करण मेहरा का जीवन परिचय | karan mehra biography in hindi

करण मेहरा भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री और फिल्म उद्योग का एक प्रसिद्ध चेहरा है । वह इस लेख के प्रमुख कर्ता-धर्ता के रूप में उजागर किए जा रहे हैं । जिसमें करण मेहरा के जीवन चक्र, परिवार जन्म, शिक्षा, पत्नी, बच्चे, विवाद, लव अफेयर, संपत्ति, फिल्मी करियर, टेलीविजन करियर, टीवी शो, पुरस्कार, जुड़ाव के लिए साधन, शारीरिक ढांचा और फूड डाइट इत्यादि सभी मुद्दों पर विस्तारपूर्वक आर्टिकल को सुसज्जित किया जाएगा ।

करण से संबंधित महत्वपूर्ण घटनाओं का आलेखन करते हुए हम अपने पाठकों को इस लेख के जरिए पूर्ण रूप से संतृप्त करने का प्रयास करेंगे । और उनके सभी प्रश्नों का उत्तर Karan Mehra Biography In Hindi के लेख दे देंगे ।

Table of Contents

करण मेहरा का जीवन परिचय ( Biography Of Karan Mehra )

करण मेहरा भारतीय टेलीविजन व फिल्म इंडस्ट्री के एक फैशन डिज़ाइनर, वेब डिज़ाइनर और प्रसिद्ध अभिनेता है । करण मेहरा का जन्म 10 सितंबर 1982 दिन शुक्रवार जालंधर पंजाब भारत में हुआ था । इनकी प्रारंभिक शिक्षा एपीजे (APJ school) स्कूल नोएडा में शुरू हुई । यह एक होनहार छात्र रहे हैं । इन्होंने आगे की पढ़ाई के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) न्यू दिल्ली से फैशन डिजाइनर मे डिप्लोमा लिया । उसके पश्चात इन्होंने कंप्यूटर साइंस में बीसीए (Bca) डिग्री भी प्राप्त की ।

एक्टिंग की दुनिया में रुझान के चलते इन्होंने “किशोर नामित कपूर एक्टिंग एकेडमी” से एक्टिंग में डिप्लोमा लिया । और एक एक्टर बनने के लिए उन्होंने अपना पहला कदम बढ़ा दिया । “कन्या राशि” में जन्मे करण अपने होम टाउन उत्तर प्रदेश नोएडा से बिलॉन्ग करते हैं । वर्तमान 2022 में उनकी उनकी उम्र 40 वर्ष है ।

Karan Mehra childhood

शारीरिक ढांचा और फूड डाइट ( Body Structure and Food Diet )

करण अपनी बॉडी स्ट्रक्चर पर बेहद ध्यान देते हैं और वह खाना प्रेमी है । वह बेहद साधारण जीना पसंद करते हैं । सादा जीवन उच्च विचार की धारणा पर चलते हैं । वह शांत स्वभाव के पुरुष है । उनकी सर से पैर तक की लंबाई 5 फुट 8 इंच यानी 173 सेंटीमीटर , छाती का साइज 38 इंच, कमर का साइज 30 इंच और डोला का साइज 13 इंच का है । जो उन्हें एक एवरेज पुरुष बनाता है । उनकी आंखों का रंग काला और बालों का रंग काला है । उन्हें 8 इंच का जूता पर 5 इंच का पोशाक लगता है । जो उन्हें एक बेहतर लुक प्रदान करने के लिए काफी है ।

वह खाने में दही, सलाद, हरी सब्जियां लेना पसंद करते हैं वह वेजिटेरियन हैं । सुबह-सुबह 2 से 3 गिलास पानी पीने के पश्चात एक्सरसाइज से ही वह अपने दिन की शुरुआत करते हैं ।

नाम ( name )करण मेहरा
निक्कनेम ( nickname )करन
प्रसिद्ध किरदार ( famous role )ये रिस्ता क्या कहलाता है धारावाहिक मे (नैतिक)
प्रोफेसन ( profetion )अभिनेता , फैशन डिज़ाइनर, वेब डिज़ाइनर
जन्म तिथि ( date of birth )10 सितंबर 1982 दिन शुक्रवार ( 10/9/1982)
जन्म स्थान ( birth place )जालंधर पंजाब भारत
राशि ( Zodiac )मीन
राष्ट्रीयता ( nationalty )भारतीय
धर्म (Religion )हिन्दू
शिक्षा ( education )फैशन डिजाइनर डिप्लोमा, कंप्यूटर साइंस में बीसीए (Bca), किशोर नामित कपूर एक्टिंग एकेडमी” से एक्टिंग में डिप्लोमा
मूल निवास ( original residence )नोएडा उत्तर प्रदेश भारत

करण का परिवार, शादी, बच्चे, पत्नी, लव अफेयर ( Karan’s Family, Marriage, Children, Wife, Love Affair )

करण मेहरा के पिता “अजय मेहरा” भारतीय कंस्ट्रक्शन वर्क से जुड़े हुए हैं । इनकी माता “बेला मेहरा” एक ग्रहणी है । “कुणाल मेहरा” करण का छोटा भाई है । करण ने साल 24 नवंबर 2012 को “निशा रावली” से शादी की । 15 जून 2017 को इन दोनों दंपतियों ने बेटा “कविश मेहरा” को जन्म दिया और एक संपन्न परिवार में गिने जाने लगे ।

विवाह से पहले करण का “हिमांशी पाराशर” नामक अभिनेत्री से अफेयर चल रहा था । जिसका सोशल मीडिया और मीडिया चैनलों द्वारा 2014 में पब्लिसिटी की वजह बना और इन्हें विवादों में घिरा भी गया ।

मेहरा की व्यक्तिगत जीवन और विवाद ( Mehra’s personal life and controversies )

साल 2012 में करण मेहरा की शादी होने के पश्चात कुछ सालों तक सभी कुशल मंगल रहा । 5 अगस्त साल 2021 2:51 बजे पर रिलीज की गई ज़ी न्यूज़ पर रिपोर्ट के मुताबिक करण मेहरा की वाइफ निशा रावली ने कर्ण पर मारपीट का केस मुंबई पुलिस स्टेशन में दर्ज करवाया । उसके पश्चात करण न्यूज़ चैनलों की पसंद बन गया और तरह-तरह की न्यूज़ उभर कर सामने आने लगी । केस दर्ज करवाने के पश्चात करण मेहरा को मुंबई पुलिस द्वारा अरेस्ट कर लिया गया ।

निशा रावली द्वारा मारने पीटने और घरेलू हिंसा जैसी गतिविधियों में करण मेहरा मेहरा को अरेस्ट किया । निशा ने कहा की करण का दूसरी महिला के साथ अफेयर है । जिसके चलते रोज घरेलू हिंसा हो रही है और आज उसने मेरे सर में चोट मार दी है। हालांकि कुछ समय पश्चात उन्हें बेल मिल गई । जब वह बेल लेकर बाहर आए तब उन्होंने इस वाक्यांश को विस्तार पूर्वक बताया ।

निशा और उसके भाई ने सबसे पहले मेरे साथ मारपीट की और निशा ने अपना सर किसी भारी चीज से टकराकर चोटिल हो गए । उसने मेरा नाम लगा दिया । मैं बेकसूर हूं मैंने निशा के साथ मारपीट नहीं की बल्कि निशा के भाई ने मेरे साथ मारपीट की है ।

इस बयान के बाद उन्होंने बहुत सुर्खियां बटोरी और उनके फैंस ने निशा को बुरा बोलना शुरू कर दिया । जो कि ट्विटर और फेसबुक पर नंबर वन पर ट्रेंड करने लगा ।

Karan Mehra wife

एक नजर उनकी संपत्ति पर ( Have a look at his property )

करण एक लग्जरी लाइफ जीते हैं । उनके पिता एक सफल बिजनेसमैन है । और करण स्वयं भी काफी मोटी सैलरी कमाते हैं । करण के पास अनुमानित दृष्टि से 20 रुपये करोड़ की संपत्ति है । जिसे वह अपने अभिनय और ब्रांड प्रमोशन करके प्राप्त किया है । वह एक फैशन डिज़ाइनर व वेब डिज़ाइनर भी है । उन्होंने अपने टेलीविजन करियर में बेहद सफलता पाई है । उनके पास एक बीएमडब्ल्यू (BMW ) कार भी है ।

फिल्मी दुनिया की सफलता और उपलब्धि ( Film world success and achievement )

फिल्मी दुनिया में सफल होने के लिए करण ने बहुत ही संघर्ष किया । उन्हें छोटे लेकिन असरदार किरदार फिल्म इंडस्ट्री में ऑफर किए गए । जिन्हें उन्होंने बखूबी निभाया उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 2008 में आई लव स्टोरी 2050 से की थी । उसके पश्चात यह फिल्म इंडस्ट्री में छोटे किरदारों के लिए जाने गए जो कि इस प्रकार है ।

लव स्टोरी 2050 ( love story 2050 )

3 घंटे की बनी यह फिल्म एक्शन, ड्रामा, रोमांस और सस्पेंस पर आधारित है । जिसमें हरमन बवेजा और प्रियंका चोपड़ा मुख्य लीड में है । करण मेहरा हरमन बवेजा के दोस्त के किरदार के रूप में देखे गए । इस फिल्म को गूगल यूजर ने 62 % लाइक किया है । तथा आईएमडी(IMD) पर 10 में से 2.6 की रेटिंग मिली है । 88.5 करोड़ कि बजट में बनी या फिर 5 जुलाई 2008 को भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज की गई ।

ब्लडी इश्क ( bloody love )

भारतीय प्रेम प्रसंग पर आधारित यह फिल्म 2 घंटे 28 मिनट की थी । जिसमें करण मेहरा “राहुल” के रूम में देखे जा सकते हैं । IMD मूवी रेटिंग में 10 में से 7.4 रेटिंग की हकदार रही और 85% गूगल यूजर ने लाइक किया । यह एक सफल फिल्म रही ।

मेरे डैड की मारुति (mere dad ki maruti movie )

16 मार्च 2013 को डायरेक्टर आश्मीन छिब्बर द्वारा रिलीज की गई । यह फिल्म कॉमेडी फिल्म की श्रंखला पर आधारित है । 12.46 करोड़ रुपए की बजट पर बनिया फिल्म 1 घंटा 41 मिनट की है । जिसमें करण मेहरा ने “राज” नामक रोल प्ले किया है ।

ब्लड मनी (blood money )

1 घंटा 49 मिनट की यह फिल्म 30 मार्च 2012 को भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज की गई । जिसमें मुख्य स्टारडम के रूप में कुणाल खेमू अभिनेता देखे गए । करण मेहरा ने इस फिल्म में इंस्पेक्टर बॉब का किरदार प्ले किया । है विशाल महादकर द्वारा डायरेक्ट की गई है ।

actor Karan Mehra

करण मेहरा का टेलीविजन छोटे पर्दे की सफलता व संघर्ष ( The success and struggle of the television small screen )

फिल्मों में विभिन्न प्रकार का अभिनय करने के पश्चात उन्होंने टेलीविजन में भी कदम रखा । और एक सफल अभिनेता के रूप में देखे गए । इन्हें स्टार प्लस के धारावाहिक “ये रिश्ता क्या कहलाता” में मुख्य भूमिका के तौर पर उतारा गया । इनका धारावाहिक इतना प्रचलित हुआ कि लोग इन्हें असली नाम से पुकारने के पश्चात नैतिक के नाम से पुकारने लगे जो कि उनका धारावाहिक में नाम है ।

ये रिश्ता क्या कहलाता है ( Yeh Rishta Kya Kehlata Hai serial )

वर्तमान 2022 में 3288 एपिसोड शूट किए जा चुके हैं और लगातार इस टेलीविजन धारावाहिक की टीआरपी (TRP) बढ़ती ही जा रही है । करण मेहरा वर्तमान में इस शो का हिस्सा नहीं है । लेकिन उन्होंने धारावाहिक को एक बुलंदियों पर पहुंचाया है । शो के हिसाब से नायरा और कार्तिक करण मेहरा की ही संतान है । जो इस शो को आगे बढ़ा रही हैं । हालांकि निजी कारण चलते उन्होंने धारावाहिक को छोड़ दिया था । जब उनसे छोड़ने का कारण पूछा गया तो उन्होंने अपने स्वास्थ्य को जिम्मेदार बताया । 12 जनवरी 2009 को मुख्यतः स्टार प्लस पर इसे प्रसारित किया गया ।

एक भ्रम सर्वगुण संपन्न ( Ek Bhram Sarvagun Sampanna serial)

निर्देशक अविनाश शर्मा के कर कमलों द्वारा नाटक का निर्माण किया गया । जिसमें भारत की परंपरागत शैलियों का वर्णन किया गया है । जिसे स्टार प्लस पर 30 सितंबर 2019 को 22 से 23 मिनट की अवधि पर प्रसारण किया गया । करण मेहरा ने डॉक्टर अशोक का किरदार बखूबी निभाया ।

शुभारंभ ( Shubharambh )

करण मेहरा ने सीरियल में भरत हसीजा का रोल प्ले किया है । यह भारतीय सिनेमैटिक पर आधारित एक नाट्य है । जिसे 13 नवंबर 2020 को कलर्स टीवी पर प्रसारित किया गया । वर्तमान में से आईएमटी से 10 में से 5.7 की रेटिंग प्राप्त है ।

टीवी शो में दिया योगदान ( Contribution to TV shows )

यह टीवी रियलिटी शो में भी कदम रखने में कामयाब रहे । और उन्होंने नच बलिए 5, बिग बॉस 10 जैसे टीवी रियल्टी शो में बतौर कंटेस्टेंट के रूप में शामिल रहे । जो कि उनकी प्रसिद्धि महत्वपूर्ण योगदान दे गया ।

टेलीविजन व फिल्मी करियर किसमें ज्यादा सफलता पाई ( Who got more success in television and film career? )

अपने एक्टिंग करियर में उन्होंने फिल्म से लेकर टेलीविजन और रियल्टी शो में अभिनय किया । लेकिन इन्हें सफलता टेलीविजन करियर में ही मिली और ये रिश्ता क्या कहलाता है मैं बतौर लीड एक्टर के रूप में यह प्रसिद्ध हुए । धारावाहिक लगातार 11 वर्षों से चल रहा है और एक सफल धारावाहिक है ।

Karan Mehra mother

पसंद की कुछ वस्तुएं ( some favorite things)

तालिका में हम करण मेहरा की कुछ पसंदीदा चीजों का विवरण दे रहे हैं ।

खाना (food )घर का खाना
अभिनेता (actor)अमिताभ बच्चन , शाहरूख खान
अभिनेत्री ( actress )दीपिका पादुकोण
फिल्म ( movies )हस्ते हस्ते 2008
क्रिकेटर ( cricketer )महेंद्र सिंह धोनी
पसंदीदा रंग ( favourite colour )काला
जगह ( place )गोवा

अभिनय के लिए मिले पुरस्कार ( Awards for acting )

इन्हें बेहतर अभिनय के लिए कई पुरस्कार से नवाजा गया मुख्यता धारावाहिक ये रिश्ता क्या कहलाता है के लिए इन्हें कई पुरस्कार दिए गए ।

  • साल 2011 में स्टार परिवार अवार्ड की तरफ से “फेवरेट जोड़ी” से नवाजा गया ।
  • स्टार परिवार अवार्ड की तरफ से ये रिश्ता क्या कहलाता है के लिए “फेवरेट बेटा” नामक पुरस्कार से 2012 में सम्मान प्राप्त हुआ ।
  • फेवरेट पति” नामक अवार्ड स्टार परिवार की तरफ से इन्हें 2015 और 2011 में सम्मान दिया गया ।
  • 2009 में इन्हें आईटीए (ITA) अवार्ड की तरफ से यह रिश्ता क्या कहलाता है धारावाहिक के लिए “बेस्ट एक्टर” का अवार्ड से सम्मानित किया गया ।
  • फेवरेट पिता” नमक अवार्ड के लिए इन्हें 2014 में स्टार परिवार किल्ड वालों की तरफ से ऑनर प्राप्त हुआ ।
  • इन्हें 2015 में आईटीए ( ITA ) “पॉपुलर चॉइस” अवार्ड से सम्मान दिया गया ।
जुड़ाव के साधन सोशल मीडिया अकाउंट ( Linkage Tools Social Media Accounts )

तालिका में करण मेहरा से जुड़ने के लिए कुछ साधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं ।

facebookKaran Mehra
@realkaranmehra
697,500 people follow
wtitterrealkaranmehra
714k followers
instagramKaran Mehra
@realkaranmehra
87.2K Followers
e – mailkaranmehrasocial@gmail.com
कुछ महत्वपूर्ण फैक्ट्स ( some important facts )
  • इन्हें वर्तमान में लोग इनके स्वयं के नाम से कम और धारावाहिक सीरियल के नाम नैतिक से अधिक जानते हैं ।
  • यह वर्ष 2021 में चर्चा का विषय बन गए थे इन पर पत्नी द्वारा केस दर्ज करवाया गया था ।
  • करण एक पशु प्रेमी है उनके पास लव रावल मेहरा यानी लवली सिंह नाम का एक कुत्ता था जिसकी मृत्यु 11 अप्रैल को हो गई ।
  • 2021 में इन्हें मुंबई फिल्म प्रोडक्शन नामक पत्रिका में के कवर पेज पर छापा गया ।
  • मोस्ट पॉपुलर सेलिब्रिटी कपल उन्हें और उनकी पत्नी को इसके लिए 2021 में “पनाचे अवार्ड” मिला ।
  • वह एक बेहतर की स्केच आर्टिस्ट है और अपने फ्री टाइम में वह स्क्रैच करना पसंद करते हैं ।

Karan Mehra

आखरी शब्द ( last word )

आखरी शब्द के इस भाग में हम अपने पाठकों से जुड़ने का प्रयास करते हैं । और यह जानने की कोशिश करते हैं । कि उनको लेख कितना प्रभावित कर सका है । Karan Mehra Biography In Hindi के इस लेख में करण मेहरा के जीवन चक्र में घटित सभी घटनाओं का पूर्ण रूप से वर्णन किया गया है । और हम इस कार्य में सफल रहे हैं । यदि आप हमसे किसी प्रकार जोड़ना चाहते हैं तो नीचे विभिन्न सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ सकते हैं । और संपर्क करना चाहते हैं तो हमारे ईमेल पर कांटेक्ट करें ।

ये भी पढ़े………..

  1. शाहीर शेख का जीवन परिचय | Shaheer Sheikh Biography in Hindi
  2. मोहित मलिक का जीवन परिचय | mohit malik biography in hindi
  3. मोहित हीरानंदानी का जीवन परिचय | mohit hiranandani biography in hindi

FAQ………….

कौन है करण मेहरा और उन्हें मुख्यता किस धारावाहिक से पहचान मिली ?

करण मेहरा भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री के एक प्रसिद्ध अभिनेता है । जिन्हें मुख्यता ये रिश्ता क्या कहलाता नामक धारावाहिक से नैतिक किरदार से प्रसिद्धि मिली ।

2021 में वह किन विवादों से घिरे गिरे हुए थे और किसकी वजह से ?

हालांकि ये उनका आंतरिक पारिवारिक मामला है । वह अपनी पत्नी निशा रावली आरोपों की वजह से मीडिया तथा सोशल मीडिया में चर्चा में रहे थे । उनकी वाइफ ने उनके ऊपर मारपीट और हरासमेंट का आरोप लगाया । एफ आई आर (FIR) भी दर्ज करवा दी ।

करण मेहरा का जन्म कब और कहां हुआ और वर्तमान में वह कहां रहते हैं कहां के मूल निवासी हैं ?

करण मेहरा का जन्म 10 सितंबर 1982 को जालंधर पंजाब भारत में हुआ | वर्तमान में वह मुंबई महाराष्ट्र में रहते हैं | लेकिन वह मूल निवासी उत्तर प्रदेश लखनऊ नोएडा के है ।

करण मेहरा की पत्नी और उनके बच्चे का क्या नाम है ?

करण मेहरा की पत्नी का नाम निशा रावली तथा उनके बच्चे का नाम कविश मेहरा है ।

उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत किस फिल्म से की ?

करण मेहरा ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2008 में लव स्टोरी 2050 नामक फिल्म से बताओ सह कलाकार के रूप में की ।

Leave a Comment