दिलीप जोशी का जीवन परिचय | Dilip Joshi Biography In Hindi

दिलीप जोशी एक मंछे हुए हास्य कलाकार हैं इन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1989 में “मैंने प्यार किया” नामक फ़िल्म से की थी । उसके पश्चात दिलीप जोशी कई फिल्मों का हिस्सा रहे । और वर्तमान काल में “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” में कर रहे । अपने अभिनय “जेठालाल चंपकलाल गड़ा” से प्रसिद्ध है । दिलीप का जन्म 26 मई 1968 को पोरबंदर गुजरात भारत में हुआ था । यह फिल्म इंडस्ट्री और टेलीविजन इंडस्ट्री से 32 वर्षों से लगातार जुड़े हुए हैं । और लगातार अभिन्न किरदारों को निभा रहे हैं । Dilip Joshi Biography In Hindi का यह भाग दिलीप जोशी द्वारा किए गए सारे संघर्ष को इस लेख में प्रस्तुत करने का पूर्ण प्रयास करेगा और यह लेख महान हास्य कलाकार दिलीप जोशी पर समर्पित किया गया है ।

गोसा गांव के ब्राह्मण परिवार में जन्मे दिलीप जोशी ने अपने अभिनय से यह साबित कर दिया कि वह एक बेहतर कलाकार हैं । दिलीप जोशी की प्रारंभिक शिक्षा गुजरात में ही हुई । उसके पश्चात इन्होंने मुंबई कॉलेज मुंबई केएनएम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से बैचलर ऑफ कॉमर्स से बीकॉम की डिग्री को प्राप्त किया । उसके पश्चात इन्होंने अपना पूरा ध्यान अभिनय की तरफ केंद्रित कर दिया ।

दिलीप जोशी की पहचान मुख्यता तारक मेहता के उल्टा चश्मा में चंपकलाल गड़ा के किरदार से ज्यादा प्रसिद्धि मिली । हालांकि यह अभिन्न पूर्ण फिल्मों का हिस्सा रहे हैं । और कई टेलीविजन शो में शामिल रहे ।

नाम ( name )दिलीप जोशी
काम ( work )अभिनेता
निक नेम ( nickname )दिलीप
जन्म तिथि ( date of birth )26 मई 1968 को
जन्म स्थान (birth place ) गोसा गांव अहमदाबाद गुजरात
उम्र ( age )53 वर्ष
राष्ट्रीयता ( nationalty )भारतीय
राशि ( rashi )मिथुन राशि
धर्म ( rriligion)हिन्दू
TABLE OF CONTENT दिखाओ

जेठालाल या दिलीप जोशी का विस्तार पूर्वक करियर (Detailed career of Jethalal or Dilip Joshi)

फिल्मों व टेलीविजन धारावाहिक शो में काम किया है | यह उनकी पहचान बन सकी है | विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे और यह भी जान सकेंगे कि हर एक नाट्य फिल्म में इनका किरदार क्या रहा । यह इस भाग की मुख्य विशेषता रहेगी |

फिल्मी संघर्ष ( film struggle )

दिलीप जोशी एक कैरियर को विस्तार से समझने के लिए टेबल बनाई जा रही हैं । जिनसे आप जल्दी और आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । इस टेबल में आपको जिस भी फिल्म से दिलीप जोशी जुड़े रहे हैं । उनके किरदार, उनका वर्ष, उस फिल्म के डायरेक्टर और मुख्य किरदार तथा समय अवधि को भी टेबल के जरिए बताने का पूर्ण प्रयास किया जा रहा है ।

जेठालाल या दिलीप जोशी ने अपने करियर की शुरुआत 1989 में फिल्म मैंने प्यार किया से की थी उसके पश्चात वह कई प्रकार की फिल्मों का हिस्सा रहे हैं और उनका किरदार इस प्रकार रहा

1 – मैने प्यार किया

वर्ष1989
दिलीप जोशी का किरदाररामू ( रामू के रोल में दिलीप जोशी ने एक नौकर की भूमिका निभाते हुए परिवार को किस प्रकार जोड़ते हैं यह फिल्म दर्शाया है )
मुख्य अभिनयसलमान खान , भाग्यश्री
निर्देशकसूरज बड़जात्या
अवधि192 मिनट

2 – हुन हंशी हंशीलाल

वर्ष1992
दिलीप जोशी का रोलहुंशीलाल (यह फिल्म एक छोटे से गांव की कहानी है दिलीप जोशी का किरदार एक डॉक्टर का किरदार है जो कि मच्छरों की समस्या से लगातार छूछता है और विभिन्न प्रकार के प्रयोगों को दोहराता है दिलीप जोशी इस फिल्म में मुख्य किरदार के रूप में हैं )
मुख्य अभिनय दिलीप जोशी, रेणुका शहाणे
निर्देशकसंजीव शाह
समय120 मिनट

3 – हम आपके हैं कौन ..!

वर्ष1994
दिलीप जोशी का किरदारभोला प्रसाद ( दिलीप जोशी हम आपके हैं कौन फिल्म में एक हास्य कलाकार के रूप में नजर आए जिन्होंने लोगों का बिहार मनोरंजन किया और अपने किरदार से सुर्खियां बटोरी )
मुख्य अभिनयसलमान खान , माधुरी दिछित
निर्देशक सूरज बड़जात्या
टाइम 3 घंटे 26 मिनट

3 – यश फिल्म

साल1996
दिलीप जोशी का अभिनयगोपी ( दिलीप जोशी हीरो के दोस्त के किरदार के रूप में नजर आए जिन्होंने हास्य कलाकार की भूमिका निभाई और लोगों ने हास्य कलाकार के रूप में बेहद पसंद भी किया यस फिल्म 1996 की एक प्रसिद्ध फिल्म रहे )
मुख्य अभिनयअजित वचानी, कर्तिका राणे
निर्देशकशरद शरण
वक्त2 घंटे 37 मिनट

5 – सर आखों पर

साल1998
दिलीप जोशी का भागसंडे भाई ( हसी कलाकार )
मुख्य अभिनयश्रुति उलफत , अनुज सक्सेना , शाहरुख खान
निर्देशकज्ञान सहने
समय2 घंटे 47 मिनट

6 – फिर भी दिल है हिंदुस्तानी

वर्ष 2000
दिलीप जोशी का किरदार फिर भी दिल है हिंदुस्तानी फिल्म दिलीप जोशी का किरदार एक गुंडे के रूप में प्रस्तुत किया गया । जिसका नाम सपना था । गुंडे का किरदार एक हास्य कलाकार के रूप में प्रसारित किया गया । जो कि लोगों के मनोरंजन का केंद्र बना ।
डायरेक्टर अजीज मिर्जा
मुख्य किरदार के रूप में। शाहरुख खान और जूही चावला
समयावधि 166 मिनट

7 – खिलाड़ी 420

वर्ष 2000
दिलीप जोशी का किरदार। दिलीप जोशी का किरदार खिलाड़ी 420 में दिलीप जोशी एक धनी व्यक्ति के रूप में नजर आएं । जिसका नाम अरोड़ा है हालांकि इनका रोल कुछ ही समय के लिए था । लेकिन इसी रोल से इन्होंने बहुत ही प्रसिद्धि बटोरी ।
डायरेक्टरनीरज बोरा
मुख्य किरदार अक्षय कुमार, महिमा चौधरी, गुलशन ग्रोवर
फिल्म की अवधि 3:00 घंटे 7:00 मिनट

8 – वन टू का फोर

वर्ष 2001
दिलीप जोशी का किरदार। इस फिल्म में दिलीप जोशी छोटे बच्चों के केयरटेकर के रूप में नजर आते हैं । और एक बावर्ची का किरदार निभाते हुए देखे जा सकते हैं । जिसमें इनका नाम चंपक है।
डायरेक्टर शशिलाल के० नायर
मुख्य किरदार के रूप में शाहरुख खान , जैकी श्रॉफ
फिल्म की समय अवधि 2 घंटे 58:00 मिनट

9 – हमराज

वर्ष 2002
दिलीप जोशी का इसमें किरदार गौरी प्रसाद (इस फिल्म में इन्होंने सिक्योरिटी डिपार्टमेंट के एक लिफ्टमैन का काम किया है । और वह एक कर्मचारी के रूप में नजर आए हैं । जो की कॉमेडी अंदाज में मुख्य हीरो के पता पूछने पर उसे कॉमेडी अंदाज में प्रदर्शित करते हैं। हालांकि यह किरदार इनके लिए एक छोटे किरदार के रूप में रहा । लेकिन उन्होंने इस किरदार से बहुत ही सुर्खियां और प्रसिद्धि दोनों ही प्राप्त की ।
मुख्य किरदार अक्षय खन्ना, बॉबी देओल, अमीषा पटेल
डायरेक्टर थे अब्बास मस्तान
फिल्म समयावधि। 174 मिनट

10 – फिल्म दिल है तुम्हारा

वर्ष 2002
दिलीप जी का किरदार इस फिल्म में दिलीप जोशी एक रिच पर्सनैलिटी के रूप में दिखाई दिए हैं । और फैक्टरी के सीईओ बनके मालिक के रूप में कॉमेडी करते हुए नजर आए हैं
डायरेक्टर कुंदन शाह
मुख्य अभिनेता अर्जुन रामपाल, रेखा, जिम्मी शेरगिल महिमा चौधरी, प्रीति जिंटा
फिल्म अवधि 185 मिनट

11 – फिराक

वर्ष 2008
जोशी जी का किरदार इस फिल्म में इन्होंने देवेंन का किरदार निभाया जो की हास्य कलाकार के रूप में दिखाई दिया ।
डायरेक्टर नंदिता दास
मुख्य किरदार के रूप में परेश रावल नसरुद्दीन शाह नवाजुद्दीन सिद्दीकी शाहाना गोस्वामी
फिल्म की अवधि 1:00 घंटे 41:00 मिनट

11 – डॉन मुथुस्वामी

वर्ष 2008
किरदार। इस फिल्म में दिलीप जोशी ने फिकरचंद का किरदार निभाया । हास्य कलाकार के रूप में नजर आए ।
डायरेक्टर असीम समांथा
मुख्य किरदार मिथुन चक्रवर्ती, हृषिता दत्त, मोहित रॉय शक्ति कपूर
फिल्म समय अवधि 1:00 घंटे 53:00 मिनट

12 – ढूंढते रह जाओगे

वर्ष 2009
किरदारमामा नौटंकी के किरदार से दिलीप जोशी को इस फिल्म में बेहद प्रशंसा मिली । यह भी एक हास्य किरदार रहा ।
डायरेक्टर उमेश शुक्ला
मुख्य किरदार कुणाल खेमू परेश रावल सोहा अली खान
फिल्म की समयावधि2:00 घंटे 11:00 मिनट

13 – आपकी राशि क्या है

वर्ष2009
किरदार जीतू भाई का किरदार निभाया और इस किरदार से इन्होंने प्रसिद्धि बटोरी इस फिल्म में मुख्य किरदार के रूप में नजर आएं ।
डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर
मुख्य किरदार हरमन बवेजा, प्रियंका चोपड़ा, और दिलीप जोशी
फिल्म की अवधि। 211 मिनट

टेलीविजन संघर्ष ( television conflict )

दिलीप जोशी जी का टेलीविजन करियर बहुत ही विशाल रहा । जिन्हें इन प्वाइंटों के द्वारा आपको समझाने का पूर्ण प्रयास किया जा रहा है । इन्होंने भिन्न भिन्न समय अवधि पर अलग-अलग किरदारों को निभाया है । इन बिंदुओं से आप बेहतर ढंग से समझ सकते हैं कि अलग-अलग समय काल में दिलीप जोशी जी का क्या अभिनय रहा । उसके पश्चात क्विक जानकारी देने के लिए आपको एक टेबल भी दी जाएगी । जिसमें उनका किरदार वर्ष और किस धारावाहिक वह हिस्सा रहे यह भी बताया गया है ।

दिलीप जोशी ने अपना पहला कदम टेलीविजन इंडस्ट्री में 1997 ईस्वी में रखा था । जिसमें इन्होंने “क्या बात है” धारावाहिक मैं “रंगास्वामी” की भूमिका निभाते हुए । टेलीविजन इंडस्ट्री को एक नई दिशा देने का प्रयास किया । उसके पश्चात इन्होंने लगातार टेलीविजन इंडस्ट्री में अपने करियर को संवारा है ।

  • वर्ष 1998 में जोशी जी ने “दाल में काला”कोरा कागज” “दोउ ओर पाँच” टेलीविजन धारावाहिकों में अपना योगदान दिया और एक सफल अभिनय करने में कामयाब रहे ।
  • 1998 से 2001 तक हम सब है टीवी सीरियल में अभिनय करते हुए नजर आए और सोहन खाचरु ऐसे किरदार से लोगों का बेहद मनोरंजन करते हुए दिखाई दिए ।
  • 1999 में यह रंगीन है दुनिया मे बालकृष्ण नामुदारी नामक किरदार के रूप में दिखाई दिए ।

इसी प्रकार नीचे या विभिन्न समय में विभिन्न किरदार के रूप में रहे टेबल देखें

किरदारधारावाहिकसमय
पप्पू परदेसीरिशते2001
दिलीप जोशीशुभ मंगल सावधान2002-2004
राजमेरी बीवी कमाल की2002-2003
संजय सरफ
संजय सरफ
आज के श्रीमन श्रीमति
आज के श्रीमन श्रीमति
2004
CID विशेष ब्यूरोबॉब2004-2006
अगदाम बगदाम तिगदमचाचा टप्पू2007-2008

तारक मेहता का उल्टा चश्मा 2008 वर्तमान काल 2022 तक

इस धारावाहिक को स्पेशली रूप से कवर किया जा रहा है । यह सीरियल हास्य प्रवृत्ति पर आधारित है 28 जुलाई 2008 से सब टीवी पर सोमवार से शनिवार रात 8:30 बजे प्रसारित किया जाता है और यह धारावाहिक 13 वर्षों से लगातार सफलता पूर्वक चल रहा है इस धारावाहिक के अभी तक 3226 एपिसोड शूट किए जा चुके हैं धारावाहिक इस समय अवधि 22:00 मिनट रखी गई है ।

दिलीप जोशी “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” हास्य धारावाहिक में मुख्य अभिनेता के रूप में है । और इनका किरदार जेठालाल चंपकलाल गड़ा बहुत ही प्रसिद्ध है । 13 वर्षों से लगातार चलने की वजह से इस टीवी सीरियल ने दिलीप जोशी को बहुत ही प्रसिद्ध किया ।

दिलीप जोशी के सम्मानित पल ( Honorable Moments of Dilip Joshi )

मिस्टर दिलीप जोशी ने 32 वर्षों से फिल्म व टेलीविजन इंडस्ट्री में विभिन्न प्रकार के अभिनय से लोगों का मनोरंजन किया । परिणाम स्वरूप ने विभिन्न प्रकार के सम्मान से सम्मानित करना जरूरी है । अतः यह सम्मान में प्राप्त भी हुआ ।

  • 2009 में 9वा इंडियन टेली अवॉर्ड्स अपने अभिनय व कॉमिक रोल सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में दिया गया
  • 2010 में बोरोप्लस अवॉर्ड्स, 10वा टेली इंडियन अवार्ड, व लायंस गोल्ड अवॉर्ड्स इनके हास्य अभिनय के लिए प्रदान किया गया।
  • 2011 में 4वा बोरो प्लस अवार्ड, बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवॉर्ड, अप्सरा अवार्ड, लायंस अवार्ड सम्मान के रूप में दिया गया ।
  • 2012 में 11 इंडियन टेली अवॉर्ड्स, 5वा बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड, पीपल चॉइस अवॉर्ड, इंडिया वर्मा भारतीय टेलीविजन अकादमी ऐसे कई विभिन्न अवॉर्ड से सम्मानित किया गया ।
  • 2014 में जी गोल्ड अवार्ड 12वा भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार भी दिया गया ।
  • 2016 में जी गोल्ड अवार्ड से सम्मानित किया गया ।
  • 2017 में लायंस गोल्ड से सम्मानित किया गया ।
  • 2018 में जी गोल्ड अवार्ड दिया गया ।

सामाजिक व नैतिक कार्य ( social and ethical work )

दिलीप जोशी सामाजिक व नैतिक कार्यों से भी जुड़े रहते हैं । अतः वह हास्य कलाकार होने के साथ-साथ समाज के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेते हैं । भारत स्वच्छता अभियान में भी इन्होंने अपना योगदान दिया । और इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए इन्होंने प्रेरणा दी ।

अपने शो तारक मेहता के उल्टा चश्मा में एक पूरा एपिसोड इस मुहिम पर समर्पित किया गया । और भारतीय जनता को जागरूक बनाने का पूर्ण प्रयास किया गया । जिससे कि भारत को स्वच्छ रखने में मदद मिल सके ।

हाल ही में चर्चा का विषय ( recently discussed )

17 दिसम्बर 2022 में इन्होंने अपनी बेटी की शादी को बड़ी ही धूमधाम से किया है । जो कि एक चर्चा का विषय बनी हुई है जिसमें विभिन्न इंडस्ट्री के फेमस कलाकार भी शामिल हुए और और न्यूज़ चैनल की यह पहली पसंद बन गई ।

जेठालाल चंपकलाल गड़ा या दिलीप जोशी अपने किरदार की वजह से अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं । इनका किरदार चंपकलाल गड़ा एक हास्य किरदार है ।

इन्हे भी पढे :-

संपत्ति ( Property )

दिलीप जोशी ने 1989 से वर्तमान काल तक विभिन्न फिल्मों में काम किया। तथा कई टेलीविजन शो के मुख्य किरदार के रूप में रहें ।अतः इन्होंने अपनी संपत्ति को भी विस्तार किया है । वर्तमान काल में इनकी संपत्ति का ब्यौरा इस प्रकार है ।

कुल संपत्ति43 करोड़ रुपये
वेतन35 लाख रुपये महिना
पर एपिसोड चार्ज1.5 लाख रुपये

परिवार ( family )

माता का नामअज्ञात
पिता का नाम अज्ञात
पत्नी का नामजयमाला
बेटे का नामऋत्विक जोशी
बेटी का नामनियती जोशी

शारीरिक गड़ना ( bodily mutilation )

लंबाई165 सीएम
5 फुट 4 इंच
वजन80 किलोग्राम
रंगगोरा
आखो का रंगभूरा
बालो का रंगकाला

इन्हे भी देखे :-

पसंदीदा चीजे ( favorite things )

पसंदीदा खेलक्रिकेट
पसंदीदा रंगभूरा , काला
पसंदीदा जगहपेरिश
पसंदीदा खिलाड़ीविराट कोली
पसंदीदा मिठाईचॉकलेट

संपर्क के साधन ( means of contact )

facebookDilip Joshi Jethalal
1.2M followers
instagrammaakasamdilipjoshi
1.8m followers
wtitterDilip Joshi
@dilipjoshie
122.5K Followers
wikkipediaदिलीप जोशी
you tubeDILIP JOSHI (not sure )
  • 2018 में उन्होंने बीजेपी का समर्थन करते हुए उनकी रैलियों में भाग लिया था ।
  • दिलीप जोशी एक ब्राह्मण परिवार से आते है और वह शुद्ध शाकाहारी भोजन खाना ही पसंद करते हैं ।
  • दिलीप जोशी ने थिएटर इंडस्ट्री में भी काम किया और उसमें 25 साल दिए अंतिम 2007 में काम लिया था
  • दिलीप जब शुरुआत के दिनों में काम किया करते थे तब उन्हें सैलरी के रूप में 50 रुपये दिए जाते थे ।
  • दिलीप जोशी ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म इंडस्ट्री में 1989 में तथा टेलीविजन इंडस्ट्री में 1997 शामिल हुए थे |
  • इन्हें मुख्यता हास्य किरदार के रूप में पहचान मिली और उसी पहचान को बरकरार रखते हुए उन्होंने जेठालाल किरदार को बेहतर ढंग से निभा पाए ।
विशेष जुड़ाव ( special association ) :-

Dilip Joshi Biography In Hindi का यह भाग दिलीप जोशी के करियर के विषय में विस्तार पूर्वक चर्चा कर रहा है । और इस चर्चा में उनके द्वारा की गई सभी फिल्मों में किए गए किरदार के विषय में बताते हुए यह समझाने का प्रयास किया गया है । हर फिल्म में दिलीप जोशी का अपना एक अलग अभिनय रहा है । जिनके कारण इनको प्रसिद्धि मिली ।

Dilip Joshi Biography In Hindi यह एक संपूर्ण प्रयास रहा है जिससे दिलीप जोशी के शिक्षा से लेकर कैरियर के विषय में बेहतर ढंग से समझा जा सके । हम आशा करते हैं कि हमने पूर्ण जानकारी को कवर किया है । यदि इस लेख से आप संतुष्ट हुए हैं तो कमेंट बॉक्स में अपना विचार लिखना ना भूलें । यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो कांटेक्ट पेज में जाकर संपर्क कर सकते हैं ।

कौन है जेठालाल और इनका असली नाम क्या है?

जेठालाल का असली नाम दिलीप जोशी है अपने किरदार जेठालाल से भारत में नहीं अपितु विश्व विख्यात है ।

कौन है दिलीप जोशी और यह क्यों प्रसिद्ध है ?

दिलीप जोशी फिल्मी एक्टर होने के साथ-साथ टेलीविजन इंडस्ट्री के एक मंझे हुए हास्य कलाकार हैं । जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत फिल्म इंडस्ट्री से की थी ।

दिलीप जोशी का जन्म कब वह कहां हुआ ?

दिलीप जोशी का जन्म 26 मई 1968 को पोरबंदर के गुजरात के छोटे से गांव कोसा में हुआ

दिलीप जोशी की पत्नी का क्या नाम है ?

दिलीप जोशी की पत्नी का नाम जयमाला है ।

दिलीप जोशी के कितने बच्चे हैं उनका क्या नाम है ?

दिलीप जोशी के दो बच्चे हैं । एक लड़का है और एक लड़की लड़के का नाम ऋत्विक जोशी लड़की का नाम नियती जोशी है ।

4 thoughts on “दिलीप जोशी का जीवन परिचय | Dilip Joshi Biography In Hindi”

Leave a Comment