भूमि पेडनेकर का जीवन परिचय | bhumi pednekar biography in hindi

भूमि पेडनेकर भारतीय फिल्म उद्योग की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं । जीवन परिचय के इस भाग में हम भूमि के विषय में पर्याप्त जानकारी को एकत्र करके लाए हैं । यह लेख भूमि के अब तक के करियर को पूर्ण रूप से उजागर करेगा । और प्रमुख घटनाओं को समझाएगा । भूमि पेडनेकर से जुड़े सभी महत्वपूर्ण घटनाओं का लेख में वर्णन मिलेगा । यकीनन यह लेख आपके सभी प्रश्नों पर खरा उतरेगा । और आपको इंटरनेट में अन्य स्थानों पर भटकने की आवश्यकता नहीं होगी । इस भाग में भूमि के जन्म से लेकर सभी उतार-चढ़ावो को प्रस्तुत किया गया है । यकीनन यह जानकारी आपको संतृप्त कर देगी । यही हमारा उद्देश रहा है ।

भूमि पेडनेकर अपनी पहली मूवी से ही भारतीय लोगों के दिल में एक छाप छोड़ने में कामयाब हुई है । और उनकी पहली फिल्म “दम लगा के हईशा” “आयुष्मान खुराना” के साथ एक सफल फिल्म साबित हुई । इस फिल्म को साल 2015 में भारतीय सिनेमाघरों में लॉन्च किया गया । भूमि ने अपने कैरेक्टर में जान डालने के लिए 12 किलो तक वजन बढ़ाया । और इस फिल्म में उन्होंने आयुष्मान खुराना की एक पत्नी का किरदार प्ले किया । फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही । और इसने राष्ट्रीय पुरस्कार से लेकर फिल्म फिल्म फेयर पुरस्कार जीते है ।

भूमि ने अपने करियर की सबसे सफल फिल्म “टॉयलेट एक प्रेम कथा” में काम किया । जोकि गांव में स्वच्छ भारत अभियान से संबंधित है । जिसमें मुख्य अभिनेता के रूप में “अक्षय कुमार” उपस्थित हैं । इस ने बॉक्स ऑफिस पर सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए । और और दुनिया भर में इसमें 3 बिलियन डॉलर तक की कमाई की । जो कि भूमि की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म साबित हुई । और इनमें भूमि द्वारा किए गए अभिनय को खूब सराहना मिली ।

फिल्मों के अलावा भूमि पेडनेकर वेब सीरीज में भी अभिनय किया । उन्होंने “मेंस वर्ल्ड” नामक वेब सीरीज में अभिनय करके भारतीय जनता को जनता को एक संदेश दिया । इस फिल्म के जरिए ‘लैंगिक असमानता’ को समझाने का प्रयास किया गया है । कुछ हद तक यह प्रयास सफल रहा । इस फिल्म को अधिक लोगों तक पहुंचाया जा सके । जिस कारण इसे यूट्यूब चैनल पर लॉन्च किया गया । जिसे अभी तक 10m मिलियंस लोग देख चुके हैं । और 179k लाइक मिले हैं । इससे आप इस वेब सीरीज के सफलता का अंदाजा लगा सकते हैं ।

Table of Contents

भूमि पेडनेकर का जीवन परिचय (Biography of Bhumi Pednekar)

Bhumi Pednekar childhood

 

भूमि पेडनेकर भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की उभरती अभिनेत्री हैं । भूमि का जन्म 18 जुलाई 1989 को मुंबई महाराष्ट्र भारत में हुआ । इनके पिता स्वर्गीय “सतीश मोतीलाल पेडनेकर” महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री तथा श्रम मंत्री रहे । और इनकी माता “सुमित्रा पेडनेकर” एक ग्रहणी थी । भूमि की एक जुड़वा बहन “समीक्षा पेडनेकर” है । बता दें, भूमि पेडनेकर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा “आर्य विद्या मंदिर जुहू” मुंबई नामक स्कूल से की । उसके पश्चात यह डिग्री के लिए मुंबई विश्वविद्यालय चली गई । और वहां से इन्होंने “बीकॉम” की डिग्री प्राप्त की । उसके अलावा भूमि ने “विसलिंग वुड्स इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिल्म कम्युनिकेशन एंड मीडिया आर्ट्स” में भी दाखिला लिया । लेकिन कम उपस्थिति के कारण उन्हें निष्कासित कर दिया गया ।

भूमि पेडनेकर का प्रारंभिक जीवन (Early Life of Bhumi Pednekar)

पेडनेकर एक बहुत ही होशियार और टैलेंटेड लड़की रही हैं । वह अपनी पढ़ाई से बहुत ही प्रेम करते थी । जिस कारण उन्होंने पढ़ाई को पूरा करने के लिए 15 साल की उम्र में ही कुछ पैसे उधार लिए । और लेकिन उन्हें पूरा न सके । भूमि ने छोटी उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया । वह यशराज के प्रोडक्शन हाउस के कास्टिंग डायरेक्टर की सहायक बन गई । और उन्होंने यशराज बतौर असिस्टेंट सहायक डायरेक्टर के रूप में 6 साल बिताए । उन्होंने डायरेक्टर शानू शर्मा की अधीन रहकर फिल्म इंडस्ट्री की सभी बारीकियों को सीखा । हालांकि शुरू से एक डायरेक्टर बनना चाहती थी । लेकिन उन्हें यशराज बैनर तले बनी “दम लगाके हईशा” नामक फिल्म से बॉलीवुड में लॉन्च कर दिया गया । और जो की सफल रही ।

भूमि पेडनेकर की पसंद की वस्तुएं (Bhumi Pednekar’s Favorite Things)

अब भूमि एक प्रसिद्ध हस्ती हैं । और उनके चाहने वाले भारत से लेकर विदेश तक में विद्यमान हैं । लोग उनकी पसंद की वस्तु में जानना चाहते हैं । तो बता दे, उन्हें खाने में मिस्सी रोटी, बटर चिकन, दाल मखनी, चॉकलेट पसंद है । भूमि को शाहरुख खान और सलमान खान बहुत ही अच्छे लगते हैं । और एक अभिनेत्री के तौर पर उन्हें “प्रियंका चोपड़ा” बहुत ही पसंद है । उन्हें फिल्में देखने का शौक है । जिस कारण उनकी फेवरेट फिल्म “राजा हिंदुस्तानी” है । उन्हें घूमने का शौक है । और वह हमेशा से “इबिसा” नामक जगह पर जाना चाहती हैं । उनका फेवरेट कलर “लाल” है । उन्हें डिज्नी का एक करैक्टर “एरियल” बहुत ही पसंद है ।

भूमि पेडनेकर की कुल संपत्ति व कार कनेक्शन (Bhumi Pednekar’s net worth and car connections)

भूमि ने अपने जीवन में सभी उतार-चढ़ाव देखे हैं । उन्होंने करीबी भी देखें है । और अपने मेहनत से कमाए गए रुपए से अमीरी भी देखें है । इन दिनों भले ही भूमि के पास जरूरत के सभी संसाधन उपलब्ध हो । लेकिन एक समय ऐसा भी था कि, उन्हें उधार चुकाने के पैसे ना थे । फिलहाल उन्होंने जो भी कमाया अपने दम पर कमाया है । एक रिपोर्ट के मुताबिक भूमि के पास 15 करोड़ से अधिक की संपत्ति है । और उनके साला इनकम 3 करोड़ से अधिक तथा महीने में इनकम 25 लाख से भी अधिक है । उन्हें कारों का शौक है । जिस कारण उनके पास एक mercedes-benz, ऑडी q7, बीएमडब्ल्यू 730ld अधिकार उपलब्ध है ।

Bhumi Pednekar

भूमि पेडनेकर की लव लाइफ (Bhumi Pednekar’s love life)

भूमि हाल ही में करियर शुरू करने वाली एक प्रसिद्ध अभिनेत्री है । मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, “जैकी भगनानी” के साथ वह रिलेशनशिप में थी । लेकिन इस बात की पुष्टि ना ही भूमि ने की है । और ना ही जैकी ने । हालांकि, मीडिया अपने चैनलों में इस बात की पुष्टि कर रहा है । लेकिन अधिकारिक तौर पर किसी भी पक्ष में खुलकर इस विषय में बात नहीं की है । एक इंटरव्यू के दौरान जब जैकी भगनानी से भूमि पेडणेकर के विषय में सवाल पूछा गया तो, उन्होंने इस बात को बेबुनियाद बताते हुए खारिज कर दिया । और कहा कि भूमि मेरी बहुत ही अच्छी दोस्त है । अत: मीडिया को हवा मिलना बंद हो गई । और मीडिया ने सवाल पूछना बंद कर दिया । फिलहाल भूमि अपने करियर पर फोकस हैं । और वर्तमान में सिंगल है ।

प्रोफेसन (profetion)अभिनेत्री
नाम (name)भूमि पेडनेकर
निक्कनेम (nickname)भूमि
जन्मस्थान (birth place)मुंबई महाराष्ट्र भारत
जन्मतिथि (date of birth)18 जुलाई 1989
राष्ट्रीयता (nationalty)भारतीय
राशि (ziodick)व्रश्चिक
उम्र (age)33 वर्ष
शौक (hobby)किताब पढ़ना ,यात्रा करना
धर्म (riligion)हिन्दू
वैवाहिक स्थिति (marital status)अविवाहित
बोयफ्रेंड (boyfriend)जैकी भागनानी (अफवाह)
माता (mother)सुमित्रा पेडनेकर
पिता (father)सतीश मोतीलाल पेडनेक
बहन (sister)समीक्षा पेडनेकर

भूमि पेडनेकर का शारीरिक ब्यावरा व डाइट सीक्रेट (Bhumi Pednekar’s Body Details and Diet Secret)

भूमि पेडनेकर एक बहुत ही सुंदर महिला हैं । और उनके लुक तथा बॉडी स्ट्रक्चर का सभी दीवाने हैं । बता दे, भूमि की सर से पैर तक की लंबाई 163 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 4 इंच है । और उनका वजन 60 किलो तक मापा गया है । यदि भूमि की शारीरिक स्ट्रक्टर की बात की जाए तो, उनके छाती का आकार 34 इंच, कमर का आकार 28 इंच और कूल्हों का आकार 36 इंच का है । उनकी आंखें एक विशेष प्रतिबिंब तैयार करती हैं । जोकि हल्की भूरी हैं । वह बहुत ही सुंदर दिखाई पड़ती हैं । उनके बाल काले और घुघराले हैं । नाक सीधी खड़ी है । और उनके फेस का डिजाइन डायमंडनुमा है । होठ एक मीडियम साइज के हैं । और उन्हें 7 नंबर का जूता लगता है । जो कि उनकी ओवरऑल बॉडी को एक सुंदर अभिनेत्री के रूप में प्रदर्शित करता है ।

भूमि एक मल्टी टैलेंटेड और वर्सेटाइल अभिनेत्री हैं । जो कि अपनी शारीरिक कल्पकाया को फिल्म के अनुसार बदलती रहती हैं । उन्होंने दम लगा के हईशा के लिए 12 किलो वजन बढ़ाया । तथा ‘पति-पत्नी और वो फिल्म’ के लिए उसी वजन को बहुत तेजी से कम किया । हालांकि वह एक प्रॉपर डाइट फॉलो करती हैं ।

बता दे, भूमि फिट रहने के लिए खाने पीने में कंट्रोल करती हैं । और वह घर का बना सादा खाना ही खाती हैं । वह और वह मछली से लेकर मांस का सेवन करते हैं । दोपहर में वह स्नेक्स तथा हरी सब्जी का इस्तेमाल करती हैं । तथा शाम होते वह सभी प्रकार के फल, जूस, अखरोट, बदाम इत्यादि का उपयोग करती रहती हैं ।

actress Bhumi Pednekar

भूमि पेडनेकर से जुड़ा विवाद (Controversy related to Bhumi Pednekar)

कार्तिक आर्यन और अनन्या पाण्डे मल्टीस्टारर फिल्म “पति पत्नी और वो” के प्रमोशन के दौरान, जब कार्तिक आर्यन ने भूमि पेडनेकर से यह सवाल पूछा कि, तुम्हें सबसे अधिक क्या पसंद है । तो उन्होंने कहा कि, मुझे सेक्स करना पसंद है । इस बयान के बाद लोगों ने अलग-अलग प्रतिक्रिया देना शुरू कर दिया । और सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगी । तथा इस बयान के पश्चात कई सेलिब्रिटी ने भी अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की । और भूमि को विवादों में घिरा जाने लगा । लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह खबर सिर्फ फिल्म की प्रमोशन के लिए किया गया था ।

फिल्म पति पत्नी और वो के ट्रेलर देखने के पश्चात फैंस खासा नाराज दिखाई दिए । क्योंकि इस फिल्म के एक डायलॉग में भरपूर मात्रा में सेक्स जैसे अपमानजनक शब्द का उपयोग किया गया है । उसके बाद भूमि ने अपने सोशल मीडिया हैंडल के जरिए माफी मांगते हुए कहा कि, फिल्म में यदि किसी सीन से आपको आपत्ति हुई हो । उसके लिए मैं माफी मांगना चाहती हूं । लेकिन यह फिल्म की रिक्वायरमेंट थी । जिस कारण ऐसा करना पड़ा । फिल्म बैन कर दो । फैंस ऐसी मांग उठाने लगे । उस दौरान भूमि को कई विवादों का सामना करना ।

भूमि पेडनेकर को मिले पुरस्कार (Bhumi Pednekar received awards)

  • # साल 2016 में भूमि पेडनेकर को फिल्म दम लगा के हईशा के लिए “फिल्म फेयर अवॉर्ड फॉर बेस्ट फीमेल डेब्यू” तथा “स्क्रीन अवार्ड फॉर बेस्ट फीमेल डेब्यू” का पुरस्कार दिया गया ।
  • # उन्हें फिल्म सांड की आंख के लिए साल 2020 में फिल्म “फेयर अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस” तथा “स्क्रीन अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस क्रिटिक्स” का पुरस्कार वितरित किया गया
  • # फिल्म डम लगा के हईशा के लिए उन्हें अलग-अलग सालों में कई पुरस्कार दिए गए । साल 2015 में “स्टारडस्ट अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टिंग डेब्यु” , वर्ष 2016 में “ज़ी सिने अवार्ड फॉर बेस्ट फीमेल डेब्यू“, साल 2015 में “बिग स्टार मोस्ट एंटरटेनिंग एक्टर इन सोशल रोल फीमेल” पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।
  • # साल 2016 में उन्हें फिल्म दम लगा के हईशा के लिए “गिल्ड अवॉर्ड फॉर बेस्ट फीमेल डेब्यू” का पुरस्कार मिला ।

Bhumi Pednekar father

भूमि पेडनेकर का फिल्मी करियर (Film career of Bhumi Pednekar)

भूमि ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2015 में यशराज बैनर तले बनी फिल्म “दम लगा के हईशा” से की थी । जिसमें मुख्य अभिनेता के तौर पर आयुष्मान खुराना उपस्थित थे । जिसमें उन्होंने एक हेल्थी तथा मोटी महिला का किरदार निभाया है । उन्हें एक पत्नी के रूप में प्रदर्शित किया गया । बॉक्स ऑफिस पर यह साधारण फिल्म जो की पारिवारिक नोकझोंक पर आधारित थी सफल रही । और बॉक्स ऑफिस पर 113 करोड़ से अधिक रुपए कमाने में कामयाब हुई । इसे ऑनलाइन मीडिया से लेकर ऑफलाइन मीडिया तक खूब पसंद किया गया । फिल्म को गूगल यूजर ने 82% लाइक दिए हैं । इस फिल्म ने भूमि पेडनेकर की सफलता में चार चांद लगा दिए ।

बाद में उन्होंने अक्षय कुमार के साथ “टॉयलेट एक प्रेम कथा” नामक फिल्म में मुख्य अभिनेत्री के रूप में साइन किया गया । यह गांव में उपस्थित शौचालय से संबंधित कहानी है । जिसे लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया । और अक्षय कुमार की पत्नी के किरदार में लोगों ने भूमि के काम की सराहना की । यह भूमि पेडनेकर की करियर की अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म साबित हुई । जिसे साल 2017 में रिलीज किया गया था ।

उन्हें “शुभ मंगल सावधान” नामक फिल्म के लिए चुना गया । बता दे, यह फिल्म तमिल फिल्म ‘कल्याण समयाल साधम’ की रिमेक है । जिसमें ‘आयुष्मान खुराना’ मुख्य अभिनेता के तौर पर चुने गए । इस फिल्म को ‘फिल्म फेयर के 63वें समारोह में पांच पुरस्कारों के लिए नॉमिनेट किया गया । आयुष्मान खुराना को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता तथा भूमि पेडणेकर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में नॉमिनेट किया गया । हालांकि यह पुरस्कार उन्हें इस फिल्म के लिए नहीं मिला । लेकिन व्यवसायिक रूप से यह फिल्म बहुत सफल रही ।

भूमि द्वारा की गई फिल्म “सोनचिरैया” जिसमें जेडसुशांत सिंह राजपूत’ और जेडमनोज बाजपाई’ शामिल थे । भूमि ने एक ग्रहणी का किरदार निभाया । और चंबल में किस प्रकार डाकू जीवन व्यतीत किया करते है । इसके विषय में फिल्म के जरिए जानकारी दी है । भूमि ने इस किरदार को पूरी तरह अपने वश में करने के लिए ढाई महीने तक बंदूक का प्रशिक्षण किया । तथा उसे चलाना सीखा । उसके पश्चात कहीं वह इस फिल्म में अपना हुनर प्रदर्शित कर पाए । इससे साल 2019 में रिलीज किया गया ।

उसके पश्चात इन्होंने फिल्म “सांड की आंख” में ‘तापसी पन्नू’ के साथ स्क्रीन शेयर किया । जिसमें भूमि ने “प्रकाशी तोमर” की भूमिका निभाई । यह गांव में 2 दबंग महिलाओं की कहानी पर आधारित है । जोकि अपने क्षेत्र के लिए गोली बंदूक भी चलाने तक के लिए तैयार हो जाती हैं । इसके डायरेक्टर अनुराग कश्यप तथा उनकी टीम थी । इसे 25 अक्टूबर 2019 को भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज किया गया । और तापसी तथा भूमि के काम को लोगों ने खूब पसंद किया । जिसके लिए दोनों अभिनेत्री को स्क्रीन अवॉर्ड तथा फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया ।

भूमि फिल्म “पति पत्नी और वो” में बतौर मुख्य इरोइन के रूप में कास्ट किया गया । और उनके ऑपोजिट साइट में अनन्या पांडे तथा कार्तिक आर्यन भी उपस्थित थे । इस फिल्म में काले और गोरे के भेद को प्रदर्शित किया गया है । जिसमें भूमि पेडनेकर एक काली महिला जोकि कार्तिक आर्यन की की पत्नी का रोल अदा किया है । फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बेहद सफल रही । और इसने 13 बिलियन डॉलर से भी अधिक की कमाई की ।

इसके अलावा इन्होंने फिल्म “बधाई दो” में भी बतौर मुख्य अभिनेत्री भूमिका निभाई थी । तथा और उनके अपोजिट कास्ट में ‘राजकुमार राव’ को चुना गया । इसे भारतीय सिनेमाघरों में 2020 को लांच किया गया । और इसे पब्लिक द्वारा मिला जिला रिस्पांस मिला । और लोगों ने राजकुमार राव तथा भूमि पेडणेकर के काम की खूब सराहना की ।

उसके अलावा उन्होंने “भूत” तथा “बाला” जैसी सुपरहिट फिल्में की । फिल्म बाला में उन्होंने आयुष्मान खुराना को एक नए रूप में प्रदर्शित किया । जो कि शादी के लिए अपने गंजेपन से परेशान होता है । पूरी फिल्म इसी के इर्द-गिर्द घूमती रही । तथा भूत में इन्होंने एक हॉरर अभिनय डालने का पूर्ण प्रयास किया गया । और इनके को एक्टर ‘विकी कौशल’ ने एक सहज पूर्ण अभिनय किया । जिसे फिल्म को सफल होने में काफी मदद मिली ।

Bhumi Pednekar mother

भूमि पेडनेकर का वेब सीरीज में अभिनय (Bhumi Pednekar acting in web series)

भूमि पेडनेकर ने साल 2020 में “डॉली किट्टी और वो चमकते सितारे” नामक वेब सीरीज में अभिनय किया । जिसे 18 सितंबर 2020 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया गया । इससे बाला टेलिफिल्म्स में एकता कपूर तथा शोभा कपूर के द्वारा निर्मित किया गया । जिसमें उन्होंने काजल किट्टी यादव का किरदार निभाया । और लोगों ने उनके काम की खूब सराहना की ।

इसी वर्ष इन्होंने “दुर्गामती” नामक वेब सीरीज में मुख्य अभिनेत्री के तौर पर चुना गया । यह एक हॉरर हिंदी फिल्म है । जिसे तमिल फिल्म ‘भागमथी’ का रिमेक बनाया गया है । जिसमें भूमि पेडनेकर एक ‘आईएएस चंचल चौहान सिंह’ अधिकारी के रूप में प्रस्तुत की गई हैं । जिसमें ‘अरशद वारसी’, ‘जिशु सेनगुप्ता’, ‘माही गिल’ सहायक भूमिका में थी । इसे ऑनलाइन ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजॉन प्राइम पर 11 सितंबर 2020 को रिलीज किया गया है । फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म पर सफल रही । और इसने कई है मिलियन व्यू प्राप्त किए ।

भूमि पेडनेकर के अभियान व सोशल वर्क (Bhumi Pednekar’s campaign and social work)

साल 2019 में भूमि पेडनेकर ने पर्यावरण संरक्षण तथा ग्लोबल वार्मिंग से संबंधित एक अभियान शुरू किया । अभियान में उन्होंने पर्यावरण के प्रति लगाव और विशेषताओं को बताया । और भारतीय लोगों में जागरूकता फैलाई । जिससे कि वृक्षारोपण बढ़ सके । उन्होंने अलग-अलग मीडिया चैनलों के जरिए यह संदेश भारतीय जनता तक पहुंचाने का संपूर्ण और भरकम प्रयास किया ।

उन्होंने लिंग वेतन अंतर के मुद्दे पर भी अपनी आवाज उठाई । और महिलाओं के संरक्षण के लिए खड़ी हुई । उन्होंने महिलाओं तथा पुरुषों में सर्वश्रेष्ठ की भूमिका को नकारते हुए सभी को एक समान बताया । जिसके लिए उन्होंने अपनी सोशल मीडिया से #लिंगवेतनअंतर अभियान चलाया ।

साल 2020 में भूमि पेडनेकर ने ‘एमटीवी’ के एक अभियान से जोड़ते हुए युवाओं में प्रजनन स्वास्थ्य का प्रचार शुरू किया । जिसमें उन्होंने भारतीय युवाओं को प्रजनन संबंधित नुकसान तथा फायदे को बताया । और इस अभियान के तहत जागरूकता फैलाई ।

Bhumi Pednekar sister

भूमि पेडनेकर ब्रांड एम्बेसडर तथा ऐड विज्ञापन के रूप में (Bhumi Pednekar as Brand Ambassador and Advertisement)

भूमि पेडनेकर को “एमएसी (MAC)” कॉस्मेटिक ब्रांड का ब्रांड अंबेसडर नियुक्त किया गया । वह बताती हैं कि उन्हें शुरू से ही मेकअप का बहुत शौक रहा है । और एमएसी (MAC) एक बहुत ही अच्छा ब्रांड है । जोकि कॉस्मिक प्रोडक्टों का निर्माण करता है । उन्हें इस प्रोडक्ट का ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना जाना पसंद है ।

Boddess.com ने अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में भूमि पेडनेकर को चुना है । कंपनी ने बताया कि, भूमि एक प्रतिभाशाली महिला है । जिनके कारण उन्हें, अपने व्यापार में सफलता मिलेगी । और वह कस्टमर से अच्छी तरह से कनेक्ट कर पाएंगे । भूमि ने इस कंपनी की सराहना करते हुए इनके प्रोडक्टों को बहुत ही अच्छा बताया है । तथा अपने सोशल मीडिया अकाउंट से इसे प्रचारित भी किया अहि ।

भूमि को हाल ही कुछ सालों में “एमटीवी ड्रामा निषेध” सीरीज का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया । और भूमि ने इस दौरान एक रैंप वॉक में एक स्पीच देकर एमटीवी निषेध सीरीज के डायरेक्टर को धन्यवाद किया । और इस विषय में लोगों को जागरूक किया । यह सीरीज घर पर उपस्थित पारिवारिक रिश्तो पर आधारित है ।

भूमि पेडनेकर ने कपड़ों का ब्रांड v-mart , अलाइफ, डेल कंपनी के इंटेल कोर प्रोसेसर के फ्लिप लैपटॉप का ऐड किया । जिसके लिए भूमि के काम की सराहना की गई ।

भूमि पेडनेकर की अपकमिंग फिल्में तथा फ्यूचर प्लान (Bhumi Pednekar’s upcoming movies and future plans)

इन दिनों भूमि पेडनेकर अपने अपकमिंग फिल्मों की वजह से चर्चा में हैं । भूमि की आने वाली फिल्म “भाक्षकी”, “गोविंदा नाम मेरा”, “भीड़”, “महिलाओं की हत्या करने वाला”, “तख्ती”, “मिस्टर लेले”, “रक्षाबंधन” इत्यादि फिल्में इनके अपकमिंग प्रोजेक्ट में शामिल है । जिन्हें भूमि 2020 से लेकर 2024 के अंत तक समाप्त कर दिया जाएगा । और इन फिल्मों की चर्चा मीडिया तथा सोशल मीडिया में अभी से शुरु हो गई है । 2022 के अंत तक भूमि पेडनेकर की एक फिल्म रिलीज होने की संभावना है । इन फिल्मों के अलावा भूमि अपने फ्यूचर प्लान में ब्रांड एंडोर्समेंट तथा ऐड के लिए भी सजग हैं । और नए नए प्रोजेक्टों को लगातार आगे जोड़ते ही जा रही है ।

Bhumi Pednekar family
भूमि पेडनेकर से जुड़े अनसुने तथ्य (Unheard facts about Bhumi Pednekar)
  • @ फॉर्ब्स इंडिया द्वारा बनाई गई सूची में भूमि पेडनेकर को अंडर 30 की लिस्ट में शामिल किया गया ।
  • @ “द टेलीग्राफ” की पत्रकार “प्रियंका राय” ने भूमि पेडनेकर के विषय में लिखते हैं कि “भूमि एक मजबूत दृढ़ निश्चय वाली तथा सेल्फ इंडिपेंडेंट महिला है । और यह अपने किरदारों में माहिर हैं । इस प्रकार की महिला हमेशा छोटे शहरों से ही आती है”
  • @ भूमि को “द टाइम्स ऑफ मोस्ट डिजायरेबल वूमेन” में साल 2019 में 40 स्थान तथा साल 2020 में 39 स्थान प्राप्त मिला।
  • @ भूमि को धूम्रपान तथा शराब का सेवन करना पसंद नहीं हैं और ना ही किसी को करने सलाह देती है । भूमि एक डॉग लवर हैं ।
  • @ फिल्म ‘सांड की आंख’ में उन्हें बार-बार प्रोस्थेटिक मेकअप लगाने की वजह से एलर्जी हो गई थी । फिर भी उन्होंने इस संघर्ष को करते हुए फिल्म पूरा किया ।
  • @ उन्होंने अपनी फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ के लिए यशराज बैनर प्रोडक्शन हाउस में 100 बार से भी अधिक ऑडिशन दिया । जिसके बाद मेकर्स ने उन्हें सेलेक्ट लिया ।
  • @ भूमि पेडनेकर के भारत में चाहने वालों की कमी नहीं है । बता दे, उनके इंस्टाग्राम पर 6.8m मिलीयन फॉलोअर्स है ।जो कि उनकी प्रसिद्धि को दर्शाता है ।
आखरी शब्द (last word)

भूमि पेडनेकर का जीवन परिचय | Bhumi Pednekar Biography In Hindi के भाग को बड़ी सघनता और सही जानकारी से भरकर आपके सामने प्रस्तुत किया गया है । यह एक पर्याप्त सामग्री वाला लेख है । जिसमें भूमि से जुड़ी सभी प्रमुख घटनाओं का उल्लेख किया गया है । भूमि पेडनेकर से जुड़े सभी सवालों का इस लेख में आपको उत्तर मिल जाएगा । यदि फिर भी आपके कुछ सवाल रह जाते हैं । और आप हम से पूछना चाहते हैं । तो कमेंट बॉक्स में पूछ लीजिए । और हम से संपर्क करना चाहते हैं तो, आप हमारे कांटेक्ट पेज पर जाकर संपर्क कर सकते हैं ।

ये भी पढे ….. 

  1. एरिका फर्नांडिस का जीवन परिचय | Erica Fernandes Biography in Hindi
  2. श्वेता त्रिपाठी का जीवन परिचय | shweta tripathi biography in hindi
  3. कनिका मान का जीवन परिचय | kanika mann biography in hindi

FAQ…….

कौन है भूमि पेडनेकर और उन्हें किस फिल्म के लिए सबसे अधिक पसंद किया जाता है ?

भूमि पेडनेकर भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज अभिनेत्री हैं । जिन्हें फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ में किए गए पत्नी के किरदार ‘संध्या वर्मा’ के लिए जाना जाता है । जो इनकी डेब्यू फिल्म थी । और बहुत ही सफल हुई ।

भूमि पेडनेकर के माता-पिता का भाई-बहन का क्या नाम है और उन्होंने कहां तक पढ़ाई की है ?

भूमि पेडनेकर के पिता का नाम स्वर्गीय ‘सतीश मोतीलाल पेडनेकर’ और उनकी माता का नाम ‘सुमित्रा’ भूमि की एक जुड़वा बहन ‘समीक्षा पेडणेकर’ है । बता दें, भूमि ने मुंबई विश्वविद्यालय से ‘बीकॉम’ किया है ।

भूमि पेडनेकर के पास कितनी संपत्ति है और उनके पास कौन सी कार उपलब्ध है ?

भूमि पेडनेकर के पास 15 करोड़ से भी अधिक की संपत्ति और उनके पास मर्सिडीज, ऑडी, बीएमडब्ल्यू जैसी कार उपलब्ध है ।

भूमि पेडनेकर ऊंचाई कितनी है तथा फिल्म दम लगा के हईशा में उन्होंने कितना वजन बढ़ाया था ?

भूमि पेडनेकर की हाइट 163 सेंटीमीटर है । तथा फिल्म दम लगा कर हईशा में उन्होंने 12 किलो वजन तक बढ़ा लिया था ।

भूमि पेडनेकर की सालाना तथा मंथली इनकम कितनी है ?

भूमि पेडनेकर की सालाना इनकम 3 करोड़ से अधिक तथा मंथली इनकम 25 लाख से भी अधिक है ।

Leave a Comment