अरशद वारसी का जीवन परिचय | arshad warsi biography in hindi

अरशद वारसी उन अभिनेता में जिन जाते हैं । जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कॉमेडियन के लिए एक नई दिशा स्थापित की । अरशद ने कॉमेडी के साथ-साथ सहायक अभिनेता के रूप में भी पहचाने गए । इस अध्याय में अरशद के जीवन परिचय को पूर्ण रूप से गठित करते हुए । अपने पाठको के लिए पर्याप्त समय सामग्री का एकीकरण किया गया है । यह लेख इस प्रकार निर्मित किया गया है । कि आपको अलग-अलग स्थानों पर ना जाना पड़े । और इसी एक लेख के जरिए आपके सभी सवालों का उत्तर मिल सके । अरशद वारसी के जीवन में घटित सभी घटनाओं को तथा उनके कैरियर का विस्तार पूर्वक इस भाग में चर्चा की गई है । और हमें पूरा विश्वास है की आपको यह लेख बहुत ही पसंद आएगा ।

अरशद वारसी को मुख्यता 2003 में आई “मुन्ना भाई एमबीबीएस” ने किए गए किरदार सर्किट की वजह से पहचान मिली । और इनका यह किरदार लोगों के दिलों पर छाप छोड़ने में कामयाब रहा । बता दें कि इन्होंने फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस में सहायक अभिनेता का किरदार निभाया । तथा मुख्य अभिनेता के तौर पर ‘संजय दत्त‘ उपस्थित है । आप का सकते है कि यह अरशद की सफलता की पहली सीढ़ी थी । जिसे यह भली-भांति पार कर पाए ।

वर्तमान में अरशद वारसी एक बड़े स्टार हैं । लेकिन इनका समय हमेशा से ऐसा नहीं रहा था । इन्होंने जीवन तथा फिल्मों में विशाल संघर्ष किया है । हम अपने इस भाग से इनके संघर्ष को उजागर करेंगे । जब यह महज 14 वर्ष के थे । तब इनके पिता का देहांत हो गया और पालन पोषण के जिम्मेदारी अरशद पर आ गई । अगले 2 सालों के भीतर में इनकी माता का भी देहांत हो गया । और अरशद अपने जीवन में अकेले पढ़ गए ।

अरशद वारसी एक ऐसे शख्स हैं जो की फिल्मों में भले ही कॉमेडियन का किरदार निभाते हैं । लेकिन असल जिंदगी उनकी संघर्षों से भारी रही है । चलिए फिर हम उनके जीवन परिचय में अरशद की निजी जिंदगी से लेकर प्रमुख घटना तथा संघर्षों का विस्तारपूर्वक जानने का प्रयास करते है ।

Table of Contents

अरशद वारसी का विस्तार पूर्वक जीवन परिचय [Detail biography of Arshad Warsi]

arshad warsi

अरशद वारसी भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के अभिनेता, निर्माता, व गायककार है । इन्हें मुख्यता कॉमेडी रोल के लिए पसंद किया जाता है । अरशद का जन्म 19 अप्रैल 1968 में मुंबई महाराष्ट्र भारत में एक मुस्लिम परिवार में हुआ । इनके पिता स्वर्गीय “अहमद अली खान” एक कवि तथा संगीतकार थे । और इनकी माता एक ग्रहणी । अरशद ने अपने प्रारंभिक शिक्षा “बांस स्कूल और जूनियर कॉलेज” नाशिक महाराष्ट्र के एक बोर्डिंग स्कूल से की । माली हालत अच्छी ना होने की वजह से अरशद पढ़ाई में आगे ज्यादा ना पढ़ सके । और केवल 10 तक पढ़ाई ही की । बता दें अरशद का एक सौतेला भाई ‘अनवर हुसैन‘ है । जो की एक सिंगर है । और अरशद की एक सौतेली बहन ‘आशा सचदेव‘ एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं ।

अरशद वारसी का प्रारंभिक जीवन [Early Life of Arshad Warsi]

पिता तथा माता के निधन के पश्चात अरशद का संघर्ष जारी हो गया था । कक्षा 10 की परीक्षा के बाद स्कूल छोड़ दिया । और सेल्समैन का काम करने लगे । उन्होंने अलग-अलग मॉडलिंग में भी हाथ आजमाया । बतौर मॉडल के रूप में उन्होंने अभिनय के लिए कई बड़े डायेक्टरो के दरवाजा खटखटाया जिससे उन्हें काम मिल सके । साथ-साथ वह एक्टिंग में महारत हासिल करने के लिए अभिनय के क्लासेस भी लेते थे । तथा उन्होंने नृत्य भी सिखा वर्तमान में अरशद बहुत अच्छे नर्तक हैं ।

बहुत ही संघर्षों के पश्चात उन्हें 1996 में फिल्म “तेरे मेरे सपने” बतौर अभिनेता के रूप में मिली । और उनका कैरियर एक अभिनेता के रूप में शुरू हुआ । यह फिल्म सफल फिल्म साबित हुई । जिस कारण अरशद को फिल्म इंडस्ट्री में पहचान मिली । अतः इसके पश्चात अरशद ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा । और फिल्म इंडस्ट्री तथा टेलिविज़न इंडस्ट्री से जुड़े रहकर लगातार अभिनय करते रहे । और आज वह एक सुपरस्टार है ।

अरशद वारसी का लव लाइफ, परिवार तथा बच्चे [Arshad Warsi’s love life, family and children]

साल 1999 में अरशद ने “मारिया गोरेट्टी” से विवाह कर लिया । मारिया एक ब्लॉगर और पूर्व वीजे थी । वर्तमान में अरशद के दो बच्चे हैं । जिसमें बेटे का नाम “जेके वारसी” तथा बेटी का नाम “जोने जोए वारसी” है । बात सन 1991 की है । जब अरशद एक डांस ग्रुप चलते थे । जिसमें मारिया भी सम्मिलित होने के लिए आती थी । मुलाकात बढ़ाने की वजह से आपस में प्यार हो गया । तथा 8 सालों की डेटिंग के पश्चात इन्होंने शादी कर ली । और सुखी जीवन व्यतीत करने के लिए आगे बढ़ चले ।

arshad warsi wife and children

बता दें की अरशद के पिता स्वर्गीय अहमद अली खान की मृत्यु हड्डियों के कैंसर की वजह से हो गई । तथा उनकी माता की मृत्यु किडनी फैलियर से हुई । अकेले पड़ जाने के पश्चात उन्होंने सेल्समैन के साथ-साथ फोटो लैब में भी काम किया । तथा अकबर सामी का डांस ग्रुप भी ज्वाइन किया । आप का सकते हैं की अरशद ने अपने जीवन में विभिन्न प्रकार के संघर्षों से यह मुकाम पाया है । तथा उनकी संघर्षता को बुलाया नहीं जा सकता ।

अरशद वारसी का बॉडी स्ट्रक्चर और फिटनेस प्लान [Arshad Warsi body structure and fitness plan]

अरशद वारसी एक हस्त पुष्ट पुरुष हैं । और उनकी लंबाई 168 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 5 इंच है । तथा वजन 70 किलो तक मापा गया है । बात करें उनके शारीरिक संरचना की तो छाती का आकर 40 इंच, कमर का आकर 34 इंच और बाइसेप्स का आकर 16 इंच है । उनका फेस का आकर स्क्वायर (square) शेप में है । अरशद की आंखें हल्की भूरी हैं । तथा उनके बाल काले और सीधे हैं । बता दें की अरशद को 8 नंबर का जूता लगता है और 6 नंबर की उस पोशाक लगती है ।

उन्हें रोज सुबह उठाना पसंद है । और वह एक नियमित वर्कआउट करते हैं । यदि फिल्म की रिक्वायरमेंट हो तो वह अपने डायट प्लान में चेंज करते हैं । जबकि वह साधारण खाना पसंद करते हैं । सुबह वह दलिया तथा दूध से बनी चीजों का सेवन करते हैं । दोपहर में वह साग, सब्जी, सलाद को लेना प्रेफर करते हैं । तथा शाम के भोजन में एक हल्का पारंपरिक भारतीय भोजन शामिल रहता है ।

अरशद वारसी की पसंद की चीजे [Arshad Warsi’s favorite things]

आपको बता दें की अरशद को मिठाई में मेरिंग (maringue) बहुत ही पसंद है । तथा अभिनेता के रूप में अमिताभ बच्चन और अभिनेत्री के रूप में माधुरी दीक्षित अच्छी लगती हैं । उनकी फेवरेट फिल्म “स्कॉयर फेस” है । और उन्हें क्रिकेट तथा फुटबॉल खेलना अच्छा लगता है । बता दे की उनका फेवरेट “कलर ब्लैक” है । उन्हें घूमने का भी शौक है । जिसके कारण उनकी फेवरेट डेस्टिनेशन गोवा है । उन्हें नाचना और बाइक चलाना भी बहुत ही अच्छा लगता है । और इन कामों को अक्सर बार-बार किया करते हैं ।

नाम [name]अरशद वारसी
काम [profetion]अभिनेता, संगीतकार, न्रतक,
जन्मतिथि [date of birth]19 अप्रैल 1968
जन्मस्थान [birth place]मुंबई महाराष्ट्र भारत
राशि [ziodic]मेष
राष्ट्रीयता [nationalty]भारतीय
प्रसिद्ध रोल [famous role]मुन्ना भाई mbbs मे सर्किट
धर्म [riligion]इस्लाम
वैवाहिक स्थिति [marital status]शादीशुदा
पत्नी [wife]मारिया गोरेट्टी
बच्चे [children]बेटा जेके वारसी तथा बेटी जोने जोए वारसी
पिता [father]स्वर्गीय अहमद अली खान
माता [mother]अज्ञात
भाई-बहन [bother-sister]सौतेले (अनवर हुसैन, आशा सचदेव)

अरशद वारसी की कुल संपत्ति, बाइक तथा कार कलेक्शन [Arshad Warsi net worth, bike and car collection]

best arshad warsi

हालांकि वर्तमान में जो भी अरशद के पास संपत्ति उपस्थित है । वह उन्होंने बड़ी संघर्षों और मेहनत के बाद पाया है । लेकिन इससे ना गवारा नहीं किया जा सकता । कि अब वह एक लग्जरी लाइव जीते हैं । उनके पास एक अनुमानित आंकड़ों के अनुसार 15 मिलियन डॉलर यानी 111 करोड़ की संपत्ति होने के आशंका है । और वह महीने में एक करोड़ से भी अधिक तथा साल में 12 करोड़ से भी अधिक कमा लेते हैं । उनके पास ऑडी q7, फॉक्सवैगन, बीएमडब्ल्यू 3 लग्जरी कार उपलब्ध है । उन्हें बाइक का भी बहुत शौक है । जिस कारण उनके पास हार्ले डेविडसन, बुगाती मॉन्स्टर डार्क एडिशन बाइक उपस्थित है ।

अरशद वारसी से जुड़ा विवाद [Arshad Warsi controversy]

उन्होंने एक विज्ञापन पर हास्य कमेंट किया । साल 2001 में “कैटरीना कैफ” द्वारा किए गया जा रहे स्लाइस के विज्ञापन में कैटरीना एक कच्चे आम को छूती हैं । और वह पका हुआ आम बन जाता है । यह विज्ञापन स्लाइड्स पेय पदार्थ का था । जिसमें अरशद कमेंट करते हैं कि “अगर वह अंगूर को छुवेंगी तो वह ‘वाइन’ बन जाएगी ।” जिसके बाद मीडिया तथा सोशल मीडिया में इसको खूब उछाला गया । और इसे भद्दी टिप्पणी के रूप में देखा गया । लेकिन बाद में अरशद ने कहा कि “वह अभिनेत्री कैटरीना कैफ पर कमेंट नहीं किया है उन्होंने विज्ञापन पर एक मजाक किया था” उनके द्वारा खुलासा किए जाने पर यह विवाद वहीं पर दब गया ।

साल 2016 में उन्हें अपनी फिल्म “द लीजेंड ऑफ़ माइकल मिश्रा” के दौरान जान से मरने की धमकी मिली। जिसमें उन्हें जलाने तथा मारने की बात की जा रही थी । यह धमकी उन्हें एक लेटर के जरिए मिली । जिसका मीडिया में तथा सोशल मीडिया में अरशद ने खुलासा किया ।

अच्छे अभिनय के लिए अरशद को मिले पुरस्कार [Arshad got awards for good acting]
  • 2004 में फिल्म “मुन्ना भाई एमबीबीएस” के लिए उन्होंने “बेस्ट एक्टर इन द कॉमिक रोल” का पुरस्कार जीता ।
  • उन्हें अपनी फिल्म “हलचल” में किए गए सहायक किरदार की वजह से साल 2005 में “बेस्ट कॉमेडियन का गीफा अवार्ड” से सम्मानित किया गया ।
  • उन्होंने “बेस्ट परफॉर्मेंस इन ए कॉमिक रोल” फिल्म “लगे रहो मुन्ना भाई” के लिए फिल्म फेर अवार्ड की तरफ से 2007 में दिया गया ।
  • साल 2013 में उन्होंने फिल्म “जॉली एलएलबी” की लिए “मोस्ट एंटरटेनिंग एक्टर इन ए कॉमिक रोल मेल” पुरस्कार का बिग एंटरटेनमेंट अवार्ड जीता ।
  • अपनी फिल्म जॉली एलएलबी के लिए उन्हें साल 2014 में “बेस्ट परफॉर्मेंस इन द कॉमिक रोल” आइफा अवार्ड तथा “बेस्ट परफॉर्मेंस इन द कॉमिक रोल अप्सरा” फिल्म प्रोड्यूसर अवार्ड से सम्मानित किया गया ।

arshad warsi wife

अरशद वारसी का फिल्मी करियर [Film career of Arshad Warsi]

अरशद वारसी ने बतौर अभिनेता के रूप में साल 1996 में “तेरे मेरे सपने” नामक फिल्म से अभिनय शुरू किया । इस फिल्म में उन्होंने “बालू” का किरदार निभाया । इसके अलावा इसमें मुख्य किरदार के रूप में अमिताभ बच्चन, चंद्रचुर सिंह और प्रिया गिल भी शामिल थी । यह फिल्म लोगों द्वारा खूब पसंद की गई । और एक हिट फिल्म साबित हुई । जिसके चलते अरशद वारसी को अलग-अलग फिल्मों के ऑफर आने लगे । और उसके पश्चात उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा ।

साल 1997 से 2005 तक उन्होंने लगातार फिल्में साइन कर ले । जिसमें “बेताबी”, “मेरे दो अनमोल रतन”, “हीरो हिंदुस्तानी”, “होगी प्यार की जीत”, “जानी दुश्मन एक प्रेम कथा”, “मुझे मेरी बीवी से बचाओ” इत्यादि इनमें से कुछ फिल्में सफल रही । जो की बॉक्स ऑफिस पर और लोगों के दिलों में राज करने में कामयाब रही । बता दें फिल्म होगी प्यार की जीत में अरशद मुख्य अभिनेता के रूप में देखे गए । और इनके साथ अजय देवगन भी इस फिल्म का हिस्सा थे । और इस फिल्म ने अपनी बजट से अधिक कमाई की । और इसे क्रिटिक्स तथा लोगों द्वारा मिला-जुला रिस्पांस मिला । इन्हीं वर्षों के बीच में इन्होंने फिल्म जानी दुश्मन प्रेम कथा जो की मल्टी स्टारर वाली फिल्म थी । जिसमें अरशद अब्दुल के किरदार में देखे गए । जिससे लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया ।

अरशद वारसी अपने संघर्षों और अभिनय से लगातार आगे बढ़ते ही जा रहे थे । इसी बीच साल 2003 में इन्होंने “मुन्ना भाई एमबीबीएस” में सहायक किरदार “सर्किट” का रोल अदा किया । यह फिल्म सुपर डुपर हिट साबित हुई । और सर्किट का किरदार इतना प्रसिद्ध हुआ । कि आज 20 सालों के बाद भी लोग उन्हें सर्किट के नाम से बुलाना पसंद करते हैं ।

2004 में आई फिल्म “हलचल” ने कॉमेडी इंडस्ट्री में हलचल मचा दी । इस फिल्म में मुख्य अभिनेता के तौर पर अक्षय खन्ना थे । और सहायक किरदार पर अरशद वारसी । इन दोनों की कॉमिक टाइमिंग और कॉमेडी को लोगों ने खूब पसंद किया । हालांकि इस फिल्म में और भी कई बड़े स्टार शामिल थे । जैसे सुनील शेट्टी, परेश रावल, अरबाज खान, अमरीश पुरी । जिन्होंने इस फिल्म को सुपर डुपर हिट बना दिया । और इनके सभी कलाकारों को लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया ।

इनके कैरियर में सबसे ज्यादा उछाल साल 2006 में आया । जब इन्होंने “रोहित शेट्टी” की फिल्म “गोलमाल फन अनलिमिटेड” की फ्रेंचाइजी में शामिल हुए । अतः इन्होंने गोलमाल के पहले पाठ से लेकर चौथे पाठ तक कामयाबी ही कामयाबी पाई । हालांकि गोलमाल एक मल्टीस्टारर फिल्म है । और फिल्म की सफलता का श्री सभी कलाकारों को जाता है । बता दे कि यह फिल्म बुढो से लेकर बच्चों पहली पसंद बन चुकी है । मुख्यता इस फिल्म का उद्देश्य मनोरंजन और कॉमेडी को विस्तृत करना था । जिसे 86% गूगल यूजर ने लाइक करके बता दिया की यह लोगों में कितनी प्रसिद्ध फिल्म रही । इस फिल्म ने अरशद वारसी की सफलता में चार चंद लगा दिये ।

इसके अलावा इन्होंने फ़िल्म “फालतू” और “धमाल” में अपने रोल को अदा किया । बता दें की धमाल और फालतू दोनों ही सुपरहिट फिल्में साबित हुई । धमाल के कई और भी पाठ बने । जैसे डबल धमाल और इसे लोगों ने खूब पसंद किया । यह मुख्य रूप से हास्यप्रद श्रंखला पर आधारित थी । जिसको लोगों तथा क्रिटिक्स द्वारा खूब सराहा गया । और सभी कलाकारों की तारीफ भी की गई । हालाकि यह भी एक मल्टी स्टारर फिल्म थी । जिसमें संजय दत्त, रितेश देशमुख, जावेद जाफरी, आशीष चौधरी जैसे अभिनेता शामिल थे ।

इन फिल्मों के बाद अरशद वारसी ने डेढ़ इश्किया, वेलकम तो द कराची, गुड्डू रंगीला, भैया जी सुपरहिट, धोखाधड़ी सैया, पागलपंती, किसे प्यार करूं, एक से बुरे दो, सन्डे, क्रेज़ी 4, मिस्टर ब्लैक एंड व्हाइट, धन धना धन गोल, एंथोनी कौन है, कुछ मीठा हो जाए, मैंने प्यार क्यों किया, सलाम नमस्ते, काबुल एक्सप्रेस आदि फिल्मों में अपना अभिनय दिखाने में कामयाब रहे । आज इन्हीं फिल्मों में किए गए किरदार की वजह से अरशद वारसी हमारे बीच पहचाने जाते हैं । उन्होंने कई अलग-अलग जोनर में फिल्में की हैं । लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा कॉमेडी श्रृंखला में तरक्की मिली ।

arshad warsi children

अरशद वारसी का टेलिविज़न कैरियर [Arshad Warsi’s Television Career]

हालांकि यह बहुत ही कम लोगों को पता है कि उन्होंने धारावाहिकों में भी काम किया है । 2003 में अरशद ने “करिश्मा – द मिरेकल ऑफ डेस्टिनी” धारावाहिक में करिश्मा कपूर के साथ काम किया । बता दें कि इसके 262 एपिसोड शुरू किए गए जिसे “सहारा वन” पर प्रसारित किया गया । और कुछ दिन सफलता के पश्चात इसे 2004 में समाप्त कर दिया गया ।

इसके अलावा उन्होंने डिज़्नी चैनल के टेलिविज़न शो “ईशान सपनों की आवाज़” धारावाहिक में अपनी आवाज़ दी । तथा उसे धारावाहिक में यह कैमियो करते भी देखे गए ।

अरशद वारसी बतौर एंकर के रूप में [Arshad Warsi as Anchor]

साल 2001 में अरशद वारसी भारतीय रियलिटी डांस शो “रज्जमाताज़” के एंकर के रूप में देखे गए । तथा उन्होंने विभिन्न शो में पर डांस भी किया ।

उन्होंने स्टार गोल्ड के एक अवार्ड फंक्शन शो “सबसे पसंदीदा कौन” में मेजबानी करते हुए नजर आए । जिसे लोगों ने उनकी कॉमिक टाइमिंग को खूब सराहा । इस शो में वह हंसी तथा मजाक करते हुए भी देखी गई ।

वह भारत के एक लोकप्रिय शो “बिग बॉस सीजन वन” 2006 में होस्ट करते हुए अपनी भूमिका निभाई । इसके बाद इस शो को “कारण जौहर” ने भी होस्ट किया । तथा अब वर्तमान में सलमान खान होस्ट कर रहे हैं ।

अरशद वारसी बतौर कोरियोग्राफर [Arshad Warsi as Choreographer]

आपको बता दें की उन्होंने बतौर कोरियोग्राफर एक फिल्म में काम किया है । फिल्मों में आने से पहले वह एक डांस अकादमी चलाते थे । और उन्होंने फिल्म “रूप की रानी चोरों के राजा” में कोरियोग्राफर की भूमिका निभाई । यह फिल्म साल 1993 में भारतीय सिनेमा घरों में रिलीज की गई । जिसे क्रिटिक्स तथा लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया । सभी गाने और डांस मूव्स लोगों के फेवरेट बन गए । बता दें की अनिल कपूर द्वारा किए गए डांस मूव्स को अरशद वारसी ने डिजाइन किया था । और यह इनकी पहली फिल्म थी । जिसमें उन्होंने कोरियोग्राफी की । उसके पश्चात अरशद को बतौर अभिनेता के रूप में फिल्मों में साइन कर लिया गया ।

अरशद वारसी एक संगीतकार के रूप में [Arshad Warsi as a Musician]

साल 2003 में इन्होंने मुन्ना भाई एमबीबीएस में बतौर अभिनेता के रूप में तो काम किया । लेकिन उन्होंने इस फिल्म के लिए एक गाना “अपुन जैसे टपोरी” में बतौर सिंगर के रूप में भी भूमिका निभाई । और उसको अपनी आवाज़ दी ।

“लगे रहो मुन्ना भाई” फिल्म में अरशद वारसी सर्किट के किरदार में देखे गए । लेकिन यह बहुत कम लोगों को पता है कि उन्होंने इस फिल्म में सिंगर के रूप में भी काम किया है । और “समझो हो ही गया” गाने में अपनी आवाज़ दी है । जिसे लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया ।

इसके अलावा उन्होंने “चांद नजर आ गया”, “कर दो कर दो शादी”, “बेस्ट ऑफ़ जॉय बी” जैसे गानों में अपनी आवाज़ देकर यह साबित कर दिया । कि वह एक अभिनेता, कॉमेडियन, कोरियोग्राफर और बहुत अच्छे संगीतकार भी हैं ।

comedy king arshad warsi

अरशद वारसी ब्रांड एम्बेसडर तथा ऐड विज्ञापन में [Arshad Warsi Brand Ambassador and Advertisement]

मार्च 2007 में “डोमिनोज़” के सीईओ “अजय कॉल” द्वारा अरशद वारसी को डोमिनोज़ का ब्रांड एम्बेसडर के रूप में नियुक्त किया गया । तथा जिसका प्रमोशन उन्होंने ऐड तथा सोशल मीडिया के जरिए किया । डोमिनोज़ ने 140 स्टोर का ब्रांड एम्बेसडर अरशद वारसी को नियुक्त कर दिया ।

अरशद वारसी को “एक्वा इंश्योरेंस” कंपनी का ऐड करते हुए देखा गया । तथा जिसमे “मुंबई इंडियन क्रिकेट टीम” एक इंश्योरेंस ऐप को प्रमोट करते हुए देखी गई । इस ऐड को बड़ी ही कुशलता से प्रदर्शित किया गया । जिसमें अरशद वारसी एक्वा इंश्योरेंस ऐप का समर्थन करते हुए देखे गए ।

अरशद वारसी की भविष्य रणनीति [Arshad Warsi’s future strategy]

हाल ही में वह अरशद वारसी चर्चा में आ गए हैं । क्योंकि उनकी अपकमिंग फिल्म बच्चन पांडे रिलीज मोड पर खड़ी है । और इसमें यह सहायक किरदार में देखे जा रहे हैं । बात करें मुख्य किरदार की तो इसमें अक्षय कुमार और कृति सेनन उपस्थित हैं । और यह फिल्म कॉमेडी, एक्शन और ड्रामा से भारी हुई है । यकीनन यह फिल्म दर्शकों को खूब पसंद आएगी ।

इसके अलावा इनकी अपकमिंग फिल्म 2022 के अंत तक बांदा, मुन्ना भाई एमबीबीएस 3, नमूने और आंखें 2 जैसी फिल्में आने वाली है । जिसमे अरशद फिल्म का अभिन्न अंग है । और जल्द ही यह फिल्में भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज की जाएंगी । जिसका फैंस तथा मीडिया को बेसब्री से इंतजार है ।

कुछ अनसुनी घटनाए [some unheard incidents]

@ अरशद को उनकी बेस्ट एंकरिंग “भारतीय एंकरिंग क्विज शो गेम” के लिए भारतीय टेलिविज़न अकादमी पुरस्कार मिला ।

@ फिल्म इंडस्ट्री में अरशद वारसी “बवन ईरानी” तथा “नसरुद्दीन शाह” को एक मेंटर मानते हैं । तथा उनके द्वारा दिखे सलाह को अपने जीवन में उतारते है ।

@ उन्हें बाइक चलाना बहुत ही अच्छा लगता है । और अपने स्कूल के दिनों में उनका एक बाइक गिरोह हुआ करता था ।

@ अरशद अपने स्कूल के दिनों में एक प्रसिद्ध जिम्नास्टिक थे । जिसके लिए उन्हें स्कूल में किए गए प्रतियोगिता में अवार्ड भी दिया गया ।

@ एक इंटरव्यू के दौरान अरशद ने कहा कि “मुझे आज भी इंटरव्यू देने में जीजक होती है”

@ अरशद वारसी एक बहुत ही अच्छे नृतक हैं । जिसका उदाहरण उन्होंने 1991 में चल रही नर्तक प्रस्तुत प्रतियोगिता को जीत कर साबित कर दिया था । अतः उसके पश्चात उन्होंने लंदन एक प्रतियोगिता में “मॉडर्न जैस” की श्रेणी में चौथा स्थान प्राप्त किया । और यह साबित कर दिया की वह एक उम्दा प्रकार के डांसर हैं ।

@ बता दे की वारसी का उपनाम “खान” है । लेकिन उनके पिता एक पवित्र वारसी के अनुयायी थे । जिस कारण अरशद ने अपना उपनाम वारसी रखा ।

@ अरशद ने एक डांस अकादमी शुरू की जिसका नाम उन्होंने विस्मयकारी रखा ।

@ अरशद धूम्रपान तथा शराब का सेवन करते हैं ।

@ अफ़गानिस्तान में “काबुल एक्सप्रेस” की शूटिंग के दौरान इन्हें तालिबानियों से मारने की धमकी मिलने लगी । हालांकि अफ़गानिस्तान की पुलिस ने शूटिंग को सफलता पूर्वक करवाया । और एक भी हादसा नहीं हुआ ।

@ उन्होंने “पाइरेट्स ऑफ़ द कैरेबियन” हॉलीवुड फिल्म में मुख्य अभिनेता “जॉनी डेप्थ” के हिंदी वर्जन के लिए अपनी आवाज़ दी और वह फिल बहुत ही सफल हुई ।

आखिरी शब्द [last word]

हम आखिरी के शब्दों में अपने पाठको से विचार विमर्श करते हैं । हमने सभी पाठको के लिए पर्याप्त सामग्री का एकत्रीकरण किया है । और अरशद वारसी से जुड़ी सभी छोटी व बड़ी घटनाक्रम का पूर्ण रूप से रूपांतरण किया है । हमें पूरा भरोसा है कि हमने एक पर्याप्त सामग्री वाला लेख निर्मित किया है । यदि फिर भी आप Arshad Warsi Biography In Hindi के लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं । तो कमेंट बॉक्स आपके लिए उपस्थित है । यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमारे कॉन्टैक्ट पेज पर जाएं और फॉर्म फिल करें ।

ये भी पढे …… 

  1. फरहान अख्तर का जीवन परिचय | farhan akhtar biography in hindi
  2. राजकुमार राव का जीवन परिचय | Rajkummar Rao Biography In Hindi
  3. राणा दग्गुबाती का जीवन परिचय | rana daggubati biography in hindi

FAQ………..

कौन है अरशद वारसी और इनकी पहली फिल्म कौन सी थी और यह इन दोनों क्यों चर्चा में है ?

अरशद वारसी भारतीय फिल्म के प्रसिद्ध अभिनेता है जिन्हे मुख्यता कॉमेडी रोल के लिए पसंद किया जाता है । और इन्होंने 1996 में फिल्म “तेरे मेरे सपने” से अपने अभिनय की शुरुआत की । इन दिनों यह अपने अपकमिंग फिल्म बच्चन पांडे के लिए चर्चा में हैं ।

अरशद वारसी की पत्नी कौन है और उनके कितने बच्चे हैं बच्चों का क्या नाम है ?

अरशद वारसी की पत्नी का नाम मारिया गोरेट्टी है । तथा उनके दो बच्चे हैं । बेटे का नाम जेके वारसी तथा बेटी का नाम जोने जोए वारसी है ।

अरशद के पास कितनी संपत्ति तथा कौन-कौन सी कार व बाइक उपलब्ध है ?

अरशद के पास 111 करोड़ से भी अधिक के संपत्ति है । और उनके पास ऑडी, फॉक्सबैगन, बीएमडब्ल्यू तथा बाइक में हर्ले डेविडसन, डुकाटी मॉन्स्टर उपलब्ध है ।

अरशद के माता पिता का क्या नाम है और अरशद की पढ़ाई कितनी है ?

अरशद की पिता का नाम स्वर्गीय अहमद अली खान तथा माता का नाम अज्ञात है । छोटी ही उम्र में संघर्ष के चलते उन्होंने केवल कक्षा 10 तक पढ़ाई की ।

अरशद वारसी की सबसे सुप्रसिद्ध फिल्म कौन सी है जिसके लिए उन्हें पहचाना जाता है ?

अरशद वारसी की सबसे प्रसिद्ध फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस है । जिसमें उनके द्वारा किए गए किरदार सर्किट की वजह से उन्हें पहचाना जाता है ।

Leave a Comment