दिशा वकानी A TO Z जीवनी | Disha Vakani Biography In Hindi

दिशा वकानी भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री वह एक स्टेज शो परफॉर्मर है । बकानी का जन्म 17 अगस्त 1978 को अहमदाबाद गुजरात में हुआ था । इनके पिता भीम वकानी जो की एक थिएटर आर्टिस्ट रहे । अतः इनका फैमिली बैकग्राउंड हमेशा एक्टिंग से जुड़ा रहा | परिणाम स्वरूप दिशा वकानी को अपने एक्टिंग करियर में खासा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ा । दिशा वकानी को मुख्यतः उनके टैलेंट की वजह से पहचान मिली है । उन्होंने इस टैलेंट को सब टीवी के एक प्रोग्राम “तारक मेहता का उल्टा चश्मा”(2008) में बखूबी दिखाया है । Disha Vakani Biography In Hindi का यह लेख दिशा वकानी के कैरियर और उनकी सहिष्णुता पर पूर्ण रूप से समर्पित किया जा रहा है । उनके करियर, शिक्षा, पारिवारिक जीवन, संपर्क के साधन, पसंदीदा चीजें, शारीरिक बनावट इत्यादि ऐसे ही महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा करेगा

दिशा वकानी वर्तमान काल में तथा भूतकाल में हमेशा से एक साधारण महिला ही रहे हैं । इनकी प्रारंभिक शिक्षा गुजरात के सिद्धार्थ विद्यालय से हुई । उसके पश्चात इन्होंने ग्रेजुएशन के लिए कुछ गुजरात कॉलेज अहमदाबाद में दाखिला लिया । वहा से उन्होंने ड्रामेटिक आर्ट में ग्रेजुएशन किया । और फिर सारा ध्यान अपना अभिनय पर केंद्रित कर दिया ।

TABLE OF CONTENT दिखाओ

दिशा वकानी का प्रोफेशन { Profession of Disha Vakani }

दिशा वकानी प्रोफेशन या करियर को विस्तारपूर्वक रचा गया है । जिससे कि सभी प्रकार की जानकारी को एक ही जगह पर एकत्र किया जा सके । दिशा वकानी के करियर को दो मुख्य भागों में बांटा गया है । पहला भाग है फिल्मी करियर, दूसरा भाग है टेलीविजन करियर इन दोनों को विस्तार पूर्वक समछे ।

फिल्मी प्रोफेशन { film profession }

बकानी जी का फिल्मी करियर 1997 से शुरू हुआ । उन्होंने लगातार फिल्म इंडस्ट्री में अपना योगदान दिया । हालांकि उनके किरदार भिन्न-भिन्न जगहों पर भिन्न-भिन्न रहें । छोटे समय के लिए रहे । लेकिन इन्होंने हार नहीं मानी और छोटे किरदारों को भी बखूबी निभाया । इन के सभी किरदार इस प्रकार रहे

नोट –“फिल्म” एक कलाकार के लिए महत्वपूर्ण अभिन्न अंग होती है यह मायने नहीं रखता कि उस कलाकार का किरदार कितने समय तक है या उसे किस पदवी पर बैठाया जा रहा है । एक कलाकार के लिए फिल्म उसके जीवन का एक नया मोड़ होती है । इसी वजह से दिशा वकानी द्वारा जितनी भी फिल्में की गई है सभी का विस्तार पूर्वक वर्णन किया जा रहा है |

नाम दिशा वकानी
निक नेम दिशा
प्रोफेसनअभिनेत्री
जन्म17 अगस्त 1978
जन्म स्थानअहमदाबाद गुजरात
राष्ट्रीयताभारतीय
पति मयूर पंड्या”
बच्चे स्तुति पांड्या
राशिसिंह राशि
स्कूलसिद्धार्थ विद्यालय
कॉलेज गुजरात कॉलेज अहमदाबाद

( इस भाग में आप दिशा वकानी जीके द्वारा किए गए किरदार, उनका फिल्म में क्या योगदान रहा, फिल्म कितने समय तक की थी, फिल्म के डायरेक्टर कौन थे और मुख्य कलाकार के रूप में कौन थे यह जान सकेंगे)

1- कम्सिन द अनटच्ड 1997

अमित सूर्यवंशी द्वारा इस फिल्म को डायरेक्ट किया गया । मुख्य किरदार के रूप में दिशा वकानी, के के गोस्वामी, सतनाम कौर इत्यादि कलाकार शामिल रहे । 1:00 घंटा 28:00 मिनट की यह फिल्म एक लड़की नेहा के प्यार की कहानी पर आधारित रही । इस फिल्म में दिशा वकानी मुख्य फिल्म हीरोइन के रूप में नजर आई हैं ।

2 – फूल और आग 1999

फूल और आग फिल्म एक बड़ी फिल्म थे । इस फिल्म को 14 मई 1999 को रिलीज किया गया था । मुख्य किरदार के रूप में मिथुन चक्रवर्ती, जैकी श्रॉफ इत्यादि कलाकार रहे । “TLV प्रसाद” द्वारा डायरेक्ट की गई है । फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई कर सकी । दिशा वकानी का इस फिल्म में एक हिस्सा रहा । इन्होंने मुख्य हीरोइन की सह कलाकार मित्र का किरदार निभाया । जो कि बेहद प्रभावशाली रहा । थिएटर में 2:00 घंटे 14:00 मिनट चली | यह फिल्म एक सफल फिल्म के रूप में रही । जिसमें दिशा वकानी के किरदार को भी सराहा गया ।

disha vakani
disha vakani

3 – पेसो मारो परमेश्वर 2002

2002 में रिलीज की गई “पैसों मारो परमेश्वर” यह एक साधारण से गांव में रहने वाले लोगों की कहानी है । जो कि साधारण दिनचर्या पर आधारित है । यह पटनायक तथा पटकथा पर आधारित फिल्म है । जो कि गुजराती भाषा में है । “कृष्णा राव चेरू” द्वारा इस फिल्म का डायरेक्शन किया गया । मुख्य किरदार के रूप में “सचिन खेडेकर” और “कल्याणी ठाकर” थे । दिशा वकानी भी इस फिल्म का हिस्सा रही ।

4 – देवदास 2002

12 जुलाई 2002 में देवदास फिल्म को सिनेमाघरों में प्रसारित किया गया । मुख्य कलाकार के रूप में शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित और ऐश्वर्या राय रही । “संजय लीला भंसाली” द्वारा डायरेक्ट की गई है । फिल्म की समय अवधि 182 मिनट रही । 50 करोड़ की लागत से इस फिल्म का निर्माण हुआ । दिशा वकानी ने इस फिल्म में सखी का किरदार निभाया । और मुख्य अभिनेत्री की मित्र के रूप में दिखाई दी । दिशा वकानी को अपने इस किरदार के कारण बहुत ही सफलता प्राप्त हुई ।

5 – मंगल पांडे: द राइजिंग 2005

सर्वप्रथम 12 अगस्त 2005 में मंगल पांडे फिल्म को रिलीज किया गया । मुख्य किरदार में आमिर खान, अमीषा पटेल, रानी मुखर्जी रही । 34 करोड़ की लागत में बनी यह फिल्म 151 मिनट की थी । दिशा वकानी का किरदार “यासमीन” कुछ ही समय के लिए उजागर किया जाता है । लेकिन उनका प्रभाव ही था जो इस फिल्म की कामयाबी मिली । “केतन मेहरा” इस फिल्म के डायरेक्शन के रूप में दिखाई दिए ।

6 – जाना … लेट्स फॉल इन लव 2008

6 अक्टूबर 2008 को इस फिल्म को रिलीज किया गया । मेन रोल में राजेश खन्ना, जीनत अमान इत्यादि कलाकार रहे । दिशा वकानी भी इस फिल्म का हिस्सा रही । जिसमें “सलमा दिशा” का किरदार निभाया । जिससे लोगों द्वारा बेहद पसंद किया गया ।

7 – जोधा अकबर 2008

आशुतोष गोवारिकर द्वारा डायरेक्ट की गई या फिल्म 15 फरवरी 2008 को सिनेमाघरों में रिलीज की गई । 40 करोड़ रुपये की लागत से बनी फिल्म के मुख्य रोल में रितिक रोशन और ऐश्वर्या राय थी । दिशा वकानी इन फिल्मी एक्टरों के साथ सह कलाकार के रूप में दिखाई दी । दिशा वकानी का किरदार “माधवी” एक पसंदीदा किरदार रहा ।

8 – सी कंपनी 2008

सचिन यार्डी द्वारा डायरेक्ट की गई यह फिल्म “सी कंपनी” एक कॉमेडी फिल्म थी । जिसमें मुख्य किरदार राजपाल यादव, तुषार कपूर और अनुपम खेर रही । 2:00 घंटे 7:00 मिनट की है । यह बॉलीवुड फिल्म बेहद लोकप्रिय हुई । दिशा वकानी ने एक पत्नी का किरदार निभाया । जोकि एक रेलवे कर्मचारी की विधवा होती है । इस फिल्म को 29 अगस्त 2008 को रिलीज किया गया ।

9 – लव स्टोरी 2050 (2008)

4 जुलाई 2008 इस फिल्म की रिलीज डेट रही । हैरी बवेजा द्वारा डायरेक्ट की गई यह फिल्म साइंस फिक्शन और फ्यूचर पर आधारित रही । जिसकी मुख्य किरदार में हरमन बवेजा, प्रियंका चोपड़ा, बोमन ईरानी रहे । 60 करोड़ रुपये की लागत से बनी यह फिल्म 180 मिनट की थी । दिशा वकानी का इस फिल्म में एक नौकरानी की भूमिका निभाई है । और लकी चार्म के रूप में इस फिल्म में शामिल रही ।

टेलीविजन प्रोफेशन { television profession }

जिस प्रकार उन्होंने फिल्मी करियर में सफलता प्राप्त की उसी प्रकार उन्होंने टेलीविजन कैरियर में भी कदम रखा । उन्हें फिल्मी करियर से ज्यादा टेलीविजन करियर में सफलता मिली । दिशा वकानी ने अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत 2004 में सब टीवी के प्रोग्राम “खिचड़ी” से की थी । उसके बाद उन्होंने लगातार इस इंडस्ट्री में काम किया जो कि इस प्रकार है :-

1 – आहट 2004 – 2005

आहट एक सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाला डरावनी घटनाओं पर आधारित एक प्रोग्राम था । जिसके 6 संस्करण बनाए जा चुके थे । और इसे सबसे संस्करण को पहले 5 अक्टूबर 1995 को रिलीज किया गया था । उसके पश्चात इसका एक संस्करण 2004 और 5 के बीच में भी रिलीज किया गया । इसी संस्करण में दिशा वकानी 1 एपिसोड में “बीना” के किरदार में दिखाई दी । एक एपिसोड 42:00 मिनट तक चला । आतिशबाजी प्रोडक्शन द्वारा यह नाट्य निर्मित किया गया । इस नाटक की 556 एपिसोड शूट किए गए और सोनी टीवी प्रसारित किया गया ।

2 – रेशम दांख 2006 – 2007

14 अगस्त 2006 को इसका पहला प्रीमीयर “सहारा वन” पर रिलीज किया गया । यह एक धारावाहिक टेलीविजन शो था । इस धारावाहिक की समय अवधि 25:00 मिनट की रही । मुख्य किरदार के रूप में राहिल आजम, आदित्य बलराज रहे । दिशा वकानी ने इस नाटक में कुछ समय के लिए बतौर अतिथि काम किया । और अपने अभिनय से इस धारावाहिक की प्रशंसा को और भी प्रसिद्ध कर दिया ।

3 – CID 2014

CID टेलीविजन शो यह एक ऐसा सो रहा जोकि एक्शन, रोमांस, थ्रिल, एडवेंचर आदि चीजों पर आधारित है । भारत में शायद ही कोई ऐसा होगा । जो इस टेलीविजन शो के विषय में नहीं जानता होगा । यह 22 सालों से लगातार सोनी टीवी पर प्रसारित होता रहा है । इसका सबसे पहला प्रीमियर 21 जनवरी 1998 में लॉन्च किया गया । 22 सालों तक सफलतापूर्वक चलने के पश्चात 27 अक्टूबर 2018 को समाप्त कर दिया गया । इस टेलीविजन शो के मुख्य किरदार के रूप में शिवाजी साटम, दयानंद शेट्टी, आदित्य श्रीवास्तव इत्यादि थे । सोनी टीवी पर प्रसारण अवधि 42:00 से 24:00 मिनट रखी गई । दिशा वकानी 2014 के 1 एपिसोड में अभिनय करते हुए नजर आई । अतः उनका भी एक मुख्य किरदार इस एपिसोड में था ।

4 – तारक मेहता का उल्टा चश्मा 2008 – 2022

दिशा वकानी या दयाबेन यह किरदार इनको “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” से मिला हुआ है । यह धारावाहिक टेलीविजन शो “सोनी सब टीवी” पर 28 जुलाई 2008 को प्रसारित किया गया। वर्तमान काल (2022) , 13 वर्षों से लगातार यह अपने सफलता बनाए हुए हैं । परिणाम स्वरूप दिशा वकानी अपने किरदार दिशा वकानी या दयाबेन के कारण प्रसिद्ध हुई है। उनका इस धारावाहिक में एक यूनीक स्टाइल है । जोकि लोगों को बेहद पसंद आया । इनके साथ इनके धारावाहिक में पति जेठालाल चंपकलाल गड़ा यानी दिलीप जोशी भी बेहद प्रसिद्ध है ।

अभी तक इस धारावाहिक के 3330 एपिसोड प्रसारित किए जा चुके हैं । इस धारावाहिक को “असीम कुमार मोदी” ने डायरेक्ट किया । इस नाट्य समय अवधि 22:00 से 24:00 मिनट रखी गई ।

दिशा वकानी का इंटरव्यू [Disha Wakani interview] (“फर्स्ट इंडिया न्यूज़ चैनल )

तारक मेहता का उल्टा चश्मा के दौरान जयपुर में “फर्स्ट इंडिया न्यूज़ चैनल” द्वारा लिए गए इंटरव्यू के अनुसार
दिशा वकानी ने कहा :-

disha vakani
disha vakani

” बहुत तारक मेहता उल्टा चश्मा में काम करके बेहद खुश हु । और मूछें विभिन्न सेलिब्रिटी से मिलने का मौका मिलता रहता है । मेरा “दयाबेन” लोगों से जल्दी मिलजुल जाती है और एक खुशमिजाज महिला है”

“मैं अपने किरदार के साथ भिन्न-भिन्न तरीके से खेलने का प्रयास करती हूं । दयाबेन कि जो ओरिजिनल आवाज है उसे मैंने कई सालों की मेहनत करने के पश्चात ही बनाया है । इस कारण मैं इस प्रकार बोल पाती हूं । मैं वैसे भी और कई आवाजें निकाल सकती हूं । और मुझे मुख्यता कॉमेडी करने में ही अच्छा लगता है ।”

इन्हे भ पढे …….

दिशा वाकनी से जुड़ी अफवाह { Rumors related to Disha Vakani }

30 नवंबर 2017 दिशा वकानी अपने टेलीविजन धारावाहिक सो तारक मेहता का उल्टा चश्मा से अचानक ही गायब हो गई । अतः न्यूज़ चैनल तथा सोशल मीडिया में यह मुद्दा बहुत जोर पकड़ने लगा । कुछ समय बाद पता चला की दिशा वकानी ने तारक मेहता का उल्टा चश्मा सो छोड़ दिया है । और ऐसा करने का कारण पूछे जाने पर उन्होंने अपनी प्रेगनेंसी को बताया ।

तारक मेहता का उल्टा चश्मा के डायरेक्टर ( असीम कुमार मोदी ) सभी फैंस को यह भरोसा दिलाते रहे कि उनकी प्रिय अभिनेत्री इस शो में वापस लौट आएगी । लेकिन ऐसा नहीं हुआ उसके बाद वकानी केवल एक एपिसोड में दिखाई दी । फिर वह नजर नहीं आई । अतः सभी आकर आशंका जता रहे हैं कि तारक मेहता का उल्टा चश्मा के पर वापस वह वापस आएंगी ।

दिशा वकानी, शादी, पति, बच्चे (परिवार) { Disha Vakani, Marriage, Husband, Children (Family) }

असल जिंदगी में दिशा वकानी चार्टर्ड अकाउंटेंट “मयूर पंड्या” से शादी की उनकी एक बेटी भी है । जिसका नाम “स्तुति पांड्या” है । दिशा वकानी के पिता का नाम भीम वकानी तथा माता का नाम अज्ञात है

शारीरिक खाक { physical blueprint }

दिशा वकानी का नीचे शारीरिक स्ट्रक्चर के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जा रही है ।

लंबाई163 सीएम
5 फुट 4 इंच
वजन65 किलोग्राम ( लगभग )
रंगगोरा
आखो का रंगकाला
बालो का रंगकाला

दिशा वकानी के सम्मानित पल { Honorable moments of Disha Vakani } ( Disha Vakani Biography In Hindi )

टेलीविजन इंडस्ट्री व फिल्म इंडस्ट्री में लगातार अपने अभिनय को प्रसारित करती आई है । दिशा वकानी परिणाम स्वरूप इन्हें सम्मानित किया जाना बहुत ही जरूरी था । इन्हें अलग-अलग मौकों पर भिन्न-भिन्न सम्मान दिए ।

  • बेस्ट एक्ट्रेस इन अ कॉमिक रोल 2009 में नवे इंडियन टेली अवार्ड की तरफ से तारक मेहता का उल्टा चश्मा के लिए इन्हें “बेस्ट एक्ट्रेस के अवार्ड” से नवाजा गया ।
  • तारक मेहता का उल्टा चश्मा के लिए इन्हें उसी साल 2009 में इंडियन टेलिविजन अकैडमी अवॉर्ड की तरफ से “बेस्ट एक्ट्रेस कॉमेडी अवार्ड” से सम्मानित किया गया ।
  • 3g गोल्ड अवार्ड की तरफ से तारक मेहता का उल्टा चश्मा के लिए इन्हें “बेस्ट कॉमिक एक्ट्रेस” का अवार्ड 2010 में सम्मानित किया गया ।
  • 2010 में 10वी इंडियन टेली अवॉर्ड्स की तरफ से सीरियल तारक मेहता का उल्टा चश्मा के लिए इन्हें “बेस्ट एक्ट्रेस इन कॉमिक रोल अवार्ड” से सम्मानित किया गया ।

पसंदीदा चीजें { favorite things } {Disha Vakani Biography In Hindi }

नीचे टेबल में कुछ पसंदीदा चीजों का विवरण किया जा रहा है जिसे आप भली-भांति समझ सकते हैं ।

पसंदीदा अभिनेताचार्ली चैपलिन
पसंदीदा खानावडा पाव
पसंदीदा रंगसफ़ेद

संपत्ति या नेटवर्थ { assets or net worth }

दिशा वकानी का फिल्म व टेलीविजन करियर बहुत ही लंबा रहा है । अतः विभिन्न जगहों पर काम करने के पश्चात उन्होंने अपनी संपत्ति को बढ़ाने में योगदान दिया है जो कि इस प्रकार है :-

कुल संपत्ति 33 करोड़ रुपये
पर एपिसोड सैलेरी1.50 लाख रुपये
महीने का वेतन27 लाख रुपये

इन्हे भी देखे …..

कनेक्टिंग के साधन { means of connecting }

नीचे हम सबकी प्यारी अभिनेत्री दिशा वकानी के संपर्क के विषय में बताया जा रहा है ।

facebookDisha Vakani
10K followers
instagramdisha.vakani
171k followers
wtitterdisha vakani
@DISHAVAKANI
11.7K Followers
you tubedisha vakani ( not sure )

कुछ अलग जानकारी { some different information }

  • दिशा वकानी के परिवार के सभी सदस्य चित्रकला में महारत हासिल किए हुए हैं । और एक इंटरव्यू के दौरान दिशा वकानी ने कहा कि यदि वह एक्ट्रेस ना होती तो एक बेहतरीन पेंटर होती ।
  • दिशा वकानी ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म में 1997 से तथा टेलीविजन इंडस्ट्री में 2004 से की थी । लेकिन उन्हें प्रसिद्धि 2008 के तारक मेहता का उल्टा चश्मा से मिली ।
  • खाली समय में दिशा वकानी आराम करना और किताबें पढ़ना पसंद करती हैं ।
  • इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि उनके पास तीन चीज हमेशा होती है मोबाइल ,वैनिटी तथा जूता
  • दिशा वकानी एक धार्मिक व संस्कारी महिला है जो कि घर से निकलने से पहले अपने घर के बड़े बुजुर्गों के पैर छूना पसंद करती हैं ।
विशेष जुड़ाव { special association }

Disha Vakani Biography In Hindi की इस कुछ पंक्ति में हम आपसे बेहतर ढंग से जुड़ने का प्रयास करते हैं । दिशा वकानी के पूरे जीवन चरित्र को हमने इस लेख में उतारने का पूर्ण प्रयास किया है । उनके करियर और उनके पारिवारिक जीवन को बेहतर ढंग से इस लेख में प्रदर्शित किया गया है ।

हम समझते हैं Disha Vakani Biography In Hindi का यह भाग आपके सभी प्रश्नों को पूर्ण रूप से हल करने में कामयाब रहा है । यदि इस लेख से आपके प्रिय अभिनेत्री दिशा वकानी के विषय में बेहतर जानने को मिला हो तो आप अपनी राय नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें । जिससे कि हम आपके लिए इसी प्रकार के मोटिवेटेड वक्तव्य ला सकें ।

कौन है दिशा वकानी और क्यों प्रसिद्ध है ?

दिशा वकानी एक टेलीविजन वह फिल्मी अभिनेत्री हैं । जोकि तारक मेहता का उल्टा चश्मा में किए जा रहे किरदार दयाबेन की वजह से बेहद प्रसिद्ध है ।

दिशा वकानी ने टेलीविजन व फिल्मी कैरियर कब शुरू किया था ?

दिशा वकानी ने अपना टेलीविजन कर दिया 2004 में तथा फिल्मी करियर 1997 से शुरू किया था ।

दिशा वकानी का जन्म कब हुआ ?

दिशा वकानी का जन्म 17 अगस्त 1978 को हुआ ।

दिशा वकानी के पति का क्या नाम है ?

दिशा वकानी के पति का नाम मयूर पांड्या है ।

दिशा वकानी की बेटी का क्या नाम है?

दिशा वकानी की बेटी का नाम स्तुति पंड्या है ।

दिशा वकानी की कुल संपत्ति कितनी है ?

दिशा वकानी की कुल संपत्ति 37 करोड़ रुपये है ।

दिशा वकानी ने पढ़ाई कितने की है ?

दिशा वकानी ने ग्रेजुएशन किया है यानी स्नातक की पढ़ाई की है ।

दिशा वकानी की पर एपिसोड सैलरी कितनी है ?

दिशा वकानी की पर एपिसोड सैलरी 1.50 लाख रुपए है ।