मयूरी देशमुख का जीवन परिचय | Mayuri Deshmukh Biography In Hindi

मयूरी देशमुख भारतीय फ़िल्म व टेलीविजन अभिनेत्री और एक प्रसिद्ध थिएटर आर्टिस्ट है । इन्हें मुख्यता मराठी धारावाहिक “खुल्ता काली खुलना” में “मानसी देशपांडे” तथा वर्तमान (2022) में स्टार प्लस टेलीविजन शो “इमली” में निभा रहे किरदार “मालिनी चतुर्वेदी” के लिए जाना जाता है । इन्होंने फिल्म मराठी, टेलीविजन सीरियल और थिएटर आर्टिस्ट में अपना अभिन्न योगदान दिया है । Mayuri Deshmukh Biography In Hindi का यह लेख पूर्ण रूप से मयूरी देशमुख पर समर्पित किया गया है । तथा इनके द्वारा किए गए सभी योगदानों को विस्तृत रूप से चर्चा करेगा।

Mayuri Deshmukh Biography In Hindi
MAYURI DESHMUKH

मयूरी देशमुख का जन्म 3 सितंबर 1992 समय सुबह 5:00 बजे दिन बुधवार को धुले महाराष्ट्र के एक साधारण परिवार में हुआ । इनके पिता “प्रभाकर देशमुख” सरकारी नौकरी में कार्यरत रहे परिणाम स्वरूप इन्हें भारत के अलग-अलग जगहों पर कुछ समय के लिए रहने को मिला । इनकी माता “हेमा मोरे देशमुख” एक ग्रहणी रहे । जिन्होंने सारे परिवार को संभाल कर रखा । मयूरी का एक छोटा भाई है जिसका नाम अनूप देशमुख है तथा उनकी एक बड़ी बहन है जिसका नाम लीना माने देशमुख है ।

इनकी प्रारंभिक शिक्षा विशाखापट्टनम के “ऋषि” विद्यालय से प्रारंभ हुई उसके पश्चात इन्होंने पुणे, नागड़, विशाखापट्टनम स्थानों से शिक्षा ग्रहण की । फिर इन्होंने नई मुंबई से “डॉक्टर डीवाई पाटील डेंटल हॉस्पिटल” से बीडीएस BDS ( स्नातक) किया । उन्होंने दांतो के डॉक्टर की उपाधि धारण की ।

TABLE OF CONTENT दिखाओ

फिल्म व टेलीविजन कार्यकाल { Film and television tenure }

मराठी फिल्म से अपने अभिनय की शुरुआत करने वाली मयूरी देशमुख ने मराठी फिल्मों से लेकर हिंदी धारावाहिक व एक थिएटर आर्टिस्ट के रूप में काम किया है । उन्होंने वर्ष 2011 से ही फिल्म व टेलीविजन में अपना योगदान देते आ रही हैं ।

मराठी फिल्मों में की भूमिका {role in marathi movies }

इन्होंने मराठी फिल्मों में अभिन्न पूर्ण अभिनय किया । परिणाम स्वरूप इन्हें मराठी भाषा का अच्छा ज्ञान है । और यह महाराष्ट्र की जनता के लिए यह एक जाना माना चेहरा है मराठी फिल्मों की चर्चा इस प्रकार रही

1 – डॉक्टर प्रकाश बाबा आमटे -(असली हीरो) 2014

10 अक्टूबर 2014 को रिलीज की गई यह फिल्म एक मराठी फिल्म रही । मुख्य किरदार के रूप में मशहूर अभिनेता “नाना पाटेकर“, “सोनाली कुलकर्णी” है । मयूरी देशमुख इस फिल्म का हिस्सा रही है जिसमें इन्होंने “डॉ मयूरी” की भूमिका निभाई । जिसे लोगों व क्रिटिक्स द्वारा बेहद सराहा गया । यह फिल्म एक बायोपिक है जो कि एक डॉक्टर के जीवन पर आधारित है । और इस फिल्म से निस्वार्थ चिकित्सा को प्रमोट किया गया है । डायरेक्टर “समृद्धि पुणे” के कर कमलों से 2.5 करोड़ की लागत से बनी यह फिल्म 15 करोड़ की कमाई कर गई । इस फिल्म की समय अवधि 137 मिनट रही ।

2 – 31 दिवस 2018

मुख्य कलाकार के रूप में मराठी फिल्म अभिनेता “शशांक केतकर” और “मयूरी देशमुख” है । फिल्म का निर्देशन “आशीष भेलकरी” द्वारा किया गया । जिसमें मयूरी देशमुख ने “मुग्धा” का किरदार निभाया । और लोगों द्वारा बहुत ही पसंद किया गया । यह मूवी 20 जुलाई 2018 को 12:09 पर मुख्यता रिलीज किया गया ।

नाम मयूरी देशमुख
निक नेम मयूरी
प्रोफेसन अभिनेत्री , थिएटर आर्टिस्ट
जन्म 3 सितंबर 1992
जन्म स्थानधुले महाराष्ट्र
राशिकैंसर
धर्महिन्दू
माता हेमा मोरे देशमुख
पिता प्रभाकर देशमुख”
भाई अनूप देशमुख
बहन लीना माने देशमुख

टेलीविजन इंडस्ट्री में भूमिका { role in the television industry }

इन्होंने मराठी फिल्मों के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के सीरियल का भी हिस्सा रही हैं । जिसका वर्णन इस प्रकार है

1 – खुल्ता काली खुलना 2016 2017

जी मराठी” पर प्रसारित किया जाने वाला यह नाट्य एक मराठी नाटक रहा । जिस का सबसे पहला प्रीमियर 18 जुलाई 2016 को लॉन्च किया गया । 1 साल सफलतापूर्वक चलने के पश्चात 16 जुलाई 2017 को समाप्त कर दिया गया । मुख्य कलाकार के रूप में “मयूरी देशमुख” और “ओम प्रकाश शिंदे” रहे । मयूरी ने “मानसी देशपांडे” के रूप में इस नाटक से बेहद प्रसिद्धि हासिल की । कुल 372 एपिसोड शूट किए गए जिसे 22:00 मिनट की अवधि पर जी मराठी पर प्रसारित किया गया । इसके निर्देशन का कार्य भार “हेमंत देवधर” व “विजय राणे” रहा ।

2 – इमली वर्तमान काल 2021

इमली भारतीय नाट्य की एक ड्रामा सीरीज है । जिसे “स्टार प्लस” व “डिजनी हॉटस्टार” पर वर्तमान समय में रिलीज किया गया । इसका पहला प्रीमियर 16 दिसंबर 2020 को रिलीज किया गया । इस नाटक के मुख्य आर्टिस्ट “सुंबुल तौकीर खान“, “गशमीर महाजनी” “मयूरी देशमुख” इत्यादि हैं । मयूरी देशमुख का रोल सौतेली मां के रूप में मालिनी चतुर्वेदी के किरदार से प्रदर्शित किया गया है । यह स्टार प्लस का एक बहू चर्चित नाट्य है । वर्तमान में कुल 356 एपिसोड शूट किए गए हैं । जिसे स्टार प्लस और डिजनी हॉटस्टार पर प्रसारित किया जा रहा है । इस नाटक की कार्यकारी अवधि 21:00 से 23:00 मिनट की रखी गई है । निर्देशन का कार्य “आतिफ खान” संभाल रहे हैं ।

मयूरी देशमुख से सीधी बातचीत {इंटरव्यू} [Live interview with Mayuri Deshmukh {Interview}]

इन्होंने यूट्यूब चैनल “रेडियो सिटी इंडिया” पर इंटरव्यू देते हुए कहा –

Mayuri Deshmukh
MAYURI DESHMUKH

“मैं जब शुरू में इमली के लिए इंटरव्यू देने गई थी । तो मुझे लगा की यह बहुत डिटेल पूर्ण रहेगा । लेकिन मैंने एक कैजुअल विचारधारा से इस इंटरव्यू को दिया । और मैं सिलेक्ट हो गई । मैंने कई मराठी फिल्मों और टेलीविजन में काम किया है । जिसका मुझे लाभ हिंदी धारावाहिक टेलीविजन इमली में मिल रहा है । मैं “आतिफ खान” सर जी को धन्यवाद करती हूं । तथा अपने जुड़े सभी कलाकारों और सह कलाकारों को तहे दिल से शुक्रिया करती हूं । जिन्होंने मुझे आदर सम्मान की भावना से अपनी टीम में शामिल किया । मैं ईश्वर का भी धन्यवाद करती हूं जिन्हें मुझे यह मौका प्रदान किया ।”

शारीरिक विश्लेषण { physical analysis }

हर सेलिब्रिटी की शारीरिक विश्लेषण उसकी पहचान होती है । और उनके प्रशंसक अपनी पूरी अभिनेत्री की तरह बनना चाहते हैं । इस कारण ने फॉलो करते हैं । शारीरिक डिटेल संबंधित जानकारी आपको नीचे तालिका में दी जा रही है ।

लंबाई168 सीएम
5 फुट 6 इंच
वजन63 किलोग्राम
बॉडी मापस्लिम (34-32-33)
आखो का रंगकाला
बालो का रंगकाला
इन्हे भी देखे …..

सैलरी, धनसंपदा, नेटवर्थ ( salary, wealth, net worth )

वर्तमान 2021 में किए गए सर्वेक्षण के अनुसार मयूरी देशमुख के पास 1.3 मिलीयन डॉलर की संपत्ति होने का अंदेशा है । वर्तमान (2022) में उनकी सैलरी 50 से 70 हजार महिना पर एपिसोड है जो की अनुमानित है ।

कुल संपत्ति 1.3 मिलीयन डॉलर
सेलरी 50 से 70 हजार

हाल ही में चर्चा का विषय बनी ( became a topic of discussion recently )

इमली जैसे धारावाहिक पर टीआरपी बढ़ाने के बाद उन्होंने अपनी मनमोहक अदाओं से लोगों का बेहद मनोरंजित किया है । लेकिन असल जिंदगी में अब बहुत ही सादगी से रहना पसंद करती हैं । इन्होंने शादी 20 जनवरी 2016 को “आशुतोष भाकरे” से की । इनका रिलेशन 4 साल सफलतापूर्वक चलने के पश्चात किसी निजी कारणों से 29 जुलाई 2020 को आशुतोष भाकरे ने आत्महत्या कर ली ।

उन्होने “टाइम्स ऑफ इंडिया” को एक इंटरव्यू देते समय कहा –

Mayuri Deshmukh
MAYURI DESHMUKH

“मैं अपने पति के जाने के पश्चात बहुत ही टूट चुकी हूं । लेकिन मैंने हार नहीं मानी है । हालांकि मैं उनके जाने के बाद बच्चे पालने के विषय में सोच रही हूं । इसके लिए मुझे बच्चों को अडॉप्ट करना होगा । क्या सिर्फ बच्चों के लिए शादी करना जरूरी है”

कैसे संपर्क करें ( how to contact )[ सोसल मेडिया लिंक ]

यकीनन हम जानते हैं कि आप अपने प्रिय अभिनेत्री से संपर्क करना चाहते हैं । या उनसे चैट करना चाहते हैं , बात करना चाहते हैं । तो नीचे तालिका में सोशल मीडिया से लेकर पर्सनल डिटेल्स तक के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जा रही है ।

facebookMayuri Deshmukh
371K followers
instagrammayurideshmukhofficialll
710k followers
wtitterअज्ञात
you tubeMayuri Deshmukh
4.07K subscribers
e-mail[email protected]
wikkipedia pageMayuri Deshmukh

कुछ अलग लेकिन जरूरी जानकारी ( Some different but important information )

  • उन्होंने 2015 से 2018 तक थिएटर आर्टिस्ट के रूप में काम किया । जून-जुलाई, सुखद आश्चर्य, प्रिया जाओ, तीसरे बादशाह हम, जैसे थिएटर प्रोग्राम में मुख्य कलाकार के रूप में नजर आई हैं ।
  • मयूरी एक साधारण महिला है जिन्हें पशु से बहुत ही लगाव है । उनके घर में दो कुत्ते हैं जिसका नाम कीवी और जैक है ।
  • इन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से अकादमी ऑफ थिएटर आर्ट से पोस्ट ग्रेजुएशन किया । जिससे यह अपने अभिनय को और भी बेहतर बना सकी ।
  • मयूरी देशमुख ने विभिन्न प्रकार के ब्रांडो का प्रमोशन भी किया है । उन्होंने कई ऐड में अपना योगदान दिया ।
  • उन्हें ट्रबल करना, गाना गाना, नाचना, एक्टिंग करना बेहद पसंद है ।
इन्हे भी देखे ….

विशेष जुड़ाव ( special association )

विशेष जुड़ा एक छोटा सा पैराग्राफ होता है जिसके जरिए हम अपने पाठकों से जुड़ने का पूर्ण प्रयास करते हैं । Mayuri Deshmukh Biography In Hindi के इस लेख में हम उनके विचार को समझना चाहते हैं । और यह जानना चाहते हैं क्या यह लेख उनके लिए मददगार साबित हुआ । यदि इस लेख के जरिए आपको महत्वपूर्ण जानकारी आपकी प्रिय अभिनेत्री के विषय में ज्ञात हुई हो । तो कमेंट बॉक्स में आप Mayuri Deshmukh Biography In Hindi के लेख से संबंधित सभी प्रकार के सवालों को पूछ सकते हैं हम आपके जवाब देने के लिए तत्पर रहें ।

मयूरी देशमुख कौन है और क्यों प्रसिद्ध है वर्तमान में वह किस धारावाहिक से जुड़े हैं ?

मयूरी देशमुख एक फिल्म व टेलीविजन अभिनेत्री है जिन्होंने मराठी फिल्मों से लेकर हिंदी धारावाहिकों में अपनी पहचान बनाई है । यह वर्तमान काल में स्टार प्लस के एक शो इमली से जुड़ी हुई हैं । और उसमें अपने अभिनय को और भी निखार रही है ।

मयूरी देशमुख का जन्म कब, किस समय, किस दिन, किस जगह पर हुआ ?

मयूरी देशमुख का जन्म 3 सितंबर 1992 दिन बुधवार समय सुबह के 5:00 बजे धुले महाराष्ट्र भारत मैं हुआ । उनका जन्म एक साधारण परिवार में हुआ ।

मयूरी की शिक्षा कहां तक है और किस कॉलेज से उन्होंने अपनी शिक्षा को पूर्ण किया ?

मयूरी ने ग्रेजुएशन किया उन्होंने “डॉक्टर डी वाई पाटिल डेंटल हॉस्पिटल” से बीडीएस की पढ़ाई को कंप्लीट किया उसके पश्चात उन्होंने आठ ड्रामा से पोस्ट ग्रेजुएशन किया

मयूरी देशमुख के माता पिता भाई बहन का क्या नाम है ?

मयूरी देशमुख की माता का नाम हेमा मोरे देशमुख तथा उनके पिता का नाम प्रभाकर देशमुख बड़ी बहन नाम लीना माने देशमुख, इनका एक भाई है जिसका नाम अनूप देशमुख है ।

मयूरी देशमुख के पति का क्या नाम है उनके कितने बच्चे हैं और उन्होंने शादी कब की ?

मयूरी देशमुख के पति का नाम “स्व. आशुतोष भाकरे” है 20 जनवरी 2016 को शादी की वर्तमान में उनके कोई भी बच्चे नहीं है ।

1 thought on “मयूरी देशमुख का जीवन परिचय | Mayuri Deshmukh Biography In Hindi”

Leave a Comment