मृदुला महाजन का जीवन परिचय | Mridula Mahajan Biography In Hindi

मृदुला महाजन भारतीय अभिनेत्री व एक थिएटर आर्टिस्ट है । जिन्हें मुख्यता वेब सीरीज “गंदी बात 4” में किए गए किरदार “लाजो” की वजह से पहचान मिली | मृदुला का जन्म 24 जनवरी 1997 को चंडीगढ़ पंजाब में एक साधारण परिवार में हुआ ।

इन्हें शिक्षा से बेहद लगाव रहा परिणाम स्वरूप इन्होंने अपने प्रारंभिक शिक्षा “गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी हाई स्कूल” से करने के पश्चात तुरंत पॉलिटिकल साइंस से b.a. किया । उसके पश्चात “पंजाब यूनिवर्सिटी” से लॉ एलएलबी से पोस्ट ग्रेजुएशन किया ।

मृदुला के पिता “रोहित महाजन” एक व्यापारी तथा उनकी माता “अंजू महाजन” ग्रहणी रही । “तोमर महाजन” उनके छोटे भाई हैं | Mridula Mahajan Biography In Hindi का यह भाग उनकी प्रसिद्धि के कारण को विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए पारिवारिक और व्यक्तिगत जानकारी को उजागर करेगा ।

भारत में प्रसिद्धि का कारण ( Reason for fame in India )

2018 में रिलीज की गई “गंदी बात 4” हिंदी वेब सीरीज विभिन्न प्रकार की कामुकता पर आधारित है । जिसमें मृदुला महाजन “लाजो” के रोल से बोल्ड अवतार के रूप में देखी गई । अतः यही इनकी प्रसिद्धि का मुख्य कारण बना । इस वेब सीरीज के कई सीजन साल दर साल रिलीज किए गए । जिसे “अल्ट बालाजी” के बैनर तले निर्मित किया गया । जिसका डायरेक्शन “सचिन मोहिते” के कर कमलों द्वारा किया गया ।

टैंक क्लीनर 2:00 घंटे 37:00 मिनट कि यह फिल्म भारतीय लव स्टोरी को प्रदर्शित करती है । जिसमें मृदुला महाजन ने मुख्य हीरोइन का किरदार निभाया है । और उनके कोस्टार “मनी सभरवाल” ने इनका बेहतर ढंग से साथ निभाया है । इन दोनों की केमिस्ट्री लोगों व गूगल यूजर द्वारा बेहद पसंद की गई परिणाम स्वरूप गूगल यूजर ने 77 % लाइक दिए हैं । imdb ने इसे 10 में से 6.4 की रेटिंग दी है । 19 फरवरी 2021 को मुख्यता इसे रिलीज किया गया ।

पीटीसी एक कहानी अजाब शॉर्ट फिल्म ने इन्होंने लीड एक्ट्रेस की भूमिका निभाई । यह शॉर्ट फिल्म यूट्यूब पर रिलीज की गई । जिसे अभी तक 6.1k लोगों द्वारा देखा जा चुका है । और इस शॉर्ट फिल्म की समय अवधि 40:00 मिनट 41:00 सेकंड रखी गई ।

Mridula Mahajan

“शाहजी चरखी” वीडियो सॉन्ग में यह कैमियो करती पाई गई । यह वीडियो लव सॉन्ग पर आधारित है । जिसे निशा खान द्वारा डायरेक्ट किया गया । और गाया गया इसे पंजाब म्यूजिक प्लेटफार्म पर रिलीज किया गया । अभी तक 41k लोगों द्वारा देखा जा चुका है ।

मृदुला ने 2018 में “अनटोल्ड लव” शॉर्ट फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई । एक लव रोमांस पर आधारित फिल्म रही है । जिसमें यह अपने को-स्टार के साथ परफॉर्म करती हुई करती । अभी तक यूट्यूब पर 77k प्राप्त कर चुकी है जिसे 9 अक्टूबर 2011 को यूट्यूब पर रिलीज किया गया था ।

नाम (name)मृदुला महाजन
निक नेम (nickname)मटको
जन्म (date of birth)24 जनवरी 1997
जन्म स्थान ( birth place)चंडीगढ़ पंजाब
शिक्षा (education)परास्नातक (LLB)
उम्र (age)25 वर्ष
स्थिति (mariral status)अविवाहित
माता (mother)अंजू महाजन
पिता (father)रोहित महाजन
भाई (brother)तोमर महाजन

शारीरिक ढांचा ( body structure )

वह एक बहुत ही सुडौल और कसे शरीर की मालिक हैं । जिन्होंने उसे बड़ी मेहनत और नियमित व्यायाम से पाया है । तालिका में उनके बॉडी स्ट्रक्चर कि कुछ विशेष भाग को दर्शाया जा रहा है ।

लंबाई153 सीएम
5 फुट 3 इंच
वजन57 किलोग्राम
बॉडी टाइपस्लिम
बालो का रंगकाला
आखो का रंगकाला

कुछ वस्तुएं जो उनकी फेवरेट है (some of his favorite things)

तालिका में उनके इंटरव्यू के दौरान पर पूछी गई कुछ ऐसी वस्तुएं उपलब्ध की जा रही जो उनकी पसंद की है ।

पसंदीदा फिल्मन्यूटन
पसंदीदा tv सीरियलबिग बौस
पसंदीदा किताबold seeds of new tree by संदीप कीशोर
पसंदीदा खानापिज्जा
पसंदीदा अभिनेताशाहरुख खान

Mridula Mahajan mother

कुछ हटके जानकारी ( some odd knowledge )

  • उन्हें धूम्रपान और शराब का सेवन करना बिल्कुल पसंद नहीं है ।
  • सहारनपुर में एक प्रोग्राम किया “जी जैसी मर्जी आपकी” इस नाटक के जरिए वह भारतीय समाज में उपस्थित महिलाओं की जागरूकता को बढ़ाने का प्रयास किया । जिससे अखबारों में छापा गया ।
  • एक स्टेज शो परफॉर्मेंस में इन्होंने पत्नी का किरदार निभाया । और लूना के नाटक के रूप में प्रसिद्ध हुई । जिसमें इनका मुख्य किरदार लोना का था ।
  • 2019 में बेदर्द पंजाबी शॉर्ट फिल्में पत्नी के रोल में अभिनय को दिखाया जिससे क्रिटिक्स द्वारा बहुत ही सराहा गया ।
  • इंटरनेशनल वुमन डे पर इन्हें इनकी उपलब्धियों के लिए प्रसिद्ध महिला के रूप में सम्मान से सम्मानित किया गया ।
  • उन्हें पशुओं से बेहद प्यार है और उनके घर में एक पालतू कुत्ता है जिसका नाम टॉमी है ।

ऐसे लिंक जिनके जरिए आप इनसे संपर्क कर सकते हैं ( Links through which you can contact them )

नीचे मृदुल महाजन के संपर्क करने के लिए कुछ लिंक प्रोवाइड किए जा रहे हैं आप इन से कांटेक्ट कर सकते हैं और बात भी कर सकते हैं ।

faecebookMridula Mahajan
4.8K Friends
instagrammridula_mahajan
18.6k followers
wtitterअज्ञात

अंतिम शब्द (last word)

Mridula Mahajan Biography In Hindi के इस भाग में हम अपने पाठको से पूरे सारांश के विषय में चर्चा करते हैं । और जानने का प्रयास करते हैं कि उपलब्ध जानकारी से वह संतुष्ट हैं । यकीनन हम मृदुल महाजन से जुड़े हुए महत्वपूर्ण तत्वों को उजागर करने में कामयाब रहे हैं । और उनके करियर को विस्तार पूर्वक समझना ही इस लेख की मुख्य उपलब्धि है । यदि आपके विचार कुछ हटके हैं तो आप से कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं ।

ये भी पढ़े……….

  1. पायल रोहतगी का जीवन परिचय | payal rohatgi biography in hindi
  2. प्रीत कौर माधन का जीवन परिचय | Preet Kaur Madhan Biography In Hindi
  3. आकांक्षा शर्मा का जीवन परिचय | Akanksha Sharma Biography In Hindi

FAQ…..

कौन है मृदुला महाजन क्यों प्रसिद्ध है किस किरदार से उन्हें जाना जाता है ?

मृदुला महाजन भारतीय अभिनेत्री व एक प्रसिद्ध थिएटर आर्टिस्ट है जिन्हें मुख्यता गंदी बात 4 में किए गए किरदार लाजो की वजह से प्रसिद्धि मिली । उनका अभिनय इस शॉर्ट फिल्म में काबिले तारीफ रहा ।

मृदुला महाजन का जन्म कब और कहां पर हुआ ?

मृदुला महाजन का जन्म 24 जनवरी 1997 को चंडीगढ़ पंजाब में हुआ ।

मृदुला महाजन की संपत्ति कितनी है और ने कितनी सैलरी प्रदान की जाती है ?

मृदुला महाजन की संपत्ति का खुलासा नहीं हुआ है लेकिन उन्हें “गंदी बात 4” फिल्म के लिए 3 से ₹4 लाख रुपए प्रोवाइड किए गए थे ।

मृदुला महाजन के परिवार में कितने सदस्य और उनका क्या नाम है ?

मृदुला महाजन के परिवार में कुल 4 सदस्य हैं पिता का नाम रोहित महाजन, माता का नाम अंजू महाजन तथा भाई का नाम तोमर महाजन है ।

Leave a Comment