हरनाज कौर संधू की जीवनी | Harnaaz Kaur Sandhu Biography In Hindi

साल 2021 दिसंबर महीने में इजराइल में चल रहे मिस यूनिवर्स खिताब के चलते एक भारतीय महिला ने विजय हासिल की है । इस प्रतियोगिता में 70 देशों की महिलाओं ने भाग लिया । जिस पर एक भारती हरनाज कौर संधू विजय रही हैं । Harnaaz Kaur Sandhu Biography In Hindi का यह लेख हरनाज कौर संधू पर समर्पित किया जा रहा है और पूर्ण रूप से उनके जीवन के चलचित्र के विषय में चर्चा करेंगे

सिर्फ 21 वर्ष की हैं हमारी प्रिय अभिनेत्री, मॉडल, मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज कौर संधू । संधू का जन्म चंडीगढ़ में 2 मार्च 2000 में हुआ था । इनका परिवार एक पंजाबी परिवार से तालुकात रखता है । संधू के पिता का का नाम पीएस संतु है इनके पिता एक व्यापारी रहे

संधू ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा चंडीगढ़ के एक स्कूल “शिवालिक पब्लिक स्कूल” से की । उसके पश्चात इन्होंने अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाते हुए चंडीगढ़ के गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई को पूरी किया । वर्तमान काल में यह परास्नातक की पढ़ाई को भी कर रही हैं और उसे पूरा करने में 2 साल का वक्त लग जाएगा ।

21 साल बाद मिस यूनिवर्स खिताब को जीतना भारत के लिए एक गौरवान्वित पल रहे हैं । हालांकि भारत की और भी कई महिलाओं ने इस खिताब को अपने नाम करवाया । सन 1994 में भारत की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री सुष्मिता सेन तथा सन 2000 में विभिन्न फिल्मों में निभा रही अभिनय प्रसिद्ध अभिनेत्री लारा दत्ता ने इस किताब को जीतकर भारत का नाम गौरवान्वित किया ।

हरनाज कौर संधू मिस यूनिवर्स पेजेंट 2021 ( Harnaaz Kaur Sandhu Miss Universe Pageant 2021 )

13 दिसंबर 2021 इजराइल में आयोजित 70 में मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट प्रतियोगिता में भारत की एक महिला ने इस गौरवान्वित पल को भारत के नाम किया । और 21 साल बाद मिस यूनिवर्स पेजेंट 2021 बनने में कामयाब रही । ताजपोशी के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में “दीया मिर्जा” और “उर्वशी रौतेला” शामिल रही । जिसमें उर्वशी रौतेला ने जज का भूमिका निभाई ।

ताजपोशी की रसम को पूर्ण करने के लिए पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 “एंड्रिया मेजा” ने ताजपोशी को सफलतापूर्वक किया । उन्होंने संधू के सिर पर ताजपोशी को करके मिस यूनिवर्स 2021 घोषित किया ।

जल्दी प्राप्त जानकारी ( quick information )

नाम हरनाज कौर संधू
निक नेमकैंडी
जन्म स्थानचंडीगढ़ पंजाब भरत
जन्म2 मार्च 2000
शौकमडलिंग, नाचना, गाना
उम्र21 वर्ष
चर्चा का विषय2021 मे जीता मिस यूनिवर्स का खिताब
माता रविंद्र संधू / रूबी संधु
पिता परमजीत संधू
शिक्षास्नातक , परास्नातक ( M.A in Public Administration )
काममाडलिंग एक्टिंग
स्थितिअविवाहित

फिल्म करियर ( film career )

हालांकि यह बहुत ही कम लोगों को पता है कि हरनाज कौर संधू ने फिल्मों में भी काम किया । बतौर एक्टर के के रूप में मुख्य भूमिका के रूप में रही हैं । “दीया पू पारा” और “बाई जी कुट्टांगे” जैसी फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं और इन्होंने इन फिल्मों से ही साबित कर दिया कि यह एक बेहतर अभिनेत्री हैं ।

इन्होंने बहुत ही पहले समय से यह तय करके रखा है । यदि इन्हें अवसर प्रदान किया जाता है तो यकीनन यह बॉलीवुड में भी काम करने को तैयार है ।

हरनाथ कौर संधू के सम्मानित पल ( Honorable moments of Harnath Kaur Sandhu )

  • हरनाज कौर संधू ने साल 2017 में मिस चंडीगढ़ का खिताब जीता ।
  • संधू ने साल 2018 में मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का खिताब जीतकर भारत को गौरवान्वित किया ।
  • 2019 में फेमिना मिस इंडिया पंजाब का खिताब भी जीत कर अपने नाम कर लिया ।
  • साल 2021 में 13 दिसंबर को इजरायल में समायोजित सत्र में मिस यूनिवर्स पेटेंट में उन्होंने हिस्सा लिया और यह विजयी हुई । इन्होंने मिस यूनिवर्स पेटेंट जीत कर 21 साल बाद भारत को गौरवान्वित बल प्रदान किए ।

परिवार परिस्थितियां ( family circumstances )

हरनाज कौर संधू का परिवार एक सिंधी परिवार से तालुकात रखता है । संधू पंजाबी जाट है जिन्हें मुख्यता सरसों का साग मक्के की रोटी बेहद पसंद है । संधू के परिवार में कुल 4 सदस्य हैं । उनके माता-पिता और उनका एक बड़ा भाई संधू के पिता का नाम “परमजीत संधू” तथा माता का नाम “रविंद्र संधू” है ।

वर्तमान काल 2022 में अभी यह फिलहाल अपने करियर पर फोकस कर रही हैं । फिलहाल 21 वर्ष की अवस्था में अभी इनकी शादी नहीं हुई है । और ना ही कोई बॉयफ्रेंड है । यदि किसी भी सूत्रों से जानकारी प्राप्त होती है तो आपको अपडेट कर दिया जाएगा

इन्हे भी देखे …..

संपत्ति ( networth ) | Harnaaz Kaur Sandhu Biography In Hindi

संधू के पिता एक व्यापारी हैं हालांकि हरनाज कौर संधू ने कई फिल्मों में बतौर एक्ट्रेस काम किया । लेकिन उनकी संपत्ति का अनुमानित आंकड़ा फिलहाल वर्तमान में मौजूद नहीं है ।

शारीरिक संरचना ( body structure )

नीचे तालिका में हरनाज कौर संधू की शारीरिक सजना के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है जिन्हें आप भली-भांति समझ सकते हैं ।

लंबाई5 फुट 9 इंच
वजन49 किलोग्राम
फिगर43-26-34
आखो का रंगभूरा
बालो का रंगभूरा
बॉडी टाइपस्लिम

कनेक्टिंग के साधन ( means of connecting )

हाल ही में प्रसिद्ध हुए हरनाज कौर संधू चर्चा का विषय बनी हुई है और लोग इन से जुड़ना चाहते हैं नीचे इनकी सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी दी जा रही है जिससे आप इन्हें कनेक्ट कर सकते हैं

facebookअज्ञात
instagramharnaazsandhu_03
2.1m followers
wtitterHarnaaz Kaur Sandhu
@HarnaazKaur ( 20.5K Followers )

इंटरेस्टिंग फैक्ट्स ( interesting facts )

  • हरनाज कौर संधू ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी ।
  • वह अपने परिवार में अपनी मां की सबसे करीब है और उन्हें अपना इंस्पिरेशन रोल मानती हैं
  • मिस यूनिवर्स 2021 में पूछे गए एक सवाल में दिए गए जवाब की वजह से इन्हें टॉप थ्री में शामिल किया गया
  • वह अपने शुरुआती दिनों में स्त्रियों के अंदर जागरूकता फैलाने के लिए भी प्रसिद्ध रही । उन्होंने एनजीओ व कैंसर रिसर्च अनुसंधान के साथ मिलकर स्त्रियों को विभिन्न मुद्दों पर पारंगत बनाया है ।
  • वह एक पशु प्रेमी है ज्योति कुत्तों से बहुत ही प्यार करती हैं ।
  • चर्चा में विषय होने का कारण उन्होंने 2021 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीता है ।
  • इन्हें अपने दुबले शरीर की वजह से कॉलेज के दिनों में बुली का सामना करना पड़ा था इनको इन्हें दुबलेपन की वजह से स्कूल में चिढ़ाया जाता था ।

अंतिम शब्द …

Harnaaz Kaur Sandhu Biography In Hindi का यह भाग यकीनन हरनाज कौर संधू के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी देने में कामयाब रहा है | यदि इस भाग से किसी भी प्रकार के प्रश्न बकाया रह गए हैं | तो नीचे आप कमेंट बॉक्स में पहुंच सकते हैं | हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा प्रकट की गई जानकारी पसंद आई होगी |

कौन है हरनाज कौर संधू और क्यों प्रसिद्ध है ?

हरनाज कौर संधू भारत की मिस यूनिवर्स विजेता एक अभिनेत्री व प्रसिद्ध मॉडल हैं जिन्होंने हाली 2021 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीता है जिस कारण वह चर्चा का विषय बनी हुई है ।

हरनाज कौर संधू का जन्म कब हुआ और कहां हुआ ?

हरनाज कौर संधू का जन्म 2 मार्च 2000 में चंडीगढ़ के एक पंजाबी परिवार में हुआ ।

हरनाज कौर संधू के माता-पिता का क्या नाम है ?

हरनाज कौर संधू के माता का नाम रविंद्र संधू तथा पिता का नाम परमजीत संधू है ।

हरनाज कौर संधू के पति का क्या नाम है ?

फिलहाल वर्तमान 2021 में वह एक अविवाहित महिला हैं ।

हरनाज कौर संधू की उम्र कितनी है ?

हरनाज कौर संधू की उम्र 21 वर्ष है ।