मोहित मलिक का जीवन परिचय | mohit malik biography in hindi

मोहित मलिक टेलीविजन के एक प्रमुख अभिनेता है । जीवन परिचय के इस अध्याय में मोहित मलिक के विषय में पूर्ण रूप से चर्चा की जाएगी । और उनके जन्म से लेकर कैरियर में सभी उतार-चढ़ाव को दर्शाया जाएगा । यह लेख मोहित मलिक से जुड़ी सभी जानकारी से परिपक्व है । लेख को इस प्रकार निर्मित किया गया है कि, आप तक पर्याप्त जानकारी पहुंचाई जा सके । और आपका कीमती समय बचाया जा सके । इस लेख के बाद आपको इंटरनेट में अन्य स्थानों में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ।

मोहित मलिक को मुख्यता टेलीविजन अभिनेता के रूप में सर्वाधिक पसंद किया जाता है । उन्होंने “कुल्फी कुमार बाजे वाला” में “सिकंदर सिंह गिल” की भूमिका के लिए तथा “डोली अरमानों की” में “सम्राट सिंह राठौर” के लिए सर्वाधिक लोकप्रियता पाई है ।

मोहित मलिक अपने करियर में बतौर मेजबान के रूप में भी कार्य किया है । उन्होंने “सावधान इंडिया” जैसे क्राइम थ्रिलर एक्शन टेलीविजन शो में होस्ट के रूप में देखे गए । लोगों ने इनके इस अवतार को बहुत ही पसंद किया ।

इसके अलावा इन्होंने वेब सीरीज में भी अभिनय किया । और कई रियलिटी शो में भाग लिया । तथा कई जगह पर मुख्य मुख्य अतिथि के रुप में आमंत्रित किए गए । जिसका हम आगे अध्याय में गगन पूर्ण से खुलासा करेंगे तो बने रहिए

TABLE OF CONTENT दिखाओ

मोहित मलिक का जीवन परिचय {Biography of Mohit Malik}

मोहित मलिक एक प्रसिद्ध टेलीविजन अभिनेता है । उन्होंने धारावाहिकों से लेकर कई रियलिटी शो में अभिनय किया है । मोहित का जन्म 11 जनवरी 1984 बुधवार के दिन दिल्ली भारत में हुआ । उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा “वायुसेना बाल भारतीय स्कूल नई दिल्ली” से प्राप्त की उसके पश्चात वह “शहीद भगत सिंह कॉलेज दिल्ली” तथा “एमिटी बिजनेस स्कूल नोएडा” में अपने कॉलेज की पढ़ाई कंप्लीट की । बता दें, उन्होंने बीबीए की डिग्री प्राप्त की है । तथा बीकॉम ड्रॉपआउट है । और अभिनय की दुनिया में कदम रख दिया ।

उनके पिता “हरीश मलिक” एक व्यवसायिक रहें । और माता एक ग्रहणी रही हैं । बता दें, मोहित के दो भाई “राहुल मलिक” और “रोहित मलिक” हैं । और एक बहन “ईशा मलिक” भी है ।

मोहित मलिक का प्रारंभिक जीवन {Mohit Malik’s Early Life}

मोहित मलिक का जन्म एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ । मोहित पढ़ने में ज्यादा होशियार नहीं थे । वह बचपन से ही क्रिकेट के दीवाने रहे हैं । और जिसके लिए वह स्कूल भी नहीं जाते थे । उसकी बजाय क्रिकेट खेलने चले जाया करते थे । मोहित ड्रामा करना तथा नाटकों में भाग लेना शुरू से पसंद था । मोहित अपने कॉलेज में थिएटर ग्रुप का हिस्सा रहे हैं । तथा कई नाटकों में सम्मिलित भी हुए है ।

उनकी नाट्य परफॉर्मेंस को देखकर प्रिंसिपल ने उन्हें फिल्मों का हिस्सा बनने के लिए कहा । तब साल 2005 में उन्होंने अपना पोर्टफोलियो करवाकर मुंबई कई ऑडिशन संस्थान में भेज दिया । जिसके बाद उन्हें एक धारावाहिक के लिए चुना गया । और उन्होंने फिर अपना करियर धारावाहिक में शुरू कर दिया ।

मोहित मलिक का शारीरिक बायोडाटा व डाइट प्लान {Mohit Malik’s physical resume and diet plan}

मोहित मलिक की पर्सनैलिटी तथा फिजिक्स एक अभिनेता के लिए परफेक्ट है । बता दें, उनका पैर से सर तक की लंबाई 178 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 10 इंच है । और वजन 70 किलो तक मापा गया है । बॉडी माप में उनकी 40 इंच की छाती, 30 इंच की कमर तथा 13 इंच के बाइसेप्स है । उनकी आंखें हल्की भूरी हैं । तथा बाल काले और सीधे हैं । नाक सीधी खड़ी हुई है । तथा वह एक मॉडल के समान दिखाई देते हैं । और उन्हें 8 नंबर का जूता लगता है ।

मोहित मलिक रेगुलर जिम जाना तथा अपनी बॉडी को फिट कर रखना पसंद करते हैं । और वह खान पान पर भी बेहद ध्यान देते हैं । वह जंक फूड तथा तली भुनी चीजों से दूर रहते हैं । और घर पर बने पारंपरिक भोजन का इस्तेमाल करते हैं । जिसमें फलों से लेकर अंडा मांस मछली इत्यादि शामिल है । वह सीजनी फलों का उपयोग सर्वाधिक करते हैं ।

वह सुबह जल्दी उठ जाते हैं । और 3 से 4 गिलास गुनगुना पानी पीने के पश्चात अपने जिम की ओर प्रस्थान करते हैं । और मिल्क शेक तथा प्रोटीन शेक जैसे पदार्थ जिम में ले जाना नहीं भूलते है । दोपहर के खाने में वह अंडे, मांस, मछली और हैवी प्रोटीन वाली चीजों का उपयोग करते हैं । शाम को बाहर का खाना खाना पसंद करते हैं । जैसे दाल चावल, राजमा चावल और कटे हुए फल उनकी डाइट प्लान में शामिल है ।

मोहित मलिक की पसंद की वस्तुएं {Mohit Malik’s favorite things}

हिंदी में मोहित मलिक एक प्रसिद्ध अभिनेता हैं । और फैंस उनकी पसंद और नापसंद के लिए उक्सुक रहते हैं । बता दें, एक अभिनेत्री के तौर पर उन्होंने “जैकलीन फर्नांडिस” पसंद है । वह अक्सर गाना गुनगुनाते हैं । और उनके फेवरेट सिंगर “ए आर रहमान” है । उन्हें बचपन से ही क्रिकेट का शौक है । जिस कारण उनका फेवरेट खेल क्रिकेट है । वह क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को बहुत ही पसंद करते हैं । और देश विदेश यात्रा करने का शौक रखते हैं । उनकी पसंदीदा जगह फ्रांस है । वह किताबों को भी पढ़ते हैं । और उनकी फेवरेट किताब “कोली शब्द कोर्ट टेनिस विलियम्स एंड द वूमेन ऑफ द फाग” है ।

मोहित मलिक से जुड़ा विवाद {Controversy related to Mohit Malik}

एक इंटरव्यू के दौरान मोहित मलिक ने नेगेटिव रोल ना करने के लिए कहा । वह चाहते थे कि उन्हें पॉजिटिव रोल मिले । लेकिन उन्हें अक्सर नेगेटिव रोल मिल रहे थे । जिस पर उन्होंने एक बड़े प्रोजेक्ट कुछ भी छोड़ दिया । जिस कारण सोशल मीडिया पर लोगों ने उनकी तारीफ की । तथा कुछ लोग उनके खिलाफ भी हुए ।

mohit malik
नाम {name}मोहित मलिक
निक्कनेम {nickname}मोहित
जन्मतिथि {date of birth}11 जनवरी 1994 बुधवार
जन्मस्थान {birth place}दिल्ली भारत
प्रोफेसन {profetion}अभिनेता
राष्ट्रीयता {nationalty}भारतीय
वैवाहिक स्थिति {marital status}विवहित
पत्नी {wife}अदिति शिरवाईकर
राशि {ziodick}मकर
उम्र {age}38 वर्ष
शौक {hobby}घूमना , पढ़ना
धर्म {riligion}हिन्दू (पंजाबी)
पिता {father}हरीश मलिक
माता {mother}अज्ञात
भाई {brother}राहुल मलिक, रोहित मलिक
बहन {sister}ईशा मलिक

मोहित मलिक को मिले पुरस्कार {Mohit Malik received awards}

  • 1 – साल 2015 में मोहित मलिक को “आईटी ए अवार्ड फॉर बेस्ट एक्टर इन ए नेगेटिव रोल” का पुरस्कार दिया गया ।
  • 2 – डोली अरमानों की धारावाहिक के लिए साल 2014 में “ज़ी रिश्ते अवॉर्ड फॉर फेवरेट खलनायक” के पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया ।
  • 3 – स्टार प्लस सीरियल ‘कुल्फी कुमार बाजे वाला’ में अच्छे परफॉर्मेंस के लिए साल 2018 में “स्टार परिवार अवॉर्ड फॉर फेवरेट पिता” के पुरस्कार से नवाजा गया ।

मोहित मलिक का लव अफेयर, शादी और बच्चे {Mohit Malik’s love affair, marriage and children}

मोहित की लव स्टोरी किसी फिल्मी लव स्टोरी से कम नहीं है । उन्होंने 1 अप्रैल को “अदिति शिरवाईकर (Addite Shirwaikar Malik)” को प्रपोज किया । जिसने अदिति ने इसे मजाक समझा । और क्योंकि 1 अप्रैल था । तो सभी एक दूसरे को बेवकूफ बना रहे थे । अगले दिन मोहित ने अदिति से दोबारा वही सवाल किया । और अदिति ने तुरंत हां कर दिया । बता दे, इन दोनों की मुलाकात सूटिंग के दौरान पर हुई थी । आदित्य शिरवाईकर एक मराठी फैमिली से तालुकात रखती हैं । तथा मोहित मलिक एक पंजाबी फैमिली से तालुकात रखते हैं ।

उसके पश्चात एक दूसरे को अच्छे से समझने के बाद दोनों दंपत्ति ने साल 2010 में दिसंबर महीने में 9:30 पर सात फेरे ले लिए । और आधिकारिक रूप से पति पत्नी हो गए । और हाल ही में 2021 में उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया । जिसका नाम एक “इकबीर मलिक” रखा ।

मोहित मलिक का टेलीविजन करियर {Mohit Malik’s television career}

मोहित मलिक ने अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत साल 2005 में ‘स्टार प्लस’ के एक धारावाहिक “मिली” में “आओनी” के रूप में अभिनय करियर की शुरुआत की थी । उसके पश्चात “बेटियां अपनी या पराया धन”, “दुर्गेश नंदिनी”, “परी मैं हूं” आदि धारावाहिकों में सहायक अभिनेता के रूप में चुने गए ।

इसके पश्चात साल 2008 में “बनू मैं तेरी दुल्हन” “गोद भराई”, “मन की आवाज प्रतिज्ञा” आदि धारावाहिक में सहायक अभिनेता के रूप में कार्यरत रहे । और इन धारावाहिकों से यह एक छवि छोड़ने में कामयाब हुए ।

लेकिन इन्हें पहचान साल 2013 में “डोली अरमानों” की “सम्राट सिंह राठौर” के रूप में मिली । इस धारावाहिक में इन्हें बतौर मुख्य पात्र के रूप में चुना गया । और इनके अभिनय को देखकर लोगों ने सर्वाधिक पसंद किया । किरदार सम्राट सिंह राठौर ने लोगों का खूब मनोरंजन किया । और साल 2013 में यह टेलीविजन में सर्वाधिक देखे गए नाटक की लिस्ट में शामिल रहा ।

उसके बाद उन्होंने साल 2018 में “स्टार प्लस” धारावाहिक “कुल्फी कुमार बाजे वाला” में एक पिता का रोल निभाया । जिसने इन्हें “स्टार परिवार अवार्ड फॉर फेवरेट पिता” के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया । यह 2018 में सर्वाधिक पसंद किया गया नाटक रहा । इस टेलीविजन शो को गूगल यूजर ने 89% पर्सन लाइक दिए । ‘कुल्फी कुमार बाजे वाला’ धारावाहिक में “सिकंदर सिंह गिल” का किरदार लोगों को बहुत ही पसंद किया । यह कहानी पूर्ण रूप से एक छोटी बच्ची पर आधारित रही है ।

मोहित मलिक एक मेजबान के रूप में {Mohit Malik as a host}

यह बहुत ही कम लोगों को पता है कि, मोहित मलिक ने बतौर होस्ट भी काम किया है । उन्होंने “सावधान इंडिया” जैसे क्राइम और एक्शन पर आधारित टेलीविजन शो में बतौर होस्ट के रूप में देखे गए । और इनके इस अवतार को लोगों ने खूब पसंद किया । बता दें, सावधान इंडिया क्राइम सीक्वल को पूर्ण रूप से दिखाता है । और होने वाले खतरों से आगाह करता है ।

मोहित मलिक एक प्रतियोगी के रूप में {Mohit Malik as a Contestant}

मोहित मलिक ने कई रियलिटी शो में बतौर प्रतियोगी के रूप में भाग लिया । उन्होंने साल 2008 में “नच बलिए 4″ में हिस्सा लिया । और अपनी डांस परफॉर्मेंस से लोगों को आकर्षित करने में कामयाब रहे । हालांकि वह यह शो ना जीत सके । लेकिन 8वें पायदान पर पहुंच कर उन्होंने साबित कर दिया कि एक बहुत अच्छी डांसर भी हैं ।

उसके पश्चात साल 2015 में “झलक दिखला जा 8” में बतौर प्रतियोगी शामिल हुए । और इन्होंने इस रियलिटी शो में बहुत ही अच्छा परफॉर्मेंस किया । और फाइनल तक 3 स्थान पर पहुंचे ।

इसके अलावा साल 2022 में “खतरों के खिलाड़ी 12” में सम्मिलित हुए हैं । और यह रोहित शेट्टी द्वारा दिए गए डांस परफॉर्मेंस टास्क को भलीभांति निभा रहे हैं । वर्तमान में यह शो कार्यरत है । देखने वाली बात यह है क्या यह है कि, शो जीत पाते हैं या नहीं । इसके अलावा इस शो में “शिवांगी जोशी”, “जन्नत जुबेर” आदि कई कलाकार सम्मिलित हैं ।

मोहित मलिक का वेब सीरीज में अभिनय {Mohit Malik acting in web series}

मोहित मलिक ने साल 2022 में वेब सीरीज “साइबर वॉर हर स्क्रीन क्राइम सीन” में “एसपी आकाश मलिक” की भूमिका में देखे गए । और इनके इस रूद्र व एक्शन से भरे अवतार को लोगों पसंद कर रहे हैं । यह वेब सीरीज वर्तमान में कार्यरत है । और मोहित मलिक द्वारा इसे भली-भांति निभाया जा रहा है । इसके अलावा इनके साथ “सनाया ईरानी” उपस्थित हैं । और इसे ऑनलाइन ओटीटी प्लेटफार्म बूट (voot) पर प्रस्तुत किया जा रहा है ।

मोहित मलिक एक अतिथि के रूप में {Mohit Malik as a guest}

मोहित मलिक वर्तमान में एक प्रसिद्ध हस्ती हैं । तथा इन्हें सभी लोग अपने शो में बतौर अतिथि के रुप में आमंत्रित करना चाहते हैं । बता दें, यह साल 2006 में “फिर कोई है” एक डरावने नाटक में इन्होंने एपिसोड 4 में “देव” की भूमिका के लिए आमंत्रित किया गया । और उन्होंने इस को भली-भांति निभाया । बता दें, “फिर कोई है” नाटक हिंदी डरावनी और रहस्यमई चीजों से जुड़ी घटनाओं पर आधारित था ।

मोहित मलिक को साल 2019 में “खतरा खतरा खतरा” नामक टेलीविजन रियलिटी शो में बतौर अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया । और कुछ-कुछ टास्क दिए गए जिसे उन्होंने पूरा किया । जिससे इस रियलिटी शो की पॉपुलरटी बढ़ी । और अतिथि के रूप में मोहित मलिक को सम्मानित किया गया ।

मोहित मलिक की कुल संपत्ति व कार कलेक्शन {Mohit Malik’s net worth and car collection}

मोहित मलिक टेलीविजन इंडस्ट्री में पिछले 17 सालों से जुड़े हुए हैं । और अभिनय कर रहे हैं । बता दें, उनके पास कुल संपत्ति 3m मिलियन डॉलर की है । और वह महीने में 6 से 7 लाख कमा लेते हैं । इनकी इनकम का मुख्य स्रोत अभिनय अभिनय है। इनके पास एक bmw320d कार उपलब्ध है ।

mohit malik

मोहित मलिक के अपकमिंग प्रोजेक्ट {Mohit Malik’s upcoming projects}

हाल ही 2022 में वह ‘खतरों के खिलाड़ी 12’ और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर डेब्यू कर चुके हैं । इसके पश्चात उनके अपकमिंग प्रोजेक्ट में टेलीविजन धारावाहिक “धड़कन” शामिल है । जिस जो कि एक फैमिली ड्रामा टेलीविजन धारावाहिक होगा । हालाकि, इसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए दी है । लेकिन अभी इस धारावाहिक के पात्र को उजागर नहीं किया गया है । जल्द ही वह टेलीविजन धारावाहिकों में फिर से नजर आने वाले हैं ।

मोहित मलिक से जुड़े प्रमुख तथ्य {Interesting facts about Mohit Malik}

  • # मोहित मलिक ने अपने करियर की शुरुआत साल 2005 में धारावाहिक “मिली” से की थे । जिसके लिए उन्होंने अपने कई पोर्टफोलियो प्रोडक्शन हाउस को भिजवाए थे ।
  • # उन्होंने टेलीविजन के अलावा वेब सीरीज, डांस रियलिटी शो में डांस और मेजबान के रूप में भी अभिनय किया है ।
  • # वह अपने शरीर को फिट रखने के लिए प्रतिदिन जिम जाना पसंद करते हैं । बता दें, कई मौकों तथा पार्टियों पर उन्हें शराब का सेवन करते भी देखा गया है ।
  • # स्टार प्लस टेलीविजन धारावाहिक “कुल्फी कुमार बाजे वाला” इनकी करियर का सबसे बड़ा सफल पॉइंट में से एक रहा है । इस धारावाहिक में इन्हें पूरे भारत में सर्वाधिक प्रसिद्ध किया है । और इस धारावाहिक की वजह से है अधिकतर लोग इन्हें पहचानते हैं ।
  • # उन्होंने 7 दिसंबर 2008 को अपनी पत्नी “अदिति शिरवाईकर” के साथ मिलकर “नच बलिए 4” का हिस्सा बने । और उन्होंने इसमें बेहतरीन डांस परफॉर्मेंस किया ।
  • # साल 2020 में उन्होंने धारावाहिक लॉकडॉन की लव स्टोरी में बतौर मुख्य अभिनेता के रूप में चुने गए । और उन्होंने इस धारावाहिक में बेहतर अभिनय किया ।
  • # उन्हें पशुओं से बहुत ही लगाव है । खासकर कुत्तों से उनके घर पर एक सफेद कलर का कुत्ता है ।
पाठक से जुड़ाव {reader engagement}

अंतिम कुछ शब्दों में हम पाठक से बातचीत करने का प्रयास करते हैं । और यह जानते हैं कि क्या यह लेख उनके लिए पर्याप्त जानकारी को एकत्र कर पाया है । क्या यह लेख उनकी उम्मीदों पर खरा उतरा है । ऐसे ही कई प्रश्न हम अपने पाठकों से पूछने की उम्मीद रखते हैं । मोहित मलिक का जीवन परिचय | mohit malik biography in hindi का लेख पर्याप्त जानकारी से भरपूर है । और मोहित मलिक से जुड़ी सभी जानकारी को इस पर कवर किया गया है । फिर भी यदि आपकी कोई प्रश्न रह जाते हैं । तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछे । और हमसे संपर्क करना चाहते तो हमारे कांटेक्ट पेज पर जाएं ।

ये भी पढे {also read}…….

कौन है मोहित मलिक और इन्हें सर्वाधिक किस धारावाहिक के लिए पसंद किया जाता है ?

मोहित मलिक एक टेलीविजन अभिनेता हैं । और इन्हें सर्वाधिक “कुल्फी कुमार बाजे वाला” धारावाहिक में निभाए गए किरदार “सिकंदर सिंह गिल” के लिए सर्वाधिक पसंद किया जाता है ।

मोहित मलिक के माता-पिता भाई-बहन तथा पत्नी और बच्चे का क्या नाम है ?

मोहित मलिक के पिता का नाम “हरीश मलिक“, माता का नाम “अज्ञात”, भाई का नाम “राहुल मलिक” और “रोहित मलिक”, बहन का नाम ईशा मलिक” इनकी पत्नी का नाम “अदिति शिरवाईकर” बच्चे का नाम “ईकबीर मलिक” है ।


मोहित मलिक के पास कुल कितनी संपत्ति और कौन सी कार उपलब्ध है ?

मोहित मलिक के पास 3m मिलियन डॉलर की कुल संपत्ति है । और उनके पास बीएमडब्ल्यू 320 लग्जरी कार उपलब्ध है ।

मोहित मलिक ने कहां तक पढ़ाई की और कौन सी डिग्री तथा किस कॉलेज से प्राप्त किया की ?

मोहित मलिक ने स्नातक तक की पढ़ाई की है उन्होंने “बीबीए की डिग्री” शहीद भगत सिंह कॉलेज से प्राप्त की है ।

मोहित मलिक ने अपने करियर की शुरुआत किस धारावाहिक से के थे ?

मोहित मलिक ने अपने करियर की शुरुआत “मिली” धारावाहिक से की थी ।

1 thought on “मोहित मलिक का जीवन परिचय | mohit malik biography in hindi”

Leave a Comment