कीर्ति सुरेश का जीवन परिचय | keerthy suresh biography in hindi

कीर्ति सुरेश भारतीय साउथ इंडस्ट्री की प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं । जिनको तेलुगु, कन्नड़ तथा मलयालम भाषा में फिल्मी करने के लिए जाना जाता है । यह लेख कीर्ति सुरेश के जीवन परिचय को पूर्ण रूप से दरसाएगा । और उनके निजी जीवन से लेकर फिल्मी व टेलीविजन कैरियर को विस्तार पूर्वक चर्चा करेगा । यह लेख इस प्रकार निर्मित किया जा रहा है । जिससे आपको इंटरनेट में अन्य स्थानों पर भटकने की आवश्यकता ना पड़े । और पर्याप्त जानकारी एक ही लेख में मिल जाए । हम अपने अध्ययन से संपूर्ण प्रयास करते हुए सभी प्रश्नों का उत्तर ईसी लेख में दे देंगे ।

उनके अच्छे अभिनय को देखते हुए उन्हें 3 सिगमा पुरस्कार 1 फिल्म फेयर दक्षिण और 2 जी सिनेमा अवार्ड से पुरस्कृत किया गया । उन्हें दक्षिण भारत की एक फिल्म “महानती” के लिए 2018 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया ।

कीर्ति सुरेश दक्षिण भारत की ऐसी मूल अभिनेत्री हैं । जिन्होंने किसी भी कमर्शियल या इंडस्ट्रियल फिल्में भारतीय परंपरा को नहीं छोड़ा । और हमेशा वह पूरे ड्रेस में देखी गई है । उन्होंने किसी भी फिल्म में कभी बोल्ड सीन या बोल्ड लुक नहीं दिया है । इसी सादगी के चलते लोग उन्हें बहुत ही पसंद करते हैं । वह दक्षिण भारत की एक ऐसी पहली अभिनेत्री हैं । एक भी इंटीमेंट सीन नहीं दिए है ।

Table of Contents

कीर्ति सुरेश का जीवन परिचय [Biography of Keerthy Suresh]

keerthy suresh childhood

कीर्ति सुरेश दक्षिण भारत की एक अभिनेत्री हैं । इनका जन्म 17 अक्टूबर 1992 में चेन्नई तमिलनाडु भारत में हुआ । इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा केंद्रीय विद्यालय पटना तिरुवंतपुरम से पूरी की । उसके पश्चात इन्होंने पर्ल अकैडमी से फैशन डिजाइनिंग में b.a. किया । कीर्ति कुछ समय के लिए लंदन चली गई और उन्होंने 4 महीने के लिए स्कॉटलैंड में भी फैशन डिजाइनिंग किया । वह अभिनेत्री के साथ-साथ एक बहुत अच्छी फैशन डिज़ाइनर है ।

कीर्ति बचपन से ही फिल्मी बैकग्राउंड से जुड़ी हुई है । इनके पिता “सुरेश कुमार” मलयाली फिल्म के निर्माता रहे । तथा माता “मेनका” दक्षिण भारत की एक प्रमुख अभिनेत्री थी । बता दें, इनकी एक बड़ी बहन “रेवती” जो कि बीएफ एक्स (VFX) डिज़ाइनर है । और शाहरुख खान के प्रोडक्शन हाउस चिल्ली में मुख्य वीएफएक्स डिजाइनर के रूप में कार्यरत हैं ।

कीर्ति सुरेश का शारीरिक गुणधर्म व फिटनेस डाइट प्लान [Keerthy Suresh’s physical attributes and fitness diet plan]

कीर्ति बहुत ही सुंदर दिखने वाली अभिनेत्री है इस बात का श्रेय कुछ हद तक उनकी बॉडी मेजरमेंट हो जाता है । बात करें, उनकी लंबाई की तो वह सर से पैर तक 63 सेंटीमीटर की यानी 5 फुट 4 इंच है । उनका वजन 55 किलो का है । शारीरिक गुणधर्म की माप की जाए तो कूल्हे का आकार 32 इंच तथा कमर का कार 26 इंच और छाती का कार 32 इंच है । उनका फेस स्ट्रक्चर गोलाकार का है । उनकी आंखें हल्की बुरी है । और बाल काले और सीधे हैं । उन्हें 7 नंबर का जूता लगता है । और 4 नंबर यूएस की पोशाक आती है ।

कीर्ति अपने दिन की शुरुआत एक से गिलास गर्म पानी में शहद डालकर पीना शुरू करती है । उसके पश्चात वह अपने डेली रूटीन योगा करने के लिए चली जाती हैं । वह नास्ते के तौर पर गेहूं से बनी चीजों को लेना पसंद करती हैं । दोपहर के समय साग, सब्जी, दही और घर में बनी वस्तुओ का उपयोग करती हैं । शाम को वह हल्के खानों का इस्तेमाल करते हैं । जिसमें फल, जूस, दरिया शामिल है ।

keerthy suresh

कीर्ति सुरेश की कुछ पसंद की वस्तुएं [Some Favorite Things of Keerthy Suresh]

कीर्ति सुरेश एक सेलिब्रिटी हैं । उन्हें खाने में वेजिटेबल डोसा बहुत पसंद है । उनका फेवरेट अभिनेता सूर्या तथा विजयो है । कीर्ति सिमरन अभिनेत्री को बहुत ही पसंद करते हैं । और उनकी पसंदीदा फिल्म क्रिश्चियन डाईओर है । उन्हें घूमने का भी शौक है । और उनका पसंदीदा गंतव्य यूरोप है । कीर्ति को किताबे भी बहुत अच्छी लगती है । खाली समय में किताबें पढ़ना पसंद करती हैं ।

कीर्ति सुरेश की संपत्ति व कार कलेक्शन [Keerthy Suresh’s property and car collection]

बचपन से ही फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ जाने की वजह से कीर्ति ने नाम तो कमाया अपितु ढेर सारी संपत्ति भी कमाई है । एक आंकड़े के अनुसार कीर्ति के पास कुल संपत्ति 12 करोड़ यानि 2.5 मिलियन डॉलर है । उन्हें लग्जरी कारों का शौक है । जिस कारण उनके पास वोल्वो s90, बीएमडब्ल्यू 7, मरीज टोयोटा तथा जैगवार जैसी कारे उपलब्ध है । और उनके पास एक लग्जरी विला भी है । जिसमें वह लग्जरी लाइफ बिताती है ।

नाम [name]कीर्ति सुरेश
प्रोफेसन [profetion]अभिनेत्री
निककेंम [nickname]कीर्तन
प्रसिद्ध किरदार [famoush role]सावित्री
जन्मतिथि [date of birth]17 अक्टूबर 1992
जन्मस्थान [birth place]चेन्नई तमिलनाडु भारत
राशि (ziodic)तुला
धर्म [riligion]हिन्दू
राष्ट्रीयता [nationalty]भारतीय
वैवाहिक स्थिति (marital status)अविवाहित
माता [mother]मेनका [अभिनेत्री]
पिता [father]सुरेश [फिल्म निर्माता]
बहन [sister]रेवती [VFX डिज़ाइनर]
शौक [hobby]घूमना
अच्छे अभिनय के लिए पुरस्कार [Award for Best Acting]
  • 2019 में महानती फिल्म के लिए उन्हें “नेशनल अवार्ड फॉर्म बेस्ट एक्ट्रेस” से सम्मानित किया गया ।
  • एशियानेट फिल्म अवॉर्ड्स फॉर मोस्ट पॉपुलर तमिल एक्ट्रेस” साल 2018 में कीर्ति सुरेश को प्रदान किया गया ।
  • उन्हें अपनी फिल्म गीतांजलि के लिए साल 2014 में “बेस्ट फीमेल डेब्यू इन मलयालम” नामक पुरस्कार वितरित किया गया ।
  • साल 2015 में उन्होंने “बेस्ट राइजिंग स्टार अवार्ड” अपनी फिल्म ईदु इन मलयालम के लिए मिला ।
  • उन्हें “बेस्ट फीमेल डेब्यू इन तमिल का अवार्ड” साल 2016 में दिया गया ।
  • वर्ष 2018 में उन्हें “बेस्ट हीरोइन का अवार्ड” मिला ।

कीर्ति सुरेश की पहचान वेशभूषा और लव ट्रायंगल [Keerthy Suresh’s Identity Costumes and Love Triangle]

कीर्ति को पहचान अभिनेत्री के तौर पर तो होती है । लेकिन उन्हें उनकी वेशभूषा के लिए सबसे अधिक प्रशंसा मिलती है । उन्होंने किसी भी फिल्म में कभी बोल्ड कपड़े नहीं पहने हैं । और ना ही कोई बोल्ड सीन दिया है । वह सभी फिल्मों में भारतीय परंपरागत साड़ी या सलवार सूट को पहने देखी गई हैं । यह उनकी पहचान है । जिस कारण व तमिल और बॉलीवुड इंडस्ट्री में खूब पसंद की जाती हैं ।

वर्तमान 2022 में अभी वह अविवाहित हैं । लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उनका अफेयर “अनिरुद्ध रविचंदर” के साथ था । लेकिन छानबीन के दौरान यह एक अफवाह निकली । कीर्ति ने कभी भी यह नहीं कहा कि वह अनिरुद्ध के साथ डेटिंग पर हैं । एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने इस रिश्ते को मात्र एक अफवाह बताया ।

कीर्ति सुरेश से जुड़ा विवाद [Controversy related to Keerthy Suresh]

कीर्ति उस समय विवादों के घेरे में आ गई । जब उन्हें एक फिल्म अभिनेता चियान विक्रम के साथ ऑफर हुई । लेकिन उन्होंने इस फिल्म को करने से मना कर दिया । जिससे मीडिया तथा सोशल मीडिया में कीर्ति को कई विवादों का सामना करना पड़ा । चियान के फैन की तरफ से कीर्ति को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा । यह विवाद तब थमा जब फिल्म के डायरेक्टर ने मीडिया में आकर इस कंट्रोवर्सी के खिलाफ कहा कि “उन्होंने चियान विक्रम के ऑपोजिट काटने का काजल अग्रवाल को साइन किया था । ना कि कीर्ति सुरेश को । इस बयान के बाद इस विवाद को खत्म कर दिया गया ।

keerthy suresh mother

कीर्ति सुरेश का फिल्मी करियर [Film career of Keerthy Suresh]

कीर्ति सुरेश ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने फिल्मी करियर शुरू की थी । उन्होंने साल 2000 में फिल्म “पायलटों” में बाल कलाकार के रूप में एक चर्च के बच्चे का किरदार निभाया । यह एक मलयालम फिल्म थी । और उन्होंने इंडस्ट्री में उन्होंने अपना पहला कदम रख दिया । इसके बाद चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में फिल्म “अचनेनेनिककिष्टम” तथा “कुबेरनी” में भी काम किया । और अलग-अलग किरदार निभाए । हालांकि यह सभी फिल्म इन्होंने बाल कलाकार के रूप में की थी । जिस कारण उन्हें पहचान बाल कलाकार के रूप मिली ।

उसके पश्चात कीर्ति फिल्मी दुनिया से दूर चली गई । और अपनी शिक्षा पर ध्यान देते हुए, देश विदेश से प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात साल 2013 में फिल्म “गीतांजलि” में गीता के किरदार में देखी गई । इस फिल्म में इनका डबल रोल था । यह इनकी बतौर अभिनेत्री डेब्यू फिल्म थी । जिसमें यह मुख्य भूमिका में देखी गई । यह एक हॉरर थ्रिल पर आधारित हुई थी । जिसे गूगल यूजर ने 75% लाइक दिया है । और IMD पर इसे 10 में से 3.9 की रेटिंग दी गई है । ओवरऑल यह फिल्म हिट साबित हुई । और कुर्ती कीर्ति सुरेश को पहचान देने में कामयाब भी रही ।

अब तक साल 2014 आ चुका था । और कीर्ति सुरेश अपनी पहली फिल्म हिट थी । जिस कारण इनकी अगली फिल्म मलयाली भाषा में “रिंग मास्टर” को साइन किया । जिसमें “कर्थिका” की भूमिका में देखी गई । यह एक कॉमेडी फिल्म थी । जिसमें कीर्ति मुख्य रोल में उपस्थित थी । हालांकि यह फिल्म छोटे बजट पर रिलीज की गई थी । लेकिन इसे मलयाली लोगों को खूब पसंद किया । और इसमें कीर्ति कॉमेडी करती हुई देखी गई ।

अब कीर्ति को फिल्मी दुनिया में अभिनय में अच्छी पकड़ हो चुकी थी । साल 2015 तथा 2018 के बीच कीर्ति सुरेश का अभिनय मलयालम, तेलुगू तथा कन्नड़ भाषा में फैल चुका था । इन्होंने बैक टू बैक कई फिल्मों को किया । फिल्म इधू अन्ना मायम, नेनु शैलजा, रजनी मुरुगन, थोडारी, बैरावा, पम्भू सत्ताई, नेनु लोकल, अज्ञेयतवासी, थाना सेरंधा कूटम इत्यादि में मुख्य भूमिका में थी । और इन फिल्मों की वजह से इन्हें कन्नड़ तेलुगु तथा मलयाली इंडस्ट्री में पहचाना जाने लगा ।

बता दे, साल 2017 में उन्होंने फिल्म “महानती” में “सावित्री” का रोल अदा किया । जिसके बाद इन्हें तेलुगू इंडस्ट्री में तथा पूरे भारत में पहचान मिली । यह फिल्म इनकी सुपर डुपर हिट साबित हुई । यह फिल्म भारतीय अभिनेत्री सावित्री के जीवन पर आधारित थी । और जिसका रोल कीर्ति ने किया । इससे क्रिटिक्स तथा गूगल यूजर ने 93% लाइक किया । और आई IMD पर 10 में से 8.5 की रेटिंग से इस फिल्म में चार चांद लगा दिए । रोटन टमैटो ने इस फिल्म को 100% अंक प्रदान किए हैं । आप इससे समझ सकते हैं कि इस फिल्म को कितना पसंद किया गया । इसके पश्चात कीर्ति बॉलीवुड से लेकर साउथ इंडस्ट्री तक एक प्रमुख अभिनेत्री बन गई ।

keerthy suresh family

कीर्ति बॉलीवुड में उस समय में चर्चा में आ गई । जब उन्होंने हिंदी डब फिल्म सौम्या 2, भैरावा, मिस इंडिया, सुपर खिलाड़ी 3 4, सूर्या की गैंग, रजनी मुरगन, बाज की नजर और एक्सप्रेस खिलाड़ी में बतौर मुख्य अभिनेत्री में काम किया । यह सभी फिल्में हिंदी भाषा में उपलब्ध होने की वजह से कीर्ति को पूरे भारत में पहचान दिलाने में कामयाब रही । और उन्होंने अपने मासूमियत और अच्छे अभिनय की वजह से जल्द ही अपनी पहचान बना ली ।

कीर्ति सुरेश का टेलीविजन करियर [Keerthy Suresh’s television career]

हालांकि यह बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि कीर्ति ने टेलीविजन इंडस्ट्री में भी कुछ समय तक काम किया है । उन्होंने साल 2003 में प्रोग्राम “ग्रहधन:” बाल अभिनेत्री के रूप में हिस्सा लिया था । इस प्रोग्राम को डीडी मलयालम में मलयाली भाषा में प्रकाशित किया गया ।

साल 2004 में “संथाना गोपालम” बाल अभिनेत्री के रूप में देखी गई । यह सूर्य टीवी पर प्रसारित किया जाने वाला मलयाली भाषा में एक धारावाहिक था । जिसमें कीर्ति के परफॉर्मेंस को बाल कलाकार के रूप में खूब पसंद किया गया ।

उन्होंने अमृता टीवी चैनल में “कृष्णा कृपा सागरमी” (2005) धारावाहिक में बाल अभिनेत्री के रूप में देखी गई । जिसमें इन्होंने एक धार्मिक बच्चे का किरदार प्ले किया । और लोगों ने उनके काम को खूब सराहा था ।

keerthy suresh mother and father

कीर्ति सुरेश ब्रांड एंबेसडर के रूप में [Keerthy Suresh as Brand Ambassador]

कीर्ति के अच्छे अभिनय प्रदर्शन के कारण तथा उनकी सादगी की वजह से “उषा इंटरनेशनल लिमिटेड” का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया । और उन्होंने इस कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी सोशल मीडिया अकाउंट से प्रमोट किया । तथा उषा के फंक्शन में भी प्रमोशन करती देखी गई । इसके अलावा इन्होंने “रिलायंस रिटेल” तथा “ज्वेलरी ओस अलुक्कास” जैसी कंपनियों के ऐड प्रमोशन भी किए । भविष्य में यह इनकी ब्रांड अम्बेसडर भी नियुक्त की जा सकती है ।

कीर्ति सुरेश वीडियो में बतौर अभिनेत्री के रूप में [Keerthy Suresh as an actress in the video]

2022 में “सोनी म्यूजिक साउथ” में रिलीज किया गया । “गांधारी” एल्बम तेलुगु भाषा का मुख्य और बहुचर्चित एल्बम बन गया । जिसे सिंगर “अनन्य भाट” द्वारा गाया गया । जिसे यूट्यूब पर अभी तक 11m (मिलियंस) व्यू प्राप्त हो चुके हैं । और 149k लाइक भी मिले हैं । जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है । कि यह गाना लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया । इस गाने में कीर्ति सुरेश कैमियो करते देखी जा रही हैं । और इस गाने को बहुचर्चित बनाने में इनका महत्वपूर्ण योगदान है ।

सुरेश कीर्ति की अपकमिंग प्रोजेक्ट [Suresh Keerthi’s upcoming project]

वर्तमान में सुरेश कीर्ति के पास कई सारी फिल्में हैं । जिसमें वह अभिनेत्री के रूप में काम कर रही हैं । फिल्मों की बात की जाए सरकारु वारी पाता, सानी कायधाम, भोला शंकर, वाशी, दशहरा इत्यादि फिल्मों की वजह से चर्चा में हैं । उनकी आने वाली फिल्म सरकारु वारी पाता का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं । और यह वर्ष 2022 के अंत तक रिलीज की जाएगी । फैंस इन की फिल्मों के लिए बेहद एक्साइटेड है ।

actress keerthy suresh

कुछ अनसुने वाक्यांश [some unheard phrases]

  • ये बहुत कम लोगों को पता है कि करियर की शुरुआत में इनके पिता और अभिनेता मोहनलाल तथा डायरेक्टर प्रियदर्शन तीनों ने एकसाथ करियर की शुरुआत की थी ।
  • कीर्ति एक बहुत ही अच्छी फैशन फैशन डिज़ाइनर है । जिसके लिए उन्होंने कई वर्षों की पढ़ाई की है । और लंदन जाकर कुछ समय के लिए इंटरशिप भी की है ।
  • कीर्ति बहुत ही अच्छी तैराक है । जिसके लिए उन्हें स्कूल तथा कॉलेज में कई पुरस्कार प्रदान किए गए ।
  • उन्हें म्यूजिक से लगाओ है । और वह बहुत ही अच्छा गिटार भी बजा लेते हैं ।
  • कीर्ति पशुओं से बहुत ही प्यार करती हैं । और उनके घर पर एक हरा तोता है ।
  • साल 2015 में उन्होंने बाढ़ पीड़ितों के लिए अपनी सोशल मीडिया अकाउंट से एक पोस्ट के जरिए दुख व्यक्त किया । जिसे बाद में लोगों ने खूब पसंद किया और कीर्ति की तारीफ भी की ।
  • कीर्ति की मां मेनका दक्षिण भारत की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं । और उन्होंने 115 से अधिक फिल्मों में काम की है ।
  • वह शुद्ध शाकाहारी हैं । खाने पीने में बेहद ध्यान देती हैं । जिस कारण उनका शरीर सुडौल और सुंदर बना रहता है ।
  • वह धूम्रपान तथा शराब का सेवन नहीं करती हैं । बता दें, कि उन्हें घूमने का बहुत ही शौक है । जिस कारण वह देश विदेश जाना पसंद करती हैं ।
आखरी शब्द [last word]

Keerthy Suresh Biography In Hindi के भाग में कीर्ति सुरेश से जुड़े हुए सभी सवालों का एकत्रीकरण कर दिया गया है । जिससे प्रिय पाठकों को सभी प्रश्नों का उत्तर इसी अध्याय से मिल जाएगा । इस अध्याय में आप कीर्ति सुरेश से जुड़े सभी महत्वपूर्ण घटना का रूपांतरण किया गया है । और उनके जीवन से लेकर कैरियर तक में हुए उतार-चढ़ाव पर मुख्य फोकस किया गया है । यह लेख कंपलीट पैकेज है । जिस कारण आपको इंटरनेट में अलग-अलग जगह जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी । और आप एक ही स्थान से पर्याप्त जानकारी एकत्र कर पाएंगे ।

ये भी पढे …..
  1. भूमि पेडनेकर का जीवन परिचय | bhumi pednekar biography in hindi
  2. शिवांगी जोशी का जीवन परिचय | Shivangi Joshi Biography In Hindi
  3. एरिका फर्नांडिस का जीवन परिचय | Erica Fernandes Biography in Hindi

FAQ……….

कौन है कीर्ति सुरेश और क्यों उनकी फैन फॉलोइंग बढ़ती ही जा रही है ?

कीर्ति से दक्षिण भारत की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं । जिन्होंने मलयाली, तेलुगु, कन्नड़ तथा हिंदी भाषा में फिल्मों में काम करके अपना नाम कमाया है । और साधारण पहनावे की वजह से यह लोगों के बीच में चर्चा का विषय हमेशा बनी रहती हैं । और इस कारण की फैन फॉलोइंग बढ़ती जा रही है ।

कीर्ति सुरेश का नाम कीर्ति सुरेश क्यों पड़ा इसके पीछे क्या कारण है ?

कीर्ति अपने पिता सुरेश कुमार से बहुत ही प्यार करती हैं । और उन्हीं के साथ उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी । जिसके पश्चात कीर्ति ने अपना नाम अपने पिता के नाम पर कीर्ति सुरेश रख लिया ।

कीर्ति सुरेश के परिवार में कौन-कौन है और कीर्ति ने कितनी पढ़ाई की है ?

कीर्ति सुरेश के परिवार में पिता सुरेश कुमार उनकी माता मेनका तथा उनकी एक बहन रेवती है । बात करें, कीर्ति की पढ़ाई की तो उन्होंने फैशन डिजाइनिंग में स्नातक किया है ।

कीर्ति के पास कितनी संपत्ति है और कौन सी कार है ?

एक अनुमानित आंकड़े के अनुसार कीर्ति के पास 12 करोड़ की संपत्ति है । और उनके पास बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज, जैगवार जैसे कार उपलब्ध है ।

कीर्ति सुरेश ने किस फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी ?

कीर्ति सुरेश ने गीतांजलि फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी। जोकि हिट फिल्म थी ।

Leave a Comment