कनिका मान का जीवन परिचय | kanika mann biography in hindi

कनिका मान टेलीविजन की एक प्रमुख अभिनेत्री हैं । बायोग्राफी हिंदी की इस भाग में कनिका मान से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर किया गया है । और कनिका मान से जुड़े सभी सवालों को इस अध्याय में सम्मिलित किया गया है । जिससे आपका कीमती समय पर सके । इस लेख के बाद आपको अन्य प्रकाशित लेखों पर नहीं जाना पड़ेगी । इसी एक लेख के जरिए पर्याप्त जानकारी प्राप्त हो जाएगी ।

कनिका मान भारतीय टेलीविजन के धारावाहिक “गुड्डन तुमसे ना हो पाएगा” में भतार अभिनेत्री के रूप में सम्मलित की गई थी । यह धारावाहिक साल 2018 में “ज़ी टीवी” पर प्रकाशित किया गया । इसमें उपस्थित इनके कोस्टार “निशांत सिंह मलकानी” रहे । तथा कनिका मान ने “गुड्डन जिंदल” का किरदार निभाया । और इन दोनों की केमिस्ट्री को लोगों ने खूब पसंद किया ।

इसके अलावा कनिका मान साल 2017 में पंजाबी फिल्म “रॉकी मेंटल” में मुख्य अभिनेत्री के रूप में चुनी गई । जिसमें कनिका मान “शीरत” के किरदार में देखी गई । और इनके कोस्टार “परमिश वर्मा” के साथ इनकी जोड़ी को खूब पसंद किया गया । बता दे, इसे पंजाबी भाषा में पंजाब के सिनेमाघरों में रिलीज किया गया । और इस फिल्म ने अपनी बजट से अधिक कमाई की ।

TABLE OF CONTENT दिखाओ

कनिका मान का जीवन परिचय [Biography of Kanika Mann]

कनिका मान भारतीय मॉडल, अभिनेत्री व सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर है । कनिका का जन्म 7 अक्टूबर 1993 में दिन गुरुवार को पानीपत हरियाणा पंजाब में हुआ था । इनके पिता “कुमार अजीत सिंह” एक किसान रहे हैं । और माता ग्रहणी रहे । कनिका ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पंजाब के प्राइवेट स्कूल से की । उसके पश्चात इन्होंने “पंजाब यूनिवर्सिटी” से “मास्टर ऑफ लॉ” (वकील, कानून में डिग्री) प्राप्त की है । बता दे, इनका एक छोटा भाई “अभिजीत मान” तथा छोटी बहन “सिमरन मान” है ।

कनिका मान का प्रारंभिक जीवन काल [Early Life of Kanika Mann]

कनिका मान अपने स्कूल के दिनों से एक मॉडल बनना चाहती थी । जिसके लिए वह स्कूल में चल रहे फंक्शन में भाग लेती । उसके पश्चात जब यह कॉलेज पहुंची । तब इन्होंने अपना करियर मॉडलिंग की तरफ कर दिया । साथ में अपनी पढ़ाई पर भी ध्यान देते रही । उन्होंने अपने कॉलेज से ही रैंप वॉक करना शुरू कर दिया था । उन्होंने उन्होंने साल उन्होंने साल 2013 में अपने कॉलेज के परफॉर्मेंस में रैंप वॉक किया । जिसके लिए उन्हें प्रिंसिपल से मेडल मिला था ।

इसके पश्चात कनिका मान ने कई सालों की कड़ी मेहनत के बाद ‘मिस इंडिया एलिट 2015′ में “मिस कॉन्टिनेंटल” का खिताब जीता । जिस कारण वह अपना मॉडल में करियर बनाने के लिए एक कदम अग्रसर हो गई ।

कनिका मान की पसंद की वस्तुएं [Kanika Mann’s favorite things]

इन दिनों कनिका मान एक प्रसिद्ध सेलिब्रिटी हैं । जिस कारण फैंस उनकी पसंद व ना पसंद का बेहद ध्यान रखते हैं । बता दें, उन्हें खाने में “राजमा चावल“, “दाल मखनी” पसंद है । तथा एक अभिनेता के तौर पर “रणबीर कपूर” उन्हें बहुत ही अच्छे लगते हैं । प्रियंका चोपड़ा उनकी फेवरेट अभिनेत्री हैं । उन्हें फिल्म देखना पसंद है । और उनकी फेवरेट फिल्म “मेहंदी” है । वह अक्सर गाने भी सुनती हैं । और उनका फेवरेट सिंगर “परमिश वर्मा” है । उन्हें ट्रैवलिंग का भी शौक है । और उनकी फेवरेट डेस्टिनेशन “केरला” है ।

कनिका मान का शारीरिक स्ट्रक्चर एंड डाइट प्लान [kanika mann body structure and diet plan]

कनिका मान बेहद खूबसूरत अभिनेत्री हैं । उनकी पैर से सर तक की लंबाई 5 फुट 5 इंच है । और वजन लगभग 55 किलो का है । उनका शारीरिक माप छाती का आकार 33 इंच, कमर का आकार 29 इंच और कूल्हों का आकार 34 इंच है । उनकी आंखें काली हैं । और बाल काले और सीधे हैं । नाक लंबी और सीधी है । उनका चेहरा गोलाकार है । और उन्हें 6 नंबर का जूता लगता है ।

कनिका मान अपनी फिटनेस तथा सेहत पर बेहद ध्यान देती हैं । वह नॉन वेजिटेरियन है । और योगा करने सबसे अधिक समय बिताते हैं । वह खाने में प्रोटीन के लिए चना डालें तथा हरी सब्जी और फल अधिक मात्रा में उपयोग करती हैं । बता दें, वह सभी तली भुनी मसालेदार चीजें खा लेते हैं । केवल नॉनवेज को छोड़कर वह खाने में बनी अधिकतर वस्तुएं खाती हैं । और योगा से अपनी बॉडी को मेंटेन रखती हैं । उनका कोई भी सीडीयू डाइट प्लान नहीं है । वह कभी कदार जिम जाती हैं । लेकिन योगा हर रोज सुबह उठकर करती है ।

Kanika Mann
कनिका मान की कुल संपत्ति और कार कलेक्शन [Kanika Mann net worth and car collection]

कनिका मान ने अपने करियर के 7 वर्ष अभिनय इंडस्ट्री को दिए हैं । जिसमें इन्होंने 2 से 3 मिलियन डॉलर संपत्ति बना ली है । और यह एक से ₹50 हजार सैलरी हर महीने कमा लेती हैं । इनकी मुख्य इनकम का स्रोत अभिनय तथा सोशल मीडिया है । यह ऐड प्रमोशन के लिए 30 से ₹50 तक जांच करती हैं । इनके पास लग्जरी कार के रूप में “रेंज रोवर” और “टोयोटा” जैसी कार उपलब्ध है ।

नाम [name]कनिका मान
निक्कनेम [nickname]कन्नु
जन्मतिथि [date of birth]7 अक्टूबर 1993
जन्मस्थान [birth place]पानीपत हरियाणा पंजाब
प्रसिद्ध किरदार [famous role]गुड्डन [गुड्डन तुमसे ना हो पाएगा 2018]
राष्ट्रीयता [nationalty]भारतीय
वैवाहिक स्थिति [marital status]अविवाहित
बॉयफ्रेंड [boyfriend]निशांत सिंह मलकानी
राशि [ziodick]तुला
शिक्षा [education]मास्टर ऑफ लॉ” (वकील, कानून में डिग्री) [स्नातक}
उम्र [age]29 वश
धर्म [riligion]हिन्दू
पिता [father]कुमार अजीत सिंह
माता [mother]अज्ञात
भाई [brother]अभिजीत मान
बहन [sister]सिमरन मान
शौक [hobby]घूमना, पढ़ना

कनिका मान की लव स्टोरी एंड ब्वॉयफ्रेंड [kanika mann love story and boyfriend]

सूत्रों की मानें तो कनिका मान अभिनेता “निशांत सिंह मलकानी” के साथ रिलेशनशिप में हैं । रिलेशनशिप की शुरुआत टेलीविजन धारावाहिक ‘गुड्डन तुमसे ना हो पाएगा’ से शुरू हुई । हालांकि, दोनों ही कपल ने कभी भी मीडिया में खुलकर इस बात को स्वीकार नहीं किया है । लेकिन सूत्रों की माने तो, कनिका मान और अभिनेता निशांत सिंह मलकानी के बीच गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड का रिलेशनशिप है । और यह दोनों अक्सर एक साथ स्पॉट किए जाते हैं ।

कनिका मान को मिले पुरस्कार [Kanika Mann received the award]
  • 1 – कनिका मान को साल 2018 और 2019 में ‘गुड्डन तुमसे ना हो पाएगा’ धारावाहिक के लिए “जी रिश्ते अवॉर्ड फॉर फेवरेट सास” का पुरस्कार दिया गया ।
  • 2 – साल 2019 में गुड्डन तुमसे ना हो पाएगा के लिए “ज़ी रिश्ते अवॉर्ड फॉर फेवरेट पॉपुलर फेस फीमेल” के पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

कनिका मान एक उभरती हुई स्टार हैं । और जैसे-जैसे वह अपने कैरियर में सफल होती जाएंगी । वैसे ही उनके पुरस्कार भी बढ़ेंगे ।

कनिका मान से संबंधित विवाद [Controversy related to Kanika Mann]

टाइम्स ऑफ इंडिया के एक इंटरव्यू में कनिका मान ने बताया कि, उनके पिता मेरे एक्टिंग करियर के बहुत ही खिलाफ है । और उन्होंने अपना म्यूजिक वीडियो अपने पिता के बिना बताए ही शूट करके रिलीज भी कर दिया । जिसमें उनके पिता ने कनिका मान को बहुत ही डांटा । और कहा कि तुम तुरंत ही शादी कर लो । और इस इंडस्ट्री को छोड़ दो ।

लेकिन कनिका मान ने अपने पिता की एक न सुनी और फिल्म तथा टेलीविजन इंडस्ट्री से लगातार जुड़ी हुई है । अपने पिता के खिलाफ जाने पर उन्हें कई बार आलोचनाओं का सामना करना पड़ा । जिसे मीडिया ने तरह तरह की न्यूज़ बनाकर उछाला । हालांकि, यह विवाद बाद में शांत हो गया ।

कनिका मान का फिल्मी करियर [Film career of Kanika Mann]

कनिका मान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2017 में “रॉकी मेंटल (Rocky Mental)” नामक पंजाबी फिल्म से थी । जिसे पंजाबी भाषा में रिलीज किया गया । यह एक बॉक्सर के लव स्टोरी पर आधारित फिल्म है । जिसमें कनिका मान ने “शीरत” सहायक अभिनेत्री का किरदार निभाया । बता दे, फिल्म सफल रही । इसी गूगल यूजर ने 86% परसेंट लाइक दिए हैं । और यह ऐमेज़ॉन प्राइम वीडियो पर अवेलेबल है । इसमें मुख्य किरदार के रूप में ‘परमेश वर्मा’, ‘तनु कौर गिल’ कलाकार शामिल थे ।

साल 2018 में कनिका मान पंजाबी फिल्म “दाना पानी” (dana pani) में सहायक अभिनेत्री के तौर पर देखी गई । इस फिल्म के मुख्य पात्र के रूप में “जिम्मी शेरगिल” तथा “सिमी चहल” उपस्थित थे । यह एक फैमिली ड्रामा लव स्टोरी पर बेस पंजाबी कहानी है । जिसे पंजाबी भाषा में रिलीज किया गया । इस फिल्म में कनिका मान ने सहायक अभिनेत्री का किरदार निभाया है । फिल्म का सारा क्रेडिट “जिम्मी शेरगिल” को दिया गया । इस फिल्म को गूगल योजना 92% परसेंट लाइक दिए हैं । आईएमडी (IMD) पर 10 में से 7.8 की रेटिंग प्राप्त कर पाई है ।

इसके अलावा कनिका मान ने साल 2020 में “शूटर (shooter)” नामक फिल्म में मुख्य अभिनेत्री के रूप में शामिल हुए । और इनके अभिनय को देखकर लोगों ने खूब सराहना की । इस फिल्म में मुख्य स्टार “जय रंधावा” और “कनिका मान” की जोड़ी को खूब पसंद किया गया । यह एक पंजाबी फैमिली लव स्टोरी है । जिसे पंजाबी भाषा में रिलीज किया गया । इसे गूगल यूजर ने सबसे अधिक पसंद किया है । और 97% पर्सन लाइक दिए हैं । जो कि इसकी प्रसिद्धि को दर्शा रहा है ।

बाद में कनिका मान ने “बृहस्पति” नामक कन्नड़ फिल्म में अभिनय किया । हालांकि, उन्होंने इस फिल्म में साइड अभिनेत्री का रोल निभाया । लेकिन फिल्म में उपस्थिति मात्र से ही कनिका मान को कन्नड़ इंडस्ट्री में पहचान मिली । और यह इनकी सबसे बड़ी सफलता रही । यह फिल्म साल 2018 को कन्नड़ इंडस्ट्री में कन्नड़ भाषा में रिलीज की गई ।

कनिका मान का धारावाहिकों में अभिनय [Kanika Mann acting in serials]

कनिका मान को मुख्यता पहचान धारावाहिकों से मिली है । इन्होंने साल 2018 में “गुड्डन तुमसे ना हो पाएगा” नामक ज़ी टीवी पर प्रसारित टेलीविजन शो में “गुड्डन” का किरदार निभाया । इसमें उपस्थित कोस्टार “निशांत सिंह मलकानी” और कनिका मान की जोड़ी को खूब पसंद किया गया । यह धारावाहिक हिट रहा । जिससे आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म g5 पर देख सकते हैं ।

साल 2016 में कनिका मान को टेलीविजन धारावाहिक “बढ़ो बहू” में सहायक किरदार के रूप में देखा गया । इस धारावाहिक में मुख्य अभिनेत्री “रीताशा राठौर (Rytasha Rathore)” तथा “प्रिंस नरूला” कलाकार ने सारा क्रेडिट बटोर लिया । और धारावाहिक की सफलता का श्रेय प्रिंस नरूला और रीताशा राठौर को मिला । बढ़ो बहू एंड टीवी पर प्रकाशित किया गया । यह धारावाहिक सफल रहा और 444 एपिसोड बनाए गए । जिससे प्रकाशित किया गया । हालांकि साल 2018 में इस धारावाहिक को समाप्त कर दिया गया ।

कनिका मान का म्यूजिक वीडियो में अभिनय [Kanika Mann acting in music video]

कनिका मान ने अधिकतर पंजाबी सॉन्ग में अभिनय किया है । बता दें, साल 2015 में उन्होंने “रूहअफजा” नामक पंजाबी सॉन्ग में अभिनय किया । जिसे यूट्यूब पर “यार अनमुल्ले रिकॉर्ड्स” नामक चैनल पर रिलीज किया गया । अभी तक इसे 3.1m मिलीयन व्यू तथा 55k लाइक मिल चुकी हैं । जिससे आप इसकी प्रसिद्धि का अंदाजा लगा सकते हैं । बता दें, यह एक पंजाबी लव ट्रायंगल बेस्ट स्टोरी पर आधारित सॉन्ग है । जिसमें कनिका मान ले अभिनय किया है ।

साल 2018 में “तेरे पिछू” पंजाबी सॉन्ग में कनिका मान ने बतौर मुख्य अभिनेत्री के रूप में “परमिश वर्मा” सिंगर के साथ अभिनय किया । जिसे यूट्यूब पर “पेंडू म्यूजिक बिट्स चैनल” पर रिलीज किया गया । और इसे अभी तक 223k व्यू तथा 4.9 के लाइक मिल चुके हैं ।

इसके अलावा कनिका मान ने “दिल चीर करता” नामक पंजाबी सॉन्ग में अभिनय किया । जिसे यूट्यूब पर “टीपीजी रिकॉर्ड्स” नामक चैनल पर रिलीज किया गया । इस गाने को 2.1m मिलीयन व्यू मिल चुके हैं । और 35k लायक इसकी प्रसिद्धि को दर्शा रहा है ।

कनिका मान का रियल्टी शो में योगदान [Kanika Mann’s contribution to the reality show]

हाल ही में कनिका मान चर्चा का विषय बनी हुई है । क्योंकि “खतरों के खिलाड़ी 12” में कनिका भी बतौर कंटेस्टेंट के रुप में सम्मिलित हैं । और नए नए टास्क परफॉर्म कर रही हैं । खबरों की मानें तो इन दिनों व इस शो में बीमार पड़ गई है । और कई इंजरी भी हुई है । लेकिन फिर भी वह लगातार इस शो में विभिन्न टास्क में नजर आ रही हैं । यकीनन वह इस शो में आगे तक जाएंगी । और विनर बनेंगी ।

कनिका मान एक बेहतर सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर [Kanika Mann is a better Social Media Influencer]

कनिका मान एक बेहतर सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हैं । उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 7m मिलीयन फॉलोअर्स तथा उनके ट्विटर अकाउंट पर 5715 लोग उन्हें फॉलो कर रहे हैं । और उनके फेसबुक अकाउंट पर 50 हज़ार से अधिक लोग उन्हें प्रतिदिन टैग और फॉलो करते हैं । उनकी सोशल मीडिया स्किल कितनी अच्छी है । आप अंदाजा लगा सकते हैं । वह एक सोशल मीडिया स्टार हैं ।

Kanika Mann
कनिका मान के अपकमिंग प्रोजेक्ट [Kanika Mann’s upcoming projects]

वर्तमान में कनिका मान “खतरों के खिलाड़ी12” नामक रियल्टी शो में अभिनय करती देखी जा रही हैं । लेकिन वह “बैरिस्टर बाबू” में “बोंदिता” के किरदार में भी देखी जा सकती हैं । उन्होंने अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट में कई म्यूजिक वीडियो सम्मिलित कर रखे हैं । जिसकी वह शूटिंग भी कर चुकी है । कुछ म्यूजिक वीडियो की शूटिंग में चल रही है । जिसे जल्द ही अलग-अलग यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया जाएगा ।

कनिका मान से जुड़े प्रमुख तथ्य [Some facts about Kanika Mann]

  • 1 – कनिका मान ने अपना करियर अपने परिवार के खिलाफ जाकर शुरू किया । उन्होंने बतौर मॉडल अपना करियर शुरू किया ।
  • 2 – कनिका मान म्यूजिक की बेहद शौकीन है । और उन्होंने 5 से भी अधिक पंजाबी म्यूजिक वीडियो में अभिनय किया है ।
  • 3 – कनिका मान को पहचान “गुड्डन तुमसे ना हो पाएगा” धारावाहिक से मिली । जिसे साल 2018 में रिलीज किया गया ।
  • 4 – साल 2015 में कनिका मान मिस मिस इंडिया एलीट में “मिस कॉन्टिनेंटल” का खिताब जीतने में कामयाब हुई ।
  • 5 – उन्हें सॉफ्ट टॉय का बहुत ही शौक है । और उसका उनके पास एक बड़ा संग्रहालय मौजूद है । जिससे वह अपने घर पर बना कर रखे हुए हैं ।
  • 6 – फैंस कनिका मान की तुलना “आलिया भट्ट” से करते हैं । और उनसे बेहतर अभिनेत्री मानते हैं ।
  • 7 – वह एक बेहद प्रसिद्ध टिकटोकर है । हालांकि, वर्तमान में भारत में टिक टॉक बंद हो चुका है । लेकिन उनकी फैन फॉलोइंग कम नहीं हुई है । उनके इंस्टाग्राम पर मिलियंस में फॉलोअर्स उपस्थित हैं ।
पाठक से जुड़ाव [reader engagement]

अंतिम कुछ शब्दों में हम पाठक से लेख के प्रति विचार विमर्श करते हैं । यकीनन यह लेख आप को बेहद पसंद आया होगा । कनिका मान का जीवन परिचय | kanika mann biography in hindi का लेख पर्याप्त जानकारी से भरा हुआ है । और कनिका मान के जीवन में घटित सभी प्रमुख घटनाओं वर्णन इस लेख में किया गया है । यदि फिर भी आपके कोई प्रश्न रह जाते हैं । तो उसे हमें कमेंट बॉक्स में पूछे । और कांटेक्ट करना चाहते तुम्हारे कांटेक्ट पेज पर जाएं ।

ये भी पढे[Also read]….
मोहित हीरानंदानी का जीवन परिचय | Mohit Hiranandani Biography In Hindi

कौन है कनिका मान और इन दोनों क्यों चर्चा का विषय बनी हुई है ?

कनिका मान एक प्रसिद्ध मॉडल अभिनेत्री हैं । और इन दिनों वह “खतरों के खिलाड़ी 12” में बतौर प्रतियोगी सम्मिलित हैं । और नए नए टास्क परफॉर्म करने की वजह से चर्चा में बनी हुई है ।

कनिका मान के माता-पिता भाई-बहन और बॉयफ्रेंड का नाम क्या है ?

कनिका मान के पिता का नाम “कुंवर जीत सिंह” माता का नाम “अज्ञात” छोटे भाई का नाम “अभिजीत मान” छोटी बहन का नाम “सिमरन मान” तथा बॉयफ्रेंड का नाम “निशांत सिंह मलकानी” है ।

कनिका मान ने कहां तक शिक्षा ग्रहण की है और कौन सी डिग्री उनके पास है ?

कनिका मान ने स्नातक किया है । उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से “मास्टर ऑफ लॉ” की डिग्री प्राप्त की है ।

कनिका मान के पास कितनी संपत्ति है और कौन सी कार उपलब्ध है ?

कनिका मान के पास 2 से 3 मिलियन डॉलर की संपत्ति है । और उनके पास “रेंज रोवर” तथा “टोयोटा” जैसी कार उपलब्ध है ।

कनिका मान को सबसे अधिक प्रसिद्धि किस प्लेटफार्म के जरिए प्राप्त हुई ?

कनिका मान को सबसे अधिक प्रसिद्धि सोशल मीडिया तथा टेलीविजन धारावाहिक ‘गुड्डन तुमसे ना हो पाएगा’ से मिली ।

1 thought on “कनिका मान का जीवन परिचय | kanika mann biography in hindi”

Leave a Comment