माहिरा शर्मा का जीवन परिचय | Mahira Sharma Biography In Hindi

माहिरा शर्मा भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री की प्रसिद्ध माडल व अभिनेत्री है । इन्होंने अपने करियर की शुरुआत 2016 में टेलीविजन शो “यारो का टशन” से की | लेकिन इन्हें पहचान “बिग बॉस 13” मे बतौर कोकंटेस्टेंट के रूप मे मिली | 25 सितंबर 1997 दिन बुधवार को भारत के जम्मू कश्मीर में जन्म लेने वाली मेहरा शर्मा कई भारतीय प्रशंसकों के लिए एक आइकन बन चुकी हैं । इनके पिता का नाम अज्ञात है तथा माता का नाम “सानिया शर्मा” है । इनका एक भाई भी है जिसका नाम “आकाश शर्मा” है ।

इस 24 वर्षीय अभिनेत्री ने अपनी एक्टिंग, मॉडलिंग और खूबसूरती के बल पर लाखों नहीं वरण्य करोड़ों प्रशंसकों को दीवाना बना कर रखा है । माहिरा शर्मा अपने बचपन के दिनों में स्कूल तथा कॉलेजों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों और स्कूल फंक्शन शो जैसे प्रोग्रामों में भाग लिया करती थी । अतः परिणाम स्वरूप इनका एक्टिंग में काफी रुझान रहा । ग्रेजुएशन करने के पश्चात माहिरा शर्मा ने 17 साल की उम्र में ही एक्टिंग तथा एक्टिंग से जुड़े हुए कार्यक्रमों में भाग लेना शुरू कर दिया था ।

माहिरा शर्मा के चरित्र और उनकी एक्टिंग के बदौलत लोग उनसे जुड़ने के लिए हमेशा तैयार रहें । उन्हें “एमटीवी” के एक रियलिटी शो “एमटीवी डे टू डे रिमेंबर” में बतौर जज बनने का मौका मिला । अतः इस जज के किरदार को भी इन्होंने भली-भांति निभाया ।

माहिरा शर्मा ने “बिग बॉस 13” मे हिस्सा लिया । यह उस साल का नंबर 1 शो रहा । इनके साथ और कई प्रमुख सलेब्रिटी थे जैसे पारस छाबरा, सिधार्थ शुक्ला, आसिम, सहनाज गिल, आदि । महिरा शर्मा “बिग बॉस 13” में प्रमुखता से दिखाई दीं । और अपने अभिनय के बल पर लोगो के दिलो मे जगह बनाने मे कामयाब हुई ।

2017 मे “सब टीवी” के शो “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” और “पार्टनर ट्रबल हो गई डबल” जैसे कॉमेडी शो में अपने किरदार को निभाते हुए नजर आई । इस शो में उन्होंने सफलतापूर्वक कार्य किया और अपनी खूबसूरती और चंचल अदाओं से अपने प्रशंसकों का प्यार जीतने में कामयाब रही ।

2018 में “ज़ी टीवी” के धारावाहिक सो “भाग्य कुंडली” में अपने किरदार “मनीषा” से इन्होंने खूब वाहवाही लूटी । इसके पश्चात इनके पास काम की कमी ना रहे और विभिन्न प्रकार के ऑफर आने लगे ।

नाम ( name )माहिरा शर्मा
निक नेम ( niuckname )माही , मऊ
जन्म तिथि ( date of birth )25 सितंबर 1997
उम्र ( age )24 वर्ष
जन्म स्थान ( birh place )जम्मू कश्मीर
जन्म का दिन ( born day )बुधवार
काम , प्रोफेसन ( work, profession )अभिनेत्री , माडल
शिक्षा ( education )स्नातक
राशी ( rashi )धनु राशी
राष्ट्रीयता ( the nationality )भारतीय
पिता ( father )अज्ञात
माता ( mother )“सानिया शर्मा”
भाई ( brother )“आकाश शर्मा”
बहन ( sister )नहीं है
शौक ( Hobby )घूमना ,नाचना , गाना सुनना
धर्म ( Religion )हिन्दू
जाती ( caste )ब्राह्मण
स्थिति (situation )अविवाहित

माहिरा शर्मा का रिलेशनशिप

बिग बॉस 13″ के दौरान माहिरा शर्मा का रिलेशनशिप “पारस छाबड़ा” नामक एक्टर के साथ भी जोड़ा गया । अतः उन दिनों इनका नाम “पारस छाबड़ा” के साथ खूब लिया जा रहा था ।

इन दोनों का रिश्ता वर्ष 2019 में बना था और उन्होंने बाद में अपने प्रेम को सार्वजनिक तौर पर घोषित किया। इसके बाद से, माहिरा और पारस एक दूसरे के साथ खुलेपन से दिखाई देते हैं और सोशल मीडिया पर भी एक-दूसरे के साथ प्यार और समर्थन जता रहें हैं।

Mahira Sharma with paras chhabra
Mahira Sharma with paras chhabra

4 साल चले इस रेलेसांशिप मे अब 2023 मे दरार पड़ रही जिसका कारण अभी सामने नहीं आया है। लेकिन न्यूज़ चेनल पर इनके ब्रेकप की खबरे आ रही है । अभी सोसल मीडिया पर शहनाज गिल ने इन्हे टैग करते हुई । ब्रेकप का दुख व्यक्त किया है।

माहिरा शर्मा का करियर ( Mahira Sharma’s career )

वर्तमान काल में माहिरा शर्मा एक सफल अभिनेत्री के रूप में साबित हुई हैं । उन्होंने भारतीय प्रशंसकों के दिलों में अपने लिए एक विशेष प्रकार का स्थान बनाया है ।

उन्होंने अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत 2016 के “यारो के टशन” में अपने किरदार “शिल्पी” से टेलीविजन करियर में कदम रखा । उनका यह किरदार लोगों को बहुत पसंद आया और वह अपनी प्रसिद्धि की तरफ एक कदम आगे बढ़ गई हैं ।

2017 में माहिरा शर्मा ने “यारो के टशन” टेलीविजन शो को छोड़ दिया । छोड़ने का कारण बताते हुए उन्होंने अपने किरदार को लेकर सवाल किए । यह किरदार “शिल्पी” इनको पसंद नहीं आया । परिणाम स्वरूप इन्होंने “यारो के टशन” शो को छोड़ दिया ।

एकता कपूर उनकी एक्टिंग की काहिल हो गई और इन्होंने अपने एक टेलीविजन शो “नागिन 3” में माहिरा शर्मा को कास्ट किया । माहिरा शर्मा ने अपने किरदार “जैमिनी” को भलीभांति निभाया और अपने प्रशंसकों को मनमोहित करने में सफल रही ।

Mahira Sharma’s career

2019 में “बिग बॉस 13” में बतौर कंटेस्टेंट के रूप में कार्यरत रही । उन्होंने इस टेलीविजन रियलिटी शो में अपनी एक्टिंग मॉडलिंग व खूबसूरती से लोगों का दिल जीता । लेकिन यह विजेता ना बन सकी । “बिग बॉस 13” के विजेता “सिद्धार्थ शुक्ला” रहे ।

इनकी खूबसूरती की प्रशंसा उनके प्रशंसकों की तरफ से बढ़ती ही जा रही थी । अतः इन्हें कई प्रकार के “एल्बम” और “गाने” में भी अपने अभिनय को दिखाने का मौका मिला । मायरा शर्मा द्वारा किए गए गाने कुछ इस प्रकार हैं “निक्स रिलेशन”,“लव यू ओय”,”लहंगा”,“गल करक” जैसे पंजाबी सॉन्ग में ने भी अभिनय किया ।

व्यक्तिगत जानकारी ( personal information )

माहिरा शर्मा के परिवार में कुल 4 सदस्य हैं । माहिरा, उनके माता-पिता और एक भाई । जो की अक्सर सोशल मीडिया अकाउंट में अपनी तस्वीरें शेयर करते हुए मिल जाते हैं ।

माहिरा शर्मा एक अविवाहित महिला है लेकिन कुछ अफवाह की मानें तो इनका एक बॉयफ्रेंड “अभिषेक शर्मा” है । लेकिन 2019 के दौरान जब यह बिग बॉस में गई थी । तब उन्होंने बताया कि उन्होंने अभिषेक शर्मा से ब्रेकअप कर लिया है ।

माहिरा शर्मा से जुड़ा विवाद ( Controversy related to Mahira Sharma )

  • साल 2020 में दादा साहब फाल्के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में समिति के आयोजकों द्वारा प्रशंसा पत्र में छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया गया ।
  • अक्सर नाम उठता है उसके साथ विवाद भी उत्पन्न हो जाते हैं । मायरा शर्मा बहुत ही गुस्सा करने वाली महिला हैं । अतः वह छोटी-छोटी बात पर नाराज हो जाती हैं । एक बार अपने एक शो पर उन्होंने गुस्से में टेबल को तोड़ दिया था ।

माहिरा शर्मा के सोशल मीडिया अकाउंट ( social media accounts )

नीचे तालिका में माहिरा शर्मा से जुड़े हुए सोशल अकाउंट के विषय में जानकारी दी जा रही है । यदि आप उनके एक प्रशंसक में से एक हैं तो आप उन्हें नीचे फॉलो कर सकते हैं । हालांकि भारत में मायरा शर्मा के प्रशंसकों की कमी नहीं है ।

facebookMahira Sharma
instagramofficialmahirasharma
wtitter@MahiraSharma_

महिरा शर्मा का शारीरिक मापदंड ( physical parameters )

नीचे तालिका में माहिरा शर्मा से जुड़े हुए महत्वपूर्ण बिंदु शारीरिक मापदंड में जोड़े गए हैं । यह उनके प्रशंसकों के लिए है । जो प्रशंसक इन्हें अत्यधिक प्रिय मानते हैं । और इनके विषय में बेहतर जानना चाहते हैं।

Mahira Sharma figer
उचाई ( height )163 cm
5 फुट 4 इंच
वजन ( weight )लगभग 55 से 75 किलोग्राम
रंग ( color )गोरा
आखो का रंग ( eye color )हल्का भूरा
बालो का रंग ( hair color )हल्के भूरे

महिरा शर्मा की पसंदीदा वस्तुए ! ( Favorite Items )

इस वक्तव्य से माहिरा शर्मा के विषय में और अधिक जानने को मिलेगा । यह जानकारी उनके प्रशंसकों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी । नीचे माहिरा शर्मा से जुड़े हुए कुछ पसंदीदा चीजों को उल्लेख किया जा रहा है ।

पसंदीदा अभिनेता ( Favourite Actor )शरुखखान , रणवीर सिंह
पसंदीदा अभिनेत्री ( favorite actress )करीना कपूर
पसंदीदा खाना ( favorite food )वडा पाव
पसंदीदा रंग ( favourite colour )काला , भूरा
पसंदीदा स्थान ( favorite place )पेरिश प्रागुए
पसंदीदा app ( favorite app )instagram , tik tok

माहिरा शर्मा की संपत्ति ( Mahira Sharma’s property )

2016 से शुरुआत करने वाली माहिरा शर्मा ने अपने प्रयासों से अपनी संपत्ति को भी बढ़ाने का कार्य किया है । वर्तमान में उनकी संपत्ति आकी जाए 25 से 30 लाख रुपया है । हालांकि यह राशि अनुमानित है इससे भी अधिक होने की आशंका है ।

इस राशि का आंकड़ा विभिन्न स्रोतों से आप लगा सकते हैं । इनकी बढ़ती प्रसिद्धि, टिक टॉक पर, यूट्यूब पर, फेसबुक पर , भी विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया अकाउंट, अपने द्वारा किए गए टीवी चैनलों पर शो, एक्टिंग, ब्रांड एडवर्टाइज भी इनकी इनकम का मुख्य स्रोत माने जा सकते है ।

प्रमुख तथ्य ( key facts )

  • माहिरा शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत 2016 में “यारों के टशन” से की थी । उसके पश्चात उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा । वर्तमान काल में वह विभिन्न प्रकार की गतिविधियों और टेलीविजन के विभिन्न शो में शामिल है ।
  • क्या माहिरा शर्मा शराब और धूम्रपान करती हैं । यह जानकारी ज्ञात नहीं है ।
  • माहिरा शर्मा छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा हो जाती हैं और जल्दी प्रसन्न भी हो जाती हैं ।
  • माहिरा शर्मा पालतू जानवरों से बहुत प्यार करते हैं उनके पास भी एक पालतू बिल्ली है ।
  • माहिरा शर्मा को हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी भाषाओं का अच्छा ज्ञान है । और इन्होंने इन भाषाओं में महारत हासिल की है ।

आखरी शब्द ( last word )

Mahira Sharma Biography In Hindi के इस भाग में आखरी शब्द की हेडिंग में हम पूरे लेख का निचोड़ प्रस्तुत करते हैं । और आपसे और तालमेल बनाने का प्रयास करते हैं । जिससे हमारा और आपका कनेक्शन बना रहे । Mahira Sharma Biography In Hindi के इस भाग में माहिरा शर्मा की जीवनी प्रस्तुत करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में दिया गया है । हम आशा करते हैं कि आपको यह जीवनी पसंद आई होगी ।

यदि आपके मन में कोई विचार उत्पन्न हो रहे हैं या फिर आप Mahira Sharma Biography In Hindi के इस भाग से किसी प्रकार के प्रश्न की अपेक्षा कर रहे हैं । तो आप नीचे हमसे इस प्रश्न को अवश्य पूछ सकते हैं । हम आपका उत्तर देने में अपना पूरा योगदान देंगे । आपके द्वारा किए गए प्रश्न का सम्मान किया जाएगा ।

ये भी पढे ………

FAQ……..

माहिरा शर्मा कौन है और क्यों प्रसिद्ध है ?

मायरा शर्मा एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं । जिन्होंने अपने विभिन्न धारावाहिक टेलीविजन शो, रियल्टी शो, सोशल मीडिया अकाउंट, विभिन्न प्रकार के वीडियोस, गाने में अपने अभिनय को को प्रस्तुत किया है परिणाम स्वरूप वह भारत में बहुत ही प्रसिद्ध है।

माहिरा शर्मा के बॉयफ्रेंड का क्या नाम है ?

कुछ वर्षों से माहिरा शर्मा का नाम “अभिषेक शर्मा” के साथ जोड़ा जा रहा था । लेकिन बिग बॉस के दौरान उन्होंने इस बात का खंडन कर दिया । बिग बॉस में इन्होंने “पारस छाबड़ा” के साथ काफी नजदीकियां बढ़ाएं ।

माहिरा शर्मा की शादी कब और किससे हुई ?

आपको बता दें वर्तमान काल में माहिरा शर्मा की शादी नहीं हुए हैं । वह एक अविवाहित महिला है ।

माहिरा शर्मा की उम्र कितनी है ?

माहिरा शर्मा की उम्र जन्म 24 वर्ष है ।

Leave a Comment