हर्षद चोपड़ा का जीवन परिचय | Harshad Chopda biography in hindi

हर्षद चोपड़ा भारतीय टेलीविजन के एक वर्सेटाइल एक्टर है । बायोग्राफ़ि के इस लेख में हम हर्षद के जीवन परिचय को विस्तार पूर्वक रखेंगे । और इस बात का ध्यान रखेंगे कि, सभी पाठकों के लिए पर्याप्त उत्तर का समावेश किया जा सके । और आपको इंटरनेट में अलग-अलग स्थानों पर भटकने की आवश्यकता ना पड़े । और एक ही लेख के जरिए, आप अपने प्रिय अभिनेता के विषय में पर्याप्त जानकारी एकत्र कर पाए । यहां पर हर्षद चोपड़ा के जन्म से लेकर कैरियर में सभी उतार-चढ़ाव का विस्तार पूर्वक वर्णन किया है ।

हर्षद चोपड़ा को मुख्यता साल 2018 में, कलर्स टीवी पर प्रकाशित किए गए, धारावाहिक “बेपनाह” में निभाए गए किरदार “आदित्य हुड्डा” सर्वाधिक लोकप्रिय हुआ । जिसमें उन्होंने भारत की मशहूर टेलीविजन अभिनेत्री “जेनिफर विंगेट” के साथ अभिनय करते देखा गया । और इनकी केमिस्ट्री को लोगों ने खूब सराहा । यह सीरियल उस समय का सबसे अधिक देखे जाने वाला सीरियल बना ।

इसके अलावा इन्होंने “तेरे लिए“, “किस देश में है मेरा दिल“, “हमसफर“, “यह रिश्ता क्या कहलाता है” आदि में निभाए गए किरदार की वजह से प्रसिद्धि मिली ।

टेलीविजन सीरियल के अलावा उन्होंने म्यूजिक वीडियो में बढ़-चढ़कर योगदान दिया । और “जुदा कर दिया”, “हमसफर”, “प्यार के सलीके” आदि म्यूजिक वीडियो में बतौर अभिनेता के रूप में देखे गए । यह म्यूजिक वीडियो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ‘यू ट्यूब’ पर बहुत कामयाब रहे ।

Table of Contents

हर्षद चोपड़ा का जीवन परिचय (biography of harshad chopda)

Harshad Chopda childhood

हर्षद चोपड़ा भारतीय टेलीविजन के अभिनेता हैं जिन्हें उनके प्रसिद्ध किरदार प्रेम जुनेजा, अजीम चौधरी, आदित्य हुड्डा और डॉक्टर अभिमन्यु बिरला के लिए जाना जाता है । हर्षद का जन्म 17 मई 1993 दिन गुरुवार महाराष्ट्र के छोटे से गांव गोंदिया में हुआ । इनकी प्रारंभिक शिक्षा गोदिया में एक प्राइवेट स्कूल में हुई । उसके पश्चात इन्होंने P.E.S. मॉडर्न कॉलेज ऑफ इंजीनियर पुणे महाराष्ट्र भारत से इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त की ।

वृषभ राशि में जन्मे हर्षद पढ़ने में होशियार स्टूडेंट रहे हैं । वर्तमान 2022 में उनकी उम्र 39 वर्ष है । और वह एक साधारण हिंदू परिवार से तालुकात रखते हैं । उनकी आजीविका मुख्य रूप से अभिनय प्रदर्शन ब्रांड प्रमोशन तथा म्यूजिक वीडियो है ।

हर्षद चोपड़ा के अफेयर और लव रेलेशनशिप (Harshad Chopda’s Affair and Love Relationship)

हर्षद चोपड़ा के पिता का नाम “प्रकाश चोपड़ा” है और उनकी माता का नाम अज्ञात है । उनकी एक छोटी बहन है जिसका नाम “हर्षा चोपड़ा” है । अभी उन्होंने शादी नहीं की है वह एक सिंगल अविवाहित पुरुष हैं ।

रिपोर्ट की माने तो वह अपनी को-स्टार श्रुति झा को डेट कर रहे थे और इनका रिलेशनशिप कुछ समय तक बेहतर ढंग से चला । आपसी मनमुटाव के चलते उनका रिलेशनशिप श्रुति से टूट गया । फिर उसके बाद उनका नाम जेनिफर विंगेट के साथ जोड़ना जोड़ा जाने लगा । इन दोनों की केमिस्ट्री ने बेपनाह सीरियल को एक नई दिशा दी उसी स्थान से इनका रिलेशनशिप आगे बढ़ा कुछ हद तक सफल भी रहा । लेकिन अंत में यह खबरें झूठी निकली ।

हर्षद चोपड़ा का शारीरिक स्ट्रक्चर और फिटनेस डाइट प्लान (Harshad Chopda’s body composition and fitness diet plan)

हर्षद चोपड़ा एक हैंडसम अभिनेता हैं । जिनकी ऊंचाई 180 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 11 इंच तथा वजन 80 किलो तक है । उनकी आंखों का रंग डार्क भूरा तथा बालों का रंग काला है । नाक सीधी खड़ी हुई, रंग गोरा लुक वॉइस हर्षद चोपड़ा एक हैंडसम पुरुष में गिने जाते हैं । उनके फेस का डिजाइन डायमंडसेप में है । उन्हें 8 नंबर का पोशाक और 7 नंबर का जूता लगता है । यदि उनकी बॉडी मेजरमेंट की जाए तो छाती का आकार 44 इंच कमर का आकार 32 इंच और पैसे उसका आकार 16 इंच है ।

Harshad Chopda fitness

वह रोज सुबह 6:00 से 6:30 बजे उठ जाते हैं उसके बाद ट्रेडमिल तथा खुली हवा में दौड़ने पसंद है । वह जिम में मुख्य रूप से चेस्ट, थाई और बाइसेप्स मारते हैं । सुबह उठकर वह तीन से चार गिलास पानी पीते हैं । फिर उबले अंडे व फल का सेवन करते हैं । दोपहर के नाश्ते में वह अनाज दलिया ग्रिड सब्जियां फलियां सलाद पसंद करते हैं । और रात के खाने में वह मुख्य रूप से भारतीय परंपरागत खाने को ग्रहण करते हैं । वह एक फूडी इंसान है । जिन्हें खाना खाना अच्छा लगता है ।

harshad chopra
हर्षद चोपड़ा की पसंद की वस्तुएं ( Harshad Chopda’s favorite things)

हर्षद को तरह-तरह की चीजें खाने शौक है । जिनका विवरण इस प्रकार है उन्हें खाने में कढ़ी चावल, पास्ता, बिरयानी, अभिनेता के रूप में सलमान खान और शाहरुख खान, एक्ट्रेस के रूप में दिशा पटानी, प्रियंका चोपड़ा उनका पसंदीदा कलर नीला लाल और सफेद है । उनकी फेवरेट जगह है न्यूयॉर्क और उन्हें सबसे ज्यादा खेल क्रिकेट और बॉस्केटबॉल पसंद है ।

हर्षद चोपड़ा की कुल संपत्ति और बाइक व कार कलेक्शन (Harshad Chopda’s net worth and bike and car collection)

हर्षद एक लग्जरी लाइफ जीते हैं और यह सब अभिनय की वजह से प्राप्त हुआ है । उन्हें एक का एपिसोड 70 हजार रुपए की सैलरी दी जाती है । तथा महीने का उनका 14 लाख से भी अधिक की इनकम होती है । उनका 1 साल का टर्नओवर 1.6 करोड़ तक हो जाता है । हर्षद की नेटवर्थ 25 करोड़ से भी अधिक है ।

उन्हें बाइक और कार का शौक है उनके पास एक यामाहा की तथा दूसरी बजाज कंपनी की बाइक है । कार की बात की जाए तो उनके पास टोयोटा तथा बोलेरो जैसी कार उपलब्ध है । वह मुंबई में एक अपने द्वारा खरीदी गई अपार्टमेंट में रहते हैं ।

नाम ( name )हर्षद चोपड़ा
निक नेम ( nickname )हर्षद
जन्मतिथि ( date of birth )17 मई 1993
राष्ट्रीयता ( nationalty)भारतीय
जन्मस्थान (birth place )गोंदिया, महाराष्ट्र
राशि ( Zodiac )वृषभ
इन्कम (networth)25 करोड़ से भी अधिक
वैवाहिक स्थिति ( marital status )अविवाहित
शिक्षा ( education )इंजीनियरिंग में डिग्री
धर्म ( riligion )हिन्दू
गृह नगर ( home town )गोंदिया, महाराष्ट्र
उम्र (age)39 वर्ष
धर्म (riligion)हिन्दू
माता (mother)अज्ञात
पिता (father)प्रकाश चोपड़ा
बहन (sister)हर्षा चोपड़ा

हर्षद चोपड़ा के आने वाले प्रोजेक्ट ( Harshad Chopda’s upcoming projects )

Harshad Chopda

उनके अपकमिंग प्रोजेक्ट में “सुयश राय” के म्यूजिक वीडियो शामिल है । और वह उन्हीं में कैमियो तथा अभिनय करते हुए देखे जाएंगे । वर्तमान में वह “यह रिश्ता क्या कहलाता है” नामक टेलीविजन सीरियल में अभिनय कर रहे हैं । वह अपने आने वाले प्रोजेक्ट के विषय में सजेग है । वह धारावाहिक के साथ साथ म्यूजिक वीडियो और एल्बम में मुख्य भूमिका में देखे जाने वाले हैं । उन्होंने हाल ही में एक वेब सीरीज का भी अनाउंसमेंट किया । जिसमें वह बतौर अभिनेता के रूप में काम करेंगे और एक नए शो में बतौर अतिथि के रुप में शामिल होंगे ।

अच्छे अभिनय के लिए मिले पुरस्कार (Awarded for Best Acting )
  • @ “किस देश में है मेरा दिल” सीरियल के लिए उन्हें साल 2009 में “स्टार परिवार अवॉर्ड फॉर फेवरेट जोड़ी” के लिए सम्मानित किया गया ।
  • @ उसी साल उसी स्टेज शो पर उन्हें किस देश में है मेरा दिल के लिए “स्टार परिवार अवार्ड फॉर बेस्ट हॉटेस्ट जोड़ी” नामक अवार्ड से नवाजा गया ।
  • @ 2008 में किस देश में है मेरा दिल के लिए उन्हें “स्टार परिवार अवॉर्ड फॉर फेवरेट नया सदस्य” के रूप में चुना गया ।
  • @ 2010 में “तेरे लिए” नाटक के लिए उन्हें “इंडियन टेली अवॉर्ड्स फॉर बेस्ट एक्टर इन अ लीड” रोल के लिए सम्मान प्राप्त हुआ ।
  • @ “आईटी अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर मेल” बेपनाह नाटक के लिए चुना गया ।
  • @ “स्टार परिवार अवॉर्ड फॉर फेवरेट योग्य जोड़ी” 2008 में उन्हें किस देश में है मेरा दिल नामक सीरियल के लिए मिला ।
हाल ही में बने चर्चा का विषय ( recently discussed topic )

एक म्यूजिक वीडियो के दौरान उनका वीडियो जारी हो जाने की वजह से वह लोगों के चर्चा का पात्र बनने लगे अतः उस वीडियो में वह हालांकि अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट के विषय में जानकारी देते हुए दिख रहे हैं । लेकिन यूजर ने उसका कुछ और मतलब निकाल लिया । और तरह तरह के कमेंट करने लगे । बाद में हर्षद ने इस गलतफहमी को दूर करते हुए उसे आने वाले प्रोजेक्ट के लिए ही चुना गया । हालांकि उस वीडियो में “सुयश राय” भी नजर आ रहे हैं । फैंस तथा मीडिया रिपोर्ट्स यह अंदाजा लगा रही है कि यह इनका अपकमिंग प्रोजेक्ट होने वाला है । यही इनकी चर्चा का कारण रहा ।

Harshad Chopda mother

टेलीविजन अभिनेता से मिली पहचान ( Television actor recognition)

हर्षद अपने टेलीविजन का करियर की शुरूआत 2006 में ममता टीवी सीरियल में बतौर अभी तक अभिनेता के रूप में शुरू किया । उसके पश्चात इन्होंने लगातार टेलीविजन में सफलता पाई है ।

साल 2006 – 07 में बाएं दाएं बाएं सीरियल में “कैडेट अली बेगी” के किरदार से लोगों को आकर्षित करने में कामयाब रहे । यह धारावाहिक सब टीवी” पर प्रकाशित किया गया । जिसके निर्देशक अंशुमन किशोर सिंह थे । इसे 26 सितंबर 2008 में समाप्त कर दिया गया । मुख्य अभिनेता के रूप में हर्षद चोपड़ा, राजीव खंडेलवाल देखे गए । धारावाहिक के कुल 444 एपिसोड शूट किए गए । जिससे 20 मिनट की अवधि पर प्रसारित किया गया ।

किस देश में है मेरा दिल 2008 से 2010 तक प्रसारित किया गया । इसमें प्रेम तनुजा के रोल में हर्षद चोपड़ा देखे गए । इसे मुख्य रूप से से स्टार प्लस पर वितरित किया गया । लीड एक्टर के रूप में “अदिति गुप्ता”, “सुशांत सिंह राजपूत” भी देखे गए । इसका निर्देशन संत शर्मा ने किया तथा यह भारतीय शैली डेली सोप ओपेरा पर आधारित रहे । जिससे बालाजी टेलीफिल्म्स द्वारा निर्मित किया गया ।

हमसफर 2014 2015 जिसमें हर्षद चोपड़ा साहिर अजीम चौधरी के रोल में देखे गए । यह भारत की परंपरागत शैली ड्रामा पर आधारित थी । इसका निर्माण 4 लाइंस कंपनी तथा डायरेक्टर गुल खान द्वारा किया गया । इसे मुख्य रूप से सोनी पर प्रसारित किया गया । लीड अभिनेता के रूप में शिव्या पठानिया थी । इसकी शूटिंग मुख्य रूप से लखनऊ उत्तर प्रदेश में की गई ।

सीरियल बेपनाह 2018 यह इनकी प्रसिद्धि का मुख्य साल रहा । जिसमें इन्हें आदित्य हुड्डा का किरदार निभाया और यह प्रसिद्ध प्रसिद्ध साबित हुआ । जिसे कलर्स टीवी पर मुख्य रूप से प्रकाशित किया गया । इस धारावाहिक का निर्माण “सिनेडिस्टेंस लिमिटेड” द्वारा किया गया । लीड एक्टर के रूप में हर्षद चोपड़ा व जेनिफर विंगेट थी । इसे मुख्यता 30 नवंबर 2018 को पहला प्रीमीयर लांच किया गया । यह भारतीय रोमांस शैली पर आधारित था ।

“यह रिश्ता क्या कहलाता है” वर्तमान 2021 में डॉ “अभिमन्यु बिरला” की भूमिका में नजर आएं । जिससे स्टार प्लस और डिजनी हॉटस्टार पर प्रकाशित किया गया । इसका पहला प्रीमियम 2009 को रिलीज किया गया था जिसमें हिना खान और करण मेहरा शामिल थे । उसी सीरीज को आगे बढ़ाते हुए अब 2021 में हर्षद चोपड़ा और ‘प्रणाली राठौर’ द्वारा इसका दूसरा पीढ़ी प्रीमियर अक्टूबर 2021 में प्रसारित किया गया । जिसमें हर्षद चोपड़ा मुख्य अभिनेता के रूप में देखे गए ।

फिल्मों में किया अभिनय ( acted in movies )

“2016 द एंड” यह इनकी पिक्चर का टाइटल था । जिसमें हर्षद चोपड़ा “राहुल” नामक किरदार को प्ले करते देखे गए। उनके साथ प्रिया बनर्जी, दिव्येंद्र शर्मा, किकू शारदा जैसे अभिनीत शामिल रहे । इसे मुख्यता 6 दिसंबर 2017 को रिलीज किया गया । जो कि ज्यादा सफल फिल्म साबित नहीं हुई ।

Harshad Chopda family

म्यूजिक वीडियो में बतौर अभिनेता की अभिनय (Acting as an Actor in a Music Video )

“जुदा कर दिया” 2017 सॉन्ग में इन्होंने कैमियो की भूमिका प्ले की है । अभिनय करते देखे गए इस सॉन्ग के गायककार स्टेबिन बेन हैं । और इसे देसी म्यूजिक फैक्ट्री पर यूट्यूब चैनल पर प्रसारित किया गया । यह डालते ही वायरल हो गया । इसे वर्तमान में 16 मिलियंस व्यू प्राप्त किए हुए हैं तथा 516k लाइक्स जो कि यूट्यूब पर ट्रेनिंग पर चल रहा है । इनके साथ इनकी कोस्टार एरिका फर्नांडिस भी कैमियो करती देखी गई हैं ।

उसके पश्चात उन्होंने और भी कई म्यूजिक वीडियो लॉन्च किए जैसे हमसफर, प्यार के सलीके, गलत, आखरी मुलाकात इत्यादि वीडियो सॉन्ग में बतौर लीड हीरो के रूप में देखे गए और वह सभी सॉन्ग बेहद प्रचलित रहे हैं ।

सोशल मीडिया अकाउंट्स आफ फॉलोअर्स ( social media accounts of followers )

नीचे सुविधा के लिए सोशल मीडिया अकाउंट्स उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिनके जरिए आप उन्हें फॉलो कर सकते हैं

facebookHarshad Chopda
1.2M followers
wtitterHarshad Chopda
@ChopdaHarshad
54.9K Followers
instgramharshad_chopda
2.2m followers
कुछ अनसुने लघु किस्से ( some unheard short stories )
  • हर्षद को टाइम्स ऑफ इंडिया के भारतीय टेलीविजन 2017 के शीर्ष 20 सबसे वांछित पुरुषों में से 16 स्थान प्राप्त हुआ ।
  • सत्र 2018 में इन्हें ईस्टर्न आई द्वारा 50 सबसे हैंडसम पुरुषों में शामिल किया गया ।
  • वह धूम्रपान से दूर रहते हैं और शराब का सेवन नहीं करते हैं ।
  • उन्हें खाने से बेहद लगाव है वह एक फूडी इंसान है जो तरह तरह का खाना ट्राई करना पसंद करते हैं ।
  • बेपनाह सीरियल में जेनिफर विंगेट और उनकी केमिस्ट्री के लिए 2018 में टाइम्स ऑफ इंडिया से उन्हें सबसे पसंदीदा आइकन जोड़ी का खिताब प्राप्त हुआ ।
  • उनके माता-पिता एक अभिनेता बनने के सख्त खिलाफ थे अतः वह घर से मुंबई आ गए और उन्होंने ऑडिशन देना शुरू कर दिया । उनका सबसे पहला ऑडिशन ममता सीरियल के था और वह सेलेक्ट हुए हैं ।
  • रूबीज एशिया की टीवी व्यक्तित्व सूची में तथा 2018 में इन्हें सबसे पहला स्थान प्राप्त हुआ ।
  • बेपनाह उनका एक ऐसा सीरियल साबित हुआ जो उन्हें प्रसिद्ध करने में मुख्य भूमिका निभा गया । हर्षद और जेनिफर विंगेट की जोड़ी लोगों द्वारा चर्चा का विषय बनी रही । जिसके कारण उन्हें काफी प्रसिद्धि प्राप्त हुई ।
  • भारतीय टेलीविजन 2018 पर भारत के शीर्ष 20 में स्थान में इनका नाम दर्ज किया गया ।

actor Harshad Chopda

आखरी शब्द ( last word )

हर्षद चोपड़ा का जीवन परिचय | Harshad Chopda biography in hindi के इस अध्याय में हमने पूर्ण रूप से प्रयास करते हुए हर्षद चोपड़ा से संबंधित सभी प्रमुख घटनाओं का वर्णन किया है । और अपने पाठकों के लिए पर्याप्त सामग्री उपलब्ध कराने में कामयाब रहे हैं । और इसी प्रकार का कार्य निरंतर जारी रखेंगे जिससे हमारे पाठक एक ही अध्याय में सभी प्रश्नों का उत्तर पा सकें । यदि यह लेख आपके काम का है तो लेखक के लिए दो शब्द लिखें । यदि आप हम से कांटेक्ट करना चाहते हैं तो कांटेक्ट पेज पर जाएं ।

इन्हे भी देखे …

  1. अरशद वारसी का जीवन परिचय | arshad warsi biography in hindi
  2. विजय देवरकोंडा का जीवन परिचय | vijay devarakonda biography in hindi
  3. राजकुमार राव का जीवन परिचय | Rajkummar Rao Biography In Hindi
FAQ……….
हर्षदचोपड़ा कौन है और इनका जन्म कब और कहां हुआ था ?

हर्षद चोपड़ा भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री के एक अभिनेता हैं और इनका जन्म 17 मई 1983 महाराष्ट्र के छोटे से गांव गोदिया में वह था ।

हर्षद चोपड़ा कहां तक पढ़े हैं और उनके कॉलेज का क्या नाम है ?

हर्षद चोपड़ा ने इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त की है उनके कॉलेज के नाम p.e.s. मॉडर्न कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग पुणे महाराष्ट्र है ।

हर्षद चोपड़ा की उम्र कितनी है और इनके पास कुल कितनी संपत्ति है ?

हर्षद चोपड़ा की उम्र 39 वर्ष है और इनके पास कुल 25 करोड़ से भी अधिक की संपत्ति उपलब्ध है ।

हर्षद चोपड़ा की गर्लफ्रेंड कितनी है और का क्या नाम है ?

खबरों की माने तो वह पहले श्रुति झा के साथ डेट कर रहे थे । फिर उनका नाम जेनिफर के साथ जोड़ा जाने लगा । अतः वर्तमान में वह एक सिंगल पुरुष है । जिनका किसी के साथ अफेयर रिलेशनशिप की खबर नहीं आई ।

हर्षद चोपड़ा माता-पिता तथा भाई बहन क्या नाम है ?

हर्षद चोपड़ा के पिता का नाम प्रकाश चोपड़ा माता का नाम अज्ञात है और उनकी छोटी बहन का नाम हर्षा चोपड़ा है ।

Leave a Comment