भव्य गांधी का जीवन परिचय | Bhavya Gandhi Biography In Hindi

भव्य गांधी एक भारतीय टेलीविजन अभिनेता व एक बाल कलाकार हैं । इन्होंने अपने करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में 2008 में तारक मेहता का उल्टा चश्मा नामक नाट्य से की । जिसमें इन्होंने “दीपेंद्र जेठालाल गड़ा” उर्फ “टप्पू” का किरदार निभाया ।

भव्य गांधी का जन्म 20 जून 1997 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ । इनके पिता “विनोद गांधी” एक व्यापारी थे । तथा उनकी माता “यशोदा गांधी” एक ग्रहणी है । Bhavya Gandhi Biography In Hindi का यह चैप्टर भव्य गांधी से जुड़े सभी सवालों को पूर्ण रूप से कवर करने का प्रयास करेगा । जिसमें शामिल है जन्म, शिक्षा, कैरियर, परिवार, संपत्ति, गर्लफ्रेंड, विशेष बातें, सोशल मीडिया अकाउंट, पुरस्कार, संघर्ष इत्यादि

वर्तमान काल 2022 में अपनी मां और अपने बड़े भाई के साथ मुंबई में ही रहते हैं । हाल ही में 2020 में इनके पिता का निधन होने के कारण यह सभी परिवार एकजुट रहता है

भव्य गांधी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के एक विद्यालय से की । उसके पश्चात उन्होंने विश्वविद्यालय से “बैचलर ऑफ कॉमर्स” की डिग्री प्राप्त की ।

भव्य गांधी का प्रोफेशन { Profession of Bhavya Gandhi }

भव्य गांधी के प्रोफेशन को समझने के लिए दो भागों में विभाजित किया जा रहा है । टेलीविजन प्रोफेशन और फिल्मी प्रोफेशन

Bhavya Gandhi

टेलीविजन प्रोफेशन { television profession }

टेलीविजन करियर में हम भव्य गांधी ने जितनी भी टेलीविजन धारावाहिक में काम किया है या जिस वजह से उन्हें पहचान मिल सकी है । उन सभी का वर्णन विस्तार पूर्वक करेंगे । हर धारावाहिक के विषय में यह जान सकेंगे कि व धारावाहिक कितने समय का था, उस के डायरेक्टर कौन थे, किस चैनल पर प्रसारित किया गया, मुख्य कलाकार के रूप में कौन थे, भव्य गांधी का उसमें क्या रोल रहा । यह इस भाग का मुख्य केंद्र बिंदु रहेंगे ।

1 – तारक मेहता का उल्टा चश्मा (2008-2017)

नाट्य हास्य प्रवृत्ति पर आधारित रहा । “नीला असीम मोदी” द्वारा निर्मित किया गया । यह नाटक सोमवार से शुक्रवार 8:30 बजे “सब टीवी” पर प्रसारित किया गया । इस नाटक की समय अवधि 22:00 मिनट रखी गई । मुख्य कलाकार के रूप में “दिलीप जोशी” और “दिशा वकानी” जैसे अभिनेता रहे । भव्य गांधी को इसी धारावाहिक से पहचान मिली । उन्होंने “दीपेंद्र जेठालाल गड़ा” उर्फ “टप्पू₹ का किरदार निभाया । जोकि चंपक जेठालाल गड़ा के पुत्र हैं । इस नाटक को नीला टेलीफिल्म द्वारा संपादित किया गया ।

2 – कॉमेडी का डेली सोप (2010)

16 अगस्त 2010 को यह डेली सोप सोनी एंटरटेनमेंट चैनल पर प्रसारित किया गया । जिसके होस्ट कृष्णा अभिषेक रहे । 3 महीने चले इस शो ने ज्यादा तरक्की नहीं की । हालांकि यह एक कॉमेडी शो रहा । इसे 7 अक्टूबर 2010 में बंद कर दिया गया । इस धारावाहिक में भव्य गांधी बतौर अतिथि के रूप में व कंटेस्टेंट के रूप में कॉमेडी करते हुए नजर आए । इस नाटक अवधि 30:00 मिनट रखी गई ।

3 – शादी के सियापे (2019)

16 मार्च 2019 को “एंड टीवी” पर प्रसारित किया गया । यह भारतीय कॉमेडी संखला का एक नाट्य रहा । इस नाटक के मुख्य किरदार के रूप में शीन दास, विस्मत वर्मा, भव्य गांधी आदि कलाकार शामिल रहे । भव्य गांधी इस कॉमेडी धारावाहिक में “नानकु” के किरदार में नजर आए । इस नाटक का कार्यकारी समय 42:00 मिनट रखा गया । 24 एपिसोड इस धारावाहिक के सफलतापूर्वक “एंड टीवी” प्रसारित किए गए । उसके पश्चात यह धारावाहिक 2 जून 2019 को 2 महीने चलने के पश्चात समाप्त कर दिया गया ।

4 – मनन नी थेरेपी (2020)

एक टॉक शो रहा । जिसे 2020 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसी यूट्यूब पर प्रसारित किया गया । जिसमें यह स्वयं अपने और अपने जीवन चरित्र के विषय में बताते हुए नजर आए । अतः इस शो को कई 72000 व्यू मिले। यह शो गुजराती भाषा में रहा ।

फिल्मी प्रोफेशन

इस भाग में भव्य गांधी द्वारा किए गए सभी फिल्मों का विस्तार पूर्वक वर्णन करते हुए । यह समझाने का प्रयास किया जाएगा । की उस फिल्म में भव्य गांधी का क्या रोल रहा , वह फिल्म कितने समय की थी, उस फिल्म के डायरेक्टर कौन थे, मुख्य किरदार के रूप में किसने भूमिका निभाई इत्यादि ।

Bhavya Gandhi father

1 – स्ट्राइकर (2010)

5 फरवरी 2010 को यह भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज की गई इस फिल्म के मुख्य कलाकार के रूप में “सिद्धार्थ”, उषा जाधव, पद्माप्रिया, आदित्य पंचोली थे । भव्य गांधी इस महत्वपूर्ण बड़ी फिल्म का हिस्सा रहे । उन्होंने एक “युवा सूर्यकांति” का रोल निभाया । अतः भव्य गांधी की हिंदी फिल्मों में यह सबसे पहली फिल्म थी । जिसे “चंदन अरोड़ा” द्वारा डायरेक्ट किया गया था ।

2 – पप्पा तमने नहीं समझाय (2017)

25 अगस्त 2017 को गुजराती भाषा में इस फिल्म को रिलीज किया गया । मुख्य कलाकार के रूप में मनोज जोशी, केतवी दवे, भव्य गांधी और जॉनी लीवर रहें । यह एक कॉमेडी फिल्म थी । जिसमें भव्य गांधी एक बेटा का किरदार निभा रहे हैं । जिसमें उनका नाम “मांजूल मेहता” होता है । फिल्म की कार्यकारिणी अवधि 134 मिनट रही । इस फिल्म के डायरेक्टर “धर्मेश मेहता” थे ।

3 – बाप कमाल डिक्रो धमाल (2018)

एक गुजराती फिल्म थी । जो बाप बेटे की कहानी पर आधारित है । जिस उम्र में बाप को अपने बेटे को संभालना चाहिए था उसी उम्र में बाप इश्क लड़ाते हुए नजर आते हैं । भव्य गांधी ने किस फिल्म में अपना किरदार निभाया है जो कि काबिले तारीफ रहा ।

4 – बाउ ना विचारो (2019)

3 मई 2019 को इस मूवी को रिलीज किया गया । इसके डायरेक्टर “हृतुल पटेल” रहे । मुख्य किरदार के रूप में भव्य गांधी, जानकी बॉडीवाला, शाह देवर्षि रहे । गुजराती भाषा में रिलीज की गई इस फिल्म का समय कार्यकाल 2:00 घंटे 31:00 मिनट था । भव्य गांधी इस फिल्म में मुख्य अभिनेता हीरो के रूप में नजर आए ।

नाम (name)भव्य गांधी
निक नेम (nickname)भव्या
जन्म (date of birth)20 जून 1997
जन्म स्थान (birth place)मुंबई महाराष्ट्र
काम ( profetion)अभनेता, हास्य कलाकार
शिक्षा (education)“बैचलर ऑफ कॉमर्स” ( B.com )
स्थिति (marital status)अविवाहित
रिलेशनशिप ( reletionship)श्रुति पटेल
संपत्ति (netwoeth)5 मिलियन डॉलर

भव्य गांधी के सम्मानित पल { Honorable moments of Bhavya Gandhi }

भव्य गांधी ने अपने द्वारा किए गए अभिनय की वजह से कई प्रकार के पुरस्कार जीते । मुख्यता इन्हें तारक मेहता का उल्टा चश्मा में किए गए अपने अभिनय टप्पू की वजह से पुरस्कार मिले । जो किस प्रकार हैं :-

  • 2010 इंडियन टेली अवॉर्ड्स की तरफ से “सर्वाधिक लोकप्रिय बाल कलाकार पुरुष” के पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।
  • जी गोल्ड अवार्ड 2011 की ओर से भव्य गांधी को “सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार” का पुरस्कार दिया गया ।
  • भव्य गांधी को “सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार” 2013 जी गोल्ड अवार्ड की तरफ से सम्मान प्राप्त हुआ ।
  • 2016 निकलोडियन किड्स चॉइस अवार्ड के द्वारा भव्य गांधी को “बेस्ट चाइल्ड एंटरटेनमेंट” के अवार्ड से प्रतिपादित किया गया ।

भव्य गांधी का इंटरव्यू (अफवाह) { Interview of Bhavya Gandhi (rumour) }

तारक मेहता का उल्टा चश्मा 2017 में जब उन्होंने छोड़ा तब एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा –

Bhavya Gandhi mother

“हां मैंने जनवरी (2017) में तारक मेहता का उल्टा चश्मा नामक धारावाहिक शो छोड़ दिया । मुझे असीम मोदी जी के साथ काम करने में बेहद आनंद महसूस हुआ । इस शो ने मेरी अलग पहचान बनाई है । और भारतीय जनता ने मुझे बहुत ही प्यार किया है । मैं चाहता हूं कि मुझे उसी प्रकार प्यार भविष्य में भी मिलता रहे । और मैं भविष्य में भी ऐसे काम हमेशा करता रहूंगा । मैं एक सफल निर्देशक बनना चाहता हूं ।”

शारीरिक खाका { physical blueprint }

तालिका में भव्य गांधी की शारीरिक संरचना के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जा रही है ।

लंबाई5 फुट 11 इंच
वजन70 किलोग्राम
शारीरिक आकारछाती 40 इंच
कमर 32 इंच
बाइसेप्स 12 इंच
आखो का रंगकाला
बालो का रंगकाला

पसंदीदा चीजें { favorite things }

नीचे टेबल में भव्य गांधी से जुड़ी कुछ पसंदीदा चीजों का विवरण उपलब्ध कराया गया ।

पसंदीदा अभिनेतासलमान और रणवीर सिंह
पसंदीदा अभिनेत्रीदीपिका पादुकोण और सोनम कपूर
पसंदीदा क्रिकेटरसचिन डेंडुकल और विराट कोली
पसंदीदा फिल्मgod father {1992,1992,1990}
पसंदीदा रंगसफ़ेद और नीला

परिवार व रिलेशनशिप { family and relationships }

वर्तमान काल में भव्य गांधी मुंबई में ही रहते हैं । इनका एक भाई भी है । जिसका नाम “निश्चित गांधी” है । यह “समय शाह” के मामा है ( जिन्होंने तारक मेहता के उल्टा चश्मा में ऑन स्क्रीन दोस्त “गुरुचरण सिंह सोढ़ी₹ की भूमिका निभाई ।

भव्य गांधी एक अविवाहित पुरुष हैं लेकिन कुछ न्यूज़ चैनलों की माने तो उनका रिलेशनशिप “श्रुति पटेल” नामक अभिनेत्री के साथ के हैं ।

Bhavya Gandhi family

संपत्ति या नेटवर्थ { assets or net worth }

24 वर्षीय इस अभिनेता के पास कुल 1 मिलीयन डॉलर से 5 मिलियन डॉलर के आसपास की संपत्ति उपलब्ध है । जो कि उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेकर कमाया है । इनकी पर एपिसोड सैलेरी ₹2 लाख है और यह लगातार अभिनय से तथा विभिन्न कार्यक्रमों में कार्य करके अपनी संपत्ति को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं ।

सोशल मीडिया अकाउंट लिंक ( social media account link )

नीचे तालिका में भव्य गांधी की सोशल मीडिया अकाउंट के लिंक दिए जा रहे हैं । जिन्हें आप अपनी इच्छा के अनुसार फॉलो कर सकते हैं ।

facebookBhavya Gandhi
439K followers
wtitterBhavya Vinod Gandhi
@bhavyagandhii
31.7K Followers
instagram bhavyagandhi97
637k followers
wikkipediaभव्य गांधी

कुछ अलग जानकारी {some different information}

  • भव्य गांधी को बागवानी का बहुत ही शौक है और वह तरह तरह के पेड़ लगाना पसंद करते हैं ।
  • उन्हें जॉन अब्राहम की तरह अपनी बॉडी को बनाना का शौक है । वह नियमित जिम जाना पसंद करते हैं । और अपनी सेहत का बेहद ध्यान रखते हैं ।
  • भव्य गांधी एक अच्छे लेखक हैं । जो कि गुजराती समाचार पत्रिका में लेख भी लिखा करते हैं ।
  • और वह एक बेहतरीन रैपर है। उन्होंने कई रेप लिखे हैं । जिन्हें वह अक्सर विभिन्न सोशल मीडिया पर प्रदर्शित करते रहते हैं ।
  • उन्हे घुड़ सवारी का बहुत शौक है
  • वह एक पशु प्रेमी हैं जिन्हें कुत्ते से बहुत ही लगाव है।
  • भव्य गांधी का एक शौक भी है उन्हें तरह-तरह के जूते को एकत्रित करना बेहद पसंद है ।
  • 2017 में इन्होंने तारक मेहता के उल्टा चश्मा को छोड़ दिया। और उन्होंने यहां बताते हुए कि उनके किरदार को मजाक के रूप में लिया जा रहा है । इस कारण उन्होंने ऐसा किया ।
  • भव्य गांधी एक सफल निर्देशक बनना चाहते हैं और वह टेलीविजन वह फिल्म इंडस्ट्री की फिल्मों को डायरेक्ट करना चाहते हैं ।

Bhavya Gandhi

विशेष जुड़ाव { special association }

Bhavya Gandhi Biography In Hindi का यह भाग यकीनन आपके प्रिय अभिनेता भव्य गांधी के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी दे रहा है । और आपके सभी प्रश्नों को हल करने में समर्थ रहा है । विशेष जुड़ाव के इस भाग में हम अपने पाठकों से जुड़ने का पूर्ण प्रयास करते हैं । और उनसे जानने की इच्छा रखते हैं कि उन्हें यह लेख कितना पसंद आया ।

Bhavya Gandhi Biography In Hindi से हम यह समझते हैं कि आप इस लेख को बेहतर ढंग से समझ पाए हैं । यदि आप इस लेख से किसी भी प्रकार के प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं । हम आपके प्रश्नों का तहे दिल से उत्तर देंगे ।

ये भी पढ़े…….

  1. शाहीर शेख का जीवन परिचय | Shaheer Sheikh Biography in Hindi
  2. अभिमन्यु दासानी का जीवन परिचय | abhimanyu dassani biography in hindi
  3. अरहान बहल का जीवन परिचय | Arhaan Behll Biography In Hindi

FAQ………….

कौन है भव्य गांधी और क्यों प्रसिद्ध है ?

भव्य गांधी भारतीय टेलीविजन अभिनेता व एक बेहतर हास्य कलाकार हैं । जिन्होंने विभिन्न धारावाहिकों में हास्य कलाकार की भूमिका निभाई है । और वह सफल भी रहे हैं । इन्हें मुख्यता तारक मेहता का उल्टा चश्मा नामक टेलीविजन शो की वजह से पहचान मिली है ।

तारक मेहता का उल्टा चश्मा में किस किरदार को भव्य गांधी निभा रहे हैं ?

तारक मेहता का उल्टा चश्मा नामक टेलीविजन शो में भव्य गांधी “दीपेंद्र जेठालाल गड़ा” उर्फ “टप्पू” की भूमिका निभा रहे हैं।

भव्य गांधी का जन्म कब हुआ ?

भव्य गांधी का जन्म 20 जून 1997 को हुआ ।

भव्य गांधी के माता पिता और भाई का क्या नाम है ?

भव्य गांधी के माता का नाम यशोदा गांधी पिता का नाम विनोद गांधी तथा भाई का नाम निश्चित गांधी है ।

भव्य गांधी के पास कितनी संपत्ति है ?

भव्य गांधी के पास 1 मिलियन डॉलर से 5 मिलियन डॉलर लगभग की संपत्ति है ।

Leave a Comment