अनुषा दांडेकर जीवनी | Anusha Dandekar Biography In Hindi

अनुषा दांडेकर एक अभिनेत्री, मॉडल, एमटीवी वीजे और एक गायिका है | यह मुख्यता ऑस्ट्रेलियन मूलनिवासी हैं । इन्हें मुख्यता एमटीवी शो की मेजबानी के लिए जाना जाता है । इन्होंने टेलीविजन शो धारावाहिको और अनेक फिल्म में भी अपना अभिनय किया है । Anusha Dandekar Biography In Hindi के इस भाग में इनके द्वारा किए गए काम और इनकी भूमिका को महत्व देते हुए विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे ।

अनुषा दांडेकर का जन्म 9 जनवरी 1982 को खार्तूम सूडान ऑस्ट्रेलिया में हुआ । इनके पिता का नाम “शशिधर दांडेकर” और माता का नाम “सुलभा दांडेकर” है । अनुषा दांडेकर की दो बहने भी हैं उनका नाम “शिवानी दांडेकर” और “अपेक्षा डांडेकर” है ।

अनुषा ने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की उसके पश्चात यह अपना कैरियर फिल्म इंडस्ट्रीज में बनाना चाहती थी । परिणाम स्वरुप यह 19 वर्ष की अवस्था में मुंबई आ गई । और उन्होंने नाना प्रकार के टेलीविजन विज्ञापन शो में काम किया ।

वर्तमान काल में अनुषा दांडेकर को लोग वीडियो जॉकी एक जज, मॉडल, अभिनेत्री के रूप में जानते हैं । यह बहुत कम लोग जानते हैं कि उन्होंने विभिन्न प्रकार की फिल्मों में भी व धारावाहिकों में अपना योगदान दिया । इसका विस्तार पूर्वक लेखन इस प्रकार है

नाम अनुषा दांडेकर
निक नेमvj अनुषा
काम या प्रोफेसनमाडल, अभिनेत्री, गायककार, विडियो मेकर
जन्म9 जनवरी 1982
जन्म स्थानखार्तूम सूडान ऑस्ट्रेलिया
शिक्षास्नातक
राष्ट्रीयताऔस्ट्रेलियन
स्थितिअविवाहित महिला
लव , अफेयर , रेलेसांशिप रणविजय सिंह , करण कुंद्रा , जैसन शाह
माता सुलभा दांडेकर
पिता शशिधर
बहन शिवानी दांडेकर” और “अपेक्षा डांडेकर”
उम्र39 वर्ष
धर्महिन्दू
शौकनाचना, गाना

फिल्मी करियर {film career }

2003 मुंबई मैटिनी : मुंबई मैटिनी फिल्म निर्देशन “अनंत बलानी” के नेतृत्व में निर्मित की गई । यह फिल्म कॉमेडी एक्शन ड्रामा पर आधारित थी । जिसमें अनुषा दांडेकर ने “राहुल बोस” के साथ मुख्य किरदार में नजर आई थी ।

2005 विरुद्ध : यह “महेश मांजरेकर” द्वारा निर्मित की गई थी । इस फिल्म के मुख्य किरदार में “अमिताबच्चन” “जॉन अब्राहम” दिखाई दिए थे । इस फिल्म में अनुषा दांडेकर ने भी अपना किरदार निभाया था ।

Anusha Dandekar
Anusha Dandekar

2006 एंथोनी कौन है : “राज कौशल” द्वारा डायरेक्ट की गई “फिल्म एंथनी कौन है” में मुख्य किरदार के रूप में “संजय दत्त” और “अरशद वारसी” नजर आए थे । इस फिल्म में अनुषा दांडेकर ने रोजा का किरदार किया था ।

2008 नमस्ते :अतुल अग्निहोत्री” द्वारा डायरेक्ट की गई नमस्ते फिल्में मुख्य किरदार के रूप में “शर्मन जोशी” और “सोहेल खान” दिखाई दिए थे । अनुषा दांडेकर ने इस फिल्म में सैफाली का किरदार किया था ।

2010 सिटी ऑफ गोल्ड : “महेश मांजरेकर” द्वारा डायरेक्ट की गई । यह “फिल्म सिटी ऑफ गोल्ड” सुपरहिट मूवी साबित हुई थी । इस फिल्म अनुषा दांडेकर “मानसी” का किरदार निभाया जिसे लोगों ने बेहद पसंद किया ।

2011 दिल्ली बैली : दिल्ली बैली एक बहुत ही प्रसिद्ध फिल्म रही । इस फिल्म के मुख्य किरदार में “इमरान खान” दिखाई दिए । इस फिल्म के गाने भी बहुत ही प्रसिद्ध हुए । फिल्म में “सोफिया” नामक किरदार से अनुषा दांडेकर ने अपने अभिनय को दर्शाया ।

2012 जय जय महाराष्ट्र मजाज : यह एक सोनी टेलीविजन पर प्रसारित होने वाला मराठी शो रहा । अनुषा दांडेकर ने जज के रूप में अपनी भूमिका को निभाया ।

2018 भावेश जोशी : विक्रमादित्य मोटवाने द्वारा डायरेक्ट की गई या फिल्म सस्पेंस से भरी थी । अतः इस फिल्म के मुख्य किरदार में हर्षवर्धन कपूर को स्टार कास्ट किया गया । अनुषा दांडेकर भी इस फिल्म का हिस्सा रही । इन्होंने इस फिल्म में एक आइटम सॉन्ग किया जिसका नाम “चमनप्राश” है ।

अनुषा दांडेकर ने विभिन्न प्रकार के फिल्मों में अपना सहयोग दिया । अतः उन्होंने छोटे लेकिन असरदार किरदारों से भारतीय जनता का दिल जीतने में सफल रही । फिल्म कैरियर के साथ-साथ उनका टेलीविजन करिए बढ़ता रहा । जिसका उल्लेख किया जा रहा है ।

टेलीविजन करियर { television career }

2008 MTV डांस क्रू : mtv dance शो जिसे 2008 में प्रसारित किया गया । अनुषा दांडेकर इस MTV dance क्रू के शो में बतौर जज के रूप में चुनी गई थी ।

2009 MTV टीम दिवा : 2009 में प्रसारित होने वाला या टेलीविजन शो था । जिसमें अनुषा दांडेकर को जज की भूमिका से नवाजा गया था ।

Anusha Dandekar
Anusha Dandekar

2010 MTV रॉक : एमटीवी रॉक संगीत कलाकारों के लिए एक बेहतर मंच था । यह एक सिंगिंग शो था । जिसमें अनुषा दांडेकर ने जज की भूमिका निभाई ।

2015 इंडियास नेक्स्ट टॉप मॉडल : 19 जुलाई 2015 को इस शो के प्रीमियर को लांच किया गया । यह महिलाओं के प्रतिस्पर्धा और इंडियास नेक्स्ट टॉप मॉडल खिताब को जीतने पर आधारित है । जिसमें अनुषा दांडेकर ने जज की भूमिका निभाई थी । और यह शो एक सफल शो साबित हुआ ।

2016 MTV लव स्कूल : इसका एक प्रीमियर 15 दिसंबर 2015 को लांच किया गया था । यह शो युवाओं के आपसी रिलेशन से संबंधित है । इस शो को करण कुंद्रा और अनुषा दांडेकर ने होस्ट किया था ।

2019 सुपर मॉडल ऑफ एयर : भारतीय MTV टेलीविजन पर प्रसारित होने वाला यह महिलाओं की प्रतिस्पर्धा पर आधारित सो था । जिसमें महिलाएं सुपर मॉडल ऑफ द ईयर के खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करते हुए दिखाई दी । इस शो के जज के तौर पर अनुषा दांडेकर ने अपनी भूमिका निभाई ।

इसी प्रकार अनुषा दांडेकर ने विभिन्न फिल्मों और टेलीविजन शो में अपना योगदान दिया । आने वाले समय में भी उनका योगदान सराहनीय होगा । हालांकि यह एक ऑस्ट्रेलिया निवासी महिला है लेकिन यह हमेशा भारत को ही अपना देश मानते आई है ।

लव अफेयर रिलेशनशिप { reletionship }

अनुषा दांडेकर एक बेहद खूबसूरत अभिनेत्री है । इनके कई अफेयर लव या रिलेशनशिप रह चुके हैं । इसका विस्तार पूर्वक चर्चा की गई है

रणविजय सिंह : अनुषा दांडेकर का “रणविजय सिंह” अभिनेता के साथ रिलेशनशिप काफी समय तक रहा । उसके पश्चात रणविजय सिंह से ब्रेकअप हो गया और यह दोनों अलग-अलग रहने लगे ।

करण कुंद्रा : विभिन्न प्रकार के शौ का जज करने के पश्चात इनका रिलेशनशिप करण कुंद्रा के साथ हो गया । तथा करण कुंद्रा अनुषा दांडेकर का संबंध कई सालों तक चला । उसके पश्चात आपसी विवाद के चलते इनका ब्रेकअप हो गया ।

जैसन शाह : वर्तमान काल में अनुषा दांडेकर जैसन शाह के साथ रिलेशनशिप में हैं । और अक्सर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी तस्वीरें शेयर करती रहती हैं ।

इन्हे भी देखे …..

अनुषा दांडेकर के सम्मान { award }

वर्तमान काल में इन्हें विभिन्न सामानों के लिए नॉमिनेट किया गया लेकिन यह सिर्फ 3 सम्मान है जीत पाए हालांकि उनका संघर्ष और कैरियर जारी है ।

2006 विरुद्ध फिल्म में किए गए अपने अभिनय के कारण इन्हें “महाराष्ट्र टाइम सम्मान बेस्ट डेब्यू अवार्ड” से सम्मानित किया गया ।

2009 में इन्हें अपने बेहतर अभिनय के लिए “फन फीयरलेस फीमेल अवॉर्ड फॉर vj” नामक अवार्ड से सम्मानित किया गया जिसे कॉस्मोपॉलिटन अभी कहां जाता है ।

2010 में “फेमिना लिस्ट 50 मोस्ट ब्यूटीफुल फीमेल इन इंडिया” के सम्मान से सम्मानित किया गया ।

संपत्ति या नेटवर्थ { networth }

अनुषा दांडेकर कि नेटवर्थ उनकी सफलता की निशानी है । एक अनुमानित आंकड़े के अनुसार उनके पास 23 करोड़ की संपत्ति है । और वहां पर एपिसोड का 2 से 2.5 लाख रुपए लेते हैं । लाइव कंसर्ट , अवार्ड शो ,फंक्शन शो इन सब के लिए अलग-अलग पैसा चार्ज करती हैं लाइव कॉन्सर्ट के लिए 2.5 से ₹3 लाख अवॉर्ड शो परफॉर्मेंस के लिए 1.5 से ₹3 लाख तक चार्च करती है । लग्जरी लाइफ जीते हैं अनुषा दांडेकर हालांकि उन्होंने यह मुकाम बहुत ही मेहनत और संघर्ष से प्राप्त किया है ।

कुल संपत्ति या networth23 करोड़
पर एपिसोड चार्च2 से 2.50 लाख
लाइव कंसर्ट , अवार्ड शो ,फंक्शन शो2.5 से ₹3 लाख
अवॉर्ड शो परफॉर्मेंस1.5 से ₹3 लाख

सोशल मीडिया अकाउंट्स | Anusha Dandekar Biography In Hindi

नीचे तालिका में अनुषा दांडेकर के सोशल मीडिया अकाउंट किए जा रहे हैं । जिन्हें आप अपनी इच्छा अनुसार फॉलो भी कर सकते हैं ।

facebookanushka
wtitter@VJAnusha
instagramAnusha Dandekar

शारीरिक मापदंड | Anusha Dandekar Biography In Hindi

नीचे सारणी में शारीरिक मापदंड का लेखा-जोखा दिया गया है । जिसे आप समझ कर अनुषा दांडेकर के विषय में अच्छे से जान सकते हैं ।

उचाई165 cm
5 फुट 5 इंच
वजन52 किलोग्राम
रंगगोरा
आखो का रंगभूरा
बालो का रंगकाला
फिगर33-26-33

पसंद ना पसंद | Anusha Dandekar Biography In Hindi

नीचे इस हॉट एक्ट्रेस की पसंद नापसंद के विषय में चर्चा की गई है । जिससे आप भली-भांति समझ सकते हैं।

पसंदीदा अभिनेताशाहरुख खान
पसंदीदा अभिनेत्रीMiranda Kerr
पसंदीदा खानाजंक फूड
पसंदीदा गायककरlaladelre ,lorde , britni spare
पसंदीदा रंगकाला , सफ़ेद

विशेष विशेष बातें

  • वह वर्तमान काल में “मित्रा फैशन इनफ्लुएंसर” है और वह उनके ब्रांडों को प्रमोट करती है ।
  • उन्होंने हाल ही में एक यूट्यूब चैनल बनाया है जिसमें वह “पेड प्रमोशन” के साथ-साथ लाइफ स्टाइल और फैशन से जुड़े हुए वीडियोस अपलोड करती हैं ।
  • सीजीजी कॉस्मेटिक्स, प्रिटी सीक्रेट क्लोदिंग, थाईलैंड टूरिज्म, यार्डली ऐसे मुख्य कई ब्रांडों की वह ब्रांड एंबेसडर भी हैं । और इनके अक्सर प्रोडक्ट को प्रमोट करते हुए नजर आते हैं।
  • अनुषा डांडेकर का जन्म एक संपन्न परिवार में हुआ । इनके पिता महाराष्ट्र पुणे में रहते थे । उसके पश्चात काम करने के सिलसिले से “सिडनी” ऑस्ट्रेलिया चले गए । सिडनी में उपस्थित MNC डिपार्टमेंट में नौकरी करते हैं ।
  • उनको उनके अभिनय के लिए कई पत्रिकाओं जैसे “फिटलुक” “मयूर” “फेमिना” “अनोखी” ने एक मॉडल के रूप में प्रकाशित किया । और उन्हें एक टॉप मॉडल के रूप में दर्शाया गया ।
  • क्लोदिंग लेबल MUWU और ब्यूटी प्रोडक्ट्स स्टार्टअप ब्राउनस्किन ब्यूटी जैसे ब्रांडों की सह संस्थापक है और इन्होंने इनके प्रोडक्ट को प्रमोट किया है ।
  • अनुषा दांडेकर कुत्ता प्रेमी हैं और उन्होंने हाल ही में “अनूप” नामक कुत्ते को गोद लिया ।
  • हाल ही में उन्होंने अपने लिए एक पर्सनली कार खरीदी है “ऑडी 8” बहुत ही बेहतरीन कार है

अंतिम कुछ शब्द

Anusha Dandekar Biography In Hindi के इस भाग में अनुषा डांडेकर के फिल्मी व टेलीविजन करियर के विषय में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई है । और उनके पारिवारिक व रिलेशनशिप के विषय में भी विस्तार पूर्वक बताने का सराहनीय प्रयास किया गया है ।

Anusha Dandekar Biography In Hindi के इस भाग में हम आशा करते हैं कि आपके सभी प्रश्नों का उत्तर इस मात्र एक लेख से मिल गया होगा । यदि हमसे कोई जानकारी छूट जाती है तो हम उसे इस लेख में अवश्य शामिल करेंगे ।

यदि Anusha Dandekar Biography In Hindi लेख से आपको अपने प्रिय अभिनेत्री अनुषा दांडेकर के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई हो या फिर आपका कोई प्रश्न इस लेख से संबंधित है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमें कर सकते हैं ।

इन्हे भी देखे ….

श्रुति शर्मा, जीवनी | Shruti Sharma Biography In Hindi
बरार काजी, जीवनी | Abrar Qazi Biography In Hindi
Pavitra Punia Biography In Hindi | पवित्र पुनिया की जीवनी

अनुषा दांडेकर कौन है और क्यों प्रसिद्ध है ?

अनुषा दांडेकर एक भारतीय मॉडल, अभिनेत्री, गायक कार, वीडियो मेकर है । उन्होंने विभिन्न शो, टेलीविज की जज, अभिनेत्री के रोल किए हैं । इस कारण वह भारतीय इंडस्ट्री में प्रसिद्ध है ।

अनुषा दांडेकर के कितने अफेयर रह चुके हैं और उनके क्या नाम है ?

जानकारी के अनुसार अनुषा दांडेकर के 3 अफेयर हुए हैं रणविजय सिंह, करण कुंद्रा, जैसन शाह

अनुषा दांडेकर के माता पिता का क्या नाम है?

अनुषा दांडेकर की माता का नाम सुलभा डांडेकर और पिता का नाम शशिधर दांडेकर है ।

अनुषा दांडेकर का जन्म कब व कहां हुआ?

अनुषा दांडेकर का जन्म 9 जनवरी 1982 को खार्तूम सूडान ऑस्ट्रेलिया में हुआ |

अनुषा दांडेकर के पास कितनी संपत्ति है?

ज्ञात जानकारी के अनुसार अनुषा दांडेकर के पास कुल 23 करोड़ की संपत्ति है ।

अनुषा दांडेकर को कितने पुरस्कार से सम्मानित किया गया?

अनुषा दांडेकर को 3 पुरस्कार से सम्मानित किया गया है जिसे आप ऊपर लेख में देख सकते हैं ।