मोहित रैना का जीवन परिचय | Mohit Raina Biography In Hindi

मोहित रैना टेलीविजन व हिंदी फिल्म का एक जाना माना चेहरा है । इन्हें मुख्यता “देवों के देव महादेव” नामक धार्मिक सीरियल की वजह से बहुत प्रसिद्धि मिली हैं। हालांकि उन्होंने फिल्म इंडस्ट्रीज टेलीविजन ओटीटी प्लेटफॉर्म मैं भी अपना अभिनय दिखाया है ।

मोहित रैना एक्टिंग करियर 2004 में टेलीविजन “अंतरिक्ष एक अमर कथा” नामक धारावाहिक सो में “विक्रांत” नामक किरदार को करने से शुरू हुई । इनका फिल्म करियर की शुरूआत इन्होंने 2008 “डॉन मुथुस्वामी” नामक फिल्म में “जय किशन” की भूमिका निभाई ।

मोहित रैना ने अपने एक्टिंग करियर में टेलीविजन इंडस्ट्री से फिल्म इंडस्ट्री तक अपने अभिनय को दर्शाया है । हाल ही में इन्होंने ओटीटी प्लेटफॉर्म में भी बेहतर प्रदर्शन किया । इनके कैरियर का संपूर्ण चलचित्र इस प्रकार है ।

Table of Contents

मोहित रैना का फिल्मी करियर ( Film career of Mohit Raina )

1 – डॉन मुथुस्वामी 2008

डॉन मुथू स्वामी” फिल्म में मुख्य किरदार के रूप में मिथुन चक्रवर्ती, शक्ति कपूर, अली अजगर शामिल थे । जिसमें मोहित रैना जय किशन नामक रोल को अपनाकर लोगों का बेहद मनोरंजित किया । इस फिल्म को 23 मई 2008 को “असीम समांथा” के निर्देशन में रिलीज किया गया ।

2 – 2019 उरी द सर्जिकल स्ट्राइक

इस फिल्म को 11 जनवरी 2019 में OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया । यह फिल्म 46 करोड़ की बजट में बनाई गई । और 342 करोड़ कमाने में कामयाब रहे । इस फिल्म के मुख्य किरदार विकी कौशल थे । मोहित रैना ने एक पुलिस वाले “मेजर करन कश्यप” का किरदार निभाया तथा अपनी अलग भूमिका बनाने में कामयाब रहे ।

actor Mohit Raina

2 – मोहित रैना का टेलीविजन करियर { Television career of Mohit Raina}

1 – अंतरिक्ष एक अमर गाथा 2004

यह प्रोग्राम साइंस फिक्शन पर आधारित था । मुख्यता 2 अक्टूबर 2006 को रिलीज किया गया था । मोहित रैना इस प्रोग्राम का एक हिस्सा रहे । यह साइंस फिक्शन मूवी के आधार पर बनाया गया था । स्पेशली यह बच्चों के रोमांच के लिए बनाया गया । इसका डायरेक्ट “असीम समांथा” ने किया था

2 – भाभी 2005

भाभी नामक धारावाहिक में मोहित रैना का “शुभम” नामक किरदार रहा । जिससे इन्होंने बड़ी ही शिद्दत से निभाया और अपना एक मुकाम हासिल करने में कामयाब रहे ।

3 – चेहरा 2009

चेहरा नामक शो 3 जुलाई 2009 स्टार प्लस पर रिलीज किया गया । मुख्य किरदार के रूप में मोहित रैना, हेतु दुदानी थे । यह प्रोग्राम 80 एपिसोड के बाद 16 मार्च 2009 को बंद कर दिया गया ।

4- बंदिनी 2010

यह नाट्य एक सफल नाटक के रूप में गिना गया । इस नाटक को 19 जनवरी 2009 को रिलीज किया गया । 540 एपिसोड करने के बाद 2011 में समाप्त कर दिया गया । मुख्य किरदार के रूप में रोनित रॉय आसिया काजी थे । मोहित रैना ने अपने राजस्थानी किरदार “ऋषभ हितेश महीबंसी” को श्रद्धा पूर्वक निभाया है ।

5 – गंगा की धीज 2011

यह प्रोग्राम 15 नवंबर 2011 को सहारा वन चैनल पर रिलीज किया गया । 135 एपिसोड किए गए । पर एपिसोड का समय 24 मिनट रहा । जो कि “सहारा वन” पर रिलीज किया गया । रोहित रैना ने अतिथि के रूप में अपने किरदार को बेहतर ढंग से निभाया । इस शो का फाइनल एपिसोड 3 जून 2011 को था ।

6 – 2011 देवों के देव महादेव

यह धारावाहिक पौराणिक कथाओं पर आधारित रहा । इस धारावाहिक में मोहित रहना मुख्य किरदार शिव के रूप में नजर आए । और पार्वती का किरदार सोनारिका भदोरिया ने निभाया । यह प्रोग्राम मोहित रैना के जीवन का सबसे बड़ी सफलता बनी । क्योंकि इन्हें इसी प्रोग्राम से पर्याप्त प्रसिद्धि प्राप्त हुई ।

इस प्रोग्राम को 3 सालों तक सफलतापूर्वक चलाया गया । कुल 820 एपिसोड शूट किए गए । जो कि आश्चर्यजनक विस्मयकारी रुप से प्रदर्शित किए गए थे । यह प्रोग्राम 2014 में बंद कर दिया गया ।

7 – महाभारत 2013

महाभारत स्टार प्लस का सबसे लोकप्रिय नाट्य रहा । जिसमें सौरभ जैन, साहिर शेख, अहम शर्मा, पूजा शर्मा ,अर्पित रंगा, प्रनीत भट्ट जैसे मुख्य किरदार रहे । मोहित रैना इस धारावाहिक शो में भगवान शिव के रूप में प्रकट हुए थे । और इनका रोल कुछ ही समय तक था । जो कि उन्होंने भली-भांति निभाया । यह धारावाहिक मुख्यता 16 सितंबर 2013 से लेकर 16 अगस्त 2014 तक चला । और यह एक प्रसिद्ध नाटक के रूप में लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर पाया ।

8 – चक्रवर्ती अशोक सम्राट 2016

यह मुख्यता कलर्स टीवी पर प्रसारित किया गया । चक्रवर्ती सम्राट अशोक की कहानी है । जिसमें मुख्य किरदार के रूप में रोहित रैना थे । और उन्होंने अपने किरदार को बड़ी शिद्दत से निभाते हुए भारतीय लोगों का दिल जीतने में कामयाब भी रहे ।

9 – 2018 21 सरफरोश सारागढ़ी 1847

यह कहानी आजादी पर आधारित है । 21 लोगों की टुकड़ियों को किस प्रकार देश के लिए लड़ाई करते हुए मौत को गले लगाया यह दर्शाया गया है । यह कहानी मुख्यता 2018 में डिस्कवरी जीत चैनल में रिलीज किया गया। इसमें मोहित रैना का किरदार “हवलदार आईसर सिंह” मुख्य किरदार के रूप में रहा ।

नाम (name)मोहित रैना
निक नेम (nickname)मोहित
जन्म (date of birth)14 अगस्त 1982
जन्म स्थान (birth place)जम्मू कश्मीर
राष्ट्रीयता (nationalty)भारतीय
उम्र (age)39 वर्ष
स्थिति (marital status)अविवाहित
माता (mother)शुशमा रैना
पिता (father)“स्वर्गीय पी एल रैना”

3 – वेब सीरीज व OOT प्लेटफार्म करियर { Web Series and OOT Platform Careers }

इन्होंने फिल्म इंडस्ट्रीज व टेलीविजन इंडस्ट्रीज में काम करने के पश्चात OOT प्लेटफॉर्म पर वे काम किया है । 2019 में एक वेब सीरीज “भौकाल” मैं मोहित रैना मुख्य किरदार के रूप में नजर आए । और यह वेब सीरीज बहुत ही प्रसिद्ध हुई और अच्छी कमाई की ।

उन्हें एक वेब सीरीज “काफिर” में भी देखा गया । जिसमें अपनी भूमिका निभाते नजर आए ।

Mohit Raina mother

पुरस्कार व सम्मान { Awards and Honors }

मोहित रैना को उनके बेहतर परफॉर्मेंस की वजह से विभिन्न प्रकार के बेहतरीन अवार्ड से सम्मानित किया गया उनकी पुरस्कार की श्रंखला किस प्रकार है…

  • देवों के देव महादेव धारावाहिक के लिए बेस्ट एक्टर जूरी द्वारा मोहित रैना को 2013 में इंडियन टेली अवार्ड से सम्मानित किया गया |
  • 2013 में बेस्ट एक्टर के लिए इन्हें इंडियन टेलिविजन अकैडमी अवॉर्ड द्वारा देवों के देव महादेव के लिए सम्मान प्राप्त हुआ |
  • इन्हें स्टेलर पर फॉर्म ऑफ द ईयर देवों के देव महादेव नाटक के लिए गोल्ड अवॉर्ड्स की तरफ से सम्मानित किया गया |
  • स्टार गिल्ड अवॉर्ड की तरफ से इन्हें बेस्ट टीवी एक्टर का अवार्ड देवों के देव महादेव नाटक के लिए दिया गया |
  • 21 सरफरोश सारागढ़ी 1847 के लिए बेस्ट एक्टर ड्रामा 2018 इंडियन टेलीकॉम अकैडमी का पुरस्कार दिया गया |
  • इंडियन टेली अवार्ड 2019 द्वारा 21 सरफरोश सारागढ़ी 1847 के लिए बेस्ट एक्टर जूरी के सम्मान से सम्मानित किया गया |

मोहित रैना, लव, अफेयर, रिलेशनशिप [ Mohit Raina, Love, Affair, Relationship ]

यकीनन आप मोहित रैना के लव रिलेशनशिप के विषय में जानना चाहते हैं । उनकी एक्स गर्लफ्रेंड “मोनी राय” रहे हैं । और इनका रिलेशनशिप काफी समय से एक साथ चल रहा है । मोनी राय और रोहित रहना ने देवों के देव महादेव में एक साथ काम किया । उसके पश्चात इनका रिलेशनशिप और भी गहरा हो गया है । और अभी तक यह रिलेशनशिप में हैं ।

मोहित रैना का परिवार {Mohit Raina’s family} :

मोहित रैना के पारिवारिक जीवन में उनकी माता की अहम भूमिका रही है । मोहित रैना के पिता का नाम “स्वर्गीय पी एल रैना” तथा माता का नाम “सुषमा रैना” है । ज्ञात जानकारी के अनुसार इनका कोई भाई-बहन उपलब्ध नहीं है । यह अपने माता-पिता की इकलौती संतान है ।

Mohit Raina family

जन्म, जन्म स्थान, शिक्षा { birth, place of birth, education }

मोहित रैना का जन्म 14 अगस्त 1982 को जम्मू एंड कश्मीर में हुआ । मोहित रैना एक कश्मीरी पंडित ब्राह्मण है और इनकी आस्था भगवान शिव में बहुत है ।

उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा “केंद्रीय विद्यालय जम्मू” में से शुरू की | उसके पश्चात वह “जम्मू उनिवर्सिटी” कॉलेज गए । वहां से [बैचलर ऑफ कॉमर्स] स्नातक की परीक्षा पास की | इन्हें एक्टिंग से बहुत ही लगाव था । इसी वजह से मोहित रैना मुंबई आ गए । और अपने अभिनय करियर को बेहतर ढंग से आगे बढ़ाने लगे ।

मोहित रैनाकी कुल संपत्ति व नेटवर्थ { Mohit Raina’s net worth and net worth }

रोहित रैना ने अपने करियर की शुरुआत 2005 से की । फिल्म, टेलीविजन व OOT प्लेटफॉर्म के माध्यम से काम किया । और अपनी संपत्ति को बढ़ाने में कामयाब रहे । मोहित रैना पर एपिसोड का ₹1 लाख सैलरी लेते हैं ।और इनकी कुल संपत्ति 2 बिलियन डॉलर अनुमानित मापी गई है ।

मोहित रैना का शारीरिक मापदंड { Physical parameters of Mohit Raina } 

शारीरिक मापदंड उनके प्रशंसकों के लिए उन्हें बेहतर ढंग से जानने का एक तरीका होता है । जो कि नीचे तालिका में दिया गया है ।

उचाई ( height )180 cm
5 फुट 11 इंच
वजन ( Weight )78 किलोग्राम
फिजिकल माप ( physical measurement )छाती 44 इंच
कमर 34 इंच
बाइसेप्स ( डोला ) 18 इंच
आखो का रंग { eye color }भूरा
बालो का रंगकाला
मोहित रैना की पसंद की चीजें { Mohit Raina’s favorite things } 

Mohit Raina father

नीचे तालिका में उनकी पसंदीदा चीजों की एक लिस्ट दी जा रही है । जो उन्हें और भी बेहतर ढंग से जानने में काम आती है ।

पसंदीदा अभिनेताअभिताभ बच्चन, शरुख खान
पसंदीदा अभिनेत्रीमाधुरी दीक्षित , आलिया भट्ट
पसंदीदा खानाराजमा चावल , गाजर का हलवा , समोसा
पसंदीदा फिल्मशोले , तारे जमीन पर
पसंदीदा किताबthe succes principle by jack canfield

सोशल मीडिया अकाउंट्स और फोलोवर { Social media accounts and followers }

नीचे उनके प्रशंसक के लिए सोशल मीडिया अकाउंट की डिटेल्स दी जा रही है । जहां पर आप उन्हें अपनी इच्छा अनुसार फॉलो कर सकते हैं ।

facebookmohit raina
@mohituraina

266K followers
wtitterMohit Raina
89.2K Followers
imstagrammerainna
488k followers

मोहित रैना से जुड़े रोचक तथ्य { Interesting facts about Mohit Raina }

  • इन्हें देवों के देव महादेव में अपने किरदार के पूर्ण गेट अप के रूप में आने में 75 मिनट का समय लगता था ।
  • मोहित रैना का वजन पहले 107 किलोग्राम था अतः उन्होंने इसे घटाकर 78 किलोग्राम तक किया
  • वह एक फिटनेस प्रेमी इंसान हैं । जिन्हें रोज जिम जाना बहुत ही पसंद है । और वह नियमित रूप से योगा भी करते हैं ।
  • मोहित रैना धूम्रपान व अल्कोहल का सेवन नहीं करते हैं ।
  • एक समय में उनके पास प्रियंका चोपड़ा एक्टर के लिए शादी के रिश्ते की बात आई थी ।अतः उस समय या बहुत ही चर्चा में बने रहे ।
  • मोहित रैना ग्रासिम मिस इंडिया 2005 में टॉप फाइव हैंडसम लोगों में शामिल रहे हैं ।
  • मोहित रैना मुख्यता कश्मीर के हैं और इनका जन्म एक कश्मीरी ब्राह्मण परिवार में हुआ था । और यह एक बहुत ही धार्मिक व्यक्ति हैं जो की रियल जिंदगी में शिव के परम भक्त हैं ।

अंतिम शब्द { last word }

mohit raina biography in hindi के इस भाग से हमारे सभी पाठकों के सभी प्रश्नों को हल करने का पूर्ण प्रयास किया गया है । हम आशा करते हैं कि mohit raina biography in hindi के लेख के जरिए आपके सभी प्रश्नों का उत्तर मिल गया होगा । यह एक लेख मोहित रैना के संपूर्ण जीवन काल में किए गए कर्म पर आधारित है । और उन्होंने कितनी सफलता पाई यह इस के जरिए आपको पता चल जाएगा । उनके जीवन से जुड़े हुए सभी रहस्यों को उजागर करने का पूर्ण प्रयास किया गया है । आपको विभिन्न जगह पर भटकने की जरूरत ना पड़े ।

यदि mohit raina biography in hindi का यह लेख आपको बेहद पसंद आया है । या फिर इससे आपके कोई प्रश्न उत्पन्न हो रहे हैं । तो नीचे हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं । हम आपके उत्तर देने के लिए तैयार है ।

ये भी पढ़े ….
  1. शाहीर शेख का जीवन परिचय | Shaheer Sheikh Biography in Hindi
  2. मोहित मलिक का जीवन परिचय | mohit malik biography in hindi
  3. मोहित हीरानंदानी का जीवन परिचय | mohit hiranandani biography in hindi

FAQ……

कौन है मोहित रैना और क्यों प्रसिद्ध है ?

मोहित रैना फिल्म व टेलीविजन अभिनेता है जो कि देवों के देव महादेव नामक टीवी सीरियल में शिव के किरदार की वजह से बहुत ही प्रसिद्ध है ।

मोहित रैना को कितने पुरस्कार मिले वह कितने में नॉमिनेशन मिला ?

मोहित रैना को 6 पुरस्कार प्राप्त में और 2 में नॉमिनेशन के रूप में चुना गया |

मोहित रैना की शादी किससे हुई और उनके कितने बच्चे हैं ?

मोहित रैना की शादी आदित्य शर्मा शो साल 2022 में हो चुकी है ।

मोहित रैना की शिक्षा कहां तक हुई है ?

मोहित रैना ने जम्मू से स्नातक [बैचलर ऑफ कॉमर्स] की पढ़ाई की ।

मोहित रैना की कुल संपत्ति कितनी है ?

मोहित रैना की कुल संपत्ति 2 बिलियन डॉलर लगभग है ।

Leave a Comment