हिबा नवाब का जीवन परिचय | hiba nawab biography in hindi

हिबा नवाब भारतीय टेलीविजन की एक प्रमुख अभिनेत्री हैं । जीवन परिचय के इस भाग में हम उनसे जुड़ी सभी प्रमुख घटनाओं का वर्णन कर चुके हैं । और सभी छोटी से लेकर बड़ी डिटेल्स पर बड़ी बारीकियों से ध्यान दिया गया है । जिससे कम समय में पर्याप्त जानकारी आप तक पहुंच सके । और आपका कीमती समय बस सके । हाजिर हैं हम, फिर से आपके साथ एक विस्तारपूर्वक लेख के साथ । जिसमें हिबा नवाब से जुड़ी सभी प्रमुख घटनाओं को सम्मिलित किया गया है ।

हिबा नवाब ने भारतीय धारावाहिक टेलीविजन शो में कई प्रमुख किरदार निभाए हैं । जिनकी वजह से इन्हें पहचाना जाता है । धारावाहिक “सात फेरे” में “श्वेता सिंह” के रूप में, साल 2013 के धारावाहिक “क्रेज़ी स्टूपिड इश्क” में “अनुष्का पप्पी अटवाल” के रूप में, धारावाहिक “तेरे शहर में” में “अमाया माधुरी” जैसे किरदार निभाकर टेलीविजन इंडस्ट्री में पहचान बनाई है ।

इसके अलावा इन्होंने कई म्यूजिक वीडियो में अपनी अहम भूमिका निभाई । उदाहरण “तन्हा हूं“, “वह सहमी”, बदनाम किया”, “दिल पूछता है”, “इश्क बेजुबान है बता दे, यह सभी म्यूजिक वीडियो यूट्यूब पर अवेलेबल है । जिसमें मिलियंस में लाइक और व्यू उपस्थित हैं ।

हिबा नवाब की उम्र अभी सिर्फ 23 वर्ष की है । और उन्होंने बहुत ही कम उम्र में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है । उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में की थी । उसके पश्चात कई धारावाहिकों और म्यूजिक वीडियो में छा गए । जिसके कारण उनकी फैन फॉलोइंग भारत में बढ़ती ही जा रही है । आगे की अध्याय में हम इनके जीवन परिचय को विस्तार पूर्वक समझेंगे ।

hiba nawab childhood

Table of Contents

हिबा नवाब का जीवन परिचय (Biography of Hiba Nawab)

हिबा नवाब एक टेलीविजन अभिनेत्री हैं । हिबा का जन्म 14 नवंबर 1996 को बरेली उत्तर प्रदेश भारत में हुआ था । इनके पिता “डॉक्टर नवाब फिरोज अली” पेशे से एक डॉक्टर रहे है । और इनकी मां “हिना अली” एक ग्रहणी रहे । शिवा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बरेली के प्राइवेट स्कूल “बिशॉप कनोर्ड एसआर सेकेंडरी स्कूल” से पूरी की है । उसके पश्चात इन्होंने ‘बरेली विश्वविद्यालय‘ से “पत्रकारिता” में डिग्री प्राप्त की । हिबा नवाब की एक बहन भी है ।

हिबा नवाब का प्रारंभिक जीवन (Early Life of Hiba Nawab)

हिबा नवाब का प्रारंभिक जीवन खुशियों से भरा रहा है । एक मिडिल क्लास इस्लामिक परिवार से तालुकात रखती हैं । वह अपने प्रारंभिक दिनों में स्कूल कॉलेज में चल रहे ड्रामे और नाटकों में भाग लिया करती थी । जिस कारण उनकी दिलचस्पी एक्टिंग में बढ़ी । और फिर उन्होंने बाल कलाकार के रूप में कई फोटोशूट करवाकर ऑडिशन दिए । और उन्हें चुन लिया गया । उन्होंने बाल कलाकार के रूप में सबसे पहले एक डरावनी नाटक “फिर कोई है” 2008 में काम किया । जो कि उनकी सबसे बड़ी सफलता रही है ।

hiba nawab

हिबा नवाब का शारीरिक स्ट्रक्चर (Body Structure of Hiba Nawab)

हिबा नवाब एक बहुत ही सुंदर अभिनेत्री के समान दिखने वाली लड़की हैं । जिनको एक बार जो कोई देख ले तो दीवाना हो जाता है । बता दें, उनकी पैर से सर तक की लंबाई 165 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 5 इंच है । वजन 51 किलो तक मापा जा चुका है । शारीरिक माप की बात की जाए तो उनका शारीरिक स्ट्रक्चर सेंडग्लासनुमा है । यानी हिबा की छाती का आकार 33 इंच, कमर का आकार 25 इंच और कूल्हों का आकार 33 इंच है । उनकी आंखें काली और बड़ी-बड़ी हैं । बाल भूरे और स्टेट हैं । नाक सीधी और लंबी है । चेहरे का शेप डायमंडनुमा है । जो क्यों नहीं एक मॉडल बनाता है । उन्हें 6 नंबर का जूता लगता है ।

हिबा नवाब की पसंद की वस्तुएं (Hiba Nawab’s favorite things)

हिबा नवाब वर्तमान में एक सेलिब्रिटी हैं । बता दें, उन्हें खाने में समोसा, जलेबी, राजमा चावल बहुत अच्छा लगता है । एक अभिनेता के तौर पर उन्हें शाहरुख खान पसंद है । उनका फेवरेट कलर गुलाबी है । वह अक्सर ‘जल बंधु द्वारा सजनी’ नामक गाना सुना करती हैं । जो कि उनका फेवरेट है । उन्हें घूमने का बहुत ही शौक है । और उनकी पसंदीदा जगह ‘लद्दाख’ है ।

हिबा नवाब की लव स्टोरी (hiba nawab love story)

वर्तमान में हिबा नवाब सिंगल जीवन व्यतीत कर रही हैं । लेकिन सूत्रों की मानें तो “पर्ल वी पुरी” नामक व्यक्ति से उनका अफेयर चल रहा है । हालांकि अभी किसी भी पक्ष ने इस विषय में खुलकर बात नहीं की है । लेकिन हाल ही के एक इंटरव्यू में हिबा नवाब ने कहां कि वह जल्द ही अपने जीवन साथी के विषय में मीडिया के सामने बात करेंगी । हिबा नवाब और ‘पर्ल वी पुरी’ को कई बार एक साथ देखा जा चुका है ।

hiba nawab with boyfriend

नाम (name)हिबा नवाब
निक्कनेम (nicknmae)हिबु
प्रोफेसन (profetion)अभिनेत्री
जन्मतिथि (date of birth)14 नवंबर 1996
जन्मस्थान (birth place)बरेली उत्तर प्रदेश भारत
शिक्षा (education)पत्रकारिता (डिग्री)
प्रसिद्ध किरदार (famous role)पप्पी
राष्ट्रीयता (nationalty)भारतीय
वैवाहिक स्थिति (marital status)अविवाहित
बॉयफ्रेंड (boyfriend)पर्ल वी पुरी
राशि (ziodick)व्रश्चिक
धर्म (riligion)इस्लाम
माता (mother)हीना आली
पिता (father)डॉक्टर नवाब फिरोज अली
बहन (sister)अज्ञात
शौक (hobby)नाचना , गाना , टीवी देखना

हिबा नवाब से जुड़ा विवाद (Controversy related to Hiba Nawab)

यह घटना मई 2016 की है । जब धारावाहिक “मेरी सासू मां” की सह कलाकार “आंचल खुराना” ने “पर्ल वी पुरी” और “हिबा नवाब” की अतरंगी कलाओं तथा कुछ गतिविधियों को क्रू मेंबर तथा उपस्थित सभी सह कलाकारों को बताने का प्रयास किया । जब इस घटना को हिबा को पता चला तो, उन्होंने आंचल खुराना को खरी खोटी सुना दी । बात इतनी बिगड़ गई । की वहां पर उपस्थित सभी क्रू मेंबर, निर्देशक, डायरेक्टर को इनके झगड़े को शांत करना पड़ा । जिस कारण यह खबर मीडिया तक पहुंची और बाद में से मीडिया में खूब उछाला गया ।

हिबा नवाब की कुल संपत्ति और कार कलेक्शन (Hiba Nawab’s net worth and car collection)

हिबा नवाब पिछले 14 सालों से टेलीविजन इंडस्ट्री तथा अभिनय इंडस्ट्री से जुड़ी हुई है । और उन्होंने 85 करोड़ रुपए की संपत्ति बनाई है । इसका मुख्य सोर्स अभिनय है । वह 1 एपिसोड का 5 से 7 लाख रुपए तक चार्ज करती हैं । उनके पास “निशान”, “रेंज रोवर”, “हुंडई” जैसी , कार उपलब्ध है ।

hiba nawab family

हिबा नवाब का टेलीविजन धारावाहिकों में अभिनय (Hiba Nawab acting in television serials)

हिबा नवाब टेलीविजन धारावाहिक में अपने करियर की शुरुआत साल 2008 में “फिर कोई है” नामक हिंदी फसाद पतासी डरावनी नाटक में बाल कलाकार के रूप में 1 एपिसोड में देखी गई । और वह एपिसोड सर्वाधिक प्रसिद्ध हुआ । तथा लोगों द्वारा देखा गया ।

धारावाहिक “सात फेरे:सलोनी का सफर” में “श्वेता सिंह” बाल कलाकार किरदार में देखी गई । उसके बाद उन्होंने बाल कलाकार के रूप में धारावाहिक “क्रेज़ी स्टूपिड इश्क” में “अनुष्का पप्पी अटवाल” का किरदार निभाया । यह किरदार प्रसिद्ध हुआ और इन्हें बाल कलाकार के रूप में पसंद किया गया ।

हिबा नवाब को सबसे अधिक पसंद इस साल 2016 में “मेरी सासू मां” में निभाई का किरदार “परी सिन्हा” से मिली । यह इनका वयस्क रूप में किरदार रहा । और इन्हें इस किरदार के लिए सराहना मिली । यह इनका मुख्य रोल रहा । जिस कारण यह धारावाहिक 2016 का सर्वाधिक देखे जाने वाला धारावाहिक बना ।

इसके पश्चात हिबा नवाब ने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा और लगातार नए धारावाहिक जैसे “भाग बकुल भाग”, “जीजाजी छत पर हैं” में अहम किरदार के रूप में देखी गई । और इनके नटखट स्वभाव चंद्रप्रभा को बेहद पसंद किया गया ।

हाल ही में 2022 में सीरियल “वह तो है अलबेला” में “सयूरी शर्मा” नामक किरदार निभा रही हैं । और उनके किरदार को बेहद पसंद किया जा रहा है । हिबा नवाब का सफर बाल कलाकार के रूप में शुरू होकर वयस्क तक आ चुका है । अब वह एक वयस्क और बहुत खूबसूरत अभिनेत्री के समान दिखने वाली महिला बन चुके है जिन्हें मुख्यता धारावाहिक में अभिनय करने के लिए पहचाना जाता है ।

हिबा नवाब का टेलीविजन शो में योगदान (Contribution of Hiba Nawab in Television Shows)

साल 2020 में “दीवाने कुछ स्माइल हो जाए” नामक टेलीविजन रियलिटी शो में योगदान दिया । जिसमें उन्होंने “इलायची बंसल खुराना” का किरदार प्ले किया । और एपिसोड 3 में देखी गई । यह कुछ समय तक का ही रोल था । जो कि एक कैमियो रोल सिद्ध हुआ । उसके पश्चात हिबा नवाब इस रियलिटी शो में नहीं देखी गई । यह इनका एक अतुल्य योगदान रहा ।

hiba nawab with father

हिबा नवाब का हिंदी म्यूजिक वीडियो में अभिनय (Hiba Nawab acting in Hindi music video)

हिबा नवाब अपनी सुंदरता की वजह से अक्सर म्यूजिक वीडियो में कैमियो करते देखी जा जाती हैं । वह हर साल किसी ना किसी म्यूजिक वीडियो में नजर आती हैं । उन्होंने हिंदी भाषा में 7 म्यूजिक वीडियो में कैमियो किया है ।

हिबा नवाब ने सॉन्ग “तन्हा हूं” जिसे “यासीन दिसाई” व “आमिर अली” द्वारा गाया गया । इसमें इनके सहाय कलाकार “अनमोल डी” भी उपस्थित थे । इस म्यूजिक वीडियो को 9.5m मिलियन लोगों ने देखा और 125k लाइक दिए गए । इसे “इंडी म्यूजिक लेबल” यूट्यूब चैनल पर प्रकाशित किया गया । वर्तमान में इसे 1 साल हो चुका है । और इसमें व्यूज तथा लाइक्स बढ़ते ही जा रहे हैं । जिससे आप इसकी प्रसिद्धि का अंदाजा लगा सकते हैं ।

ठीक इसी प्रकार “वह सहमी” जिसे टोनी ककड़ तथा श्रेया घोषाल ने गाया । जिसे यूट्यूब पर “देसी म्यूजिक फैक्ट्री” पर लांच किया गया । और अभी तक 49m मिलीयन व्यू मिल और 880k लाइक मिले है ।

“बदनाम किया” गाने को यासीन दिसाई और फेमिना ढिल्लों ने गाया । जिसमें हिबा नवाब कैमियो करते देखी गई । यह भी यूट्यूब पर अवेलेबल है । जिसमें 70k व्यू 4.3k लायक मिले हैं । और इसे “रेडक्लिफ म्यूजिक यूट्यूब चैनल” पर प्रकाशित किया गया ।

इसके अलावा हिबा नवाब ने साल 2022 में “इश्क बेजुबान”, “इश्क बढ़ गया”, “रब्बा खैर” जैसे कई हिंदी म्यूजिक वीडियो में कैमियो किया है । और अपने हुस्न और अभिनय का जलवा बिखेरने में कामयाब हुई है । इन सभी म्यूजिक वीडियो को अलग-अलग गायककार द्वारा गाया गया । और हिबा नवाब ने सिर्फ इसमें अभिनय किया है । जिस कारण यह म्यूजिक वीडियो वर्तमान में सोशल मीडिया पर ट्रेंडिंग कर रहा है । सभी म्यूजिक वीडियो में मिलियंस में व्यूज हैं । तथा मिलियंस में लाइक है । जो की इसकी प्रसिद्धि को दर्शा रहा है ।

हिबा नवाब का अन्य भाषा में म्यूजिक वीडियो में अभिनय (Hiba Nawab acting in another language music video)

हिबा नवाब ने सिर्फ हिंदी ही भाषा में नहीं वरण्य “पंजाबी” और “हरियाणवी” भाषा में भी म्यूजिक वीडियो में कैमियो किया है । बता दें, “अच्छा वे अच्छा” सॉन्ग “बैंड म्यूजिक यूट्यूब चैनल” पर अवेलेबल है । जिसे वर्तमान में 6.8m मिलियन व्यू तथा 107k लाइक मिले हैं । पंजाबी भाषा में रिलीज किया गया । और यह बहुत ही सफल रहा इस सॉन्ग को निक्की नामक गायकार ने गाया ।

हिबा नवाब ने हरियाणवी सॉन्ग “बोर्लास” ने कैमियो किया । इस सॉन्ग को “दिलेर खरकिया” ने गाया । यह “सागा हिट्स नामक यूट्यूब चैनल” पर अवेलेबल है । जिसे वर्तमान में 11m मिलीयन व्यू मिले हैं और 161k लायक इसकी प्रसिद्धि को दर्शा रहा है । इसे साल 2021 में रिलीज किया गया और यह हरियाणवी सॉन्ग आज भी ट्रेंडिंग पर है ।

hiba nawab father and mother

हिबा नवाब से जुड़े प्रमुख तथ्य (Important facts about Hiba Nawab)
  • # साल 2018 में हिबा नवाब को भारतीय टेलीविजन पर टाइम्स ऑफ इंडिया की तरफ से 20 सबसे वांछित महिलाओं में शामिल किया गया ।
  • # साल 2019 में इंडियन टेली अवार्ड की तरफ से धारावाहिक जीजाजी छत पर है निभाए गए किरदार के लिए “कॉमिक रोल सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री लोकप्रिय” का पुरस्कार दिया गया ।
  • # हिबा नवाब ने अपने करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में एक हिंदी डरावने नाटक ‘ फिर कोई है’ से शुरू की थी । और आज वर्तमान 2022 में वह एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं ।
  • # हिबा नवाब ने टेलीविजन धारावाहिक के अलावा कई म्यूजिक वीडियो में योगदान दिया । और उन्हें यंग लोगों में सर्वाधिक पसंद किया जाता है । यंग लोगों में पहचान उन्हें म्यूजिक वीडियो के बदौलत मिली है । क्योंकि उनके सभी म्यूजिक वीडियो में मिलियंस में लाइक और व्यूज हैं ।
  • # हिबा नवाब को रोज नई नई ड्रेस पहनना और सेल्फी लेने का बहुत ही शौक है । वह ऐसा कोई दिन नहीं होता जिस दिन वह अपनी सेल्फी ना लेती है ।
  • # हिबा नवाब को अपने आप से बात करना और शीशे में देख कर बात करना पसंद है । उनकी यह अजीब आदत उनको बचपन से ही है ।
  • # वह अपना शारीरिक स्ट्रक्चर मेंटेन रखने के लिए प्रॉपर व्यायाम फॉलो करती हैं । अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए बाहर से खरीदी गई गहने ज्वेलरी और एसेसरीज को पहनने से बचती है ।
  • # ‘केजी स्टूपिड इश्क’ नामक धारावाहिक ने उनके करियर में उछाल ला दिया । इसमें निभाए का किरदार की वजह से इन्हें सर्वाधिक लोकप्रियता मिली ।
  • # हिबा नवाब स्मोकिंग और ड्रिंकिंग नहीं करती हैं । और ना ही दूसरों को करने की सलाह देते हैं । वह हमेशा सही प्रॉपर और मेंटेन डाइड फॉलो करने की सलाह देते हैं । जिससे सभी का स्वास्थ्य अच्छा रहे ।
पाठक से जुड़ाव (reader engagement)

हिबा नवाब की जीवन परिचय को इस लेख में विस्तार पूर्वक गढ़ा गया है । और पाठकों की सभी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए यह लेख निर्मित किया गया है । यकीनन इस लेख से पाठक के सभी प्रश्न हल हो जाएंगे । और उन्हें अन्य प्रकाशित लेख पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी । हमारा उद्देश्य सही और संपूर्ण जानकारी लाना होता है । जो कि हमने इस लेख के जरिए कर दिखाया है । हिबा नवाब का जीवन परिचय | hiba nawab biography in hindi का यह लेख आपका समय बचाएगा । और पर्याप्त जानकारी आप तक पहुंचा देगा ।

आर्टिकल में बने रहने के लिए धन्यवाद ! मिलते हैं किसी और सही और पर्याप्त जानकारी वाले लेख के साथ ! यदि इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न है तो उसे कमेंट बॉक्स में पूछे । यदि हम से कांटेक्ट करना चाहते हैं तो हमारे कांटेक्ट पेज पर जाएं । धन्यवाद !

ये भी पढे (read also)…………..

FAQ……

कौन है हिबा नवाब और वर्तमान क्यों चर्चा का विषय बनी हुई है ?

हिबा नवाब एक टेलीविजन अभिनेत्री हैं जिन्होंने कई प्रमुख किरदार टेलीविजन इंडस्ट्री में निभाए हैं । और कई म्यूजिक वीडियो शूट किए हैं जिस कारण यह अक्सर चर्चा और ट्रेंडिंग में बनी रहती है ।

हिबा नवाब ने कहां से शिक्षा प्राप्त की और उन्होंने कौन सी डिग्री ली है ?

हिबा नवाब ने प्रारंभिक शिक्षा बरेली के एक प्राइवेट स्कूल “बिशॉप कनोर्ड एसआर सेकेंडरी स्कूल से की । उसके पश्चात उन्होंने बरेली विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में डिग्री प्राप्त की ।

हिबा नवाब के माता पिता बहन का नाम क्या है ?

हिबा नवाब के माता का नाम ‘हिना अली’ पिता का नाम ‘डॉक्टर नवाब फिरोज अली’ है । इनकी एक बहन है जिसका नाम ‘अज्ञात’ है ।

हिबा नवाब की कुल संपत्ति कितनी है और उनके पास कौन सी कार है ?

हिबा नवाब के पास कुल संपत्ति 85 करोड रुपए की है । और उनके पास “निशान”, “हुंडई” जैसी कार उपलब्ध है ।

हिबा नवाब का सबसे प्रसिद्ध रोल कौन सा है जिसके कारण इन्हें पहचाना जाता है ?

हिबा नवाब का सबसे प्रसिद्ध रोल साल 2013 धारावाहिक ‘क्रेज़ी स्टूपिड इश्क’ में निभाए गए किरदार “अनुष्का “पम्पी” अटवाल” से इन्हें प्रसिद्धि मिली । और उसके पश्चात उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा ।

Leave a Comment