अरहान बहल का जीवन परिचय | Arhaan Behll Biography In Hindi

साधारण परिवार में जन्मे अरहान बहल टीवी इंडस्ट्री की दिग्गज अभिनेता है । यह उन्होंने अपने अभिनय से साबित करके दिखाया । अरहान ने टीवी इंडस्ट्री में विभिन्न प्रकार के किरदार नाटकीय रूप से प्रदर्शित किए है । परिणाम स्वरूप लोगों व क्रिटिक्स में इन्होंने बेहद प्रसिद्धि पाई है।

Arhaan Behll Biography In Hindi का यह चैप्टर अरहान बहल से संबंधित तथ्य जैसे शारीरिक संरचना, आत्मकथा, अफवाह, पसंद की वस्तुएं, कुछ अनसुने किस्से, पुरस्कार, जन्म, शिक्षा, परिवार, संपत्ति इत्यादि सभी को उजागर करेगा । यह लेख आपको पूर्ण रूप से संतृप्त कर देगा । अरहान बहल से जुड़े जिस भी प्रश्न के लिए आप आए हैं । सभी का निवारण इस लेख के द्वारा पूर्ण रूप से किया गया है ।

शारीरिक संरचना का विश्लेषण ( analysis of body composition )

अरहान एक बेहद आकर्षक मॉडल होने के साथ-साथ एक जिम पर्सन भी है । जो कि अपनी शारीरिक संरचना को सुडौल वापस आ बनाए रखने के लिए काफी मेहनत करते हैं । अरहान की धरातल से ऊंचाई 178 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 10 इंच है । उनका वजन 71 किलो तथा छाती का आकार 40 इंच, कमर का कार 32 इंच और डोला का आकार 13 इंच का है । जिस कारण वह एक गबरु पहलवान नजर आते हैं । एक बेहद हैंडसम व्यक्ति हैं । जिनकी आंखों का कलर गहरा भूरा, रंग गोरा तथा बालों का कलर काला है । एक बेहतर मॉडल बनाता है ।

actor Arhaan Behll

अरमान बहल का करियर (Armaan Behl’s career)

अरहान बहल एक भारतीय टेलीविजन मॉडल अभिनेता है । जिसे मुख्यता 2009 स्टार प्लस पर प्रसारित किए गए नाट्य “मन की आवाज प्रतिज्ञा” में ठाकुर कृष्ण सिंह के रूप में जाना जाता है । अरहान का जन्म 6 अगस्त 1984 को अजमेर राजस्थान भारत में हुआ । उनकी प्रारंभिक शिक्षा अजमेर की विद्यालय में ही हुई । उसके पश्चात वह इंदौर चले गए और वहां से बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम) से ग्रेजुएशन किया ।

बचपन से ही एक्टिंग और अभिनय से जुड़े रहे हैं । परिणाम स्वरूप शुरू से वह एक अभिनेता बनना चाहते थे । जिसके चलते उन्होंने “किशोर नामित कपूर संस्थान” से अभिनय में डिप्लोमा लिया और सफल अभिनेता बनने के लिए उन्होंने ऑडिशन देना शुरू कर दिया ।

2009 में उनका टेलीविजन इंडस्ट्री में डेब्यू हुआ । मन की आवाज प्रतिज्ञा नामक धारावाहिक का हिस्सा रहे । मुख्य लीड नायक के रूप में चुना गया । इनके कोस्टार पूजा गौर भी इस नाट्य में शामिल है । इन दोनों के रोल को बेहद पसंद किया गया । उसके पश्चात अरहान बहल एक प्रसिद्ध अभिनेता के रूप में उभर कर सामने आए । मन की आवाज प्रतिज्ञा एक गुजराती नाटक रहा । जिसे स्टार प्लस पर 7 दिसंबर 2009 को रिलीज किया गया । 3 साल सफलतापूर्वक चलने के पश्चात इसे 27 अक्टूबर 2012 को समाप्त कर दिया ।

कॉमेडी का महा मुकाबला वर्ष 2011 में अरहान बहल इस शो का हिस्सा थे । उन्होंने बतौर कंटेस्टेंट इस शो में भाग लिया और किसी हद तक लोगों को हंसाने में कामयाब भी रहे । इन्हें चार – चार की टीम में विभाजित किया गया । जिसे यह बारी बारी कॉमेडी करके अपने पड़ाव को पार करने का प्रयास कर सके ।

Arhaan Behll wife

12 अगस्त 2013 को मूल रूप से “दो दिल बंधे एक डोरी से” सीरियल को ज़ी टीवी पर प्रसारित किया गया । जिसमें अरहान बहल को मुख्य नायक के रूप में दिखाया गया । साथ में इनकी कोस्टार “मानसी श्रीवास्तव” भी शामिल रही । 24:00 मिनट की अवधि पर प्रसारित किया जा रहा है। यह प्रोग्राम सफल साबित हुआ । जिससे 1 साल तक सफलतापूर्वक चलाया गया । उसके पश्चात 2014 में समाप्त कर दिया गया ।

विश अमृत यह एक अलौकिक व पराअलौकिक शक्ति पर आधारित प्रोग्राम है । जिसमें आश्चर्यजनक वस्तुओं का बहुत सुंदर तरीके वर्णन किया गया है । अरहान बहल इस नाटक का हिस्सा रहे तथा उन्होंने अपने रोल से धारावाहिक को एक नई दिशा देने का काम किया । जिसे मुख्यता 2018 में रिलीज किया गया ।

जन्म और जन्म स्थान (date of birth and birth place)जन्म 6 अगस्त 1984 को अजमेर राजस्थान भारत
शिक्षा (education)बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम)
प्रसिद्ध रोल (famous role)नाट्य “मन की आवाज प्रतिज्ञा” में ठाकुर कृष्ण सिंह
नाम (name)अरहान बहल
स्थिति (marital status)अविवाहित
राशि (ziodick)सिंह
राष्ट्रीयता (nationalty)भारतीय

अरहान से जुड़ी एक अफवाह ( A rumor related to Arhaan )

इंडस्ट्री में एक ऐसी अफवाह अरहान से जुड़ी हुई है । जिसका किसी भी पक्ष ने खुलकर बात नहीं की है । वह अपने कोस्टार “अवंतिका हुंदल” के साथ डेट कर रहे थे । लेकिन किसी भी तरफ से कोई आधिकारिक बयान शामिल नहीं हुआ । अतः आप इसे एक अफवाह मान सकते हैं ।

सामान्य पसंद की वस्तुएं ( common goods )

Arhaan Behll child

उन्हें काला और भूरा रंग बेहद पसंद है । अक्सर व इन्हीं कलर के कपड़े पहने हुए आपको दिखाई देंगे ।

वह फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेता अमिताभ बच्चन के बेहद बड़े फैन हैं । और उन्हें एक रोल मॉडल मानते हैं यह इनके सबसे पसंदीदा अभिनेता है ।

यदि अभिनेत्री के रूप में उन्हें चुनना पड़े तो उनकी पसंदीदा अभिनेत्री “रेखा” है । जो कि एक मल्टी टैलेंटेड अभिनेत्री हैं ।

यात्रा करना, किताबें पढ़ना और जिम करना उनके पसंदीदा कामों में से एक हैं । जिसे वह बार-बार करना पसंद करते हैं ।

गोवा और थाईलैंड उनकी मन पसंदीदा जगह है । अकसर इन जगहों का टूर पैकेज इस्तेमाल करते हैं ।

कुछ अनसुने किस्से ( some untold stories )

  • ये जादू है जींद का नामक टेलीविजन सीरियल में अभिनय किया और उन्हें इस प्रोग्राम में पराअलौकिक शक्तियों से लड़ते हुए भी देखा गया जो कि नाट्य का हिस्सा था ।
  • उन्हें चंद्रावती अशोक सम्राट सीरियल में कैमियो की भूमिका निभाई ।
  • अरहान को कारों का बेहद शौक है और उनके पास एक बीएमडब्ल्यू (BMW ) कार भी उपलब्ध है ।
  • 2013 में उन्होंने देसी ड्यूड नाम की एक पंजाबी फिल्म में अभिनय करते हुए पाया गया ।
  • धूम्रपानशराब का सेवन वह नहीं करते और उन्हें प्रतिदिन जिम जाना और शरीर को सुडौल व सुंदर बनाए रखना पसंद है । इसके लिए वह खाने पीने में बेहद ध्यान देते हैं ।
  • अरहान बहल को घर का बना हुआ सादा खाना ही बेहद पसंद आता है । जिससे वह शूटिंग करने के दौरान टिफिन में बांध के लाते भी है ।
  • वह एक अच्छे कॉमेडियन भी हैं । जिसे उन्होंने कॉमेडी सर्कस का महा मुकाबला नामक शो का हिस्सा बनकर साबित भी किया ।
  • सिंह राशि में जन्मे एक राजस्थानी गबरु जवान है । जो कि हिंदू धर्म से तालुकात रखते हैं ।

Arhaan Behll mother and father

अभिनय के लिए मिले अवार्ड ( Award for acting )

  • 2010 में अरहान बहल को ठाकुर कृष्ण सिंह के रोल की वजह से उन्हें न्यू टैलेंट के रूप में सम्मानित किया गया ।
  • स्टार परिवार अवार्ड फंक्शन शो में मन की आवाज प्रतिज्ञा के लिए इन्हें हॉट जोड़ी(2010) के पुरस्कार से नवाजा गया ।
  • 98.3 fm मोस्ट पॉपुलर एक्टर अवार्ड से इन्हें 2013 में पुरस्कृत किया गया ।
  • अरहान बहल e24 पुरस्कार का 2011 में सम्मान प्राप्त हुआ ।
  • इन्हें सम्मान गोल्ड अवार्ड 2011 भी दिया गया 

अंतिम शब्द (last word)

Arhaan Behll Biography In Hindi बायोग्राफी हिंदी का चैप्टर यकीनन आप की सभी समस्याएं जो अरहानके बहल से जुड़ी है । समाप्त करने में सफल रहा है । और हमने एक बेहतर और सुसज्जित लेख को अपने दर्शकों को प्रस्तुत किया है । जिसमें अरहान बहल से जुड़े सभी महत्वपूर्ण तत्वों को प्रकाशित किया गया है । हम यह उम्मीद रखते हैं कि आपको Arhaan Behll Biography In Hindi का लेख अच्छा लगा होगा । आप अपने प्रिय अभिनेता के विषय में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को एकत्रित कर पाए हैं । यदि आप हमसे जुड़ना चाहते हैं तो नीचे विभिन्न सोशल मीडिया अकाउंट दिए गए है ।

ये भी पढ़े………..

  1. शाहीर शेख का जीवन परिचय | Shaheer Sheikh Biography in Hindi
  2. हर्षद चोपड़ा का जीवन परिचय | Harshad Chopda biography in hindi
  3. नकुल मेहता का जीवन परिचय | nakuul mehta biography in hindi

FAQ……….

कौन है अरहान बहल और क्यों प्रसिद्ध है और इन्हें किस फेमस किरदार के लिए बेहद पसंद किया जाता है ?

अरहान बहल भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री के एक प्रसिद्ध अभिनेता है । जिन्हें मुख्यता मन की आवाज सीरियल में ठाकुर कृष्ण सिंह के नाम के लिए जाना जाता है ।

अरहान बहल के लव रिलेशन से जुड़ी वह अफवाह कौन सी है जिसे टेलीविजन इंडस्ट्री में अक्सर सुना जाता है ?

उन्हें अवंतिका हुंदल को डेट करते हुए देखा गया लेकिन किसी भी पक्ष में आधिकारिक रूप से इसकी पुष्टि नहीं की ।

अरहान बहल का जन्म कब कहां हुआ ?

अरहान बहल का जन्म 6 अगस्त 1984 को अजमेर राजस्थान में हुआ ।

अरहान बहल की संपत्ति कितनी है ?

अरहान बहल के पास 1 मिलियन लगभग डॉलर की संपत्ति है ।

अरहान बहल के पास 1 मिलियन लगभग डॉलर की संपत्ति है ।

अरहान बहल की ऊंचाई 178 सेंटीमीटर वजन 71 किलोग्राम है ।

Leave a Comment