ड्वेन जॉनसन का जीवन परिचय | Dwayne Johnson biography in hindi

ड्वेन जॉनसन हॉलीवुड इंडस्ट्री के एक पेशेवर रेसलर, प्रड्यूसर और प्रसिद्ध अभिनेता है । वर्तमान में यह किए गए अभिनय तथा पूर्व रेसलिंग की वजह से जाने जाते हैं । जॉनसन हॉलीवुड की पहले ऐसे अभिनेता में गिने जाते हैं । जिनकी फिल्मों ने अमेरिका में 3.5 बिलीयन डॉलर तथा विश्व भर में 10 मिलियन डॉलर से भी अधिक की कमाई की है । इन्हें हॉलीवुड में सबसे अधिक भुगतान लिए जाने वाले पहले अभिनेता बने हैं ।

साल 2011 में इन्होंने फिल्म फास्ट एंड फ्यूरियस की फ्रेंचाइजी के जरिए विश्व भर में लोकप्रियता हासिल की । यह फिल्म साल 2011 की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल थी ।

जॉनसन एक प्रसिद्ध प्रो रेसलर है । जिन्हें साल 1996 में रेसलिंग करने का मौका मिला । उन्होंने अपने ट्रायल मैच में “द ब्रुकलिन ब्रालर” को हराया। उसके पश्चात उन्होंने इस फील्ड में अपने नाम कई खिताब जुड़े । इन्होंने ब्रॉक लेसनर, अंडरटेकर, केन इत्यादि बड़े रेसलिंग चैंपियन को भी हराया । और अपना एक अलग नाम बनाने में कामयाब रहे । “द रॉक” यह ना इन्हे रेसलिंग की दुनिया में मिला और यह इनका एक प्रसिद्ध उपनाम बन गया ।

इनका आरंभिक जीवन कई संघर्षों से भरा रहा है और इन्होंने अपने स्कूल व कॉलेज के दिनों में रग्बी और फुटबॉल जैसे खेलों के प्रति बेहद लगाव दिखाया । इन्होंने अपने आरंभिक दिनों में कई अपराधिक गतिविधियों में शामिल होने का आरोप भी झेला था ।

आप कह सकते हैं कि इनके जीवन में संघर्ष के साथ साथ कई ऐसे पड़ाव भी शामिल हैं जो कि एक भारतीय युवा को बहुत ही प्रेरित करेंगे और एक नई दिशा देने में सहायता प्रदान करेंगे चलिए फिर इनकी जीवन परिचय को विस्तार पूर्वक समझते हैं ।

Table of Contents

ड्वेन जॉनसन का प्रारंभिक जीवन ( Dwayne Johnson’s Early Life )

जॉनसन का बचपन ऑकलैंड के ग्रिलिन में गुजरा है । वहां उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा “रिचार्ज रोड प्राइमरी स्कूल” से की । और रग्बी की तरफ आकर्षित होने की वजह से वह अपना करियर रग्बी खेल में बनाना चाहते थे । जिसके लिए वह अक्सर रग्बी खेलते और उनकी प्रैक्टिस करते थे । साल 1994 में उनका ध्यान रग्बी से फुटबॉल की तरफ हो गया और कुछ सालों तक उन्होंने फुटबॉल खेला लेकिन वह एक चोट लगने की वजह से फुटबॉल से निकाल दिए गए ।

Dwayne Johnson childhood

जॉनसन के पिता दादा तथा परिवार के सभी सदस्य जन रेसलिंग देखना और रेसलिंग करना बहुत ही पसंद करते थे । अतः जॉनसन का भी रेसलिंग के प्रति लगाओ बचपन से ही था । इस कारण साल 1996 में उन्होंने रेसलिंग के कार्यक्रमों में भाग लेना तथा अध्ययन करना शुरू कर दिया । उसके पश्चात वह डब्ल्यूडब्ल्यूई(wwe) चैंपियनशिप में भाग लिया । उसके पश्चात उन्हें “द ब्लू चिपर” नामक उपाधि से नवाजा गया । यह डब्ल्यूडब्ल्यूई का रॉक का सबसे प्रारंभिक नाम रहा ।

13 फरवरी 1997 में इन्होंने अपने अच्छे प्रदर्शनों के कारण “मंडे नाइट रॉ” पर “हंटर हर्स्ट हेमस्ले” से इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप जीती और रॉक प्रसिद्ध हस्तियों में गिने जाने लगे ।

ड्वेन जॉनसन का विस्तार पूर्वक जीवन परिचय ( Detailed biography of Dwayne Johnson )

ड्वेन जॉनसन का जन्म 2 मई 1972 को हावर्ड कैलिफोर्निया यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका में हुआ । व्यवसाय से यह एक अभिनेता, रेसलर और एक प्रोड्यूसर हैं । इनके पिता “रॉकी जॉनसन” एक डब्ल्यूडब्ल्यूई के रेसलर थे । तथा इनके दादा “पीटर मालवीय” डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियनशिप के एक विजेता रहे हैं । इनकी माता “अटा जॉनसन” एक ग्रहणी थी । जॉनसन का एक भाई “कर्टिस बाउल्स” तथा बहन “वडा बाउल्स” है जॉनसन बचपन से ही प्रतिभाशाली बालक रहे हैं ।

यदि बात की जाए उनकी शिक्षा संघर्ष की तो इन्होंने “रिचमंड रोड न्यूजीलैंड प्रेसिडेंट विल्सन एमसीकिल्ले हाई स्कूल” से हाई स्कूल की परीक्षा पास की । उसके पश्चात इन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ मायामी से बैचलर ऑफ ऑफ़ रियल स्टडी इन क्रिमिनोलॉजी एंड फांसीलॉजी में डिग्री प्राप्त की । और यह एक स्नातक होल्डर बने ।

उसी बीच रग्बी फुटबॉल और रेसली जैसे कार्यक्रमों में शामिल होने लगे जहां उन्होंने अलग-अलग प्रतिभागियों से फाइट जीतकर एक नाम बना लिया । उसके पश्चात उन्होंने बतौर अभिनेता हांलीवुड में कदम रखा और सफलता के नए झंडे गाड़ दिए ।

पूरा नाम (name)ड्वेन जॉनसन
निक्कनेम (nickname)ड्वेन,रॉक
ग्रहनगर (home town)कैलिफोर्निया
अन्य नाम (other name)द रॉक , द रॉकी , चैंपियन, द ब्रम्हा बुल
जन्मतिथि (date of birth)2 मई 1972
जन्म स्थान (birth place)हावर्ड कैलिफोर्निया यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका
राष्ट्रीयता (nationalty)अमेरिकन
राशि ( Zodiac)वृषभ
धर्म ( religion)ईसाई धर्म
उम्र (age)49 वर्ष
प्रोफेसन (profetion)अभिनेता , रेसलर , प्रोड्यूसर, बॉडी बिल्डर
संपत्ति (networth)400 मिलियन डॉलर
शिक्षा (education)स्नातक
पत्नी (wife)डैनी गार्सिया, लॉरेन हशियन
पिता (father)रॉकी जॉनसन
माता (mother)अटा जॉनसन

WWF में शामिल होना और रेसलर बनना ( Join WWF and become a wrestler )

जॉनसन को रेसलर बनने की प्रेरणा उनके ही परिवार के सदस्यों से मिली । अतः सन 1996 में उन्होंने पहला मैच द्रव ब्रुकलिन बाउल्स के खिलाफ खेला और वह उनसे जीत गए । लेकिन “किस कैंडिटो” से अगले ही मैच में उन्हें बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा । उसके पश्चात उन्होंने रेसलिंग की दुनिया में अपनी तैयारी को डबल कर दिया । फिर उन्होंने डब्ल्यू डब्ल्यू एफ (WWF) का हिस्सा बने । अब वह डब्ल्यू डब्ल्यू एफ का एक अभिन्न हिस्सा बन चुके थे ।

Dwayne Johnson resling

ड्वेन ने डब्ल्यू डब्ल्यू एफ (WWF) में कदम रखने से पहले उन्होंने नाम परिवर्तन किया तथा अपने दादाजी के और पिता के नाम के संबंध में उन्होंने रॉकी मालविया के रूप में खुद को प्रदर्शित किया । उसी समय उनके दादा तथा उनके पिता का डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के सीजन को प्रदर्शित किया जाने लगा और रिंग में उसी के साथ तीसरी पीढ़ी का आगाज हुआ । जिस से प्रतिस्पर्धा करने वालों की बोलती बंद हो गई ।

उसके पश्चात जॉनसन ने मंडे नाइट रॉ” में जॉनसन के साथ पदार्पण किया (आपको बता दें कि मालवीय एक सीधी और साफ सुथरी छवि वाली कुश्ती थी । जिसमें एक दूसरे को धक्का देकर प्रतियोगिता को जीतना होता था) इन्होंने नवंबर को पहला रैसलमेनिया मैच खेला । जिसमें यह 13 व्यक्तियों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए देखे गए और अंत में विजय का स्तंभ लहरा दिया । और वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीतने में कामयाब रहे ।

साल 1997 में मैनकाइंड के खिलाफ एक मैच के दौरान घुटनों में चोट लगने की वजह से इस मैच को जीतना सकें । तत्पश्चात वह अगस्त के मौसम में फिर से लौटे और मैनकाइंड के खिलाफ उन्होंने एक मैच लड़ा । जिसमें वह सफल रहे हैं । उनकी सफलता से लोग तथा प्रशंसक बहुत खुश हुए । जिसकी वजह से उन्होंने “द रॉक” कहना शुरू कर दिया । अत: ड्वेन जॉनसन का नाम “द रॉक” पड़ गया और यह नाम विश्व में कुछ ही समय में विख्यात भी हो गया ।

साल 2002 में उन्होंने डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियनशिप के लिए अंडरटेकर, जॉन सिन्हा, केन, मार्क हेनरी, बटिस्था, मैनकाइंड इत्यादि फाइटरो से एक ही रिंग में लड़ाई की । उसके पश्चात लास्ट राउंड में अंडरटेकर और जॉनसन बचे थे । जिसमें भारी टक्कर होने के पश्चात जॉनसन बिजी रहे । और अंडरटेकर को रिंग से बाहर फेंक दिया गया । जिससे जॉनसन हैवीवेट चैंपियनशिप बेल्ट के हकदार बने ।

एक मैच के दौरान जॉन सीना और जॉनसन के बीच टकराव हो गया । यह मैच भी हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए लड़ा गया । जिसमें जॉन सीना ने ड्वेन जॉनसन को कड़ी टक्कर दिया । लेकिन इस मैच में जॉन सेना विजय नहीं हो पाए और हार गए इस मैच का बिजली ड्वेन जॉनसन को दिया गया । इसी प्रकार साल दर साल वह अलग-अलग प्रतियोगिता के लिए प्रतिस्पर्धा करते रहें । और एक से बढ़कर एक अवार्ड अपने नाम किए । इनकी प्रशंसा इसी से बढ़ती जा रही थी और उसके पश्चात इन्होंने हॉलीवुड में भी कदम रखने का मन बना लिया ।

हॉलीवुड का प्रसिद्ध अभिनेता बनने का सफर ( Journey to become a famous Hollywood actor )

जॉनसन हॉलीवुड में कदम रखने से पहले ही बहुत ही प्रसिद्ध हो चुके थे । और यह प्रसिद्धि डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) की वजह से थी । इन्होंने अपने शुरुआती दिनों का अभिनय सबसे पहले टीवी में टेलीविजन में प्रदर्शित किया । उन्होंने सन 1999 में टेटरिस लिंग नामक टेलीविजन शो में अपने पिता की भूमिका निभाते हुए । एक अंग्रेजी अमेरिकन टेलीविजन शो “सुनकात्से” में एक विदेशी पहलवान के रूप में भूमिका निभाई ।

Dwayne Johnson mother

उसके पश्चात इन्होंने साल 2001 में “द मम्मी रिटर्ंस” फ़िल्म में बतौर विलेन की भूमिका निभाते हुए देखा गया उसके पश्चात उन्होंने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा और लगातार फिल्मों से उन्होंने हॉलीवुड और भारतीय हिंदी संस्करण में भी पहचान बनाई । 2002 में स्कॉर्पियन किंग जोकि हिंदी व अन्य कई भाषाओं में रिलीज की गई । सफल फिल्मों में गिनी जाती है । जिसमें बतौर लीड हीरो के रूप में ड्वेन जॉनसन थे । उसके पश्चात साल 2003 में run-down, साल 2004 में वॉकिंग टॉल, 2005 में “बी कूल” नामक फिल्मों को देकर यह हॉलीवुड ही नहीं बल्कि विश्व में प्रसिद्ध हो गए ।

जॉनसन को सबसे अधिक प्रसिद्ध थी फास्ट एंड फ्यूरियस की एक फ्रेंचाइजी से मिली । उन्होंने इस फिल्म में ल्यूक हॉब्स का किरदार निभाया । जो की बहुत ही पसंद किया गया । इसके अलावा जॉनसन में अन्य सुपरहिट फिल्मों में भी काम किया । जैसे बेवॉच, जिसमें इनके साथ बॉलीवुड की अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा भी थी । एडवेंचर पर आधारित जुमानजी में लीड हीरो के रूप में देखे गए । हाल ही में जॉनसन की एक फिल्म बेहद चर्चा में रही । जिसे 2021 में रिलीज किया गया “द जंगल क्रूज” जिसमें एडवेंचर के साथ-साथ आश्चर्यजनक चीजों का भी मजा मिलता है ।

इसी प्रकार जॉनसन को लगातार फिल्मों में अभिनय का मौका मिलता रहा और ड्वेन ने लगातार अभिनय करके यह साबित कर दिया कि वह एक अच्छे रेसलर के साथ-साथ अभिनेता भी हैं । यही कारण है कि इन दिनों वह बॉलीवुड में सबसे अधिक पैसे कमाने वाले अभिनेता हैं ।

ड्वेन जॉनसन से संबंधित व्यक्तिगत जानकारी ( Personal information related to Dwayne Johnson )

जॉनसन अपने पर्सनल लाइफ की वजह से भी चर्चा में रहते हैं । उन्होंने दो शादियां के जिनसे एक अलग अलग पुत्री हुई है चलिए विस्तार पूर्वक समझते हैं ।

1 – डैनी गार्सिया (Dani Garcia ) 1996 से 2008 तक

जब जॉनसन अपने रेसलिंग के दिनों में थे । तब उन्हें डैनी गार्सिया नामक महिला से प्यार हो गया । और कुछ दिन लिविंग रिलेशनशिप में रहने के पश्चात इन्होंने 1997 में शादी कर ली । इनका रिलेशनशिप 11 वर्षों तक बरकरार रहा और साल 2008 में यह आधिकारिक तौर पर अलग हो गए । इन दोनों कपल से एक पुत्री सिमोन अलेक्जेंड्रा जॉनसन ने जन्म लिया । जिसका पालन पोषण आज भी दोनों कपल्स मिलकर करते हैं ।

Dwayne Johnson family

2 – लॉरेन हशियन (Lauren Hashian )

जब जॉनसन का तलाक हो गया उसके पश्चात उन्होंने लॉरेन हशियन की तरफ प्रेम प्रसंग बढ़ाना शुरू कर दिया । उन्होंने 9 सालों की लिविंग रिलेशनशिप के पश्चात जॉनसन ने आधिकारिक तौर पर लॉरेन हाशियन से शादी कर ली । उसके पश्चात उनके दो पुत्रियां जैस्मीन और टियाना ने जन्म लिया । वर्तमान में जॉनसन बेहद खुश हैं और अपने परिवार के साथ रहते हैं ।

कैसे बना ड्वेन जॉनसन का प्रोडक्शन हाउस (How Dwayne Johnson’s Production House Became )

साल 2012 में जॉनसन ने अपना प्रोडक्शन कंपनी “सेवन बक्स प्रोडक्शन” खोला । हालांकि लोग उन्हें एक अभिनेता तथा रेसलर के रूप में पसंद करते हैं । लेकिन वह एक प्रोड्यूसर भी हैं । हाल ही में वह सेवन बक्स प्रोडक्शन के द्वारा नेटफ्लिक्स के लिए एक फिल्म का निर्माण कर रहे हैं जिसमें “जॉन सिन्हा” प्रमुख भूमिका में देखे जाएंगे ।

जॉनसन ने अपने प्रोडक्शन हाउस का नाम “सरवन बॉक्स प्रोडक्शन” हाउस क्यों रखा ? इसकी एक छोटी सी वजह है । क्योंकि एक समय उन्होंने ऐसा भी देखा जब उनके पास बहुत ही करीबी थी । और मकान मालिक के द्वारा रेंट मांगे जाने पर उनके जेब में केवल $7 होने की वजह से वह दुखी हुए । हालांकि वह इस घटना को भूल ना सके और जब उन्होंने अपना प्रोडक्शन हाउस खोला तब उन्होंने उस प्रोडक्शन हाउस का नाम से “सेवन बक्स प्रोडक्शन” रखा ।

इन्होंने सेवन बक्स प्रोडक्शन के जरिए एक कॉमेडी फिल्म का निर्माण किया । जो कि साल 2019 में रिलीज की गई थी और वह उन तीनों की एक सफल फिल्म साबित हुई जिसमें एक पेशेवर पहलवान कॉमेडी करते हुए नजर आता है । इन्होंने इस प्रोडक्शन हाउस से कई फिल्मों का निर्माण किया जिसमें नेटफ्लिक्स की ओटीटी लघु फिल्में भी शामिल है ।

ड्वेन जॉनसन के परोपकार (Dwayne Johnson’s Philanthropy )

2006 में ड्वेन जॉनसन ने “द रॉक फाउंडेशन” की स्थापना की जो कि मानसिक रूप से बीमार और अपंग बच्चों के लिए इलाज का खर्चा उठाती है ।

Dwayne Johnson

2007 में उनकी पूर्व पत्नी डैनी ग्रेसिया ने मायामी विश्वविद्यालय के फुटबॉल खेलने के लिए जरूरत के सभी साधनों को एकत्रित करने के लिए 1 मिलियन डॉलर का दान दिया ।

जॉनसन ने एक कुत्ते की सर्जरी के लिए 2015 में $15000 से भी अधिक रुपए दान में दिए थे ।

बाढ़ पीड़ितों के लिए उन्होंने राहत कोष पहुंचाने के लिए 25000 डॉलर से भी अधिक दान दिया । तथा हवाई के बाढ़ पीड़ितों के लिए जरूरत के सभी संसाधनों को उपलब्ध कराने के लिए फाउंडेशन के जरिए सभी जरूरत के साधन पहुंचाए थे ।

ड्वेन जॉनसन पर लगे विवाद व क्यों जाना पड़ा जेल ( Controversy over Dwayne Johnson and why he had to go to jail )

फास्ट एंड फ्यूरियस फ्रेंचाइजी के मुख्य हीरो विन डीजल के साथ साल 2016 में एक झगड़े की वजह से ड्वेन जॉनसन को खूब क्रिटिक्स तथा मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा उछाला गया । और यह आज भी एक हॉट टॉपिक के रूप में जोड़ा जाता है । जिसके चलते जॉनसन ने फास्ट एंड फ्यूरियस फ्रेंचाइजी से अलग होने का फैसला ले लिया था और वह इस सीरीज से अलग हैं । इस फैसले के दौरान जॉनसन के फैंस दुखी थे । क्योंकि फैंस चाहते हैं कि जॉनसन फास्ट एंड फ्यूरियस में रहे ।

बहुत ही कम लोगों को पता है कि ड्वेन जॉनसन जेल भी गए हैं और उन्होंने कुछ समय तक जेल में भी बिताया है । जिसका श्रेय वह अपने बचपन हुए डिप्रेशन का शिकार को बताते हैं । उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान इस वाक्य का उल्लेख किया कि वह अपने 20 वर्ष की अवस्था में कुछ क्रिमिनल टीनेजर्स के साथ रहने लगे थे । जिसके वजह से उन्हें कई बार जेल भी जाना पड़ा । एक समय ऐसा वाक्य हो गया था की मोहल्ले में कहीं भी कोई जुर्म होता लेकिन पुलिस मुझे ही पकड़ के ले जाती थी ।

ड्वेन जॉनसन यानी द रॉक की संपत्ति का विश्लेषण (Analysis of the netwoth of Dwayne Johnson or The Rock )

फोर्ब्स की एक 2021 रिपोर्ट के अनुसार जॉनसन सबसे हाईएस्ट भुगतान प्राप्त करने वाले अभिनेता में पहले नंबर पर हैं । उन्हें सबसे अधिक सैलरी प्रदान की जाती है । यदि उनकी कुल संपत्ति की बात की जाए तो उनके पास 400 मिलियन डॉलर की संपत्ति है । जो कि भारतीय रुपए में 3000 करोड़ रुपये होगी । हालांकि यह संपत्ति उन्होंने बतौर अभिनेता के रूप में भी कमाई है । और वह एक रेसलर भी रहे है। वर्तमान में प्रोडक्शन हाउस चलाते हैं । विभिन्न प्रकार के ऐड प्रमोशन से भी कमाते हैं । उन्हें कारों का बहुत शौक है और उनके पास लेंबोर्गिन, फोर्ड एज, रोल्स रॉयल प्लाईमाउथ प्रॉउलर इत्यादि लग्जरी कार्य उपलब्ध है ।

ड्वेन जॉनसन का शारीरिक विश्लेषण और डाइट प्लान (Dwayne Johnson’s Body Analysis and Diet Plan )

ड्वेन एक बहुत ही लंबे चौड़े और भारी-भरकम पुरुष है । उनकी पैर से सर तक की लंबाई 188 सेंटीमीटर यानी 6 फुट 2 इंच है तथा उनका वजन 119 किलोग्राम है । यदि उनकी शारीरिक मेज़रमेंट ली जाए तो उनका सीना 50 इंच का, कमर 35 इंच की और बाइसेप्स 23 इंच की है । उनका फेस ओवल स्ट्रक्चर का है । यदि बात करें उनके हेयर की तो वह टकला (मजेदार था) रखना पसंद करते हैं । और उन्हें 9 नंबर जूता लगता है जो कि एक भारी-भरकम शरीर को दर्शाता है ।

Dwayne Johnson father

वह अपनी सेहत और खान-पान के प्रति बेहद जागरूक रहते हैं और 5 किलो खाना रोज खाते हैं । जिससे उनकी बॉडी पूर्ण रूप से मेंटेन रहे । वह 1 दिन में 7 बार खाना ग्रहण करते हैं । जिसमें मुख्य रुप से प्रोटीन होती है । वह एक बार में 23 से 24 अंडे, मीट, चिकन, फिश सलाद, ब्रोकली, ब्रैड, व्हाइट राइस, जूस, दलिया, खा जाते है । जो कि उन्हें भारी-भरकम पुरुष बनाता है । जिसके साथ वह प्रॉपर सिम भी करते हैं । जिससे उनकी बॉडी मेंटेन रहती है ।

ड्वेन जॉनसन से संबंधित कुछ लघु स्टोरी (Some short stories about Dwayne Johnson )

  • फॉर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार उन्हें वर्ष 2021 में सर्वाधिक भुगतान वाला एक्टर घोषित किया गया ।
  • 2000 में उन्होंने अपनी आत्मकथा की एक बुक “द रॉक सेज” पब्लिश की । जिसे न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्ट सेलर की लिस्ट में नंबर वन पर रखा गया ।
  • न्यूयॉर्क टाइम्स ऑफ मैगजीन के अनुसार 2019 में ड्वेन जॉनसन को 10 सबसे प्रतिभाशाली व्यक्ति की लिस्ट में शामिल किया गया ।
  • 29 मार्च रेसलमेनिया एक्स आई वी(XIV) के मैच के दौरान अपनी प्रतिभा को साबित करने के लिए शेमरोक को बार बार हराया । जिसके फलस्वरूप वह WWF प्रतियोगी बन पाए ।
  • “द रॉक” को उन्होंने WWF डेडली टूर्नामेंट में शामिल किया गया । तब उन्होंने मैनकाइंड को हराकर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम कर लिया ।
  • यह बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि उन्होंने बतौर मेजबानी के रूप में भी काम किया । टीएनटी रियलिटी प्रतियोगिता (2013) उसका मुख्य भाग थे और मेजबानी करते हुए भी देखे गए ।
  • साल 2016 में द रॉक फिटनेस ब्रांड को रिलीज करने के लिए उन्होंने अमेरिकी फिटनेस ब्रांड अंडर गारमेंट्स के साथ भागीदारी की । फिटनेस ब्रांड के रूप में उन्होंने सबसे पहले जिम बैग, फिर टी-शर्ट और अलग-अलग घड़ियों को उतारा जोकि सफल रहे और लोगों ने खूब बढ़ चढ़कर खरीदा ।
  • इन्होंने साल 2016 में एक यूट्यूब चैनल भी खोला । जिसमें वर्तमान में 5.9 7 मिलियन फॉलोअर हैं । यदि बात की जाए इंस्टाग्राम की तो उसमें 300 मिलियन से भी अधिक फॉलोवर उपस्थित हैं । यह इनकी प्रसिद्धि को दर्शाता है ।
  • वह एक प्रोफेशनल रैसलर, बॉडी बिल्डर और अभिनेता है । उन्हें बॉडी को मेंटेन रखने के लिए रोज जिम जाना अच्छा लगता है ।
  • साल 2019 में उन्होंने यह घोषणा की थी कि वह अपनी पूर्व पत्नी डैनी ग्रेसिया के साथ एक बॉडीबिल्डिंग शो लॉन्च करने जा रहे हैं ।
  • जॉनसन की फैन फॉलोइंग हॉलीवुड नहीं अपितु भारत में भी बहुत है । बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन जॉनसन के बहुत बड़े फैन हैं और उनकी हूबहू आवाज की भी नकल कर लेते हैं ।
आखरी शब्द (last word )

हमें हर उस व्यक्ति के जीवन से कुछ ना कुछ सीख लेनी चाहिए जो आज वर्तमान में सफल है । और कई संघर्षों से वह यहां तक पहुंचा है ठीक उसी प्रकार ड्वेन जॉनसन भी हैं । जिन्होंने अपने जीवन चक्र में फैसलों से आज यहां तक पहुंच पाए है । हम इस चैप्टर में उनके सभी महत्वपूर्ण बिंदु को एकत्रित किया है । जो कि एक भारतीय युवा को सही दिशा देने में कामयाब रहेगी ।

Dwayne Johnson biography in hindi की इस लेख में हमने हॉलीवुड अभिनेता ड्वेन जॉनसन के विषय में पर्याप्त जानकारी को एकत्रित करके पाठकों के लिए प्रस्तुत किया है । यकीनन यह जानकारी आपको महत्वपूर्ण साबित होगी और आपके सभी प्रश्नों का उत्तर मिल सकेगा । यदि आप हम से कांटेक्ट करना चाहते तो हमारे कांटेक्ट पेज पर जाकर कर सकते है ।

ये भी पढ़े…….

  1. रॉबर्ट डॉनी जुनियर का जीवन परिचय | robert downey jr biography in hindi
  2. निकितिन धीर का जीवन परिचय | Nikitin Dheer Biography in Hindi
  3. अरशद वारसी का जीवन परिचय | arshad warsi biography in hindi

FAQ….

कौन है ड्वेन जॉनसन क्यों प्रसिद्ध है और उनके पास कितनी संपत्ति है ?

जॉनसन हॉलीवुड की एक प्रसिद्ध अभिनेता है जो कि विश्व भर में रेसलिंग तथा अभिनय की वजह से प्रसिद्ध है । और उनके पास वर्तमान में 400 मिलियन डॉलर की संपत्ति उपलब्ध है ।

ड्वेन जॉनसन ने कितनी शादियां की और उनकी पत्नियों तथा बच्चों का क्या नाम है ?

ड्वेन जॉनसन ने दो शादियां की जिसमें पहली पत्नी का नाम डैनी ग्रेसिया है तथा दूसरी पत्नी का नाम लॉरेन हाशियन है । इनके 3 पुत्रियां हैं जिसका नाम सिमोन अलेक्जेंड्रा, टीयाना और जैस्मिन है ।

क्या वजह थी जब ड्वेन जॉनसन को जेल का मुंह देखना पड़ा ?

ड्वेन जॉनसन जब 20 वर्ष की आयु में थे । तब यह कुछ क्रिमिनल बच्चों के साथ संगति में आ गए थे । जिनकी वजह से इन्हें कई बार जेल भी जाना पड़ा था ।

ड्वेन जॉनसन के माता पिता पिता भाई बहन का क्या नाम है और उन्होंने कहा तक शिक्षा प्राप्त किया ?

ड्वेन जॉनसन के पिता का नाम रॉकी जॉनसन तथा माता का नाम एटा जॉनसन भाई का नाम कर्टिस बाउल्स तथा बहन का नाम वांडा बाउल्स है और उन्होंने क्रिमिनोलॉजी में स्नातक किया ।

ड्वेन जॉनसन को कौन से वर्ष में अधिक प्रसिद्धि मिली ।

ड्वेन जॉनसन को साल 2011 में फास्ट एंड फ्यूरियस फ्रेंचाइजी के लिए सबसे अधिक प्रसिद्धि मिली और इन्हें हॉलीवुड के सभी अन्य अभिनेताओं से अधिक भुगतान किया गया ।

Leave a Comment