एरिका फर्नांडिस का जीवन परिचय | Erica Fernandes Biography in Hindi

एरिका फर्नांडिस भारत की एक प्रमुख टेलिविज़न अभिनेत्री हैं । जिन्होंने कई तेलुगू फिल्मों में भी काम किया है । बायोग्राफी हिंदी के इस भाग में हम उनके जन्म से लेकर कैरियर के सभी उतार-चढ़ामों को पूर्ण रूप से दर्शाएंगे । और सभी प्रमुख घटनाओं का रूपांतरण इस लेख में करेंगे । यह लेख आपके प्रिया अभिनेत्री एरिका फर्नांडिस से जुड़े सभी सवालों को संतृप्त कर देगा । और आपको इंटरनेट में अन्य प्रकाशित लेखों पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी । तो चलो फिर शुरू करते हैं ।

एरिका फर्नांडिस को मुख्यता 2016 के “कुछ रंग प्यार के ऐसे भी” धारावाहिक में निभाए गए । अपने क़िरदार “डॉक्टर सोनाक्षी बॉस” की वजह से मुख्यता जाना जाता है । उन्होंने “कसौटी जिंदगी की 2” में “प्रेरणा बजाज” का किरदार निभा कर भारतीय लोगों में सर्वाधिक प्रसिद्धि प्राप्त की । जिस कारण उन्हें टेलिविज़न की मुख्य अभिनेत्री के रूप में गिना जाता है ।

उन्होंने टेलिविज़न सीरियल के अलावा कई प्रसिद्ध तेलुगू, तमिल, कन्नड़ और हिंदी फिल्मों में भी काम किया है । “एंथु एंथु एंथु”, “गलीपट्टम”, “विज़िथिरु” इत्यादि तमिल फिल्मों मुख्य अभिनेत्री के रूप में चुनी गई थी । इसके अलावा इन्होंने “बबलू हैप्पी है” में हिंदी फिल्म में “नताशा” का किरदार निभाया । जो की सर्वाधिक लोकप्रिय हुआ ।

एरिका फर्नांडिस सोशल मीडिया में अपने प्रसिद्ध वीडियो एल्बम की वजह से भी जानी जाती हैं । 2020 में “जुदा कर दिया” सॉन्ग गायककार “स्टेबिन बेन” द्वारा गया । और इसे “देसी म्यूजिक फैक्ट्री” यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया । उसी वर्ष इन्होंने “मौला” सॉन्ग सिंगर “पॉपेन” द्वारा गाया गया । एरिका ने गाने में कैमियो किया ।

TABLE OF CONTENT दिखाओ

एरिका फर्नांडिस का जीवन परिचय (Biography of Erica Fernandes)

एरिका फर्नांडीज टेलिविज़न इंडस्ट्री की एक प्रमुख अभिनेत्री है । एरिका का जन्म 7 जुलाई 1993 में बेंगलुरु कर्नाटक भारत में हुआ । उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा “क्रॉस हाई स्कूल कुर्ला मुंबई” से की । उसके पश्चात उन्होंने “सीज कॉलेज ऑफ़ आर्ट एंड कॉमर्स साइंस” से B.A. की डिग्री प्राप्त की । उसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई के लिए “एसटी. एंड्रयू कॉलेज ऑफ आर्ट साइंस रसायन एंड कॉमर्स कॉलेज” में दाखिला लिया । लेकिन कुछ समय बाद मैडलिंग के कैरियर को विस्तार करने के लिए उन्होंने इस इस कॉलेज को छोड़ दिया ।

एरिका फर्नांडीज के पिता “राल्फ फर्नांडिस” पूर्व मॉडल और इंटीरियर डिजाइनर व मुख्य प्रबंधक के रूप में कम करते रहे हैं । तथा माता “लवीना फर्नांडिस” एयर इंडिया व बैंक ऑफ़ अमेरिका के साथ कुछ समय तक काम किया है । एरिका का एक बड़ा भाई “जर्मन फर्नांडिस” जो की मुंबई में “अनस्ट एवं यंग डिपार्टमेंट दुबई” में काम करते हैं ।

एरिका फर्नांडिस का प्रारंभिक जीवन (Early Life of Erica Fernandes)

एरिका फर्नांडिस मुंबई में के एक कैथोलिक ईसाई परिवार में जन्मी है । और इनका पालन पोषण बड़े ही लाल प्यार से किया गया । क्योंकि यह परिवार की सबसे छोटी सदस्य रही हैं । उन्हें शुरू से ही फैशन की दुनिया में कदम रखना था । जिस कारण डिग्री करने के पश्चात उन्होंने 2010 में मुंबई के “बांबे टाइमस फ्रेस फेस” के समारोह में उन्होंने कई कंटेस्टेंट के साथ भाग लिया । जिसे जूम टीवी पर प्रकाशित किया गयासी। इस प्रतियोगिता में एरिका फर्नांडेस ने रैंप वॉक किया । जिस कारण उन्हें एक विशेष पहचान मिली ।

एरिका फर्नांडिस की शारीरिक बनावट व डायट प्लान (Erica Fernandes body shape and diet plan)

एरिका फर्नांडिस बेहद खूबसूरत और ग्लैमरस अभिनेत्री हैं । जिनकी लंबाई 165 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 5 इंच है । और वजन 50 किलो है । शारीरिक माप की बात करें तो, उनका बॉडी स्ट्रक्चर ‘सैंडग्लासनुमा’ है । यानी छाती का आकर 32 इंच, कमर का आकर 25 इंच और कूल्हों का आकर 32 इंच है । जो की उन्हे बेहद आकर्षक महिला बनाता है । उनकी आंखें काली है । बाल काले स्ट्रेट और लंबे हैं । उनकी नाक सीधी खड़ी है । बड़ी-बड़ी आंखें है । और स्ट्रेट जॉ-लाइन है । डायमंडनुमा फेस स्ट्रक्चर है । जो की उन्हे बहुत ही खूबसूरत मॉडल बनाता है । एरिका को 7 नंबर का जूता लगता है । और उन्होंने अपने दाहिने कंधे पर एक क्रॉस का टैटू बनवा रखा है ।

वह अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए प्रतिदिन एक्सरसाइज करती हैं । और बाहर जिम करना पसंद करती हैं । वह रॉक क्लाइंबिंग, क्लाइंबिंग, बैंगिंग जंपिंग जैसे खेल पर बहुत ही पसंद करती है । वह अपनी ट्रेनर के अनुसार अलग-अलग एक्सरसाइज करती हैं । एरिका एक फूडी महिला है। जिन्हें खाने से बेहद लगाव है । वह सुबह की शुरुआत गुनगुने पानी से करती हैं । उसके पश्चात नाश्ते में वह अलग-अलग वैरायटी जैसे पोहा, सूजी से बना हलवा, ग्रीन सब्जी, दोसा इत्यादि खाने में पसंद करती हैं । दोपहर के खाने में वह मछली, चिकन, मटन जैसी सामग्री का उपयोग करती हैं । शाम को वह भारी मात्रा में फलों का सलाद बनाकर खाती हैं । और रात के टाइम डिनर में वह दाल, हरि सब्जी और चपाती का भी उपयोग करते हैं ।

 Erica Fernandes
एरिका फर्नांडिस की पसंद की वस्तुएं (Erica Fernandes Favorites)

वर्तमान में ‘एरिका फर्नांडिस सेलिब्रिटी’ है । और उनके भारत में चाहने वालों की कमी नहीं है । फैंस एरिका से जुड़े हुए छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देते हैं । बता दें, उन्हें खाने में मि-कारी, लक्शा, पिज्जा आदि बहुत ही पसंद है । एक अभिनेता के तौर पर “रॉबर्ट डाउनी जूनियर” उनके फेवरेट अभिनेता है । वह दीपिका पादुकोण, प्रियंका और कंगना राणावत को बतौर अभिनेत्री बहुत ही पसंद करती हैं । उन्हें पढ़ने का शौक है । और उनका पसंदीदा विषय इतिहास और विज्ञान है । उन्हें “स्काई ड्राइविंग” जैसे खेल बहुत ही पसंद आते हैं ।

एरिका फर्नांडिस का नेटवर्थ व कार कलेक्शन (Erica Fernandes net worth and car collection)

एरिका फर्नांडिस ने मुख्यता अपने कैरियर की शुरुआत 9 साल पहले शुरू की थी । और उन्होंने आज एक विशाल संपत्ति खड़ी की है । बता दे, उनके पास 3 मिलियन डॉलर यानी 22 करोड़ से भी अधिक के संपत्ति है । वह मंथली 20 लाख से अधिक कमा लेती हैं । तथा सालाना में 3 करोड़ से अधिक इनकम जेनरेट कर लेती हैं । उन्हें कारों का शौक है । जिस कारण उनके पास “बीएमडब्ल्यू x1”, “रेंज रोवर” और “एमजी हेक्टर” नामक कार उपलब्ध है ।

नाम (name)एरिका फर्नांडिस
निक्कनेम (nickname)एरिका
प्रोफेसन (profetion)माडल, अभिनेत्री
जन्मतिथि (date of birth)7 जुलाई 1993
जन्मस्थान (birth place)बेंगलुरु कर्नाटक भारत
प्रसिद्ध रोल (famous role)प्रेरणा बजाज और सोनाक्षी बॉस
राष्ट्रीयता (nationalty)भारतीय
वैवाहिक स्थिति (marital status)अविवाहित
बॉयफ्रेंड (boyfriend)शाहीर सेख (अफवाह)
शिक्षा (education)B.A.
उम्र (age)29 वर्ष
राशि (ziodick)व्रशभ
टैटू (tattoo)दाहिने कंधे पर क्रॉस
धर्म (riligion)ईसाई धर्म
पिता (father)राल्फ फर्नांडिस
माता (mother)लवीना फर्नांडिस
भाई (brother)जर्मन फर्नांडिस
शौक (hobby)किताब पढ़ना, पेंटिंग करना

एरिका फर्नांडिस की लव लाइफ (Erica Fernandes love life)

मीडिया रिपोर्ट की माने तो, ‘कसौटी जिंदगी 2’ में अपने को-स्टार “पार्थ समथान” के साथ अच्छी केमिस्ट्री के चलते इनका नाम पार्थ के साथ जोड़ा गया । और कहा गया की दोनों एक्टर लव अफेयर में है । इससे पहले भी एरिका फर्नांडिस का नाम “कुछ रंग प्यार के ऐसे भी” में “साहिर शेख” के साथ जुड़ा गया । लेकिन असल जिंदगी में किसी भी पक्ष में इस विषय में खुलकर नहीं कहा है । जिस कारण इसे अफवाह भी मान रहे हैं । और कुछ फैंस सच भी मान रहे हैं ।

एरिका फर्नांडिस से जुड़ा विवाद (Controversy related to Erica Fernandes)

एरिका फर्नांडिस विवादों के घेरों में उस समय आ गई । जब इनका लव रिलेशनशिप की अफवाह उड़ने लगी थी । और पार्थ समथान के साथ इनका नाम जोड़ा गया । जिस दौरान इंटरव्यू में मीडिया से बहस जैसी स्थिति उत्पन्न हो चुकी है । उन्होंने साहिर शेख से अपने रिश्ते की बात पर चुप्पी तोड़ी । और उसे बहुत ही अच्छा दोस्त बताया । लेकिन मीडिया ने इसे एक नए रिश्ते का नाम देकर खूब उछाला ।

एरिका फर्नांडिस को अच्छे अभिनय के लिए मिले पुरस्कार (Erica Fernandes gets award for best acting)
  • 1 – # एरिका फर्नांडिस को साल 2018 में ‘कसौटी जिंदगी 2’ के लिए उन्हें “बेस्ट एक्ट्रेस” का अवार्ड प्रदान किया गया ।
  • 2 – # इन्हें “कुछ रंग प्यार के ऐसे भी” नामक धारावाहिक के लिए “बेस्ट एक्ट्रेस” का अवार्ड साल 2016 में दिया गया ।
  • 3 – # साल 2019 में “बेस्ट एक्टर क्रिटिक्स” का अवार्ड इन्हें धारावाहिक कसौटी जिंदगी 2 के लिए मिला ।
  • 4 – # एरिका फर्नांडिस को साल 2019 में “मोस्ट स्टाइलिश फीमेल एक्टर” का अवार्ड भी प्रदान किया गया ।
  • 5 – # ‘इंडियन टेली अवार्ड’ की तरफ से इन्हें साल 2019 में “बेस्ट ऑन स्क्रीन कपल” का पुरस्कार धारावाहिक ‘कसौटी जिंदगी 2’ के लिए प्रदान किया गया ।
एरिका फर्नांडिस का टेलिविज़न करियर (Erica Fernandes Television Career)

रिका फर्नांडिस ने अपने कैरियर की शुरुआत टेलिविज़न के “कारण और कबीर की स्वीट लाइफ” शो से की थी । जिसमें उन्होंने सुप्रिया का किरदार निभाया । इसे साल 2012 में डिज़्नी इंडिया पर प्रकाशित किया गया । जिसमें एरिका फर्नांडिस के कार्य को लोगों ने खूब पसंद किया । उन्होंने इसमें एक चुलबुली सी लड़की का किरदार निभाया है ।

साल 2016 में एरिका फर्नांडिस ने “कुछ रंग प्यार के ऐसे भी” में बतौर लीड अभिनेत्री के रूप में चुना गया । इस टेलिविज़न धारावाहिक ने एरिका को पहचान दी । इस टेलिविज़न शो में इनके को-स्टार “साहिर शेख” और एरिका फर्नांडिस की जोड़ी को खूब पसंद किया गया । जिसमे इन्होंने “सोनाक्षी बोस” का किरदार निभाया । पति पत्नी के व्यवहार को प्रदर्शित करने वाले इस धारावाहिक में उनकी अच्छे प्रदर्शन की वजह से खूब सराहना मिली ।

इन्होंने मुख्यता “कसौटी जिंदगी की 2” ने ‘प्रेरणा बजाज’ के लिए बेहद पसंद किया जाता है । और साल 2018 में इन्हें इस किरदार के लिए चुना गया । हालांकि, कसौटी जिंदगी का इस धारावाहिक को साल 2007 में “श्वेता तिवारी” के बेहतरीन अभिनय के लिए जाना गया । लेकिन इसका नया वर्जन एकता कपूर की देखरेख में साल 2018 में रिलीज किया गया । जिसमें बतौर मुख्य अभिनेत्री के तौर पर ‘एरिका फर्नांडिस’ और ‘पार्थ समथान’ को चुना गया । इनकी केमिस्ट्री ने इस टेलिविज़न सीरियल कसौटी जिंदगी की भाग 2 को बुलंदियों पर पहुंचाया ।

साल 2021 में उन्होंने फिर से “कुछ रंग प्यार के ऐसे भी नई कहानी” में सोनाक्षी बोस की किरदार एरिका फर्नांडिस को देखा गया । साल 2016 में आया नाटक ‘कुछ रंग प्यार के ऐसे भी’ से थोड़ा भिन्न था । जिसे एरिका फर्नांडिस ने निभाया ।

बताते चलें, एरिका फर्नांडिस एक उभरती हुई स्टार है । उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत साल 2013 में की । और अभी तक मुख्यता 2 ही प्रसिद्ध नाटकों में हम भूमिका निभाई है । इसके अलावा उन्होंने कई साउथ की फिल्मों में अभिनय किया ।

 Erica Fernandes

एरिका फर्नांडिस का फिल्मी करियर (Film career of Erica Fernandes)

एरिका फर्नांडिस ने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत “एंथु एंथु एंथु” नामक फिल्म साल 2013 में की थी । जिसमें इन्होंने “मंजरी” का किरदार निभाया । जो की सहायक भूमिका के रूप में थी । मुख्य अभिनेता के तौर पर तेलगु स्टार “भरत” थे । फिल्म एक्शन ड्रामा और रोमांस से भरपूर थी ।

इसके अलावा इन्हें इसी साल “निनिन्देल” नामक एक कन्नड़ फिल्म में अभिनेत्री के रूप में चुना गया । जिसमें इनके को-स्टार साउथए अभिनेता “पुनीत राजकुमार” थे । यह एक्शन, रोमांटिक फिल्म थी । जिसे कन्नड़ भाषा में खूब पसंद किया गया । इसके बाद इन्होंने इसी वर्ष एक हिंदी फिल्म “बबलू हैप्पी है” में “नताशा” की भूमिका निभाई है । यह 3 दोस्तों की कहानी है । जिसमें एरिका फर्नांडिस को मुख्य अभिनेत्री के रूप में दिखाया गया है ।

साल 2014 में एरिका फर्नांडिस ने 3 शाउथ फिल्मों में देखी गई । “विराट्तु” में इन्होंने “श्री” का किरदार निभाया । जो की एक तमिल फिल्म थी । और इसे जिसमे एरिका फर्नांडिस के को-स्टार “सुजीत” चुने गए थे । और यह फिल्म तमिल में खूब पसंद की गई ।

इसी साल इन्होंने दूसरी तेलुगू फिल्म “गलीपट्टम” मे स्वाति के किरदार में देखी गई | तमिल स्टार “आदि” और एरिका फर्नांडिस को मुख्य भूमिका में चयनित किया गया | और यह फिल्म पूर्ण रूप से लव ट्रायंगल पर आधारित रही | जिसे तेलुगू भाषा में रिलीज किया गया | बता दे, एरिका फर्नांडिस इसमे मुख पात्र के रूप में उपस्थित थी |

इसके अलावा एरिका फर्नांडिस ने “देगा”, “बुगुरीक”, “विज़िथिरु” जैसे साउथ की फिल्मों में अलग-अलग किरदार के रूप में जानी गई । एरिका टेलिविज़न अभिनेत्री होने के साथ-साथ साउथ की एक प्रमुख अभिनेत्री हैं । और उन्हें साउथ इंडस्ट्री में खूब पसंद किया जाता है ।

एरिका फर्नांडिस का कैरियर बतौर मॉडल के रूप में (Erica Fernandes career as a model)

एरिका फर्नांडिस ने अपने कैरियर की शुरुआत साल 2010 में एक मॉडल के रूप में “बॉम्बे टाइम्स फ्रेस फेस” तथा साल 2011 में “पैंटालून फेमिना मिस फ्रेश” और “पैंटालून मिस फेमिना फ्रेश फेस महाराष्ट्र” का नामक प्रतियोगिता में भाग लिया । जिसमें यह ‘रैंप वॉक’ और अपनी खूबसूरती की वजह से जानी गई । इन्होंने इन प्रतियोगिताओं को जीता । और “ताजपोशी’ भी ग्रहण की । इसके पश्चात ही एरिका फर्नांडिस टेलिविज़न तथा फिल्मों कैरियर में सफल हो सकी ।

एरिका फर्नांडिस का म्यूजिक वीडियो में अभिनय (Erica Fernandes acting in music video)

फर्नांडिस ने साल 2020 में 2 म्यूजिक वीडियो में अभिनय किया । पहला “जुदा कर दिया” जिसे “इस्तेबिन (istibin)” ने गया । और जिसे यूट्यूब चैनल ‘देसी म्यूजिक फैक्ट्री’ में रिलीज किया गया । जिसे अभी तक 17m मिलियन व्यू मिल चुके हैं । तथा 522k लाइक मिले है । जिसमें एरिका फर्नांडिस के साथ “हर्षद चोपड़ा” को-स्टार के रूप में नजर आ रहे हैं । बता दे, यह गाना वर्तमान में सर्वाधिक ट्रेंडिंग पर है ।

इसके अलावा इन्होंने इसी सिंगर “पोपेन” का सर्वाधिक प्रसिद्ध गाना “मौला” में कैमियो किया । जिसे “सारेगामा” यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया । और इस सॉन्ग को अभी तक 8m मिलियन व्यू प्राप्त हुए हैं । और 89k लाइक इसकी प्रसिद्धि को दर्शा रहा है ।

एरिका फर्नांडिस ब्रांड एंडोर्समेंट और ऐड विज्ञापन (Erica Fernandes Brand Endorsement and Ad Advertisement)

एरिका फर्नांडिस को “नायिल नेचुरल (Nyle Naturals)” शैंपू के लिए का ब्रांड एम्बेसडर के रूप में नियुक्त किया गया । और इस कंपनी ने उनका एक फोटो अपने शैंपू पैकेज में प्रचार हेतु भी प्रदर्शित किया । इसके अलावा उन्होंने “फेरन लवली” स्किन केयर तथा “मिडिमिक्स साबुन” का भी ऐड किया । इसे टीवी पर दिखाया गया । वह अपने सोशल मीडिया अकाउंट से नायिल नेचुरल शैंपू का भी प्रमोशन करते हुए देखी गई ।

एरिका फर्नांडिस के अपकमिंग प्रोजेक्ट (Erica Fernandes upcoming projects)

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, शाहीर शेख और एरिका फर्नांडिस फिर से एक दूसरे के साथ देखे जा सकते हैं । वह धारावाहिक “कभी खुशी कभी गम” को जल्द ही भारतीय टेलिविज़न में रिलीज करेंगे । जिसमें एरिका और साहिर के केमिस्ट्री को दर्शाया जाएगा । यह एक नई कहानी होगी । जिससे अभी तक फाइनलाइज नहीं किया गया है । हालांकि, इस पर शूटिंग जारी है । जल्द ही आपको टेलिविज़न पर्दे पर इसकी पहली झलक देखने को मिलेगी । इसके अलावा ‘एरिका फर्नांडिस’ कई म्यूजिक वीडियो में भी अभिनय करती देखी जाएंगी ।

फर्नांडिस का क्रिकेट करियर (Fernandes cricket career)

यह बहुत ही कम लोगों को पता है कि, एरिका फर्नांडिस एक बहुत अच्छी क्रिकेट प्लेयर भी है । उन्होंने साल 2016 में उन्होंने “बॉक्स ऑफिस क्रिकेट लीग” में भाग लिया । और लगातार 3 सालों तक इसकी टीम का हिस्सा रही है । जिसमें इन्होंने वुमेन इंडियन लीग में कई कीर्तिमान रिकॉर्ड स्थापित किए । और अपने क्रिकेट हुनर को प्रदर्शित किया ।

एरिका फर्नांडिस एक अतिथि के रूप में (Erica Fernandes as a guest)

एरिका फर्नांडिस इन दिनों एक बहुत ही प्रसिद्ध महिला बन चुकी हैं । उन्हें लोग “प्रेरणा” तथा “सोनाक्षी बोस” के नाम से अधिक पसंद करते हैं । जिस कारण उन्हें टेलिविज़न के “खतरा खतरा” में स्पेशल रूप से आमंत्रित किया गया । और सम्मान भी दिया गया । इसके अलावा उन्हें वूट (voot) में चल रहे रियलिटी शो में, स्पेशल अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया । जिसमें तेजस्विनी प्रकाश भी शामिल थी ।

एरिका फर्नांडिस के प्रमुख व अनसुने तथ्य (Important and unheard facts of Erica Fernandes)
  • 1 – साल 2017 में एरिका फर्नांडिस को “टाइम्स ऑफ़ इंडिया” की भारतीय टेलिविज़न एक्ट्रेस की सूची में सबसे वांछित महिलाओं में चौथा स्थान प्राप्त हुआ ।
  • 2 – अगले ही 2018 में साल उन्हें ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की भारतीय टेलिविज़न एक्ट्रेस की सूची में सबसे वंचित महिलाओं के लिए तीसरे स्थान पर रखा गया ।
  • 3 – “ईस्ट आई” रिपोर्ट 2019 में एरिका फर्नांडिस को 50 सेक्सियस्ट महिलाओं की लिस्ट में 13 स्थान प्राप्त हुआ । जो की उनकी सुंदरता को दर्शाता है ।
  • 4 – एरिका फर्नांडिस को टीवी 2020 की ‘टाइम की मोस्ट डिजायरेबल महिला’ के रूप में पहला स्थान प्राप्त हुआ ।
  • 5 – एरिका एक फिटनेस फ्रीक इंसान है । तथा फूडी भी हैं । वह प्रतिदिन एक्सरसाइज करती हैं ।
  • 6 – बता दे, एरिका फर्नांडिस एक बहुत बड़ी एनिमल प्रेमी है । उनके पास 16 कुत्ते हैं । जिनकी वह बड़े ही जान से देखभाल करती हैं । एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया । वह कुत्तों के अलावा “चिम्पांजी” भी पालना चाहती हैं ।
  • 7 – न्यूज़ मीडिया की माने तो, वह अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट में ‘कुछ रंग प्यार के ऐसे भी’ के 3 भाग में नजर आने वाली हैं । जिसमें वह अपने पिछले संस्करण को दोहराएंगी ।
  • 8 – एरिका के लेफ्ट हैंड में एक क्रॉस का चिन्ह तथा राइट हैंड में एक दिल का टैटू बना हुआ है । जो की उनकी खूबसूरती को बढ़ा रहा है ।
  • 9 – बता दे, एरिका फर्नांडिस को खाना बनाने का बहुत ही शौक है । और वह अलग-अलग रेसिपी अक्सर बनाने का प्रयास करती हैं । उनकी पसंदीदा रेसिपी ‘पैन केक’ है ।
  • 10 – उन्हें नृत्य करना बहुत ही पसंद है । बचपन के समय उन्होंने “श्याम नृत्य अकादमी” से नृत्य की शिक्षा ग्रहण की थी । जिस कारण वह आज बहुत ही अच्छा नृत्य कर लेते हैं ।
  • 11 – एरिका फर्नांडिस एक बहुत ही रचनात्मक महिला है । जो की अपने खाली समय में पेंटिंग, स्केचिंग आदि कार्यों को करना पसंद करती हैं ।
 Erica Fernandes

आखिरी शब्द (last word)

आखिरी शब्द में हम अपने पाठको से विचार विमर्श करते हैं । एरिका फर्नांडिस जीवन परिचय | Erica Fernandes Biography In Hindi के लेख में एरिका फर्नांडिस से जुड़ी सभी घटनाओं का पूर्ण रूपांतरण किया गया है । जैसा आपने उपयुक्त देखा । यकीनन यह लेख आपके सभी सवालों पर खरा उतरा होगा । इस लेख को प्रकार डिजाइन किया गया है । जिससे की आपको अन्य स्थानों पर भटने की आवश्यकता ना पड़े । और आप सभी जानकारी एक लेख के जरिए प्राप्त कर सकें । यदि फिर भी आपकी कोई सवाल रह जाते तो, आप उसे कमेंट बॉक्स में पूछिए । और हमसे बात चाहते तुम्हारे कॉन्टैक्ट पर चाहिए ।

ये भी पढे ….. शाहीर शेख का जीवन परिचय | Shaheer Sheikh Biography In Hindi

कौन है एरिका फर्नांडिस और उन्हें ‘प्रेरणा बजाज’ के रूप में क्यों अधिक पहचाना जाता है ?

एरिका फर्नांडिस भारती टेलिविज़न अभिनेत्री हैं । उन्होंने एकता कपूर के टीवी सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की 2’ में ‘प्रेरणा बजाज’ का किरदार निभाया । यह धारावाहिक लोगों ने काफी पसंद किया । और एरिका फर्नांडिस को प्रेरणा बजाज के रूप में पहचाना जाने लगा ।

एरिका फर्नांडिस के माता पिता का क्या नाम है ? और एरिका ने कहां तक पढ़ाई की है ?

एरिका फर्नांडिस के पिता का नाम “राल्फ फर्नांडिस” तथा माता का नाम “लवीना फर्नांडिस” है और उनके बड़े भाई का नाम “जर्मन फर्नांडिस” है । तथा एरिका फर्नांडेस ने ग्रेजुएशन (B.A.) किया है ।

एरिका फर्नांडिस के पास कुल कितनी संपत्ति है ? और कौन सी कार उपलब्ध है ?

एरिका फर्नांडिस के पास कुल 22 करोड़ की संपत्ति है । और उनके पास ‘बीएमडब्ल्यूजे’, ‘रेंज रोवर’ तथा ‘एमजी हेक्टर’ जैसी कार उपलब्ध है ।

एरिका फर्नांडिस का सबसे प्रसिद्ध रोल कौन सा है ?

एरिका फर्नांडिस को वैसे तो ‘कसौटी जिंदगी की 2’ में ‘प्रेरणा’ के किरदार के लिए जाना जाता है । लेकिन उन्होंने ‘कुछ रंग प्यार के ऐसे भी’ में ‘सोनाक्षी बोस’ का किरदार भी लोगों को सर्वाधिक पसंद आया ।

एरिका फर्नांडिस क्यों इतना चर्चा में रहती हैं ?

इन दिनों की चर्चे में होने की वजह उनकी फैन फॉलोइंग है । उनकी फैन फॉलोइंग प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है । जिस कारण वह अपनी हर छोटी सी हरकत की वजह से मीडिया की सुर्खियों में आ जाती हैं । इन दिनों एरिका फर्नांडिस भारत की प्रसिद्ध टेलिविज़न अभिनेत्री हैं

1 thought on “एरिका फर्नांडिस का जीवन परिचय | Erica Fernandes Biography in Hindi”

Leave a Comment