

यह बहुत कम ही लोगों को पता है की नागा चैतन्य “टॉलीवुड थंडर” बैडमिंटन क्रिकेट टीम के ब्रांड एम्बेसडर के रूप में 11 सितंबर 2019 को चुने गए थे । और वर्तमान में भी इस टीम के ब्रांड एम्बेसडर हैं । तथा कई फंक्शन के दौरान यह इस टीम को प्रमोट करते दिखे । इसके अलावा यह अपने सोशल मीडिया अकाउंट से टीम के प्रोडक्ट का प्रमोशन भी करते रहते है ।

नागा चैतन्य के अपकमिंग प्रोजेक्ट {Naga Chaitanya’s upcoming project}

 

नागा अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट के लिए बहुत ही उत्साहित है । वह आमिर खान की फिल्म “लाल सिंह चड्ढा” में मुख्य भूमिका में देखे जाने वाले हैं । और इस फिल्म से वह भारतीय टेलिविज़न बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखेंगे । जो की इनकी बॉलीवुड की पहली फिल्म साबित होगी । आप का सकते हैं की यह लाल सिंह चड्ढा फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले हैं ।

इसके अलावा नागा चैतन्य अपनी फिल्म “थैंक्यू” के लिए बहुत ही उत्साहित हैं । तथा वर्तमान में वह शूटिंग में बिजी हैं । न्यूज़ मीडिया की माने तो 14 अप्रैल 2022 में इस फिल्म को रिलीज कर दिया जाएगा । हालांकि अभी कोई ऑफिशल अनाउंसमेंट नहीं किया गया है । लेकिन यह इनके कैरियर की एक बड़ी फिल्म साबित हो सकती है ।

 

नागा चैतन्य का क्रिकेट कैरियर {Naga Chaitanya’s Cricket Career }

 

आपको बता दें की नागा चैतन्य को क्रिकेट खेलना बहुत ही अच्छा लगता है । और उन्होंने हीरो लीग पर उन्होंने अपनी पारी खेली और विरोधी पक्ष पर रनों की बौछार कर दी थी । इनके साथ साउथ फिल्म इंडस्ट्री के और भी कई दिग्गज कलाकार शामिल थे । हालांकि इन्हें बैटिंग के रूप में अंतिम पारी पर उतारा गया । लेकिन यह हीरो लीग ने अपनी भूमिका अदा करने में सफल रहे ।

naga chaitanya with family

 

कुछ अनसुने लघु वाक्यांश {some unheard short phrases}

 
  • नागा चैतन्य साउथ के सुपरस्टार है । लेकिन एक उन्हें बुरी लत लगी हुई है । वह सिगरेटशराब पीते है । जो की उनके स्वास्थ्य को दिन पर दिन खराब करते जा रहा है ।
  • नागा चैतन्य एक शांत स्वभाव के पुरुष हैं । उन्हें लोगों से बात करना और अच्छे से बात करना आता है । हालांकि जब इनका तलाक हुआ तो लोगों को भरोसा नहीं हो रहा था । लेकिन जब इन्होंने अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट से बात की जानकारी दें तो फैंस अचम्भे में आ गए ।
  • वह अपने स्कूल में कीबोर्ड बॉस गिटार बजाते थे। जिसकी ट्रेनिंग उन्होंने लंदन यूनिवर्सिटी से प्राप्त की थी ।उन्हें म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट की बहुत अधिक जानकारी है ।
  • उन्होंने मुंबई में 3 महीने की एक्टिंग अकादमी से कोर्स भी किया । और लंदन की एक यूनिवर्सिटी में एक्टिंग की बारीकियों को समझा है । उसके पश्चात टॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा ।
  • उन्होंने अपनी अपकमिंग फिल्म लाल सिंह चड्ढा के सेट पर आमिर खान द्वारा चलाए गए अभियान “ग्रीन इंडिया” में बढ़ चढ़कर योगदान दिया । आमिर खान तथा नागा चैतन्य ने मिलकर कई पेड़ भी लगाए ।
  • एक वीडियो के दौरान नागा चैतन्य तथा समानता प्रभु दोनों ऑनलाइन शॉपिंग मीडिया प्लेटफार्म “मिंत्रा” को प्रमोट करते हुए देखना । तथा मिंत्रा के प्रोडक्टों को अपनी सोशल मीडिया अकाउंट से भी प्रमोट किया ।

 

आखिरी शब्द {last word}

 

Naga Chaitanya Biography In Hindi का यह भाग हमारे प्रिया पाठको को नागा चैतन्य के विषय महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए निर्मित किया गया है । और हमने लेख को इस प्रकार निर्मित किया है कि आपको इंटरनेट में और ज्यादा भटकना ना पड़ेगा । और एक ही लेख से आपको पर्याप्त जानकारी मिल जाए । यही हमारा उद्देश्य है । यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो कॉन्टैक्ट पेज को भरे ।

ये भी पढे ……. 

  1. मोहित मलिक का जीवन परिचय | mohit malik biography in hindi
 
कौन है नागा चैतन्य और हाल ही में क्यों चर्चा का विषय बने हुए है ?

नागा चैतन्य भारतीय तेलुगू तथा बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता है । जो अपने अभिनय की वजह से जाने जाते हैं । हाल ही में अपनी पत्नी सामंथा प्रभु से तलाक की विषय में चर्चा में हैं ।

नागा चैतन्य के माता-पिता तथा भाई-बहन का क्या नाम है ?

नागा चैतन्य के पिता का नाम अक्किनेनी नागार्जुन है । तथा इनकी माता का लक्ष्मी डेगगुबती और इनके भाई का नाम अखिल अक्किनेनी है इनकी एक और मां है जिनका नाम अमला अक्किनेनी है ।

नागा चैतन्य ने किस बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री से विवाह किया और कब किया ?

नागा चैतन्य ने टॉलीवुड की एक मशहूर अभिनेत्री सामंथा प्रभु से साल 2017 में विवाह किया ।

नागा चैतन्य की शिक्षा कहां तक है ?

नागा चैतन्य ने स्नातक कंप्लीट किया है । और उन्होंने एक्टिंग के लिए विभिन्न प्रकार की अकादमी अभिनय सीखा है ।

नागा चैतन्य के पास कितनी संपत्ति है और कौन सी कार उपलब्ध है ?

नागा चैतन्य के पास रिपोर्ट्स की माने तो 154 करोड़ के संपत्ति उपलब्ध है । और उनके पास बीएमडब्ल्यू, रेंज रोवर, फेरारी, निशान जैसे कार्य उपलब्ध है ।

Leave a Comment