करिश्मा शर्मा का जीवन परिचय | Karishma Sharma Biography In Hindi

करिश्मा शर्मा भारतीय फ़िल्म, टेलीविजन, वेब सीरीज की एक बोल्ड व बेहद खूबसूरत अभिनेत्री है जिन्हें उनके हॉट लुक और इंटिमेट सीन की वजह से जाना जाता है । करिश्मा शर्मा का जन्म 22 दिसंबर 1993 दिन सोमवार दोपहर 2:30 बजे मुंबई महाराष्ट्र के एक छोटे से इलाके में हुआ । इनके पिता लाला शर्मा एक व्यापारी रहे । और माता नीलम केवलरमानी ग्रहणी रही । जिन्होंने अपने परिवार को बड़ी ही कुशलता से संभाला । करिश्मा का परिवार एक संपन्न परिवार की इकलौती संतान हैं जिनका लालन-पालन बड़ी ही कुशलता से किया गया है । Karishma Sharma Biography In Hindi का यह भाग करिश्मा शर्मा से पूरी जिंदगी को इस एक पैराग्राफ में उतारने का भरपूर प्रयास करेगा । और यह भी कोशिश करेगा कि अपने प्रिय पाठकों के सभी प्रश्नों का उत्तर उपलब्ध कराया जा सके ।

करिश्मा लाला शर्मा की प्रारंभिक शिक्षा मुंबई से ही हुई उसके पश्चात इन्होंने दिल्ली के “एसटी जोसेफ कन्वर्ट हाई स्कूल” से कक्षा 10 की परीक्षा पास की जिसमें उनको 63.3% तथा कक्षा 12 की परीक्षा में 65.7% अंक प्राप्त हुए । हालांकि इनका रुझान एक्टिंग और नाटक की तरफ ज्यादा रहा फिर भी यह पढ़ने में एक होनहार छात्र रही है । इन्होंने “सिंबोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी” पुणे से “बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटिव” यानी बीबीए(BBA) का कोर्स किया और अपनी स्नातक की पढ़ाई को कंप्लीट किया ।

एक्टिंग की तरफ आकर्षक के चलते इन्होंने अपना करियर टेलीविजन इंडस्ट्री में जुड़ने की इच्छा जाहिर की । हालांकि इन्हें शौक बचपन से ही था जिसका प्रशिक्षण वह अपने स्कूल व कॉलेज के समय में चल रहे फंक्शन में विभिन्न कार्यक्रमों का हिस्सा रह कर साबित करती आई हैं । उन्हें अपने स्कूल व कॉलेज की तरफ से कई पुरस्कार उनकी अभिनय को देखते हुए प्रदान किए गए । परिणाम स्वरूप उन्होंने अभिनय की तरफ अपने करियर को पूर्णतया घूमने का प्रयास किया ।

karishma sharma
KARISHMA SHRAMA
TABLE OF CONTENT दिखाओ

टेलीविजन कैरियर विस्तार पूर्वक इस प्रकार रहा (Television career in detail went as follows ) –

2013 में टीवी इंडस्ट्री के साथ यह अभिनेत्री “पवित्र रिश्ता” नामक टीवी सीरियल से जुड़ गई । उसके पश्चात उन्होंने लगातार धारावाहिकों में अभिनय को प्रदर्शन किया । अब हम इनका योगदान जिस भी धारावाहिक में रहा भले ही कुछ समय के लिए रहा। उस को विस्तार पूर्वक समझेंगे और उस धारावाहिक के विषय में भी मुख्य जानकारी को कलेक्ट करेंगे । जैसे सीरियल के डायरेक्टर कौन थे, प्रकाशित अवधि कितनी थी, मुख्य अभिनेता कौन थे, किस चैनल पर उनके अभिनय को प्रदर्शित किया गया ऐसे ही सभी प्रश्नों का उत्तर विस्तार पूर्वक इस प्रकार है

पवित्र रिश्ता 2013

डायरेक्टर एकता कपूर द्वारा निर्मित यह नाटक पारिवारिक रिश्तो पर आधारित रहा । जिसके मुख्य कलाकार सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे है । 1 जून 2009 को 22:00 से 24:00 मिनट की अवधि पर मूल रूप से “जी टीवी” पर प्रकाशित किया गया । हम सबके प्रिय अभिनेत्री “करिश्मा शर्मा” ने “पिया अर्जुन किर्लोस्कर” की भूमिका निभाई । जिन्हें लोगों व क्रिटिक्स द्वारा बेहद सराहा गया जिसे आप वर्तमान काल में हॉटस्टार ऐप और zee5 एप पर उपलब्ध है 1424 एपिसोड सूट किए गए जिसे जी टीवी पर लोकप्रियता के अनुसार प्रकाशित किया गया ।

2014 प्यार तूने क्या किया

23 मई 2014 को मूल रूप से जिंक पर 60:00 मिनट की अवधि के लिए प्रसारित यह प्रोग्राम बेहद प्रसिद्ध नाटक रहा । जिसके कई संस्करण हर वर्ष आते रहे । करिश्मा शर्मा ने 2014 और 2017 के संस्करण में भूमि कार्यरत रही । 2014 में “रोहिना” तथा 2017 में “अवनी” की भूमिका में देखा गया । जिसके निर्देशक हेमंत एन मिश्रा है ।

सिलसिला प्यार का 2016

“स्टार प्लस” पर प्रसारित किया जा रहा है यह प्रोग्राम रश्मि टेलिफिल्म्स द्वारा 4 जनवरी 2016 को रिलीज किया गया । जिसके मुख्य कलाकार अभय वकील और छवि पांडे रहे करिश्मा शर्मा ने “मुनमुन” जैसे हास्य किरदार से लोगों को आकर्षित करने में कामयाब रही । 147 एपिसोड शूट किए जिसे 22:00 मिनट की अवधि पर स्टार प्लस चैनल पर केवल 6 महीने तक ही प्रकाशित किया गया ।

फिल्मों में अभिनय का योगदान इस प्रकार रहा ( The contribution of acting in films was as follows ) –

इन्होंने “प्यार का पंचनामा 2” फिल्म से अपने फिल्मी प्रोफेशन की शुरुआत की । उसके पश्चात इन्होंने लगातार फिल्मों में अपना अभिनय किया । और एक सफल फिल्म अभिनेत्री के रूप में लोगों के दिलों में राज करने में कामयाब रही । इनका फिल्मी करियर वर्णन इस प्रकार है (विशेषकर इनके रोल को और फिल्म का वर्णन)

प्यार का पंचनामा 2 (2015)

88.17 करोड रुपए कमाने वाली यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बेहतर प्रदर्शन करके गई । मुख्य अभिनीत के रूप में कार्तिक आर्यन और नुशरत भरुचा जैसे एक्टर शामिल रहे । करिश्मा शर्मा ने “टीना” महिला की भूमिका निभाई और कुछ हद तक इन्होंने बोल्ड अवतार दिखाने का भी प्रयास किया । 136 मिनट की अवधि पर 15 अक्टूबर 2016 को मुख्यता इस फिल्म को रिलीज किया गया ।

होटल मिलन 2018

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ द्वारा गठित “एंटी स्क्वाड रोमियो एक्ट” के तहत इस फिल्म का निर्माण किया गया । जिसमें इस एक्ट के निर्माण संबंधित आलोचनाओं को दर्शाया गया है । कुणाल राय कपूर और करिश्मा शर्मा मुख्य लीड में है । 16 नवंबर 2018 को 130 मिनट की अवधि पर इस फिल्म को थिएटर इंडस्ट्री में उजागर किया गया । जिसमें करिश्मा शर्मा निशा “शाहीन” रोल प्ले कर रही हैं इसे लोगों द्वारा एक पॉजिटिव रूपरेखा में देखा गया ।

2019 उजड़ा चमन

परोनामा स्टूडियो के बैनर तले निर्मित की गई यह फिल्म कॉमेडी श्रंखला पर आधारित है । 1 नवंबर 2019 को मुख्यता ₹12 करोड़ के बजट पर 120 मिनट की अवधि पर निर्मित की गई । यह फिल्म के मुख्य किरदार सनी सिंह मानवी गगरू और करिश्मा शर्मा है हमारी प्रिय अभिनेत्री करिश्मा ने “आईना” की भूमिका से प्रसिद्धि पाई ।

नामकरिश्मा शर्मा
पूरा नामकरिश्मा लाला शर्मा
जन्म22 दिसंबर 1993
जन्म स्थानमुंबई महाराष्ट्र
शिक्षाBBA स्नातक
स्कूलएसटी जोसेफ कन्वर्ट हाई स्कूल
कालेजसिंबोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी
धर्महिन्दू
उम्र29 वर्ष
पितालाला शर्मा
मातानीलम केवलरमानी
स्थितिअविवाहित

करिश्मा शर्मा द्वारा की गई वेब सीरीज ( web series by karishma sharma ) –

फिल्म व टेलीविजन में लगातार प्रसिद्धि पाने के पश्चात इन्होंने वेब सीरीज में भी अपना अभिनय प्रदर्शित किया । आप कह सकते हैं कि इन्हें वेब सीरीज द्वारा ज्यादा प्रसिद्धि मिली है रागिनी एमएमएस रिटर्ंस में रागिनी के बोल्ड अंदाज से लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने में कामयाब रही । हाल ही में कई वेब सीरीज की इसका वर्णन इस प्रकार है ।

karishma sharma
KARISHMA SHARMA

लाइफ सही है 2016

कॉमेडी श्रंखला पर आधारित यह फिल्म प्यार के पंचनामा 2 से मिलती जुलती है । जिसे कुछ मॉडिफाई करके ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित कर दिया गया । इसका मूल प्रकाशन यूट्यूब पर और ZEE5 पर किया गया । इसे मुख्यता 8 जून 2016 को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लाया गया । जिसे लोगों द्वारा बेहद पसंद किया गया । करिश्मा शर्मा ने इसमें एक “महिला कर्मचारी” की भूमिका निभाई है ।

Ragini.mms रिटर्न 2017

हॉरर थ्रिलर और हॉट एंड बोल्ड सीन पर आधारित यह फिल्म से मुख्यता करिश्मा शर्मा को पहचान दिला गई क्योंकि उन्होंने इस फिल्म में बोल्ड सीन के साथ साथ इंटिमेट सीन भी दिए । यह फिल्म की मुख्य हीरोइन रागनी के रूप में दिखाई दी । जो कि लोगों व क्रिटिक्स द्वारा इनकी प्रसिद्धि का कारण बना । 19 अक्टूबर 2017 को 22:00 से 24:00 मिनट की अवधि पर उजागर की गई । यह वेब सीरीज एक सफल वेब सीरीज रही । इसके कई सीजन प्रकाशित किए गए । 2018 और 2019 में रागिनी का किरदार लोगों की पहली पसंद बना रहा ।

हम मैं हमारी वजह से 2018

इस फिल्म की कहानी तीन बहनों के इर्द-गिर्द घूमती रहती है । जो कि अलग अलग विचारधारा के साथ होने पर भी एक ही होते हैं । इसके मुख्य किरदार में कुशाल टंडन, रिधिमा पंडित, करिश्मा शर्मा हैं । एकता कपूर द्वारा निर्मित की गई यह फिल्म 18:00 से लेकर 25:00 मिनट की अवधि पर 30 जुलाई 2018 को मुख्यता ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया ।

2019 फिक्सचर

G5 पर प्रदर्शित की जा रही है फिल्म 7 अक्टूबर 2019 को संज्ञान में आई । मुख्य रोल में शब्बीर अहलूवालिया और करिश्मा शर्मा है जिससे मुख्यता 18:00 से 28:00 मिनट की अवधि पर प्रकाशित किया गया । करिश्मा शर्मा ने “अहाना खुराना” के किरदार को बड़ी ही खूबसूरती से निभाया ।

हमने अपने पाठकों के लिए करिश्मा शर्मा के करियर को पूर्ण रूप से एक लेख में उतारने का भरकम प्रयास किया है । अभी तक करिश्मा शर्मा ने जिन भी क्षेत्रों में अभिनय किया जैसे फिल्म, टेलीविजन, ओटीटी प्लेटफॉर्म, वेब सीरीज, रियलिटी शो सभी को पूर्ण रूप से उजागर इसी लेख में कर दिया जाएगा । जिस कारण यह लेख भले ही थोड़ा सा लंबा हो जाए । लेकिन इसमें आपके सभी उन प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे । जो आप इंटरनेट में अलग-अलग जगह जाकर सर्च कर रहे हैं । हमारा यह लेख उन सभी प्रश्नों की भरपाई कर देगा ।

कैसे विचार हैं हमारी प्रिय अभिनेत्री के (लाइव इंटरव्यू के कुछ शब्द) { How are the thoughts of our beloved actress (a few words from the live interview)}

उन्होंने ragini.mms फिल्म के दौरान “बॉलीवुड बज” को इंटरव्यू देते हुए कहा

karishma sharma
KARISHMA SHARMA

“हां मैंने कुछ सीन इंटरनेट किए हैं यह फिल्म की रिक्वायर्डमेंट थी । जिसको मैंने पूर्ण रूप से मेंटली प्रिपरेशन के बाद किया है । मुझे पता था कि ragini.mms में मुझे इस तरह के सीन करने होंगे इसीलिए मैं अपने आप को मेंटली रूप से तैयार करके ही इस फिल्म को साइन किया । मेरे “कोस्टार सिद्धार्थ” बहुत ही सपोर्टिव रहे हैं । उन्होंने मेरे हर उस पड़ाव पर मदद की जहां पर ऐसा लगता है की मदद करनी चाहिए थी । फिल्म महिलाओं इंडिपेंडेंट पर आधारित है । करिश्मा और रागिनी दोनों ही किरदार बेहद अलग अलग है । उन्होंने सवाल पूछे जाने पर साइकोलॉजी मैं अपने प्रोफेशन को आगे बढ़ाने को कहा वह कहती हैं । वह अलग अलग किरदार को एक्सपीरियंस करना चाहती हैं जिससे वह नए-नए चीजों को सीख सकें ।”

खूबसूरत शरीर की मलिका (शारीरिक विवरण) { Beautiful Body (Body Description) }

एक बेहद खूबसूरत सुडौल शरीर की मालिक है जिससे वह प्रॉपर डाइट और एक बेहतर व्यव्याम से प्रॉपर बनाए रखती हैं । वह इतनी मनमोहक और सुंदर जी इस्त्री हैं जिसे एक बार कोई व्यक्ति देखें तो समझो दीवाना हो जाए उनका बॉडी स्ट्रक्चर कुछ इस प्रकार है –

लंबाई168 सेंटीमीटर
5 फुट 6 इंच
वजन57 किलोग्राम
बॉडी टाइप ( फिगर )स्लिम ( 34-26-35 )
आखो का रंगभूरा
बालो का रंगकाला
जूते का साइज8 नंबर

इन्हे भी देखे …….

कुल संपत्ति से लेकर सैलरी तक (नेटवर्थ) { From net worth to salary }

उन्होंने अलग-अलग पड़ाव पर कई प्लेटफार्म पर काम किया है । जिससे उनकी संपत्ति वर्तमान में बढ़ रही है । और यह उनके अभिनय और प्रसिद्धि की वजह से है वर्तमान काल 2022 में उनके पास 27 करोड़ होने की संपत्ति है |

कुल संपत्ति27 करोड़ रुपये
फिल्म सेलरी15 से 27 लाख रुपये
धारावाहिक सेलरी3 से 5 लाख रुपए
OTT प्लैटफ़ार्म सेलरी7 से 9 लाख रुपये
अवार्ड शो सेलरी70 से 90 हजार रुपए

नोट – सभी आंकड़े संपत्ति से जुड़े हुए अनुमानित होते हैं । यह किसी न किसी फिल्म या न्यूज़ चैनल द्वारा उजागर किए जाते हैं । उसी से एक कैलकुलेटिंग फिगर लगाया जाता है। हालांकि कभी भी इन्होंने अपनी संपत्ति का उजागर नहीं किया है ।

कुछ ऐसी चीजें जो इन्हें पसंद है { some things they like }

पसंद की कुछ वस्तु में हम अपने पाठक के लिए हर सेलिब्रिटी के पसंद की उन वस्तुओं को अवश्य उपलब्ध कराते हैं जो कि उनके प्रशंसकों को पता होना चाहिए तो आप तालिका देख सकते हैं ।

पसंदीदा अबिनेताशाहरुख खान
पसंदीदा अभिनेत्रीकरीना कपूर
पसंदीदा गायकअरीजीत सिंह
पसंदीदा रंगसफ़ेद
पसंदीदा जगहलंदन

लव, रिलेशनशिप, अफेयर { love, relationship, affair }

जैसा कि हम सब जानते हैं कि यह एक बेहद खूबसूरत अभिनेत्री हैं । अतः इनका कई लोगों के साथ रिलेशनशिप रहा । जिसमें सर्वप्रथम शामिल है उमर नेसवर, युवराज अरोरा और इमले भाटिया है । वर्तमान काल में यह युवराज अरोरा के साथ रिलेशनशिप में है ।

karishma swharma
KARISHMA SHARMA

कुछ हटके पर रोचक जानकारियां { Some interesting information }

  • इन्हें मुख्यता एमटीवी बेड बेड, फियर फाइल्स, ये है मोहब्बतें, मौका से प्यार, आहट जैसी टीवी सीरियल में अभिनय करते हुए देखा गया । माना कि उनका रोल कुछ ही समय के लिए था लेकिन उन्हें लोगों द्वारा बेहद पसंद किया जाने लगा ।
  • 2015 में “ट्विस्ट वाला लव फेयरी टेल्स रीमिक्स” जैसी टेलीविजन सीरियल का हिस्सा रह चुकी है ।
  • कॉमेडी सर्कस, द कपिल शर्मा शो के एक एपिसोड में इन्होंने अभिनय किया।
  • सुपर 30 फिल्म जिसके मुख्य अभिनीत में रितिक रोशन रहे । उनके साथ इन्होंने अपने अभिनय को शेयर किया और सुपर 30 फिल्म में शामिल रही | जहा इनहोने एक डांसर का रोल अदा किया ।
  • 2019 में “फास्ट फसाते” फिल्म में “मनीषा” के रोल से ने जाना जाता है ।
  • सुमेर सिंह केस फाइल” यह एक एक्शन ड्रामा और सस्पेंस पर आधारित वेब सीरीज है । जिसमें उन्होंने “निरालिक” का रोल अदा किया है ।
  • “तेरा घाटा” 2018 वीडियो सॉन्ग यूट्यूब पर प्रकाशित किया गया और एक एल्बम के रूप में करिश्मा शर्मा को मुख्य भूमिका में दिखाया गया ।
  • नंदिनी, काश ऐसा होता, कांताबाई, 2019 इस सॉन्ग वीडियो में अलग अलग भूमिका में यह शामिल रहे और लोगों प्यार जीतने में कामयाब रही ।
  • 2020 में “कोई और” अंकित तिवारी द्वारा गाया गया यह गाना की मुख्य लीड हीरोइन के रूप में करिश्मा शर्मा को लिया गया ।
  • बरसात की धुन, दिल दिल गलती कर बैठा है, जुबिन नौटियाल द्वारा गाया गया या सॉन्ग मैं करिश्मा शर्मा मेन अभिनय रोल में है ।
  • आजाद हूं, दिल टूटे ना जैसे सॉन्ग में इन्होंने अपनी भूमिका निभाई ।
  • क्या करिश्मा शर्मा को धूम्रपान व शराब का सेवन करती है हा करिश्मा शर्मा शराब का सेवन करती हैं और उसकी फोटो वह सोशल मीडिया में शेयर करती हुई देखी गई ।
  • वह एक बेहतरीन सिंगर भी हैं और उन्हें गाना गाना बेहद पसंद है । शुरुआती स्टेज में वह एक सिंगर बनना चाहती थी । लेकिन उन्हें कई धारावाहिकों में अभिनय करने का मौका मिला । जिसके चलते वह एक टीवी एक्ट्रेस और फिल्म एक्ट्रेस के रूप में प्रदर्शित हुई ।

संपर्क के कारक { factors of contact }

कुछ ऐसे महत्वपूर्ण लिंक जिनके जरिए आप इनसे संपर्क कर सकते हैं । नीचे तालिका में उपलब्ध कराए जा रहे हैं । जिन्हें आप भली-भांति देख सकते हैं ।

facebookKarishma Sharma
@karishmaasharma22
14,352 people follow
instagramkarishmasharma22
2.1m followers
wtitterKarishma Sharma
@iKarishmaSharma
16.3K Followers
wikkipedia pageKarishma Sharma

निष्कर्ष एक जुड़ाव { Conclusion a linkage }

Karishma Sharma Biography In Hindi का यह भाग करिश्मा शर्मा से जुड़े हुए सभी प्रश्नों को जैसे जन्म, शिक्षा, परिवार, रिलेशनशिप और भी कई प्रश्न इत्यादि सभी को पूर्ण तरह उजागर करने में कामयाब रहा है । Karishma Sharma Biography In Hindi के लेख में उनके कैरियर को बहुत ही विस्तारपूर्वक समझाया गया है । उनके सभी छोटे और बड़े किरदारों को विस्तार पूर्वक चर्चा की गई है । हम समझते हैं कि हमने करिश्मा शर्मा के विषय में हर एक छोटी चीज को कवर कर लिया है । और अपने पाठकों को संपूर्ण जानकारी देने में कामयाब रहे हैं । यदि फिर भी आप किसी भी प्रकार के इस लेख से संबंधित प्रश्न पूछना चाहते हैं । तो कमेंट बॉक्स, आपके लिए मौजूद है । आप उसमें कमेंट करते हो सकते हैं ।

इन्हे भी देखे ….

कौन है करिश्मा शर्मा क्यों प्रसिद्ध है इन्हें मुख्यता और किस नाम से जाना जाता है ?

करिश्मा शर्मा भारतीय टेलीविजन, वेब सीरीज, फिल्म और वीडियो सॉन्ग जौकी की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री है । जिन्होंने हर डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपना करियर बनाया है यह कैरियर उन्होंने अपने अभिनय से प्राप्त किया है । वह एक बेहद खूबसूरत मॉडल है । इन्हें मुख्यता “करिश्मा शर्मा” तथा “करिश्मा लाला शर्मा” के नाम से भी जाना जाता है ।

करिश्मा शर्मा का जन्म कब कहां और किस दिन हुआ ?

करिश्मा शर्मा 22 नवंबर दिन सोमवार दोपहर के 2:30 बजे मुंबई महाराष्ट्र के छोटे से इलाके में हुआ ।

करिश्मा शर्मा की शिक्षा कहां तक है ?

करिश्मा शर्मा ने बीबीए स्नातक की पढ़ाई को पूरा किया है ।

वर्तमान में करिश्मा शर्मा कहां रहती हैं?

वर्तमान में करिश्मा शर्मा मुंबई महाराष्ट्र में रहते हैं ।

करिश्मा शर्मा के बॉयफ्रेंड का क्या नाम है ?

करिश्मा शर्मा के बॉयफ्रेंड का नाम युवराज अरोरा है ।

करिश्मा शर्मा की वर्तमान 2022 में उम्र कितनी है ?

करिश्मा शर्मा की वर्तमान 2022 में उम्र 29 वर्ष है ।

Leave a Comment